मनोरंजन
हिंदी सिनेमा के अभिनेता शशि कपूर का सोमवार को निधन हो गया। वे 79 साल के थे। दादा साहेब फाल्‍के और पदम विभूषण पुरस्‍कार से सम्‍मानित शशि कपूर पिछले कुछ समय से बीमार थे। सोमवार को उन्‍होंने अंतिम सांस ली। उनके भतीजे रणधीर कपूर ने इस ख़बर की पुष्टि की है। उन्होंने बताया है कि यह एक दुखद ख़बर है।
चीन में 'दंगल' की धूम मची है, छह दिन में कमाई 150 करोड़ के करीब पहुंच गई है। इसने चीन में 'पीके' को पछाड़ दिया है। भारतीय फिल्मों की बात करें तो चीन में सबसे ज्यादा कमाई 'पीके' के नाम थी जिसने 140 करोड़ रुपए हासिल किए थे। अब 'दंगल' टॉप पर आ गई है और इसकी दौड़ अभी लंबी चलने वाली है। शुक्रवार को चीन में रिलीज हुई आमिर खान की फिल्म 'दंगल' ने छह दिन में ही 148.67 करोड़ रुपए की कमाई कर ली है। बुधवार को हुई कमाई के आंकड़े जारी हो चुके हैं और इस दिन फिल्म ने लगभग 25 करोड़ रुपए हासिल किए।
कुदरत ने जैसे पचमढ़ी को दिल-खोलकर प्राकृतिक सौन्‍दर्य बख्‍शा है। चारों ओर पहाड़ों के उन्‍नत शिखर, हरियाली और वन, गहरी खाइयाँ, स्‍वच्‍छन्‍द विचरण करते वन्‍य-प्राणी, रंग-बिरंगे दुर्लभ पक्षियों के झुण्‍ड शांत वातावरण में फैली अलग तरह की सोंधी खुशबू और स्‍वच्‍छ हवा स्‍वास्‍थ्‍य के लिये बहुत फायदेमंद है। देश के हृदय प्रदेश कहे जाने वाले मध्‍यप्रदेश में बहुत नजदीक गर्मियों की छुट्टियाँ बिताने या घूमने-फिरने के शौकीन लोगों के लिये कोई अच्‍छी जगह है तो वह पचमढ़ी है।
आज ही के दिन दिल्ली से करीब 60 किलोमीटर दूर मेरठ में अंग्रेजों के खिलाफ पहली लड़ाई में ब्रिटिश सेना में काम करने वाले भारत माता के वीरों ने 50 अंग्रेज सिपाहियों को मार डाला था। इसके अलावा भी भारतीय एवं विश्व इतिहास में आज के दिन बहुत कुछ हुआ, आइए एक नजर डालते हैं आज के इतिहास पर