अर्थ व्यवस्था  :: व्यापार
3G/4G इंटरनेट स्पीड के मामले में नंबर बन बना एयरटेल: ओपेनसिग्नल
भारती एयरटेल के लिए लंबे अर्से बाद अच्छी खबर आई है. एयरटेल 3G और 4G इंटरनेट स्पीड में नंबर वन बन गया है. वायरलेस कवरेज मैपिंग कंपनी ओपेनसिग्नल के मुताबिक एयरटेल इंटरनेट स्पीड के मामले में सबसे आगे है. वहीं जियो की भी स्पीड में सुधार हुआ है लेकिन ये तीसरे नंबर पर है.
केवल 899 रुपए मिल रहा हवाई सफर का मौका
विमानन कंपनी इंडिगो ने समर स्पेशल ऑफर पेश किया है। ऑफर के तहत महज 899 रुपए (सभी कर समेत) की शुरुआती कीमत में आप हवाई सफर का लुत्फ उठा सकते हैं। इसके लिए आठ से 10 मई के बीच टिकट की बुकिंग की जा सकती है। इस सेल के तहत एक जून से 31 अगस्त तक यात्रा की जा सकती है। बागडोगरा-गुवाहाटी रूट के लिए शुरुआती किराया 899 रुपए रखा गया है।
सरकार ने सरकारी सेक्टर के 7 बैंकों के नए सीईओ तैनात किए
सरकार ने सरकारी सेक्टर के सात बैंकों के नए मैनेजिंग डायरेक्टर्स और मुख्य कार्याधिकारियों (सीईओ) की नियुक्ति आज कर दी है। इसके तहत आर सुब्रमण्यकुमार को इंडियन ओवरसीज बैंक का मैनेजिंग डायरेक्टर और सीईओ बनाया गया है। वे इस समय इसी बैंक में एक्जीक्यूटिव डायरेक्टर हैं। कार्मिक व प्रशिक्षण विभाग ने अपने एक आदेश में कहा है कि सुब्रमण्यकुमार 30 जून 2019 तक इस पद पर रहेंगे। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने इन नियुक्तियों को मंजूरी दे दी है।
कैब कंपनी Uber ने भारत में लॉन्च हुई नई सर्विस UberEATS
अमेरिकी ऐप बेस्ड कैब कंपनी अब भारत में अब लोगों के घर तक फूड डिलिवर भी करेगी। कंपनी ने भारत में फूड डिलिवरी सर्विस UberEATS लॉन्च कर दिया है। भारत में इसकी शुरुआत मुंबई से होगी और बड़े ब्रांड के अलावा लोकल रेस्ट्रो से लोगों के घर तक फूड डिलिवर करने का काम होगा।
92 रुपए सस्ता हुआ बगैर सब्सिडी वाला गैस सिलेंड
बीते दिन पेट्रोल-डीजल के दाम बढ़ाने वाली सरकारी तेल कंपनियों ने बिना सब्सिडी वाले गैस सिलेंडर की कीमत 92 रुपए घटाने का एलान किया है। अलबत्ता उनकी ओर से सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर और केरोसीन के मूल्य में मामूली बढ़ोतरी की गई है। जबकि तेल कंपनियों ने विमान ईंधन (एटीएफ) की कीमत में कटौती की है। सोमवार को कंपनियों ने पेट्रोल मूल्य एक पैसे और डीजल के दाम 44 पैसे बढ़ाने की घोषणा की थी। अब सब्सिडी वाला एलपीजी सिलेंडर करीब दो रुपए महंगा हो गया है। दिल्ली में 14.2 किलो वाले इस गैस सिलेंडर की कीमत 1.87 रुपए बढ़कर 442.77 रुपए पर पहुंच गई है। इससे पहले एक अप्रैल को तेल कंपनियों ने इसके दाम में 5.57 रुपए का इजाफा किया था।
मौजूदा टैक्स सिस्टम से बहुत अलग नहीं होगा GST- जेटली
वित्त मंत्री अरुण जेटली ने वादा किया कि नई वस्तु एवं सेवा कर जीएसटी व्यवस्था में कर की दर तय करते समय किसी तरह का हैरान करने वाला फैसला नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि कर दरें मौजूदा स्तर से उल्लेखनीय रूप से अलग नहीं होंगी। हालांकि, वित्त मंत्री ने कहा कि कंपनियों को जीएसटी के तहत करों में कटौती का लाभ उपभोक्ताओं को स्थानांतरित करना चाहिए। जीएसटी से केंद्रीय और राज्य शुल्कों का मौजूदा प्रभाव समाप्त हो सकेगा।
अक्षय तृतीया पर बिक सकता है 6,500 करोड़ का सोना
अक्षय तृतीया पर सोने की भारी मांग रहने वाली है। जेम्स और ज्वेलरी फेडरेशन के चेयरमैन नितिन खंडेलवाल के मुताबिक इस साल सोने की मांग में 20 से 30 फीसदी इजाफा होने की उम्मीद है। एक अनुमान के मुताबिक पिछले साल अक्षय तृृतीया 17 टन सोने की बिक्री का अनुमान लगाया था। आज के बाजार भाव ये पिछले साल पांच हजार करोड़ का सोना बिका था।
4 साल बाद रिलायंस इंडस्ट्रीज़ बनी देश की सबसे मूल्यवान कंपनी
देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस इंडस्ट्रीज ने अपनी चौथी तिमाही के नतीजों का ऐलान कर दिया है। रिलायंस इंडस्ट्रीज (आरआईएल) ने आज कहा कि मार्च तिमाही में उसका शुद्ध मुनाफा 12.3 फीसदी बढ़ा। जनवरी मार्च 2017 की तिमाही में उसका एकीकृत शुद्ध मुनाफा 12.3 फीसदी बढ़कर 8046 करोड़ रुपये हो गया जो कि पिछले वित्त वर्ष की समान तिमाही में 7167 करोड़ रुपये रहा था। वहीं 2016-17 के दौरान पूरे वित्त वर्ष में कंपनी ने अब तक का सबसे अधिक सालाना मुनाफा 29,901 करोड़ रुपये कमाया।
विप्रो ने कामकाज की समीक्षा के बाद 600 कर्मचारियों को नौकरी से निकाला
देश की तीसरी सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर सेवा कंपनी विप्रो ने कर्मचारियों के कामकाज की सलाना समीक्षा के बाद अपने सैकड़ों कर्मचारियों को नौकरी से निकाल दिया है। सूत्रों के अनुसार, विप्रो ने करीब 600 कर्मचारियों को बाहर का रास्ता दिखाया है। हालांकि कुछ चर्चाओं में यह संख्या 2,000 तक बताई जा रही है। दिसंबर 2016 के अंत तक कंपनी के कर्मचारियों की संख्या 1.76 लाख से अधिक थी।
इंडसइंड बैंक को 751.61 करोड़ का मुनाफाः यस बैंक का प्रॉफिट 30.2% बढ़ा
वित्त वर्ष 2016-17 की चौथी तिमाही के नतीजों का सीजन चल रहा है और बड़ी कंपनियों, बैंकों के नतीजे आ रहे हैं। कल आईटी दिग्गज टीसीएस के नतीजे आए थे और आज प्राइवेट सेक्टर के 2 बड़े बैंकों इंडसइंड और यस बैंक ने अपने चौथी तिमाही के नतीजे पेश किए हैं। यस बैंक ने 2016-17 की चौथी और आखिरी तिमाही में शुद्ध लाभ 30.2 फीसदी बढ़त के साथ 914.12 करोड़ रुपये दर्ज किया है। हालांकि इस दौरान बैंक के एनपीए (नॉन परफॉर्मिंग ऐसेट्स बढ़ गए हैं। प्राइवेट सेक्टर के इस बैंक ने 2015-16 में चौथी तिमाही (जनवरी-मार्च) के दौरान 702.11 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ दर्ज किया था।
नहीं भरा IT रिटर्न, चार लाख कंपनियों का रजिस्ट्रेशन हो सकता है खारिज
शेल कंपनियों पर कार्रवाई के तहत 11 लाख सक्रिय भारतीय कंपनियों में से एक तिहाई से अधिक कंपनियां डी-रजिस्टर्ड हो सकती हैं क्योंकि उन्होंने तीन वित्तीय वर्षों के लिए अपना रिटर्न दाखिल नहीं किया है। पिछले महीने से अब तक ऐसी करीब चार लाख कंपनियों को नोटिस भेजा जा चुका है। इन कंपनियों ने साल 2013-14 और 2014-15 में रजिस्ट्रार ऑफ कंपनीज में रिटर्न दाखिल नहीं किया है।
सहारा की एम्बी वैली होगी नीलाम, पैसा जमा नहीं कर पाने पर SC का ऑर्डर
सुप्रीम कोर्ट ने सोमवार को सहारा चिटफंड मामले की सुनवाई करते हुए उसके मुंबई स्थित एम्बी वैली टाउनशिप प्रॉजेक्ट को नीलाम करने का आदेश दे दिया। सुनवाई के दौरान कोर्ट ने सुब्रत रॉय से कहा, "आपको पैसा जमा कराने के लिए बहुत वक्त दिया जा चुका है, और अगर आप पैसा नहीं दे रहे हैं, तो आप जेल जाइए।" सुप्रीम कोर्ट ने बॉम्बे हाईकोर्ट के ऑफिसर लिक्विडेटर को प्रॉपर्टी की कीमत का अंदाजा लगाने और नीलामी की प्रोसेस शुरू करने का ऑर्डर दिया।
पेट्रोल 1.39 रुपये और डीजल 1.04 रुपये महंगा हुआ
पेट्रोल और डीजल की कीमत में शनिवार रात से बढ़ोत्तरी कर दी गई है। इस बार पेट्रोल के दाम में 1.39 रुपये और डीजल के दाम में 1.04 रुपये प्रति लीटर की दर से इजाफा किया गया है। भारत की सबसे बड़ी तेल कंपनी इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन ने इसकी जानकारी दी। इससे पहले एक अप्रैल से पेट्रोल 3.77 रुपये और डीजल 2.91 रुपये सस्ता हो गया है।
गर्मियों में विदेश जाना सस्ता, टिकटों की कीमतें 28% तक कम हुईं: रिपोर्ट
इस बार गर्मियों में भारत से लंदन, सिंगापुर, सिडनी, कुआलालम्पुर जैसी जगहों पर जाना सस्ता हो गया है। इंटरनेशनल रूटों पर एयरलाइंस ने क्षमता बढ़ाई है, जिससे किराए में 28% तक की कमी आई है। प्लेन का फ्यूल सस्ता होने से भी किराए पर फर्क पड़ा है। टूर एंड ट्रैवल फर्म कॉक्स एंड किंग्स ने एक स्टडी रिपोर्ट में यह जानकारी दी है।
चौथी तिमाही में इंफोसिस का घटा मुनाफा और आय, 13,000 करोड़ के खरीदेगी शेयर
देश की दूसरी सबसे बड़ी आईटी कंपनी INFOSYS ने चौथी तिमाही नतीजों में गुरुवार बताया कि कंपनी को 31 मार्च 2017 को खत्म हुई तिमाही में कंसॉलिडेटेड नेट प्रॉफिट 3,603 करोड़ रुपये का हुआ है। बीती तिमाही के मुकाबले कंपनी को 2.83 फीसदी कम मुनाफा दर्ज हुआ है। पिछली तिमाही में कंपनी को 3,708 करोड़ रुपये का मुनाफा हुआ था।
समर सरप्राइज खत्म होने के बाद जियो का बड़ा धमाका
TRAI के आदेश के बाद Reliance Jio ने समर सरप्राइज ऑफर वापस ले लिया है। लेकिन इसके बाद कंपनी ने अब 309 रुपये में तीन महीने तक नए ऑफर की शुरुआत कर दी है। नए ऑफर का नाम धन धना धन रखा गया है। इस ऑफर के तहत तीन महीने के लिए अनलिमिटेड डेटा, फ्री वॉयस कॉल, अनलिमिटेड SMS और जियो ऐप्स का एक्सेस मिलेगा। रिपोर्ट्स के मुताबिक यह ऑफर उन लोगों के लिए नहीं है जिन्होंने पहले से Jio Summer सरप्राइज ऑफर के लिए ऐक्टिवेट कराया है।
73 करोड़ में बिका विजय माल्या का किंगफिशर विला
विजय माल्या का गोवा में स्थित 'किंगफिशर विला' चौथी नीलामी में बिक गया है। इसे एक्टर और बिजनेसमैन सचिन जोशी ने खरीदा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक सचिन ने बंगले को रिजर्व प्राइज 73 करोड़ रुपए से ज्यादा में खरीदा है। ये वि‍ला माल्या की उन एसेट्स में शामि‍ल है, जि‍सके एवज में माल्‍या को किंगफि‍शर एयरलाइन्स के लि‍ए लोन दि‍या गया था। इस बंगले की बिक्री के साथ एसबीआई ने माल्या को दिए लोन की राशि के एक हिस्से को वसूल लिया है।
TRAI की आपत्ति के बाद बंद हुआ Jio समर सरप्राइज ऑफर
रिलायंस जियो ने अपना समर सरप्राइज ऑफर वापस लेना का फैसला लिया है। टेलीकॉम रेगूलेटर TRAI के निर्देश पर कंपनी ने यह कदम उठाया है। दरअसल रिलायंस जियो की मुफ्त इंटरनेट सेवा 31 मार्च को खत्म हो रही थी, लेकिन इससे पहले ही कंपनी ने जियो प्राइम सेवा लेने की डेडलाइन को बढ़ाकर 15 अप्रैल कर दिया था। कंपनी के अनुसार जो ग्राहक 15 अप्रैल से पहले 99 रुपये में प्राइम मेंबरशिप लेने के साथ 303 रुपये या उससे ऊपर के प्लान ले लेते, तो उन्हें समर सरप्राइज ऑफर के तहत अगले तीन महीने तक 4G इंटरनेट और कॉलिंग फ्री मिलती रहती।
पैन कार्ड और आयकर रिटर्न के लिए 1 जुलाई से अनिवार्य हुआ आधार
वित्त अधिनियम-2017 के तहत एक जुलाई से देश में आय कर रिटर्न भरने के लिए आधार कार्ड अनिवार्य हो जाएगा। बुधवार को एक आधिकारिक वक्तव्य जारी कर इसकी घोषणा की गई। इसके अलावा पैन कार्ड बनवाने के लिए भी एक जुलाई से आधार अनिवार्य हो जाएगा। वित्त मंत्रालय द्वारा जारी बयान में कहा गया है, "वित्त विधेयक-2017 के अनुसार, आयकर अधिनियम-1961 की धारा 139एए के तहत आयकर रिटर्न भरने और पैन कार्ड के लिए आधार नंबर अनिवार्य होगा, जो एक जुलाई से लागू हो जाएगा। " बयान में कहा गया है कि आधार नंबर या आधार पंजीकरण नंबर उन्हीं व्यक्तियों के लिए अनिवार्य होगा जो आधार पाने के योग्य होंगे।
GST लागू होते ही बंद हो जाएंगे मेगा सेल वाले एक्सचेंज ऑफर
अभी तक टीवी, फ्रिज, मोबाइल जैसे इलेक्ट्रॉनिक समान खरीदने पर आपको एक्सचेंज ऑफर आसानी से मिल जाता था। इन ऑफर के चलते आप अपने पुराने टीवी, फ्रिज, मोबाइल के बदले कुछ डिस्काउंट लेकर सस्ते में खरीदारी कर लेते थे। अब 1 जुलाई 2017 से जीएसटी लागू होने के बाद ऐसा करने में न तो आपको और न ही दुकानदार को कोई फायदा होगा।
28GB 4G डेटा दे रहा है Idea, इन यूजर्स को मिलेगा फ्री
Reliance Jio को टक्कर देने के लिए अब Idea ने नए प्लान का ऐलान किया है। इसके तहत 4G स्मार्टफोन यूजर्स को हर दिन 1GB डेटा मिलेगा। हालांकि यह सिर्फ पोस्टपेड यूजर्स के लिए है और इसकी कीमत 300 रुपये है। यह प्रोमोशनल ऑफर तीन महीने तक के लिए है। कंपनी के एक स्टेटमेंट के मुताबिक Idea के 199 रुपये की शुरुआती लिमिटेड रेंटल पैक वाले यूजर इस ऑफर को ऐक्टिवेट करा सकते हैं। इस प्लान के तहत 499 रुपये वाले पोस्टपेड प्लान में 1GB डेटा हर महीने एक्स्ट्रा दिया जाएगा।
आज बंद नोट बदलने का आखिरी दिन, RBI दफ्तरों पर मची अफरातफरी
आज रिजर्व बैंक में पांच सौ और हज़ार रूपए के पुराने नोटों को बदलने का आखिरी दिन है, लेकिन ये सिर्फ उनके लिए हैं जो एनआरआई हैं, या फिर नोटबंदी के वक्त विदेश में थे। रिजर्व बैंक के सेंटर्स में अब नोट बदलने के लिए अफरा-तफरी मची हुई है। दिल्ली, मुंबई और कोलकाता में रिजर्व बैंक के बाहर कल भारी भीड़ उमड़ी। ये भीड़ पुराने पांच सौ और एक हजार के नोट बदलवाने की थी, क्योंकि पिछले साल आठ नवंबर को मोदी सरकार ने नोटबंदी का फैसला किया था।
128 रास्तों पर शुरु होगी सस्ती उड़ान सेवा
कानपुर से वाराणसी और जयपुर से आगरा के बीच सीधी उड़ान शुरु होगी। इन उड़ानों पर आधी सीट 2500 रुपये की दर पर उपलब्ध होगी। सरकार ने क्षेत्रीय उड़ान सेवा के तहत 128 रास्तों पर उड़ान को मंजूरी दे दी। छह एय़रलाइन कंपनियां, स्पाइसजेट, अलायंस एय़र, एयर डेक्कन, एय़र ओडिशा, और टब्रो मेघा ने उड़ान योजना के तहत सस्ती उड़ानें शुरु करेंगी। ये उड़ानें 19 से लेकर 78 सीटों वाले विमानों के जरिए मुहैया कराए जाएंगे और इनमें से आधी सीटें एक घंटे की उड़ान के लिए 2500 रुपये पर उपलब्ध होंगी।
एंड्रॉयड को फाउंडर लॉन्च करेंगे बिना बेजल डिस्प्ले वाला स्मार्टफोन
एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के को फाउंडर एंडी रूबीन एक नया स्मार्टफोन लाने की तैयारी कर रहे हैं। माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट ट्विटर पर उन्होंने अपने खास स्मार्टफोन की एक झलक दिखाई है। इसे देखकर इतना तो अंदाजा लगाया जा सकता है कि इसमें बेजल नहीं होगा। आपको शाओमी का Mi Mix याद होगा जिसे कंपनी ने कॉन्सेप्ट के तौर पर बिना बेजल वाली स्क्रीन के साथ लॉन्च किया था।
भारतीय रेलवे सेक्टर में दाखिल हो सकती है मदरसन सुमी
दिग्गज ऑटो कंपोनेंट कंपनी मदरसन सुमी सिस्टम्स लिमिटेड (एमएसएसएल) ने सोमवार को बताया कि उसने फिनलैंड की वायरिंग हार्नेस फर्म पीकेसी ग्रुप पीएलसी को 4,150 करोड़ रुपये में खरीदने का सौदा पूरा कर लिया है। अब कंपनी भारत के रेलवे सेक्टर में दाखिल हो सकती है। कंपनी के चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर पंकज मित्तल ने कहा, 'इस डील से पहली बार रोलिंग स्टॉक सेगमेंट में हमारी मौजूदगी होगी। पीकेसी के पास ऐसे इंटरनैशनल क्लायंट्स हैं, जो भारतीय रेलवे के आधुनिकीकरण क्रायक्रम में दिलचस्पी रखते हैं। इससे हमारे लिए भविष्य में इस सेगमेंट में उतरने का रास्ता खुल गया है।'
RBI ने बैंकों को शनिवार और रविवार को भी काम करने के दिए निर्देश
वित्त वर्ष 2017 की समाप्ति के दौरान जमा होने वाले कर और विभिन्न सरकारी शुल्कों व चालानों को ध्यान में रखते हुए भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने एक बड़ा फैसला लिया है। इस फैसले तहत 25 मार्च से एक अप्रैल तक केंद्रीय बैंक की कुछ चुनिंदा कार्यालयों सहित सभी सरकारी बैंक व कुछ निजी बैंक लगातार खुले रहेंगे। आपको बता दें कि यहां सामान्य कार्य दिवसों की तरह की कामकाज होता रहेगा।
किसानो की कर्ज़माफी पर भारतीय स्टेट बैंक-आरबीआई का रुख
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में प्रचार के दौरान प्रदेश के किसानों का कर्ज माफ करने का वादा किया। प्रधानमंत्री के वादे के मुताबिक राज्य में बीजेपी की सरकार बनते ही सबसे पहला फैसला किसानों का कर्ज माफ करने के लिए लिया जाना था। राज्य में बीजेपी की सरकार बन चुकी है, योगी आदित्यनाथ प्रदेश के नए मुख्यमंत्री है, लेकिन अब प्रधानमंत्री के वादे को पूरा करने के लिए फैसला नहीं लिया जा पा रहा है।
7वां वेतन आयोग: क्या 1 अप्रैल से मिलेगा मोदी का अलाउंस गिफ्ट?
सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों को मंजूरी मिले लंबा वक्त हो चुका है लेकिन केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को भत्ते के मामले में अभी भी मोदी सरकार के फैसले का इंतजार है। कर्मचारियों के भत्तों में इजाफा करने के लिए मोदी सरकार की बनाई लवासा कमेटी ने रिपोर्ट जमा करने की 22 फरवरी की डेडलाइन बीत चुकी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक वित्त सचिव अशोक लवासा की अध्यक्षता में बनी कमेटी ऑन अलाउंसेस मार्च के अंतिम सप्ताह में अपनी रिपोर्ट वित्त मंत्रालय को सौंप सकती है। लिहाजा, केन्द्र सरकार के कर्मचारियों को उम्मीद है कि उन्हें अप्रैल 2017 से नए दर से भत्ता मिलना शुरू हो जाएगा।
पीएम का वादा पूरा, होम लोन पर मिलेगी सब्सिडी, 2.3 लाख रुपये तक का होगा फायदा
प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के अंतर्गत ब्याज दर सब्सिडी योजना में नए सरकारी निर्देश जारी किए गए हैं, जिनके बाद मध्यम आय वर्ग (यानी एमआईजी) को घर खरीदने के लिए कर्ज़ा (होम लोन) लेने पर फायदा मिलेगा। इस योजना की घोषणा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नए वर्ष की पूर्व संध्या पर राष्ट्र के नाम अपने संदेश में की थी। अब छह लाख रुपये से 18 लाख रुपये सालाना तक कमाने वाले लोग प्रधानमंत्री आवास योजना (शहरी) के तहत पहला घर खरीदने पर होम लोन ब्याज में सब्सिडी के हकदार होंगे।
ये है फ्री डेटा प्लान वाला Idea का नया ऑफर
भारत की तीसरी सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी Idea अपने पोस्टपेड ग्राहकों को चुनिंदा प्लान्स में फ्री 3GB 3G/4G डेटा दे रही है। रिपोर्ट्स के मुताबिक, हर बिलिंग साइकल वाले 999 रुपये के पोस्टपेड प्लान में 4G फोन यूजर्स को 8GB का डेटा दिया जाएगा वहीं 3G/2G हैंडसेट यूजर्स को 5GB डेटा मिलेगा। जो ग्राहक नए 4G हैंडसेट में अपग्रेड हो रहे हैं उन्हें 999 रुपये के तहत 31 दिसंबर 2017 तक 3GB डेटा एक्स्ट्रा दिया जाएगा। इसे जोड़कर उनके पास कुल 12GB डेटा हो जाएगा।
भारत में लॉन्च हुआ Samsung Pay
साउथ कोरियन टेक्नॉलोजी दिग्गज सैमसंग ने भारत में मोबाइल पेमेंट सर्विस Samsung Pay लॉन्च करने का आधिकारिक ऐलान कर दिया है। लॉन्च के दौरान कंपनी ने NITI आयोग के सीईओ अमिताभ कांत चीफ गेस्ट के तौर पर इन्वाइट किया गया। सैमसंग पे को UPI से भी इंटीग्रेट किया गया है, हालांकि यह अभी टेस्टिंग के फेज में है और अगले कुछ हफ्तों में शुरू होगा। सैमसंग साउथवेस्ट एशिया के प्रेसिडेंट और सीईओ एचसी हॉन्ग ने कहा है, ‘हमे इस बात का पूरा भरोसा है कि Samsung Pay डिजिटल पेमेंट को एक नई दिशा देगा और डिजिटल इंडिया में सहयोग करेगा।
Idea-Vodafone के मर्जर का ऐलान, बनेंगे देश के सबसे बड़े ऑपरेटर
टेलीकॉम ऑपरेटर कंपनी वोडाफोन इंडिया (Vodafone) और आइडिया सेल्युलर(Idea Cellular) के विलय का आज ऐलान कर दिया गया। इस मर्जर के बाद यह देश का सबसे बड़ी टेलिकॉम ऑपरेटर बन पड़ेगा। इस मर्जर के बाद वोडाफोन के पास 45।1% की हिस्सेदारी रहेगी जबकि बाकी का 54।9% हिस्सा आइडिया के पास रहेगा। कंपनी ने यह बात एक बयान में कही। विलय के एलान के बाद आइडिया सेल्युलर के शेयरों में 5% का उछाल देखा गया है। आइडिया के प्रमोटर्स के पास एकाधिकार होगा कि वह किसे चेयरपर्सन नियुक्त करते हैं।
जल्द ही PF से 90% राशि निकालकर खरीद सकेंगे अपना घर
जल्द ही आप कर्मचारी भविष्य निधि (EPFO) की धनराशि से घर खरीद सकेंगे। इसके लिए केंद्र सरकार EPFO स्कीम में संशोधन करने जा रही है। बुधवार को श्रम एवं रोजगार राज्यमंत्री बंडारू दत्तात्रेय ने राज्यसभा में एक सवाल के लिखित जवाब में यह जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कर्मचारी भविष्य निधि स्कीम-1952 में संशोधन करके नया पैराग्राफ 68 BD जोड़ा जाएगा।
महंगाई 39 महीने के अधिकतम स्तर पर, थोक महंगाई 6.55 फीसदी हुई
थोक कीमतों पर आधारित महंगाई दर फरवरी महीने में बढ़कर 39 महीने के उच्चतम स्तर पर पहुंच गई है। फरवरी में खाद्य सामग्री और कच्चे तेल की कीमतों में इजाफे से महंगाई बढ़कर 6.55 फीसदी पर पहुंच गई है। जनवरी में थोक मंहगाई 5.25 फीसदी पर थी। केन्द्र सरकार द्वारा मंगलवार जारी आंकड़ों में फरवरी के दौरान खाद्य सामग्री की कीमतों में महंगाई 2.69 फीसदी बढ़ी है जबकि जनवरी में खाद्य कीमतों में 0.56 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई थी। फरवरी में महंगाई बढ़ने के लिए अनाज, चावल और फलों की कीमतों में इजाफा है।
2000 के नए नोट की कीमत 3.77 रुपये, पुराने 500 महज 2.87 रुपये
8 नवंबर को नोटबंदी के आदेश के बाद से देशभर के बैंकों और अनेक संस्थाओं के पास 500 और 1000 रुपये की प्रतिबंधित करेंसी जमा की जाने लगी। 8 नवंबर की रात 12 बजे तक दोनों 500 और 1000 रुपये की करेंसी का मार्केट रेट उसकी फेसवैल्यू के बराबर थी। लेकिन अब बैंकों में जमा रद्दी हो चुकी करेंसी चूरन की नोट जैसी हो गई है। रिजर्व बैंक के लिए पुरानी करेंसी अगर 2 से 3 रुपये के बराबर थी तो नई जारी हुई 2000 रुपये की करेंसी भी चूरन के दाम बराबर ही है।
आरबीआई जल्द लॉंच कर सकता है 10 रुपए की नई करंसी
रिजर्व बैंक के मुताबिक 500 और 2000 रुपये की नई करेंसी के बाद अब वह 10 रुपये की नई करेंसी लेकर आ रही है। नई करेंसी महात्मा गांधी सीरीज-2005 की डिजाइन पर आधारित रहेगी। इस करेंसी में दोनों नंबर पैनल में इनसेट टेलर 'L' छपा होगा। रिजर्व बैंक ने कहा है कि नई करेंसी को मौजूदा गवर्नर उर्जित पटेल के नाम से प्रिंट किया जाएगा और करेंसी में प्रिंटिंग का वर्ष 2017 दिया जाएगा।
जीओ पर 3 साल में आय 64 करोड़ रुपये कम दिखाने का आरोप
रिलायंस जीओ इन्फोकॉम ने कथित रूप से मार्च 2015 तक पिछले तीन वित्त वर्ष में अपनी आय 63.77 करोड़ रुपये कम दिखाई दिया। दरअसल कंपनी ने अपनी आय में भुना फॉरेक्स गेंस को नहीं दिखाया, जिसके चलते सरकार को लाइसेंस फी के रूप में कम रकम मिल गई। इस बात का जिक्र एक ड्राफ्ट ऑडिट रिपोर्ट में है डायरेक्टर्स जनरल ऑफ ऑडिट फॉर पोस्ट एंड टेलिकम्युनिकेशंस की पांच पन्ने रिपोर्टों के मुताबिक मुकेश अंबानी की टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जीओ और डिपार्टमेंट ऑफ टेलिकॉम के पास भेजा गया है। इकनॉमिक टाइम्स ने 22 फरवरी को जारी किया था इस रिपोर्ट की कॉपी पर गौर किया।
भारतीय हस्तशिल्प को चीन के रूप में मिला नया बाजार
ऐसे समय में जब चीन की सामान से पूरा भारतीय बाजार अंटा पड़ा है, भारत बड़े पैमाने पर अपनी हैंडीक्राफ्ट (हस्तशिल्प) को बढ़ावा देने की कोशिश कर रहा है। श्रम की लागत काफी अधिक रहने से यहां पर स्थानीय उत्पादकों के लिए मांग को पूरा करने में मुश्किल हो रही है। हस्तशिल्प निर्यात वित्त वर्ष 2015 में 308 करोड़ रुपये का दोगुने से भी ज्यादा बढ़ोतरी इस साल 650 करोड़ रुपये तक पहुंच सकता है। वास्तव में, चीन से धातु आधारित क्राफ्ट और ब्लॉक प्रिंटर आइटम की मांग अधिक है एक्सपोर्ट प्रमोशन काउंसिल फॉर हैंडीकॉफ्ट्स के एग्जिक्युटिव डायरेक्टर राकेश कुमार ने कहा, 'चीन में हम दोनों में दिलचस्पी रखते हैं क्योंकि इस कला में ज्यादा जोर नहीं दिख रहा है और इसके साथ ही हम भी ऊंची लेबर कास्ट भी सामना कर रहे हैं। '
5G नेटवर्क भारत लाने के लिए रिलायंस जियो ने सैमसंग तो एयरटेल ने थामा नोकिया का हाथ
भारत की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी एयरटेल ने 5G सर्विस को भारत में लाने के लिए नोकिया के साथ पार्टनरशिप का ऐलान किया है। दोनों कंपनियों ने इंटरनेट ऑफ थिंग्स (IOT) भी भारत लाने की तैयारी में है। नोकिया और एयरटेल के इस पार्टनरशिप से अभी मौजूद 4G सर्विस को भी पॉवर, ऑपरेशन और कीमत के मामले में मजबूती मिलेगी और इसकी क्वालिटी भी बेहतर होगी। अगर आप नहीं जानते हों बता दें कि 5G आने वाले समय का मोबाइल नेटवर्क होगा जो 4G एलटीई की तुलना में काफी तेज इंटरनेट स्पीड देगा, जिसकी डाउनलोडिंग स्पीड 1Gbps होगी।
नोटबंदी को मिला वर्ल्ड बैंक का समर्थन, सीईओ को सकारात्मक असर की उम्मीद
नोटबंदी को अब वर्ल्ड बैंक का समर्थन मिला है। बैंक की सीईओ क्रिस्टालिना जियोर्जिवा ने कहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था पर इस फैसले का गहरा और सकारात्मक असर होगा। अंग्रेजी अखबार के साथ बातचीत में जियोर्जिवा ने माना कि नोटबंदी की वजह से कैश इकोनॉमी पर निर्भर लोगों की किल्लत झेलनी पड़ी है। लेकिन उनकी राय में लंबे वक्त में इससे साफ-सुथरी और डिजिटल अर्थव्यवस्था बनाने में मदद मिलेगी।
बिना सब्सिडी वाले रसोई गैस सिलेंडर का दाम 86 रुपये बढ़ा
बिना-रसोई गैस सिलेंडर का दाम अब 86 वाले रुपये सब्सिडी बढ़कर 737.50 रुपये हो गया है। बिना-सब्सिडी वाले सिलेंडर के दाम में यह अब तक का सबसे बड़ा एकमुश्त इजाफा है। पेट्रोलियम कंपनियों ने कीमतों में इस इजाफे के पीछे अंतरराष्ट्रीय बाजार में दाम बढ़ने को वजह बताया है। इसके अलावा तेल कंपनियों ने सब्सिडी वाले एलपीजी सिलेंडर में दाम के भी 13 पैसे की मामूली इजाफा करते हुए 434.93 रुपये प्रति सिलेंडर कर दिया है। इससे पहले 1 फरवरी को इसमें 9 पैसे की बढ़ोतरी की गई थी।
सीएसओ ने जारी किए जीडीपी के नए आंकड़े
केन्द्र सरकार के आंकड़ों वाले विभाग सांख्यकि (सीएसओ) विभाग ने जीडीपी के नए आंकड़े जारी करते हुए दिखा दिया कि नोटबंदी के फैसले से विकास दर को किसी तरह का नुकसान नहीं उठाना पड़ा। नोटबंदी वाली तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर) में विकास दर 7 फीसदी रही वहीं इससे पहले की तिमाही (जुलाई-सितंबर) में यह 7.4 फीसदी रही और पूरे वित्त वर्ष (2016-17) के दौरान 7.1 फीसदी विकास दर का आंकलन है। जीडीपी के इन आंकड़ों से एक बाद साफ है कि भारत अभी भी दुनिया की सबसे तेज गति से बढ़ने वाली अर्थव्यवस्था है।
नोटबंदी की हड़ताल के बाद पहली बार 30 हजारी हुआ सोना
नोटबंदी की घोषणा के बाद पिछले साल 09 और 10 नवंबर को पुराने नोटों के बदले कथित रूप से ब्लैक में 55 हजार रुपए प्रति दस ग्राम तक तथा खुले बाजार में 31 हजार रुपए से ऊपर बिकने के बाद आज पहली बार दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 30 हजार के पार पहुंच गया। गत 10 नवंबर को बाजार में आयकर विभाग की छापेमारी के विरोध में 17 दिन स्थानीय सर्राफा कारोबारियों ने दुकानें की नहीं खोलीं। 28 नवंबर को जब बाजार खुला तो सोना 29,400 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया था।
डिजिटल पेमेंट सेक्टर में कदम रख सकता है Whatsapp
लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप व्हॉट्सऐप के को-फाउंडर ब्रायन एक्टन ने शुक्रवार को सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रविशंकर प्रसाद से मुलाकात की। इस बैठक के दौरान उन तरीकों पर विचार विमर्श हुआ कि कैसे कंपनी देश के डिजिटल कामर्स क्षेत्र में योगदान कर सकती है। एक्टन व्हाट्सऐप की आठवीं सालगिरह के मौके पर दिल्ली में मौजूद थे। आज की तारीख में व्हाट्सऐप पर दुनियाभर में हर महीने 1.2 बिलियन यूजर्स एक्टिव रहते हैं जिसमें से 200 मिलियन यूजर्स अकेले भारत से हैं। इस तरह भारत व्हाट्सऐप के लिए दुनिया का सबसे बड़ा बाजार है।
एयरटेल ने किया टेलीनॉर को खरीदने का ऐलान
रिलायंस जियो के ग्राहकों की तेजी से बढ़ती संख्या ने प्रतिस्पर्द्धी टेलीकॉम ऑपरेटरों को एकजुट हो जाने के लिए विवश कर दिया है।जियो के डर से पहले वोडाफोन और आइडिया ने विलय का फैसला लिया था। अब भारती एयरटेल तथा टेलीनॉर के मिलन की खबर आ गई है। इसके अलावा रिलायंस कम्यूनिकेशंस की ओर से एयरसेल और टाटा टेली के अधिग्रहण के प्रयास हो रहे हैं.ऐसे में लगता है कि देर-सबेर भारतीय दूरसंचार बाजार में केवल तीन-चार कंपनियां ही अखाड़े में बचेंगी।
251 रुपए में मोबाइल देने की घोषणा करने वाली कंपनी पर केस,एमडी गिरफ्तार
251 रुपए में फ्रीडम मोबाइल फोन और 2999 रुपए में 4जी स्मार्टफोन देने का दावा करने वाली रिंगिंग बेल कंपनी के एमडी समेत पांच लोगों के खिलाफ मोबाइल डिस्ट्रीब्यूटर ने सिहानी गेट थाने में रिपोर्ट दर्ज कराई है। गुरुवार को पुलिस ने कंपनी के एमडी मोहित गोयल को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया था और अब खबर है कि सभी को गिरफ्तार कर लिया गया है। रिंगिंग बेल कंपनी पर माल बेचने के नाम पर घटिया मोबाइल देने व लाखों रुपए की ठगी का आरोप लगाया गया है।
आरबीआई कर सकता है डेबिट कार्ड से भुगतान पर एमडीआर शुल्क मे कटौती, 1 अप्रैल से लागू होंगी नई दरें
भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) ने डेबिट कार्डों से किए जाने वाले भुगतानों पर एमडीआर शुल्क में 1 अप्रैल से भारी कटौती का प्रस्ताव किया है, ताकि दुकानदारों, विशेषकर छोटे दुकानदारों में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा दिया जा सके। केंद्रीय बैंक ने 20 लाख रुपये सालाना कारोबार वाले छोटे कारोबारियों तथा बीमा, म्यूचुअल फंड, शिक्षा संस्थान व सरकारी अस्पताल जैसे विशेष श्रेणी के मर्चेंट हेतु एमडीआर शुल्क सौदा मूल्य का 0.40 प्रतिशत रखने का प्रस्ताव किया है।
आइडिया वोडाफोन मर्जर से हो रहे 10,000 से 25,000 लोग बेरोजगार
रिलायंस जियो का मुकाबला करने के लिए आइडिया और वोडाफोन मर्जर का ऐलान कर चुके हैं। इस मर्जर से देशभर में फैले आइडिया और वोडाफोन से बड़ी संख्या में लोगों की सेवाएं समाप्त हो सकती हैं। दोनों कंपनियों के मर्जर से जुड़े लोगों का मानना ​​है कि देश में तीन लाख से ज्यादा लोग टेलिकॉम इंडस्ट्री में नौकरी करते हैं। लेकिन अगले 18 महीने की मर्जर प्रक्रिया के दौरान टेलिकॉम इंडस्ट्री से 10,000 से 25,000 से लोगों की नौकरी पर तलवार लटक रही है।
ग्लोबल फैशन ब्रैंड्स ने भारतीय मार्केट में शेयर बढ़ाने के लिए की कीमतो मे कटौती
ग्लोबल फैशन और लाइफस्टाइल ब्रैंड्स भारत में अपना मार्केट शेयर बढ़ाने के लिए दाम घटा रहे हैं। द बॉडी शॉप और गैप जैसे प्रमुख ब्रैंड्स खरीदारों के लिए अपने प्रॉडक्ट्स किफायती बनाने के मकसद से कीमतों में 20-40 पर्सेंट की कमी कर रहे हैं। एच एंड एम के भारत में प्रवेश करने पर जारा ने उससे मुकाबले के लिए कीमतों में 15 पर्सेंट तक की कमी की थी।
इंफोसिस: मूर्ति को सिक्का की सैलरी पर रहेगी आपत्ति, बोले- बोर्ड करे फैसला
इंफोसिस के फाउंडर और पूर्व चेयरमैन नारायण मूर्ति ने बोर्ड के खिलाफ जारी जंग के बीच कहा है कि कॉरपोरेट गवर्नेंस के मुद्दों को सुलझाने के लिए कंपनी सक्षम है। वहीं इंफोसिस के सीईओ विशाल सिक्का ने मीडिया में कंपनी के कॉरपोरेट गवर्नेंस पर उठ रहे सवालों को बेबुनियाद बताते हुए कहा कि उनका फाउन्डर नारायण मूर्ति से बेहद अच्छा रिश्ता है। बहरहाल, मूर्ति ने यह साफ किया है कि इंफोसिस बोर्ड के सामने सैलरी का मुद्दा अभी बरकरार है और उसे इसपर उचित फैसला लेने की जरुरत है।
सिर्फ 80 करोड़ रुपये में बिक गया एंबेसडर कार का ब्रांड
कभी सत्ता और रसूख की पहचान रही भारतीय कार एंबेसडर का ब्रांड बिक गया है। फ्रांस की ऑटो कंपनी प्यूजो ने इसे महज 80 करोड़ रुपये में खरीद लिया है। इस बात की घोषणा खुद एंबेसडर ब्रांड का मालिकाना हक रखने वाली कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स ने किया है। कार का निर्माण तीन साल पहले ही बंद किया जा चुका है।
इंफोसिस में तनाव के बीच विशाल सिक्का का कर्मचारियों को मेल
इंफोसिस के संस्थापकों और प्रबंधकों के बीच तनाव की खबरों के बीच कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी विशाल सिक्का ने कर्मचारियों से कहा है कि वे ऐसी अफवाहों पर ध्यान न दें जो कंपनी के संचालन, ईमानदारी तथा मूल्यों पर सवाल उठाती हों। उन्होंने कहा कि वे अपना ध्यान कंपनी की रणनीति के क्रियान्वयन पर केंद्रित करें, जो मन, स्कव, एज, पनाया और क्लाउड जैसी सेवाओं के जरिये आगे बढ़ रही हैं।
आयकर विभाग ने कहा,नोटबंदी के दौरान अगर बरती थी ईमानदारी तो ना हों परेशान
नोटबंदी के फायदे और नुकसान के अनगिनत तर्कों के बीच आम लोग इस बात से परेशान हैं कि कहीं वो आयकर विभाग के निशाने पर न आ जाएं। लेकिन केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के मुखिया सुशील चंद्रा ने साफ तौर पर कहा कि ईमानदार लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। आयकर विभाग के अधिकारी ईमानदार लोगों को परेशान नहीं करेंगे।
पैसा ट्रांसफर करना पड़ेगा महंगा, पेटीएम टांजैक्शन पर लगेगा चार्ज
अगर आप आज तक अपने पेटीएम वॉलेट से अपना पैसा मुफ्त में अपने बैंक अकाउंट में ट्रांसफर करते थे, तो आपको ये खबर जानकर परेशानी सकती है हो। मीडिया में आई खबरों के मुताबिक अब से पेटीएम वॉलेट से बैंक अकाउंट में पैसा ट्रांसफर करने पर आपको 2 प्रतिशत चार्ज देना होगा। इस शुल्क की शुरुआत 2 फरवरी से ही चुकी है हो।
बजट के बाद सस्ते होम लोन की तैयारी, इस हफ्ते आरबीआई ले सकता है फैसला
पिछले हफ्ते पेश बजट में सस्ते घर के जरिए रियल एस्टेट सेक्टर को बूस्ट देने की तैयारी है। मोदी सरकार अपने 2014 के चुनावी वादे 'सबके लिए घर' और पहले बजट के सस्ते घर की घोषणा को पूरा करने की कोशिश में है। इसके लिए अहम है देश में घर खरीदने के लिए सस्ती ब्याज दरों पर कर्ज उपलब्ध हो।
बीएसएनएल ने मोबाइल इंटरनेट के दरों में की भारी कटौती
सार्वजनिक दूरसंचार कंपनी बीएसएनएल ने अपनी 3-जी मोबाइल इंटरनेट दर में शुक्रवार को लगभग तीन चौथाई कटौती करने की घोषणा की। इस कटौती से कंपनी के एक विशेष पैक में एक जीबी डेटा की लागत 36 रुपये तक कम हो गई है।कंपनी ने एक बयान में कहा है कि उसने 'बाजार में उपलब्ध मौजूदा डेटा एसटीवी पर चार गुना अतिरिक्त डेटा की पेशकश करेन का फैसला किया है।'
अब एप्पल के फोन होंगे "मेड इन इंडिया", बेंगलुरु मे जनवरी से शुरु होगा काम
अब भारतीय ग्राहकों के हाथ में एपल का 'मेड इन इंडिया' आईफोन होगा। कर्नाटक सरकार ने एपल की उस मांग को स्वीकार कर लिया है जिसमें कंपनी ने प्रारंभिक निर्माण कार्य शुरू करने की मांग की थी। पिछले साल दिसंबर में ये खबर आई थी कि एपल, बेंगलुरू में अपने प्रोडक्ट्स के निर्माण पर विचार कर रही है। मगर उस वक्त न तो एपल की ओर से इस बात की पुष्टि की थी और ना ही सरकार ने कोई जानकारी दी थी।
सरकार ने अगले वित्तवर्ष से पीडीएस चीनी पर दी जाने वाली सब्सिडी को खत्म किया
केन्द्र सरकार अगले वित्तवर्ष से राशन की दुकानों के जरिये बिक्री किये जाने वाले चीनी के लिए राज्यों को 18.50 रुपये प्रति किलो के हिसाब से दी जाने वाली सब्सिडी (राजसहायता) नहीं प्रदान करेगी और सरकार ने पहले के दावों के निपटान के लिए बजट में केवल 200 करोड़ रुपये का आवंटन किया है।
3 लाख तक की कमाई टैक्स फ्री, इनकम टैक्स स्लैब में बदलाव
अब 5 लाख रुपये सलाना आय पर देना होगा सिर्फ 5 फीसदी का टैक्स। वहीं वित्त मंत्री ने टैक्स छूट के लिए न्यूनतम आय की सीमा को 2.5 लाख रुपये से बढ़ाकर 3 लाख रुपय कर दिया है। इससे अब 3 लाख रुपये की वार्षिक आय पर कोई टैक्स नहीं लगाया जाएगा।
टैक्स स्लैब तीन से बढ़ाकर चार कर सकती है सरकार
केंद्र सरकार नीति आयोग की सिफारिश के अनुरूप आगामी बजट में टैक्स स्लैब को तीन से बढ़ाकर चार कर सकती है। आयोग ने महंगाई और प्रति व्यक्ति आय समेत विभिन्न पहलुओं के मद्देनजर सरकार को आम आदमी के लिए कर-छूट की सीमा बढ़ाने और कर-व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए यह सिफारिश की थी। सरकार द्वारा इस पर विचार किया जा चुका है। बजट में अगर कर सीमा से मुक्त रखने वाले वर्ग को लेकर नीति आयोग की सिफारिश मानी गई तो मध्यवर्ग को ढाई लाख की बजाय तीन से साढ़े तीन लाख तक की कमाई पर छूट मिल सकती है।
पेटीएम की रफ्तार से चौंकी दुनिया, हार्वर्ड स्कूल के सिलेबस में शामिल
पेटीएम को इंडिया रिसर्च सेंटर द्वारा हार्वर्ड बिजनेस स्कूल की केस स्टडी के रूप में शामिल किया गया है। स्टडी कंपनी के ऑनलाइन रिचार्ज मंच से भारत के सबसे बड़े मोबाइल भुगतान मंच बनने तक की यात्रा पर केंद्रित है। पेटीएम ने रविवार को एक बयान में कहा कि इस स्टडी का शीर्षक 'पेटीएम: एक भुगतान नेटवर्क बनाना' रखा गया है और वर्तमान में प्रकाशित होने की प्रक्रिया में है और शिक्षण उद्देश्यों से हार्वर्ड के भीतर और बाहर दोनों जगहों के लिए उपलब्ध होगा।
जियो ने एयरटेल के अनलिमिटेड प्लान को बताया झूठा, ट्राई से की सख्त कार्रवाई की मांग
रिलायंस जियो ने प्रतिद्वंद्वी एयरटेल के अनलिमिटेड प्लान को झूठा बताया है। कंपनी ने इसके लिए टेलिकॉम रेगुलेटर से भारती एयरटेल के खिलाफ सख्त कार्रवाई और जुर्माना लगाने की मांग की है। 19 जनवरी को टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (ट्राई) को दी गई शिकायत में जियो ने आरोप लगाया है कि भारती एयरटेल ने हाल ही लॉन्च अपने टैरिफ प्लान्स में पूरे 'नियम और शर्तों' को छुपाया है। शिकायत के मुताबिक दावे के उलट एयरटेल के प्लान्स वास्तव में न तो अनलिमिटेड वॉयस कॉल उपलब्ध है न ही फ्री डेटा।
कमजोर विदेशी रुख से चांदी 447 रुपये टूटी
वैश्विक बाजारों से कमजोर संकेत मिलने और सटोरियों के अपने सौदे हल्के करने से स्थानीय वायदा बाजार में आज चांदी 447 रुपये लुढ़ककर 40,746 रुपये प्रति किलोग्राम रह गई। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज में मार्च डिलिवरी के लिए चांदी का वायदा भाव 447 रुपये यानी 1.09 प्रतिशत गिरकर 40,746 रुपये किलोग्राम रह गया। इसमें 328 लॉट के सौदे हुए। इसी प्रकार मई के वायदा कारोबार में चांदी 440 रुपये यानी 1.05 प्रतिशत गिरकर 41,383 रुपये किलोग्राम रह गई। इसमें दो लॉट के लिए कारोबार हुआ।
जेट एयरवेज का रिपब्लिक डे धमाका,मात्र 999 में हवाई सफर
जेट एयरवेज ने विशेष किराए पर हवाई सफर की पेशकश की है। 'गणतंत्र दिवस बिक्री' के अंतर्गत जेट एयरवेज घरेलू उड़ानों पर मात्र 999 रुपए में इकोनॉमी क्लास की टिकट दे रही है। गौरतलब है कि इससे पहले बीते साल के आखिरी यानी दिसंबर महीने में सरकारी और प्राइवेट दोनों तरह की कंपनियों ने खास ऑफर पेश किए थे।
Republic Day पर BSNL ने पेश किए लुभावने ऑफर्स
प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों के तमाम ऑफर्स के बीच खुद को बनाए रखने के लिए देश की सबसे बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) ने 68वें रिपब्लिक डे पर प्रीपेड उपभोक्ताओं के लिए विशेष टैरिफ वाउचर पेश किए हैं जिसमें रिचार्ज से दोगुना टॉकटाइम मिलेगा।
बीएसएनएल देगा नए ग्राहकों को 149 रुपए में 30 मिनट प्रतिदिन मुफ्त कॉल की सुविधा
निजी दूरसंचार कंपनियों से कड़ी प्रतिस्पर्धा झेल रही सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी भारत संचार निगम (बीएसएनएल) ग्राहकों को लुभाने के लिए नित नए कदम उठा रही है। पिछले हफ्ते एक खास ऐप लॉन्च करने के बाद बीएसएनएल ने एक प्रीपेड योजना पेश की है। इसके तहत नए ग्राहक 149 रुपए में प्रतिदिन किसी दूसरे नेटवर्क पर 30 मिनट मुफ्त कॉल (स्थानीय और एसटीडी) कर सकेंगे। पूरे देश में यह ऑफर 24 जनवरी, 2017 मिलेगा से।
अब सिर्फ फिंगरप्रिंट देकर करें पेमेंट
ग्रामीण इलाकों में गरीब और निरक्षर जनता के बीच डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के केन्द्र सरकार आधार पे का सहारा ले रही है। आधार पे से सिर्फ फिंगरप्रिंट के जरिए फाइनेनशियल ट्रांजैक्शन को पूरा किया जा सकता है। आधार पे पहले से इस्तेमाल हो रहे आधार एनेबल्ड पेमेंट सिस्टम का मर्चेंट वर्जन है। इसका इस्तेमाल पहले से प्रचलित ऑनलाइन और कार्ड ट्रांजैक्शन का विकल्प हो सकता है जहां पासवर्ड और पिन की जरूरत पड़ती है।
31 मार्च के बाद भी जियो यूजर्स को नहीं देने पड़ेंगे कॉलिंग के पैसे
रिलायंस जियो के यूजर्स 31 मार्च के बाद भी लगभग फ्री में ही इसकी सर्विस का लाभ उठा सकते हैं,जिन्होंने छह माह तक मुफ्त में इसकी सेवाओं का लाभ उठाया। हालांकि,मुफ्त वॉयस कॉल्स के साथ ही 4जी डाटा का लाभ लेने के लिए उन्हें बहुत ही मामूली शुल्क देना होगा और तीन माह तक इसका फायदा ले पाएंगे। इकोनॉमिक्स टाइम्स में छपी एक रिपोर्ट के अनुसार,रिलायंस जियो से जुड़े लोगों ने बताया है।
अब ऑनलाइन और ऑफलाइन एक ही दाम पर मिलेंगे मोबाइल
अब मोबाइल हैंडसेट ऑनलाइन खरीदें या ऑफलाइन एक ही कीमत पर मिलेंगे। ऑनलाइन सेल से रिटेलरों के कारोबार में आ रही दिक्कतों को देखते हुए मोबाइल कंपनियों ने दोनों में कीमत समान रखने का फैसला किया है। कंपनियों का कहना है कि इससे रिटेल मार्केट का कारोबार सुधरेगा। आकर्षक डिस्काउंट के चलते ग्राहक ऑनलाइन खरीदी की ओर ज्यादा आकर्षित हो रहे थे।
Idea ने पेश किया नया प्लान करें अनलिमिटेड कॉलिंग
एयरटेल द्वारा कुछ प्लान में 4जी डेटा की सीमा को बढ़ाए जाने के एक सप्ताह बाद उसकी प्रतिद्वंद्वी आइडिया सेल्युलर ने आज चुनिंदा असीमित कॉलिंग प्लान में डाटा इस्तेमाल की सीमा बढ़ाने की घोषणा की है। इसके अलावा 4जी हैंडसेट को अपग्रेड होने वाले ग्राहकों को 3जीबी का अतिरिक्त मोबाइल ब्रॉडबैंड उपलब्ध कराया जाएगा। आइडिया ने एक बयान में कहा,सभी ग्राहकों को प्लान के साथ मुफ्त डाटा दिया जाएगा।
क्रेडिट स्कोर बढ़ाकर कम कर सकते हैं आप होम लोन की ईएमआई
आपने होम लोन लिया है और प्रति माह आप ईएमआई दे रहे हैं तो एक मौका है जहां आपकी ईएमआई कम हो सकती है। बहुत जल्द आपके होमलोन की ईएमआई तय करेगा आपका क्रेडिट स्कोर। यानि पुराने लिए लोन को वापस लौटाने में आप कितने तत्पर थे आपकी ईएमआई पर असर डाल सकता है।
फ्लिपकार्ट के लिए घाटे का साल रहा 2016, हर रोज गंवाए 14 करोड़ रुपये
वित्त वर्ष 2016 दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी फ्लिपकार्ट के लिए काफी खराब रहा। वित्त वर्ष के दौरान कंपनी को हर रोज 14 इस करोड़ रुपये का घाटा हुआ। जानकारी के मुताबकि बेंगलुरु बेस्ड कंपनी ने टैलेंट और नए कस्टमर्स को आकर्षित करने के लिए काफी पैसा खर्च किया, जिससे उसके घाटे में बढ़ोतरी हुई। इकोनॉमिक टाइम्स में छपी खबर के मुताबिक ऑनलाइन रिटेल मार्केट में तेजी से बढ़ने वाले फ्लिपकार्ट का सीधा मुकाबला अमेरिका की दिग्गज कंपनी एमेजॉन से है। आपको बता दें कि बीते वित्त वर्ष में फ्लिपकार्ट अपना रेवेन्यू बढ़ाकर 15,403 करोड़ रुपये तक ले जाने में सफल रही। सिंगापुर में रजिस्टर्ड फ्लिपकार्ट की होल्डिंग कंपनी की रेग्युलेटरी फाइलिंग्स से यह जानकारी मिली है।
एक जनवरी से बढ़ेगी ATM से कैश निकालने की लिमिट
आम आदमी को राहत प्रदान करते हुए रिजर्व बैंक ने आज रात कहा कि एक जनवरी से एटीएम से प्रतिदिन 2,500 रुपए की जगह 4,500 रुपए तक निकाले जा सकेंगे। हालांकि, पैसे निकालने की साप्ताहिक सीमा में कोर्ई बढ़ोतरी नहीं की गई है जो एटीएम सहित एक व्यक्ति के लिए 24,000 रुपए है। (छोटे व्यापारियों के लिए यह राशि 50,000 रुपए है) एक अधिसूचना में केंद्रीय बैंक ने कहा कि स्थिति की समीक्षा के आधार पर एक जनवरी 2017 से एटीएम से पैसे निकालने की सीमा प्रतिदिन वर्तमान 2,500 रुपए से बढ़ाकर 4,500 रुपए किया जा रहा है।
5 सालों के लिए खुदरा महंगाई दर का लक्ष्य तय,6% से ज्यादा नहीं होगी महंगाई
सरकार ने अगले पांच सालों के लिए खुदरा महंगाई दर का लक्ष्य 4 फीसदी रखा है जिसमें 2 फीसदी तक कमीबेशी मंजूर होगी. इसी के हिसाब से अगले पांच सालों के दौरान तय होगा कि ब्याज दरें घटायी जाए या बढ़ायी. इस बीच,9 अगस्त को मौद्रिक नीति की समीक्षा में नीतिगत ब्याज दर घटने के आसार नहीं के बराबर है.