अर्थ व्यवस्था  :: ऑटोमोबाइल
पोर्श 911 जीटी3 लॉन्च,कीमत 2.31 करोड़ रूपए
पोर्श ने 911 जीटी3 को भारत में लॉन्च कर दिया है, इसकी कीमत 2.31 करोड़ रूपए (एक्स-शोरूम) रखी गई है। जीटी3 को खासतौर पर ट्रैक पर चलाने के लिहाज से तैयार किया गया है। पोर्श 911 जीटी3 में 4.0 लीटर का फ्लैट-6 इंजन लगा है,जो 500 पीएस की पावर और 460 एनएम का टॉर्क देता है।
होंडा ने लॉन्च किया CLIQ,कम दाम में भरपूर यूटिलिटी
भारतीय बाज़ार में स्कूटर सेग्मेंट के सबसे बड़े खिलाड़ी होंडा ने भारत में अपना नया ऑटोमैटिक स्कूटर CLIQ लॉन्च किया है. इस स्कूटर की कीमत 41 हजार 784 रुपये (एक्स शोरूम,जयपुर) रखी गई है. CLIQ को जयपुर में लॉन्च करते हुए होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रेसीडेंट और सीईओ ‌मिनोरू काटो ने कहा,भारत में बेचे जाने वाले हर 10 में से 6 वाहन 110 सीसी सेग्मेंट के होते हैं. इस सेग्मेंट में ऑटोमेटिक स्कूटरों ने तेज़ी से वृद्धि की है और ये कुल संख्या में तकरीबन आधा योगदान देते हैं.
बिना एयरबैग वाली Renault Duster क्रैश टेस्ट में हुई फेल, मिला जीरो स्टार
फ्रांसीसी कार कंपनी रेनो की भारत में बिकने वाली लोकप्रिय एसयूवी डस्टर क्रैश टेस्ट में फेल हो गई है। इस मॉडल का बिना एयरबैग वाला मूल संस्करण वाहन सुरक्षा समूह ग्लोबल एनसीएपी के क्रैश टेस्ट में खरा नहीं उतर पाया। ब्रिटेन की ग्लोबल एनसीएपी की ताजा रिपोर्ट में कहा गया है कि बालिग व्यक्ति की सुरक्षा की दृष्टि से इस मॉडल को शून्य स्टार मिला है। क्रैश टेस्ट के नतीजों से पता चलता है कि एयरबैग नहीं होने की वजह से टक्कर या दुर्घटना की स्थिति में ड्राइवर को लगने वाली चोट अस्वीकार्य रूप से काफी उंचे स्तर पर है।
फेसलिफ्ट हुंडई एक्सेंट लॉन्च, कीमत 5.38 लाख रूपए से शुरू
हुंडई ने एक्सेंट का फेसलिफ्ट अवतार लॉन्च कर दिया है, इसकी कीमत 5.38 लाख रूपए से शुरू होती है, जो 8.41 लाख रूपए (एक्स-शोरूम, दिल्ली) तक जाती है। इसका मुकाबला मारूति स्विफ्ट डिजायर, होंडा अमेज़, फोर्ड फीगो एस्पायर, फॉक्सवेगन एमियो और टाटा टिगॉर से होगा। फेसलिफ्ट एक्सेंट के डीज़ल इंजन में सबसे बड़ा बदलाव हुआ है। इस में नई ग्रैंड आई-10 वाला 1.2 लीटर का 3-सिलेन्डर डीज़ल इंजन दिया गया है, इसकी पावर 75 पीएस और टॉर्क 190 एनएम है। मौजूदा एक्सेंट में 1.1 लीटर का डीज़ल इंजन दिया गया है, जो 72 पीएस की पावर और 180 एनएम का टॉर्क देता है।
हीरो मोटोकॉर्प की गाडियों के दामों में 2,200 रुपये तक बढ़ोतरी
देश की सबसे बड़ी दुपहिया वाहन कंपनी हीरो मोटोकॉर्प ने अपने दुपहिया वाहनों की कीमत में 500 से 2,200 रपये तक की वृद्धि करने की घोषणा की। ऐसा उसने लागत में बढ़ोत्तरी के प्रभाव को कम करने के लिए किया है। कंपनी ने एक बयान में कहा, ‘‘कंपनी ने अपनी मोटरसाइकिल की कीमत में 500 से 2,200 रुपये तक की वृद्धि की है जो एक मई से लागू होगी।
मारुति, होंडा, टोयोटा की नए वित्त वर्ष में धमाकेदार शुरुआत
प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनियों मारुति सुजुकी, टाटा मोटर्स, टोयोटा और होंडा ने घरेलू यात्री कारों की बिक्री में दहाई में वृद्धि के साथ नए वित्तीय वर्ष की धमाकेदार शुरुआत की है। अप्रैल में मार्केट लीडर मारुति सुजुकी इंडिया (एमएसआइ) ने सबसे अच्छे मासिक घरेलू आंकड़े दर्ज किए। एमएसआइ ने अप्रैल के दौरान 1,44,492 कारों की बिक्री के साथ 23.4 फीसद की बढ़ोतरी दर्ज की। अप्रैल, 2016 में उसने 1,17,045 वाहनों की बिक्री की थी। इससे पहले कंपनी ने सितंबर, 2016 में 1,37,277 यूनिटों के साथ सर्वश्रेष्ठ मासिक घरेलू बिक्री का आंकड़ा पेश किया था।
मारूति सुज़ुकी ने भारत में पेश की 3rd जेनेरेशन Dzire
मारुति सुजुकी ने भारत में सोमवार को नई जेनेरेशन Dzire पेश किया है। इस 3rd जेनेरेशन Dzire को कंपनी 16 मई को लॉन्च करेगी। यह कंपनी की सबसे पॉपुलर कारों में से एक है और अब नई डिजायर पुरानी सेडान Swift Dzire को रिप्लेस करेगी। इस बार कंपनी ने इसके नाम Swift हटा दिया है और ये सिर्फ Dzire नाम से जानी जाएगी। न्यू जेनेरेशन डिजायर का लुक नया है और कहा जा सकता है कंपनी ने डिजाइन पर काफी काम किया है। इसे क्रोम स्ट्रिप के साथ हेक्सागोनल ग्रिल से री डिजाइन किया गया है। फ्रंट बंपर और हेडलैंप कलस्टर को भी नया मेकओवर दिया गया है।
Ford ने लॉन्च किया Figo और Aspire का स्पोर्ट्स एडिशन, शुरुआती कीमत 6.31 लाख रुपये
ऑटो मेकर Ford इंडिया ने हैचबैक कार Figo और काम्पैक्ट सिडान Aspire का स्पोर्ट्स एडिशन लॉन्च किया है। दिल्ली में शो रूम पर Figo स्पोर्ट्स डीजल की कीमत 7.21 लाख रुपये और पेट्रोल वैरिएंट की कीमत 6.31 लाख रुपये की पड़ेगी। नए वैरिएंट्स में पहले से बेहतर खूबियों के साथ पेश किया गया है। Aspire स्पोर्ट्स का 1.5 लीटर डीजल टाइटैनियम वैरिएंट 7.6 लाख रुपये और 1.2 पेट्रोल टाइटैनियम वैरिएंट 6.5 लाख रुपये का है।
Datsun ने लॉन्च किया Go और Go+ का स्पेशल एनिवर्सरी एडिशन, जोड़े गए हैं आकर्षक फीचर्स
Datsun ने भारत में तीसरी सालगिरह पूरी करने के मौके पर Go और Go+ का स्पेशल एनिवर्सरी एडिशन पेश किया है। इनकी कीमत क्रमश: 4.19 लाख रुपये और 4.96 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है।
लॉन्च से पहले दिखी नई Swift Dzire 2017, जल्द ही मार्केट में आने की उम्मीद
ये किसी भी नहीं छिपा है कि मारुति सुजुकी जल्द ही अपने नए अपडेटेड Swift Dzire 2017 मॉडल को लॉन्च कर सकती है। खबर है कि मई वो महीना होगा जब ये नई कार बाजार में दस्तक दे सकती है। लेकिन बाजार में आने से ही पहले इस अपडेटेड मॉडल की तस्वीरें लीक हो गई हैं, जिससे कार की तमाम जानकारियां भी सामने आ रही हैं।
Toyota का सबसे बड़ा रिकॉल: रिप्लेस होंगी 29 लाख कारें, 23000 भारत से
एयरबैग में खराबी के चलते टोयोटा ने दुनियाभर की करीब 29 लाख कारों को रिकॉल किया है। भारत में भी इसका असर पड़ा है और करीब 23000 कोरोला अल्टिस को वापस बुलाया गया है। भारत समेत जापान, चीन और ओशनिया रीजन के कई देशों पर इसका असर पड़ा है।
BS-III का असर: 22 हजार तक सस्ते बिक रहे हैं टू-व्हीलर, छूट बस आज तक
BS-III स्टैंडर्ड वाले वाहनों की खरीद-बिक्री पर एक अप्रैल से पाबंदी के आदेश के बाद से ही टू-व्हीलर कंपनियां ने इस मॉडल पर छूट का दायरा काफी बढ़ा दिया है। टू-व्हीलर पर 22 हजार रुपये तक दी छूट दी जा रही है। लेकिन ये ऑफर BS-III मॉडल दुपहिये वाहनों पर 31 मार्च तक के लिए ही है। वहीं BS-III एमिशन स्टैंडर्ड वाली Triumph की क्रूज बाइक पर मुंबई में लगभग 3 लाख रुपये तक की छूट मिल रही है।
Tata Tigor कॉम्पैक्ट सिडान भारत में लॉन्च, शुरुआती कीमत 4.70 लाख रुपये
Tata मोटर्स ने भारत में नए कॉम्पैक्ट सिडान Tigor को लॉन्च कर दिया है। इसके बेस पेट्रोल वैरिएंट की कीमत 4.47 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) और बेस डीजल वैरिएंट की कीमत 5.6 लाख रुपये (एकस-शोरूम, दिल्ली) रखी गई है। नई Tata Tigor कंपनी की पहली नॉचबैक मॉडल है और ये Tiago हैचबैक प्लेटफॉर्म पर बेस्ड है।
नए फीचर्स के साथ आई निसान टेरानो फेसलिफ्ट, कीमत 9.99 लाख
अगर आप एसयूवी खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो एक आपके लिए एक अच्छी खबर है। भारतीय बाजार में तेजी से अपनी पैठ जमाती जापानी कार मेकर निसान ने अपनी दमदार एसयूवी टेरानो का फेसलिफ्ट वर्जन पेश किया है। भारतीय बाजारों में इसकी कीमत 9.99 लाख से 14.2 लाख रुपए के बीच रखी गई है। फेसलिफ्ट वर्जन में निसान कई बदलाव किए हैं।
बजाज और कावासाकी का भारत में गठजोड़ खत्म
कावासाकी और बजाज अब अलग हो रही हैं। दोनों कंपनियों ने बिक्री खत्म करने का फैसला किया है। बिक्री खत्म होने के बाद 1 अप्रैल से देश में दोनों कंपनियों की गठजोड़ भी खत्म हो जाएगी। नतीजतन 1 अप्रैल से कावासाकी मोटरसाइकलों को इंडिया कावासाकी मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड (जापान की कावासाकी हैवी इंडस्ट्रीज की 100 प्रतिशत सब्सिडियरी) बेचेगी और ऐफ्टर सेल सर्विस भी मुहैया कराएगी। कावासाकी ने इंडिया कावासाकी मोटर्स प्राइवेट लिमिटेड की स्थापना अपने डीलर नेटवर्क के जरिए जुलाई 2010 में की थी।
5000 रुपये में TATA Tigor की प्री-बुकिंग शुरू
टाटा मोटर्स ने देशभर में मौजूद अपने सभी अधिकृत डीलरशिप के जरिए सोमवार को भारत की पहली 'स्टाइलबैक' TATA Tigor की 5000 रुपये में प्री-बुकिंग शुरू कर दी है। कंपनी ने एक बयान में कहा कि आज की युवा और रफ्तार पसंद जेनेरेशन के लिए शानदार, ब्रेक फ्री और रिवोल्यूश्नरी डिजाइन के साथ पेश की गई टाटा टिगोर टाटा मोटर्स के मौजूदा पैसेंजर व्हीकल पोर्टफोलियो का विस्तार करती है। टिगोर की बिलकुल नई स्टाइलिंग और डिजाइन एप्रोच इसे एक खास पेशकश बनाती है।
हमारे सभी मॉडल BS-IV इमिशन नॉर्म्स का पालन करते हैं: सुजुकी
टू-व्हीलर मेकर सुजुकी मोटरसाइकिल इंडिया प्रा.लि. (SMIPL) ने शनिवार को कहा कि उसके सभी मॉडल BS-IV इमिशन नॉर्म्स का पालन करते हैं। यह कंपनी जापान की सुजुकी मोटर कॉर्पोरेशन की सहायक कंपनी है।
बलेनो आरएस में है इन फीचर्स की कमी
मारूति ने बलेनो आरएस के साथ हॉट हैचबैक सेगमेंट में कदम रख दिया है, इसकी कीमत 8.69 लाख रूपए है। यह स्टैंडर्ड बलेनो अल्फा (पेट्रोल) से करीब 1.40 लाख और डीज़ल वर्जन से करीब 25,000 रूपए महंगी है। इस में ज्यादा पावरफुल बूस्टरज़ेट इंजन दिया गया है, इसके डिजायन में कुछ कॉस्मेटिक बदलाव भी हुए हैं, इस में मैनुअल ट्रांसमिशन और ऑल डिस्क ब्रेक्स दिए गए हैं, लेकिन फिर भी लगता है कि इस में कुछ कमियां रह गई हैं। अगर इन चीजों पर कंपनी थोड़ा ध्यान देती तो बलेनो आरएस और बेहतर हो सकती थी।
लैंड रोवर वेलार से जुड़ी चार दिलचस्प बातें
लैंड रोवर ने हाल ही में नई एसयूवी वेलार से पर्दा उठाया है। यह जगुआर एफ-पेस वाले प्लेटफार्म पर बनी है, इसे लैंड रोवर ईवोक और रेंज रोवर स्पोर्ट के बीच पोजिशन किया जाएगा। भारत में यह लैंड रोवर की चौथी एसयूवी होगी, इसे अगले साल लॉन्च किया जाएगा। इसकी कीमत करीब 80 लाख रूपए के आसपास होगी। यहां हम जानेंगे लैंड रोवर की इस नई एसयूवी से जुड़ी चार दिलचस्प बातें, जो कई मामलों में इसे बनाती है दूसरी एसयूवी से अलग,
Maruti Suzuki Swift 2017 लॉन्च हुई, जल्द आएगी भारत
2017 Geneva इंटरनेशनल मोटर शो के दौरान मंगलवार को Maruti Suzuki ने Swift 2017 को यूरोपियन मार्केट के लिए लॉन्च किया। इसकी सेल अप्रैल 2017 से शुरू हो जाएगी। उम्मीद है कि इस साल अगस्त में ही ये भारतीय बाजार में दस्तक दे सकती है। भारतीय बाजार में Swift की लोकप्रियता अन्य कारों की अपेक्षा कहीं ज्यादा है। नए Maruti Suzuki Swift को अच्छे अपडेट्स के साथ नए फीचर मिले हैं। इसे कंपनी के नए प्लेटफॉर्म 'HEARTECT' पर तैयार किया गया है, कंपनी का दावा है कि चेसिस पहले से हल्का और मजबूत है, जिससे कार का भी वजन पहले से घटा है। वजन घटने से इंजन पर दबाव कम होगा और ईंधन क्षमता भी बढ़ेगी।
टाटा मोटर्स ने अपनी पहली स्पोर्ट्स कार 'रेसमो' पेश की, जाने क्या है खासियत
भारत की प्रमुख ऑटोमोबाइल कंपनी टाटा मोटर्स ने अपनी पहली स्पोर्ट्स कार रेसमो आज जीनेवा मोटर शो में पेश किया है। टाटा मोटर्स खास तौर पर पैसेंजर और वाणिज्यिक वाहन बनाने वाला कंपनी है और स्पोर्ट्स कार के तौर पर ये रेसमो यह उनकी पहली पेशकश है। कंपनी ने 2 सीटर में यह कार अपनी नई उप-ब्रांड टेमो के तहत पेश की है। इसके साथ ही नेक्स्ट जेनरेशन के मॉडल्स में सेडान टिगोर और एसयूवी नेक्सन को भी यहां पेश किया गया है।
Maruti Suzuki ने लॉन्च की Baleno RS, कीमत 8.69 लाख रुपये
Maruti Suzuki ने भारत में शुक्रवार को अपनी नई हैचबैक कार Baleno RS को 8.69 लाख रुपये (एक्स-शोरूम, नई दिल्ली) की कीमत में लॉन्च किया है। Maruti की नई Baleno Rs इस साल कंपनी की तरफ से दूसरी पेशकश है। इससे पहले मारुति ने Ignis को लॉन्च किया था। मारुति ने 11000 रुपये से इसकी बुकिंग भी चालू कर दी है। कंपनी ने अपनी कार को ऑटो एक्सपो 2016 के दौरान लॉन्च किया। बाजार में आने के बाद Baleno RS का मुकाबला भारत में Fiat Punto Abarth और Volkswagen Polo GTI से रहेगा।
होंडा ने लॉन्च किया एक्टिवा 4G, कीमत 50,730 रुपये
होंडा मोटरसाइकल एंड स्कूटर्स इंडिया ने अपने एक्टिवा में एक नए वेरिएंट एक्टिवा 4 जी को जगह दी है। नए स्कूटर की कीमत 50,730 रुपये (एक्स-शो रूम, दिल्ली) रखी गई है। एक्टिवा 4 जी में (AHO) ऑटोमैटिक हेडलैंप ऑन, नए फ्रंट सीट कव्हर डिजाइन, ट्यूबलेस टायर्स मोबाइल चार्जिंग प्लग के साथ अंडर सीट स्टोरेज जैसे फीचर्स दिए गए हैं। नए एक्टिवा 4 जी में पुराने एक्टिवा 3 जी की तरह 110cc, एयरकूल्ड, 4-स्ट्राइक इंजन दिया गया है, जो 8hp का पॉवर और 9Nm का टार्क पैदा करता है। इसका बी एस चतुर्थ प्रमाणित है और इसमें वि मैटिक ट्रांसमिशन दिया गया है।
स्कोडा की ऑल ब्लैक ऑक्टाविया जल्द होगी लॉन्च
स्कोडा ने ऑक्टाविया के लिमिटेड एडिशन 'ओनिक्स' से पर्दा उठाया है। इसकी कीमतों के बारे में अभी कोई आधिकारिक जानकारी नहीं मिली है, अटकलें हैं कि यह मौजूदा मॉडल से करीब 30,000 रूपए महंगी होगी और सीमित संख्या में ही बिक्री के लिए उपलब्ध होगी। कंपनी के अनुसार ऑक्टाविया ओनिक्स एडिशन को ब्लैक ट्रीटमेंट दिया गया है, इस में 16 इंच के नए प्राइमा ब्लैक अलॉय व्हील और ब्लैक एक्सटीरियर मिरर के साथ बॉडी कलर स्पॉइलर, नई डेकोरेटिव फॉइल्स और डोर सिल मिलेंगे।
Jaguar की मेड इन इंडिया सेडान कार लॉन्च
Jaguar लैंड रोवर इंडिया ने भारत में 'मेड इन इंडिया' Jaguar SF SEDAN कार लॉन्च की है। इसकी शुरूआती कीमत 47.50 लाख रुपये (दिल्ली एक्स शोरूम) है। नई जगुआर XF एफ दो ऑप्शन - 2.0 लीटर डीजल इंजन में उपलब्ध होगी जिसका आउटपुट 132kW होगा। दूसरा 2.0 लीटर पेट्रोल इंजन होगा और इसमें 177kW का आउटपुट मिलेगा।
तकनीकी खराबी के चलते यामाहा ने YZF-R3 मॉडल की 1,155 यूनिट्स रीकॉल की
जापान की टू-व्हीलर कंपनी यामाहा ने भारतीय बाजार में अपने YZF-R3 मॉडल की 1,155 यूनिट्स को वापस मंगाया है। वैश्विक स्तर पर प्रक्रिया के तहत कंपनी ने भारतीय बाजार में इन यूनिट्स के फ्यूल टैंक ब्रैकेट और मेन स्विच सब-असेंबली में गड़बड़ी को दुरस्त करने के लिए बाजार से वापस मंगाने का फैसला किया है।
मार्च में भारत में पेश होगी टोयोटा की लक्जरी कार ब्रांड लेक्सस
टोयोटा की लक्जरी कार ब्रांड, लेक्सस आखिरकार भारत में दस्तक देने जा रही है और कंपनी तीन मॉडल्स के साथ एंट्री करेगी। रिपोर्ट्स के अनुसार, उम्मीद है कि 24 मार्च 2017 को इन कारों की ऑफिशियल लॉन्चिंग हो सकती है। कंपनी अपने पहले डीलरशिप शोरूम 'लेक्सस बुटीक' का भी मुंबई में शुभारंभ कर सकती है। लेक्सस कारों की बुकिंग शुरू हो चुकी है।
भारत में लॉन्च हुआ Aprilia SR150 Race Edition
इटली के पियाजियो ग्रुप ने भारत में अप्रिलिया ब्रांड का अपना दूसरा क्रॉसओवर स्पोर्ट स्कूटर अप्रिलिया एसआर 150 रेस एडिशन लॉन्च कर दिया है। जिसकी कीमत 70,288 (एक्स-शोरूम, मुंबई) रुपये रखी गई है। नाम के ही अनुरूप नए अप्रिलिया एसआर 150 रेस एडिशन को स्पोर्टी लुक दिया गया है।
ऑडी ने ए-3 कैब्रियोलेट पेश की, कीमत 47.98 लाख रुपये
जर्मनी की लग्जरी कार कंपनी ऑडी ने आज भारतीय बाजार में अपनी कन्वर्टिबल ऑडी ए 3 कैब्रियोलेट पेश की। दिल्ली शोरूम में इसकी कीमत 47.98 लाख रुपये है। कंपनी ने बयान में कहा कि यह मॉडल 1.4 लीटर के पेट्रोल इंजन के साथ है। यह वाहन एक लीटर ईंधन में 19.2 किलोमीटर दौड़ सकता है। इसके हुड को 50 किलोमीटर की रफ्तार पर भी उपर या नीचे किया जा सकता है।
बजाज ने लॉंच की एक साथ ये दो शानदार बाइक्स
बजाज ऑटो ने अपने पल्सर को अपडेट कर इसके बीएस चतुर्थ प्रमाणित दो नए वर्जन RS200 और NS200 को लॉन्च कर दिया है। पल्सर RS200 की कीमत 1.21 लाख रुपये (गैर एबीएस) और 1.33 लाख रुपये (एबीएस संस्करण) (एक्स-शोरुम, नई दिल्ली) रखी गई है। वहीं NS200 की कीमत 96,453 रुपये (एक्स-शोरुम, नई दिल्ली) रखी गई है। नए Puslar RS200 में एबीएस, फ्यूल इंजेक्शन, लिक्विड कूलिंग, पेरिमिटर फ्रेम और ट्विन प्रोजक्टर हेडलाइट लैम्पस दिया गया है। कंपनी के मुताबिक RS200 की टॉप स्पीड 141kmph है और ये दो नए ग्राफिक स्किम में उपलब्ध है- रेसिंग ब्लू और ग्रेफाइट ब्लैक।
हीरो इलेक्ट्रिक ने लॉन्च की सबसे सस्ती स्कूटर, कीमत महज़ 19,990 रुपए
इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर निर्माता हीरो इलेक्ट्रिक ने अपना नया स्कूटर 'फ्लैश' बाजार में उतारा है। इस ई-स्कूटर में 250 वॉट का मोटर लगा है जो एक बार चार्ज करने पर 65 किलोमीटर तक चल सकती है। कंपनी ने गुरुवार को एक बयान में कहा कि यह ई-स्कूटर अत्याधुनिक इंजीनियरिंग तकनीक और पर्यावरण अनूकूल है के। इस स्कूटर की कीमत 19 हजार नौ सौ नब्बे रुपये है।
जनवरी में ऑटो कंपनियों की बिक्री ने पकड़ी रफ्तार, मारुति, टोयोटा की बिक्री मे बढ़त
पिछले साल नोटबंदी की मार झेल रही ऑटो कंपनियों के लिए 2017 की शुरुआत बेहतर हुई है साल। जनवरी माह में ऑटो कंपनियों की बिक्री ने अच्छी रफ्तार पकड़ी है। आकर्षक ऑफर, डिस्काउंट और बैंकों द्वारा लोन सस्ते करने से कारों की बिक्री बढ़ने में काफी मदद मिली है। देश की सबसे बड़ी कार निर्माता कंपनी मारुति की बिक्री जनवरी में 27 फीसदी से अधिक बढ़कर 1.44 लाख कार रही है।
भारतीय बाजार में बढ़ी टाटा-JLR की मांग, कुल निर्यात 15.8% बढ़ा
टाटा मोटर्स की स्वामित्व वाली कंपनी जैगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) को भारत में धनी व्यक्तियों ने खूब सहारा एल जिसके चलते ब्रिटेन में बनी गाड़ियों का भारत में कुल निर्यात 15.8 प्रतिशत बढ़ गया। ब्रिटेन के वाहन उद्योग के आंकड़ों के मुताबिक ब्रिटेन ने बनी गड़ियों के लिए भारत इस वक्त एशिया में आठवां सबसे बड़ा बाजार है। जेएलआर की भारत में निर्यात होने वाली गाड़ियों में लैंड रोवर डिस्कवरी स्पोर्ट्स, रैंजर रोवर एवाक, जगुआर एक्सएफ, जगुआर एक्सई और जगुआर एफ-पेस 5 सबसे लोक प्रिय मॉडल रहे हैं।
टाटा की एसयूवी हेक्सा लांच, 17.49 लाख में टॉप वैरिएंट
लंबे इंतजार के बाद टाटा मोटर्स ने अपने टॉप सेग्मेंट स्पोर्टस यूटीलिटी वेहिकल (एसयूवी) कैटेगरी में टाटा हेक्सा का बुधवार को लांच किया। एसयूवी के बेस मॉडल की कीमत 11.99 रुपये लाख इस तो टॉप मॉडल 17.49 लाख रुपये तय की गई है। टाटा हेक्सा से कंपनी अपने पुराने मॉडल टाटा आरिया को रिप्लेस कर रही है।
जेएलआर ने रेंज रोवर इवोक्यू का पेट्रोल संस्करण पेश किया
टाटा मोटर्स के स्वामित्व वाली जगुआर लैंड रोवर (जेएलआर) ने अपने प्रीमियम एसयूवी रेंज रोवर इवोक्यू का पेट्रोल संस्करण भारत में पेश किया इसकी कीमत 53.20 लाख रूपये (एक्स-शोरूम, दिल्ली) है। एसई ट्रिम में उपलब्ध नया संस्करण 2,000 सीसी के इंजन से लैस है।
नई खूबियों के साथ आ रही है सुजुकी की नेक्स्ट जेनेरेशन हैचबैक स्विफ्ट
सुजुकी मोटर्स ने अपनी मोस्ट अवेटेड कॉम्पैक्ट कार स्विफ्ट से पर्दा उठा दिया। जापान में हुए एक खास इवेंट में इस नेक्स्ट जेनेरेशन हैचबैक को पेश किया गया। इसका वर्ल्ड प्रीमियर मार्च 2017 में जिनेवा मोटर शो में होगा। बाजार में आने के बाद भारत समेत दुनिया के अलग अलग हिस्सों में इसे बेचा जाएगा कंपनी ने इस नई हैचबैक में बहुत से बदलाव किए हैं जो इसे पहले के मुकाबले और खूबसूरत, हल्का और स्पोर्टी बनाते हैं।
GST से सस्ती होंगी चीजेें,देश की आय भी बढ़ेगी: वित्त राज्य मंत्री मेघवाल
केन्द्रीय वित्त एवं कॉपरेरेट राज्यमंत्री अजरुन राम मेघवाल ने कहा कि जीएसटी लागू होने के बाद से पूरे देश में एक वस्तु एक ही दर पर मिलेगी,उत्पाद सस्ते होंगे और देश की आय में भी बढ़ोतरी होगी. मेघवाल ने श्रीगंगानगर में एक कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए कहा, जीएसटी लागू होने से देश में एक समान कर की परम्परा लागू होगी.