म. प्र. के जिले  :: बैतूल
सर्व शिक्षा अभियान में घोटाला,डीपीसी सहित 6 के खिलाफ मामला दर्ज
बैतूल में सर्व शिक्षा अभियान में घोटाला सामने आया है. इस मामले में तत्कालीन डीपीसी सहित 6 के खिलाफ मामला दर्ज कराया गया है. बताया जा रहा है की स्कूल छोड़ने वाले और मजदूरी करने वाले बच्चों को शिक्षित करने के लिए सरकार ने आवासीय विशेष प्रशिक्षण केंद्र और गैर आवासीय विशेष प्रशिक्षण केन्द्रों को खोलने की योजना बनाई थी,जो बैतूल के विभिन्न क्षेत्रो में शुरू की गई.
खुले में शौच करना पड़ा महंगा ग्राम पंचायत ने लगाया 75 हजार रुपये का जुर्माना
मध्यप्रदेश के आदिवासी बाहुल्य वाले बैतूल जिले के आमला विकास खंड के गांव रंभाखेड़ी की ग्राम पंचायत ने एक परिवार पर खुले में शौच जाने पर 75 हजार रुपये का जुर्माना लगाया है. इसके अलावा पंचायत ने खुले में शौच जाने वाले 43 लोगों को नोटिस जारी कर चेतावनी दी है. रंभाखेड़ी पंचायत के रोजगार सहायक कुंवरलाल ने बताया,गांव के साहू परिवार के 10 सदस्य रोज खुले में शौच करते थे.
प्रशासनिक अफसरों के सामने दबंगों ने आदिवासियों को पीटा
मध्य प्रदेश के बैतूल में जमीन के विवाद को लेकर गांव के कुछ दबंगों ने प्रशासनिक अमले के सामने ही आदिवासियों की जमकर पिटाई की और उन्हें उनकी जमीन से बेदखल होने की चेतावनी दी है. आदिवासियों की पिटाई का एक विडियो भी सामने आया है जिसमें आदिवासियों की जमीन पर अतिक्रमण करने वाले परिवार की एक महिला पीड़ित परिवार के बुजुर्ग को पीटते हुए नजर आ रही है.
बैतूल के 210 किसानों को बिजली विभाग ने भेजे 10 से 40 हजार तक के बिल
मध्य प्रदेश के बैतूल के लगभग 210 किसानों को बिजली विभाग ने शहरी टैरिफ के हिसाब से 10 हजार से लेकर 40 हजार रुपये तक के बिजली बिल थमा दिए हैं. बिल ना भरने की सूरत में किसानों को डिफॉल्टर घोषित कर दिया जाएगा. सोयाबीन बुआई का समय है और अब ऐसे वक्त पर ये किसान खेती छोड़कर बिजली के बिल लेकर प्रशासन से मदद की गुहार लगा रहे हैं. पहले फसलों के औने पौने दाम और अब बिजली का झटका.
बैतूल से भापजा ने किया पार्टी विस्तार कार्यक्रम का आगाज,सीएम ने किया समयदान
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज पार्टी विस्तार कार्यक्रम का आगाज बैतूल के बेलकुण्ड गांव से किया. सीएम ने यहां एक आम कार्यकर्ता के नाते समयदान भी किया. सीएम शिवराज सिंह ने इस दौरे पर ग्रामीणों के घर-घर जाकर उनकी समस्याएं सुनीं. इस मौके पर उन्होंने बच्चियों के पैर पखारकर उनकी पूजा की और एक आदिवासी मोतीलाल के घर खाना खाया. उन्होंने अधिकारियों को गांव और ग्रामीणों की समस्याएं सुलझाने के आदेश दिए.
एमपी में सरकारी दस्तावेजों से गायब हुआ एक लाख हेक्टेयर जंगल
मध्यप्रदेश के बैतूल में पिछले 11 सालों में एक लाख हेक्टेयर जंगल गायब हो गया है. विधानसभा में दी गई विभागीय जानकारी में ये बात सामने आई है. विधानसभा में 2006 से 2017 के बीच दो वनमंत्रियों के कार्यकाल में यह सब हुआ है, जिस पर कांग्रेस के एक विधायक ने मुख्य सचिव को शिकायत की है. इस मामले में अब अधिकारी और प्रभारी मंत्री जांच की बात कर रहे हैं.
फर्जी जाति प्रमाण पत्र मामले में भाजपा महिला सांसद तलब,अंतिम नोटिस जारी
मध्य प्रदेश के बैतूल से भाजपा सांसद ज्योति धुर्वे के जाति प्रमाण पत्र का मामला एक बार फिर सुर्खियों में है. लेकिन इस बार सांसद धुर्वे को मध्यप्रदेश के आदिवासी विकास विभाग ने चेतावनी भरे शब्दों में नोटिस जारी किया है. दरअसल,ज्योति धुर्वे के आदिवासी होने को लेकर संदेह बना हुआ है और ये मामले मध्यप्रदेश हाई कोर्ट में विचाराधीन है. कोर्ट के आदेश पर आदिवासी विकास विभाग ने ज्योति धुर्वे के जाति प्रमाण पत्रों की जांच कर उन्हें कई बार नोटिस भेजकर जवाब तलब किया.
बारात की जीप पलटी,मेहंदी लगे हाथों से डॉक्टर बहू ने किया इलाज
मुलताई के पास उभारिया गांव के समीप गोंडवाना ढाबे के सामने सोमवार की सुबह 8:45 बजे तेलंगाना के मंचुरीयाल से खरगौन जा रही बारात का एक वाहन ट्रैक्टर -थ्रेसर से टकरा गया। वाहन में सवार 11 लोगों में 6 लोग बुरी तरह से घायल हो गए। सभी घायलों को डायल 100 एवं संजीवनी 108 से मुलताई के सरकारी अस्पताल लाया गया। अस्पताल में डॉक्टरों की कमी होने के कारण डॉक्टर दुल्हन ने मुंह दिखाई रस्म से पहले ससुर व अन्य ससुराल वालों का इलाज किया।
बैतूल में भागवत बोले- मुस्लिमों की पूजा पद्धति अलग, लेकिन राष्ट्रीयता हिंदू
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत मध्यप्रदेश के बैतूल जिले मे आयोजित हिंदू सम्मेलन में भाग लेने के लिए आएं। इस दौरान उन्होने अपने भाषण में एक और ताजा बयान दिया जिससे चुनावी सीजन में सियासत का पारा चढ़ा सकता है।
हिंदू सम्मेलन में हिस्सा लेने बैतूल आएंगे संघ प्रमुख मोहन भागवत
मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में आठ फरवरी को हिंदू सम्मेलन का आयोजन किया गया है. इस सम्मेलन में राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ के प्रमुख मोहन भागवत भी हिस्सा लेंगे. इस आयोजन में लोगों को आमंत्रित करने के लिए पीले चावल से न्योता दिया जा रहा है. आयोजन समिति के संयोजक मोहन नागर ने कहा कि इस सम्मेलन में आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत,सुरेश सोनी,संत सतपाल महाराज सहित कई दिग्गज शामिल होंगे.
मंत्री के निरीक्षण के दौरान खुली छात्रावास में सुविधाओं की पोल
मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में छात्रावासों के निरीक्षण पर निकले जिले के प्रभारी व सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री लालसिंह आर्य ने एक छात्रावास में कई खामियां मिलने पर छात्रावास अधीक्षक को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं. मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में छात्रावासों के निरीक्षण पर निकले जिले के प्रभारी व सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री लालसिंह आर्य ने एक छात्रावास में कई खामियां मिलने पर छात्रावास अधीक्षक को निलंबित करने के निर्देश दिए हैं.
चार एंबुलेंस और चार ड्राइवर फिर भी समय पर इलाज के अभाव में मौत
चार एंबुलेंस और चार ड्राइवर होने के बावजूद एक व्यक्ति की मौत तमाशा बनकर रह गई. एक घंटे तक एंबुलेंस के नहीं पहुंचने की वजह से समय पर इलाज के अभाव में जिंदगी से फिर मौत जीत गई. मामला मध्य प्रदेश के बैतूल जिले का है. यहां जिले के शाहपुर बस स्टैंड क्षेत्र में अनियंत्रित कंटेनर की चपेट में आने से एक वनकर्मी की मौत हो गई. लेकिन इस घटना में एक बार स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही बेनक़ाब हुई है.
इस तोते को ढूंढकर लाने वाले को डीएसपी देंगे इनाम
11 साल से परिवार के सदस्य की तरह रह रहे तोते के गुम हो जाने से बैतूल के अजाक थाने में पदस्थ डीएसपी चौधरी मदनमोहन समर और उनका परिवार दो दिन से सदमे में है। पांच जनवरी को गुम हुए तोते को ढूंढने के लिए उन्होंने सोशल मीडिया पर भी मदद की गुहार वाले संदेश जारी किए हैं। इतना ही नहीं,पता बताने वाले को 5 हजार का नकद इनाम देने की घोषणा भी कर दी है। डीएसपी कहते हैं कि घर में मेरा तोता टुन्नू बेटे की तरह रहता है।
मुख्यमंत्री के भाषण के लाइव प्रसारण के दौरान मंच पर शराबी महिला का हंगामा
मध्य प्रदेश के बैतूल में प्रधानमंत्री आवास योजना हितग्राही सम्मलेन के आधे से ज्यादा कार्यक्रम राजकीय शोक के चलते सामान्य तरीके से संचालित हो रहे थे. लेकिन इस दौरान यहां बनाए गए मंच और मंच के नीचे शराबियों ने हंगामा खड़ा कर दिया,जिसमें एक महिला भी शामिल रही. दरअसल,कार्यक्रम में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के भाषण का टीवी चैनल के माध्यम से सीधा प्रसारण हो रहा था.
रघुराम राजन के गुरु भी नोटबंदी के खिलाफ सड़क पर उतरे
मध्य प्रदेश के बैतूल में गुमनामी की जिंदगी गुजार रहे पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के गुरु और दिल्ली आईआईटी में प्रोफेसर रहे आलोक सागर नोटबंदी के खिलाफ आदिवासियों के साथ आंदोलन में खड़े दिखाई दिए. आदिवासियों ने बैतूल में सड़कों पर नोटबंदी और 2000 के नए नोट का चलन रोकने को लेकर विरोध प्रदर्शन किया. इन मुद्दों को लेकर सड़कों पर विरोध करने उतरे आदिवासियों के साथ पूर्व आरबीआई गवर्नर रघुराम राजन के गुरु आलोक सागर भी आए लेकिन उन्होंने इस मामले में कुछ भी कहने से इनकार कर दिया.
उम्मीदवार के घर में शौचालय नहीं होने से नामांकन हुआ रद्द
जिला पंचायत सदस्य के उपचुनाव में एक उम्मीदवार को अपने घर में शौचालय का नहीं होना भारी पड़ गया क्योंकि जिला निर्वाचन अधिकारी ने नये नियमों के तहत उसका नामांकन पत्र रद्द कर दिया. मध्य प्रदेश के बैतूल जिले में जिला पंचायत के सदस्य मंगलसिंह धुर्वे के विधायक चुने जाने के बाद रिक्त स्थान के उप चुनाव यहां कराये जा रहे हैं. एक पंचायत अधिकारी ने बताया कि बैतूल जिला कलेक्टर और निर्वाचन अधिकारी शशांक मिश्रा ने पंचायत उप चुनाव में उम्मीदवार संतोष पंद्राम का नामांकन पत्र निरस्त कर दिया क्योंकि उसके घर में शौचालय नहीं था.