म. प्र. के जिले
मध्यप्रदेश हाईकोर्ट ने लंबित मुकदमों का बोझ कम करने के लिए नई पहल की है। आमतौर पर शनिवार को अवकाश दिवस होता है,लेकिन समर वेकेशन की शुरुआत के बावजूद भी आदेश जारी कर चीफ जस्टिस हेमंत गुप्ता ने इसे कार्यदिवस घोषित किया।
बिरला नगर पुल के पास एपी एक्सप्रेस की तीन बोगियों में आग लग गई। इसके बाद ट्रेन को वहीं रोक दिया गया और यात्रियों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया। सूचना मिलने के बाद फायर ब्रिगेड की 15 से ज्यादा गाड़ि‍यां मौके पर पहुंची और आग पर काबू पाने की कोशिश शुरू की।
मध्य प्रदेश के बैतूल के भारत भारती शिक्षा परिसर में दो दिन के लिए पहुंचे आरएसएस प्रमुख आज जैसे रेलवे स्टेशन पर पहुंचे कुछ लोगों ने हर-हर मोदी के नारे लगाने शुरू कर दिए. ये नारे सुनकर आरएसएस चीफ मोहन भागवत ने होंठों पर उंगली रखकर नारे लगा रहे लोगों को चुप करते दिखें.
बुरहानपुर में 1 जून से खेती की जमीन,प्लॉट और मकान खरीदना महंगा हो जाएगा. दरअसल पंजीयन विभाग मुख्यालय ने जिले के पंजीयन कार्यालय की आय का लक्ष्य 27 करोड़ से बढ़ाकर 37 करोड़ कर दिया है. लिहाजा टारगेट को पूरा करने के लिए पंजीयन विभाग ने अभी तक की पंजीयन दरों में 5 से 10 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी की तैयारी कर ली है.
भूमि कब्जाने के आरोप में एक युवक को जेल ले जाते समय युवक की बेटियों का हाईवोल्टेज ड्रामा देखने को मिला। जब युवक को पुलिस गाड़ी से ले जा रही थी तो बेटियों ने वाहन को रोक लिया और उसके ऊपर जाकर बैठ गई। बेटियों ने कहा कि उनके पिता को जेल नहीं जाने देंगे।
अमेरिका की पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन रविवार रात साढ़े दस बजे खरगोन जिले की पवित्र नगरी महेश्वर पहुंची. हिलेरी क्लिंटन दो दिवसीय निजी यात्रा पर है. सोमवार सुबह 9 बजे हिलेरी क्लिंटन का धार जिले के माण्डव जाने का कार्यक्रम है. दोपहर में महेश्वर लौटकर मां देवी अहिल्या बाई की राज गादी का दर्शन करेंगी.
खनिज माफियाओं की सक्रियता के चलते प्रशासन की आंखो के सामने जिले भर में खुलेआम रेत और पत्थर का अवैध कारोबार किया जा रहा है, लेकिन जिला प्रशासन कोई ठोस कार्रवाई करने की बजाये मौन बना हुआ है. कांग्रेस खनिज माफियाओं को सत्ताधारी बीजेपी पार्टी के नेताओं का राजनीतिक संरक्षण होने के आरोप लगा रही है.
मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में इन दिनों मोदी फलिया (मोहल्ला) की काफी चर्चा हो रही है. संभवत: यह देश का पहला मामला है,जब किसी मोहल्ले का नाम खुद लोगों ने प्रधानमंत्री के नाम पर रखा हो. मोदी फलिये की पूरी कहानी आपको बताएं उसके पहले यह जानना जरूरी है कि झाबुआ जिले में मोहल्ले को फलिया कहा जाता है.
सिवनी में बिजली विभाग की मनमानी के चलते किसानों को पर्याप्त मात्रा में बिजली नहीं मिल पा रही है. बिजली न मिलने के कारण खेतो में की जाने वाली सिंचाई प्रभावित हो रही है. जिसके फल स्वरूप खेत में बोये गये बीज अंकुरित होने कर बजाये नष्ट होने की कगार पर हैं. किसानो के मुताबिक इस साल पहले की अपेक्षा कम बिजली मिल रही है.
सतना जिले के गेहूं खरीद केंद्रों पर जमकर धांधली हो रही है. व्यापारी सोसाइटियों से मिली भगत कर पुराना और घुना गेहूं भी समर्थन मूल्य पर बेच रहे हैं. लगातार हो रही शिकायतों के बाद प्रशासनिक जांच में इस बात का पुख्ता प्रमाण भी मिले हैं. बरौधा सहकारी सोसाइटी से खरीदा गया गेहूं भंडारण के लिए पहुंचा,जो पूरी तरह घुना और खराब था.
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के स्वच्छ भारत अभियान को पूरा करने के लिए देशभर में टॉयलेट बनाए जा रहे हैं. ऐसे में होशंगाबाद नगरपालिका परिषद ने कुत्तों के लिए टॉयलेट बनाया है. होशंगाबाद के खुले में शौच मुक्त होने के बाद नगर में देश का पहला डॉग टॉयलेट का निर्माण किया गया है.
मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल में दमोह को पासपोर्ट कार्यालय की सौगात मिली है. बुंदेलखंड क्षेत्र में पहला पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ सांसद प्रहलाद पटेल एवं वित्त मंत्री जयंत मलैया के प्रयासों से किया गया.
अमेरिका की पूर्व प्रथम महिला और पूर्व विदेश मंत्री हिलेरी क्लिंटन सोमवार सुबह महेश्वर से मांडू पहुंची। यहां उन्होंने रानी रूपमती और बाज बहादुर की प्रेम कहानी को जाना और यहां बने महलों को देखा। हिलेरी ने मध्यप्रदेश की अपनी यात्रा को उद्भुत बताया।
जिले के सेवढ़ा में बुधवार सुबह एक घर में रखे बारुद में धमाका होने से वहां मौजूद एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक पहरा मोहल्ला में राशिद खान नाम के युवक के घर में पटाखे बनाए जा रहे थे। इसी दौरान वहां रखे बारूद में आग लग गई और तेज धमाका हुआ,जिससे पूरा मकान ही टूट गया। धमाके की आवाज सुनकर आस-पास के लोग दहशत में आ गए थे। सूचना मिलने पर पुलिस और एंबुलेंस भी मौके पर पहुंची और ईंटों के नीचे दबे घायलों को बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया।
मध्य प्रदेश के शहडोल में भारतीय किसान संघ ने जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग को लेकर कलेक्ट्रट कार्यालय का घेराव कर ताला बंद कर दिया. आक्रोशित किसानों ने सुबह से दोपहर 2 बजे तक कलेक्ट्रेट में ताला बंद रखा. अंत में कलेक्टर की समझाइश के बाद किसानों ने जिला प्रशासन को एक सप्ताह की मोहलत दी.
कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह तो स्वाभाविक था,यह सच्चाई और लोकतंत्र की जीत है। कमलनाथ ने आज यहां हवाई पट्टी पर पत्रकारों से चर्चा में यह प्रतिक्रिया व्यक्त की।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को विदिशा निजी वेयर हाउस का निरीक्षण किया. शिवराज सिंह ने फल-फूल का जायजा लिया और निजी दूध डेरी का निरीक्षण कर बाकी सेवाओं के बारे में जानकरी ली.
अविभाजित शाजापुर जिले में सूखा राहत के लिए 138 स्टापडेम बनाने में हुई गड़बड़ में 38 लोगों को कोर्ट ने सजा सुनाई। सभी को दो-दो साल का कारावास और कुल 85 लाख रुपए का जुर्माने की सजा दी गई है। शाजापुर कोर्ट ने यह सजा सुनाई है,मामले में 43 आरोपी थी, जिनमें से 18 लोगों की मौत हो
मध्य अप्रदेश के रीवा जिले मे संचालित स्वसहायता समूहों ने ग्रामीण व घरेलू महिलाओं को कामकाजी बना दिया है. और इनके द्वारा बनाये जाने वाले उत्पाद अब रीवा सहित आस पास के क्षेत्र मे ब्रांड बनने लगे हैं. दरअसल,स्वसहायता समूह मे जिले भर की महिलायें प्रशिक्षण पाने के बाद चार हजार से दस हजार रुपये आराम से कमा रही हैं.
मध्य प्रदेश के भिंड जिले में पत्रकार की ट्रक से कुचलकर मौत के मामले में स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह का अजीबो-गरीब बयान सामने आया है. रुस्तम सिंह के मुताबिक किसी घटना पर माफिया शब्द का इस्तेमाल अब आम बात हो गई है और जिसे माफिया कहा जा रहा है.
रंगपंचमी के मौके पर देश के इकलौते सीता मंदिर में मुराद पूरी होने पर बेड़नियों को नचाया जा रहा है. वहीं देशभर के विभिन्न हिस्सों से यहां पहुंचे लोग सीता माता से प्रार्थना कर अपनी गोद भरने की कामना कर रहे हैं. मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले के करीला में स्थित सीता मंदिर,संभवत: देश का ऐसा इकलौता मंदिर है,जहां राम के बगैर सीता की जय-जयकार होती है.
छत्तीसगढ़ के जंगलों में घुस रहे ओडिशा के हाथियों को खदेड़ने छत्तीसगढ़ सरकार मध्यप्रदेश के अनुभवी महावतों का सहारा ले रही है। कान्हा नेशनल पार्क में 36 साल सेवाएं देने के बाद 63 साल के सुखराम सर्पा वार-नवापारा में तैनात हैं। यहां उनके साथ महावत अब्दुल साबिर व सेवानिवृत वनकर्मी एनके बिसेन भी छत्तीसगढ़ द्वारा चलाए जा रहे अभियान में शामिल हैं।
चुनावी वर्ष में भाजपा के मंत्री और विधायकों को बयानबाजी पर प्रधानमंत्री मोदी,राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह तक ने कई बार हिदायत दी है लेकिन इसके बावजूद नेताओं के अजीबो गरीब बयान रोजाना चर्चित हो रहे हैं. पिछले चार दिवसीय प्रवास पर खंडवा पहुंचे मंत्री पारस जैन ने खंडवा में अब एक अजीबो-गरीब ब्यान दिया है.
मध्य प्रदेश में पन्ना के जंगलों में लगी भीषण आग विकराल रूप लेती जा रही है. पन्ना नेशनल पार्क के अमानगंज क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से लगी आग भड़कती जा रही है. बताया जा रहा है कि धीरे-धीरे आग की लपटें दमोह के बफर जोन तक पहुंच गई हैं.
जिला अस्पताल में इलाज के दौरान एक व्यक्ति की मौत हो गई। अस्पताल की तरफ से परिजनों को शव ले जाने के लिए स्ट्रेचर नहीं मिला तो परिजन खुद शव को चादर में बांधकर चल दिए। जानकारी के अनुसार,मृतक जिले के सटई थाना क्षेत्र के नंदगां गांव का रहने वाला है, जो तीन दिन से जिला अस्पताल में भर्ती था।
रायसेन जिले के बेगमगंज निवासी जाने,माने एडव्होकेट राजकुमार गुप्ता की पुत्री सोनल गुप्ता ने जबलपुर हाई कोर्ट द्वारा आयोजित सिविल जज की परिक्षा में मध्यप्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जिससे उनके परिवार में खुशी का माहौल बना हुआ है और नगर के लोग घर पर बधाई देने के लिए पहुंच रहे है।
मध्य प्रदेश में अपने विवादित बयानों को लेकर सुर्खियों में रहने वाले भाजपा विधायक पन्नालाल शाक्य एक बार फिर चर्चा में हैं. पन्नालाल शाक्य ने इस बार महिला सुरक्षा के संबंध में विवादित बयान दे दिया. उन्होंने कहा कि अत्याचार रोकना है तो लड़कियां बॉयफ्रेंड बनाना बंद करें.
राजगढ़ का जीरापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग वैसे तो 4 करोड़ की राशि से बनकर तैयार की गई है लेकिन वहीं पीने के पानी से लेकर शौच तक को पानी नहीं है. पानी की आवश्यकता पर यहां कोई ध्यान ही नहीं दिया गया. यहां पानी की टंकी तो है लेकिन उसमें टैंकर से पानी डलवाया जाता है.
हरदा जिले में भावान्तर योजना में पंजीयन नहीं होने से किसान परेशान है. जिले में सहकारी समितियों की हड़ताल का असर दिखाई दे रहा है. हड़ताल के कारण गावों में चने और गेहूं खरीदी के पंजीयन नहीं हो पा रहे हैं. हरदा जिले में इस वर्ष 75 हजार हेक्टेयर में चना और 1 लाख हेक्टेयर ज़मीन में गेहूं का उत्पादन हो रहा है.
एबी रोड खुरामपुरा के पास एक कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई। हादसे में एक लालू (10) पिता हीरालाल निवासी देवलपुरा की मौत हो गई अौर 8 लोग घायल हो गए। कार में छात्र और 5 अन्य लोग सवार थे। छात्र परीक्षा देने इंदौर जा रहे थे। हादसे में सभी घायल हो गए,जिन्हें इलाज के लिए बड़वानी जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही हैं, तो उनमें से कुछ युवा अपराध का रास्ता चुन रहे हैं. मध्यप्रदेश के अलीराजपुर में एक ऐसा ही मामला सामने आया है,जिसमें एक बेरोजगार युवक ने नकली पुलिसवाला बनकर कुछ युवाओं से ठगी की वारदात को अंजाम दिया है.
मध्यप्रदेश में इन दिनों काफी कुछ असामान्य हो रहा है। मध्यप्रदेश के गृहमंत्री एवं उज्जैन के प्रभारी मंत्री भूपेन्द्र सिंह बुधवार को उज्जैन पहुंचे। यहां उन्होंने बाबा महाकाल के दर्शन किए। कोटितीर्थ कुंड के पास उन्होंने अपनी सेंडल उतारीं और कहीं चोरी ना हो जाएं इसलिए वहां एक गार्ड तैनात कर दिया गया।
रतलाम कांग्रेस शहर में कटोरा मार्च निकालने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस कार्यकर्ता शहरवासियों से चंदा इकठ्ठा कर नगर निगम आयुक्त को भेंट करेंगे. दरअसल,पूरा मामला रतलाम विधायक चैतन्य कश्यप से जुड़ा हुआ है. शहर में जल संकट के बीच विधायक ने निजी फंड से नगर निगम को 13 लाख रुपए की लागत से दो पानी की मोटर दान की है.
मध्यप्रदेश के मन्दसौर जिले के कांग्रेस एवं पाटीदार समाज के नेता बाबूलाल पाटीदार का अश्लील डांस करने का वीडियो खूब वायरल हो रहा है। एक बार अगर आप इस विडियो को देखोंगे तो आप भी दंग रह जाऐंगे। नेताजी अश्लीलता भरे डांस में चूर होकर साथ डांस करने वाली युवती पर रुपए लुटाते नजर आ रहे हैं।
मध्य प्रदेश में नीमच की जावद तहसील के कुछ किसानो ने अपनी परम्परागत खेती से इतर फूलो की खेती को मुनाफे का धंधा बनाया है. यहां किसान गेंदे के फूलों की खेती करते हुए अच्छा खासा मुनाफा कमा रहे हैं. दरअसल,जावद के फूलो की राजधानी दिल्ली सहित गुजरात राजस्थान में काफी डिमांड है और त्यौहार ही नहीं बल्कि आए दिनों में भी यहां से फूल बड़ी तादात में वहा भेजे जा रहे हैं.
मध्य प्रदेश के देवास जिला में महिला एवं बाल विकास विभाग कार्यालय में अधिकारी के जन्मदिन पर हुए नाच गाने का मामला फिर सूर्खियों में है. विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी का डांस करते हुए वीडियो वायरल हुआ है. इस मामले में जिला कार्यक्रम अधिकारी का कहना है.
प्रदेश सरकार की कैबिनेट मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया गुरुवार को एक दिवसीय प्रवास पर शिवपुरी आईं. शिवपुरी जनपद के ग्रामीण क्षेत्र कोटा में उज्ज्वला योजना के तहत सिलेंडर वितरण के दौरान जब उन्होंने ग्रामीणों से पूछा कि यह सिलेंडर किसके द्वारा वितरित किए जा रहे हैं तो ग्रामीणों ने हाथ का पंजा दिखा दिया.
मुरैना में लोकायुक्त ने बड़ी कार्रवाई करते हुए चंबल संभागायुक्त के स्टेनो सुरेंद्र यादव के ठिकानों पर छापा मारा है। आय से अधिक सम्पत्ति की शिकायत पर लोकायुक्त की ये कार्रवाई जारी है। जानकारी के मुताबिक लोकायुक्त कमिश्नर विभाग में कार्यरत सुरेंद्र यादव के घर सुबह छापा मारा।
मध्य प्रदेश के कटनी जिले में बारातियों से भरी बस और ऑटो की टक्कर में तीन लोगों की मौत हो गई,जबकि 20 लोग घायल हो गए. घायलों को अस्पताल में भर्ती किया गया है. बताया जा रहा है कि बस बरही से सतना जा रही थी. जानकारी के अनुसार,बरही से सतना जा रही बारातियों से भरी बस शनिवार दोपहर महानदी रोड के पास ऑटो से टकराकर पलट गई.
मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में हो रहे किसान आंदोलन में शामिल होने एमपी आए भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि किसानों के साथ सदियों से अत्याचार होता आया है. मध्य प्रदेश सरकार को NTPC की वजह से विस्थापित हुए किसानों के साथ न्याय करना चाहिए.
मध्य प्रदेश के डिंडौरी जिले में एक तेज रफ्तार बस ने बाइक सवार युवक को रौंद दिया. इस हादसे में युवक गंभीर रुप से घायल हो गया.हादसे के बाद आक्रोशित भीड़ ने बस को आग के हवाले कर दिया. जानकारी के मुताबिक,शाहपुरा थाना क्षेत्र के मुड़की मोड़ में बुधवार दोपहर को बाइक पर जा रहे युवक को बस ने पीछे से टक्कर मार दी.
मध्य प्रदेश के मंडला जिले में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्राम विकास के लिए चिंतित और लालायित है,इसीलिए उनके राज में पंचायतों के विकास के लिए चार गुना राशि मंजूर हुई है.
सरकार सर्व शिक्षा अभियान का प्रचार तो पूरे जोर शोर से कर रही है,लेकिन इस प्रचार से अलग सागर जिले से आई तस्वीरें चौंकाने वाली हैं. सागर के बड़ा बाजार स्थित चमेली चौक प्राथमिक शाला में छोटी-छोटी बच्चियों से स्कूल का फर्श धुलवाया जा रहा है.
जिले की 459 ग्राम पंचायतों के सभी रोजगार सहायक इन दिनों अपनी मांगों को लेकर कलम बंद हड़ताल पर हैं। कर्मचारियों की यह हड़ताल ब्लॉक लेवल पर जारी है,जिसमें पुरे प्रदेश के सभी जिलों और ब्लॉक स्तर पर कर्मचारी तंबू लगाकर सरकार के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं।
उमरिया जिले के आदिवासी बाहुल्य आकाशकोट इलाके में सरकारी राशन वाले नमक को खाने से इलाके में उल्टी दस्त की बीमारी फैली है. इस पर प्रदेश के खाद्य मंत्री ओमप्रकाश धुर्वे ने बड़ा अजीब बयान दिया है. मंत्री जी की माने तो यह कोई बीमारी नहीं बल्कि नमक के स्वाद का कमाल है,जिसके कारण ग्रामीण भ्रमित हुए और उनका जायका बिगड़ गया है
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक के दूसरे दीक्षांत समारोह में छात्रों को गोल्ड मेडल दिए। राष्ट्रपति ने अपने भाषण में कहा कि इस भूमि पर जनजातीय विश्वविद्यालय होना गौरव की बात है। यहां ज्ञान है और शांति है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आपने जो शपथ ली है उसे याद रखें।