शहर विशेष  :: शिमला
हिमाचल के प्रत्याशी तय करने के लिए मोदी-शाह ने किया मंथन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समेत शीर्ष भाजपा नेताओं ने शनिवार रात बीजेपी के केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लिया। इसमें हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप देने पर मंथन किया गया। विधानसभा चुनाव नौ नवंबर को होने हैं। इसके लिए नामांकन कार्य 16 अक्टूबर को शुरू और 23 अक्टूबर को खत्म होगा।
धूमल ही होंगे बीजेपी का सीएम फेस,टिकट बांटने में उन्हीं की चलेगी
हिमाचल विधानसभा चुनाव को लेकर भाजपा के संसदीय बोर्ड की आज शाम में होनी तय है. इस बैठक में प्रत्याशियों की घोषणा हो सकती है. सूत्रों के अनुसार,इस बात की पूरी-पूरी संभावनाएं हैं कि इस बैठक में हिमाचल विधानसभा चुनाव में प्रो. प्रेम कुमार धूमल ही सीएम फेस होंगे.
कांग्रेस दुल्हन तैयार रखे,दुल्हा आ ही जाएगा : धूमल
हिमाचल विधानसभा चुनाव की घोषणा के बाद अब सियासी दलों में बयानबाजी बढ़ने लगी है. कांग्रेस और भाजपा में एक-दूसरे पर पलटवार करने भी शुरु कर दिए हैं. पूर्व सीएम प्रो. प्रेम कुमार धूमल ने कांग्रेस पर पलटवार किया है. उन्होंने कांग्रेस के भाजपा के सीएम फेस को लेकर चुटकी लेने पर मजेदार जवाब दिया. धूमल ने कहा कि भाजपा 60 से अधिक सीटें जीतकर सत्ता में आएगी.
अब वरिष्ठ नागरिकों का बीमा करवाएगी हिमाचल सरकार
हिमाचल सरकार ने बेहतर वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने के लिए प्रदेश में अतिरिक्त बीमा सुरक्षा के माध्यम से वरिष्ठ नागरिक स्वास्थ्य बीमा योजना (एससीएचआईएस) को लागू कर दिया है. योजना के अन्तर्गत सभी वर्तमान राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) स्मार्ट कार्ड धारक वरिष्ठ नागरिकों को न्यास/सोसायटी प्रणाली में 30 हजार रुपये की मूल बीमा सुरक्षा के अतिरिक्त 30 हजार रुपये प्रति व्यक्ति की बीमा सुरक्षा भी दी जाएगी.
शिमला नगर निगम में 10 साल पूरा करने वाले कर्मचारियों को मिलेगा एरियर
हिमाचल प्रदेश के नगर निगम शिमला में देरी से पक्के हुए 101 कर्मचारियों को एरियर मिलेगा. नगर निगम शिमला ने इसकी तैयारी पूरी कर ली है. निगम ने उन सभी कर्मचारियों की लिस्ट तैयार कर ली गई है,जो देरी से पक्के हुए थे. एरियर पाने वाली सूची में नगर निगम हेल्थ विभाग के करीब 61 कर्मचारी हैं,जबकि 40 कर्मचारी आईपीएच विभाग के हैं.
विकास रैली के जरिए बीजेपी की रैली का जवाब देगी कांग्रेस
भाजपा की आभार रैली का जवाब कांग्रेस पार्टी मंडी के पड्डल मैदान में विकास रैली के जरिए देने जा रही है. यह रैली 7 अक्टूबर को होगी. जिसमें कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी विशेष रूप से शिरकत करेंगे. यह रैली सरकारी कार्यक्रम के तहत होगी,जिसमें कांग्रेस पार्टी पांच साल की उपलब्धियों को गिनाएगी. बीजेपी की भीड़ देखकर कांग्रेस पार्टी उस से ज्यादा भीड़ जुटाने की कोशिश करेगी.
शिमला के ट्रैफिक जाम में फंसे दो मरीजों की मौत
शिमला घुमने आए 78 साल के बुजुर्ग को अपनी मौत से पहले शायद यह अंदाजा नहीं था कि यह उनकी जिंदकी का आखिरी सफर होगा. शिमला का ट्रैफिक उनकी मौत की वजह बनेगा. इसके अलावा,एक अन्य बुजुर्ग महिला की भी जाम में फंसकर मौत हो गई. बता दें कि यहां घूमने आए दो पर्यटकों को दिल का दौरा पड़ने से मौत हो गई.
गुड़िया मामले के पांचों आरोपियों की हुई ब्रेन मेपिंग उगले कई राज़
कोटखाई में गुड़िया के साथ दुराचार और हत्या मामले में गिरफ्तार पांचों आरोपियों की ब्रेन मैपिंग हो गई है। अब इन आरोपियों को गांधीनगर से शिमला लाया गया है। बताया जा रहा है कि पूछताछ के दौरान आरोपियों ने कई राज उगले हैं। 11 अक्तूबर को मामले पर हाईकोर्ट में सीबीआई स्टेटस रिपोर्ट जमा करवाएगी।
पार्टी छोड़कर जाने की कोई भूल न करें क्योंकि कांग्रेस के हाथ और पार्टी में बड़ी ताकत
हिमाचल प्रदेश के कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष सुखविन्द्र सिंह सुक्खू ने कांग्रेस नेताओं को दो टूक कह दिया है कि वे पार्टी छोड़कर जाने की भूल न करें,क्योंकि कांग्रेस के हाथ और पार्टी में बड़ी ताकत है. सुक्खू ने नेताओं को नसीहत देते हुए कहा कि विधानसभा चुनावों में जो नेता पार्टी छोड़कर गए थे उन्हें जनता ने बता दिया है कि वे कितने बड़े मास लीडर हैं.
कृषि मंत्री सुजान सिंह पठानिया को ब्रेन स्ट्रोक का अटैक
हिमाचल प्रदेश के कृषि मंत्री सुजान सिंह पठानिया को ब्रेन स्ट्रोक (पैरालाइसिस) का अटैक आया है। मंगलवार देर शाम उन्हें आईजीएमसी अस्पताल पहुंचाया गया। जहां डॉक्टरों ने उनका इलाज शुरू कर दिया है। अब तक कि जानकारी के अनुसार सुजान सिंह पठानिया बुधवार को होने वाली कैबिनेट के लिए शिमला आए थे।
हिमाचल प्रदेश में भारी बर्फ बारी बिगड़े मौसम के मिजाज़
हिमाचल प्रदेश के कुल्लू जिला के अंतर्गत आते रोहतांग दर्रे सहित समस्त पहाडिय़ों ने बर्फ की सफेद चादर ओढ़ ली है। कुल्लू व लाहौल घाटी में लगातार जारी बारिश से तापमान में भारी गिरावट दर्ज की गई है। रोहतांग की ऊंची चोटियों सहित बारालाचा जोत में भी बर्फबारी हो रही है। हालांकि लेह मार्ग सहित स्पीति मार्ग में वाहनों की आवाजाही सुचारू रूप से चल रही है
कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह का बयान कहा मोदी सरकार सोशल मीडिया से कर रही है लोगो को भ्रमित
विधानसभा चुनाव में सोशल मीडिया की भूमिका को लेकर कांग्रेस मुख्यालय में बैठक की गई। बैठक की अध्यक्षता कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू ने की। कांग्र्रेस सोशल मीडिया विभाग द्वारा आयोजित इस बैठक में राज्य, जिला और ब्लाक संयोजकों ने भाग लिया। इस दौरान वक्ताओं ने कहा कि केंद्र की मोदी सरकार सोशल मीडिया पर झूठा प्रचार कर रही है
बिना सर्जरी कर निकला ट्यूब मिली ये बड़ी सफलता
शिमला के सबसे बड़े आई.जी.एम.सी. अस्पताल में एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है। जहां डॉक्टरों ने बिना सर्जरी किए मरीज के दिल से जानलेवा चीज निकाली। दरअसल कंडाघाट सोलन के 47 वर्षीय गोपाल नामक व्यक्ति के पीठ पर ट्यूमर था, जिसे निकाले के लिए किमोपोर्ट नामक की एक ट्यूब उसके हार्ट में डाली गई थी
मुख्यमंत्री ने नहीं पहनी लाल टोपी पीटरहॉफ में छाया सन्नाटा
टोपी के रंग को लेकर हिमाचल में खूब राजनीति होती रही है। अधिकतर देखने में आया है कि कांग्रेसी नेता हरे रंग की टोपी पहनते हैं व बीजेपी के नेता महरून रंग की टोपी। इसका ताजा उदाहरण पीटरहॉफ में देखने को मिला
सूरज हत्या कांड के बाद पुलिस ने गुड़िया मामले में तेज़ किया अपना रुख
सूरज हत्याकांड को सुलझाने के बाद सी.बी.आई. का फोकस अब गुड़िया केस पर है। सूत्रों के अनुसार जांच एजैंसी की टीम ने एक बार फिर हलाईला के दांदी जंगल का रुख किया है। इस टीम ने सीन ऑफ क्राइम का फिर मुआयना किया। कहीं सी.बी.आई. के हाथ इस केस की बड़ी लीड तो नहीं लगी है ऐसा इस कारण कहा जा रहा है क्योंकि स्पॉट का पहले भी कई बार विजिट हो चुका है। एस.आई.टी. के मुखिया व सुपरविजन करने वाले अधिकारी ने भी दांदी का कई बार दौरा किया है।
हाईकोर्ट ने रेलवे की तरफ कड़ा किया रवैया कहा मुक्त कराए अवैध कब्जा
हाईकोर्ट ने प्रदेश में रेलवे की सम्पत्तियों के संरक्षण में लापरवाह रेलवे अधिकारियों पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि ऐसे अधिकारी रेलवे भूमि का संरक्षण करना तो दूर उलटे हाईकोर्ट द्वारा रेलवे भूमि को अवैध कब्जा मुक्त करने के दिए गए आदेशों को निष्क्रिय करने में लगे हुए हैं
हिमाचल में फेल रही स्क्रब टाइफस बीमारी हो चुकी है 10 लोगो की मौत
हिमाचल प्रदेश में बरसात बेशक अंतिम पड़ाव पर है लेकिन बरसात के दौरान फैलने वाली स्क्रब टाइफस बीमारी महामारी का रूप धारण कर रही है। इससे शिमला के आई.जी.एम.सी. और कांगड़ा के टांडा अस्पताल में 4 और मौतें हुई हैं। 4 मौतें होने की टांडा कालेज के मैडीकल अधीक्षक डा. दीपाली शर्मा और आई.जी.एम.सी. के चिकित्सक अधीक्षक डा. रमेश चंद ने पुष्टि की है
सत्ता में कांग्रेस रहे या बीजेपी, बाबाओं की हमेशा चलती है
सिरसा के राम रहीम का का पाखंडी चेहरा सामने आने के बाद देश भर में कई धार्मिक संस्थाओं के खिलाफ नए खुलासे हो रहे हैं। देवभूमि हिमाचल में भी बाबाओं का असर हैरान कर देने वाला है। यहां सरकार चाहे भाजपा की हो या फिर कांग्रेस की, बाबाओं का सिक्का हर सरकार में एक समान चलता आया है। दरअसल एक ताजा विवाद राधास्वामी सत्संग ब्यास की तरफ से सैंकड़ों बीघा जमीन हासिल करने के बाद अब सरकार से उसे बेचने की इजाजत मांगी जा रही है।
AIIMS की जंग में कूदे कौल ने दिया बड़ा बयान
एम्स को लेकर स्वास्थ्य मंत्री कौल सिंह ने बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि बिलासपुर में एम्स वित्त मंत्री अरुण जेटली के भाषण तक ही सीमित है। उन्होंने कहा कि हिमाचल सरकार ने एम्स खोलने के लिए सभी फोरमेलीटिज पूरी कर ली हैं, हालांकि इसे अभी तक केंद्र से मंजूरी नहीं मिली है और न ही कोई अधिसूचना जारी हुई है।
कोटखाई मामले ने लिया नया मोड़ सीबीआई ने पूर्व डी.डब्ल्यू. नेगी को बुलाया पूछताछ के लिए
कोटखाई गैंगरेप एंड मर्डर मामले में आए दिन बड़े खुलासे हो रहे हैं। इससे गुड़िया केस को नया मोड़ मिल गया है। जानकारी के मुताबिक, सीबीआई ने गुड़िया मामले में पूछताछ के लिए शिमला के पूर्व डी.डब्ल्यू. नेगी और कॉन्स्टेबल अनिल को दिल्ली बुलाया है। दोनों दिल्ली के लिए रवाना हो चुके हैं
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के दिखे तीखे तेवर चुनाव लड़ने से किया माना
विधानसभा चुनाव से ठीक पहले मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के तेवरों ने राज्य की सियासत को गरमा दिया है। वीरभद्र के चुनाव लड़ने से इंकार करने पर प्रदेश के कई नेताओं के समीकरण बिगड़ने का डर सताने लगा है। वीरभद्र सिंह के चुनाव न लडऩे के ऐलान के बाद लगभग आधा दर्जन नेता चुनाव न लडऩे की बात कह चुके हैं
कोटखाई मामले में एक बड़ा खुलसा जिन्हें बनाया आरोपी वो निकले बेगुनाह
कोटखाई गैंगरेप एंड मर्डर मामले में आए दिन बड़े खुलासे हो रहे हैं। बता दें कि इससे गुड़िया केस को नया मोड़ मिल गया है। जानकारी के मुताबिक अब सच सामने आया है कि गुड़िया मामले में पुलिस द्वारा गिरफ्तार किए गए आरपियों के डीएनए सैंपल फोरेंसिक सुबूतों से मिलते नहीं हैं। हालांकि इस मामले में पकड़े गए सभी आरोपियों को डीएनए सैंपल रिपोर्ट में ‘क्लीन चीट’ दी गई है।
कोटखाई मामले में गिरफ्तार IG समेत 8 पुलिसकर्मी 7 दिन के रिमांड पर
बहुचर्चित कोटखाई रेप एंड मर्डर केस में सी.बी.आई. द्वारा गिरफ्तार किए गए एस.आई.टी. प्रमुख आई.जी. जहूर एच. जैदी और डी.एस.पी. मनोज जोशी समेत 8 पुलिस कर्मियों को मंगलवार को शिमला में अदालत में पेश किया गया जहां से उन्हें 4 सितम्बर तक पुलिस रिमांड में भेज दिया है। सी.बी.आई. ने इन्हें लॉकअप में हुई आरोपी सूरज की हत्या के मामले में गिरफ्तार किया है।
केंद्रीय पैट्रोलियम धर्मेंद्र प्रधान ने मोदी की तारीफ करते हुए राहुल गाँधी पर कसा तंज
केंद्रीय पैट्रोलियम एवं प्राकृतिक गैस राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) धर्मेंद्र प्रधान ने अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर कटाक्ष करते हुए कहा है कि जब देश में बाढ़ आई तो युवराज विदेश घूमने चले गए। राहुल गांधी का नाम लिए बिना उन्होंने तंज कसा। केंद्रीय मंत्री ने यहां कार्यक्रम के दौरान कहा कि विजय माल्या पिछली सरकार की लापरवाही के कारण विदेश भागने में सफल रहे।
नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने सरकार पर साधा निशाना कहा कानून व्यवस्था पूरी तरह चरमरा चुकी है
नेता प्रतिपक्ष प्रेम कुमार धूमल ने सरकार पर विभिन्न आपराधिक मामलों में मुलजिमों को बचाने के प्रयास किए जाने का आरोप लगाया। उन्होंने कहा कि इसके लिए सरकार द्वारा तथ्यों को तोड़ा-मरोड़ा जा रहा है। धूमल मंगलवार को पत्रकारों से अनौपचारिक बातचीत में यह बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि प्रदेश में कानून व्यवस्था पूरी तरह से चरमरा चुकी है
हिमाचल की 12वीं विधानसभा के आखिरी सत्र पर हुआ हंगामा भाजपा ने सरकार पर बोला हमला
हिमाचल की 12वीं विधानसभा के आखिरी सत्र के पहले दिन मंगलवार को सदन में जोरदार हंगामा हुआ। गुड़िया केस मामले में कानून व्यवस्‍था पर सवाल खड़े करते हुए भाजपा ने सरकार पर जोरदार हमला बोला कहा कि इस मामले में सीएम के फेसबुक अकाउंट में पहले फोटो अपलोड हुए और फिर एकाएक हटा दिए गए।
एक बार फिर हुआ भूस्खलन नहीं हुआ कोई बड़ा हादसा
कोटरोपी लैंडस्लाइड के बाद शिमला के जुब्बल में भी एक ऐसा ही भयानक भूस्खलन हुआ है। सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हो रहा जिसमें साफ देखा जा सकता है कि कैसे धीरे-धीरे पहाड़ से मिट्टी गिरनी शुरू हुई और अचानक से पहाड़ का एक टुकड़ा रोड पर गिर गया। भूस्खलन इतना भयानक था कि देखने वालों के रौंगटे खड़े हो जाएं।
गुडिया मामले में हाईकोर्ट ने सीबीआई को लगाई लताड़
सी.बी.आई. ने कोटखाई गुड़िया रेप और हत्या मामले में हिमाचल हाईकोर्ट में सुनवाई शुरू हो गई है। सी.बी.आई. ने कोर्ट में अपनी स्टेटस रिपोर्ट पेश की है। सीबीआई ने कोर्ट को बताया कि ये बहुत संवदेनशील मामला है इसलिए रिपोर्ट को सार्वजनिक नहीं किया जाए। हिमाचल के एडवोकेट जेनेरल श्रवण डोगरा ने कहा कि सीबीआई पहले ये तो बताएं कि अभी तक उसने क्या किया है
गुड़िया मामला : हलाईला और महासू के लोगों से CBI ने की पूछताछ
कोटखाई के हलाईला और महासू गांव के लोगों से सी.बी.आई. ने शिमला में पूछताछ की है। यह पूछताछ रविवार को पूरा दिन जारी रही। इस दौरान गुड़िया के बारे में एस.आई.टी. के अधिकारियों ने कई सवाल-जवाब किए। जिन व्यक्तियों से पूछताछ हुई, उनमें एक शिक्षक भी शामिल है। वह 4 जुलाई को टूर्नामैंट प्रभारी थे। इनसे टूर्नामैंट के बारे में पूछा गया लेकिन ज्यादातर लोगों का यही कहना था कि उन्होंने गुड़िया को 4 जुलाई को कहीं नहीं देखा
कम्प्यूटर शिक्षकों को राहत देगी सरकार
कैबिनेट के फैसले के बाद सरकार ने कम्प्यूटर शिक्षकों को राहत देने की तैयारी शुरू कर दी है। मामले को स्टडी कर अब सरकार कम्प्यूटर शिक्षकों की फाइल शिक्षा विभाग को भेजने की तैयारी में हैं। सरकार ने शिक्षा विभाग से इस पर रिकमंडेशन मांगी है। इसके बाद ही इस योजना को अंतिम रूप दिया जाएगा। इसके लिए सरकार ने विभाग के निदेशक की अध्यक्षता में एक कमेटी का गठन भी किया है।
हिमाचल में हजारों शिक्षकों की नौकरी पर लटकी तलवार, केंद्र सरकार ने दिया आखिरी मौका
हिमाचल प्रदेश के सरकारी और निजी स्कूलों में कार्यरत अप्रशिक्षित शिक्षक जो एलीमेंटरी एजुकेशन (डीएलएड) किए बिना पढ़ा रहे हैं, उनकी नौकरी अब खतरे में पड़ गई है। केंद्र सरकार ने डीएलएड नहीं करने वाले अप्रशिक्षित शिक्षकों को 1 मार्च, 2019 तक न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता पूरी करने का आखिरी मौका दिया है।
के.सी.सी. बैंक भर्ती मामले में 7 सितम्बर तक टली सुनवाई
प्रदेश हाईकोर्ट में कांगड़ा के.सी.सी. बैंक में विभिन्न श्रेणियों के 216 पदों के लिए होने वाली भर्ती से जुड़े मामले पर सुनवाई 7 सितम्बर तक टल गई। इस मामले में हाईकोर्ट ने पहले ही अंतरिम आदेश दे रखे हैं कि भर्ती प्रक्रिया बेशक जारी रखी जाए परन्तु इन्हें अंतिम रूप केवल कोर्ट की ही इजाजत से दिया जाएगा।कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल व न्यायाधीश संदीप शर्मा की खंडपीठ ने रणजीत सिंह राणा द्वारा दायर याचिका की सुनवाई के दौरान के.सी.सी. बैंक को आदेश दिए थे कि वह एन.पी.ए. की सूची न्यायालय के समक्ष दायर करे।
भाजपा राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने जरी किया एक पत्र भाजपा के नेताओं के उड़े होश
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के एक पत्र से राज्य में भाजपा के उन नेताओं के होश उड़ गए, जो अभी से ही विधानसभा चुनाव के लिए अपना टिकट पक्का मानकर प्रचार में जुटे हैं। सूत्रों के अनुसार पत्र के माध्यम से शाह ने आगामी विधानसभा चुनाव की रणनीति को लेकर भी व्यापक दिशा-निर्देश जारी किए हैं
शिक्षा विभाग के अफसरों और कर्मचारियों छुट्टी पर लगी रोक
शिक्षा विभाग ने 14 अगस्त से लेकर 25 अगस्त तक अफसरों, कर्मचारियों की छुट्टियों पर रोक लगा दी गई है। बता दें कि 22 अगस्त से 12वीं विधानसभा का 16वां सत्र (मानसून सत्र) शुरू होने वाला है। इसी मानसून सत्र के चलते उच्च और प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने बुधवार को प्रस्तावित छुट्टियों और टूर पर रोक लगाने के निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
शिमला पुलिस के इतिहास में पहली महिला SP बनीं सौम्या संबासीवान
शिमला पुलिस के 72 साल के इतिहास में पहली बार किसी महिला को जिले की कमान सौंपी गई है. साल 2010 की बैच की सौम्या संबासीवान को शिमला की पहली महिला एसपी बनने का गौरव हासिल हुआ है. हालांकि वे इससे पहले शिमला की एएसपी रह चुकी हैं,लेकिन कोटखाई गैंगरेप और मर्डर केस के बाद डीएस डब्ल्यु को शिमला के एसपी के पद से हटा दिया गया था.
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह कर सकते है 15 अगस्त पर बड़ी घोषणा
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 15 अगस्त को बड़ी घोषणा कर सकते हैं। इस बार राज्य स्तरीय समारोह शिमला जिला के रामपुर बुशैहर में आयोजित किया जाएगा, जिसकी अध्यक्षता मुख्यमंत्री करेंगे, ऐसे में राज्य के कर्मचारियों, पैंशनरों व आम आदमी को उनसे बड़ी उम्मीदें हैं। कर्मचारियों की 4-9-14 और ग्रेड-पे जैसी प्रमुख मांगों के अलावा सेवानिवृत्ति आयु को बढ़ाकर 60 साल करना शामिल है
महिला कांग्रेस की बैठक में बड़ी संख्या में कबाइली महिलाओं ने लिया भाग
हिमाचल प्रदेश के लाहौल-स्पीति जिला के मुख्यालय केलांग में जिला स्तरीय महिला कांग्रेस की बैठक में बड़ी संख्या में कबाइली महिलाओं ने भाग लिया. शिमला जिले की महिला कांग्रेस अध्यक्ष शशि बहल और लाहौल-स्पीति की महिला कांग्रेस प्रभारी राजेश्वरी शर्मा ने विशेष तौर पर शिरकत की. इस मौके पर महिला कांग्रेस की नेताओं ने कहा कि कठिन भौगोलिक परिस्थितियों के बाबजूद लाहौल-स्पीति जिले की अथाह विकास हुआ है.
सीएम के नेतृत्व पर कांग्रेसी विधायकों ने उठाए सवाल,हाईकमान को भेजा लेटर बम
हिमाचल प्रदेश में सरकार और संगठन के बीच मतभेद आम बात है,लेकिन इस बार मामला अलग और थोड़ा गंभीर है,क्योंकि इस बार कांग्रेस के विधायक सीएम के खिलाफ ही मुखर हो गए हैं. कांग्रेस पार्टी के विधायकों ने पार्टी हाईकमान को पत्र लिखकर सीएम के नेतृत्व को लेकर सवाल उठाए हैं. विधायकों के लेटर की एक कॉपी पार्टी प्रदेशाध्यक्ष ठाकुर सुखविद्रं सिंह सुक्खू को भी मिली है,सुक्खू ने पत्र मिलने की पुष्टि की है.
सरकार ने पुलिस अफसरों के किए तबादले
हिमाचल सरकार ने शनिवार को कुछ पुलिस अफसरों के तबादले किए हैं। बताया जाता है कि सरकार ने 13 पुलिस अफसरों में बड़ा फेरबदल किया है। उन्होंने सोलन, कांगड़ा, ऊना, हमीरपुर, मंडी, कुल्लू और लाहौल-स्पीति के एसपी भी बदले हैं। सरकार स्टेट विजिलेंस और एंटी करप्शन ब्यूरो शिमला में एसपी पद पर तैनात रमेश छाजटा को एसपी कांगड़ा भेजा है।
17 दिन बाद जागी कांग्रेस,2 घंटे के लिए मौन
कोटखाई केस में छात्रा को न्याय दिलाने के लिए 17 दिन बाद हिमाचल कांग्रेस जाग उठी है। उन्होंने शुक्रवार को 2 घंटे का मौन रखा। कांग्रेस का कहना है कि छात्रा के साथ हुई हृदय विदारक घटना से सभी आहत हैं।
शिमला में डोर-टू-डोर कूड़ा उठाने की सुविधा ठप,एमसी को अल्टीमेटम दिया
शिमला में एमसी की डोर टू डोर व्यवस्था इन दिनों पूरी तरह से चरमरा गई है. एमसी के सैहब कर्मी अपनी मांगों को लेकर शहर के करीब 26 हजार से ज्यादा घरों से कूड़ा नहीं उठा पा रहे हैं. अपनी मांगों को जल्द पूरा करने के लिए सैहब कर्मी आगामी रणनीति बनाने में जुट गए हैं. निगम कर्मियों का कहना है कि बीते कल एमसी अधिकारियों के साथ हुई बैठक बेनतीजा रही है, जिसमें एमसी उनसे 7 माह का समय मांग रहे हैं.
हिमाचल में अलग से मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष की तैनाती की तैयारी में सरकार
हिमाचल में राज्य मानवाधिकार आयोग के अध्यक्ष पद पर अलग से तैनाती को लकेर प्रदेश सरकार ने प्रपोजल तैयार किया है. प्रपोजल को कैबिनेट से मंजूरी दिलाने के बाद राज्य मानवाधिकार आयोग का अध्यक्ष अलग से नियुक्त होगा. सूत्रों के मुताबिक,इससे पहले भी प्रदेश सरकार ऐसी कवायद शुरू चुकी है. बजट भाषण में भी इस बात को शामिल करने का विचार चल रहा था. लेकिन कवायद सफल नहीं रह. अब फिर से प्रपोजल तैयार करके नियुक्ति का विचार किया गया है.
तीन सालों में नहीं बन पाया भवन,एक ही बेड पर तीन मरीजों को हो रहा इलाज
हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला का एक मात्र मातृ-शिशु अस्पताल कमला नेहरू अस्पताल का नए भवन का निर्माण अभी तक नहीं हो पाया है. उम्मीद की जा रही है कि इस भवन का निर्माण आगामी अगस्त महीने तक हो जाएगा. गौरतलब है कि इस अस्पताल के नये भवन का निर्माण-र्काय बीते तीन सालों से हो रहा है. नए भवन के निर्माण नहीं हो पाने के चलते यहां आने वाले मरीजों को समस्या से दो-चार होना पड़ रहा है. नतीजा यह हो रहा है​ कि कमला नेहरू अस्पताल में एक ही बेड पर दो से तीन मरीजों का एक समय में इलाज किया जा रहा है.
फिर 500 करोड़ का कर्ज लेगी हिमाचल सरकार
चुनावी वर्ष में हिमाचल सरकार 500 करोड़ रुपए का कर्ज लेने जा रही है। प्रदेश वित्त विभाग ने इसके लिए रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया के माध्यम से आवेदन किया है। इसके तहत 12 जुलाई तक यह राशि सरकार को प्राप्त हो जाएगी। यह कर्ज 10 साल की अवधि के लिए लिया जा रहा है। ऐसे में 12 जुलाई, 2027 तक सरकार को ब्याज सहित इसे वापस लौटाना होगा।
इसी साल खुलेगी देश की सबसे बड़ी रोहतांग टनल
हिमाचल प्रदेश के मनाली के पास बन रही बहुप्रतीक्षित रोहतांग टनल इसी साल अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में एंबुलेंस के खुल जाएगी. देश के लिए सामरिक महत्व रखने वाली यह लगभग 8.8 किलोमीटर टनल लाहुल घाटी के केलांग के लिए लाइफलाइन साबित होगी. सालभर में भारी बर्फभारी की वजह से लाहुल और केंलांग जैसे इलाके देश-दुनिया से कट जाते हैं. यहां पर रहने वाले लोगों को इस दौरान खासी परेशानी होती है.
हिमाचल में पुराने स्टॉक पर भी जीएसटी की दर से लगेगा टैक्स
हिमाचल में पुराने स्टॉक पर भी जीएसटी की दर से ही टैक्स लगेगा. जाहिर सी बात है कि इस खबर से व्यापारियों को झटका लग सकता है. हालांकि,कारोबारियों को पुराने पड़े स्टॉक को खपाने के लिए 6 माह का समय दिया गया है और इस पर वे इनपुट टैक्स क्रेडिट का लाभ ले सकते हैं. लेकिन 1 जुलाई से पुराने स्टॉक को बेचने के लिए जीएसटी की वसूली भी होगी.
PTA शिक्षकों का बढ़ा वेतन,118 नर्सों को सरकार ने किया रेगुलर
अनुबंध पर आने से पीछे रह गए पीटीए शिक्षकों के लिए राहत भरी खबर है। सरकार ने शिक्षकों के वेतन में बढ़ोतरी कर दी है। उच्च शिक्षा निदेशालय ने वेतन में बढ़ोतरी करने की अधिसूचना जारी कर दी है। पीटीए के तहत नियुक्त असिस्टेंट प्रोफेसर कॉलेज कैडर को अब 26,100 रुपए का मासिक वेतन मिलेगा।
लाखों उपभोक्ताओं को नहीं मिल रही सस्ती चीनी
हिमाचल के लाखों उपभोक्ताओं को उचित मूल्यों की दुकानों में सस्ते दामों में अभी तक चीनी उपलब्ध नहीं हो रही है। सरकार राज्य में चीनी का भार खुद उठाने जा रही है। सरकार ने सस्ती दरों पर उपभोक्ताओं को चीनी उपलब्ध करवाने के लिए टैंडर आमंत्रित किए थे। इस टैंडर प्रक्रिया में 5 कंपनियों ने भाग लिया था।
नौकरशाही ने दरकिनार किए CM के आदेश
हिमाचल प्रदेश पैंशनर्ज वैल्फेयर एसोसिएशन मूल पैंशन में बढ़ौतरी संबंधी अधिसूचना जारी न होने पर अब सरकार को घेरने की तैयारियों में जुट गई है। इसी कड़ी में जल्द ही एक बैठक बुलाई जा जाएगी ताकि सरकार पर दबाव बनाने के लिए आगामी रणनीति तैयार की जा सके। एसोसिएशन के पदाधिकारियों का दो टूक कहना है कि सरकार पर नौकरशाह भारी पड़ गए हैं और अधिकारियों द्वारा मुख्यमंत्री के आदेशों को भी दरकिनार किया जा रहा है।
बर्थ-डे पर झूमे सीएम वीरभद्र सिंह,पीएम मोदी ने दी बधाई
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिमाचल प्रदेश के सीएम वीरभद्र सिंह को शुक्रवार को उनके 83वें जन्मदिन की बधाई दी. पीएम मोदी ने एक ट्वीट कर सीएम को बधाई दी. नरेंद्र मोदी ने ट्वीट में बधाई देते हुए सीएम वीरभद्र सिंह के अच्छे स्वास्थ्य और लंबी उम्र की कामना की. इसके अलावा,केंद्रीय मंत्री कलराज मिश्र ने भी उन्हें ट्वीट कर बधाई दी. उधर,यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी सीएम को बधाई संदेश देते हुए ट्वीट किया और उनकी लंबी आयु और अच्छे स्वास्थ्य की कामना के लिए प्रार्थना की.
शिमला स्मार्ट सिटी बनेगा या नहीं,इस दिन होगा फैसला
राजधानी शिमला स्मार्ट सिटी बनेगी या नहीं,इसका फैसला कल यानि शुक्रवार को होगा। बताया जा रहा है कि शिमला को स्मार्ट सिटी में जगह पाने के लिए कड़ा संघर्ष करना पड़ेगा। स्मार्ट सिटी के लिए शिमला का देश के 49 शहरों के साथ मुकाबला होगा,जिसमें से केवल पहले 20 स्थानों पर आने वाले शहर ही स्मार्ट सिटी मिशन में शामिल होंगे।
BJP की यात्रा पर CM ने कसा तंज,बोले-गांवों में नहीं जा सकेंगे रथ
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने कहा कि उनकी लोकप्रियता भाजपा नेताओं को रास नहीं आती है। उन्होंने कहा कि जनता के बीच मेरी लोकप्रियता को लगातार बढ़ता देख विपक्ष के नेता बौखलाहट में हैं और इसी के परिणामस्वरूप वे उनकी छवि खराब करने के लिए तथ्यहीन और निराधार बयानबाजी करते हैं। मुख्यमंत्री मंगलवार को अपने सरकारी आवास ओकओवर में अनौपचारिक बातचीत में बोल रहे थे।
मोदी सरकार के पास अपने 3 साल के शासन में जश्न मनाने के लिए कुछ भी नहीं: आनंद शर्मा
कांग्रेस नेता आनंद शर्मा ने नरेंद्र मोदी सरकार पर आरोप लगाया कि वह विकास और अपनी उपलब्धियों के बारे में सिर्फ लंबे-चौड़े दावे कर रही है. उनका कहना है कि इस अहंकारी सरकार के पास अपने तीन साल के शासनकाल में जश्न मनाने के लिए कुछ नहीं है. उन्होंने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा,सरकार आर्थिक मोर्चे पर नाकाम हुई है.
धूमल बोले-कांग्रेस राज में गुंडा तत्वों के हौसले हुए बुलंद
शनिवार को शिमला में प्रैस बयान के दौरान पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने कांग्रेस सरकार पर कई गंभीर आरोप लगाए। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस राज में गुंडा तत्वों के हौसले बुलंद हैं, जिसका ताजा उदाहरण करसोग में फोरैस्ट गार्ड की निर्मम हत्या का होना है। उन्होंने कहा कि शिमला में युग प्रकरण के बाद यह दूसरी बड़ी दिल दहलाने वाली घटना है। फोरैस्ट गार्ड की हत्या में बर्बरता की सभी सीमाओं को लांघते हुए उसे निर्वस्त्र कर पेड़ से उलटा लटका दिया गया जोकि शर्मनाक है।
सुशील कुमार शिंदे का वार,जनता की जेब से पैसा निकाल ले गए मोदी
शिमला पहुंचे पूर्व गृह मंत्री सुशील कुमार शिंदे ने पत्रकार वार्ता के दौरान केंद्र सरकार पर जमकर वार किए हैं। उन्होंने नोटबंदी को लेकर भी प्रधानमंत्री पर जोरदार प्रहार किया। उन्होंने कहा कि चुनावों से पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा था विदेशों से काला धन लाएंगे और आम जनता की जेब में डालेंगे,लेकिन पैसा आना तो दूर की बात,आम लोगों के पास जो पैसे थे,वह भी छिन लिए गए। शिंदे ने भाजपा द्वारा आम चुनाव से पहले जनता के साथ किए वादों पर कांग्रेस द्वारा बनाई गई सीडी को भी दिखाया।
हिमाचल प्रदेश को विश्वबैंक से मिलेगा 3.6 करोड़ डॉलर का कर्ज़
विश्वबैंक,हिमाचल प्रदेश में सार्वजनिक व्यय प्रबंधन और कर प्रशासन कार्यकुशलता में सुधार के लिए 3.6 करोड़ डॉलर का कर्ज़ देगा. वित्त मंत्रालय ने कहा कि कार्यक्रम से प्रमुख विभागों की कार्यकुशलता में सुधार होने,बजट की विश्वसनीयता में सुधार,प्रणाली में सुधार और राजकोषीय अनुशासन में सुधार होने की उम्मीद है.
हिमाचल में टूटा गर्मी का रिकॉर्ड,अब तूफान-ओलावृष्टि की चेतावनी जारी
मैदानी इलाकों के साथ-साथ सूरज की गर्मी से पहाड़ भी तपने शुरू हो गए हैं। हिमाचल के शिमला में रविवार को इस सीजन का सबसे गर्म दिन रिकॉर्ड किया गया। जिसके चलते ऊना का अधिकतम तापमान 44.8 डिग्री दर्ज किया गया। इसी तरह शिमला का तापमान भी 30.1 डिग्री तक पहुंच गया। मैदानी क्षेत्रों में लू से लोग बेहाल हैं। दिन के समय सड़कों या बाजार निकलना मुश्किल हो रहा है।
GST पर राज्यपाल की मंजूरी के बाद लगी मोहर
राज्यपाल की स्वीकृति के बाद केंद्रीय वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) विधेयक को लेकर राज्य सरकार की तरफ से अधिसूचना जारी कर दी गई है। इसे देश में आगामी 1 जुलाई से लागू किया जाना है। इस विधेयक को विधानसभा के विशेष सत्र में गत 27 मई को सर्वसम्मति से पारित किया गया था। जी.एस.टी. के लागू होने से राज्य के खजाने में 500 करोड़ रुपए की अतिरिक्त आय जुटने की संभावना है।
शिमला नगर निगम चुनाव पर HC का बड़ा फैसला
शिमला नगर चुनाव पर हाईकोर्ट ने प्रदेश सरकार को बड़ा झटका दिया है। न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान व न्यायाधीश सी.बी.बारोवालिया की खंडपीठ ने सरकार को 18 जून से पहले नए सदन का चुनाव करने को कहा है। हाईकोर्ट ने ये फैसला याचिकाकर्ता राजू ठाकुर की याचिका की सुनवाई के दौरान दी है। प्रार्थी ने राज्य निर्वाचन आयोग के स्पेशल रिविजन ऑफ इलेक्ट्रोल रूल्स के आदेशों को हाईकोर्ट में चुनौती दी है।
जब सीएम वीरभद्र के कार्यक्रम में कुर्सियों को बनाया छाता
हिमाचल के प्राथमिक सहायक अध्यापक संघ ने राजधानी शिमला में महासम्मेलन का आयोजन किया. सम्मेलन में मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह और उनके पुत्र विक्रमादित्य सिंह ने भी शिरकत की,लेकिन बारिश ने इस भव्य कार्यक्रम में खलल डाल दिया. प्रदेशभर से हजारों की संख्या में शिक्षक इस सम्मेलन में हिस्सा लेने पहुंचे थे.
जीएसटी को लेकर हिमाचल विधानसभा का विशेष सत्र कल से
केन्द्र सरकार द्वारा गुड्स एंड सर्विस टैक्स बिल जीएसटी पारित करने के बाद अब राज्य सरकारें स्टेट जीएसटी को विधानसभा में परित कर रही हैं. इसी कड़ी में हिमाचल प्रदेश विधानसभा का विशेष सत्र 26 और 27 मई को होगा. पहले दिन कैबिनेट मंत्री कर्ण सिंह के निधन पर शोक व्यक्त करने के बाद विधानसभा पूरे दिन के लिए स्थगित कर दी जाएगी. जबकि दूसरे दिन यानि 27 मई को विधानसभा में स्टेट जीएसटी बिल सदन के पटल पर रखा जाएगा.
मिसेज इंडिया प्रतियोगिता में हिमाचल का प्रतिनिधित्व करेंगी रितु
हिमाचल प्रदेश में शिमला जिला स्थित धामी की रितु मिसेज इंडिया में भाग लेने जा रही हैं. मिसेज इंडिया प्रतियोगिता का आयोजन चैन्नई में होना है और रितु अपने प्रदेश का प्रतिनिधित्व करने जा रही हैं.
एक बार फिर भूकंप के झटकों से दहला हिमाचल
हिमाचल प्रदेश के चम्बा जिले में आज सुबह भूकंप के झटके महसूस किए गए। हालांकि भूकंप से किसी तरह के जान माल के नुकसान की कोई रिपोर्ट नहीं है। सूत्रों ने बताया कि भूकंप की तीव्रता रिक्टर पैमाने पर 4.5 मापी गई। भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के शिमला कार्यालय के मुताबिक सुबह 5 बजकर 32 मिनट पर जम्मू कश्मीर सीमा के पास राज्य के चंबा जिले में भूकंप के झटके महसूस किए गए।
राजनाथ के बाद इस खास मकसद के लिए हिमाचल आएंगे गडकरी
आगामी विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के हिमाचल प्रदेश में आगमन का क्रम जारी है। इस कड़ी के तहत जहां हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के त्रिदेव सम्मेलन में राजनाथ सिंह 4 जून को हमीरपुर आ रहे हैं, वहीं मंडी संसदीय क्षेत्र के सम्मेलन का आयोजन कुल्लू में जून माह में प्रस्तावित है। इस सम्मेलन में केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी शामिल होंगे।
CM वीरभद्र सिंह ने परिवार सहित हाटू मां के दरबार में भरी हाजिरी
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हाटू मंदिर में रविवार को माथा टेका। रविवार सुबह करीब साढ़े 6 बजे परिवार सहित हाटू पहुंचे मुख्यमंत्री ने अपनी पत्नी प्रतिभा सिंह के साथ मां हाटेश्वरी मंदिर में पूजा-अर्चना की और शीष नवाया। इससे पूर्व 6 बजे प्रदेश बागवानी व सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य मंत्री विद्या स्टोक्स ने भी हाटू मंदिर में पूजा-अर्चना की।
हिमाचल में स्वाइन फ्लू का पहला मामला
हिमाचल प्रदेश की राजधानी ​शिमला स्थित इंदिरा गांधी मेडिकल कॉलेज (आईजीएमसी) में स्वाइन फ्लू का पहला मामला सामने आने से अस्पताल में व्यवस्थाओं की पोल खुल गई है. शिमला के दुर्गापुर क्षेत्र की रहने वाली एक महिला की जांच रिपोर्ट में स्वाइन फ्लू की पुष्टि हुई है.
PWD में बदले 9 अधिकारी,11 Draftsman को पदोन्नति का तोहफा
हिमाचल प्रदेश लोक निर्माण विभाग में 9 अधिकारियों के तबादला आदेश जारी किए हैं। इनमें 7 कार्यकारी अभियंता और 2 सहायक अभियंता शामिल हैं। अधिसूचना के अनुसार कार्यकारी अभियंता संतोष कटोच को हमीरपुर से बड़सर डिवीजन, प्रमोद कश्यप को बड़सर से धर्मपुर डिवीजन, सुधीर मित्तल को धर्मपुर से बैजनाथ, भागमल ठाकुर को बैजनाथ से हमीरपुर, संजय सोनी को हमीरपुर से सी.एम.यू. हमीरपुर, एम.एल.शर्मा को शिमला से रोहड़ू डिवीजन और कार्यकारी अभियंता राहुल सूद को रोहड़ू से ई.एन.सी.कार्यालय भेजा गया है।
प्रॉपर्टी टैक्स से निगम ने कमाए 5 करोड़
प्रॉपर्टी टैक्स से नगर निगम को अब तक 5 करोड़ रुपए के राजस्व की प्राप्ति हुई है। शहर के 10,000 संपत्ति कर धारकों ने निगम को प्रॉपर्टी टैक्स जमा करवा दिया है जबकि 16,000 उपभोक्ता अभी शेष रहते हैं। इन संपत्ति धारकों को निगम ने बिल जारी कर दिए हैं। प्रशासन ने अब तक शहर के 14,000 उपभोक्ताओं को बिल जैनरेट कर दिए हैं। जैनरेट किए गए बिलों से निगम को करीबन 8 करोड़ रुपए के राजस्व की प्राप्ति होगी।
वार्डों का रोस्टर जारी होने से कई मौजूदा पार्षदों की उम्मीदों पर फिरा पानी
हिमाचल प्रदेश में नगर निगम के चुनाव के लिए वार्डों का रोस्टर जारी होने से कई मौजूदा पार्षदों की उम्मीदों पर पानी फिरा है लेकिन कुछ नेताओं के लिए मैदान क्लीयर हो गया है। बता दें कि चुनाव पार्टी सिंबल पर होने की संभावना इस बार कम है,पर भाजपा और माकपा इसके पक्ष में है। जबकि सरकार इस पक्ष में लगती। क्योंकि धर्मशाला में भी कांग्रेस सरकार ने राजनीतिक दलों के सिंबल पर चुनाव नहीं कराए और इस फार्मूले को यहां लागू करने की संभावना है।
यहां रैंप पर बिखरे हिमाचली फैशन के रंग
हिमाचल प्रदेश में हर साल लोकप्रिय होते जा रहे कुल्लू के पीपल जातर मेले में हिमाचली फैशन अपने विविध रंग बिखेर रहा है. मेले में स्प्रिंग क्वीन प्रतियोगिता का आयोजन किया गया. इस स्पर्धा में हिमाचल के विभिन्न इलाकों से आई युवतियों ने भाग लिया.
धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाने पर हाईकोर्ट ने सरकार को भेजा नोटिस
हिमाचल हाईकोर्ट ने धर्मशाला को दूसरी राजधानी बनाने के खिलाफ दायर याचिका पर राज्य सरकार को नोटिस जारी करते हुए 6 सप्ताह के भीतर जवाब तलब किया है। कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश संजय करोल और न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान की खंडपीठ ने प्रार्थी परेश शर्मा की ओर से दायर याचिका की प्रारंभिक सुनवाई के बाद ये आदेश पारित किए।
अब डिपुओं में नहीं मिलेगी सस्ती चीनी
डिपो उपभोक्ताओं को केंद्र ने झटका दिया है। अब अगले महीने से उपभोक्ताओं को डिपो में सस्ती चीनी नहीं मिलेगी। केंद्र सरकार की ओर से चीनी पर सब्सिडी न मिलने पर हिमाचल सरकार ने यह फैसला लिया है। लेकिन उपभोक्ताओं को अब 82 रुपए के बजाए 68 रुपए में प्रति लीटर सरसों तेल मिलेगा।
बेरोजगारी भत्ता चाहिए तो करें आवेदन, यहां मिलेगा फॉर्म, ये होंगी शर्तें
हिमाचल में बेरोजगारों को भत्ता देने के लिए राज्य सरकार ने सभी जिला रोजगार अफसरों को पांच-पांच करोड़ रुपये की पहली किस्त जारी कर दी है। 20 से 35 साल के बेरोजगार युवा श्रम एवं रोजगार विभाग की वेबसाइट से ऑनलाइन आवेदन फार्म डाउनलोड कर आवेदन कर सकते हैं। भत्ता लेने के लिए बैंक खाता होना जरूरी है। आवेदन के 45 दिन के भीतर संबंधित रोजगार केंद्र आवेदन की जांच करेगा। पात्रता सही पाए जाने पर सीधे खाते में पैसा आ जाएगा। इस भत्ते को आरटीजीएस या एनईएफटी या ईसीएस के माध्यम से दिया जाएगा।
शिमला में अब इतने रुपए में करें रोमांच का सफर,CM वीरभद्र ने किया उद्घाटन
हिल्सक्वीन शिमला आने वाले सैलानियों के लिए राहत भरी खबर है। 10 साल के लंबे इंतजार के बाद परिवहन विभाग ने राजधानी के सफर को और रोमांचक बनाने का संचालन शुरू किया है। सोमवार को वीरभद्र सिंह ने जाखू रोप-वे का उद्घाटन किया। इतना ही नहीं उन्होंने बटन दबाकर रोप-वे ट्रॉली को जाखू रवाना किया। यह रोप-वे 30 करोड़ की लागत से बना है। इसमें एक साथ 24 मुसाफिर सफर कर सकेंगे।
बाबा राम रहीम ने गौ हत्या पर दिया बड़ा बयान
गऊ रक्षा के लिए देशवासियों को एकजुट होकर आगे आना चाहिए। जैसे उत्तर प्रदेश में गऊ हत्या पर रोक लगी है,वैसा पूरे देश में होना चाहिए। गाय को भारत में मां का दर्जा दिया है। जीव हत्या वैसे भी नहीं करनी चाहिए लेकिन गाय को मारना बिल्कुल गलत है। यह बात शनिवार को शिमला में आध्यात्मिक संत बाबा राम रहीम ने मीडिया से अनौपचारिक बातचीत में कही।
वन अफसर पर पहले सरकार मेहरबान,फिर ताश की पत्तों की फैंटा
हिमाचल में वन अफसरों पर सरकार ने पहले मेहरबानी दिखाई और अब ताश की पत्तों की तरह फैंटना शुरू किया है। सोमवार को जारी अधिसूचना के अनुसार कुल 16 वन अधिकारियों को इधर से उधर किया है। इसमें डी.एफ.ओ.से लेकर पी.सी.सी.एफ.रैंक के अधिकारी शामिल हैं। पी.सी.सी.एफ.फोरैस्ट मैनेजमैंट वी.आर.आर.सिंह को मिड हिमालय वाटरशैड प्रोजैक्ट सोलन में चीफ प्रोजैक्ट डायरैक्टर तैनात किया गया है। वह 1985 बैच के आई.एफ.एस.हैं।
तय समय से पहले बजट सत्र खत्म,विपक्ष बोला- लोकतंत्र की हत्या हुई
हिमाचल प्रदेश में विधानसभा बजट सत्र को निर्धारित समय यानी 7अप्रैल से पहले ही अनिश्चितकाल के लिए स्थगित कर दिया गया। सदन में मेडीपर्सन बिल को पास किए जाने के बाद ही संसदीय कार्य मंत्री मुकेश अग्निहोत्री ने स्पीकर के समक्ष स्थगन प्रस्ताव रखा। मुकेश अग्निहोत्री ने सरकार की ओर से दलील दी की अब सदन में कोई भी महत्वपूर्ण बिल या चर्चा के लिए कोई ख़ास एजेंडा नहीं है,ऐसे में में सदन को चलाए रखना पैसे और समय दोनों की बर्बादी होगी।
अनोखिया की बेशकीमती संपत्ति पर अनोखा कारनामा
दौलत की हवस रिश्तों की संवेदना में इस कदर हावी हो गई कि शातिरों ने शरीर छोड़ चुकी महिला को कागजों में जीवित दिखाकर करोड़ों की जमीन हड़प ली। ऐसा कारनामा किसी और ने नहीं बल्कि मृतका के दत्तक पुत्र और उसके साथियों ने किया है लेकिन कानून के लंबे हाथों से फर्जीवाड़े का भंडाफोड़ हो गया है। इस सिलसिले में स्टेट सी.आई.डी.ने 3 व्यक्तियों को गिरफ्तार किया है। आरोप है कि इन्होंने 92 बीघा जमीन को फर्जी तरीके से हड़पा। पूरा मामला शिमला और सोलन की सीमा से सटे बाशा क्षेत्र का है।
वन कर्मचारियों को सरकार ने दी बड़ी राहत
वन निगम के कर्मचारियों को सरकार ने बड़ी राहत दी है। कर्मचारियों को 8 प्रतिशत की दर से महंगाई भत्ता (डी.ए.) जारी किया गया है। यह डी.ए.6 प्रतिशत पिछला और 2 प्रतिशत इस साल का है। इस सिलसिले में निगम के निदेशक मंडल (बी.ओ.डी.) की राज्य सचिवालय में बैठक हुई। इसकी अध्यक्षता अध्यक्ष वन मंत्री ठाकुर सिंह भरमौरी ने की। इसमें डी.ए.की 2 अलग-अलग किस्तों को जारी करने को स्वीकृति प्रदान की गई। कर्मचारियों को पिछले साल महंगाई भत्ता नहीं मिल पाया था। यह जनवरी,2016 से देय था। यानी इससे पहले उन्हें वर्ष 2015 में ही डी.ए.मिल पाया था।
विधानसभा बजट सत्र की अवधि में हो सकती है कटौती
भोरंज विधानसभा क्षेत्र के लिए 9 अप्रैल को होने वाले उपचुनाव को देखते हुए बजट सत्र की अवधि में कटौती की जा सकती है। बताया जाता है कि बजट सत्र की अवधि को अब 7 अप्रैल से घटाकर 31 मार्च तक सीमित किया जा सकता है। इसके लिए सरकार की तरफ से शीघ्र मंत्रिमंडल बैठक में निर्णय लिया जा सकता है। मंत्रिमंडल की बैठक 30 मार्च को प्रस्तावित है लेकिन इससे पहले भी बैठक का आयोजन हो सकता है।
HRTC के हजारों पेंशनरों को परिवहन मंत्री ने दी बड़ी राहत
पथ परिवहन निगम के हजारों पेंशनरों को बड़ी राहत मिली है। परिवहन मंत्री जी.एस. बाली ने पैंशनरों को पैंशन की अदायगी के लिए 19.26 करोड़ रुपए की राशि जारी कर दी है। यह राशि निगम के 4922 पैंशनरों को दिसम्बर, 2016 तथा जनवरी,2017 दो माह की पैंशन प्रदान करने के लिए जारी की गई है। हिमाचल पथ परिवहन निगम के प्रवक्ता ने शुक्रवार को इस संबंध में जानकारी देते हुए कहा कि निगम समय-समय पर अपने कर्मियों को उनके सेवा लाभ प्रदान कर रहा है।
अब HRTC-Civil Supply में होगा कैशलैस लेनदेन
एच.आर.टी.सी.और फूड एंड सिविल सप्लाई विभाग में कैशलेस लेनदेन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार और एच.डी.एफ.सी.बैंक के साथ आज करार हुआ। इस बारे में जानकारी देते हुए परिवहन मंत्री जी.एस.बाली ने बताया कि अप्रैल माह से सभी उपभोक्ताओं को डिजिटल राशनकार्ड मुहैया करवाए जाएंगे। सभी डिपुओं में पी.ओ.एस.मशीनें भी एच.डी.एफ.सी.के सहयोग से स्थापित की जाएंगी। उन्होंने कहा कि फूड एंड सिविल सप्लाई विभाग में कुल 289 इकाइयों में से 119 में कैशलेस लेनदेन की सुविधा के लिए मशीनें स्थापित कर दी गई हैं।
नगर निगम कर्मचारियों को जल्द मिल सकता है प्रमोशन का तोहफा
नगर निगम के सैंकड़ों कर्मचारियों को जल्द ही प्रमोशन का तोहफा मिल सकता है। शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा ने कर्मचारियों के अपग्रेडेशन के मामले को मंजूरी प्रदान कर दी है,साथ ही आश्वासन दिया कि जल्द ही इस मुद्दे को अमलीजामा पहनाया जाएगा। शहरी विकास मंत्री के इस बयान से निगम कर्मचारियों की पदोन्नति का रास्ता साफ हो गया है। वीरवार को नगर निगम मिनिस्टीरियल स्टाफ संघ ने विधायक अनिरुद्ध सिंह की अध्यक्षता में शहरी विकास मंत्री सुधीर शर्मा से विधानसभा में मुलाकात कर अपनी मांगों को उनके समक्ष रखा।
हिमाचल में बारिश-बर्फबारी का कहर जारी,फिर लौटी ठंड
हिमाचल प्रदेश में ठंड जाते-जाते लौट आई है। मार्च के महीने में भी दिसम्बर सी ठंड का अहसास होने लगा है। शिमला के ऊपरी इलाकों में बर्फबारी होने से शीतलहर का प्रकोप जारी है। बर्फबारी के कारण कई रास्ते बंद हो गए हैं,जिससे यातायात पर बुरा असर पड़ा है। वहीं मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों में भारी बर्फबारी की चेतावनी जारी की है। बताया जाता है कि बुधवार को दूसरे दिन भी प्रदेश में मौसम खराब बना रहा।
अवैध कब्जे रेगुलर कराने के मामले की टली सुनवाई
हाईकोर्ट में राज्य सरकार द्वारा सरकारी व वन भूमि पर अवैध कब्जा करने वालों को राहत देने के लिए बनाए गए प्रारूप नियमों के प्रकाशन की इजाजत मांगने हेतु दायर आवेदन पर सुनवाई 21 मार्च तक टल गई है। मुख्य न्यायाधीश मंसूर अहमद मीर व न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान की खंडपीठ ने सरकार के इस आवेदन पर संबंधित पक्षकारों को एक सप्ताह के भीतर आपत्तियां दर्ज करवाने के आदेश जारी किए हैं।
64 होटल मालिकों के मल्टीपल पानी के कनैक्शन काटेगा निगम
राजधानी के 64 होटल मालिकों के मल्टीपल पानी के कनैक्शन कटेंगे। अब तक नगर निगम 35 कनैक्शनों को काट चुका है जबकि अन्य को काटने की मुहिम शहर में जारी है। सोमवार को भी यह प्रक्रिया जारी रही। शहर में पानी की किल्लत के चलते नगर निगम प्रशासन ने यह निर्णय लिया है। प्रशासन का कहना है कि शहर में 64 ऐसे होटल हैं,जहां पर पानी के मल्टीपल कनैक्शन लगे हुए हैं जिन्हें निगम ने एक कनैक्शन में शिफ्ट करने के आदेश होटल मालिकों को बीते दिनों जारी किए थे लेकिन होटल प्रबंधन द्वारा कनैक्शन शिफ्ट न करने पर निगम ने पानी के सभी कनैक्शन काटने का निर्णय लिया है।
एक हफ्ते तक मौसम रहेगा खराब,बारिश और बर्फबारी की चेतावनी
हिमाचल में मौसम का मिजाज एक बार फिर बिगड़ेगा। मौसम विभाग ने अगले एक सप्ताह तक प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार जताए हैं। बताया जा रहा है कि 7 से 11 मार्च तक मैदानी क्षेत्रों में बारिश और पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है।
हाईकोर्ट नहीं पहुंचे HPCA के वकील,सुनवाई टली
हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट में एच.पी.सी.ए.लीज मामले पर चल रही सुनवाई 3 अप्रैल के लिए टल गई। मुख्य न्यायाधीश मंसूर अहमद मीर व न्यायाधीश तरलोक सिंह चौहान की खंडपीठ के समक्ष इस मामले पर सुनवाई हुई परन्तु एच.पी.सी.ए.की ओर से पैरवी करने वाले वरिष्ठ अधिवक्ता पी.एस.पटवालिया की अनुपस्थिति के कारण बहस नहीं हो सकी। हाईकोर्ट के समक्ष चल रहे इस मामले में एच.पी.सी.ए.ने राज्य सरकार के उस फैसले को चुनौती दी है
शिमला से वैष्णो देवी का सफर करने वालों के लिए खुशखबरी
अगर आप माता वैष्णो देवी,हरिद्वार की यात्रा करना चाहते हैं तो आपके लिए अच्छी खबर है। प्रसिद्ध तीर्थ स्थल हरिद्वार और माता वैष्णो देवी के दरबार जाने के लिए अब यात्रियों का सफर और भी आरामदायक होगा। हिमाचल पथ परिवहन निगम ने राजधानी से हरिद्वार व कटड़ा जाने वाले यात्रियों का सफर आरामदायक बनाने के लिए 2 वोल्वो बस सेवाएं आरंभ की हैं। शिमला से हरिद्वार जाने वाली बस वाया देहरादून होते हुए हरिद्वार के लिए रवाना होगी।
अब CID सुलझाएगी शिक्षिका आत्महत्या मामले की गुत्थी
हिमाचल प्रदेश के जिला सोलन के पाइनग्रोव स्कूल की एक शिक्षिका के आत्महत्या मामले की गुत्थी अब स्टेट सी.आई.डी.सुलझाएगी। इस मामले में सी.बी.आई.भी जांच कर चुकी है लेकिन मृतका के पिता ने इसे कोर्ट में चुनौती दी थी। सूत्रों के मुताबिक सी.आई.डी.ने जांच शुरू कर दी है। हाईकोर्ट के निर्देश पर एस.पी.रैंक के अधिकारी इस मामले की जांच करेंगे। बता दें कि पाइनग्रोव स्कूल की एक शिक्षिका की वर्ष 2015 में संदिग्ध हालत में मौत हो गई थी।
कंडक्टर भर्ती मामले में शिमला पुलिस को झटका,याचिका खारिज
हिमाचल में वर्ष 2003-2004 में नियमों को ठेंगा दिखाकर हुई टी.एम.पी.ए.(कंडक्टरों) की भर्ती मामले में अब एच.आर.टी.सी.के तत्कालीन अफसरों पर पुलिस थाने में ही प्राथमिकी दर्ज होगी। इस सिलसिले में सोमवार को शिमला की नेहा शर्मा की कोर्ट ने पुलिस की दलीलों को सिरे से खारिज कर दिया। उन्होंने पुलिस की अर्जी को भी खारिज कर दिया। इसमें पुलिस ने कोर्ट से अपने आदेशों को रिव्यू करने का आग्रह किया था। शिमला पुलिस ने मामले को विजीलैंस को सौंपने की अर्जी दी थी।
नौकरी का सुनहरा मौका,IPH के 1209 पदों पर होगी भर्ती
अगर आप नौकरी की तलाश में हैं तो यहां आपके लिए एक सुनहरा मौका है। मार्च महीने में आई.पी.एच.विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 1209 पद भर लिए जाएंगे। विभाग ने इन पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इसके तहत जूनियर इंजीनियर,फिटर,सर्वेयर,ड्राफ्ट्समैन,पंप ऑप्रेटर,जूनियर ड्राफ्ट्समैन,लैबोरेट्री असिस्टैंट,कैमिस्ट व असिस्टैंट कैमिस्ट सहित जूनियर आई.टी.ऑफिसर के पद भरे जाएंगे। इन पदों को भरने के बाद विभाग में चल रही कर्मचारियों की कमी काफी हद तक दूर हो सकेगी। प्रदेश सरकार ने बीते वर्ष विभाग को इन पदों की मंजूरी दी थी।
विधानसभा के मुख्य द्वारों पर स्थापित होंगे कम्प्यूटरीकृत जांच केंद्र
हिमाचल प्रदेश विधानसभा के आगामी बजट सत्र के दृष्टिगत सुरक्षा प्रबंधों को लेकर वीरवार को विधानसभा सचिवालय में विधानसभा अध्यक्ष बृज बिहारी लाल बुटेल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन हुआ। इस दौरान निर्णय लिया गया कि विधानसभा सचिवालय में ई-प्रवेश पत्र ऑनलाइन आवेदन पर ही दिया जाएगा। ई-विधान प्रणाली के तहत विधानसभा सचिवालय इसे ऑनलाइन तरीके से मुद्रित करेगी। यह आवेदन सभी ई-प्रवेश पत्र पाने वालों को अनिवार्य है।
हिमाचल के इन स्कूलों को बंद करने की तैयारी में सरकार
5 विद्यार्थियों से कम संख्या वाले इन सरकारी प्राइमरी स्कूलों को बंद करने की सरकार तैयारी कर रही है। दरअसल 99 सरकारी प्राइमरी स्कूल बंद करने के बाद अब प्रदेश में 10 विद्यार्थियों से कम संख्या वाले स्कूलों को बंद किया जाएगा। गुणात्मक शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय ने सरकार को यह प्रस्ताव भेज दिया है,वहीं स्कूलों में मर्ज होने वाले बच्चों को आराम से नए स्कूल तक पहुंचने के लिए ट्रांसपोर्ट अलाउंस देने की योजना भी बनाई गई है।
MBBS और BDS में प्रवेश लेने को अब मिलेंगे 3 मौके
एम.बी.बी.एस.व बी.डी.एस.कोर्स में प्रवेश लेने के लिए आगामी मई माह में आयोजित होने वाली एन.ई.ई.टी.2017 को पहला प्रयास माना जाएगा। एम.बी.बी.एस.व बी.डी.एस.कोर्स में प्रवेश लेने को अब उम्मीदवारों को 3 ही मौके प्रदान किए जाएंगे और इसके तहत एन.ई.ई.टी.2017 को पहला प्रयास माना जाएगा। केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सी.बी.एस.ई.) ने हाल ही में अधिसूचना जारी कर यह स्पष्ट किया है।
नैशनल हाईवे पर सख्त होगा पुलिस का पहरा,परिंदा भी नहीं मार सकेगा पर
हिमाचल में नैशनल हाईवेज (एन.एच.) पर अब पुलिस का पहरा और सख्त होगा। संवेदनशील जगहों और एक्सीडैंटल प्रोन संवेदनशील जगहों पर पुलिस की मौजूदगी 24 घंटे सुनिश्चित होगी। पुलिस एन.एच.पर बीटों की संख्या पहले से लगभग दोगुनी कर देगी। इन स्थानों पर अस्थायी पुलिस बूथ स्थापित किए जाएंगे। इस संबंध में प्रदेश के पुलिस महानिदेशक (डी.जी.पी.) संजय कुमार ने सभी जिलों के पुलिस अधीक्षकों को आदेश जारी किए हैं। इन आदेशों के मुताबिक नैशनल हाईवे के मौजूदा बीट सिस्टम को रिव्यू करना होगा।
2000 SMC शिक्षकों को सरकार ने दिया बड़ा झटका
प्रदेश के शीतकालीन स्कूलों में तैनात करीब दो हजार पीरियड बेसिस एसएमसी शिक्षकों को सरकार ने बड़ा झटका दिया है। विंटर वैकेशन स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र की कक्षाएं शुरू हो गई हैं लेकिन अभी तक सरकार ने एस.एम.सी.शिक्षकों का अनुबंध कार्यकाल नहीं बढ़ाया है,जिससे इन शिक्षकों की मुश्किलें बढ़ गई हैं। इससे लगभग 2,000 शिक्षकों की नौकरी पर तलवार लटक गई है। इससे पूर्व कक्षाएं शुरू होने से पहले ही उक्त शिक्षकों को एक साल का सेवा विस्तार दे दिया जाता था। इस दौरान विंटर वैकेशन स्कूलों में सेवाएं देने वाले एस.एम.सी.शिक्षकों का अनुबंध लटका है।
बड़े प्रशासनिक फेरबदल की तैयारी में सरकार
राज्य सरकार 3 साल पूरा करने वाले प्रशासनिक अधिकारियों को शीघ्र तबदील करेगी। प्रशासनिक स्तर पर यह फेरबदल बजट सत्र से पहले या फिर इसके ठीक बाद हो सकता है। इसके तहत कुछ जिला के डी.सी.,ए. डी.एम.,एस.डी.एम.और तहसीलदारों को इधर-उधर किया जा सकता है। सूत्रों के अनुसार राज्य सरकार ने ऐसे अधिकारियों की सूची तैयार की है, जिनको अपने पद पर करीब 3 साल का समय हो गया है।
Family Crisis में विक्रमादित्य का नया रूप,भाई का शव लेकर खुद निकले
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह के बेटे विक्रमादित्य सिंह खुद ममेरे भाई आकांक्ष के शव को स्ट्रेचर पर रखकर निकले। पीजीआई चंडीगढ़ में उन्होंने खुद शव को गाड़ी में रखा और अंतिम संस्कार के लिए सोलन के लिए रवाना हो गए। विक्रमादित्य ने दो दिन तक अस्पताल में मोर्चा संभाले रखा और परिवार को ढांढस बांधते भी दिखे। बताया जा रहा है कि बीएमडब्ल्यू द्वारा कुचलकर मारे गए आकांक्ष के शव को उसके परिजनों को सौंप दिया गया।
सीएम वीरभद्र सिंह की बेटी इस हाईकोर्ट में बनी मुख्य न्यायाधीश
हिमाचल के सीएम वीरभद्र सिंह की बेटी अभिलाषा कुमारी त्रिपुरा हाईकोर्ट की मुख्य न्यायाधीश नियुक्त की गई हैं। सुप्रीम कोर्ट ने वीरवार को 9 जजों के प्रमोशन पर मुहर लगा दी। इनमें अभिलाषा कुमारी का नाम भी शामिल था। अभिलाषा कुमारी वर्तमान में गुजरात हाईकोर्ट में अपनी सेवाएं दे रहीं थी। वे साल 2006 में गुजरात हाईकोर्ट में नियुक्त हुई थीं।
3 फरवरी को सोच समझ कर जाएं अस्पताल,कहीं झेलनी न पड़ जाए यह परेशानी
अगर आप अस्पताल में इलाज करवाने जा रहे हैं तो पहले यह खबर जरूर पढ़ लें। हिमाचल प्रदेश मैडीकल रिप्रजैंटेटिव एसोसिएशन ने मांगें पूर्ण न होने पर आखिर में मोर्चा खोल ही दिया। अब 3 फरवरी से एच.पी.एम.आर.ए.के 500 के करीब सदस्य अखिल भारतीय फैडरेशन के आह्वान पर हड़ताल पर जाएंगे।
ऑनलाइन शॉपिंग हुई महंगी बढ़ा इतना Entry Tax
अगर आप भी ऑनलाइन शॉपिंग करते हैं तो फिर अपनी जेब ढीली करने के लिए तैयार हो जाएं। हिमाचल प्रदेश में ऑनलाइन शॉपिंग पर 5 प्रतिशत एंट्री टैक्स वसूला जाएगा। मंगलवार देर रात 12 बजे से ऑनलाइन शॉपिंग करने पर 5 प्रतिशत एंट्री टैक्स वसूलने की प्रक्रिया शुरू की गई। यह टैक्स हिमाचल प्रदेश मूल्य परिवर्द्धित टैक्स अधिनियम 2005 के अंतर्गत सभी कर देय वस्तुओं पर देय होगा।
शीतकालीन प्रवास के बाद चुनावी दंगल में कूदेंगे वीरभद्र सिंह
शीतकालीन प्रवास के बाद मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनाव में चुनाव प्रचार के लिए निकलेंगे। पंजाब सहित अन्य राज्यों में पार्टी के स्टार प्रचारक के तौर पर कमान संभालेंगे। इसके अलावा प्रदेश सरकार के मंत्री,विधायक,कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष ठाकुर सुखविंदर सिंह सुक्खू व पार्टी पदाधिकारी भी चुनाव प्रचार पर जाएंगे। भाजपा की तरफ से नेता प्रतिपक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल बतौर स्टार प्रचारक मोर्चा संभालेंगे।
कर्मचारियों की बढ़ी दिक्कत,280 खाली पदों को जल्द भरे नगर निगम
नगर निगम में कर्मचारियों के विभिन्न श्रेणियों में लंबे समय से रिक्त चल रहे पदों को जल्द भरने की मांग मिनिस्टीरियल स्टाफ संघ ने प्रशासन से की है। कर्मचारी संघ का कहना है कि नगर निगम में 280 से अधिक पद खाली पड़े हुए हैं जबकि एम.सी.से हर महीने कर्मचारी सेवानिवृत्त हो रहे हैं जिससे मौजूदा कर्मचारियों पर अतिरिक्त काम का बोझ पड़ रहा है। एम.सी.में कर्मचारियों का टोटा पड़ा हुआ है,ऐसे में निगम को अब काम चलाने में दिक्कतें पेश आ रही हैं।
हिमाचल में बर्फबारी का कहर लोगों का बाहर निकलना हुआ मुश्किल
बर्फ के दीदार को लेकर शिमला आए सैलानियों पर शनिवार की सुबह उन पर ही भारी पड़ गई। आलम यह है कि अकेले शिमला शहर में ही एक फुट के आसपास ताजा बर्फ गिरी है। रिज मैदान पूरी तरह से सफेद चांदी में लिपट गया है। वहीं शहर के साथ लगते इलाकों में भी बर्फ परेशानी का सबब बन गई है। सुबह-सुबह शिमला की लाइफलाइन बुरी तरह से हांफी हुई नजर आई है। सैलानी होटलों के कमरों से बाहर नहीं निकल पाए। इसके साथ ही बिजली पानी ने भी मुश्किल वक्त में लोगों का साथ छोड़ दिया।
मानवता फिर हुई शर्मसार,IGMC में मरीजों के साथ हो रहा ऐसा सलूक
शिमला के सबसे बड़े अस्पताल आई.जी.एम.सी.में मानवता को शर्मसार करने वाला मामला सामने आया है। आई.जी.एम.सी. प्रशासन भले ही ग्रीन हाऊस में आर्थो ओ.पी.डी. खोलकर लोगों को सुविधा देने के दावे कर कर रहा है लेकिन स्थिति कुछ और ही बयां कर रही है। अस्पताल में बने ग्रीन हाऊस में प्रशासन ने पहले मरीजों व तीमारदारों को रात के समय में ठहरने के लिए आवास दिया था। अब यहां पर आर्थो ओ.पी.डी.बना दी गई है। ऐसे में मरीजों व तीमारदारों को बाहर ही ठंड से ठिठुरते हुए फर्श पर सोने को मजबूर होना पड़ रहा है।
GST रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं तो तैयार रखें ये 13 चीजें
वस्तु एवं सेवा कर (जी.एस.टी.) का रजिस्ट्रेशन देशभर में शुरू हो गया है। बताया जाता है कि 1 अप्रैल 2017 से देश भर में जी.एस.टी.के लागू होने को सभी राज्यों ने कवायद शुरू कर दी है। जो बिजनेसमैन रजिस्ट्रेशन करने जा रहे हैं वे इन दस्तावेजों को पहले ही तैयार कर लें। गौरतलब है जी.एस.टी.कानून को आजाद भारत का सबसे बड़ा कर सुधार बताया जा रहा है और नरेंद्र मोदी के नेतृत्व वाली केंद्र सरकार इसे हर हाल में 1 अप्रैल 2017 तक लागू करना चाहता है।
Cashless सिस्टम के साथ मंत्रों से गूंजा राजभवन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तरफ से लिए गए नोटबंदी के निर्णय के बाद राज्यपाल आचार्य देवव्रत राजभवन को कैशलैस सिस्टम के तहत ढालने में सफल रहे। इसी तरह वैदिक परम्परा के अनुसार यज्ञ का आयोजन यहां की दिनचर्या का हिस्सा बन गया। राज्यपाल ने राजनीतिक दबाव से हटकर नई परम्परा की शुरूआत की और बहुचर्चित खेल एवं टी.सी.पी.विधेयक को अब तक अपनी मंजूरी नहीं दी।
शिमला की प्यास बुझाएगा कुल्लू ऐसे करेगा मदद
शिमला जिला की प्यास अब कुल्लू के कुरपन नाले से बुझेगी। प्रदेश सरकार इस नाले पर पेयजल परियोजना बनाने जा रहा है। इससे ऊपरी शिमला के क्षेत्रों को पीने का पानी उपलब्ध करवाया जाएगा। सरकार ने विभाग को इस प्रोजैक्ट की रिपोर्ट तैयार करने के निर्देश जारी कर दिए हैं। सूत्रों की मानें तो इस नाले का पानी ठियोग नारकंडा,कोटगढ़,कुमारसैन,मतियाणा,संधु और फागू तक पहुंचाया जाएगा। इन क्षेत्रों में पानी की खासी कमी रहती है।
सोशल मीडिया पर लड़ी जाएगी 2017 की जंग
हिमाचल में आगामी विधानसभा चुनावों में जहां नेताओं के बोल काम करेंगे तो वहीं इन चुनावों में सियासी दल बढ़-चढ़ कर सोशल मीडिया का सहारा लेंगे। भाजपा के बाद अब कांग्रेस भी जोरों-शोरों से चलने वाले सोशल मीडिया पर राज्य की अपनी सरकार के कामकाज को चमकाने के अलावा युवाओं को कांग्रेस के साथ जोड़ने की कवायद का आगाज कर चुकी है। इस बाबत कांग्रेस मुख्यालय राजीव भवन में एच.पी.सी. सी.अध्यक्ष सुखविन्द्र सिंह सुक्खू की अध्यक्षता में सोशल मीडिया की पहली कार्यशाला आयोजित की गई जिसमें प्रदेश और जिला स्तरीय सोशल मीडिया सदस्यों को ए.आई.सी.सी.के सोशल मीडिया एक्सपर्ट्स द्वारा टिप्स दिए गए।
HAS अधिकारियों को CM ने दिया न्यू ईयर गिफ्ट
मुख्यमंत्री वीरभद्र सिंह ने हिमाचल प्रदेश प्रशासनिक अधिकारियों के लिए 3000 रुपए की विशेष वेतन बढ़ौतरी तथा एच.ए.एस.कैडर के विशेष सचिवों के लिए एक सम्बद्ध वाहन की घोषणा की। वह शनिवार की शाम शिमला में एच.ए.एस.अधिकारियों के वार्षिक सम्मेलन की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने कहा कि वह एच.ए.एस.अधिकारियों के साथ एक लम्बे अर्से से कार्य करते आ रहे हैं तथा उनका मानना है कि ये अधिकारी सदा समय की कसौटी पर खरे उतरे हैं।
अब मनमानी फीस नहीं वसूल पाएंगे निजी स्कूल
निजी स्कूल अब मनमानी फीस नहीं वसूल पाएंगे। शिक्षा विभाग ने हमीरपुर जिला के सभी निजी स्कूलों को 6 दिसंबर तक का अल्टीमेटम दे दिया है। सभी प्राइवेट स्कूल प्रबंधकों को स्कूल भवन के सामने सूचना बोर्ड स्थापित करने और बोर्ड पर जरूरी जानकारी चस्पा करने के निर्देश दिए गए हैं।
शिमला में मनाना चाहते हैं क्रिसमस-न्यू ईयर
अगर आप हिल क्वीन शिमला में क्रिसमस और न्यू ईयर सेलिब्रेट करने की प्लानिंग कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए हैं। शिमला में दिसंबर महीने के आखिर तक ग्रीन टैक्स वसूला जा सकता है। हिमाचल की गाड़ियों को छोड़कर बाकी सभी वाहनों से ये ग्रीन टैक्स लिया जाएगा। काफी मशक्कत के बाद नगर निगम शिमला इसी महीने से इस टैक्स को लागू करने की पूरी तैयारी कर चुका है।
हिमाचल के शहरी गरीबों को जल्द मिलेंगे आशियाने
शहरी गरीबों को नगर निगम आशियाना टू के तहत जल्द ही आवास आवंटित करेगा। इसको लेकर निगम प्रशासन की ओर से सभी औपचारिकताओं को पूर्ण कर लिया गया है। प्रशासन ने पात्र उम्मीदवारों को 1 लाख 63 हजार रुपए की राशि का भुगतान करने के आदेश दिए हैं जिसमें से 35 से अधिक उम्मीदवारों ने निगम को राशि भी जमा करवा दी है। निगम आयुक्त पंकज राय ने कहा कि आशियाना आवंटन को लेकर पूरी पारदर्शिता बरती जा रही है। पात्रों को डिमांड ड्राफ्ट से राशि का भुगतान करने के आदेश दिए जा रहे हैं।
HRTC को मिले 226 चालक
हिमाचल पथ परिवहन निगम में जुलाई माह से चल रही चालकों की भर्ती प्रक्रिया सम्पन्न हो चुकी है। परिवहन निगम को अब 226 नए चालक मिल चुके हैं। इन चालकों को प्रदेशभर के डिपुओं में तैनात किया गया है और निगम प्रबंधन ने सभी चालकों की नियुक्ति संबंधी जानकारी निगम की वैबसाइट पर अपलोड कर दी है। परिवहन निगम को नए चालक मिलने से जहां चालकों की खल रही कमी पूरी होगी,वहीं प्रदेशभर के डिपुओं में धूल फांक रही परिवहन निगम की बसों को भी चालक उपलब्ध होंगे।
प्रियंका वाड्रा जमीन मामले की सुनवाई टली
प्रियंका वाड्रा की जमीन से जुड़ी जानकारी मांगने पर न दिए जाने को लेकर वाड्रा द्वारा राज्य सूचना आयोग के आदेशों को चुनौती देने वाली याचिका पर सुनवाई 22 दिसम्बर के लिए टल गई है। सूचना मांगने वाले आर.टी.आई.कार्यकर्त्ता देवाशीष भट्टाचार्य के वकील द्वारा भट्टाचार्य की ओर से मामले में पैरवी न किए जाने पर उन्हें 25 नवम्बर की तारीख की सूचना दी गई थी,ताकि वह अपना पक्ष कोर्ट के सामने रख सकें।
हिमाचल के इन क्षेत्रों में दौड़ेगी HRTC की Luxury AC Tempo Traveller
प्रदेश के दूरदराज क्षेत्रों की जनता को अब सीधे चंडीगढ़ तक जाने के लिए आरामदायक लग्जरी सफर की सुविधा मिलेगी। प्रदेश के जिन दूरदराज क्षेत्रों में वोल्वो बस नहीं पहुंच पाती,उन क्षेत्रों में परिवहन निगम एसी टैम्पो ट्रैवलर चलाने जा रहा है। इसके लिए परिवहन निगम द्वारा रूट भी तय कर दिए हैं और जल्द ही प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में एसी टैम्पो ट्रैवलर सुविधा चलाई जाएगी। इसके साथ अन्य व्यस्त रहने वाले रूटों पर भी निगम यात्रियों को लग्जरी यात्रा सुविधा देने की तैयारी कर रहा है।
विक्रमादित्य ने 7000 PTA शिक्षकों के पक्ष में लिया ये फैसला
हिमाचल प्रदेश पी.टी.ए शिक्षक संघर्ष मंच का प्रतिनिधिमंडल प्रदेशाध्यक्ष पंकज कुमार की अध्यक्षता में युवा कांग्रेस अध्यक्ष विक्रमादित्य सिंह से ज्वालाजी में 7000 अध्यापकों की समस्याओं को लेकर मिला और उन्हें मंच पर सम्मानित किया गया। इस दौरान युकां अध्यक्ष को मांग पत्र भी सौंपा गया,जिसमें मांग की गई कि प्रदेश सरकार पी.टी.ए अध्यापकों के मामले में गंभीरता दिखाते हुए सुप्रीम कोर्ट में चल रहे पंकज कुमार लोहिया बनाम हिमाचल प्रदेश सरकार मामले में यथास्थिति के आदेश को स्थगित करवाने के लिए विशेष याचिका सुप्रीम कोर्ट में दायर करें और यथास्थिति के आदेश को निरस्त करवाकर 7000 पी.टी.ए. अध्यापकों के सशर्त नियमितीकरण की प्रक्रिया को जल्द शुरू करें।
एक साल बाद भी शिमला प्यासा,बूंद-बूंद को तरस रहे लोग
जीवन के सुचारू निर्वाह के लिए पानी अति आवश्यक वस्तुओं में से एक हैं लेकिन शिमला और आस-पास के इलाकों के लिए ये अति आवश्यक चीज पिछले साल की सर्दियों से खुद के समस्या के रूप ले चुका है। पिछली सर्दियों से लेकर इस साल की सर्दियों का मौसम आने वाला है पर इस समस्या का कोई हल नहीं हो पाया है। खाली बर्तन उठाकर पानी के लिए मशक्कत करना हर रोज की कहानी है।
22 TGT शिक्षकों को राहत,जारी हुए नए ऑर्डर
प्रारंभिक शिक्षा विभाग ने स्कूलों में खाली पड़े पदों पर 22 टी.जी.टी. शिक्षकों के एजस्टमैंट ऑर्डर जारी किए हैं। हाल ही में विभाग ने बैचवाइज भर्ती के तहत उक्त शिक्षकों को तैनाती दी थी लेकिन अब विभाग ने स्कूलों में खाली पड़े पदों पर इन्हें तैनाती दी है। विभाग के निदेशक की ओर से ये आदेश जारी किए हैं।
HRTC की बसों में चलेंगे 500 और 1000 रुपए के नोट
हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में टिकट के लिए खुले पैसे को लेकर लोगों को परेशान होने की जरूरत नहीं है। सोमवार आधी रात 12 बजे तक अब बसों में 500 और 1000 रुपए के नोट मान्य होंगे। बसों में सफर करने से पहले लोगों को खुले पैसे के लिए 2 दिनों तक इधर-उधर नहीं भटकना पड़ेगा। परिवहन निगम प्रबंधन ने बसों में सेवाएं देने वाले सभी कंडक्टरों को इस संबंध में जरूरी दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं।
वरुण गांधी को प्रशांत भूषण की चुनौती
केंद्र सरकार कॉलेजियम पर रोक लगा कर अपना वर्चस्व स्थापित करना चाहती है। यह बात सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ वकील और स्वराज अभियान के नए चुने हुए अध्यक्ष प्रशांत भूषण ने शिमला में कही। उन्होंने कहा कि रक्षा सौदों में बीजेपी सांसद वरुण गांधी के खिलाफ जांच नहीं चार्जशीट की जरूरत है।