म. प्र. के जिले
बिना आधार नंबर के नहीं बनेगा रियायती टिकट,फोटोकॉपी भी देनी होगी
ग्वालियर,03/नवम्बर/2017(ITNN)>>> ट्रेन में यात्रा के लिए रियायती टिकट बनवाते समय रिजर्वेशन काउंटर पर आधार कार्ड की फोटोकॉपी देनी होगी। क्योंकि अब रेलवे ने सॉफ्टवेयर में अपग्रेडेशन करते हुए आधार नंबर की जानकारी जरूरी कर दी गई है। बिना आधार नंबर के टिकट नहीं बनेगा। गुरुवार से ग्वालियर में इसकी शुरुआत हो गई। इससे पहले बिना आधार नंबर के ही टिकट बन जाता था,लेकिन इस नई व्यवस्था की जानकारी अधिकांश लोगों को न होने की वजह से परेशान होना पड़ा। 

बैंक अकाउंट नंबर,पेन कार्ड,सिम आधार कार्ड से लिंक होने के बाद अब रेलवे ने भी बिना आधार नंबर के रियायती टिकट बनाना बंद कर दिए हैं। हाल ही में रेलवे के वाणिज्य विभाग ने एक सर्कुलर जारी किया है। इसमें स्पष्ट किया गया है कि रियायती टिकट बनवाने के लिए आधार नंबर डालना अनिवार्य होगा। आधार कार्ड की फोटोकॉपी भी आरक्षण फॉर्म के साथ देनी होगी। यह प्रक्रिया लंबे समय से रेलवे कर रही थी,लेकिन सॉफ्टवेयर में अपग्रेडेशन नहीं हो पाया था। क्रिस(सेंटर फॉर रेलवे इंफॉर्मेशन सेंटर) ने सॉफ्टवेयर अपग्रेड कर दिया है। इसमें रियायती टिकट बनवाने वाले का आधार कार्ड नंबर गुरुवार से फीड होने लगा। इसके बाद ही टिकट बना।

फोन पर पूछा आधार नंबर,तब बन पाया टिकट
गुरुवार को रेलवे स्टेशन पर रियायती टिकट बनवाने आए लोग जब आरक्षण काउंटर पर पहुंचे तो सॉफ्टवेयर ने आधार नंबर मांगा। इसके बाद बुकिंग क्लर्क ने आधार कार्ड मांगा। लोगों ने आधार कार्ड फोन पर पूछकर बताया। गुरुवार को तो आधार नंबर फीड कर ही टिकट बना दिया, लेकिन आगे से आधार कार्ड की फोटोकॉपी साथ लाने के लिए सभी को स्टाफ ने बोला।