शहर विशेष  :: रायपुर
भाजपा की केंद्रीय टीम का गोपनीय सर्वे,पार्टी की स्थिति खराब
विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा केंद्रीय संगठन ने छत्तीगसढ़ पर फोकस किया है। संगठन ने प्रदेश की सभी 90 विानसभा का एक गोपनीय सर्वे कराया है। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो तीन वरिष्ठ नेताओं की टीम ने सितंबर और अक्टूबर के पहले सप्ताह में विधानसभावार दौरा किया। इस दौरे को इतना गोपनीय रखा गया कि प्रदेश संगठन के वरिष्ठ नेताओं को भनक तक नहीं लगी।
रायपुर के कपड़ा मार्केट में भीषण आग
राजधानी रायपुर के पंडरी कपड़ा मार्केट में शनिवार को भीषण आग लग गई। मिली जानकारी के मुताबिक खबर लिखे जाने तक आग पर काबू नहीं पाया जा सका है। स्थानीय सूत्रों ने बताया कि आग कपड़ा मार्केट में बीच में स्थित एक इमारत की तीसरी मंजिल पर लगी है,जिससे आग बुझाने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है।
छत्तीसगढ़ में चुनाव की प्रशासन ने शुरू की तैयारी
छत्तीसगढ़ में अगले साल होने वाले विधानसभा चुनावों की प्रारंभिक तैयारियां प्रशासनिक स्तर पर शुरू कर दी गई हैं. आगामी चुनाव के लिए मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन का काम भी चालू कर दिया गया है. प्रदेश में विधानसभा की 90 सीटों,लोकसभा की 11 सीटों और राज्यसभा की 5 सीटों के लिए मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन होना है. इसके लिए मतदाता सूची का प्रकाशन 23 अक्टूबर 2017 तक करना तय है.
फिल्म अभिनेत्री पूनम ढिल्लन ने रायपुर में किया फैशन एक्जीविशन का शुभारंभ
मशहूर फिल्म अभिनेत्री पूनम ढिल्लन निजी कार्यक्रम में शिरकत करने रायपुर पहुंची हैं. उन्होंने वीआईपी रोड स्थित एक होटल में फैशन और लाईफ स्टाइल एक्जीविशन का शुभारंभ किया. एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि स्टार किड्स को भी फिल्म इंडस्ट्री में उतना ही आने का अधिकार है.
धान खरीदने के लिए 3 हजार करोड़ का कर्ज लेगी सरकार
सूखे की स्थिति को देखते हुए सरकार को धान उत्पादन कम होने का अनुमान है। यही वजह है कि इस खरीफ सीजन में किसानों से धान खरीदने के लिए सरकार फिलहाल,तीन हजार करोड़ का कर्ज लेे रही है। इसके लिए सरकार ने राष्ट्रीयकृत और निजी बैंकों से प्रस्ताव आमंत्रित किया है। यह राशि पिछले साल की तुलना में आधी भी नहीं है।
भुवनेश्वर मैच खेलने गए सीएसवीटीयू के छात्र की समुद्र में डूबने से मौत
छत्तीसगढ़ की टेक्नीकल यूनिवर्सिटी सीएसवीटीयू के एक छात्र अमन कुमार की ओड़िसा के पुरी में समुद्र में डूबने से मौत हो गई. जबकि एक अन्य छात्र आदित्य नेताम डूबते - डूबते बचा. सीएसवीटीयू के 31 खिलाड़ी भुवनेश्वर की केआईआईटी यूनिवर्सिटी में आयोजित खेल प्रतियोगिता में हिस्सा लेने गए थे.
मंत्री बृजमोहन की मुश्किलें बढ़ सकती है सुप्रीम कोर्ट में याचिका स्वीकार
छत्‍तीसगढ़ के केबिनेट मंत्री बृजमहोन अग्रवाल की मुश्किलें बढ़ सकती हैं. रायपुर की पूर्व मेयर द्वारा मंत्री के खिलाफ लगाई गई याचिका बुधवार को सुप्रीम कोर्ट में स्वीकार कर ली गई. चुनाव याचिका किरणमयी नायक विरुद्ध बृजमोहन अग्रवाल की मोशन हियरिंग जस्टिस गोगोई की बेंच में हुई. छत्तीसगढ़ के कैबिनेट मंत्री बृजमोहन अग्रवाल पर पूर्व मेयर किरणमयी नायक ने गंभीर आरोप लगाए हैं.
बेटी के जाने का ऐसा गम कि पेंशन लेना भूल गईं तीजन बाई
मशहूर पंडवानी गायिका व पद्म भूषण तीजन बाई को रिटायरमेंट के 13 माह बाद पेंशन की याद आई है. भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) से रिटायर हुईं तीजन पिछले हफ्ते पेंशन लेने के लिए एसबीआई के प्लांट शाखा पहुंची थीं,लेकिन काम नहीं बना. पंडवानी गायिका तीजन को बैंक कार्मियों ने जानकारी दी कि उनका एकाउंट आधार से लिंक नहीं है.
चुनाव आयोग के इस कदम से लगेगी फर्जी मतदान पर लगाम
छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव से पहले फर्जी मतदाताओं को पकड़ने का काम निर्वाचन आयोग ने शुरू कर दिया है. यह काम ईआरओ नेट द्धारा किया जाएगा. ईआरओ नेट से आम नागरिक अब एनवीएसपी पोर्टल के माध्यम से नाम जोड़ने,हटाने तथा ऑनलाइन संशोधन करवा सकेंगे. उपनिर्वाचन आयुक्त संदीप सक्सेना ने बताया कि किसी व्यक्ति का नाम किसी भी राज्य की विधानसभा सीट में होने पर डुप्लीकेट अथवा मल्टीपल प्रविष्टि को साफ्टवेयर के जरिए तत्काल चेक किया जा सकेगा.
रायपुर में आया सबसे अधिक टैक्स चोरी का मामला 100 करोड़ से अधिक अघोषित संपत्ति मिली
कोयला कारोबार से जुड़े इंद्रमणि ग्रुप के पास से 100 करोड़ से ज्यादा की अघोषित संपत्ति मिली है। आयकर इन्वेस्टीगेशन विंग के आला अफसरों ने जांच पूरी कर ली है। हालांकि कारोबारियों ने कोई राशि सरेंडर नहीं की है। यह राज्य में अब तक की सबसे बड़ी टैक्स चोरी का मामला है।
शिक्षकों के भरे जायेंगे खली पद होगी 3500 शिक्षकों की जाएगी नियुक्ति
प्रदेश में शिक्षकों के 3500 पद भरे जाएंगे। इसके लिए शिक्षा विभाग ने टेंडर जारी कर दिया है। शिक्षा सत्र शुरू हुए चार महीने बीत चुके हैं जबकि विज्ञान, गणित जैसे विषयों की पढ़ाई स्कूलों में नहीं हो पा रही है। इससे पहले भी आदिवासी जिलों में आउट सोर्सिंग से शिक्षकों के करीब दो हजार पद भरे गए थे।
मंत्री अजय चंद्राकर के खिलाफ ईडी ने की जाँच शुरू
प्रदेश के स्वास्थ्य एवं पंचायत मंत्री अजय चंद्राकर के खिलाफ प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने जांच शुरू कर दी है। चंद्राकर की शिकायत प्रधानमंत्री से की गई थी जिसमें उन पर कालाधन रखने और आय से अधिक संपत्ति अर्जित करने का आरोप था।
मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ शासन के बीच पिस रहे पेंशनर्स
पेंशनरों ने नियमित कर्मचारियों की भांति केन्द्र सरकार के अनुरूप सातवें वेतनमान का लाभ देने की मांग की है। पेंशनरों का कहना है कि राज्य निर्माण के बाद से मध्यप्रदेश के साथ पेंशनरों के आर्थिक स्वत्वों का बंटवारा नहीं होने के कारण पेंशनरों को सातवां वेतनमान व महंगाई भत्ता का लाभ नहीं मिल पा रहा है। भारतीय राज्य पेंशनर्स महासंघ के राष्ट्रीय महामंत्री वीरेन्द्र नामदेव व प्रदेश अध्यक्ष जेपी मिश्रा का कहना है कि पेंशनरों के आर्थिक स्वत्वों के मामले में 74 प्रतिशत राशि का भुगतान मध्यप्रदेश और 26 प्रतिशत राशि छत्तीसगढ़ सरकार को वहन करना पड़ता है। दोनों सरकारों के बीच पेंशनर्स पिस रहे हैं।
कुत्ते के काटने से हुआ रेबीज तीसरे माले से लगा दी छलांग
आवारा कुत्तों का इंसानों पर हमला जानलेवा साबित हो रहा है, क्योंकि एक बार रेबीज वायरस शरीर में फैला तो उसका मेडिकल साइंस में कोई उपचार नहीं है। शनिवार को चिल्फी, बेमेतरा निवासी रामधीन साहू (55) को गंभीर स्थिति में अंबेडकर अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।
यहां बनेगी स्मार्ट रोड, 40 साल तक नहीं खुदेगी सड़क
राजधानी की सभी प्रमुख सड़कें 'स्मार्ट रोड' बनेंगी। इसके लिए स्मार्ट सिटी के अंतर्गत 300 करोड़ रुपए का बड़ा प्रोजेक्ट तैयार हुआ है। पहले फेज में मोतीबाग रोड, दूसरे फेज में शहर की 9 सड़कें चिन्हित की गई हैं। दीवाली के बाद इन दोनों प्रोजेक्ट पर काम शुरू हो जाएगा। दावा किया जा रहा है कि 40 साल तक सड़क ड्रेनेज-सीवरेज सिस्टम, केवलिंग, पाइप-लाइन से जुड़े किसी भी काम के लिए खुदाई की आवश्यकता नहीं होगी। सिर्फ सड़क की मरम्मत करनी होगी। पूरा सिस्टम अंडर ग्राउंड होगा। पार्किंग के लिए जगह निकाली जाएगी। मालवीय रोड जैसी कुछ सड़क को व्हीकल फ्री करने की प्लानिंग है। वहीं 35 प्रतिशत लोगों ने माना है कि ट्रैफिक में सुधार की जरूरत है, यह शहर की बड़ी समस्या है। इस सुझाव पर ही 250 करोड़ रुपए का इंटीग्रेटेड ट्रैफिक प्लान (आईटीएमएस) तैयार हुआ है
स्वाइन फ्लू के कहर से हो रही मौतें, बाजार से खत्म हो रही दवाएं
राज्य में स्वाइन फ्लू का कहर जारी है। गुरुवार को दुर्ग और बालोद में एक-एक मौत के साथ राज्य में मौतों का सरकारी आंकड़ा 26 पहुंच गया है। दूसरी तरफ इस जानलेवा रोग से निपटने के लिए दवाइयां बाजार में खत्म हो गई हैं। इससे मरीज और निजी चिकित्सक व नर्सिंग होम संचालक परेशान हैं। इधर गुरुवार को स्वाइन फ्लू से दुर्ग और बालोद में दो महिलाओं की मौत हो गई। दुर्ग में स्वाइन फ्लू से यह 12वीं व बालोद में चौथी मौत है। बीएसपी सेक्टर-9 अस्पताल में दाखिल रिसाली मैत्रीकुंज निवासी लीलावती देवी (77) की मौत गुरुवार को हुई। इन्हें 3 दिन पहले भर्ती किया गया था।
योजना शुरू होने के सालभर बाद नक्सल इलाकों में पहुंची रसोई गैस
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की महत्वाकांक्षी उज्जवला गैस योजना साल भर बाद सुदूर नक्सल इलाकों में भी पहुंच गई है। दरअसल, प्रदेश में उज्जवला योजना के तहत मार्च 2018 तक 25 लाख कनेक्शन बांटे जाने हैं। दूरस्थ इलाकों में भंडारण की व्यवस्था न होने से योजना के क्रियान्वयन में दिक्कत आ रही थी लेकिन अब जंगलों में गैस गोदामों का निर्माण पूरा हो गया है। प्रदेश के धुर नक्सल इलाकों में बने 38 गैस गोदामों में हाल ही में सिलेंडरों की पहली खेप पहुंची है। बस्तर जिले के करपावंड में 45 और बीजापुर जिले के नैमेड़ में 32, कुटरू और बारसूर में 76 नए कनेक्शन भी बांटे जा चुके हैं। संवेदनशील इलाकों में बने गैस गोदामों में पहली खेप में 15 सौ कनेक्शन बांटे जाने हैं।
बाप और भाई ने मिलकर की दुसरे भाई की हत्या सजा में मिली उम्रकैद की सजा
बीमार बेटी का इलाज कराने के लिए डॉक्टर के पास ले जाने के लिए एक भाई ने दूसरे भाई और पिता से मोटरसाइकिल मांगी। भाई ने मोटरसाइकिल देने से मना कर दिया। इस पर गुस्से में आकर मांगने वाले ने मोटरसाइकिल में तोड़फोड़ कर दी। विवाद बढ़ने पर पिता ने अपने एक पुत्र के साथ मिलकर दूसरे बेटे पर प्राणघातक हमला कर दिया।
छग सरकार ने सिर्फ पांच महीने में शराब बेचकर कमाए 1541 करोड़
चालू वित्तीय वर्ष के पांच महीने में शराब बेचकर सरकार ने एक हजार 541 करोड़ कमाए हैं। वाणिज्यिक कर (आबकारी) मंत्री अमर अग्रवाल ने वित्तीय वर्ष के अंत तक पांच हजार करोड़ स्र्पए वसूलकर राजस्व के लक्ष्य को पूरा करने का निर्देश दिया है। सोमवार को आबकारी भवन में मंत्री अग्रवाल ने देशी-विदेशी मदिरा की बिक्री और कॉर्पोरेशन के माध्यम से चल रही दुकानों की समीक्षा करने के लिए बैठक ली।
बिना आधार कार्ड जेल में बंदियों से नहीं मिल पाएंगे परिजन
रायपुर सेंट्रल जेल समेत प्रदेश के सभी कारागारों में बिना आधार कार्ड अब कोई भी बंदियों से नहीं मिल पायेगा। जेल मुख्यालय ने यह निर्देश शुक्रवार को सभी जेल अधीक्षकों को जारी किया है। डीआईजी जेल केके गुप्ता ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से जेल मुख्यालय एवं सुधारात्मक सेवाएं ने यह फैसला लिया है कि 1 सितम्बर से प्रदेश के सभी जेलों में निरूद्घ बंदियों से मुलाकात करने के लिए उनके परिजनों को आधार कार्ड दिखाना होगा।
बिना आधार कार्ड जेल में बंदियों से नहीं मिल पाएंगे परिजन
रायपुर सेंट्रल जेल समेत प्रदेश के सभी कारागारों में बिना आधार कार्ड अब कोई भी बंदियों से नहीं मिल पायेगा। जेल मुख्यालय ने यह निर्देश शुक्रवार को सभी जेल अधीक्षकों को जारी किया है। डीआईजी जेल केके गुप्ता ने बताया कि सुरक्षा के लिहाज से जेल मुख्यालय एवं सुधारात्मक सेवाएं ने यह फैसला लिया है कि 1 सितम्बर से प्रदेश के सभी जेलों में निरूद्घ बंदियों से मुलाकात करने के लिए उनके परिजनों को आधार कार्ड दिखाना होगा।
13 लाख किसानों को 21 सौ करोड़ रुपये बोनस बांटेगी सरकार
चुनाव से पहले मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने किसानों को धान का बोनस देने का एलान कर दिया है। सरकार दीवाली से पहले प्रदेश के 13 लाख पंजीकृत किसानों को 3 सौ रूपए प्रति क्विंटल के हिसाब से धान का बोनस बांटेगी। गुरूवार को प्रदेश भाजपा मुख्यालय में पार्टी पदाधिकारियों की बैठक के बाद मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने इसका एलान किया। इसके साथ ही भाजपा ने कांग्रेस के हाथ से किसानों का मुद्दा छीन लिया है।
भाजपा ने आज बुलाई आपात बैठक, जांचेंगे सांसदों और विधायकों का परफॉर्मेंस
भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों से लेकर सांसदों, विधायकों की गुरुवार को इमरजेंसी बैठक होगी। सभी पदाधिकारियों, सांसदों और विधायकों को दोपहर 12 बजे तक प्रदेश कार्यालय पहुंचने का फरमान जारी किया गया है। आनन-फानन में बुलाई गई इस बैठक की सियासी गलियारे में चर्चा है।
हादसे और बारिश की वजह से 3 ट्रेनें रद्द, 5 का मार्ग बदला
आसनगांव और टिटवाला के पास नागपुर-मुंबई दुरंतो एक्सप्रेस के दुर्घटनाग्रस्त के साथ मुंबई में भारी बारिश की वजह से दक्षिण पूर्व मध्य रेलवे ने 3 ट्रेनें रद्द कर दी है। वहां 5 गाड़ियों का मार्ग बदल दिया गया है। व्यवस्था प्रभावित होने से भुवनेश्वर एक्सप्रेस और हावड़ा एक्सप्रेस निर्धारित समय से देरी से चलेंगी।
हृदयरोग से बचने के लिए जीवनशैली बदलना बहूत जरूरी तनाव, चिन्ता, गुस्सा और उदासी है मुख्य कारण
हृदयरोग की बीमारी में हम भारतवासी वर्ल्ड लीडर हैं। अगर यही हाल रहा तो वर्ष 2020 तकदुनिया के कुल हृदयरोगियों में साठ प्रतिशत भारतीय होंगे। हृदयरोग से बचने के लिए जीवनशैली को बदलना जरूरी है। ये विचार विधानसभा रोड स्थित प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय शान्ति सरोवर में आयोजित त्रिआयामी स्वास्थ्य समारोह में एम्स के डॉ.सतीश गुप्ता ने व्यक्त कि
मंत्री ने फेसबुक पोस्ट में वियतनाम के पुल को बताया रायगढ़ जिले का
लोक निर्माण मंत्री राजेश मूणत की फेसबुक आईडी से एक पुल की फोटो पोस्ट हुई, जिसे रायगढ़ जिले के लमदरहा मार्ग केलो नदी पर निर्माण बताया गया। जबकि यह फोटो वियतनाम के कोचिएन पुल की थी। मंत्री मूणत की फेसबुक आईडी से बुधवार को पुल की तस्वीर पोस्ट हुई।
डॉ. भीमराव अंबेडकर चिकित्सालय का गार्ड ही कर रहा है ऑक्सीजन प्लांट को ऑपरेट
राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल डॉ. भीमराव अंबेडकर चिकित्सालय के ऑक्सीजन प्लांट को स्ट्रेचर धकेलने वाला कर्मचारी ऑपरेट कर रहा है। वह भी बिना किसी तकनीकी प्रशिक्षण के। कई साल तक वह गार्ड की नौकरी करता था। अस्पताल प्रबंधन पिछले नौ साल में अप्रशिक्षित कर्मचारी को हटाकर कुशल कर्मचारी की नियुक्ति नहीं कर पाया है।
ईरानी खानाबदोश जाति ने मुख्यमंत्री को पत्र कहा बंजारा जनजाति का दे दर्जा
ईरानी खानाबदोश जाति ने छत्तीसगढ़ सरकार से नोमेडिक ट्राइब (बंजारा जनजाति) का दर्जा देकर आरक्षण देने की मांग की है। भारतीय ईरानी समाज सुधार संस्था के अध्यक्ष सैयद शराफत हुसैन जाफरी ने इस संबंध में मुख्यमंत्री को पत्र लिखकर गुहार लगाई है।उनका कहना है कि ईरानी खानाबदोश जनजाति को 2001 में महाराष्ट्र सरकार ने नोमेडिक ट्राइब का दर्जा दिया है।
रायपुर व दुर्ग में स्वाइन फ्लू से दो लोगों की मौत
स्वाइन फ्लू का वायरस प्रदेश में तेजी से फैल रहा है। रविवार को रायपुर और दुर्ग में 2 लोगों ने दम तोड़ दिया। इनका इलाज शहर के अलग-अलग निजी अस्पतालों में चल रहा था। वहीं भिलाई के एक पीड़ित डॉक्टर की स्थिति में कोई सुधार नहीं है।रविवार को जिन दो मरीजों की मौत हुई उनमें खुर्सीपार बापूनगर के रहने वाले करीब 40 वर्षीय व्यक्ति तो वहीं रायपुर की रहने वाली 32 वर्षीय महिला शामिल हैं। निजी लैबोरेट्री की रिपोर्ट पॉजीटिव आई है।
संस्कृत के पर्चे में लिखा हिंदी में जवाब, कर दिया सबको फेल
पं. रविशंकर शुक्ल विवि के एमए संस्कृत प्रीवियस की वार्षिक परीक्षा मार्च-अप्रैल 2017 का परिणाम चौंकाने वाला है। गुरुवार को जारी इस परिणाम में सारे परीक्षार्थियों को फेल कर दिया गया है। विवि ने इसकी वजह भी बताई है। कुलसचिव का कहना है कि दिशा-निर्देश के बाद भी इन परीक्षार्थियों ने संस्कृत के पर्चे में हिन्दी में जवाब लिखा है।
3 करोड़ की ठगी के मामले अभी तक तीन ठगों की हुई गिरफ़्तारी
रायपुर में सहारा कंपनी के कैशियर से 3 करोड़ की ठगी के मामले में पुलिस ने नाइजीरियन गैंग के तीन ठगों को तो पकड़ लिया, लेकिन सरगना को दबोचने में उसका पसीना छूट रहा है।तीनों ठगों को सात दिन की रिमांड पर लेकर पुलिस टीम उत्तर प्रदेश गई है। पुलिस को खबर मिली है कि दिल्ली और उप्र के सीमावर्ती क्षेत्र में नाइजीरियन युवक का ठिकाना है,
संविदा भर्ती व दवा खरीदी में गड़बड़ी, सिम्स बिलासपुर डीन डॉ. दत्त निलंबित
छत्तीसगढ़ इंस्टिट्यूट ऑफ मेडिकल साइंस (सिम्स) बिलासपुर के डीन डॉ. विष्णु दत्त को निलंबित कर दिया गया है। उनका निलंबन आदेश शनिवार (शासकीय अवकाश) को देर रात जारी किया गया। डॉ. दत्त पर संविदा डॉक्टर्स की भर्ती में अनियमितता, दवा खरीदी में नियमों की अनदेखी और बगैर उच्च अधिकारियों को सूचित किए मुख्यालय छोड़ने जैसे गंभीर आरोप हैं।
छत्‍तीसगढ़ में नक्‍सली समस्‍या काफी बढ़ गई है : नंद कुमार साय
राष्‍ट्रीय अनुसूचित जनजाति आयोग के अध्यक्ष नंद कुमार साय अपने एक दिवसीय प्रवास पर शनिवार को दुर्ग पहुंचे. इस दौरान उन्‍होंने जिले के प्रशासनिक अधिकारियों की बैठक लेकर जिले में अनूसूचित जनजाति के लिए आरंभ की गई केंद्र और राज्य की योजनाओं की समीक्षा की और अधिकारियों को योजनाओं के क्रियान्वयन में लापरवाही नहीं बरतने की हिदायत दी. बैठक के बाद नंद कुमार साय ने पत्रकारों से चर्चा की.
महानदी विवाद पर ओडिशा ने संसद में छत्तीसगढ़ को फिर घेरा
ओडिशा ने महानदी पर छत्तीसगढ़ को फिर घेरा है। बीजू जनता दल के सांसदों ने गुरुवार को इसे लेकर लोकसभा में पहले नारेबाजी की। बाद में इसी मांग को लेकर संसद के बाहर स्थित गांधी प्रतिमा के सामने प्रदर्शन भी किया। उनकी मांग थी कि महानदी पर छत्तीसगढ़ को बैराज बनाने से तुरंत रोका जाए।
मंत्री बृजमोहन अग्रवाल की पत्नी के नाम दान में मिली करोड़ों की जमीन
सिरपुर के जलकी गांव में सरकारी भूमि पर रिसोर्ट बनाने के मामले में फंसे प्रदेश के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल पर रायपुर में और भी जगहों पर बेनामी संपत्ति जमा करने के आरोप लग रहे हैं। चर्चा है कि मंत्री ने पहले औने-पौने दामों पर बेनामी संपत्ति खरीदी फिर पत्नी के नाम दानपत्र लिखवाकर नामांतरण करा लिया।
अब राज्य सरकार के दस्तावेजों में भी थर्ड जेंडर का ऑप्शन
राज्य सरकार के दस्तावेजों में अब लिंग के कॉलम में पुरुष और महिला के अलावा एक थर्ड जेंडर का विकल्प भी देना अनिवार्य होगा। राज्य सरकार ने इस संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किया है प्रदेश में जांजगीर-चांपा, कांकेर और कुछ अन्य जिलों से खासतौर पर स्वास्थ्य विभाग से थर्ड जेंडर के लिए अलग से पहचान-पत्र न बन पाने की शिकायत सरकार को मिल रही थी
छत्तीसगढ़ विस में गर्माया जमीन का मामला, मंत्री से मांगा इस्तीफा
छत्तीसगढ़ विधानसभा के मानसून सत्र का दूसरा दिन हंगामे की भेंट चढ़ गया। कांग्रेस विधायकों ने बिना मंत्री का नाम लिए जमीन मामले को लेकर प्रश्नकाल नहीं चलने दिया। बाद में भी विपक्ष ने सिरपुर के जलकी गांव में वन भूमि पर रिसोर्ट बनाने का आरोप लगाते हुए मंत्री से इस्तीफे की मांग की और जमकर नारेबाजी की।
राहुल पहले देखें यूपीए सरकार में क्या थी स्थिति, फिर लगाएं आरोप : टम्टा
भाजपा अनुसूचित जाति की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक में केंद्रीय कपड़ा राज्य मंत्री अजय टम्टा ने कहा कि प्रदेश में एसटी के लिए आरक्षित सभी सीटों पर भाजपा को जीत मिलेगी। एकात्म परिसर में पत्रकारों से चर्चा में टम्टा ने कहा कि राजनीतिक दलों ने अनुसूचित जाति के लोगों को सिर्फ वोटर के रूप में देखा है। यह बात जब समाज के लोगों को समझ में आई तो कांग्रेस और मायावती का साथ छोड़ दिया। कांग्रेस ने दलितों और आदिवासियों के विकास के लिए कुछ भी नहीं किया।
एफआईआर का डर,अफसर के बेटे ने छोड़ी एमबीबीएस सीट,3 और भागे
नीट पास और राज्य की मेरिट सूची में आने वाले लगभग 17 अभ्यर्थियों के पास तीन-तीन राज्यों के मूल निवास प्रमाण-पत्र होने के खुलासे से हड़कंप मच गया है। इसके चलते स्वास्थ्य विभाग दाखिला लेने वाले छात्रों से शपथ-पत्र भरवा रहा है कि भविष्य में दस्तावेज फर्जी पाए जाते हैं तो सीधे एफआईआर होगी। शासन के इस सख्त फैसले से विद्यार्थी डर गए हैं। इसी के चलते रायपुर मेडिकल कॉलेज में शुक्रवार को दाखिला लेने वाले केंद्रीय अफसर के बेटे ने शनिवार को एमबीबीएस सीट छोड़ दी।
अपने ही मंत्री के परिजनों के खिलाफ कोर्ट में जाएगी छत्तीसगढ़ सरकार
सिरपुर में कथित सरकारी जमीन पर रिसोर्ट बनाने के मामले में फंसे प्रदेश के कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के परिजनों के खिलाफ सरकार सिविल कोर्ट में परिवाद दायर करेगी। महासमुंद जिला प्रशासन ने जांच रिपोर्ट के आधार पर संबंधित विभागों को यह निर्देश दिया है।
मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के जमीन मामले पर शाह करेंगे फैसला
कृषि मंत्री बृजमोहन अग्रवाल के जमीन मामले पर फैसला भाजपा अध्यक्ष अमित शाह करेंगे। यह संकेत दिल्ली से लौटने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने दिया है। उन्होंने कहा कि पूरा प्रकरण केन्द्रीय नेतृत्व के संज्ञान में है। उनसे बातचीत और चर्चा के बाद आगे का निर्णय लिया जाएगा। सीएम ने कहा- 'मंत्री कल अपना स्पष्टीकरण दे चुके हैं, उन्होंने साफ शब्दों में कहा है कि कोई भी जांच होती है तो मैं सामना करने को तैयार हूं।"
चिटफंड की नई दुकानों ने फिर ठग लिए 200 करोड़ रुपए
प्रदेश में एक बार फिर चिटफंड कंपनियों ने तगड़ा नेटवर्क बना लिया है। 2013 में ठगी के बड़े मामले सामने आने पर प्रशासन ने चिटफंड कंपनियों पर सख्ती के लिए सर्कुलर जारी किया था। इस पर थानों की निगरानी ढीली होते ही ठगों ने फिर पैर पसार लिए। राजधानी में ही तीन साल में दो सौ करोड़ रुपए से ज्यादा डकार कर चिटफंड कंपनियां भाग निकलीं।
रावघाट रेललाइन पर नक्सली खतरे से निपटने के लिए बनेगा लोहे का पुल
बस्तर को रेल नेटवर्क से जोड़ने के लिए बन रही दल्ली राजहरा-जगदलपुर रेल लाइन में नक्सल खतरे को देखते हुए बड़े पुलों को कंक्रीट के बजाय लोहे का बनाया जाएगा। 235 किमी लंबी इस रेल लाइन में करीब 200 छोटे-बड़े पुल बनेंगे। हाल ही में रेल विकास निगम लिमिटेड और स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया लिमिटेड के बीच हुई चर्चा में रावघाट के पहले मेंढकी नदी पर 7 सौ मीटर लंबे पुल का निर्माण लोहे के गर्डर से करने पर सहमति बनी। इस गर्डर का निर्माण भिलाई स्टील प्लांट में किया जाएगा।
बिजलीकर्मियों का मूल वेतन ढाई गुना बढ़ा
छत्तीसगढ़ स्टेट पावर कंपनी ने सोमवार शाम को कर्मचारियों का नया वेतनमान जारी कर दिया। बिजली कंपनी के संचालक मंडल के निर्णय के बाद 2009 में लागू वेतनमान पर 2.49 का गुणांक लागू कर नया वेतनमान निर्धारित किया गया है
चौथी बार सरकार बनाना प्राथमिकता,कौन सीएम बनेगा इसकी चिंता छोड़ें
छत्तीसगढ़ के कोरबा में चल रही भाजपा की प्रदेश कार्यसमिति की बैठक के दूसरे दिन रविवार को संगठन ने विधानसभा चुनाव का किला फतह करने का ब्लू प्रिंट तैयार किया। भाजपा ने तय किया है कि वर्ष 2003 में जिस तरह बूथ स्तर पर पहुंचकर सत्ता में आए थे अब उसी फार्मूले को एक बार फिर लागू करके जीत मिलेगी.
लोन वसूलने के लिए बैंक कर्मी करेंगे गांधीगिरी
फिल्म लगे रहो मुन्नााभाई तो सबको याद होगी। इसमें दिखाया गया कि कोई आपके साथ बुरा भी करे तो आप मुस्कराएं और उसे फूल भेंट करें। एक न एक दिन उसका दिल पसीजेगा और वह अपनी गलती मानेगा। इसी थीम पर बैंकिंग प्रबंधन भी लोन लेकर न चुकाने वालों के खिलाफ गांधीगिरी का तरीका अपनाने वाला है।
छग के सभी 168 नगरीय निकाय देंगे स्वच्छता की परीक्षा
स्वच्छता की परीक्षा इस बार राज्य के सभी 168 नगरीय निकायों को देनी है। केंद्र सरकार ने स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 की रैंकिंग के लिए कुछ बड़े शहरों को न चुनकर,सभी छोटे-बड़े शहरों को चुना है। राज्य सरकार ने निकायों को इसके लिए एक्शन प्लान जारी किया है। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने राज्य सरकार को स्वच्छता सर्वेक्षण-2018 की रैंकिंग के लिए 13 नगर निगमों, 44 नगर पालिका और 111 नगर पंचायतों में तैयारी शुरू करने के निर्देश दिए हैं।
अगले साल से कॉलेजों में सिर्फ एक बार होगा दाखिला
उच्च शिक्षा विभाग कॉलेजों के विद्यार्थियों के लिए बेहतर सुविधा देने जा रहा है। अब किसी भी विवि के अध्ययनशालाओं या फिर कॉलेजों में एक बार दाखिला या पंजीयन कराने के बाद अगली कक्षा में जाने के लिए पंजीयन या फार्म नहीं भरना पड़ेगा। फर्स्ट इयर के आधार पर ही यदि वह परीक्षार्थी पास हो जाता है तो अगली कक्षा में दाखिला दे दिया जाएगा। इससे परीक्षार्थियों को दाखिले के लिए बार-बार फीस या प्रॉस्प्रैक्ट्स आदि खरीदने की जरूरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए युद्घ स्तर पर चिप्स और एक निजी सॉफ्टवेयर कंपनी सेतु सॉफ्टवेयर को अपडेट करने में जुट गई है।
सुपेबेड़ा में 36 मौतों की वजह फ्लोराइड युक्त पानी
गरियाबंद,सुपेबेड़ा गांव में लगातार हो रही मौतों की वजह से रहस्य उठ गया है। इंडियन काउंसिल फॉर मेडिकल रिसर्च (आईसीएमआर) जबलपुर ने राज्य स्वास्थ्य विभाग को प्राथमिक रिपोर्ट सौंप दी है,जिसमें फ्लोराइड को सबसे बड़ा कारण बताया है। आईसीएमआर के डायरेक्टर तापश चकमा पिछले महीने अपनी दो सदस्यीय टीम के साथ सुपेबेड़ा पहुंचे थे,जहां से टीम ने पानी के सैंपल लिए थे। आईसीएमआर ने यह भी कहा है कि सुपेबेड़ा से 40 किमी के दायरे में आने वाले सभी गांव का जल्द से जल्द सर्वे करवाएं,ताकि स्थिति स्पष्ट हो सके।
जगदलपुर में बनेगा 200 बिस्तर सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल
नक्सल प्रभावित बस्तर संभाग के मुख्यालय जगदलपुर में 200 बिस्तरों वाला सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल खुलेगा। इसके लिए नगरनार स्टील प्लांट के पास 23 एकड़ जमीन का चयन किया गया है। निर्माण की जिम्मेदारी एनएमडीसी को सौंपी गई है। शनिवार को मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह की अध्यक्षता में हुई बस्तर प्राधिकरण की बैठक में 31 अगस्त तक टेंडर करने कहा गया।
भिलाई के प्रॉपर्टी डीलर का रायपुर में अपहरण
भिलाई के एक प्रॉपर्टी डीलर को रायपुर में अगवा कर उससे 7 लाख रुपए की फिरौती लेने का मामला सामने आया है। गुरुवार को पीड़ित ने गंज थाने में शिकायत दर्ज कराई है। कोहका भिलाई के सुमन सिन्हा (25) के मुताबिक बुधवार सुबह 11 बजे हथियारबंद अज्ञात आरोपियों ने उसे गंज क्षेत्र में बुलाया और अपहरण कर लिया। सुमन के मुताबिक रायपुर में जमीन बेचने विज्ञापन देखकर उसने संपर्क किया तो उसे रायपुर आने कहा गया।
जेटली ने GST पर ली चेंबर ऑफ कॉमर्स और सीए की क्‍लास
एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद और केंद्रीय वित्त मंत्री अरुण जेटली रविवार को रायपुर पहुंच यहां उन्‍होंने मुख्यमंत्री निवास में वे भाजपा के सभी सांसदों,विधायकों तथा राष्ट्रीय पदाधिकारी की उपस्थिति में आयोजित बैठक में हिस्‍सा लिया। इसके बाद जीएसटी के ऊपर बेबीलोन होटल में आयोजित वर्कशॉप में उन्‍हेांने हिस्‍सा लिया। जेटली की इस क्‍लास में चेंबर ऑफ कॉमर्स और सीए एसोसिएशन के लोग उपस्थित रहे।
आदिवासियों ने मोदी को लिखा खत,कहा- हमारी जान कैसे बचे यह कोई नहीं बताता
गरियाबंद जिले के मैनपुर ब्लॉक के इंदागांव के आदिवासियों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को पत्र लिखकर गांव में 30 बिस्तर अस्पताल खुलवाने की गुजारिश की है। अति पिछड़े संरक्षित कमार भुंजिया जनजाति के ग्रामीणों ने लिखा है-'साहब, अधिकारी यहां डिजिटल इंडिया,स्किल इंडिया,अवेकनिंग इंडिया की बात करने आते हैं,आदमी जिंदा रहे,उसकी बात नहीं करते। पीएमओ ने इस सिलसिले में राज्य सरकार को कार्रवाई करने को कहा है।
स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम का पहला मॉडल शहर बनेगा दुर्ग
सुगम यातायात व्यवस्था के लिए रायपुर में तैयार होने वाला ट्रैफिक इंटालिजेंट मैनेजमेंट सिस्टम अब दुर्ग के लिए काम करेगा। पुलिस महकमे ने दुर्ग शहर को स्मार्ट ट्रैफिक सिस्टम के लिए मॉडल शहर बनाने का फैसला किया है। इसी के तहत दुर्ग में बाहर से एक्सपर्ट टीम बुलाकर ट्रैफिक रेगुलेट का नया प्लान तैयार किया जा रहा है। राज्य में राजधानी की स्मार्ट सिटी में शामिल कर लेने की वजह से ट्रैफिक का हाइटेक प्लान दूसरे शहर के लिए किया जा रहा है।
एनडीए के राष्ट्रपति उम्मीदवार कोविंद 9 जुलाई को आएंगे छत्तीसगढ़
एनडीए के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद 9 जुलाई को छत्तीसगढ़ के दौरे पर आएंगे। कोविंद देशभर में समर्थन जुटाने की मुहिम के तहत दौरा कर रहे हैं। दिल्ली और हिमाचल प्रदेश के दौरे से लौटे मुख्यमंत्री डा रमन सिंह ने बताया कि कोविंद के साथ वित्त मंत्री अस्र्ण जेटली भी आएंगे।
फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों का घोटाला करने वाले व्यापारियों की लिस्ट तैयार
छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में फर्जी कंपनी बनाकर करोड़ों का घोटाला करने वाले व्यापारियों की कुंडली पुलिस ने तैयार कर ली है. बता दें कि इसी क्रम में रायपुर पुलिस ने करीब 11 व्यापारियों की सूची तैयार की है. घोटाला मामले में पुलिस द्वारा अब इन व्यापारियों को जल्द ही गिरफ्तारी किए जाने की संभावना जताई जा रही है. ऐसे में इन व्यापारियों की कभी भी गिरफ्तारी हो सकती है.
विधानसभा का मानसून सत्र 1 अगस्त से,होंगी 8 बैठकें
छत्तीसगढ़ विधानसभा का मनसून सत्र 1 अगस्त से शुरू होगा और 11 तक चलेगा। विधानसभा सचिवालय ने मंगलवार को इसकी अधिसूचना जारी कर दी। सत्र के दौरान सदन की 8 बैठकें होंगी।
बार-बार एक ही मांग से वो तंग आ चुकी थी,सूझा एक ही रास्ता
सरस्वती नगर पुलिस ने दहेज में एक लाख रुपए नहीं देने पर बहू को घर से निकालने के मामले में दहेजलोभी ससुराल पक्ष के खिलाफ दहेज अधिनियम का केस दर्ज किया है। पुलिस के मुताबिक दुर्ग जिले के पुलगांव थानक्षेत्र के ग्राम कोल्हियामार निवासी 24 वर्षीय महिला का विवाह 24 अप्रैल, 2015 को भवानीनगर,कोटा निवासी युवक से हुई थी।
राज्य से 40 करोड़ की दवाइयां वापस,थोक बाजार में आधा स्टॉक खत्म
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) 1 जुलाई से लागू हो गया। जीएसटी से भले ही डॉक्टर्स की फीस,अस्पताल के अन्य खर्चों को बाहर रखा गया हो,लेकिन दवाओं में 5 से लेकर 28 फीसदी तक टैक्स लगा दिया गया है। यही वजह है कि मल्टीनेशनल दवा कंपनियों और थोक दवा विक्रेताओं के बीच मार्जिंन का नया विवाद खड़ा हो गया है। इसी के चलते थोक बाजार में दवाओं का स्टॉक 50 फीसदी तक कम हो गया है।
चार महीने के लिए शादी सहित सभी मांगलिक कार्य हो जाएंगे बंद
4 जुलाई से मांगलिक कार्यों पर एक बार फिर विराम लग जाएगा। शुभ कार्य व खासकर शादी ब्याह के कार्यक्रम चार माह के लिए थम जाएंगे। दरअसल देवशयनी एकादशी से देवी-देवताओं का शयनकाल प्रारंभ हो जाएगा। इसके बाद सीधे 31 अक्टूबर को देवउठनी एकादशी से उनका जागरण होगा और शुभ कार्य किए जा सकेंगे। हिंदू धर्म में शास्त्रों की मान्यता व ज्योतिष गणना चक्र के अनुसार आषाढ़ शुक्ल पक्ष की एकादशी से कार्तिक पक्ष की एकादशी तक भगवान विष्णु का शयनकाल माना गया है।
सीएम सचिवालय ने मांगी रिपोर्ट,किस प्लान का पैसा केंद्र से नहीं मिला
केंद्र सरकार से वित्त पोषित कई ऐसी योजनाएं हैं,जिनमें समय पर पैसा न मिलने से काम अटका है। मनरेगा जैसी योजनाओं में अब पैसा आ रहा है, लेकिन शिक्षा,स्वास्थ्य,सिंचाई आदि विभागों में कई योजनाओं में पैसा मिलने में लेटलतीफी की शिकायतें आ रही हैं। अब मुख्यमंत्री सचिवालय ने सभी विभागों से ऐसी लंबित परियोजनाओं की जानकारी मांगी है,जिनका प्रस्ताव केंद्र को भेजा गया है,लेकिन पैसा नहीं मिला है।
तेंदूपत्ता व्यापारी के ठिकानों पर राजनांदगांव और रायपुर में IT का छापा
छत्तीसगढ़ के रायपुर और राजनांदगांव में बुधवार सुबह आयकर विभाग की टीम ने बड़ी कार्रवाई की। मिली जानकारी के मुताबिक मप्र और छत्तीसगढ़ की संयुक्त टीम ने बुधवार को तेंदूपत्ता व्यापारी पवन सोम छत्रा और जय चंद्राना के आवास और ऑफिस पर कार्रवाई की। मिली जानकारी के मुताबिक आयकर विभाग के दोनों ही कारोबारियों के खिलाफ आयकर चोरी की शिकायत मिली थी।
प्रदेश के पर्यटन स्थलों में बनाए जाएंगे साइकिल और पैदल ट्रैक
17 साल बाद लागू होने जा रही छत्तीसगढ़ की नई खेल नीति में प्रदेश में खेलों का माहौल तैयार करने की कई योजनाएं बनाई गई हैं। खेल एवं युवा कल्याण विभाग के सचिव सोनमणि बोरा ने बताया कि नई खेल नीति के माध्यम से यह प्रयास किया जाएगा कि जितना महत्व शिक्षा का है,उतना ही शारीरिक शिक्षा का भी। शारीरिक शिक्षा को वैकल्पिक विषय के रूप में स्कूल की बोर्ड परीक्षाओं में शामिल कर मान्यता दिलाने की योजना बनाई गई है।
छत्तीसगढ़ के ये दो शहर स्मार्ट सिटी के लिए चयनित
स्मार्ट सिटी बनने की दौड़ में प्रदेश के दो शहरों ने बाजी मार ली है। मिली जानकारी के मुताबिक शुक्रवार को स्मार्ट सिटी के तीसरे राउंड के नामों की घोषणा की गई,जिसमें छत्तीसगढ़ का नया रायपुर देशभर में दूसरे स्थान पर रहा,वहीं बिलासपुर को 19 वां स्थान मिला है।
जीएसटी आते ही परिवार के साथ बाहर खाना पड़ेगा महंगा
जीएसटी आने से आम लोगों को कुछ चीजों में राहत मिलेगी,लेकिन परिवार के साथ बाहर खान महंगा पड़ने वाला है। होटलों में खाने खाने पर प्रति टेबल 65 से 100 रुपए तक अतिरिक्त चार्ज लगेगा। वह भी उस स्थिति में जब आप केवल दाल,चावल,डिजर्ट व सब्जी लेते हैं। दूसरी चीजें लेने पर आपको और अधिक बिल चुकाना होगा। दरअसल होटलों पर 18 फीसदी जीएसटी लगेगा। अभी 5 फीसदी वैट और 6 फीसदी सर्विस टैक्स लगता है।
छत्तीसगढ़ में सरकारी कर्मचारियों का डीए 4 प्रतिशत बढ़ा
मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने राज्य कर्मचारियों को महंगाई भत्ते (डी.ए.) की चार प्रतिशत की अतिरिक्त किस्त देने की घोषणा की है। भत्ते में एक जनवरी 2017 से चार प्रतिशत की वृद्धि गई है। अब मंहगाई भत्ते की दर 132 प्रतिशत से बढ़कर 136 प्रतिशत हो गई है। आदेश के अनुसार महंगाई भत्ते की यह अतिरिक्त किस्त एक जनवरी 2017 से (माह जनवरी का वेतन जो माह फरवरी 2017 में देय है) से दी जाएगी।
विश्व योग दिवस पर छत्तीसगढ़ में 50 लाख लोग एक साथ करेंगे योग
विश्व योग दिवस पर छत्तीसगढ़ में विश्व रिकॉर्ड बनाने की तैयारी की जा रही है। 21 जून को प्रदेश में सुबह 7 से 8 बजे तक 50 लाख लोग योग करेंगे। योग दिवस की तैयारियां जोरशोर से चल रही हैं। मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह खुद तैयारियों की निगरानी कर रहे हैं। सोमवार को सीएम ने सभी 27 जिलों के कलेक्टरों को वीडियो कॉन्फे्रंसिंग पर बुलाया है। कलेक्टरों की बैठक में मुख्यमंत्री योग दिवस की तैयारियों और लोक सुराज अभियान की भी समीक्षा करेंगे। मंत्रालय में विभिन्न विभागों की बैठक भी सीएम लेंगे।
किसानों के साथ धोखा और झूठा वादा करना राज्य सरकार को महंगा पड़ सकता है - जोगी
छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के सुप्रीमो अजीत जोगी ने अमित शाह के छत्तीसगढ़ दौरे को लेकर जमकर हमला बोला है. जोगी ने कहा कि हमारी पार्टी ने प्रदेश में बीजेपी की चिंता बढ़ा दी है. इस कारण चुनाव के डेढ़ साल पहले बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष को यहां आना पड़ा.
अमित शाह ने दिए छत्तीसगढ़ के सांसदों और विधायकों को चौथी बार सरकार बनाने के टिप्स
भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह ने छत्तीसगढ़ के सांसदों और विधायकों को प्रदेश में चौथी बार सरकार बनाने के टिप्स दिए. शाह ने कहा कि प्रदेश की 90 विधानसभा में से कम से कम 65 सीटों पर जीत हासिल करने की रणनीति बनाएं. इसके साथ ही 25 अक्टूबर से 15 अगस्त 2018 तक का रोडमैप बनाएं ताकि हर दिन का पार्टी का कार्यक्रम बने और पार्टी के आधार में विस्तार हो.
मानसून के 9 जून तक छत्तीसगढ़ पहुंचने के आसार
बीते 24 घंटों में मानसून दक्षिण भारत में तेजी से आगे बढ़ा है। मंगलवार से बुधवार रात के बीच मानसून केरल और तमिलनाडु पार कर कर्नाटक और आंध्र प्रदेश के दक्षिणी भाग में प्रवेश कर गया। रायपुर मौसम केंद्र के विज्ञानियों के अनुसार यही रफ्तार रही तो मानसून 9 जून तक छत्तीगसढ़ के दक्षिणी भाग और 10 से 13 जून तक रायपुर पहुंच जाएगा। मौसम विज्ञानियों ने बताया कि बंगाल की खाड़ी में 3.1 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर की ऊंचाई तक एक प्रबल चक्रवात बना है जो मानसून के लिए अनुकूल है।
जोगी चुनावी घोषणापत्र नहीं,संकल्पों का शपथपत्र करेंगे जारी
जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी दूसरी राजनीतिक पार्टियों की तरह चुनावी घोषणापत्र जारी नहीं करेंगे। जोगी ने कहा कि पार्टी के स्थापना दिवस पर स्टाम्प पेपर में संकल्पों का शपथपत्र जारी करेंगे,जो कि नोटराइज होगा। पार्टी के दस लाख सदस्य एक करोड़ परिवार तक शपथपत्र की प्रति को पहुंचाएंगे। जोगी का कहना है कि 2018 के विधानसभा चुनाव में जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ की सरकार बनती है और संकल्पों को समयसीमा में पूरा नहीं करती है तो कोई भी व्यक्ति सीधे कोर्ट जा सकेगा।
अफसरों के आईएएस अवॉर्ड का मामला हाईकोर्ट के आदेश से उलझा
हाईकोर्ट के एक आदेश से राज्य प्रशासनिक सेवा के दस अफसरों के आईएएस अवॉर्ड का प्रकरण उलझ सकता है। कोर्ट ने दूसरे अफसरों के आईएएस अवॉर्ड से पहले राप्रसे के दो अफसरों भरतलाल बंजारे और सुधाकर खलको के मामले को निपटाने को कहा है। इन दोनों अफसरों को दो साल का सीआर बेहतर नहीं होने की वजह से आईएएस अवॉर्ड के अयोग्य बताया गया था। अब कोर्ट ने इनके प्रकरणों का निराकरण तीन महीने में करने का आदेश दिया है।
हेलिकॉप्टर से पहुंचे मंत्री तो ग्रामीणों ने कहा - सड़क बनवा दें
वनमंत्री महेश गागड़ा वनभूमि का पट्टा बांटने तेलंगाना की सीमा पर स्थित पामेड़ गांव पहुंचे तो ग्रामीणों ने कहा-साहब सड़क तो बनवा दें। दरअसल बीजापुर मुख्यालय से पामेड़ जाने का सीधा रास्ता नक्सलियों ने काट दिया है। जंगल में 55 किमी मार्ग पर नक्सलियों का कब्जा है। पामेड़ जाने के लिए दंतेवाड़ा, सुकमा होकर तेलंगाना के रास्ते करीब 3 सौ किमी का चक्कर काटना पड़ता है। ग्रामीणों की मांग पर अब मंत्री ने पहल की है। वन विभाग पामेड़ सड़क के लिए पीडब्ल्यूडी को प्रस्ताव भेजने की तैयारी कर रहा है।
रायपुर के रवि भवन में भीषण आग,कई लोगों के फंसने की आशंका
शहर के सबसे बड़े व्यवसायी कॉम्प्लेक्स रवि भवन में बुधवार को आग लगने से अफरा तफरी मची गई। यहां प्रथम व द्वितीय तल में धुंआ उठने के बाद कारोबारी सकते में आ गए। अफरा तफरी का बीच दमकल,पुलिस के साथ निगम की रेस्क्यू टीम आग बुझाने का प्रयास कर रही है। यहां दुकानों में कई लोगों के फंसे होने की आशंका है। मिली जानकारी के मुताबिक 1.30 बजे के करीब प्रथम तल में वायरिंग में शार्टसर्किट हाे रहा था,वहीं से आग फैलने का अंदेशा लगाया जा रहा है।
छत्तीसगढ़ में 30 से ज्यादा पुलिस अफसरों के तबादले
छत्तीसगढ़ की रमन सिंह सरकार ने पुलिस विभाग में बड़ा फेरबदल किया है। मिली जानकारी के मुताबिक सरकार ने 30 से ज्यादा पुलिस अफसरों का स्थानांतरण कर दिया है।
स्थानीय भाषाओं में प्रसारित हो कार्यक्रम,केंद्रीय प्रसारण मंत्री वैंकेया नायडू ने दिए निर्देश
केंद्र में मोदी सरकार के तीन साल पूरे होने पर सरकार की उपलब्धि बताने केंद्रीय मंत्री पूरे देश के दौरे पर इसी कड़ी में शुक्रवार को केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण और शहरी विकास मंत्री वेंकैया नायडू राजधानी रायपुर पहुंचे. जहां पर वैंकैया नायडू ने रायपुर एयरपोर्ट से सीधे मुख्यमंत्री निवास पहुंचे और मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह के साथ आकाशवाणी,दूरदर्शन और जन संपर्क विभाग के अधिकारियों की संयुक्त बैठक ली.
पद्म पुरस्कारों के लिए जमीनी स्तर पर खोजी जा रहीं विभूतियां
पद्म पुरस्कारों के लिए प्रतिभागियों के चयन की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। केंद्रीय गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को पत्र लिखकर निर्देशित किया है कि पद्म पुरस्कारों यानी पद्म विभूषण,पद्म भूषण व पद्मश्री के लिए ऐसे जमीनी लोगों का नाम भेजें जिनका समाज के विभिन्न क्षेत्रों में वर्षों से विशेष योगदान है, फिर भी चर्चा में नहीं आ पाते। ऐसी विभूतियों की तलाश के लिए विशेष कमेटियों के गठन करने को कहा गया है।
बिलासपुर विश्वविद्यालय के नये कुलपति का विरोध
बिलासपुर विश्विदयालय के नए कुलपति बीएचयू के प्रोफेसर सदानंद शाही के पदभार ग्रहण करने से पहले ही विरोध शुरू हो गया है. बिलासपुर में अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं ने नए कुलपति के विरोध रैली निकाली और उन्हें हटाने की मांग की है.
रायपुर पहुंचे आईबी चीफ राजीव जैन,सीएम से मिलेंगे
इंटेलिजेंस ब्यूरो (आईबी) के डायरेक्टर राजीव जैन शनिवार को राजधानी रायपुर पहुंचे। मिली जानकारी के मुताबिक छत्तीसगढ़ दौरे में सबसे पहले वे राजभवन में मुख्यमंत्री रमन सिंह से मुलाकात कर नक्सल समस्या पर चर्चा करेंगे।
ओडिशा के रोड ठेकेदार पर IT का छापा,करोड़ों की टैक्स चोरी
ओडिशा के सबसे बड़े रोड ठेकेदार डीडी अग्रवाल के दो ठिकानों घर और दफ्तर पर आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार को छापा मारा। ओडिशा आयकर और छत्तीसगढ़ आयकर इन्वेस्टिगेशन विंग की संयुक्त कार्रवाई में करोड़ों रुपए की टैक्स चोरी के दस्तावेज मिले हैं। ठेकेदार का मुख्य दफ्तर रायपुर में समता कॉलोनी में है, इसलिए यहां की टीम भी शामिल हुई। टीम ने उनके कई प्रोजेक्ट को जांच के दायरे में लिया है।
सरकारी स्कूलों के बच्चों को जूते बांटेगी सरकार
तेंदूपत्ता संग्राहकों के बाद शासन अब सरकारी स्कूल के छात्रों को जूते बांटेगा। अभी यूनीफॉर्म, किताबें और बस्ते दिए जाते हैं। उपस्थिति बढ़ाने मध्या- भोजन और दसवीं की छात्राओं को सायकल बांटी जा रही हैं। बस्तर में तो एनजीओ की मदद व खनिज निधि से 15 हजार जूते बांटे जा चुके हैं। स्कूल शिक्षा मंत्री केदार कश्यप बताते हैं कि बाकी जिलों के लिए अनुपूरक बजट में प्रावधान किया जाएगा। इसके अलावा खनिज निधि समेत अन्य विकल्प भी मौजूद हैं।
भूपेश से पहले जोगी ने मारी बाजी,किसानों को ले पहुंच गए सीएम से मिलने
दुर्ग के कुरुदडीह की जमीन को लेकर मंगलवार को कांग्रेस और जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ (जकांछ) के बीच दिनभर राजनीतिक उठापटक चलती रही। प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष भूपेश बघेल को जनता कांग्रेस छत्तीसगढ़ के संस्थापक अध्यक्ष अजीत जोगी ने जबरदस्त झटका दिया। शाम को बघेल कुरुदडीह के जिन 21 किसानों के साथ मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह से मिलने वाले थे,उन्हें लेकर जकांछ नेता मुख्यमंत्री से दोपहर में ही मिल आए। सीएम ने किसानों की शिकायत सुनी और तत्काल दुर्ग कलेक्टर से फोन पर बात की।
छत्तीसगढ़ में 15 जून तक पहुंचेगा मानसून,अंडमान पहुंचा
छत्तीसगढ़ में मानसून अपने तय समय 10 से 15 जून के बीच पहुंचेगा। दो दिन से मानसून के जल्द पहुंचने के कयास पर मौसम विज्ञानियों ने फिलहाल विराम लगा दिया है। विज्ञानियों ने बताया कि हालांकि इस बार मानसून अपने तय समय के तीन दिन पहले ही अंडमान निकोबार द्वीप समूह पहुंच गया,लेकिन इसके बाद यह अनुकूल स्थिति नहीं होने पर यह आगे नहीं बढ़ रहा है। विज्ञानियों का कहना है कि मानसून के केरल पहुंचने के पहले राज्य में इसके आगमन के बारे में कहना अभी जल्दबाजी होगी।
रायपुर के भनपुरी इलाके में फैक्ट्री में आग
राजधानी रायपुर के भनपुरी इलाके में एक केमिकल फैक्ट्री में सोमवार को भीषण आग लग गई। मिली जानकारी के मुताबिक फैक्ट्री के अंदर कई मजदूर फंसे हुए हैं,जिन्हें निकालने का प्रयास किया जा रहा है। खमतराई इलाके में स्थित रसायन फैक्ट्री की दीवार को दो जेसीबी मशीन से तोड़ा जा रहा है।
45 लाख बीपीएल परिवार को जुलाई से 50 हजार का स्मार्ट कार्ड
प्रदेश में राष्ट्रीय स्वास्थ्य बीमा योजना (आरएसबीवाई) के 45 लाख से अधिक बीपीएल परिवारों को जुलाई से 50 हजार रुपए का स्मार्ट कार्ड मिलने लगेगा। इस पर राशि केंद्र को बढ़ानी थी,लेकिन फैसला अटका हुआ था। प्रति परिवार 20 हजार रुपए बढ़ाने पर राज्य सरकार को 103 करोड़ अतिरिक्त भार पड़ेगा। सूत्रों के अनुसार शुक्रवार को स्वास्थ्य विभाग के प्रमुख सचिव सुब्रत साहू, संचालक आर. प्रसन्ना ने सीएम हाउस पहुंचकर प्रजेंटेशन दिया था।
विस चुनाव में 90 में से 50 सीट पर भाजपा उतारेगी नए चेहरे
लोक सुराज में आधे से ज्यादा प्रदेश का दौरा करने के बाद मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने मान लिया है कि साल 2018 के विधानसभा चुनाव में 90 में से 50 सीटों पर पार्टी को नए उम्मीदवार उतारने की जरूरत है। शुक्रवार को मीडिया से रूबरु हुए सीएम ने साफ किया कि कमजोर परफॉर्मेंस वाले विधायकों की सूची तैयार कर ली गई है। उनके इस बयान को भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के दिल्ली एमसीडी चुनाव के सफल फार्मूले को छत्तीसगढ़ में भी लागू करने के रूप में देखा जा रहा है।
वर्षा डोंगरे के पक्ष में आए प्रशांत भूषण ने रमन पर साधा निशाना
सुप्रीम कोर्ट के वकील और एक्टिविस्ट प्रशांत भूषण रायपुर जेल की निलंबित डिप्टी जेलर वर्षा डोंगरे के पक्ष में आ गए हैं। उन्होंने वर्षा के निलंबन पर एक ट्वीट किया है जिसमें मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह पर निशाना साधा है। प्रशांत ने लिखा है कि हाईकोर्ट ने रमन सरकार को पीएससी परीक्षाओं में बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार का दोषी पाया है। इस बारे में वर्षा ने कोर्ट में आवाज उठाई थी। अब उसे सस्पेंड कर दिया गया है। ज्ञात हो कि प्रशांत भूषण अगस्ता वेस्टलैंड हेलिकॉप्टर डील में कथित घोटाले के मामले को लेकर भी सुप्रीम कोर्ट गए हैं।
नक्सलियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक से पहले चौतरफा घेराबंदी
सुकमा के भेज्जी व बुरकापाल में नक्सली हमले में 37 जवान खोने के बाद अब सरकार बस्तर में नक्सलियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक की तैयारी में है। सुकमा में नक्सलियों के खात्मे की कमान खुद राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल संभाल रहे हैं। वे 2 मई को दिल्ली से लेकर सुकमा तक ऑपरेशन में लगे अफसरों की वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए बैठक लेंगे। इधर केंद्रीय गृह मंत्रालय के आंतरिक सुरक्षा सलाहकार विजय कुमार ने सुकमा और डीजी नक्सल आपरेशन अवस्थी ने बीजापुर में डेरा डाल दिया है।
नक्सलियों के खिलाफ छत्तीसगढ़ में आखिरी लड़ाई : डॉ.रमन
विधानसभा में सीएम डॉ. रमन सिंह ने कहा कि नक्सलियों से सरकार कोई समझौता नहीं करेगी। राष्ट्रीय-अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नक्सलियों के खिलाफ लड़ाई का केंद्र सुकमा हो गया है। विकास के दम पर नक्सलियों की राजधानी जगरगुंडा को 3 तरफ से घेरा जा रहा है। आखिरी लड़ाई छत्तीसगढ़ में ही लड़ी जाएगी। विपक्ष के स्थगन प्रस्ताव पर उन्होंने कहा कि कांग्रेसी मुख्यमंत्री नक्सलियों को बिगड़ैल बच्चे मानते रहे हैं, इन्हें गले लगाने की बात करते रहे हैं। अब समय समाप्त हो चुका है।
40 साल से 56 किमी सड़क है अधूरी,अब तक 49 जवान शहीद
दोरनापाल से जगरगुंडा तक 56 किलोमीटर की सड़क पिछले चार दशक से सरकार के लिए चुनौती बनी हुई है। इसका निर्माण चल रहा है। कभी वनोपज का केंद्र और उप तहसील मुख्यालय रहे जगरगुंडा में अब कंटीले तारों से घिरा एक सलवा जुडूम कैंप है। तारों के पार मौत का सामान लेकर नक्सली खड़े रहते हैं। जगरगुंडा को दुनिया से जोड़ने के तीन रास्ते हैं,जिनमें से दो पर बम बिछे हैं और तीसरे पर जब चाहे तब नक्सली एंबुश लगाकर जवानों को शहीद कर देते हैं। यानी नक्सलवाद ने इसे टापू बना दिया है।
शहीदों को श्रद्धांजलि देने गृहमंत्री राजनाथ सिंह पहुंचेंगे छत्तीसगढ़
केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह और गृह राज्यमंत्री हंसराज अहीर सहित सीआरपीएफ के अधिकारी शहीदों को श्रद्धांजलि देने रायपुर पहुंचेंगे। 25 शहीद जवानों को श्रद्धांजलि दिए जाने के बाद पार्थिव देह को उनके गृहग्राम रवाना कर दिया जाएगा। घटना के बाद गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि सरकार ने इस हमले को चुनौती की तरह लिया है,दोषियों को बख्शा नहीं जाएगा।
स्‍कोर्पियों वाहन दुर्घटनाग्रस्‍त,दो बच्‍चों की मौत,चार घायल
रायपुर के जोरा क्षेत्र में एक स्‍कोर्पियों वाहन दुर्घटनाग्रस्‍त हो गया है। इस वाहन की चपेट में आने से दो स्‍कूली बच्‍चों की घटनास्‍थल पर ही मौत हो गई है। इसी के साथ गाड़ी में सवार चार लोग बुरी तरह से घायल हो गए।
आग से 5 व्यापारियों की मौत के मामले में होटल संचालक गिरफ्तार
तुलसी होटल में 5 व्यापारियों के जिंदा जलने के मामले में रायपुर पुलिस ने होटल संचालक सुभाष सोनी को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने नोटिस जारी कर सुभाष से कई बिंदुओं पर जवाब मांगा था,जवाब संतोषप्रद नहीं मिलने के चलते रात 2 बजे पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। एसएसपी विजय अग्रवाल ने बताया कि सारे नियम ताक पर रखकर होटल सिर्फ और सिर्फ पैसा कमान के उद्देश्य से बनाया गया था।
लोक सुराज समाधान अभियान पर निकले सीएम ने लगाई सौगातों की झड़ी
लोक सुराज अभियान के तहत जनता की समस्याओं का समाधान करने निकले मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह ने पहले दिन सौगातों की झड़ी लगा दी। सीएम ग्रामीणों की समस्याओं का हल लेकर उनके बीच पहुंचे। बस्तर जिले के तितिरगांव में उन्होंने शराबबंदी पर पूछे गए मीडिया के सवाल पर कहा कि कोचियों की अब खैर नहीं। हमने 25 हजार कोचियों को धंधे से बाहर कर दिया है। अब कोई शराब बेचता पकड़ा गया तो उसे सीधे सेंट्रल जेल भेजेंगे।
शराबबंदी के लिए टावर पर चढ़ा कांग्रेसी कार्यकर्ता
छत्तीसगढ़ में शराबबंदी की मांग को लेकर एक युवक सोमवार को मोबाइल टावर पर चढ़ गया. युवक को उतारने का प्रयास किया जा रहा था तो उसने कूद जाने की धमकी दी. युवक कांग्रेस कार्यकर्ता है और प्रदेश में कांग्रेस जोरशोर से शराबबंदी की मांग कर रही है. विधानसभा थाना प्रभारी राजेंद्र राजपूत ने बताया कि युवक शराबबंदी की मांग को लेकर मोबाइल टॉवर पर चढ़ गया था,उसे नीचे उतार लिया गया है. छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है.
छत्तीसगढ़ में सीआरपीएफ के 11 जवान मारे गए
छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित सुकमा ज़िले में शनिवार सुबह माओवादियों के साथ मुठभेड़ में सीआरपीएफ के 11 जवान मारे गए हैं। इसके अलावा कम से कम पांच जवान गंभीर रूप से घायल हुए हैं। बस्तर के प्रभारी आईजी सुंदरराज पी के अनुसार, " सीआरपीएफ की 219वीं बटालियन के जवान रोड खुलवाने के लिए भेज्जी थाना इलाके में निकले हुए थे। यहीं कोत्ताचेरु के पास पहले से घात लगाए माओवादियों ने उन पर हमला बोला।"
सात दिन में आठ बच्चों की मौत,कारण पूछने पर डॉक्टरों ने कर लिया मुंह बंद
इन दिनों छत्तीसगढ़ के कई इलाकों में डॉक्टरों की लापरवाही साफ देखने को मिली है. दरअसल,स्वास्थ्य को धंधा बनाकर डॉक्टरों ने ऐसा खेल खेला कि भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) में कार्यरत कर्मचारियों के बच्चों की जान पर शामत आ गई. भिलाई में बीएस के सेक्टर-9 स्थित जवाहर लाल नेहरू अस्पताल में सात दिन में आठ बच्चों की इलाज के दौरान मौत हो गई. पीड़ितों ने जब अपने बच्चों की मौत का कारण पूछा तो डॉक्टरों ने मामले में कोई जवाब नहीं दिया.
वजन कम करने के लिए रोज 70 मिनट पैदल चल रहे सीएम रमन सिंह
बजट प्रस्तुत करने के एक दिन बाद प्रदेश के मुख्यमंत्री रमन सिंह अपने आपको काफी हल्का महसूस कर रहे हैं. मुख्यमंत्री इन दिनों अपना वजन कम करने के लिए रोजाना 70 मिनट पैदल चल रहे हैं. उनका कहना हैं कि आने वाले तीन महीनों के अंदर वो अपना वजन 90 किलो तक करने का टारगेट रखा हैं.
दो साल में 252 किसानों ने की आत्महत्या
छत्तीसगढ़ विधानसभा का बजट सत्र चल रहा है. मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह छह मार्च को वर्ष 2017-18 का बजट पेश करेंगे. सरकार के बजट से प्रदेश के हर वर्ग को उम्मीद है. अलग-अलग वर्ग के लोगों की बजट से अलग- अलग उम्मीद है. हर कोई यही चाहता है कि बजट विकासोन्मुखी हो. इस बजट से राज्य का विकास तेज गति से हो.
छत्तीसगढ़ में शराबबंदी की मांग को लेकर कांग्रेस सड़क पर उतरी
छत्तीसगढ़ में राष्ट्रीय राजमार्गों की शराब की दुकानों को नगर में लाकर सरकार द्वारा बेचे जाने के फैसले का विरोध करते हुए प्रदेश कांग्रेस कमेटी के नेताओं ने आवाज बुलंद कर दी है. कांग्रेसियों ने प्रदेश में शराबबंदी की मांग को लेकर चारों ओर कहीं धरना तो कहीं पर रैली का सिलसिया शुरू कर दिया है. प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रवक्ता महेंद्र छाबड़ा ने बताया कि राज्य में शराबबंदी की मांग को लेकर कांग्रेसियों ने प्रांतव्यापी आंदोलन की घोषणा की. 4 मार्च को प्रदेश के समस्त जिला,शहर,नगर,ब्लॉक मुख्यालयों में एक दिवसीय धरना-प्रदर्शन किया जाएगा.
छत्तीसगढ़ में हर तीसरे दिन मारा जाता है एक माओवादी: बलरामदास
छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित क्षेत्र में हर तीन दिन में दो मुठभेड़ होती है और हर तीसरे दिन एक माओवादी मारा जाता है. ये बात राज्यपाल के अभिभाषण में सामने आई है. विधानसभा के बजट सत्र के दौरान राज्यपाल बलरामदास जी टंडन ने अपने अभिभाषण में प्रदेश सरकार के कामों की सराहना करते हुए कहा कि राज्य के आखिरी व्यक्ति के विकास का लक्ष्य लेकर कार्य किये जा रहे हैं. छत्तीसगढ़ के माओवाद प्रभावित क्षेत्र में हर तीन दिन में दो मुठभेड़ होती है और हर तीसरे दिन एक माओवादी मारा जाता है.
CBI ने छत्तीसगढ़ से IAS बीएस अग्रवाल को किया‍ गिरफ्तार,सस्पेंड
छत्तीसगढ़ उच्च शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव व आईएएस बाबूलाल अग्रवाल को आखिरकार मंगलवार को दिल्ली सीबीआई ने गिरफ्तार कर लिया। साथ ही उनके साले आनंद अग्रवाल व नोएडा के दलाल भगवान सिंह को भी अरेस्ट किया गया है। इधर छत्तीसगढ़ सरकार ने अग्रवाल को निलंबित कर दिया है। दो दिन कड़ी पूछताछ और दस्तावेज जब्त करने के बाद मंगलवार सुबह रायपुर से दिल्ली ले जाते समय फ्लाइट में भी अग्रवाल व उनके साले से लगातार पूछताछ होती रही।
60 लाख की जगह 1 करोड़ पर हो कम्पोजिशन टैक्स
व्यापारी चाहते हैं कि कम्पोजिशन टैक्स का दायरा बढ़ाया जाए। 60 लाख की जगह 1 करोड़ पर लिया जाए। व्यापारियों के उत्थान के लिए व्यापारी कल्याण बोर्ड का गठन और व्यवसायिक व औद्योगिक कल्याण कोष की भी स्थापना करना चाहिए। व्यापारी वर्ग चाहता है कि जीएसटी लागू होने से पहले ही कराधान से संबंधित सारे मामलों को सुलझा लिया जाए। इस सबके साथ दस सूत्रीय सुझाव चेम्बर ऑफ कॉमर्स ने राज्य शासन को भेजा है। चेम्बर का कहना है कि इन मांगों पर ध्यान दिए जाने से व्यापार जगत के साथ ही आम उपभोक्ताओं को भी राहत मिलेगी।
शराब बंदी वाले राज्यों से सीख लेकर बनेगी नई आबकारी नीति
छत्तीसगढ़ सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक में बुधवार को कई महत्वपूर्ण फैसलों पर निर्णय लिया गया। बैठक में फैसला लिया गया है कि शराब दुकान अब कॉर्पोरेशन ही चलाएगा,इसका ठेका नहीं दिया जाएगा। इसी के साथ 11 सदस्यीय समिति शराब बंदी वाले राज्यों का दौरा कर रिपोर्ट देगी जिसके बाद नई आबकारी नीति बनेगी। सरकार शराब दुकानों की संख्या न तो कम करेगी और न ही बढाएगी। हाईवे पर जो बार हैं उनका नवीनीकरण नहीं किया जाएगा। बैठक में निर्णय लिया गया कि शक्कर की खरीदी ओपन टेंडर से होगी,जिसमें सहकारी कारखाने भी भाग लेंगे।
हिंदी और अंग्रेजी के पेपर संग शुरू हुई 12वीं की परीक्षा
छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल (माशिमं) की बारहवीं बोर्ड की परीक्षा हिंदी और अंग्रेजी विशिष्ठ के पेपर संग शुरू हो गई। सुबह 9 से 12:15 बजे तक परीक्षा हुई। दूसरे शिफ्ट में नवमीं और ग्यारहवीं की परीक्षाएं आयोजित की जा रही हैं। दोनों का टाइम टेबल एक साथ ही तय किया गया है। 27 फरवरी तक नौवीं -ग्यारहवीं का अंतिम पर्चा होगा। 9वीं-11वीं की परीक्षा का समय दोपहर 1:30 से 4:30 बजे रखा गया है।
बस्तर का माहौल खराब हो रहा था,इसलिए हटाया कल्लूरी को : गृहमंत्री
छत्तीसगढ़ के नक्सल मोर्चे से हटने के बाद भी आईजी एसआरपी कल्लूरी सुर्खियों में हैं। गृहमंत्री रामसेवक पैकरा के ताजा बयान ने बस्तर में कल्लूरी के नक्सल विरोधी अभियान में नया विवाद खड़ा कर दिया है। रविवार को रायपुर में मीडिया से चर्चा में पैकरा ने कहा कि बस्तर का वातावरण खराब हो रहा था,मानवाधिकार उल्लंघन की बात सामने आ रही थी,बस्तर में मानवाधिकार की रक्षा हो,इसलिए सरकार ने आईजी को हटाने का फैसला किया है। कल्लूरी के बस्तर आईजी से हटाने के बाद पहली बार गृहमंत्री का इस तरह का बयान आया है।
आरोपों से भड़के मंत्री चंद्राकर,कहा-मंजीत और साहू का कराऊंगा पॉलीग्राफी टेस्ट
आय से अधिक संपत्ति के आरोपों से भड़के पंचायत और स्वास्थ्य मंत्री अजय चंद्राकर ने कहा है कि वे आरोप लगाने वाली मंजीत बल और उनके साथी कृष्णकुमार साहू का पॉलीग्राफी टेस्ट कराने की मांग करेंगे। मंगलवार को मंत्रालय से बात करते हुए मंत्री चंद्राकर ने लगाए गए आरोपों पर सफाई दी। उन्होंने कहा-मेरे पास एक-एक पैसे का हिसाब है। मैं इंकम टैक्स रिटर्न दाखिल करता हूं। रिटर्न की जांच जितनी बार चाहो,करा लो।
छत्तीसगढ़ के राजनीतिक दल 2 हजार की लिमिट से असहमत
छत्तीसगढ़ विधानसभा चुनाव को 2 साल से भी कम समय है,ऐसे में वित्त मंत्री अरुण जेटली के बजट फॉर्मूले ने राजनीतिक दलों के कर्ता-धर्ताओं के माथे पर पसीना ला दिया है। अब पार्टियों को 2000 से ज्यादा का चंदा नगद नहीं लेना है। पदाधिकारी कह रहे हैं- आज इतनी मामूली रकम चंदे में कोई नहीं देता,सामान्य कार्यकर्ता ही 5-10 हजार रुपए दे जाते हैं। दलों को सदस्यता शुल्क,विधायक-सांसद के वेतन,कॉर्पोरेट कंपनियों से सालाना करोड़ों का फंड मिलता है।
10 हजार परिवारों से आए अनाज में राम-सीता का अन्नाधिवास संस्कार
वीआईपी रोड के राम मंदिर के प्राणप्रतिष्ठा समारोह के दूसरे दिन मंगलवार को अन्नाधिवास संस्कार किया गया। वृंदावन से आए आचार्यों ने विधिवत मंत्रोच्चार के साथ 10 हजार से अधिक परिवारों द्वारा मंदिर में भेंट किए गए अनाज में राम-सीता की मूर्ति को डुबोकर अन्नाधिवास संस्कार की परंपरा निभाई। साथ ही नौ ग्रह मूर्तियों का भी संस्कार किया गया।
मंत्री अमर अग्रवाल बोले- शराब दुकानें कम हुई तो पीने वाले क्या करेंगे
छत्तीसगढ़ सरकार के शराब बेचने के फैसले का जहां एक ओर विरोध जारी है तो वहीं राज्य के वाणिज्यिक कर मंत्री अमर अग्रवाल ने इस पर विवादित बयान देकर मामले को और हवा दे दी है। मंत्री का कहना है कि शराब दुकान कम कर देंगे तो पीने वाले क्या करेंगे? नंबर दो की शराब बिकेगी और सरकार का राजस्व कम हो जाएगा। उन्होने यह भी कहा कि शराब के खिलाफ जन जागरण करने वाली भारत माता वाहिनी बनाने जैसी पहल सैद्धांतिक है,प्रैक्टिकल चीजें बिलकुल अलग होती हैं। उधर नशामुक्त भारत आंदोलन के डॉ.सुनीलम के बाद अब जाने-माने सामाजिक कार्यकर्ता स्वामी अग्निवेश ने छत्तीसगढ़ सरकार के इस फैसले पर कड़ा विरोध जताया है।
वो नहीं-नहीं करती रही और पति देता रहा सजा
कोतवाली थानाक्षेत्र के वीरभद्रनगर में 26 दिन पहले एक नवविवाहिता द्वारा घर में आग लगाकर खुदकुशी करने के मामले में पुलिस ने उसके पति व जेठ-जेठानी के खिलाफ जुर्म दर्ज किया है। जांच में यह बात साबित हो गई कि नवविवाहिता ने पति,जेठ-जेठानी की प्रताड़ना से तंग आकर खुदकुशी की थी। फिलहाल एक भी आरोपी की गिरफ्तारी नहीं हो पाई है।
आपातकाल में भाजपा नेता थे जिसके सदस्य,अब उसे बता रहे नक्सली संगठन
बस्तर में पुलिस समर्थक संगठन अग्नि गांधीवादी जय प्रकाश नारायण के बनाए लोक स्वातंत्र्य संगठन (पीयूसीएल) को नक्सल समर्थक संगठन बता रहे हैं। अग्नि का कहना है कि नक्सल समर्थन में अगर अब इस संगठन का कोई आया तो उसे मार दिया जाएगा। सोशल मीडिया पर अग्नि के इन हमलों पर मानवाधिकारवादियों ने तीखी प्रतिक्रिया दी है। इसे लोकतंत्र विरोधी कृत्य बताते हुए इसकी निंदा कई संगठनों ने की है।
भ्रष्टाचार के मामले में अधिकारी को 10 साल की सजा
छत्तीसगढ़ के रायपुर जिले में एंटी करप्शन ब्यूरो की विशेष अदालत ने आय से अधिक संपत्ति मामले में अधिकारी को 10 साल की सजा सुनाई है तथा तीन करोड़ रुपए से अधिक का जुर्माना भी लगाया है। अतिरिक्त लोक अभियोजक योगंेद्र्र ताम्रकर ने मंगलवार को यहां भाषा को बताया कि रायपुर स्थित एसीबी के विशेष न्यायधीश जितंेद्र कुमार जैन की अदालत ने हाउंसिंग बोर्ड के पूर्व डिप्टी कमिश्नर डीके दीवान को 10 साल की सजा सुनाई है। साथ ही तीन करोड़ 15 लाख रुपए का जुर्माना भी लगाया है।
छत्तीसगढ़ विधानसभा में अमित जोगी समेत तीन विधायक निलंबित
छत्तीसगढ़ विधानसभा में सदन की कार्यवाही को बाधित करने के कारण अमित जोगी समेत तीन विधायकों को दिन भर के लिए निलंबित कर दिया गया.विधानसभा में प्रश्नकाल के बाद मारवाही विधानसभा क्षेत्र के विधायक अमित जोगी ने महानदी में बन रहे बैराज का मामला उठाया और कहा कि केंद्र सरकार ने छत्तीसगढ़ सरकार को महानदी में बन रहे बैराज का काम बंद करने के लिए कहा है. उन्होंने इस विषय पर सदन पर चर्चा कराने की मांग की.
छत्तीसगढ़ में एसआईटी ने गुटखा कारोबारी मामला आयकर विभाग को सौंपा
रायपुर में 90 लाख 55 हजार रुपए नकदी के साथ बैंक में पकड़े गए गुटखा कारोबारी और उसके कर्मचारी को एसआईटी ने पूछताछ के बाद मामला आयकर विभाग को सौंप दिया है. रायपुर के देवेंद्र नगर इलाके में गुरुवार को दो लोगों को 90 लाख 55 हजार रुपये नकद के साथ दो लोगों को हिरासत में लिया गया था,जिसमें से एक किशोर वाधवानी गुटखा कारोबार व दूसरे साथी कपिल भटनागर को पूछताछ के बाद नकदी रकम के पूरे दस्तावेज देखकर मामला आयकर विभाग को सौंप दिया गया है. एसएसपी लाल उमेंद सिंह ने बताया कि बैंक ऑफ इंडिया में 90 लाख 55 हजार रुपयों के साथ जमा कराने आए जाने की सूचना फोन के माध्यम से मुखबीर ने दी.
प्रोफेसर नंदिनी सुंदर की नहीं होगी गिरफ्तारी
सुप्रीम कोर्ट नक्सल समस्या का शांतिपूर्ण हल निकालने के पक्ष में है. शुक्रवार को उसने केंद्र और छत्तीसगढ़ सरकारों को राज्य की नक्सल समस्या का शांतिपूर्ण समाधान तलाशने का सुझाव दिया. कहा कि जिंदगी के प्रति व्यावहारिक रुख अख्तियार करने की जरूरत है. छत्तीसगढ़ सरकार ने शुक्रवार को सर्वोच्च न्यायालय को आश्वस्त किया कि राज्य के सुकमा जिले में एक जनजातीय व्यक्ति की कथित हत्या के आरोप में दिल्ली विश्वविद्यालय (डीयू) की प्रोफेसर नंदिनी सुंदर को गिरफ्तार नहीं किया जाएगा. यह आश्वासन न्यायमूर्ति मदन बी लोकुर तथा न्यायमूर्ति आदर्श कुमार गोयल की पीठ द्वारा इसका संकेत दिए जाने के बाद आया कि वे सुंदर तथा अन्य समाजिक कार्यकर्ता ओंके खिलाफ दर्ज प्राथमिकी पर रोक लगा सकते हैं.