म. प्र. के जिले  :: देवास
बीएनपी को मिला 200 के 40 करोड़ नोट छापने का टारगेट
नोटबंदी के बाद 500 स्र्पए के नए नोट युद्धस्तर पर छापने के बाद अब बैंक नोट प्रेस देवास को 200 स्र्पए के 400 मिलियन नोट (40 करोड़ नोट) छापने का नया टारगेट मिला है। इसे देखते हुए फिलहाल 500 स्र्पए के नोट की छपाई रोक दी गई है। 200 स्र्पए के नोट ज्यादा से ज्यादा छप सकें,इस पर जोर दिया जा रहा है।
देवास के पास 8 बसों और डायल 100 में लगाई आग
जिले में 1 जून से जारी किसानों का आंदोलन सातवे दिन बुधवार को उग्र हो गया। चापड़ा में आंदोलनकारी किसानों ने एसडीएम,एसडीओपी एवं डायल 100 में तोड़फोड़ कर उसमें आग लगा दी। बंद दुकानों के सामने खड़े ठेलों को रोड पर लाकर आग लगा दी गई। इसके बाद किसान बाइक रैली के रूप में हाटपीपल्या पहुंचे,जहां थाने में तोड़फोड़ की। नेवरी फाटे के पास प्रदर्शनकारियों ने 2 चार्टर्ड सहित 8 बसों को आग लगा दी,इसमें बैठे सभी यात्री जान बचाकर खेतों में भाग गए।
देवास के पास नेमावर में नर्मदा स्नान करने पहुंचे लाखों श्रद्धालु
नेमावर में नर्मदा नदी में लाखों श्रद्धालुओं ने मंगलवार सुबह नर्मदा नदी में आस्था की डुबकी लगाई। इसके पहले अमावस पर होने वाले पर्व स्नान को लेकर सोमवार को ही करीब एक लाख से अधिक श्रद्धालु नेमावर पहुंचे। सोमवार सुबह बड़ी संख्या में श्रद्धालु नेमावर पहुंचे और शाम तक आंकड़ा एक लाख के आसपास पहुंच गया। सोमवार को दिनभर पूजन व स्नान का दौर चला। इसके बाद मंगलवार सुबह तड़के से स्नान का दौर शुरू हुआ।
देवास जिले में खेत में भीषण आग,फसल जलकर खाक
बांगर के निकट खेत में भीषण आग लग गई। दमकल के समय पर नहीं आने से नाराज ग्रामीणों ने दमकल में खासी तोड़फोड़ की । इसके बाद मौके पर पहुंचकर पुलिस ने स्थिति को संभाल लिया। प्रारंभिक जानकारी के अनुसार आग की वजह से करीब 8 बीघा में लगी फसल जलकर ख़ाक हो गई।
नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा में शामिल होने पहुंचे दलाई लामा,सीएम से मुलाकात
नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा में भाग लेने के लिए बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा मुख्‍यमंत्री निवास पर पहुंच चुके है। जहां पर शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्‍वागत किया है। लामा ने मुख्यमंत्री को आशीर्वाद दिया और आनंद विभाग के गठन,नर्मदा सेवा यात्रा एवं लाड़ली लक्ष्मी योजना की सराहना की। होली के चलते विश्राम पर रही नमामि देवि नर्मदे सेवा यात्रा 19 मार्च से फिर शुरू होगी।
चिकित्सा शिक्षा,सुविधाओं के विस्तार पर किए जाएंगे 2100 करोड़ रुपये खर्च
प्रदेश में चिकित्सा शिक्षा और सुविधाओं के विस्तार पर सरकार करीब 2100 करोड़ रुपए खर्च करेगी। इससे मेडिकल कॉलेजों की स्थापना के साथ ही अत्याधुनिक सुविधाएं मेडिकल कॉलेजों और उनसे जुड़े अस्पतालों में उपलब्ध करवाई जाएंगी। प्रदेश सरकार द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक 7 नए मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं।
सौतेले बाप से बचने के लिए जागकर रात गुजारती थी ये बेटियां
उस बच्ची के मन में सौतेले पिता की बदनीयती का खौफ इस कदर घर कर गया था कि वह चैन से सो तक नहीं पाती थी। अक्सर वह रात को अपनी कमर पर कसकर दुपट्टा बांधती थी ताकि कुछ गलत होने पर नींद खुल जाए। कई दिन तो ऐसे भी बीते जब शराब पीकर आए पिता से बचने के लिए पूरी रात जागकर गुजारी। आंसुओं से भीगी उसकी आंखें हर पल याद करती थीं उसकी मां को,जो दुनिया छोड़कर जा चुकी थी। दरअसल यह दास्तान ग्राम नेवरी के बरोठा फाटा निवासी उन बच्चियों की थी जो सौतेले पिता के सितम सह रही थीं।