म. प्र. के जिले
डीजीपी ऋषि कुमार शुक्ला ने आईजी कार्यालय में पुलिस अधिकारियों के साथ बैठक में की। इस दौरान उन्होंने कहा कि गरीब तबके की बच्चियों के साथ दुष्कर्म-छेड़छाड़ के मामले बढ़ रहे हैं। बच्ची के परिजन के जागरूक नहीं होने के कारण मामले को दबाने की कोशिश की जाती है।
मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव नजदीक आते ही कांग्रेस के तेवर आक्रामक हो गए हैं. कांग्रेस के चुनाव प्रचार अभियान समिति के प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने ग्वालियर में कहा कि कांग्रेस प्रदेश में सीएम का चेहरा घोषित करेगी या नहीं,यह पार्टी का अंदरुनी मामला है.
मध्यप्रदेश के बैतूल जिला अस्पताल के वार्ड में जन्मदिन मनाते हुए महिला डॉक्टरों और नर्सों के दो वीडियो वायरल हुए हैं। इसमें एक मरीज के इलाज के लिए उसका परिजन गुहार लगाता भी सुनाई दे रहा है। वीडियो सामने आने के बाद मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी ने पूरे घटनाक्रम की जांच का भरोसा दिया है।
बुरहानपुर में जून महीने में तीन बार आए आंधी तूफान से 4 हजार केला किसानों की करीब 3200 हेक्टयर से अधिक रकबे में लगी करोड़ों रुपये की केला फसल तबाह हो गई थी. खुद सीएम शिवराज सिंह चौहान ने आकर इन फसलों को देखा और केला किसानों को पहली बार बढ़ी राशि का मुआवजा देने की घोषणा की.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान आज सीहोर में माइक्रो सिंचाई योजना ''नर्मदा-मालवा लिंक संकल्प'' का भूमि पूजन करेंगे. मुख्यमंत्री द्वारा सिहोर के आष्टा में किसान सम्मेलन में इस योजना का भूमि पूजन किया जाएगा. अपने पूराने वादों को पूरा करने की सीरीज़ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एक और योजना का भूमि पूजन करेंगे.
मध्य प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष कमलनाथ की उस चिट्ठी पर एमपी की राजनीति में बवाल मच गया है जिसे उन्होंने कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष राहुल गांधी को लिखा था. कमलनाथ की राहुल गांधी को लिखी गई वो चिट्ठी लीक हो गई. कमलनाथ ने दिवंगत कांग्रेस नेता सुभाष यादव की बरसी पर राहुल गांधी को खरगोन के कसरावद में आमंत्रित किया है.
मध्य प्रदेश के श्योपुर में एक कांग्रेस नेता ने फांसी लगाकर आत्महत्या कर ली. उन्होंने आत्महत्या से पहले एक सुसाइड नोट छोड़ा है, जिसमें लिखा है कि एक एफआईआर में बचाने के लिए पुलिस उनसे दो लाख रुपए की डिमांड कर रही थी.
मध्य प्रदेश के झाबुआ जिले में इन दिनों मोदी फलिया (मोहल्ला) की काफी चर्चा हो रही है. संभवत: यह देश का पहला मामला है,जब किसी मोहल्ले का नाम खुद लोगों ने प्रधानमंत्री के नाम पर रखा हो. मोदी फलिये की पूरी कहानी आपको बताएं उसके पहले यह जानना जरूरी है कि झाबुआ जिले में मोहल्ले को फलिया कहा जाता है.
सिवनी में बिजली विभाग की मनमानी के चलते किसानों को पर्याप्त मात्रा में बिजली नहीं मिल पा रही है. बिजली न मिलने के कारण खेतो में की जाने वाली सिंचाई प्रभावित हो रही है. जिसके फल स्वरूप खेत में बोये गये बीज अंकुरित होने कर बजाये नष्ट होने की कगार पर हैं. किसानो के मुताबिक इस साल पहले की अपेक्षा कम बिजली मिल रही है.
सतना में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने जन आशीर्वाद यात्रा के दौरान विन्ध्य के दो कांग्रेस विधायकों पर जमकर हमला बोला. हमेशा अपने भाषणों में सरल और सौम्य भाषा का इस्तेमाल करने वाले मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री के तेवर सतना में बदले हुए दिखाई दिए. विपक्षियों पर हमेशा नरम रुख रखने वाले सीएम चौहान अपने भाषण में हमलावर नजर आए.
प्रदेश के होशंगाबाद नगरपालिका मे हो रहे भ्रष्टाचार के खिलाफ कांग्रेस ने जन आक्रोश रैली निकाली और नगर पालिका कार्यालय के सामने धरना दिया. कांग्रेस नेताओं ने रेस्ट हाउस से नगर पालिका कार्यालय तक रैली निकाली. कांग्रेस नेताओं ने आरोप लगया कि नगर में होने वाले विकास कार्यों से पहले अध्यक्ष प्रतिनिधि से आज्ञा लेता है,तभी कोई काम शुरू हो पाता है.
मध्यप्रदेश के बुंदेलखंड अंचल में दमोह को पासपोर्ट कार्यालय की सौगात मिली है. बुंदेलखंड क्षेत्र में पहला पासपोर्ट कार्यालय का शुभारंभ सांसद प्रहलाद पटेल एवं वित्त मंत्री जयंत मलैया के प्रयासों से किया गया.
आगामी चुनाव के पहले जनता का आशीर्वाद लेने और जनता तक भाजपा की तमाम योजनाओं के बारे में लोगों को बताने के लिए मध्य प्रदेश सरकार द्वारा निकाली जा रही जन आशीर्वाद यात्रा धार जिले के बदनावर पहुंची.
जिले के सेवढ़ा में बुधवार सुबह एक घर में रखे बारुद में धमाका होने से वहां मौजूद एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत हो गई। जानकारी के मुताबिक पहरा मोहल्ला में राशिद खान नाम के युवक के घर में पटाखे बनाए जा रहे थे। इसी दौरान वहां रखे बारूद में आग लग गई और तेज धमाका हुआ,जिससे पूरा मकान ही टूट गया। धमाके की आवाज सुनकर आस-पास के लोग दहशत में आ गए थे। सूचना मिलने पर पुलिस और एंबुलेंस भी मौके पर पहुंची और ईंटों के नीचे दबे घायलों को बाहर निकाला और अस्पताल पहुंचाया।
मध्य प्रदेश के शहडोल में भारतीय किसान संघ ने जिले को सूखाग्रस्त घोषित करने की मांग को लेकर कलेक्ट्रट कार्यालय का घेराव कर ताला बंद कर दिया. आक्रोशित किसानों ने सुबह से दोपहर 2 बजे तक कलेक्ट्रेट में ताला बंद रखा. अंत में कलेक्टर की समझाइश के बाद किसानों ने जिला प्रशासन को एक सप्ताह की मोहलत दी.
कांग्रेस की मध्यप्रदेश इकाई के अध्यक्ष कमलनाथ ने कर्नाटक के राजनीतिक घटनाक्रम पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा है कि यह तो स्वाभाविक था,यह सच्चाई और लोकतंत्र की जीत है। कमलनाथ ने आज यहां हवाई पट्टी पर पत्रकारों से चर्चा में यह प्रतिक्रिया व्यक्त की।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने गुरूवार को विदिशा निजी वेयर हाउस का निरीक्षण किया. शिवराज सिंह ने फल-फूल का जायजा लिया और निजी दूध डेरी का निरीक्षण कर बाकी सेवाओं के बारे में जानकरी ली.
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान बुधवार को शाजापुर जिले के काला पीपल पहुंचे. यहां उन्होंने प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना राशि वितरण कार्यक्रम में भाग लिया. इस दौरान सीएम ने कांग्रेस पर जमकर निशाना साधा. सीएम शिवराज ने कहा कि कांग्रेस ने किसानों को बर्बाद और तबाह कर दिया.
मध्यप्रदेश कांग्रेस ने विधानसभा चुनावों के मद्देनजर प्रत्याशियों को लेकर मंथन करना शुरू कर दिया है। मध्यप्रदेश चुनाव प्रभारी ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि केवल उन्हीं प्रत्याशियों को मौदान में उतारा जाएगा,जिनका नाम पार्टी संगठन द्वारा किए गए सर्वे में आएगा।
मध्य प्रदेश के भिंड जिले में पत्रकार की ट्रक से कुचलकर मौत के मामले में स्वास्थ्य मंत्री रुस्तम सिंह का अजीबो-गरीब बयान सामने आया है. रुस्तम सिंह के मुताबिक किसी घटना पर माफिया शब्द का इस्तेमाल अब आम बात हो गई है और जिसे माफिया कहा जा रहा है.
रंगपंचमी के मौके पर देश के इकलौते सीता मंदिर में मुराद पूरी होने पर बेड़नियों को नचाया जा रहा है. वहीं देशभर के विभिन्न हिस्सों से यहां पहुंचे लोग सीता माता से प्रार्थना कर अपनी गोद भरने की कामना कर रहे हैं. मध्य प्रदेश के अशोकनगर जिले के करीला में स्थित सीता मंदिर,संभवत: देश का ऐसा इकलौता मंदिर है,जहां राम के बगैर सीता की जय-जयकार होती है.
छत्तीसगढ़ के जंगलों में घुस रहे ओडिशा के हाथियों को खदेड़ने छत्तीसगढ़ सरकार मध्यप्रदेश के अनुभवी महावतों का सहारा ले रही है। कान्हा नेशनल पार्क में 36 साल सेवाएं देने के बाद 63 साल के सुखराम सर्पा वार-नवापारा में तैनात हैं। यहां उनके साथ महावत अब्दुल साबिर व सेवानिवृत वनकर्मी एनके बिसेन भी छत्तीसगढ़ द्वारा चलाए जा रहे अभियान में शामिल हैं।
खंडवा में महाराणा प्रताप की 478 वीं जयंती के उपलक्ष्य में राजपूत समाज द्वारा गौरीकुंज में हल्दी घाटी का सच कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इस कार्यक्रम में भाजपा के पूर्व प्रदेश अध्यक्ष और सांसद नंदकुमार सिंह चौहान के साथ प्रदेश के कई गणमान्य लोगों ने शिरकत की.
मध्य प्रदेश में पन्ना के जंगलों में लगी भीषण आग विकराल रूप लेती जा रही है. पन्ना नेशनल पार्क के अमानगंज क्षेत्र में पिछले तीन दिनों से लगी आग भड़कती जा रही है. बताया जा रहा है कि धीरे-धीरे आग की लपटें दमोह के बफर जोन तक पहुंच गई हैं.
मप्र की सबसे बड़ी खबर आ रही है। आप इसे मप्र में माफियाराज भी कह सकते हैं। छतरपुर में रेत माफिया ने अधिकारियों पर लगातार 1 घंटे तक फायरिंग की। अधिकारियों की टीम भागकर रामपुर गांव में घुस गई। हमले की भयावहता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि गांव का एक भी घर ऐसा नहीं बचा जिसकी दीवार में गोलियां ना धंसी हों।
रायसेन जिले के बेगमगंज निवासी जाने,माने एडव्होकेट राजकुमार गुप्ता की पुत्री सोनल गुप्ता ने जबलपुर हाई कोर्ट द्वारा आयोजित सिविल जज की परिक्षा में मध्यप्रदेश में प्रथम स्थान प्राप्त किया है। जिससे उनके परिवार में खुशी का माहौल बना हुआ है और नगर के लोग घर पर बधाई देने के लिए पहुंच रहे है।
मध्य प्रदेश के गुना जिले में पंचायत सचिव इंद्रभान सिंह यादव के घर लोकायुक्त पुलिस का छापा पड़ा है. आय से अधिक संपत्ति के मामले में छापा मारा गया. पंचायत सचिव के घर से पुलिस टीम को बड़ी मात्रा में कैश, आभूषण, ज़मीन, गाड़ी और बैंक खातों का पता चला है.
राजगढ़ का जीरापुर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की बिल्डिंग वैसे तो 4 करोड़ की राशि से बनकर तैयार की गई है लेकिन वहीं पीने के पानी से लेकर शौच तक को पानी नहीं है. पानी की आवश्यकता पर यहां कोई ध्यान ही नहीं दिया गया. यहां पानी की टंकी तो है लेकिन उसमें टैंकर से पानी डलवाया जाता है.
हरदा जिला जेल के अधिकारी जेल मुख्यालय के आदेशों की खुलेआम धज्जियां उड़ा रहे हैं. जेल विभाग द्वारा सभी जेलों में सीसीटीवी कैमरे लगाने के आदेश दिए दो साल से ज्यादा का समय हो गया है लेकिन हरदा जिला जेल में आज तक कैमरे नहीं लग पाए हैं.
एबी रोड खुरामपुरा के पास एक कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई। हादसे में एक लालू (10) पिता हीरालाल निवासी देवलपुरा की मौत हो गई अौर 8 लोग घायल हो गए। कार में छात्र और 5 अन्य लोग सवार थे। छात्र परीक्षा देने इंदौर जा रहे थे। हादसे में सभी घायल हो गए,जिन्हें इलाज के लिए बड़वानी जिला अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
पढ़ाई पूरी करने के बाद कुछ युवाओं को नौकरी नहीं मिल रही हैं, तो उनमें से कुछ युवा अपराध का रास्ता चुन रहे हैं. मध्यप्रदेश के अलीराजपुर में एक ऐसा ही मामला सामने आया है,जिसमें एक बेरोजगार युवक ने नकली पुलिसवाला बनकर कुछ युवाओं से ठगी की वारदात को अंजाम दिया है.
शिवराज सिंह चौहान जन आशीर्वाद यात्रा पर निकल पड़े हैं. जनता का आशीर्वाद उन्हें मिलेगा या नहीं,ये तो पता नहीं लेकिन पार्टी अध्यक्ष अमित शाह का आशीर्वाद मिल गया है. उज्जैन में रथ रवाना करने से पहले शाह ने कहा मध्यप्रदेश में फिर से किसान पुत्र शिवराज ही सरकार बनाएंगे.
रतलाम कांग्रेस शहर में कटोरा मार्च निकालने की तैयारी कर रही है. कांग्रेस कार्यकर्ता शहरवासियों से चंदा इकठ्ठा कर नगर निगम आयुक्त को भेंट करेंगे. दरअसल,पूरा मामला रतलाम विधायक चैतन्य कश्यप से जुड़ा हुआ है. शहर में जल संकट के बीच विधायक ने निजी फंड से नगर निगम को 13 लाख रुपए की लागत से दो पानी की मोटर दान की है.
मंदसौर में दरिंदगी का शिकार हुई मासूम को देखने गुरूवार को सीएम शिवराज सिंह चौहान पत्नी साधना सिंह और जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा के साथ इंदौर के एमवाय अस्पताल पहुंचे. उन्होंने लाडो का हालचाल जाना और इलाज पर संतुष्टि जताई.
वर्तमान समय में देश में बेटियों के साथ घट रही घटनाओं की बाढ़ सीआ गई है. इसी के मद्देनजर नीमच की एक महिला कोच शहर की बेटियों को साहसी और आत्मनिर्भर बनाने को लेकर पिछले 9 सालों से जूडो कराते का निःशुल्क प्रशिक्षण देने में लगी हैं.
मध्य प्रदेश के देवास से BJP सांसद मनोहर ऊंटवाल ने कमलनाथ पर टिपण्णी करते हुए कहा कि कमलनाथ अनाथ हैं, उनका कोई नाथ नहीं है. सांसद ने ज्योतिरादित्य सिंधिया पर भी निशाना साधा.
मध्यप्रदेश का चुनावी बाजार गर्म हो चुका है. भाजपा और कांग्रेस अपनी-अपनी चुवानी जुगत में लग चुकी हैं. इसी जुगत में पूर्व केंद्रीय मंत्री व कांग्रेस नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया के पुत्र महा आर्यमन अपने पिता की चुनावी नब्ज टटोलने के लिए शिवपुरी पहुंचे.
मध्यप्रदेश से एक के बाद भाजपा नेताओं और उनके रिश्तेदारों द्वारा मारपीट करने के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा मामला जिले की सबलगढ़ तहसील का है जहां भाजपा युवा मोर्चा के पूर्व जिलाध्यक्ष विजय जादौन ने जनपद पंचायत कार्यालय में घुसकर सीईओ को जाति सूचक गालियां दी और मारपीट कर जान से मारने की धमकी भी दी।
प्रदेश के कटनी जिले की औद्योगिक नगरी कैमोर में आयोजित रोजगार मेले में बेरोजगार युवक युवतियों का भारी उत्साह देखने को मिला. लघु, सूक्ष्म और मध्यम उद्योग विभाग और मंत्री संजय पाठक के प्रसायों आयोजित इस जॉब फेयर में न सिर्फ विजयराघवगढ़ विधानसभा बल्कि पूरे कटनी और आस-पास के जिलों से करीब 10 हजार शिक्षित बेरोजगार शामिल हुए.
मध्य प्रदेश के नरसिंहपुर में हो रहे किसान आंदोलन में शामिल होने एमपी आए भाजपा सांसद शत्रुघ्न सिन्हा ने कहा कि किसानों के साथ सदियों से अत्याचार होता आया है. मध्य प्रदेश सरकार को NTPC की वजह से विस्थापित हुए किसानों के साथ न्याय करना चाहिए.
डिंडौरी विधानसभा में पिछले एक दशक से कांग्रेस अपना परचम लहराते आ रही है.चुनावी साल में जनता की समस्याओं के निराकरण के लिए कांग्रेस ने सहायता केंद्र खोलकर अभिनव पहल की है.कांग्रेस के नए जिला अध्यक्ष वीरेंद्र विहारी शुक्ला ने जनता की समस्याओं के निराकरण करने सहायता केंद्र खोल कर भाजपा में खलबली मचा दी है.
मध्य प्रदेश के मंडला जिले में राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के कार्यक्रम में शामिल हुए केंद्रीय पंचायत एवं ग्रामीण विकास मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर ने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ग्राम विकास के लिए चिंतित और लालायित है,इसीलिए उनके राज में पंचायतों के विकास के लिए चार गुना राशि मंजूर हुई है.
सरकार सर्व शिक्षा अभियान का प्रचार तो पूरे जोर शोर से कर रही है,लेकिन इस प्रचार से अलग सागर जिले से आई तस्वीरें चौंकाने वाली हैं. सागर के बड़ा बाजार स्थित चमेली चौक प्राथमिक शाला में छोटी-छोटी बच्चियों से स्कूल का फर्श धुलवाया जा रहा है.
मध्य प्रदेश में कांग्रेस की न्याय टीकमगढ़ पहुंच चुकी है. इस दौरान नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने भाजपा सरकार और शिवराज सिंह चौहान पर निशाना साधा है. उन्होंने कहा कि शिवराज के राज में भर्तियों में जमकर भ्रष्टाचार हुआ है.
प्रदेश में इन दिनों भयंकर ग्रमी पड़ रही है. ऐसी गर्मी में उमरिया जिले में एक गरीब परिवार को पीने के पानी के लिए अपना खून बहाना पड़ा. पानी को लेकर हुए विवाद में गरीब परिवार को दंबंगों ने मारपीट कर लहूलुहान कर दिया. पीने के पानी के लिए एक सरकारी हैंडपंप है जिसपर दबंगों ने अपना अधिकार जमाया हुआ है.
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को इंदिरा गांधी राष्ट्रीय जनजातीय विश्वविद्यालय अमरकंटक के दूसरे दीक्षांत समारोह में छात्रों को गोल्ड मेडल दिए। राष्ट्रपति ने अपने भाषण में कहा कि इस भूमि पर जनजातीय विश्वविद्यालय होना गौरव की बात है। यहां ज्ञान है और शांति है। उन्होंने विद्यार्थियों से कहा कि आपने जो शपथ ली है उसे याद रखें।