शहर विशेष
घाटे में चल रही मुंबई-अहमदाबाद रूट की ट्रेनें,40 फीसद सीटें रहती हैं खाली
मुंबई,01/नवम्बर/2017(ITNN)>>> मुंबई अहमदाबाद रूट पर चलने वाली ट्रेनें करोड़ों के घाटे में चल रही हैं। एक आरटीआइ के जवाब में पश्चिम रेलवे ने माना है कि इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों की चालीस फीसद सीटें खाली रह रही हैं। यानी कुल मिलाकर इस रूट पर कोई नया प्रयोग घाटे का सौदा है। गलगली नाम के व्यक्ति ने पश्चिम रेलवे से पूछा था कि इस रूट पर चलने वाली ट्रेनों में कितनी सीटों पर लोग यात्रा करते हैं। 

रेलवे के व्यावसायिक महकमे ने जवाब में माना है कि मुंबई-अहमदाबाद के बीच 32 मेल व एक्सप्रेस ट्रेन चल रही हैं। इनमें उपलब्ध सात लाख 35 हजार 630 सीटों में केवल चार लाख 41 हजार 795 ही बुक हो पाती हैं। यह आंकड़े पिछले तीन माह के हैं। यात्रियों की कम संख्या के कारण 14 करोड़ 12 लाख 83 हजार 597 रुपए का रेलवे को घाटा हो रहा है। अहमदाबाद-मुंबई के बीच चल रही ट्रेनों की बात की जाए तो इस रूट पर 31 मेल व एक्सप्रेस ट्रेन हैं। इनमें सात लाख छह हजार 446 यात्रियों की क्षमता है।

लेकिन केवल तीन लाख 98 हजार दो यात्रियों ने पिछले तीन माह में इस रूट पर सफर किया। यहां रेलवे को 15 करोड़ 78 लाख 54 हजार 489 रुपए का नुकसान झेलना पड़ा। इस रूट पर शताब्दी एक्सप्रेस चेयर कार सर्विस की सुविधा दे रही है। रेलवे ने जवाब में बताया कि इस रूट पर यात्रियों की मांग स्लीपर क्लास सीट को लेकर ज्यादा रहती है। उल्लेखनीय है कि राजग सरकार इस रूट पर जापान के सहयोग से बुलेट ट्रेन चलाने जा रही है। इस पर तकरीबन एक लाख करोड़ रुपये का खर्च आने का अनुमान है।