शहर विशेष  :: रांची
सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को हर सुविधा उपलब्ध कराएगी सरकार,रघुवर दास
सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि उनकी सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को हर सुविधा उपलब्ध कराएगी जिससे कि वो झारखंड का नाम रोशन कर सके.मुख्यमंत्री बुधवार को सर्व शिक्षा अभियान के तत्वावधान में आयोजित शिक्षा की गुणवत्ता और इसमें एनजीओ की भूमिका विषयक कार्यशाला में मुख्य भाषण कर रहे थे.
रांची में सामने आया बुराड़ी जैसा मामला, एक ही परिवार के सात लोगों ने की खुदकुशी
दिल्‍ली के बुराड़ी जैसा मामला झारखंड की राजधानी रांची में भी सामने आया है. रांची के कांके इलाके के बोड़या में एक ही परिवार के सात लोगों की संदिग्ध परिस्थिति में मौत हो गई. सभी लोगों का शव किराये के उस घर में मिले हैं, जहां यह परिवार रहता था.
BJP युवा मोर्चा कार्यकर्ताओं ने स्वामी अग्निवेश को पीटा,CM ने दिए जांच के आदेश
सामाजिक कार्यकर्त्ता स्वामी अग्निवेश की कुछ लोगों ने आज पिटाई कर दी। अग्निवेश झारखंड के पाकुड़ में एक कार्यक्रम में हिस्सा लेने पहुंचे थे। आरोप है कि भाजपा युवा मोर्चा के कार्यकर्त्ताओं ने स्वामी के होटेल के बाहर ही उन्हें दबोच लिया और उनकी पिटाई की। इतना ही नहीं उन लोगों ने अग्निवेश के कपड़े तक फाड़ डाले।
भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल पर आगे भी जारी रहेगा आंदोलन- विपक्ष
झारखंड में भूमि अधिग्रहण संशोधन बिल को लेकर विपक्ष का आंदोलन आगे भी जारी रहेगा. विपक्षी नेताओं ने इस बात का निर्णय लिया है. शुक्रवार को रांची स्थित कांग्रेस भवन में प्रेस कॉन्फ्रेंस कर विपक्षी नेताओं ने गुरुवार के झारखंड बंद को ऐतिहासिक करार दिया.
रांची के लोग भी झेल रहे पेयजल की गंभीर समस्या
राजधानी रांची के विभिन्न क्षेत्रों में लोग पेयजल की समस्या झेल रहे हैं. इनमें हिंदपीढी का क्षेत्र भी शामिल है. घनी आबादी वाले इस क्षेत्र के लोगों की शिकायत है कि उन्हें लंबे समय से पेयजल की आपूर्ति नहीं की जा रही है,जिसके कारण उन्हें रोजाना बड़ी समस्या का सामना करना पड़़ रहा है.
रांची के दो इलाकों में बवाल,तोड़फोड़-पथराव,घरों को भी बनाया निशाना
रांची से सटे नगड़ी और इटकी में गुरुवार रात फिर बवाल हुआ। दो गुटों में भिड़ंत के बाद जमकर पथराव हुआ। दर्जनों वाहनों में तोड़फोड़ की गई। कई घरों को भी निशाना बनाया गया। इलाके में भगदड़ मच गई। घटना में एक युवक के सिर पर गंभीर चोट लगी है।
3 माह में 303 बच्चों की मौत, यह है झारखंड के सबसे बड़े 'रिम्स' अस्पताल का हाल
झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स से चौंकाने वाले आंकड़े सामने आए हैं. आंकड़ों के मुताबिक इस साल के शुरूआती तीन महीने में इस अस्पताल में 303 बच्चों ने दम तोड़ा है. इससे अस्पताल की व्यवस्था पर सवाल उठ रहें हैं.
भाजयुमो के जुलूस के दौरान दो पक्षों में टकराव, बंद हुई दुकानें
भाजयुमो के जुलूस को लेकर पुलिस दोपहर से अलर्ट थी। इसके बावजूद माहौल बिगड़ा और रांची में रविवार को स्थिति तनावपूर्ण हो गई। दोपहर करीब सवार चार बजे मेन रोड में भाजयुमो के जुलूस के दौरान कोतवाली, डेली मार्केट, लोअर बाजार और हिंदपीढ़ी थाने की पुलिस मौजूद थी।
आदिवासी समाज ने सरकार की नीतियों के विरोध में किया राजभवन मार्च
आदिवासी मूलवासी अस्तित्व रक्षा मंच झारखंड के बैनर तले हज़ारों की संख्या में पहुंचे आदिवासी समाज के लोगों ने सरकार की नीतियों के विरोध में शुक्रवार को राजभवन मार्च किया और अपनी आवाज सरकार के कानों तक पहुंचाने की कोशिश की.
भोजपुरी स्टार निरहुआ और आम्रपाली एक बार फिर साथ में मचाएंगे धमाल, 'जय वीरू' में आएंगे नजर
भोजपुरी स्टार दिनेशलाल यादव निरहुआ और यूट्यूब क्वीन आम्रपाली दुबे देशों में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी खासी पहचान बना चुके हैं। एकता कपूर की वेबसीरिज की शूटिंग पूरी करने के बाद हैदराबाद में अपनी अगली भोजपुरी फिल्म 'जय वीरू' की शूटिंग में बिजी हो गए हैं।
रांची में खुलेगा परमाणु, रक्षा व अंतरिक्ष क्षेत्र का शोध संस्थान
देश के इंजीनियरों को रक्षा, परमाणु, ऊर्जा , इस्पात और अंतरिक्ष के क्षेत्र में अनुसंधान और प्रशिक्षण के लिए रांची में एक उत्कृष्ट केंद्र की सुविधा मिलेगी।
खूंटी की रानी मिस्त्री को पीएम ने कहा, आप तो इंजीनियर बन गईं
खूंटी की महिलाओं के लिए मंगलवार का दिन खास और यादगार रहा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए आठ मिनट तक यहां की महिलाओं से सीधी बात की। प्रधानमंत्री आवास योजना और मुद्रा योजना की वस्तुस्थिति की जानकारी ली।
बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया मे झारखंड देश में दूसरे स्थान पर
बच्चों को गोद लेने की प्रक्रिया में झारखंड देश भर में टॉप-5 राज्यों में शुमार हो गया है। केंद्रीय दत्तक ग्रहण संसाधन प्राधिकरण (कारा) के आंकड़ों के मुताबिक इस मामले में झारखंड दूसरे स्थान पर है, जबकि महाराष्ट्र शीर्ष पर है। कारा की 2016-17 की रिपोर्ट के मुताबिक झारखंड में कुल 275 बच्चों को गोद लिया गया।
झारखंड के बच्चो और बुज़ुर्ग ने कहा हर कीमत पर स्वच्छ रखेंगे शहर
स्वच्छ झारखंड , सुंदर झारखंड चाहिए हर कीमत पर। यह उन बच्चों और बड़ों का कहना है, जिन्होंने रांची को साफ करने में मदद का भरोसा दिया है। मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम में शपथ लेनेवाले हर स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी, विभिन्न संगठनों से जुड़े लोग और आम लोगों के विचार उज्ज्वल हैं। वे जागरूक करना चाहते हैं अपने शहर के हर वाशिंदे को।
हजार दिन पुरे होने पर भाजपा करा रही कई कार्यक्रम कांग्रेस को नहीं आ रहा रास
रघुवर सरकार 22 सितम्बर को अपने कार्यकाल के एक हजार दिन पूरा करने जा रही है. इसको लेकर जहां सरकारी स्तर पर कई कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं वहीं सियासत भी तेज हो गई है. राज्य में भाजपा की सरकार अपनी उपलब्धियां गिनाने में जुटी हुई है वहीं कांग्रेस को यह जश्न गले से नहीं उतर रहा है.
स्वच्छता दिवस के रूप में मनेगा प्रधानमंत्री का जन्मदिन: अमित शाह
रांची में स्वच्छता ही सेवा पखवारा का शुभारंभ करते हुए भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं सांसद अमित शाह ने कहा कि स्वच्छता अभियान से घर-घर को जोड़ा जाना चाहिए। पूरे देश में 15 सितंबर से दो अक्तूबर तक यह पखवारा मनाया जा रहा है। इस पखवारे अंदर ही 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन भी है। इस दिन को स्वच्छता अभियान के रूप में पार्टी मनाएगी।
झारखंड नहीं होगी स्कूलों और कॉलेजों में शिक्षकों कई कमी, 21000 शिक्षकों कई होगी नियुक्ति
साल के अंत तक सूबे में 21461 शिक्षकों की नियुक्ति कर ली जाएगी। 3,080 प्लस टू शिक्षकों की नियुक्ति की प्रक्रिया झारखंड कर्मचारी चयन आयोग की ओर से शुरू कर दी गयी है। साथ ही जेपीएससी की ओर से भी प्राचार्यों के बाद सितंबर तक सहायक प्रोफेसर की नियुक्ति शुरू कर दी जाएगी। अब न तो स्कूलों में शिक्षकों की कमी होगी और न ही कॉलेजों में। शिक्षा मंत्री डॉ नीरा यादव ने सरकार के 1000 दिन पूरे करने के उपलक्ष्य में मंगलवार को सूचना भवन में आयोजित प्रेस कांफ्रेंस में ये बातें कही।
कांग्रेस का शनिवार को रांची बंद मोर्चा सुखदेव भगत ने कहा सारकार की विफलता को करेंगे उजागर
जहरीली शराब से हो रही मौतों और रिम्स सहित राज्य के दूसरे अस्पतालों में कुपोषण से बच्चों की मौत के विरोध में कांग्रेस ने शनिवार को रांची बंद का आह्वान किया है। हालांकि आवश्यक सेवाओं को इस बंद से मुक्त रखा गया है़। प्रदेश कांग्रेस कमेटी ने रांची बंद के आह्वान को सफल बनाने के लिए शुक्रवार शाम मशाल जुलुस निकाल कर आम लोगों को इस बंद में शामिल होने की अपील की थी
21 सितम्बर से शाजेंगे नवरात्रों के पंडाल जगह जगह दिखेगी माँ की विशाल दृश्य
मां भवानी युवा क्लब की ओर से पिस्का मोड़ के विश्वनाथ मंदिर परिसर में काल्पनिक मंदिर के प्रारूप का निर्माण किया जा रहा है। पंडाल के मुख्य भाग को प्लाईवुड और थर्मोकोल से सजाया जाएगा। पंडाल की आंतरिक सज्जा मनोहारी होगी। पंडाल के अंदर मुख्य मंडप में नयनाभिराम दृश्य प्रदर्शित होंगे।
लालू प्रसाद को लगा बड़ा झटका चारा घोटाले में याचिका खारिज
राजद सुप्रीमो और चारा घोटाले के अभियुक्त लालू प्रसाद को गुरुवार को बड़ा झटका लगा है। झारखंड हाईकोर्ट ने सीबीआई कोर्ट से मामला स्थानांतरित करने का उनका आग्रह ठुकरा दिया और याचिका खारिज कर दी। जस्टिस अपरेश कुमार सिंह की अदालत ने याचिका खारिज करते हुए कहा कि मामले को स्थानांतरित करने के लिए जो आधार दिया गया है
2019 तक झारखंड बनेगा पावर हब: सीएम
राज्य में कोयला का अकूत भंडार है। राज्य से कोयला दूसरे प्रदेशों में जाता है। यहां के कोयला से दूसरे राज्यों में बिजली उत्पादन होता है। कोयला हमारे राज्य का और हम बिजली खरीदते हैं दूसरे राज्यों से। राज्य समृद्ध होने के बाद भी सूबे के लोग गरीब हैं। अब सरकार का प्रयास है कि वर्ष 2018 तक राज्य के हर घर में बिजली हो।
मानवता को किया शर्मसार 50 रूपये की लिए गई बच्चे की जान
झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स में एक बार फिर मानवता को शर्मसार करने वाली घटना घटी है. इस बार महज 50 रुपये की कमी के वजह से एक साल के मासूम श्याम की मौत हो गई। मौसीबाड़ी, धुर्वा (वार्ड 42) निवासी संतोष लोहरा के बच्चे की मौत महज 50 रुपए की कमी के कारण हो गई।
पुलिस चेकिंग के दोरान बोलेरो गाड़ी में मिली विदेशी दारू आरोपी मौके से फ़रार
हजारीबाग शहर के मुफस्सिल थाना क्षेत्र से पुलिस ने बोलेरो वाहन में तलाशी के दौरान 210 बोतल विदेशी शराब जब्त की है। जबकि वाहन का मालिक और चालक एनएच-33 पर पुलिस के रोके जाने पर गाड़ी से उतरकर फरार हो गए। वहीं तोरपा (खूंटी) के डोटमा गांव निवासी सोनू मांझी पुलिस के हत्थे चढ़ गया। घटना गुरुवार के सुबह 11 बजे की है।
अनोखा फैसला: छह आरोपियों को दो दिन तक यातायात संभालने की सजा
जमानत देने के लिए कोर्ट की ओर से शर्त लगाना आम बात है। पासपोर्ट जमा करना, विदेश नहीं जाना और हर तिथि पर कोर्ट में हाजिर होने की शर्त तो आम है, लेकिन झारखंड हाईकोर्ट ने समाज सेवा करने की अनोखी शर्त लगाकर एक उदाहरण पेश किया है। जस्टिस एस चंद्रशेखर ने एक आपराधिक मामले की सुनवाई के बाद इसी तरह की शर्त लगाई है और सभी छह अभियुक्तों को रिम्स के मुख्य द्वार के पास ट्रैफिक का संचालन करने और ओपीडी के मरीजों के लिए व्यवस्था बनाने की शर्त पर जमानत प्रदान की है।
झारखंड को आठवीं हॉकी इंडिया सीनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी प्रतियोगिता की मेजबानी
झारखंड को आठवीं हॉकी इंडिया सीनियर राष्ट्रीय महिला हॉकी प्रतियोगिता की मेजबानी दी गई है। दिल्ली में हॉकी इंडिया की सातवीं विशेष कांग्रेस (बैठक) में यह घोषणा की गई। प्रतियोगिता रांची के एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में होगी। रांची में प्रतियोगिता के ए तथा बी डिवीजन के मैच खेले जाएंगे। फरवरी 2018 में इस प्रतियोगिता को कराने का निर्देश हॉकी झारखंड को दिया गया है।
जंगल में मिला नवजात शिशु,माँ शब्द को किया कलंकित
ममता जैसे शब्द को कलंकित करने का काम एक मां ने किया है। मां ने बच्चे को जन्म देने के साथ नवजात शिशु को जंगली जानवरों का भोजन बनाकर जंगल में फेंक दिया। लेकिन ऊपरवाले ने बच्चे की तकदीर में शायद कुछ और ही लिखा है। जंगल में शिशु को फेंककर जब मां भाग गई, तब जंगल में खुखड़ी-रूगड़ा चुन रहे लोगों के कानों तक बच्चे के रोने की आवाज पहुंची।
सनी लियोनी की सुरक्षा में तैनात बाउंसरों ने लोगों के साथ की धक्कामुक्की
बॉलीवुड अभिनेत्री सनी लियोनी की सुरक्षा में तैनात निजी बाउंसरों ने शनिवार को एयरपोर्ट पर सुरक्षा के नाम पर आमलोगों के अलावा मीडियाकर्मियों के साथ धक्कामुक्की की। इससे एयरपोर्ट पर हंगामा और अफरातफरी का माहौल बन गया। बाद में वहां तैनात सुरक्षाकर्मी और आयोजकों की पहल पर मामला शांत हुआ। अभिनेत्री अपने पति के साथ गो एयरवेज से मुंबई से रांची पहुंचीं। बिरसा मुंडा एयरपोर्ट पर पारंपरिक आदिवासी नृत्य के साथ इवेंट कंपनी के द्वारा उनका स्वागत किया गया।
कुंदन पाहन सरेंडर मामले में झारखंड हाईकोर्ट ने लिया स्वत: संज्ञान
नक्सली कुंदन पाहन मामले में झारखंड हाई कोर्ट ने सोमवार को स्वत: संज्ञान लिया है. मीडिया में आयी खबर पर झारखंड हाई कोर्ट ने संज्ञान लिया.
विभागों के सामने बड़ी चुनौती,डेढ़ महीने में कैसे खर्च होगी बजट मद की चालीस प्रतिशत राशि
बजट मद की राशि खर्च करने के मामले में बड़े बड़े बयान सरकार की तरफ से आते रहे हैं. चालू वित्त वर्ष की समाप्ति में बस डेढ़ माह बचे हैं. पर सरकार ने महज 60 प्रतिशत राशि खर्च की है.
नोटबंदी के बाद जनधनयोजनाओं के 90 प्रतिशत खातों में हलचल: खुफिया रिपोर्ट
पांच सौ और हजार के नोट बंद होने के बाद लेवी के रुप में वसूले गए करोड़ो रुपए के काले धन को सफेद करने के लिए जनधन योजना के खातों का इस्तेमाल किया जा सकता है. खुफिया रिपोर्ट की माने तो अचानक से पिछले डेढ़ सालों से बंद 90 प्रतिशत से ज्यादा खाते ना सिर्फ चालू हो गए,बल्कि उसमें हजारों रुपए जमा भी होने लगे. खुफिया जानकारी के बाद पुलिस मुख्यालय ने ग्रामीण क्षेत्रों विशेष कर नक्सल प्रभावित इलाकों में इन खातों पर अपनी पैनी नजर गड़ा दी है. लेवी के रुप में वसूले अपने काले धन को सफेद करने के लिए नक्सली जनधन योजना का इस्तेमाल कर रहे हैं. नक्सली भोले भाले ग्रामीणों को डरा धमका कर उनके जनधन योजना के खातों में अपने रुपए डलवा रहे हैं.
जेएमएम की नई कार्यसमिति घोषित,बाबूलाल मरांडी फिर से केंद्रीय अध्यक्ष
झारखंड विकास मोर्चा की नई कार्यकारिणी की घोषणा शनिवार को पार्टी कार्यालय में की गई. कार्यसमिति में कुल 183 नेताओं को जगह मिली है जिसमें अलग अलग प्रकोष्ठ और मंच भी शामिल है. नयी कार्यसमिति में बाबूलाल मरांडी फिर से केंद्रीय अध्यक्ष बने. पूर्व मंत्री डॉ सबा अहमद सहित सात केन्द्रीय उपाध्यक्ष बनाए गए हैं. झाविमो विधायक दल के नेता प्रदीप यादव फिर से पार्टी के प्रधान महासचिव का जिम्मा संभालेंगे, वहीं पूर्व मंत्री बंधु तिर्की सहित छह केन्द्रीय महासचिव बनाए गए है.