म. प्र. के जिले  :: नीमच
अगले सत्र से स्कूलों को मिलेगा बस्तों का बोझ हल्का करने वाला सॉफ्टवेयर
मध्यप्रदेश के नीमच जिले के जावद में मंगलवार को आयोजित कार्यक्रम में केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने 20 हाईटेक सरकारी स्कूलों का शुभारंभ किया. इस अवसर पर जावड़ेकर ने बताया कि केंद्र सरकार स्कूलों को ऐसा सॉफ्टवेयर देने जा रही है,जो बस्ते का बोझ हल्का कर देगा. इसके लिए सरकार ने सारी तैयारी कर ली है. अगले सत्र से यह सॉफ्टवेयर पूरे देश के चुनिंदा स्कूलों को दिया जाएगा. इस अवसर पर प्रदेश भाजपा प्रभारी विनय सहस्त्रबुद्धे,नीमच जिले की प्रभारी मंत्री अर्चना चिटनीस,सांसद और जिले के तीनों विधायक मौजूद थे.
MP में जारी है किसानों की खुदकुशी,नीमच-सीहोर में किसान ने खुदकुशी की
मध्य प्रदेश में किसानों की खुदकुशी का सिलसिला थमने का नाम नहीं ले रहा है. यहां 24 घंटों में 3 किसानों ने खुदकुशी कर ली है. विदिशा, नीमच और सीहोर में किसानों ने खुदकुशी की है. विदिशा के सायर बमोरा में कर्ज से परेशान किसान जीवन सिंह मीणा ने पेड़ से लटककर आत्महत्या कर ली. वहीं सीहोर के गांव जमोनियाखुद में किसान बशीलाल मीणा ने फांसी लगा ली. किसान पर 9 लाख का कर्ज था. इससे पहले नीमच से किसान की खुदकुशी का मामला सामने आया था.
कर्ज से परेशान किसान ने नीमच जिले में फांसी लगाई
प्रदेश में कर्ज से परेशान किसानों की मौत का सिलसिला थम नहीं रहा है। आज जिले में एक किसान ने फांसी लगाकर अपनी जान दे दी। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार नीमच सिटी थाना अंतर्गत ग्राम पिपलिया व्यास में किसान प्यारेलाल ओढ़ ने फांसी लगा ली। बताया जाता है किसान ने अपने खेत पर पेड़ फंदा लगाकर अपनी प्राणलीला समाप्त कर ली।
नीमच के पास ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से 11 लोगों की मौत
श्रद्धालुओं से भरी एक ट्रैक्टर ट्रॉली पलटने से 11 लोगों की मौत हो गई और 14 लोग घायल हो गए। घायलों को इलाज के लिए नीमच के अस्पताल में ले जाया गया है। घटना नेशनल हाईवे पर कानका फंटा की है। जानकारी के मुताबिक मंदसौर जिले के खेडेरिम का चरिया गांव से लोग राजस्थान के सांवलिया सेठ के दर्शन करने के लिए ट्रैक्टर से निकले थे।
आत्मा की मुक्ति के लिए जिला अस्पताल में डेढ़ घंटे पूजा-पाठ
मां की आत्मा की मुक्ति के लिए जिला अस्पताल में एक परिवार और रिश्तेदार डेढ़ घंटे से ज्यादा पूजा-पाठ करते रहे। अंधविश्वास में लिप्त परिवार विधि-विधान से पूजा कर कलश में ज्योत ले गए। यह सब देखकर भी जिला अस्पताल प्रबंधन और स्वास्थ्य विभाग मौन रहा। अंधविश्वास या आस्था का यह खेल जिला अस्पताल परिसर में शुक्रवार शाम 4 से 5।30 बजे के बीच तक चलता रहा। जमलावदा के पर्वतसिंह, पत्नी अन्नू कुंवर और दर्जनभर से अधिक रिश्तेदार जिला अस्पताल पहुंचे। उन्होंने अस्पताल परिसर में पुलिस चौकी से चंद कदम के फासले पर पूजा-पाठ शुरू की।
शादी में परंपरा निभाने के दौरान हुआ कुछ ऐसा कि चली गई मासूम की जान
मध्यप्रदेश के नीमच जिले में एक परंपरा को निभाने के चलते शादी की खुशियां मातम में बदल गईं. दरअसल इंदौर में दूल्हे की तलवार से दुल्हन के 10 साल के भाई की मौत हो गई. ये हादसा एक रस्म के दौरान हुआ.बताया जा रहा है
कार में छुपाकर ले जा रहे थे 35 किलो अफीम, पुलिस के हत्थे चढ़े दो तस्कर
नीमच कोतवाली पुलिस ने शुक्रवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए 35 किलो अवैध अफीम की बड़ी कन्साइंटमेंट को जब्त किया है. यह अफीम एक लग्जरी कार एस क्रॉस के अंदर गुप्त चेंबर बनाकर छुपाई गई थी. इसे नीमच से राजस्थान ले जाया जा रहा था. इस मामले में जानकारी देते हुए एसपी मनोज कुमार सिंह ने बताया कि पुलिस ने गत माह राजस्थान के एक तस्कर राजेश विश्नोई को गिरफ़्तार किया था.
अफीम तस्करों की अब खैर नहीं,मोना और एंजल ने संभाला मैदान
केंद्रीय नारकोटिक्स विभाग ने मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों पर नजर रखने के लिए मालवा एवं मेवाड़ के अफीम क्षेत्रों में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो खोजी कुत्तों (स्निफर डॉग्ज) की सेवाएं ली हैं. मालवा-मेवाड़ अफीम क्षेत्र राजस्थान एवं मध्य प्रदेश में आता है,जिसमें मध्य प्रदेश का नीमच एवं मंदसौर जिला भी शामिल है. केंद्रीय नारकोटिक्स विभाग ने मादक पदार्थों की तस्करी करने वालों पर नजर रखने के लिए मालवा एवं मेवाड़ के अफीम क्षेत्रों में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के दो खोजी कुत्तों (स्निफर डॉग्ज) की सेवाएं ली हैं. यह इलाका दुनिया के उन चुनिंदा स्थानों में से एक है.
मां देह व्यापार कराना चाहती थी,बेटी ने पुलिस के साये में रचाया ब्याह
वेलेंटाइन-डे पर एसपी कार्यालय में अनूठा विवाह हुआ है। बांछड़ा समाज के आकाश और भारती ने न्यायालय में रजिस्टर्ड शादी की। इसके बाद एसपी कार्यालय पहुंचकर सुरक्षा का आशीर्वाद लिया है। दोनों ने सामाजिक कुरीति को भी अलविदा कहा। पुलिस अधिकारियों ने भी दोनों को जीवनभर रक्षा का आशीष दिया। आरोप है कि नेवड़ की भारती चौहान (18 साल 24 दिन) को मां नीतू बाई सामाजिक कुरीति में धकेलना चाहती थी,लेकिन भारती तीन वर्षों से सगरग्राम चल्दू के आकाश चौहान (24) से प्रेम करती थी।
मुख्यमंत्री के विमान को पुलिसवालों ने बस की तरह धक्का देकर रनवे से हटाया
पूर्व मुख्यमंत्री सुंदरलाल पटवा को अंतिम विदाई देने के लिए मध्य प्रदेश के नीमच जिले में देशभर से दिग्गज नेताओं का जमावड़ा लगा रहा. वीवीआईपी आगमन की वजह से नीमच एयरपोर्ट पर विमानों की लैंडिंग के लिए जगह कम पड़ गई. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान का विमान अन्य विमानों की लैंडिंग के लिए बाधक बना,तो उसे सरकारी कर्मचारियों और पुलिसकर्मियों ने धक्का देकर मुख्य रनवे से दूर किया. मुख्यमंत्री चौहान के विमान को धक्का लगाने की तस्वीरें कैमरे में कैद हो गई.
कुकडेश्वर में पूर्व सीएम को अंतिम विदाई देने बड़ी संख्या में पहुंचे लोग
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता सुंदर लाल पटवा का हार्ट अटैक के बाद भोपाल के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान बुधवार को निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे। जानकारी के मुताबिक सोते वक्त उन्हें हार्ट अटैक आया था,जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था। नीमच जिले के कुकडेश्वर में पूर्व सीएम पटवा के अंतिम दर्शनों के लिए बड़ी संख्या में भीड़ उमड़ पडी़। सुबह उनकी पार्थिव देह को विशेष विमान से नीमच लाया गया।
कुकडेश्वर में होगा पूर्व सीएम सुंदर लाल पटवा का अंतिम संस्कार
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और वरिष्ठ भाजपा नेता सुंदर लाल पटवा का हार्ट अटैक के बाद भोपाल के एक निजी अस्पताल में इलाज के दौरान बुधवार को निधन हो गया। वे 92 वर्ष के थे। जानकारी के मुताबिक सोते वक्त उन्हें हार्ट अटैक आया था,जिसके बाद उन्हें इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती किया गया था। अंतिम संस्कार नीमच जिले में उनके पैतृक गांव कुकडेश्वर गुरुवार को दो बजे होगा।