म. प्र. के जिले  :: रायसेन
समर्थन मूल्‍य और बाजार मूल्‍य का अंतर किसान के खाते में जाएगा
मध्‍यप्रदेश के मुख्‍यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज रायसेन पहुंचे जहां उन्‍होंने स्‍वच्‍छता अभियान के अंतर्गत शौचालय निर्माण के लिए गड्ढे खोदा और इसके बाद वहां आयोजित एक सभा को संबोधित भी किया। उन्‍होंने अपने संबोधन के दौरान कहा कि मैं कल से सोच रहा था कि प्रधानमंत्री का जन्‍मदिवस किस प्रकार से मनाया जाए। फिर मेरे दिमाग में ख्‍याल आया कि उनका जन्‍मदिन मनाने का सबसे अच्‍छा तरीका है।
इंदौर-रीवा बस रायसेन के पास पलटी, एक की मौत, चार घायल
इंदौर से रीवा जा रही चार्टर्ड बस रायसेन जिले के कुल्हाडियां के पास पलट गई। हादसे में एक युवती की मौत हो गई और चार लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया है। दुर्घटना के वक्त बस में केवल पांच ही सवारी मौजूद थी। जानकारी के अनुसार शुक्रवार सुबह 5 बजे बस एमपी 15 पीए 1827 तेजी से जा रही थी।
प्राकृतिक झरना महादेव पानी का लुफ्त उठाने पहुंचे रहे पर्यटक
भोपाल रोड स्थित सदालतपुर से करीब 5 किलो मीटर अंदर पिकनिक स्पाट महादेव पानी पर प्राकृतिक झरने का आनंद लेने बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं। वैसे तो बारिश के सीजन में प्रतिदिन ही लोगों का पहुंचना लगा रहता है,लेकिन रविवार को हजारों लोग पहुंचते हैं। पहाड़ों की चटृटनों के बीच से बहता कल-कल झरना बरबस ही लोगों को अपनी और आकर्षित करता है।
रायसेन के तामोट में ट्रैक्टर ट्राली पलटने से 5 मजदूरों की मौत
औबेदुल्लागंज के तामोट गांव में शुक्रवार सुबह एक ट्रैक्टर ट्राली पलटने से उसमें सवार 5 मजदूरों की मौत हो गई और 20 घायल हो गए। घायलों को औबेदुल्लागंज के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया है। जानकारी के मुताबिक ट्राली में करीब 30 मजदूर सवार थे। इनमें से कुछ मजदूरों की मामूली चोट आई है।
सड़क नहीं बनने से लोग परेशान,शिकायत करने पैदल ही पहुंचे मुख्यमंत्री से मिलने
रायसेन जिला मुख्यालय से सात किलोमीटर दूर बरबटपुर गांव के ग्रामीण गांव की सड़क न बनने से परेशान होकर आज पैदल ही मुख्यमंत्री निवास की और रवाना हो गये. इसमें महिलाओं और बच्चों सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल थे. बरबटपुर से रायसेन-भोपाल सड़क मार्ग तक के लिये पांच किलोमीटर की सड़क निर्माण न होने से यह लोग परेशान हैं. ग्रामीणों का कहना है कि गांव से बाहर निकलने के लिये सड़क नही है जिससे उन्हें काफी परेशानी होती है.
गैरतगंज टीआई ने खुद को गोली मारी
जिले के गैरतगंज थाना प्रभारी संजय दुबे ने सर्विस रिवाल्वर से घर में खुद को गोली मार ली। गंभीर अवस्था में उन्हें रायसेन रेफर किया गया,जहां उनकी इलाज के दौरान मौत हो गई। सूचना मिलते ही पुलिस के आला अधिकारी अस्पताल पहुंचे। टीआई दुबे ने खुद को गोली मारकर आत्महत्या क्यों कि इसकी जांच की जा रही है।
अब भी सिर पर मैला ढो रही ये महिला
मध्य प्रदेश के रायसेन जिले के गौहरगंज में अब भी एक बुज़ुर्ग महिला सिर पर मैला ढो रही है. एक महिला गांव के 7-8 घरों से मैला उठाती है. फिर सिर पर टोकरी रखकर ढोती है. वो 40 साल से ऐसा कर रही है.
पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा को मरणोपरांत पद्म विभूषण
पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा को मरणोपरांत पद्म विभूषण सम्मान दिया जाएगा। गणतंत्र दिवस पर दिल्ली में यह प्रदान किया जाएगा। इसकी पुष्टि प्रदेश के संस्कृति राज्यमंत्री सुरेंद्र पटवा ने की है। मंत्री पटवा ने इसकी जानकारी अपनी फेसबुक वॉल पर भी पोस्ट की है। उल्लेखनीय है कि स्व पटवा भारतीय जनसंघ के संस्थापक सदस्यों में से एक रहे हैं।