म. प्र. के जिले  :: जबलपुर
जबलपुर की आयुध फैक्ट्रियों का नहीं होगा निजीकरण
केन्द्रीय रक्षा राज्यमंत्री सुभाष भामरे ने कहा है कि मध्य प्रदेश के जबलपुर मे संचालित किसी भी आयुध निर्माणियों को न ही तो बंद होने दिया जाएगा न ही किसी फैक्ट्री का निजीकरण होगा और न ही किसी कर्मचारी को नौकरी से बाहर किया जाएगा. जबलपुर मे एक दिवसीय दौरे पर आए भामरे ने जबलपुर की तीन आयुध निर्माणियों,आयुध निर्माणी खमरिया,गन कैरिज फैक्ट्री और व्हीकल फैक्ट्री जबलपुर का दौरा भी किया.
बदमाश साइकिल छीनने का किया था प्रयास अब वूमेन राइट्स फॉर चेंज का उद्देश्य का मिशन लेकर किया 1500 किलोमीटर का सफ़र तय
करीब दो साल पहले मैं साइकिल से घूमने निकली थी, तब एक बदमाश ने मुझसे साइकिल छीनने का प्रयास किया था। मैं बुरी तरह घबरा गई थी, तब से साइकिल चलाना ही छोड़ दिया था लेकिन जब मैं आईपीएस के लिए चुनी गई तब मेरे मन में ख्याल आया कि महिलाओं के अधिकारों और सुरक्षा को लेकर कुछ करना चाहिए।
पति ने की थी पत्नी की हत्या साली बनी गवाह जीजा को मिली उम्रकैद की सजा
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने नाबालिग साली की गवाही पर जीजा को सेशन कोर्ट द्वारा सुनाई गई उम्रकैद की सजा बरकरार रखी है। मामला पत्नी की हत्या के आरोप से संबंधित था। हाईकोर्ट में प्रकरण की सुनवाई के दौरान राज्य शासन की ओर से दलील दी गई कि नुनसर पाटन निवासी रम्मू उर्फ गुड्डू ने अपनी पत्नी की बेरहमी से हत्या कर दी थी
बिना दाम तय किये बिजली खरीदी, 800 करोड़ का घोटाला
निजी पॉवर प्लांट से मनमाने एग्रीमेंट पहले ही सरकार की मुसीबत खड़ी कर रहे हैं। इसमें एक ऐसा भी प्लांट है जिससे बिना एग्रीमेंट के ही मर्जी के भाव से करीब साढ़े चार साल से बिजली खरीदी हो रही है। खरीदी का खेल कागजों में सफेद करने के लिए बिजली कंपनी खुद दाम तय करवाने की गुहार लगाने मप्र विद्युत नियामक आयोग पहुंची।
जबलपुर में फर्नीचर शोरूम में भीषण आग
मध्य प्रदेश के जबलपुर के रद्दी चैक इलाके में शनिवार को एक फर्नीचर शोरूम में अचानक आग लग गई. आग की लपटों ने देखते ही देखते पूरे शोरूम को अपनी चपेट में ले लिया और पूरा शोरूम जलकर खाक हो गया. घटना की सूचना मिलते ही मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंच गईं, जिन्होंने आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू कर दी. आग इतनी भयावह थी कि उसकी लपटें आसपास की दुकानों को भी अपनी चपेट में लेने के लिए बढ़ने लगी.
एक महीने तक पुलिस का इमरजेंसी मोड थाने को ही बनाएं घर
अगले एक महीने के लिए पुलिस 24 घंटे इमरजेंसी मोड पर रहेगी। पुलिस का सारा फोकस गणेश पर्व से लेकर दहशरा-मोहर्रम को शांतिपूर्ण तरीके से निपटाने पर रहेगा। सभी थाना प्रभारियों को निर्देश दिया गया है कि सिर्फ तात्कालिक वारदातों पर ही ध्यान दें। इस दौरान नई शिकायतों के साथ हर तरह के अभियान पर पूरी तरह रोक रहेगी।
बुजुर्गों की रेलवे टिकट पर छूट होगी खत्म नेताओं को मिलती रहेगी
रिजर्वेशन टिकट पर मिलने वाली छूट को बंद करने,कम करने अथवा रियायत को पूरी तरह छोड़ने के लिए रेलवे पैसेंजर से निवेदन करेगा। इसकी शुरूआत सीनियर सिटीजन से हो रही है। काउंटर पर रिजर्वेशन टिकट लेने वाले सीनियर सिटीजन को रियायत छोड़ने रिजर्वेशन फार्म पर जानकारी देनी होगी,लेकिन खासबात यह है कि रेलवे द्वारा जनप्रतिनिधियों को दी जा रही रियायत या मुफ्त टिकट में कोई बदलाव नहीं होगा।
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने शहर के शासकीय और निजी चिकित्सालयों का बायोमेडिकल वेस्ट दिया एनजीटी को
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने शहर के शासकीय और निजी चिकित्सालयों का बायोमेडिकल वेस्ट नियमानुसार विनिष्ट न किए जाने के रवैये को कठघरे में रखने वाली जनहित याचिका राजधानी भोपाल स्थिति नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल (एनजीटी) भोपाल ट्रांसफर कर दिया।
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने राजाबाबू सोनकर का निर्वाचन दिया शुन्य करार, अगली सुनवाई 8 अगस्त को
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने कृषि उपज मंडी जबलपुर के अध्यक्ष राजाबाबू सोनकर का निर्वाचन शून्य करार दिए जाने के बावजूद अब तक नवीन चुनाव की अधिसूचना जारी न किए जाने के रवैये पर कलेक्टर जबलपुर को नोटिस जारी कर जवाब-तलब कर लिया है। इसके लिए आगामी सुनवाई तिथि 8 अगस्त तक का समय दिया गया है
हैरान कर रहा है बाघों का ये लव ट्राइएंगल
मध्य प्रदेश के जबलपुर में कान्हा नेशनल पार्क में बाघों की लव स्टोरी काफी चर्चा में हैं. बाघों की ये प्रेम कहानी आपको हैरान कर देगी,दरअसल एक बाघिन पर दो बाघों का दिल आ गया है. यही नहीं बाघिन के लिए दोनो बाघों में कई बार लड़ाई हो चुकी है. लेकिन गनीमत रहा कि यह लड़ाई जानलेवा नहीं बनी है. नहीं तो अमूमन बाघों के बीच हुए ऐसे संघर्षों में बाघों की जान तक चली जाती है.
हाईकोर्ट ने रद्द की 722 आयुर्वेदिक डॉक्टरों की नियुक्तियां
मध्यप्रदेश लोकसेवा आयोग (एमपी पीएससी) द्वारा 2015 में की गई 722 आयुर्वेदिक डॉक्टरों की नियुक्ति जबलपुर हाईकोर्ट ने रद्द कर दी। हाईकोर्ट ने पीएससी को निर्देश दिए है कि 3 महीने के अंदर नए सिरे से लिस्ट जारी की जाए।
एयर इंडिया ने बंद की जबलपुर से भोपाल के लिए उड़ान
मध्यप्रदेश की संस्कारधानी जबलपुर का राजधानी भोपाल से हवाई संपर्क फिर टूट गया है. एयर इंडिया ने जबलपुर और भोपाल के बीच संचालित होने वाली फ्लाइट बंद करने की घोषणा की दी है. 10 जुलाई से भोपाल-जबलपुर फ्लाइट का संचालन बंद कर दिया जाएगा. एयर इंडिया प्रबंधन इस फैसले के पीछे यात्रियों की कम संख्या को जिम्मेदार बता रहा है.
मंत्री नरोत्तम मिश्रा की मुश्किलें बढ़ी
मध्यप्रदेश के संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा की मुश्किलें कम होती नहीं दिख रही है. पेड न्यूज मामले में चुनाव आयोग द्वारा नरोत्तम मिश्रा का निर्वाचन शून्य घोषित होने के बाद अब तक पद से नहीं हटने को लेकर दायर एक याचिका को हाईकोर्ट ने स्वीकार कर लिया है.
सरकार के आंसू आ गए,व्यापारियों ने प्याज से 140 करोड़ की चांदी काटी
मालवा में प्याज की बंपर पैदवार हुई और अच्छी कीमत के लिए किसानों का आंदोलन करना पड़ा,लेकिन फायदा व्यापारियों ने उठाया। सरकार ने प्याज 8 रुपए प्रति किलो खरीदी पर आम जनता को सस्ती प्याज नहीं मिली। प्याज की कुल कीमत जितनी सरकार ने किसानों को दी,उतना ही फायदा व्यापारियों ने प्याज बेचकर उठाया। सरकार ने सात दिनों में 2 लाख मीट्रिक टन (2 हजार लाख किलो) प्याज के लिए किसानों को 160 करोड़ रुपए चुकाए हैं।
भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष किसी असामाजिक तत्व से कम नहीं : गौरीशंकर बिसेन
कृषि मंत्री गौरीशंकर बिसेन ने भारतीय किसान संघ के अध्यक्ष कक्का जी को असामाजिक तत्व कहा है. उन्होंने कहा कि किसान आंदोलन में कई ऐसे चेहरे हैं जो बेनकाब हुए हैं और जिनका किसानों के हित से कोई लेना-देना नहीं है. उन्होंने कहा कि सरकार किसानों का कर्ज माफ नहीं करने के फैसले पर अटल रहेगी. दलहनी फसलों की खरीदी पर गौरीशंकर बिसेन ने किसान के हित को ध्यान मे रखते हुए कहा कि दलहनी फसलों का एक-एक दाना लिया जाएगा.
नंदकुमार चौहान ने कहा- सीबीआई से क्लीनचिट इसलिए लाल सिंह आर्य निर्दोष
केन्द्र में जब कांग्रेस की सरकार थी उस वक्त मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कांग्रेस की डिमांड पर लालसिंह आर्य से जुड़े मामले की जांच सीबीआई को सौंपने की मंजूरी दी। ये सबको पता है कि केन्द्र के अधीन ही सीबीआई काम करती है। फिर भी सीबीआई ने लाल सिंह आर्य को क्लीनचिट दी। इसलिए लालसिंह आर्य निर्दोष हैं, वो डंके की चोट पर मंत्री बने रहेंगे। ये बात भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंद कुमार चौहान ने रविवार को सर्किट हाउस में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कही। उन्होंने कहा कि एक निजी शिकायत कोर्ट में लगाई गई है, जिसको लेकर मंत्री लालसिंह अपना पक्ष रखेंगे।
सिंहावल विधायक कमलेश्वर पटेल के खिलाफ कोर्ट ने दिए FIR के निर्देश
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने सिंहावल विधायक कमलेश्वर पटेल के खिलाफ एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिए हैं। चुनाव याचिका में उन पर असत्य शपथपत्र देने का मामला चल रहा है। सीधी के सिंहावल से कांग्रेस विधायक पटेल द्वारा हाईकोर्ट में पेश किए गए स्वास्थ्य संबंधित सर्टिफिकेट के संबंध में हाईकोर्ट ने पुलिस अधीक्षक भोपाल को जांच रिपोर्ट पेश करने के निर्देश दिए थे। याचिका में कहा गया था कि निर्वाचित कांग्रेस विधायक अपने खिलाफ दायर चुनाव याचिका को लंबा खींचने के लिए तरह-तरह की बहानेबाजी कर रहे हैं।
जबलपुर के पास बस पलटी,तीन लोगों की मौत
जबलपुर के कुंडम थाना क्षेत्र में गुरुवार सुबह एक पलटने से तीन लोगों की मौत हो गई। मिली जानकारी के मुताबिक डोलीघाटी पवार रोड के पास बस अनियंत्रित होकर पलट गई,जिसमें दो बच्चों समेत तीन लोगों की मौत हो गई।
15 मई को नर्मदा सेवा यात्रा का समापन में पीएम मोदी होंगे शामिल
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा 11 दिसंबर 2016 को अमरकंटक से प्रारंभ की गई नर्मदा सेवा यात्रा का समापन 15 मई को अमरकंटक में होगा. यात्रा के समापन कार्यक्रम में खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी उपस्थित रहेंगे. कार्यक्रम को लेकर प्रशासन जोर-शोर से तैयारियों में जुटा है. दूसरी ओर अमरकंटक में हेलीकॉप्टर उतरने से जुड़े मिथक को लेकर भी चर्चाओं का बाजार गर्म है.
पीएम ने मन की बात में किया जबलपुर की शिवा चौबे का जिक्र
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रेडिया कार्यक्रम 'मन की बात' में कहा कि गाड़ि‍यों से लाल बत्ती हटाए जाने के बाद देश का हर नागरिक महत्वपूर्ण हो गया है। उन्होंने कहा कि लाल बत्ती गाड़ी पर लगी होती थी, लेकिन इसका असर लोगों के दिमाग पर भी होने लगा था। अब गाड़ी से लाल बत्ती तो चली गई हैं लेकिन दिमाग से भी इसे निकालें। इसी दौरान उन्होंने जबलपुर की शिवा चौबे का ऑडियो सुनाया जिसमें उन्होंने पीएम को वीआईपी कल्चर खत्म करने पर बधाई दी है।
मध्य प्रदेश सरकार देगी नर्मदा नदी को जीवित इंसान का दर्जा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंडला में नमामि देवी नर्मदे नर्मदा सेवा यात्रा के दौरान कहा कि मध्यप्रदेश वासी तो वैसे भी नर्मदा को अपनी मां मानते हैं। फिर भी कानूनी जामा पहनाने के लिए मप्र सरकार नर्मदा को जीवित इंसान जैसा दर्जा प्रदान करेगी। इसके लिए अगले विधानसभा सत्र में ही प्रस्ताव लाया जाएगा ताकि नर्मदा के संरक्षण की दिशा में कारगर उपाय किए जा सकें। उल्लेखनीय है कि नईदुनिया ने भी नर्मदा को यह दर्जा दिए जाने के लिए अभियान शुरू किया था।
मध्यप्रदेश के जबलपुर में भीषण सड़क हादसा,मिनी ट्रक पलटने से 15 मजदूरों की मौत
जबलपुर से करीब 50 किमी दूर चरगंवा रोड पर सोमवार सुबह मजदूरों से भरा मिनी ट्रक पलट गया। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार इसमें 15 मजदूरों की मौत होने की बात सामने आ रही है। जानकारी के मुताबिक हादसा नुनपुर के पास कमतिया में हुआ। जानकारी के मुताबिक मिनी ट्रक में महिला मजदूर को मिर्ची तुड़वाने के लिए ले जाया जा रहा था।
शराबी ने मंदिर की छत पर चढ़कर लगा ली फांसी
मध्य प्रदेश के सिवनी स्थित प्राइवेट बस स्टैंड परिसर में नशे की हालत में एक व्यक्ति ने सरेआम फांसी लगाकर आत्महत्या करने का प्रयास किया. लेकिन एक अन्य युवक ने समय रहते बहादुरी दिखाते हुए उसकी जान बचा ली. बताया जा रहा है आत्महत्या की कोशिश करने वाला व्यक्ति नशे की हालत में पहले मंदिर की छत पर चढ़ गया और अपने गमछे से फांसी का फंदा बनाकर मंदिर के पिलर से लटक गया.
कर्ज में डूबे शख्स ने परिवार को दिया जिंदगी भर का गम
मध्य प्रदेश के जबलपुर में कर्ज में डूबे एक व्यक्ति ने खुद को जिंदा जला लिया. बकायदारों से मिल रही प्रताड़ना और घर की माली हालत खराब होने को खुदकुशी की वजह बताया जा रहा है. जानकारी के अनुसार,ग्वारीघाट थाना अंतर्गत अवधपुरी में रहने वाले महेश तिवारी (40) ने सोमवार शाम को घर में रखे मिट्टी का तेल खुद पर उड़ेलकर आत्मदाह कर लिया. परिजनों ने बुरी तरह से झुलसे महेश को इलाज के लिए विक्टोरिया अस्पताल में भर्ती कराया था,जहां इलाज के दौरान उसने दम तोड़ दिया.
बच्चों को भूखा देख तड़प उठा पिता,आग लगाकर दे दी जान
ग्वारीघाट की अवधपुरी कालोनी में रहने वाले 40 वर्षीय महेश तिवारी ने सोमवार की सुबह 10 बजे आग लगाकर आत्महत्या कर ली। कर्ज से परेशान महेश के तीन मासूम बच्चे रविवार की शाम से भूखे थे। बच्चों को भूखा देखकर महेश तड़प उठा और उसने मौत का रास्ता चुन लिया। महेश चार महीने पहले तक अपने घर से ही रेडीमेड कपड़ों का व्यवसाय करता था। लेकिन नोटबंदी के बाद धंधा चौपट हो गया। महेश व्यवसाय के लिए गए लोन की किश्त 1350 रुपए महीना भी नहीं दे पा रहा था।
जबलपुर,भोपाल समेत 300 रेलवे स्टेशनों पर नहीं बिकेंगी कोल्ड ड्रिंक
जबलपुर,भोपाल समेत 300 स्टेशनों पर अब कोल्ड ड्रिंक नहीं बेची जा सकेगी। लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री द्वारा कोल्ड ड्रिंक में जहरीले तत्व मिले होने की जानकारी देने के बाद पश्चिम मध्य रेलवे (पमरे) जोन के कमर्शियल विभाग ने यह निर्णय लिया है। इस आदेश के बाद अब स्टेशनों पर कोक,पेप्सी सहित किसी भी कंपनी के कोल्ड ड्रिंक की ब्रिकी नहीं हो सकेगी। जनवरी में पमरे ने रेलवे कैंटीनों पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी कि जिसमें इन प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों के उत्पादों का नाम नहीं है। रेलवे अधिकारी फरवरी से कोल्ड ड्रिंक के स्टॉक की जानकारी लेकर सभी स्टॉल को हटाने के लिए कहा है।
अधिकारी ने लगाई फटकार तो टीसी ने काट ली नाक
मध्य प्रदेश में एक टिकट कलेक्टर ने अधिकारी की नाक काट ली. बताया जा रहा है कि आरोपी टीसी अधिकारी की डांट से नाराज चल रहा था. जानकारी के मुताबिक, ये घटना पश्चिम मध्य रेलवे (डब्ल्यूसीआर) के जबलपुर मंडल के कटनी स्टेशन पर हुई. राजकीय रेलवे पुलिस की अधीक्षक सविता सुहाणे ने बताया,कटनी जिला निरीक्षक ने जानकारी दी है कि टीसी नारायण मीणा ने बहस के बाद मुख्य टिकट निरीक्षक मनोज शर्मा की नाक पर काट लिया. घटना के बाद घायल अधिकारी को इलाज के लिए जबलपुर ले जाया गया है.
दो रुपए प्रति लीटर महंगा हुआ दूध,नाराज कांग्रेसियों ने दुग्ध संघ में जड़ा ताला
मध्य प्रदेश के जबलपुर में सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित द्वारा दूध के दामों में दो रुपए की बढ़ोतरी के खिलाफ कांग्रेस ने मोर्चा खोल दिया है. कांग्रेस के सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने सहकारी दुग्ध संघ मर्यादित कार्यालय का घेराव कर तालाबंदी कर दी. कांग्रेसियों का कहना है कि जब जिला प्रशासन ने जिले में दूध के दाम 44 रुपए प्रति लीटर कर दिए हैं तो ऐसे में सांची दूध के दामों में दो रुपए की बढ़ोतरी कैसे कर सकता है. जबकि जिले में निजी डेरी संचालक प्रशासन के तय रेट पर ही दूध की बिक्री कर रहे है.
राष्ट्रपति बता रहे थे नोटबंदी को भ्रष्टाचार पर बड़ा वार,उस वक्त रिश्वत लेते पकड़े गए ये दो अफसर
संसद में राष्ट्रपति का भाषण चल रहा था लगभग उसी वक्त मध्य प्रदेश में दो सरकारी अफसर नए नोटों में रिश्वत लेने की तैयारी कर रहे थे. लोकायुक्त पुलिस ने दोनों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया और रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. संसद में राष्ट्रपति का भाषण चल रहा था लगभग उसी वक्त मध्य प्रदेश में दो सरकारी अफसर नए नोटों में रिश्वत लेने की तैयारी कर रहे थे. लोकायुक्त पुलिस ने दोनों को पकड़ने के लिए जाल बिछाया और रिश्वत लेते हुए रंगे हाथों गिरफ्तार कर लिया. पहला मामला प्रदेश के नरसिंहपुर जिले का है.
महिला एसडीएम से इश्क के चक्कर में जेल गया,नौकरी भी गई
महिला एसडीएम से इश्क करना कम्प्यूटर ऑपरेटर को भारी पड़ गया। महिला अफसर ने जब शादी को अनुरोध किया तो युवक ने मना कर दिया। इससे गुस्साई एसडीएम ने युवक पर उत्पीड़न के आरोप लगा दिए। इस चक्कर में उसकी नौकरी भी चली गई और उत्पीड़न के आरोप में जेल की सजा भी काटना पड़ी। हालांकि,ट्रायल कोर्ट ने उसे सभी आरोपों से बरी कर दिया और हाईकोर्ट ने भी कलेक्टर को युवक को नौकरी पर वापस रखने के निर्देश दिए।
अरुण यादव की पुलिस पिटाई के विरोध में जगह-जगह प्रदर्शन
भोपाल में राज्यमंत्री संजय पाठक का इस्तीफा मांगने पर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव की पिटाई के विरोध में महाकोशल-विंध्य के सभी जिलों में कांग्रेसियों ने प्रदर्शन किया। सीएम का पुतला फूंका। कांग्रेसियों ने कटनी के 500 करोड़ के हवालाकांड की मांग और एसपी गौरव तिवारी का तबादला निरस्त करने की मांग भी की। कांग्रेस ने अरुण यादव की पिटाई करने वाले दोषी पुलिस कर्मियों पर कार्रवाई की मांग कर ज्ञापन भी सौंपा गया।
जबलपुर में आठ नवंबर को सोना खरीदने वालों को नोटिस
नोटबंदी के दिन आठ नवंबर को मप्र में जिन एक हजार लोगों ने ज्वेलर्स के यहां से असामान्य खरीदारी की थी,अब उन्हें नोटिस भेजने का सिलसिला शुरू हो गया है। शुरुआत आयकर विभाग की जबलपुर यूनिट ने की है। जल्द ही भोपाल इकाई से भी ग्राहकों से पूछताछ की प्रक्रिया शुरू होगी। नोटबंदी के दिन मध्यप्रदेश के ज्वेलर्स के यहां लोगों ने जमकर खरीदी की थी। इसके बाद ही आयकर विभाग ने भोपाल, इंदौर, रतलाम और जबलपुर में करीब डेढ़ दर्जन ज्वेलर्स के यहां सर्वे की कार्रवाई की थी,जिनमें से कुछ ज्वेलर्स के यहां सर्वे को छापे में बदल दिया गया था।