म. प्र. के जिले  :: बुरहानपुर
केला फसल बर्बाद होने पर मुख्यमंत्री की घोषणा के बावजूद मुआवजा ना मिलने से गुस्साए किसान
बुरहानपुर में जून महीने में तीन बार आए आंधी तूफान से 4 हजार केला किसानों की करीब 3200 हेक्टयर से अधिक रकबे में लगी करोड़ों रुपये की केला फसल तबाह हो गई थी. खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आकर इन फसलों को देखा और केला किसानों को पहली बार बढ़ी राशि का मुआवजा देने की घोषणा की.
बुरहानपुर में 1 जून से महंगा हो जाएगा जमीन और मकान खरीदना
बुरहानपुर में 1 जून से खेती की जमीन,प्लॉट और मकान खरीदना महंगा हो जाएगा. दरअसल पंजीयन विभाग मुख्यालय ने जिले के पंजीयन कार्यालय की आय का लक्ष्य 27 करोड़ से बढ़ाकर 37 करोड़ कर दिया है. लिहाजा टारगेट को पूरा करने के लिए पंजीयन विभाग ने अभी तक की पंजीयन दरों में 5 से 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की तैयारी कर ली है.
कर्ज से तंग आकर आत्महत्या करने वाले किसान के घर पहुंचीं महिला बाल विकास मंत्री
बुरहानपुर के भोलाना गांव में कर्ज से तंग आकर आत्महत्या करने वाले किसान के यहां महिला बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस पहुंची. प्रदेश सरकार की मंत्री सहकारिता विभाग,राजस्व विभाग के अफसरों के साथ वहां पहुंची और पीड़ित परिवार को ढांढस बंधाई.
भारत बंद के दौरान दिखी गांधीगिरी,गुलाब का फूल देकर मांगा समर्थन
एससी-एसटी अधिनियम को कमजोर करने को लेकर आपत्ति जताते हुए कुछ अनुसूचित जाति संगठनों के विरोध प्रदर्शन के आह्वान के मद्देनजर भारत बंद के दौरान मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में बिलकुल ही अलग नजारा देखने को मिला. दरअसल,बुरहानपुर में एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में आदिवासी दलित संगठनों ने बंद का आह्वान किया था.
MP में लोकायुक्त पुलिस की बड़ी कार्रवाई,रिश्वत लेते सीईओ गिरफ्तार
मध्य प्रदेश के बुरहानपुर जिले में लोकायुक्त पुलिस ने बड़ी कार्रवाई करते हुए जिला पंचायत सीईओ को 25 हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ गिरफ्तार किया है. सीईओ ने एक केस में बरी करने के एवज में रिश्वत की डिमांड की थी. इंदौर लोकायुक्त पुलिस के अनुसार,पूर्व सरपंच धर्मराज की शिकायत पर कार्रवाई करते हुए बुरहानपुर में जिला पंचायत सीईओ अमिताभ सिरवाय्या को 25 हजार रुपए रिश्वत लेते हुए पकड़ा गया है.
महाराष्ट्र हिंसा की आंच एमपी पहुंची,बुरहानपुर बंद के दौरान 10 बसों में तोड़फोड़
महाराष्ट्र के भीमा-कोरेगांव में हुई हिंसा के विरोध में गुरुवार को मध्य प्रदेश का बुरहानपुर शहर बंद रहा. दलित संगठनों और कांग्रेस के आह्वान पर बुलाए गए बंद के दौरान अज्ञात लोगों ने बस स्टैंड पर 10 से ज्यादा बसों में तोड़फोड़ कर दी. दरअसल,मध्य प्रदेश का बुरहानपुर जिला महाराष्ट्र की सीमा से सटा हुआ है.
सीएम हेल्पलाइन की तर्ज पर महापौर ने शुरू की नगर निगम सेवा
मध्य प्रदेश के बुरहानपुर नगर निगम ने सीएम हेल्पलाइन की तर्ज पर महापौर हेल्पलाइन सेवा की शुरूआत की है. दरअसल,सीएम हेल्प लाईन की लोगों में बढ़ती लोकप्रियता को देखते हुए नगर निगम ने अपनी सेवाओं का भार सीएम हेल्प लाईन से कम करने के मकसद से यह सेवा शुरू की है. इस सेवा के मुताबिक कोई नागरिक जो नगर निगम की सेवाओं को लेकर अपनी शिकायत या सुझाव देना चाहता है.
रिश्वत लेने में महिला अफसर भी पीछे नहीं,2500 रुपए लेते रंगे हाथ गिरफ्तार
मध्य प्रदेश में रिश्वत लेने में महिलाएं भी पीछे नहीं है. अब राज्य के बुरहानपुर में लोकायुक्त पुलिस ने एक महिला क्लर्क को रिश्वत लेते हुए रंगे हाथ धर दबोचा. इंदौर लोकायुक्त पुलिस के अनुसार,बुरहानपुर के नेपानगर में महिला एवं बाल विकास विभाग में क्लर्क ज्योति बिगुल को ढाई हजार रुपए की रिश्वत लेते हुए गिरफ्तार किया. लोकायुक्त पुलिस ने मध्यान्ह भोजन बनाने वाले समूह संचालक राजेंद्र चौधरी की शिकायत के आधार पर यह कार्रवाई की है.
पालिका परिषद में हुआ मतदान,67 फ़ीसदी लोगो ने किया मतदान
नेपानगर पालिका परिषद के निर्वाचन को लेकर शुक्रवार को मतदान हुआ। सुबह से शाम तक 33 मतदान केंद्रों पर 67.46 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का उपयोग किया। अध्यक्ष पद के उम्मीदवार भाजपा से राजेश चौहान और कांग्रेस से जगविंदरसिंह जॉली के अलावा 24 वार्डों में पार्षद पद के लिए 67 उम्मीदवारों का भाग्य ईवीएम में कैद हो गया
थाने में किन्नरों का हाईवोल्टेज ड्रामा,पुलिस भी सकते में
मध्य प्रदेश में बुरहानपुर रेलवे स्टेशन के पास सोमवार देर रात किन्नरों का हाईवोल्टेज ड्रामा देखने को मिला. ट्रेनों में घूम कर यात्रियों से त्यौहारी मांग कर अपना गुजर बसर करने वुाले इन किन्नरों के एक साथी के साथ ट्रेन में अज्जू नामक युवक ने कथित रूप से जबरदस्ती की और उसके पैसे भी ले लिए. जानकारी के अभाव में किन्नर जीआरपी थाना जाने के बजाय शिकायत दर्ज करने के सीधे लालबाग पुलिस थाना पहुंचे.
गोरक्षकों ने छीना बुरहानपुर के बछड़े का हक पुलिस मंजूरी में ही मां का दूध नसीब
मध्य प्रदेश के बुरहानपुर में एक गाय और उसके बछड़े के बीच कानून की दीवार खड़ी हो गई. गाय और उसके साथ दो बैलों को पुलिस ने वध की आशंका में पुलिस थाने में बांध दिया,जबकि गाय का बछड़ा पशुपालक किसान के पास ही रह गया. अब पुलिस की मंजूरी मिलने पर ही मवेशी मालिक बछड़े को थाने लाकर दूध पिलाता है. दरअसल,बुरहानपुर की गणपति नाका पुलिस ने शहर के इतवारा गेट पर मुखबिर की सूचना पर एक गाय,दो बैल और दो केड़ों को जब्त कर गोवंश वध प्रतिषेध अधिनियम और पशुक्रूरता अधिनियम के तहत केस दर्ज किया.
बुरहानपुर में फहराया गया 72 मीटर ऊंचा तिरंगा
गणतंत्र दिवस के अवसर पर शहर के स्टेशन रोड स्थित मरीचिका गार्डन में प्रदेश का सबसे लंबा 72 मीटर का झंड़ा फहराया गया। इसे बनाने के लिए करीब 72 लाख रुपए लागत आई है। कार्यक्रम में महिला एवं बाल विकास मंत्री अर्चना चिटनीस और भाजपा अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चौहान भी मौजूद थे। तिरंगे को देखने के लिए बड़ी संख्या में शहरवासी सुबह से ही गार्डन पहुंच गए थे।