म. प्र. के जिले  :: होशंगाबाद
डीजीपी ऋषि शुक्ला की लाचारी बोले आज घर-घर रावण हैं इतने राम कहा से लाऊं
होशंगाबाद रेंज के जिलो में कानून व्यवस्था की समीक्षा करने आए डीजीपी ऋषि शुक्ला ने महिला अपराध पर नियंत्रण को लेकर अपनी लाचारी कवि दुष्यंत कुमार की इन पंक्तियों से जाहिर की कि त्रेता युग में तो दस सिर वाला एक ही रावण था पर आज घर-घर रावण हैं इतने राम कहा से लाऊं रविवार को डीजीपी ने होशंगाबाद, बैतूल, रायसेन और हरदा जिले के एसपी, एएसपी, एसडीओ के साथ जिले वार समीक्षा की
यहां चोरी की रेत के नीचे दब गई पांच करोड़ रुपए से बनी सड़क
बांद्राभान में पांच करोड़ की लागत से बनी सड़क पिछले एक पखवाड़े से चोरी की रेत के नीचे गुम हो गई है। इस सड़क के 11 किमी के दायरे में बांद्राभान गेट से सांगाखेडा ब्रिज तक हालत यह है कि सड़क पर एक फीट तक रेत की मोटी परत जम चुकी है। इस पर से दो पाहिया वाहन चलाने में भारी जोखिम उठाना पड़ रहा है। बाइक चालक रेत पर रफ्तार को कंट्रोल न कर पाने के कारण फिसलकर गिर रहे हैं।
रेत माफियाओं पर छापों में करोड़ों रुपए की अवैध रेत जब्त
मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में अवैध खनन करने वाले रेत माफिया के खिलाफ कड़ी कार्रवाई की गई है. ज़िला प्रशासन ने चार जगहों पर छापे मारकर करोड़ों रुपये की अवैध रेत जब्त की है. प्रशासन ने अवैध खनन में लगे 60 से ज्यादा डम्पर और 8 से 10 ट्रैक्टर भी जब्त किए हैं. होशंगाबाद में ज़िला प्रशासन ने देर रात खनिज विभाग और पुलिस के साथ मिल कर चार जगहों पर छापे मारे तो रेत माफियाओं में हड़कंप मच गया.
यूनियन ने की शिकायत- सफाईकर्मी हाथ से उठाते हैं मैला
होशंगाबाद रेलवे स्टेशन पर सफाई कर्मचारियों से हाथ से मैला उठवाया जा रहा है। सुरक्षा मानकों के हिसाब से हैंड ग्लब, गम बूट, मास्क भी नहीं दिए गए हैं। वहीं दो माह से वेतन का भुगतान भी नहीं किया गया है। सफाई कर्मचारियों के इस प्रकार के शोषण की शिकायत आल इंडिया शिड्यूल कास्ट एंड शिड्यूल ट्राइव रेलवे एम्पलाइज यूनियन ने भोपाल रेल मंडल के वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक से की है।
होशंगाबाद में रेत का अवैध खनन,25 वाहन पकड़े गए
मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले में रेत निकालने पर एनजीटी के प्रतिबंध के बाद भी अवैध कारोबार खुलेआम चल रहा है. प्रशासन,पुलिस और खनिज विभाग की संयुक्त टीम ने अवैध रेत ले जा रहे 25 डंपर पकड़े हैं. सभी वाहन बिना रायल्टी पर्ची,अवैध रेत से भरे मिले. खबर है कि जिस स्थान पर रेत का खनन किया जा रहा था उस स्थान पर खदान स्वीकृत नहीं है. इस पूरी कार्रवाई में खनिज विभाग ने चार लोगों के खिलाफ मामला दर्ज किया है. जिसमें बीजेपी नेता और पूर्व जनपद अध्यक्ष भगवती चौरे का नाम भी शामिल है.
रेत का अवैध परिवहन कर रहे 27 डंपर जब्त
मध्यप्रदेश के होशंगाबाद जिले से बीती रात पुलिस और जिला प्रशासन की टीम ने रेत का अवैध परिवहन कर रहे दो दर्जन से ज्यादा डंपर जब्त किए हैं. जिले में खदानों पर प्रतिबंध के आदेश के बाद जिला प्रशासन और पुलिस की यह सबसे बड़ी कार्रवाई मानी जा रही है. इसके चलते रेत माफियाओं में हड़कंप मचा हुआ है. पुलिस के मुताबिक कार्रवाई के चलते कई डंपर चालक डंपर छोड़कर मौके से फरार हो गए.
राजकीय सम्मान के साथ नर्मदा पुत्र अनिल माधव दवे को दी गई अं‍तिम विदाई
केंद्रीय पर्यावरण,वन तथा जलवायु परिवर्तन राज्य मंत्री अनिल माधव दवे का अंतिम संस्कार गार्ड ऑफ ऑनर के साथ होशंगाबाद जिले में नर्मदा किनारे बांद्राभान आश्रम में हुआ। अनिल दवे के छोटे भाई ने उन्हें मुखाग्नि दी। गुरुवार सुबह दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया था।
बेरोजगार रह गए खाली हाथ,किसानों को सब्सिडी पर दिला दिए ट्रैक्टर
मुख्यमंत्री युवा स्वरोजगार योजना में बेरोजगार मुंह ताकते रह गए और सक्षम किसानों को सब्सिडी पर ट्रैक्टर दिला दिए गए। यह सब जिला उद्योग विभाग, बैंक और ट्रैक्टर डीलर्स की सांठगांठ से हुआ।ट्रैक्टर डीलरों और उद्योग विभाग ने सीएम की इस फ्लेगशिप योजना का उपयोग अपना टारगेट पूरा करने के लिए किया,उन पर लोन का प्रकरण मंजूर कराने के बदले किसानों से 25-30 हजार रुपए वसूले का भी आरोप है। सब्सिडी पर ट्रैक्टर लेने वाले किसी भी किसान ने इसके व्यवसायिक उपयोग का भी रजिस्ट्रेशन नहीं कराया है।
ड्राइवर ने जान जोखिम में डालकर बचाई महिला अफसर की जिंदगी
मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार भले ही खनन और रेत माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का दावा कर रहे है,लेकिन माफिया सरकारी अमले पर हमला करने से नहीं चूक रहे हैं. ताजा मामला होशंगाबाद जिले का है. जहां पिपरिया में तहसीलदार विंकी वाघमारे मोहारी गांव में अवैध रेत खनन की शिकायत पर कार्रवाई करने के लिए पहुंची थी. मध्य प्रदेश में शिवराज सरकार भले ही खनन और रेत माफियाओं के खिलाफ कड़ी कार्रवाई का दावा कर रहे है,लेकिन माफिया सरकारी अमले पर हमला करने से नहीं चूक रहे हैं. तहसीलदार के साथ चार पटवारी और एक होमगार्ड का जवान मौजूद था.
शिवराज के मंत्रियों से विधायक नाराज,महत्व नहीं दिए जाने का लगा आरोप
भारतीय जनता पार्टी की मध्य प्रदेश इकाई द्वारा पर्यटन नगरी पचमढ़ी में विधायकों को प्रशिक्षित करने के लिए आयोजित दो दिवसीय प्रशिक्षण शिविर की मंगलवार को शुरुआत हुई. पहले दिन कई विधायकों ने मंत्रियों पर उन्हें महत्व न दिए जाने का आरोप लगाया. भाजपा की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक,दीनदयाल उपाध्याय प्रशिक्षण महा अभियान के तहत पचमढ़ी में दो दिवसीय विधायकों का प्रशिक्षण वर्ग आयोजित किया जा रहा है.
भाजपा सांसद ने खाकी पर उठाया हाथ
आम जनता के सामने एक बार फिर खाकी वर्दी को राजनेता के हाथों जिल्लत झेलनी पड़ी. एक कार्यक्रम के दौरान पुलिसकर्मी बीजेपी सांसद को नहीं पहचान पाया और उसने उन्हें अंदर जाने से रोक दिया. इससे नाराज सांसद ने पुलिसकर्मी को सबके सामने थप्पड़ जड़ दिया. दरअसल,ये पूरा मामला मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले का है,जहां सेठी घाट पर सोमवार को नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा का आयोजन किया गया था.
पुलिसकर्मी को जमीन पर पटक-पटककर पीटा पत्नी लगाती रही मदद की गुहार
मध्य प्रदेश में एक बार फिर पुलिसकर्मी की पिटाई हो गई. इस बार मामला मध्य प्रदेश के होशंगाबाद जिले का है. यहां एक पुलिसकर्मी की लोगों ने सरेराह घेरकर पिटाई कर दी. यहां रविवार रात को बाबई थाने में पदस्थ आरक्षक आसिफ खान अपनी पत्नी के साथ खरीदारी के लिए हलवाई चौक गया हुआ था. यहां किसी बात पर विवाद होने के बाद चार से पांच युवकों ने आरक्षक की पिटाई शुरू कर दी. करीब 15 मिनट तक आरक्षक की पिटाई होती रही.
पूर्व सीएम गौर बोले- नर्मदा प्लान मेरा था,अब आप सब समझ गए होंगे
इटारसी में एक धार्मिक आयोजन में शामिल होने सोमवार को आए पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने होशंगाबाद में पत्रकारों से चर्चा करते हुए सीएम शिवराज सिंह की नर्मदा सेवा यात्रा के प्लान को अपना प्लान बताया। साथ ही इशारे -इशारे में यह जताने की कोशिश की है कि शिवराजसिंह ने उनके ही प्लान को टेकओवर किया है। अपनी बात के प्रमाण के लिए 2013 के नगरीय प्रशासन विभाग के प्लान की कॉपी उपलब्ध कराई। वहीं पूर्व मुख्यमंत्री होने के बाद भी भाजपा संगठन से कोई भी अधिकारिक रूप से उनकी अगवानी को नहीं पहुंचा और ना ही प्रोटोकाल के अनुसार ही प्रशासन से कोई मौजूद था।