शहर विशेष  :: मुंबई
महाराष्ट्र में भाजपा को शिवसेना रोज लगाती है चपाट: संजय राउत
पंजाब के गुरदासपुर उप चुनाव के आए नतीजों से भाजपा को जोरदार झटका लगा है। भाजपा प्रत्याशी स्वर्ण सिंह सलारिया को कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ ने करीब 2 लाख वोटों से हरा दिया। भारी अंतर से भाजापा प्रत्याशी की हार के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि यह जीत भाजपा के लिए थप्पड़ है। वहीं भाजपा की सहयोगी शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि हम तो रोज भाजपा को चमाट मारते हैं।
ताकत और पैसे से दबाई जा रही विपक्ष की आवाज : शिवसेना
नगर निकाय के लिए भांडुप में हुए उपचुनाव में विजयी भाजपा पर शिवसेना ने निशाना साधा है। पार्टी ने शनिवार को कहा कि विपक्ष की आवाज दबाने के लिए ताकत और पैसे का इस्तेमाल किया जा रहा है। यही नहीं भ्रष्ट तरीके से चुनाव में जीत सुनिश्चित की जा रही है। देश में एक ऐसा वातावरण तैयार किया जा रहा है जहां विपक्षी दलों की आवाज बदल रही है शिवसेना के मुखपत्र सामना के संपादकीय में कहा गया है।
नांदेड़ नगर निगम चुनाव नतीजे पर शिवसेना ने कहा- बीजेपी को हराया जा सकता है
नांदेड़ नगर निगम चुनाव में अपनी हार से नहीं घबराते हुए शिवसेना ने शुक्रवार को बीजेपी पर निशाना साधा. शिवसेना ने कहा कि इन नतीजों ने एक संदेश दिया है कि भगवा पार्टी को हराया जा सकता है. कांग्रेस ने नांदेड़-वाघाला नगर निगम चुनाव में 81 में से 73 सीटें जीती. पार्टी की महाराष्ट्र इकाई के प्रमुख अशोक चव्हाण के गृह नगर नांदेड़ में कांग्रेस ने सत्ता पर कब्जा जमाने के बीजेपी के प्रयासों को झटका देते हुए उसे मात्र छह सीटों पर समेट दिया.
FTII छात्रों के खुले खत पर अनुपम खेर बोले- साथ बैठकर करूंगा बात
पुणे स्थित फिल्म एंड टेलीविजन इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एफटीआईआई) के छात्रों ने अलग-अलग मांगों को लेकर नए चेयरमैन को खुला खत लिखा था। इस खत पर नए चेरयमैन अनुपम खेर ने कहा है कि वह वहां के छात्रों द्वारा उठाए गए उन सभी मुद्दों और समस्‍याओं पर चर्चा करने के लिए तैयार हैं,जिनका उन्‍होंने एक खुले खत में जिक्र किया है।
मोदी सरकार के किस कदम से ग्रामीण महंगाई दर में आई कमी
जिन राज्यों में प्रधानमंत्री जनधन खातों की संख्या अधिक है,उनमें ग्रामीण मुद्रास्फीति निम्न स्तर पर आ गयी है. यह बात एक रिपोर्ट में सामने आई है. नोटबंदी के बाद से जनधन खातों में तेजी से इजाफा हुआ और अब तक ऐसे 30 करोड़ से अधिक बैंक खाते खोले जा चुके हैं. इस तरह के खाते वाले दस शीर्ष राज्यों में करीब 23 करोड़ खाते खोले गये हैं जो कुल जनधन खातों के 75 प्रतिशत हैं.
इकबाल कासकर,छोटा शकील सहित तीन अन्य पर लगा मकोका
ठाणे पुलिस ने रंगदारी के मामले में अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर,गैंगस्टर छोटा शकील और तीन अन्य के खिलाफ मकोका लगा दिया है। पुलिस अधिकारियों ने बुधवार को बताया कि कासकर और तीन अन्य के खिलाफ रंगदारी का पहला मामला ठाणे के कसारवाडावली पुलिस स्टेशन में दर्ज कराया गया है। मकोका के तहत आरोपी को आसानी से जमानत नहीं मिल सकती।
अनुपम खेर बने एफटीआईआई के नए चेयरमैन
बॉलीवुड में बेहतरीन कलाकारों में शुमार किए जाने वाले अभिनेता अनुपम खेर को पुणे स्थिति भारतीय फिल्म एवं टेलिविज़न संस्थान (एफटीआईआई) का अध्यक्ष बनाया गया है. दिलचस्प बात ये है कि मोदी सरकार बनने के बाद इस प्रतिष्ठित संस्थान का अध्यक्ष अभिनेता गजेंद्र चौहान को बनाया गया था,जिसके बाद छात्रों ने उनकी नियुक्ति का जमकर विरोध किया था.
फसल पर कीटनाशक के छिड़काव ने ले ली 20 किसानों की जान
महाराष्‍ट्र के यवतमाल में कीटनाशकों का छिड़काव कर रहे 20 किसानों के दर्दनाक मौत की खबर है। करीब 700 अस्पताल में भर्ती हैं और 25 रोशनी खो चुके हैं। ये किसान अपनी कपास की फसल को कीड़े से बचाने के लिए कीटनाशकों का छिड़काव कर रहे थे। स्थानीय किसान नेता देवानंद पवार के मुताबिक,किसानों को कोई राहत नहीं मिल रही है। हम इस मामले को कोर्ट में ले जाएंगे।
जीएसटी पर फैसले को लेकर उद्धव ने की सरकार की तारीफ
केंद्र सरकार द्वारा शुक्रवार को जीएसटी की दरों में किए गए बदलाव का शिवसेना ने स्वागत किया है। लेकिन इसके साथ ही उसने केंद्र सरकार पर अपने तीखे हमले भी जारी रखे हैं। शनिवार को मीडिया को संबोधित करते हुए शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा कि मैं कोई अर्थशास्त्री नहीं हूं जो कल की घोषणा पर टिप्पणी करूं लेकिन मैं अपनी राय दे रहा हूं कि पिछली सरकार अपने फैसलों पर कायम रहती थी।
मनमोहन सिंह की बायोपिक में सोनिया और राहुल गांधी के किरदार में विदेशी एक्टर्स
संजय बारु की मनमोहन सिंह पर लिखी किताब द एक्सीडेंटल प्राइम मिनिस्टर' पर फिल्म बनाने की तैयारी चल रही है। मनमोहन सिंह पर बनने वाली फिल्म में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी,उपाध्यक्ष राहुल गांधी समेज कई दिग्गज नेताओं के किरदार रहेंगे। इस फिल्म में कुल 128 कास्ट है।
कांग्रेस छोड़कर नारायण राणे ने बनाई खुद की पार्टी नाम रखा महाराष्‍ट्र स्‍वाभिमान
हाल ही में कांग्रेस से नाता तोड़ने वाले कोंकण क्षेत्र के दिग्गज नारायण राणे ने महाराष्ट्र स्वाभिमान पक्ष (एमएसपी) नाम से नए दल का गठन किया है। महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री राणे ने रविवार को अपनी नई पार्टी बनाने की घोषणा की। इस मौके पर उन्होंने भाजपा के साथ गठबंधन के संकेत भी दिए।
दशहरा रैली में गरजे उद्धव,कहा,भाजपा हमें देशभक्ति न सिखाए
शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने सहयोगी दल भाजपा पर तीखा प्रहार करते हुए कहा है कि हमें देशभक्ति न सिखाएं। वो दिन अभी आया नहीं है कि हमें देशभक्ति सिखाने की जरूरत पड़े। मुंबई के शिवाजी पार्क में शनिवार की रात को दशहरा रैली को संबोधित करते हुए ठाकरे ने कहा कि ऐसा माहौल बनाया जा रहा है कि जो लोग नोटबंदी का समर्थन कर रहे हैं।
राज ठाकरे ने दी सरकार को चुनौती,कहा- चला कर दिखाओ बुलेट ट्रेन
एलफिंस्टन रोड स्टेशन से सटे फुट ओवरब्रिज पर मची भगदड़ में हुई मौतों के बाद सियासत भी तेज हो गई है। जहां राज्य और केंद्र की एनडीए सरकार हादसे के बाद जांच की बात कह रही है। वहीं महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना के अध्यक्ष राज ठाकरे ने सरकार पर हमला बोला है। राज ठाकरे ने सरकार को चुनौती देते हुए कहा है कि जब तक मुंबई लोकल के ढांचे में सुधार नहीं किया जाएगा तब तक मुंबई में बुलेट ट्रेन की एक ईंट भी नहीं रखने दी जाएगी।
अगर पहले उठा लिया होता ये कदम तो टाल जाता एलफिंस्टन हादसा
मुंबई के परेल इलाके से सटे एलफिंस्टन ब्रिज पर भगदड़ मचने से 22 लोगों की मौत हो गई. कई लोग जख्मी भी हुए और इन सब के पीछे इस पुल का संकरा, छोटा होना और पुराना होना सबसे बड़ी वजह रहा है. हालांकि अब कहा जा रहा है कि अगर पहले सोचा गया होता तो एलफिंस्टन हादसा टाला जा सकता था
एलफिन्सटन ब्रिज के हादसे की 4 थ्योरी जाने क्या था मामला
मुंबई में एलफिन्सटन रेलवे स्टेशन पर एक मामूली अफवाह और बारिश की वजह से भगदड़ मची. उसी भगदड़ ने 22 लोगों की जान ले ली. सुबह 9.30 बजे के करीब हर दिन की तरह मुसाफिर प्लेटफॉर्म पर जाने के लिए पुल की सीढ़ियों पर चढ़ रहे थे लेकिन उसी समय मुसाफिरों की बीच एक अफवाह आग की तरफ फैली.
कमल हासन ने दिए भाजपा के साथ जाने के संकेत
दक्षिण के सुपरस्टार माने जाने वाले कमल हासन राजनीति में आने की तैयारी में नजर आ रहे हैं। इसी कड़ी में उन्होंने पिछले दिनों दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से मुलाकात की थी। लेकिन अब उन्होंने भाजपा के साथ जाने के संकेत दिए हैं। कमल हासन ने एक बयान में कहा है कि वो राजनीतिक पार्टी बनाने पर विचार कर रहे हैं और अगर वो राजनीति में आते हैं तो एक्टिंग छोड़ देंगे।
पीपली लाइव के को-डायरेक्टर फारूकी रेप केस में हुए बरी
पीपली लाइव के सह-निर्देशक महमूद फारूकी को अदालत ने रेप केस में बरी कर दिया है। फारूकी को दिल्ली की साकेत कोर्ट ने 30 जुलाई को कोलंबिया यूनिवर्सिटी की एक शोधार्थी के साथ दुष्कर्म के आरोप में दोषी करार दिया था जिसके बाद उन्हें सात साल की सजा हुई थी। इसके बाद फारूकी ने इस मामले में हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया था।
निर्दलीय विधायक का दावा समर्थन वापस लेने पर शिवसेना के विधायक थाम सकते हैं बीजेपी का दामन
महाराष्ट्र के एक निर्दलीय विधायक ने शुक्रवार को दावा किया कि अगर शिवसेना ने सत्तारूढ़ गठबंधन से नाता तोड़ने का फैसला किया तो पार्टी के कम से कम 20 विधायक बीजेपी में शामिल हो जाएंगे. ये निर्दलीय विधायक महाराष्ट्र में बीजेपी नीत सरकार के समर्थक हैं. अमरावती जिले से निर्दलीय विधायक रवि राणा ने कहा,अगर शिवसेना अपना समर्थन वापस लेने का फैसला करती है.
दाऊद के भाई का खुलासा- पाकिस्तान में ही है डॉन,डर की वजह से नहीं उठाता फोन
अंतरराष्ट्रीय आतंकी दाऊद इब्राहिम पाकिस्तान में ही है। 2014 में भारत में नरेंद्र मोदी की सरकार बनने के बाद से वह अब तक चार बार अपने ठिकाने बदल चुका है। यह खुलासा दाऊद के भाई इकबाल कासकर ने ठाणे पुलिस के सामने किया है। उगाही के मामले में ठाणे पुलिस के हत्थे चढ़े इकबाल से पुलिस को उसके भगोड़े भाई दाऊद इब्राहिम के बारे में भी जानकारियां मिल रही हैं।
मूसलाधार बारिश से यातायात ठप अगले 48 घंटे भारी बारिश की चेतावनी
मुंबई में कल सुबह से ही रुक रुककर तेज बारिश हो रही है. तेज बारिश ने मुंबई की रफ्तार धीमी कर दी है. सड़कों पर जलभराव हो गया है,जिसका असर ट्रैफिक पर भी देखने को मिला रहा है. मौसम विभाग ने अगले दो दिन भारी बारिश की चेतावनी दी है. जिसको देखते हुए आज मुंबई के स्कूल-कॉलेज को बंद कर दिया गया है. मुंबई में भारी बारिश से एक बार फिर सड़कें नदियों में तब्दील हो गईं हैं.
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद का भाई इकबाल कासकर गिरफ्तार
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को ठाणे पुलिस ने गिरफ्तार किया है. कासकर पर आरोप है कि उसने एक बड़े बिल्डर को वसूली देने के लिए धमकाया. बिल्डर ने पुलिस में शिकायत की जिसके बाद नागपाड़ा इलाके से इकबाल कासकर को ठाणे की एंटी एक्सटॉर्शन सेल ने धर दबोचा. इकबाल के साथ तीन और लोगों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है.
मुंबई और कोंकण क्षेत्र में आज से अगले तीन दिन भारी बारिश की चेतावनी
मौसम विभाग ने अगले तीन दिन में मुंबई और तटीय कोंकण इलाके में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. मौसम विभाग के मुताबिक कोंकण और गोवा के जिलों के सुदूर इलाकों में आज से 72 घंटे तक भारी बारिश होने की संभावना है. मौसम विभाग ने रत्नागिरी और सिंधुदुर्ग जिलों समेत दक्षिणी कोंकण के प्रशासन को आज और मंगलवार को भारी बारिश होने की चेतावनी दी है.
RK स्टूडियो में आग ऋषि कपूर ने कहा- खो दिया हमने आइकोनिक स्टेज
शनिवार को दोपहर एक बजे मुंबई के चेंबूर इलाके में स्थित बॉलीवुड के सबसे पुराने स्टूडियो में से एक आर के स्टूडियो में भीषण आग लगी। आपको बता दें कि इस स्टूडियो के स्टेज नंबर एक पर डांस रिऐलिटी शो 'सुपर डांसर' का सेट था,जहां शॉर्ट सर्किट की वजह से आग ने पहले सेट के पर्दों को लपेटे में लिया और फिर पूरा स्टेज जलकर राख हो गया।
रायन स्कूल के मालिकों की अग्रिम जमानत पर बॉम्बे HC में आज होगी सुनवाई
रायन इंटरनेशनल स्कूल के सीईओ रायन पिंटो और उनके माता-पिता की अग्रिम जमानत याचिका पर आज सुनवाई होगी. मामले की सुनवाई सुबह 11 से दोपहर 12 बजे के बीच होगी. बॉम्बे हाईकोर्ट ने मंगलवार को रायन समूह के संस्थापक अध्यक्ष ऑगस्टिन पिंटो और समूह की प्रबंध निदेशक और उनकी पत्नी ग्रेस पिंटो और सीईओ रायन पिंटो को गिरफ्तारी से आज (बुधवार) तक के लिए राहत दे दी थी.
गिरफ्तारी डर से अग्रिम जमानत के लिए HC पहुंचे मालिक
प्रद्युम्न ठाकुर की हत्या के मामले में दो अधिकारियों की गिरफ्तारी के बाद अब स्कूल के मालिक पर गिरफ्तारी की तलवार लटकने लगी है। इससे बचने के लिए मालिक रेयान पिंटो ने अपनी और अपने माता-पिता की अग्रिम जमानत के लिए बॉम्बे हाईकोर्ट में याचिका लगा दी है। खबरों के अनुसार रेयान पिंटो के पिता ऑगस्टाइन पिंटो और उनकी मां ग्रेस पिंटो सेंट जेवियर एडुकेशन ट्रस्ट के ट्रस्टी हैं,जो रेयान इंटरनेशनल स्कूलों का संचालन करता है।
सामना का खुलासा,पीएम मोदी सुप्रिया सुले को कैबिनेट में लेना चाहते थे
पीएम मोदी के कैबिनेट फेरबदल के बाद से ही शिवसेना और भाजपा के रिश्तों की खटास खुलकर सामने आ गई है। अब शिवसेना ने अपने मुखपत्र सामना के जरिए ये दावा किया है कि पीएम मोदी ने मंत्रीमंडल फेरबदल के दौरान एनसीपी सुप्रिमो की बेटी सुप्रिया सुले को कैबिनेट में जगह देने की पेशकश की थी। शिवसेना प्रवक्ता संजय राउत ने सामना में अपने लेख के जरिए इसका खुलासा किया है। इसके लिए राउत ने एनसीपी चीफ शरद पवार से हुई मुलाकात का जिक्र किया है।
इंद्राणी ने ड्राइवर को इस तरह शीना हत्याकांड में बनाया था भागीदार
इंद्राणी मुखर्जी के ड्राइवर रहे श्यामवर राय का कहना है कि शीना बोरा हत्याकांड में शामिल होना उसे थोड़ा गलत लग रहा था। लेकिन, इंद्राणी मुखर्जी ने उसे आश्वस्त किया था कि उसका काम सिर्फ कार ड्राइव करना होगा। शुक्रवार को इंद्राणी मुखर्जी के वकील सुदीप पसबोला सीबीआइ अदालत में श्यामवर राय से जिरह कर रहे थे।
दाऊद के भाई कासकर को दो जर्जर इमारतें खाली करने का नोटिस
भारत का मोस्ट वॉन्टेड आतंकी दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कासकर को उसकी दो जर्जर इमारतें खाली करने का नोटिस जारी किया गया है। इकबाल लंबे वक्त से दक्षिण मुंबई के भिंडी बाजार इलाके में मौजूद डामरवाला इमारत में रह रहा है। मौत से पहले इसी इमारत में सालों तक दाऊद की बहन हसीना पारकर भी रही थी।
महाराष्ट्र के आवास मंत्री के खिलाफ लोकायुक्त करेंगे जांच
महाराष्ट्र के राज्यपाल सी.विद्यासागर राव ने राज्य के लोकायुक्त को मुंबई के स्लम पुनर्वास योजना में आवास मंत्री प्रकाश मेहता के खिलाफ भ्रष्टाचार के आरोपों जांच करने की अनुमति दे दी है। लोकायुक्त,मुंबई के एमपी मिल परिसर में आवास मंत्री द्वारा दी गई अनुमति की जांच करेंगे। यह जांच महाराष्ट्र लोकायुक्त और उप लोकायुक्त अधिनियम 1971 की धारा 17 (3) के तहत की जाएगी। यह जानकारी राजभवन के एक अधिकारी ने दी है।
इस नेता की बेटी ने राजनीति नहीं बल्कि चुनी बॉलीवुड की राह
महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) चीफ राज ठाकरे की बेटी उर्वशी ठाकरे ने राजनीति की जगह बॉलीवुड को चुना है। उन्होंने जल्द रिलीज होने वाली कॉमेडी फिल्म जुड़वा- 2 में काम किया है। मगर,यदि आप उन्हें रुपहले पर्दे पर देखने की उम्मीद कर रहे हैं,तो आपको निराशा हो सकती है क्योंकि उर्वशी ने जुड़वा 2 में बतौर असिस्टेंट डायरेक्टर काम किया है। फिल्म से जुड़े क्रू ने बताया कि उर्वशी को देखकर लगता नहीं कि वो राज ठाकरे की बेटी हैं। शूटिंग के कई दिनों तक लोगों को नहीं पता था कि वो किस परिवार से है।
आधी रात को जिस इमारत में काटा था केक सुबह उसमें हुई दबकर मौत
पिछले कुछ दिनों से मुंबई में हो रही बारिश ने लोगों की आफत बढ़ा दी है। बारिश के बाद लगातार कमजोर इमारतों के गिरने की खबरें सामने आ रही हैं। भिंडी बाजार में भी गुरुवार को ऐसा ही एक हादसा हुआ। जिसमें बीस से ज्यादा लोगों की मौत हो गई। चंद मिनटों में ही जश्न मातम में बदल गया। कम से कम भिंडी बाजार स्थित हुसैनी बिल्डिंग में तो ऐसा ही हुआ।
इमारत हादसे में मरने वालों की संख्या 32 हुई, 15 घायल
मुंबई में गुरुवार को एक पांच मंजिला इमारत ढह जाने से अब तक 32 लोगों की मौत हो चुकी है वहीं 15 घायल हैं। 24 घंटों से जारी राहत और बचाव कार्य के बाद 42 लोगों को मलबे से निकाला गया है। यह इमारत दाऊद इब्राहिम के भाई इकबाल कास्कर के घर के ठीक बगल में है। दाऊद के बचपन और जवानी के कुछ वर्ष यही गुजरे हैं। इमारत करीब 117 साल पुरानी बताई जाती है। इलाके की ज्यादातर अन्य इमारतें भी 70 से 100 साल पुरानी हैं।
3 मंजिला इमारत गिरने से 1 की मौत,25-30 के दबे होने की आशंका
तीन दिन की बारिश के बाद मुंबई में गुरुवार सुबह एक बड़ा हादसा हुआ है। यहां डोंगरी के भिंडी बाजार में जेजे जंक्शन मार्ग पर स्थित एक तीन मंजिला इमारत गई है। इस हादसे में अब तक 1 व्यक्ति की मौत हो गई है। बताया जा रहा है कि इमारत में कई परिवार रहते थे। अब तक 4 लोगों को मलबे से निकाला जा चुका है जिसके बाद उन्हें जेजे अस्पताल में भर्ती करवाया गया है।
मुंबई में लोगों से अपील आज न निकलें घरों से बाहर
सोमवार शाम से हो रही भारी बरसात के कारण मंगलवार को मुंबई ठहर-सी गई। सड़कें समंदर बन गईं। रेल और हवाई यातायात भी बाधित हो गया। तेज हवा के कारण दर्जनों पेड़ गिर गए हैं। बारिश के चलते मकान गिरने से दो बच्चे समेत तीन की मौत हो गई। जबकि पास के ठाणे में बाढ़ में पांच लोग डूब गए जिनमें दो का शव बरामद हो गया और तीन का पता नहीं चला है।
मुंबई में आफत की बारिश अलर्ट जारी सीएम की अपील- जल्दी घर लौटें लोग
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई एक बार फिर से बारी बारिश की गवाह बन रही है। एक हफ्ते की राहत के बाद शनिवार सुबह से सोमवार देर शाम तक मुंबई भारी बारिश हुई। वहीं मंगलवार को शुरू हुआ भारी बारिश के बाद कई इलाकों में भारी जल जमाव के कारण सड़क यातायात,रेल और विमान सेवाएं प्रभावित हैं।
तीन तलाक पर फैसला बहादुर मुस्लिम महिलाओं की जीत : शबाना आजमी
अभिनेत्री शबाना आजमी ने सर्वोच्च न्यायालय द्वारा एक ही बार में तीन तलाक पर रोक के फैसले का स्वागत किया है और कहा है कि यह फैसला देश की बहादुर मुस्लिम महिलाओं की जीत है. शबाना ने मंगलवार को ट्वीट किया,मैं सर्वोच्च न्यायालय द्वारा तीन तलाक पर दिए गए फैसले का स्वागत करती हूं. यह उन बहादुर मुस्लिम महिलाओं की जीत है,जिन्होंने कई सालों तक इसके खिलाफ लड़ा है.
मीरा-भायंदर नगर निगम चुनाव में बीजेपी की प्रचंड जीत,95 में से 61 सीटों पर कब्जा
महाराष्ट्र के ठाणे जिले में मीरा-भायंदर नगर निगम चुनाव में बीजेपी ने 95 में से 61 सीटों पर जीत हासिल की है. बीजेपी को चुनाव में स्पष्ट बहुमत हासिल हुआ है जबकि राज्य सरकार में इसकी सहयोगी शिवसेना को मात्र 22 सीटें मिली हैं.
मोदी के मंत्री ने अब की भारतीय सेना में SC-ST को आरक्षण की मांग
केंद्रीय मंत्री रामदास अठावले ने एक बार फिर आरक्षण का मुद्दा उठाया है। इस बार उन्‍होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से अपील करते हुए भारतीय सेना में अनुसूचित जाति और अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षण की मांग की है। आपको बता दें कि इससे पहले अठावले भारतीय क्रिकेट टीम में भी एससी - एसटी आरक्षण की मांग कर चुके हैं।
जल्द बीजेपी में शामिल हो सकते हैं कांग्रेस के बड़े नेता नारायण राणे
महाराष्ट्र की राजनीति में एक बड़ा भूकंप आने की तैयारी में है. महाराष्ट्र में कांग्रेस के बड़े नेता नारायण राणे बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. 27 अगस्त को नारायण राणे बीजेपी में शामिल हो सकते हैं. 27 अगस्त को बीजेपी के अध्यक्ष अमित शाह मुंबई जाने वाले हैं. कहा जा रहा है कि अमित शाह की मौजूदगी में ही राणे बीजेपी में शामिल हो सकते हैं
दही हांडी समारोहों के दौरान 2 गोविंदाओं की मौत,117 लोग घायल
जन्माष्टमी के मौके पर मुंबई और आसपास के इलाकों में दही हांडी समारोहों के दौरान मानव पिरामिड बनाते समय हुई दुर्घटनाओं में दो गोविंदाओं की मौत हो गई है. इसके अलावा इन घटनाओं में 117 अन्य लोगों के घायल होने की जानकारी भी सामने आई है. बता दें कि पालघर और ऐरोली में एक-एक गोविंदा की मौत हुई. इस अवसर पर दही हांडी तोड़ने के लिए समूचे महाराष्ट्र में गोविंदाओं की टोलियों के बीच प्रतिस्पर्धा रहती है.
सहारा समूह की एम्बी वैली रिजॉर्ट सिटी की नीलामी प्रक्रिया शुरू
संकटग्रस्त सहारा समूह की एम्बी वैली रिजॉर्ट सिटी की नीलामी प्रक्रिया शुरू हो गई है। इस प्रोजेक्ट का आरक्षित मूल्य (रिजर्व प्राइस) 37,392 करोड़ रुपये रखा गया है। यह नीलामी सुप्रीम कोर्ट के आदेश के तहत रही है। मुंबई हाई कोर्ट के अधिकारिक लिक्विडेटर सोमवार को नीलामी का नोटिस प्रकाशित किया। इसमें मुंबई और पुणे के बीच लोनावला के पास 6,761 एकड़ क्षेत्र में फैली इंटीग्रेटेड हिल सिटी टाउनशिप के लिए बोलीदाताओं को आमंत्रित किया गया है।
जब दलाई लामा ने खुले मंच पर खींची स्वामी रामदेव की दाढ़ी
मुंबई में आयोजित वर्ल्ड पीस एंड हारमनी कॉन्क्लेव में देश और दुनिया की दिग्गज हस्तियों ने जुटकर शांति का संदेश दिया. कॉन्क्लेव में धर्म गुरु दलाई लामा और बाबा रामदेव की बीच जमकर हंसी-मजाक भी हुआ. अपने संबोधन के दौरान दलाई लामा ने बाबा रामदेव को अपने पास बुलाकर उनकी दाढ़ी पकड़ ली. साथ ही बाबा रामदेव ने भी मंच पर अपनी योग कला का प्रदर्शन किया.
दिलीप कुमार की सेहत सामान्य
दिलीप कुमार लीलावती हॉस्पिटल में एडमिट हुए हैं लेकिन कोई चिंताजनक बात नहीं है,स्थिति सामान्य है. पहले ऐसी खबरें आई थीं कि उन्हें आईसीयू में एडमिट कराया गया है, लेकिन ऐसा नहीं है. उन्हें डिहाइड्रेशन और यूरिनरी प्रॉब्लम के चलते एडमिट करवाया गया है. कल उनके कुछ सामान्य टेस्ट्स होने हैं. उन्होंने देर शाम अपने परिवार के साथ में डिनर भी किया. अस्पताल में उनके साथ पत्नी सायरा बानो और कुछ रिश्तेदार भी हैं.
वंदे मातरम नहीं गाने से कोई देशद्रोही नहीं हो जाता: मुख्तार अब्बास नकवी
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी ने आज कहा कि वंदे मातरम गाना अपनी पसंद की बात है. उन्होंने कहा कि जो लोग इसे गाने से इंकार कर रहे हैं उन्हें देशद्रोही नहीं करार दिया जा सकता. संसदीय मामलों और अल्पसंख्यक मामलों के केंद्रीय राज्यमंत्री ने कहा,वंदे मातरम गाना पूरी तरह किसी की अपनी पसंद है. जो लोग गाना चाहते हैं वे गा सकते हैं और जो गाना नहीं चाहते वे ना गाएं. इसे नहीं गाना किसी को देशद्रोही नहीं बनाता.
वंदेमातरम को लेकर भिड़े BJP–AIMIM नेता
वंदेमातरम गीत को लेकर महाराष्ट्र की राजनीति गरम है. बीजेपी विधायकों की मांग है कि वंदेमातरम गीत को स्कूल कॉलेजों में जरूरी किया जाए,लेकिन विपक्षी दल इसका विरोध कर रहे हैं. कल विधानसभा के बाहर वंदेमातरम को लेकर बीजेपी और ओवीसी की पार्टी के विधायक भिड़ गए.
व्हाट्स ऐप को सपोर्ट नहीं करेगा रिलायंस जियो का JioPhone
रिलायंस जियो के जिस जियो फोन का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं, उसके बारे में एक खास बात जान लें। रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 21 जुलाई को इस फीचर फोन लाॅन्चिंग की घोषणा कर दी थी लेकिन अब पता चला है कि ये जियो फोन व्हाट्स ऐप को सपोर्ट नहीं करेगा। कंपनी के मुताबिक ग्राहकों को यह फोन एक तरह से मुफ्त में मिलेगा।
घाटकोपर में गिरी 4 मंजिला इमारत,6 महिलाओं समेत 8 की मौत
मुंबई के घाटकोपर इलाके में एक बड़ा हादसा हुआ है। यहां एक 4 मंजिला इमारत अचानक भरभरा कर गिर गई। हादसे के तुरंत बाद राहत और बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है। अब तक मलबे से 9 लोगों को निकाला जा चुका है वहीं 6 महिलाओं समेत 8 लोगों की मौत हो गई है। जानकारी के अनुसार अब भी 30 लोगों के मलबे में दबे होने की आशंका जताई जा रही है। अधिकारियों के अनुसार हादसा सुबह करीब 10:45 के आसपास हुआ।
उद्धव का एलान,किसान कर्ज माफी ठीक से लागू हों,वरना सरकार का भंडा फोड़ करेंगे
शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने कहा है कि महाराष्ट्र की बीजेपी सही तरीके से कर्ज माफी योजना को लागू नहीं करती है तो फिर उनकी पार्टी सरकार का भंडा फोड़ने से नहीं हिचकेगी. आपको बता दें कि ठाकरे की पार्टी राज्य में सत्तारूढ़ गठबंधन का हिस्सा है. उन्होंने कहा है कि उनकी पार्टी ने सबसे पहले कर्ज माफी की मांग की थी और कहा किसानों की खुदकुशी के मामले में महाराष्ट्र शीर्ष पर बना हुआ है.
गोपालकृष्ण गांधी पर शिवसेना का निशाना
देश के 14वें राष्ट्रपति के चुनाव के लिए वोटिंग जारी है। पीएम मोदी ने भी मतदान केंद्र में जाकर अपना वोट डाला। इस बीच शिवसेना सांसद संजय राउत ने काग्रेस के उपराष्ट्रपति उम्मीदवार को लेकर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा मेडम सोनिया जी आपने गोपालकृष्ण गांधी को उपराष्ट्रपति उम्मीदवार बनाया है,याकूब मेमन को फांसी से बचाने के लिए गांधी ने अपनी सारी ताकत लगा दी थी।
आज मुंबई दौरे पर होंगे एनडीए उम्मीदवार रामनाथ कोविंद
एनडीए (नेशनल डेमोक्रेटिक अलायंस) के राष्ट्रपति पद उम्मीदवार रामनाथ कोविंद आज मुंबई में होंगे. उनके यात्रा के इस कार्यक्रम में एनडीए की सहियोगी पार्टी शिवसेना का ठाकरे आवास मातोश्री शामिल नहीं है. बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के सूत्रों ने कहा है कि उनका शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के आवास पर जाकर उनसे मिलने का कोई कार्यक्रम नहीं है. कोविंद के यात्रा कार्यक्रम के अनुसार वे आज सुबह 10 बजे यहां पहुंचेंगे और दक्षिण मुंबई में गरवारे क्लब जाएंगे जहां वे राज्य के एनडीए सांसदों और विधायकों की बैठक को संबोधित करेंगे.
मातोश्री पर माथा टेकने की परंपरा को विराम देंगे कोविंद
राष्ट्रपति पद के लिए राजग के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद 15 जुलाई को मुंबई आ रहे हैं। एक दिन के दौरे में वह राजग के सभी घटक दलों से सामूहिक मुलाकात करेंगे, लेकिन शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे के निवास मातोश्री जाने का उनका कोई कार्यक्रम नहीं है। रामनाथ कोविंद मुंबई आने के बाद विमानतल से सीधे दक्षिण मुंबई स्थित गरवारे क्लब जाएंगे। वहां राजग के सभी घटक दलों के प्रतिनिधियों के साथ उनकी मुलाकात होनी है। इस प्रतिनिधिमंडल में शिवसेना के प्रतिनिधि रहेंगे या नहीं,यह अभी स्पष्ट नहीं हो सका है।
उद्धव का गोरक्षकों पर तंज,हिम्मत है तो आतंकियों से लड़ो
अमरनाथ यात्रियों पर आतंकी हमले के बाद जहां देशभर से अलग-अलग बयान आ रहे हैं वहीं शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे ने इस मामले गोरक्षकों पर निशाना साधा है। उन्होंने कहा कि आतंकियों से लड़ने के लिए गोरक्षकों को भेजना चाहिए। उन्होंने तंज कसते हुए कहा कि अगर आतंकियों के बैग में गोमांस होता तो गोरक्षक क्या करते? हमने इन गोरक्षकों के बारे में बहुत सुना है अब वो जाएं और आतंकियों से लड़ें।
मुकेश अंबानी के एंटिलिया में लगी आग
दुनिया में सबसे मंहगी संपत्तियों में से एक उद्योगपति मुकेश अंबानी की एंटिलिया इमारत में कल रात आग लग गई. हालांकि इस आग में किसी जान-माल के नुकसान की कोई खबर नहीं है. बताया जा रहा है कि ये आग इमारत के नौवें माले पर लगी थी. निगम के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया,इमारत के नौवें तल पर आग लग गई और कुछ ही मिनटों में इसे बुझा लिया गया.
टला बड़ा हादसा,चेंबूर में एक ही ट्रैक पर आई दो मोनोरेल
चेंबूर इलाके में शनिवार शाम मोनोरेल से सफर करने वाले यात्री एक बड़ी दुर्घटना का शिकार होने से बाल-बाल बच गए। दरअसल,एक ही ट्रैक पर दो मोनोरेल आमने-सामने से आ गई। हादसे में मोनोरेल सवार सभी यात्री सुरक्षित हैं। सूत्रों के मुताबिक,तकनीकी त्रुटि के चलते दोनों ट्रेन एक-दूसरे के नजदीक आ गई।
कारसवार बदमाशों ने किया छात्रा का अपहरण
स्थानीय चारकोप पुलिस स्टेशन में एक कॉलेज की छात्रा ने 3 अज्ञात लोगों के खिलाफ रेप और किडनैपिंग का मामला दर्ज कराया है. पुलिस ने आईपीसी की धारा 376, 363, और 511 के तहत मामला दर्ज कर लिया है और आगे की करवाई में जुट गई है.
भायखला जेल अधिकारियों ने बताया,दंगे के दौरान इंद्राणी ने कैदियों को भड़काया
बायकुला जेल में महिला कैदी मंजुला की मौत के बाद हुए दंगे के बारे में जेल अधिकारियों ने नया खुलासा किया है। सूत्रों के अनुसार,जेल अधिकारियों ने क्राइम ब्रांच को बताया कि इंद्राणी मुखर्जी ने जेल के दूसरे कैदियों को पानी में मिर्च और अचार पाउडर मिलाने के लिए कहा था,ताकि दंगे के दौरान जेल स्टाफ पर उसे फेंका जा सके।
जेल की 22 फीट ऊंची दीवार फांदी,गिरा भी तो पुलिक की वैन पर
यह कहावत तो बचपन में सभी ने सुनी होगी कि आसमान से गिरे,खजूर पर अटके। मुंबई की ऑर्थर रोड जेल में बंद एक कैदी के साथ सच में ऐसा हो गया। वह जेल की 22 फीट ऊंची दीवार को फांदकर भागने की फिराक में था। वह अपनी इस कोशिश में कामयाब भी हो गया,लेकिन दीवार से कूदते ही,उसके सारे सपने काफूर हो गए। दरअसल,वह जिस वैन पर गिरा,वह पुलिस की थी। इस असफल कोशिश में उसका पैर जरूर चोटिल हो गया।
ड्रेस कोड का पालन नहीं करने पर स्कूल में जबरन काटे गए 25 छात्रों के बाल
मुंबई में एक स्कूल के डायरेक्टर और एक टीचर समेत तीन स्टाफ को गिरफ्तार किया गया है. इन पर आरोप है कि ड्रेस कोड का पालन नहीं करने पर इन्होंने जबरन 25 छात्रों के बाल काट दिए.
सीएसटी रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर हुआ छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस
मुंबई के मशहूर रेलवे स्टेशन छत्रपति शिवाजी टर्मिनस के नाम में महाराज शब्द जोड़ा गया है. अंग्रेजों के जमाने से मशहूर इस स्टेशन का पुराना नाम विक्टोरिया टर्मिनस था. कुछ दशक पहले इसका नाम मराठा शासक के नाम पर रखा गया था. अब इस स्टेशन का नाम छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, मुंबई होगा. सेंट्रल रेलवे ने इस संबंध में 27 जून को एक अधिसूचना जारी की.
पेट्रोल पंपों पर ईंधन की जांच करें और फ्री में पाएं उपहार
राज्य के कुछ पेट्रोल पंपों के डिस्पेंसर में छेड़छाड़ की घटनाओं को ध्यान में रखते हुए,मुंबई में एक नई पहल शुरू हुई है। खासतौर पर इंडियन ऑयल के पेट्रोल पंपों ने ईंधन की गुणवत्ता और मात्रा की जांच करने के लिए नागरिकों को लुभाने शुरू कर दिया है। वे ईंधन की जांच के लिए आगे आने वाले ग्राहकों को मुफ्त उपहार दे रहे हैं।
जेल में दंगा भड़काने के आरोप में शीना बोरा हत्याकांड की आरोपी इंद्राणी मुखर्जी पर केस दर्ज
मुंबई के भायखला जेल हुई महिला क़ैद की मौत के मामले में मुंबई पुलिस ने शुक्रवार को इंद्राणी मुखर्जी के खिलाफ केस दर्ज किया है. इंद्राणी सहित पांच महिला कैदियों पर जेल में दंगा भड़काने का केस दर्ज किया गया है. वहीं महिला क़ैदियों की शिकायत पर जेल की एक महिला अधिकारी और पांच कर्मचारियों के खिलाफ हत्या का मामला दर्ज कर जांच के आदेश दे दिए गए हैं. शीन बोरा हत्याकांड में इंद्राणी मुख्य आरोपी हैं.
मानसून ने पकड़ी धीमी रफ्तार,मुंबई में वीकेंड पर अच्छी बारिश के आसार
मुंबई के कई हिस्सों में बुधवार को हल्की-फुल्की बारिश हुई,लेकिन भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अधिकारियों ने कहा है कि शहर में मानसून सप्ताहांत में अपनी गति बढ़ा सकते हैं। बुधवार को, मुलुंड, मलाड, विक्रोली, दादर और किले जैसे इलाकों में हल्की बूंदाबांदी हुई थी। आईएमडी कुलाबा वेधशाला में 0.2 मिमी की बहुत कम बारिश दर्ज की गई,जबकि सांताक्रूज वेधशाला में शुक्रवार को सुबह 8.30 से 5.30 बजे से 2.8 मिमी बारिश दर्ज की गई थी।
मुंबई धमाकों के दोषी पर दो हजार रुपए का जुर्माना
1993 के मुंबई धमाकों के लिए दोषी ठहराए गए फिरोज रशीद खान पर टाडा कोर्ट ने दो हजार रुपए का जुर्माना लगाया है। गवाही के लिए दो बंदियों को जेल से बुलवाने और फिर सुनवाई को स्थगित करने की अपील करने पर यह कार्रवाई की गई। फिरोज के वकील वहाब खान ने अदालत में याचिका दायर की थी कि वह दो बंदियों से कुछ सवाल पूछना चाहता है।
राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार कोविंद के बारे में देखिए क्या बोले सलमान के पापा सलीम खान
दिग्गज पटकथा लेखक सलीम खान ने मंगलवार को राष्ट्रपति पद के लिए एनडीए के उम्मीदवार रामनाथ कोविंद के साथ अपना समर्थन जताया. उन्होंने कहा कि लोगों ने उनके बारे में अधिक नहीं सुना है,क्योंकि वह हमेशा विवाद से दूर रहे हैं. बिहार के राज्यपाल कोविंद को एनडीए ने सोमवार को राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार घोषित किया.
शिवसेना को रामनाथ कोविंद का नाम पसंद नहीं
शिवसेना को राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार के रूप में रामनाथ कोविंद का नाम रास नहीं आया। शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने साफ कर दिया है कि दलित समाज का मत पाने के लिए यदि दलित नाम दिया जा रहा है,तो उसमें उनकी कोई रुचि नहीं है। उन्होंने कहा कि राष्ट्रपति पद पर दलित समाज के किसी व्यक्ति को सिर्फ दलित समाज का ध्यान रखकर नहीं बैठाना चाहिए। राष्ट्रपति पूरे देश का भला करनेवाला होना चाहिए। यदि इस दृष्टि से कोई उम्मीदवार चुना गया होता,तो हम साथ रहते।
इनकम टैक्स ऑफिसर बनकर 3 लाख ठगने की कोशिश,आरोपी गिरफ्तार
स्थानीय अंबोली पुलिस ने एक जाली इनकम टैक्स ऑफिसर को गिरफ्तार किया है. 51 वर्ष का यह शख्स एक कारोबारी को तीन लाख का चूना लगाने की फिराक में था. आरोपी का नाम श्याम मांद्रा बताया गया है. पुलिस उससे पूछताछ कर रही है. पीड़ित ने ही इसकी शिकायत की थी जिसके बाद जाल बिछाया गया था.
शाह ने भारत-पाक द्विपक्षीय क्रिकेट बहाल होने की संभावना से किया इनकार
भारत और पाकिस्तान के बीच द्विपक्षीय क्रिकेट संबंधों को फिलहाल बहाल होने की संभावना से बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने इनकार किया है. हालांकि बीजेपी अध्यक्ष ने कहा कि दोनों देश अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में एक दूसरे के खिलाफ खेलना जारी रखेंगे. इंग्लैंड में दोनों चिर प्रतिद्वंद्वी देशों के बीच चैम्पियंस ट्रॉफी का फाइनल मैच होने से पहले शाह ने यहां कहा,भारत और पाकिस्तान अंतरराष्ट्रीय टूर्नामेंटों में खेलना जारी रखेंगे.
1993 मुंबई बम ब्लास्ट की जांच टीम के चीफ थे राकेश मारिया
देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में वर्ष 1993 में हुए सिलसिलेवाल बम धमाकों की जांच का नेतृत्व सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी राकेश मारिया ने किया था. इस मामले में छह आरोपियों को दोषी ठहराए जाने के विशेष टाडा अदालत के फैसले का उन्होंने स्वागत किया है. अदालत ने बम धमाकों के मास्टरमाइंड मुस्तफा दोसा और गैंगस्टर अबू सलेम समेत छह लोगों को दोषी ठहराया है.
उबर इंडिया ने महाराष्ट्र सरकार के टैक्सी नियमों को हाईकोर्ट में चुनौती दी
मोबाइल एप बेस्ड कैब सर्विस देने वाली उबर इंडिया ने इस साल राज्य सरकार के लागू किए गए टैक्सी नियमों को बॉम्बे हाईकोर्ट में चुनौती दी है. इससे पहले भी उबर और ओला से जुडी कैब चलाने वाले छह चालकों ने नियमों के खिलाफ हाईकोर्ट में याचिका दायर की थी.
मुंबई-कोलकाता में मानसून की दस्तक,उत्तर भारत अब भी गर्मी की चपेट में
उत्तर भारत के लोगों को अभी भी मानसून का इंतजार है. अच्छी बात ये है कि मुंबई और ओडिशा में मानसून पहुंच गया है. दोनों ही जगहों पर कल जमकर बारिश हुई है. अब उत्तर भारत के लोगों को मानसून का बेसब्री से इंतजार है. मुंबई में मानसून ने कल दस्तक दे दी है. यहां सायन,वडाला और किंग सर्किल जैसे इन इलाकों में बारिश की वजह से पानी भर गया. बारिश की वजह से थोड़ा नुकसान भी हुआ. तूफान की वजह से एक गाड़ी पर पेड़ गिर गया,लेकिन अच्छी बात ये रहीं इस घटना में कोई घायल नहीं हुआ.
वन नाइट स्टैंड हिंदू विवाह अधिनियम के तहत शादी नहींः बॉम्बे हाईकोर्ट
वन-नाइट स्टैंड या किसी महिला और पुरुष के बीच बनने वाला शारीरिक संबंध हिंदू विवाह अधिनियम के तहत शादी के दायरे में नहीं आता। यह बात बॉम्बे हाई कोर्ट ने हाल के अपने एक महत्वपूर्ण आदेश में कही है। कोर्ट ने साथ ही कहा कि वन-नाइट स्टैंड के बाद अगर दोनों की शादी नहीं होती और बच्चे का जन्म होता है तो बच्चे का पिता की संपत्ति में कोई हक नहीं होगा।
मुंबई के कुर्ला में ट्रेन के नीचे आई लड़की, फिर जो हुआ वो चौंकाने वाला है!
मुंबई के कुर्ला स्टेशन पर एक लड़की अपनी गलती की वजह से ट्रेन के नीचे आ गई. लड़की जब ट्रैक पार कर रही थी,तब एक महिला उसे बचाने के लिए बढ़ रही थी लेकिन ट्रेन को नजदीक देखकर दूसरे लोगों ने उस महिला को रोक लिया. लड़की ने पहले प्लेटफॉर्म की तरफ जाने की कोशिश की लेकिन जब उसे लग गया कि वो प्लेटफॉर्म पर नहीं चढ़ पायेगी तो वो दूसरी तरफ मुड़ गई और फिर ट्रेन के नीचे आ गई.
शिरडी मंदिर में श्रद्धालुअों के चलने से पैदा होगी बिजली
शिरडी स्थित साईबाबा की समाधि पर दर्शन के लिए पहुंचने वाले लाखों श्रद्धालु बिजली तैयार करने में मददगार बनेंगे। यहां ऊर्जा पैडल लगाया जाएगा। श्रद्धालुओं के चलने से बिजली पैदा होगी। शिरडी ट्रस्ट इस अनोखे उपाय को अमल में लाने पर काम कर रहा है। अगले वर्ष हाने जा रहे साईबाबा समाधि शताब्दी उत्सव के लिए ट्रस्ट ने कई परियोजनाओं की घोषणा की है। एक दिन पहले गुरुवार को शिरडी साईबाबा संस्थान ट्रस्ट (एसएसएसटी) के अध्यक्ष सुरेश हवारे ने परियोजनाओं की जानकारी दी। साईबाबा की समाधि महाराष्ट्र के अहमदनगर जिले के शिरडी में स्थित है।
मुंबई में कांग्रेस नेता बाबा सिद्दीकी के ठिकानों पर छापेमारी
मुंबई में कांग्रेस के नेता बाबा सिद्दीकी और उसके सहयोगियो के ठिकानों पर ईडी ने छापेमारी की है. एनसीपी-कांग्रेस सरकार में मंत्री रहे बाबा सिद्दीकी पर मुंबई के बांद्रा इलाके में स्लम एरिया को विकसित करने के नाम पर 100 करोड़ रुपये का घोटाला करने का आरोप है. बाबा सिद्दीकी के करीबी बिल्डर रफीक मकबूल कुरैशी के ठिकानों पर भी छापेमारी हुई है. बाबा सिद्दीकी बॉलीवुड स्टार्स को इफ्तार पार्टी देने कारण चर्चा में बन रहते हैं. बाबा सिद्दीकी कांग्रेस के विधायक और मंत्री भी रह चुके हैं.
टाडा कोर्ट आज अबू सलेम समेत कुल 7 की सजा का एलान कर सकता है
1993 के मुंबई बम धमाकों के मामले में आज मुंबई की विशेष टाडा अदालत अंडरवर्ल्ड डॉन अबू सलेम समेत कुल सात आरोपियों के खिलाफ सजा का एलान कर सकती है. साल 1993 को हुए 13 बम धमाकों में 257 लोगों की मौत हो गई थी. 25 अप्रेल को हुई पिछली सुनवाई में अदालत ने साफ़ किया था कि अगली तारिख यानि 29 मई को सज़ा या सज़ा की तारिख का ऐलान किया जा सकता है.
दाऊद के रिश्तेदार के यहां शादी में पहुंचे मंत्री और अधिकारी
अंडरवर्ल्ड डॉन दाऊद इब्रहिम की शादी में भाजपा के मंत्री,विधायक और पुलिसवालों के जाने को लेकर बवाल मच गया है। इसके बाद पुलिस ने मामले की जांच शुरू कर दी है। शादी नासिक में थी और इसमें शामिल होने वालों में राज्य के मेडिकल एजुकेशन मिनिस्टर गिरीश महाजन शामिल थे। हालांकि मंत्री जी ने कहा है कि मुझे कई लोगों के निमंत्रण आते हैं और ऐसे में हर किसी की रिश्तेदारी देखना संभव नहीं है।
शीना बोरा केस की जांच कर रहे इंस्पेक्टर की पत्नी की हत्या
शीना बोरा मर्डर केस की जांच कर रहे मुंबई पुलिस के एक इंस्पेक्टर की पत्नी की हत्या हो गई है। वहीं इंस्पेक्टर का बेटा और परिवार का एक अन्य सदस्य हत्या के बाद से ही लापता है। दोनो का ही मोबाइल स्वीच ऑफ आ रहा है। हत्या की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंची और शव को पोस्ट मार्टम के लिए भिजवाया है।
अन्ना ने वरुण गांधी से कहा,राइट टु रिजेक्ट के लिए भी करें प्रयास
भ्रष्टाचार के विरुद्ध संघर्ष करते रहे समाजसेवी अन्ना हजारे ने भाजपा के युवा नेता वरुण गांधी को पत्र लिखकर 'राइट टु रिकॉल' बिल पर उनका अभिनंदन किया है। साथ ही उनसे 'राइट टु रिजेक्ट' कानून के लिए भी प्रयास करने का आह्वान किया है। अन्ना ने अपने पत्र में वरुण से कहा है कि आप 'राईट टू रिकॉल' का कानून बनवाने के लिए संसद में एक बिल पेश करना चाहते हैं। इसके लिए देश की जनता की तरफ से हम आपका अभिनंदन करते हैं क्योंकि ऐसे कानून से देश में सही लोकतंत्र आने में मदद मिलेगी।
बाबा रामदेव ने राज ठाकरे से मुलाकात की
योग गुरु रामदेव ने बुधवार को महाराष्ट्र नवनिर्माण सेना (मनसे) प्रमुख राज ठाकरे से उनके आवास पर मुलाकात की। हालांकि यह नहीं पता चल सका कि मुलाकात में उन्होंने क्या चर्चा की,लेकिन ठाकरे ने रामदेव को हिन्दू योग और आयुर्वेद का सबसे बड़ा वैश्विक प्रचारक करार दिया।
जलते युवकों को बचाने की जगह वीडियो बनाते रहे लोग
महाराष्ट्र के बीड जिले में बेहद अमानवीय घटना सामने आई है। बीच सड़क आग से लिपटे एक व्यक्ति को बचाने की जगह लोग अपने-अपने स्मार्टफोन से उसका वीडियो बनाते रहे। घटना गुरुवार शाम की है जब राष्ट्रीय राजमार्ग 222 पर मालेगांव फाटे के पास दो बाइकों के बीच टक्कर हो गई। दुघर्टना के बाद दोनों बाइक सवार बेहोश हो गए। इसके बाद एक बाइक में आग लगने से दोनों लोग जलने लगे।
मुंबई: जस्टिन बीबर का धमाकेदार कांसर्ट, शामिल हुई बॉलीवुड की कई बड़ी हस्तियां
पॉप सिंगर जस्टिन बीबर ने कल मुंबई का दिल जीत लिया। उनका क्रेज फैंस पर कुछ इस कदर था कि पूरा स्टेडियम खचाखच भरा नज़र आया। फैंस उस समय और भी क्रेजी हो गए जब बीबर ने मंच से कहा कि वो भारत आकर बहुत ही सम्मानित महसूस कर रहे हैं। डीवाई पाटिल स्टेडियम में करीब 45 हज़ार लोग बीबर को देखने पहुंचे थे। फैंस उस समय और भी एक्साइटेड हो गए जब बीबर ने कहा, ‘‘क्या शानदार रात है। यहां आकर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। आप बेहतरीन लोग हैं। आशा है सबसे अच्छी रात के लिए तैयार हैं।’’
विदेशी मरीजों के इलाज की गाइडलाइन बनाएगा महाराष्ट्र
सूबे के अस्पतालों में विदेशी मरीजों के इलाज को लेकर महाराष्ट्र सरकार जल्द ही गाइडलाइन बनाएगी। दुनिया की सबसे वजनी महिला रहीं मिस्त्र की इमान अहमद के इलाज को लेकर विवाद होने के चलते सरकार ने यह फैसला लिया है। इमान की बहन शाइमा ने सैफी अस्पताल के सर्जन डॉक्टर लकड़वाला पर लापरवाही का आरोप लगाया था। राज्य के स्वास्थ्य मंत्री दीपक सावंत ने कहा,इमान का वजन सर्जरी के बाद जिस तरह से कम हुआ वह गर्व की बात है।
गडकरी ने कहा- संघ के पास सभी समस्याओं का समाधान,दिखा सकते हैं दुनिया को रास्ता
देश की सभी समस्याओं के लिए केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी के पास एक समाधान है- आरएसएस की विचारधारा. शनिवार को मुंबई में एक पुस्तक विमोचन समारोह के दौरान उन्होंने ये बात कही.
2020 तक IIT में महिलाओं को मिलेगा 20 फीसद आरक्षण
शिक्षा परिसरों में आत्महत्या की बढ़ती संख्या से चिंतित भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) मानसिक तनाव से निपटने में छात्रों की मदद करने के लिए वेलनेस सेंटर स्थापित करेंगे और नए छात्रों के लिए गैर शैक्षिक परिचय कार्यक्रम शुरू किए जाएंगे। इस संबंध में आइआइटी परिषद की एक बैठक में फैसला लिया गया। केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हमने आइआइटी में छात्राओं के लिए अतिरिक्त सीटों की व्यवस्था करने का फैसला किया ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी भागीदारी मौजूदा आठ प्रतिशत से बढ़कर 20 प्रतिशत हो जाए।
कांग्रेस महासचिव गुरुदास कामत ने छोड़े सारे पद
कांग्रेस के दिग्गज नेता व राष्ट्रीय महासचिव गुरुदास कामत ने सभी पदों से त्यागपत्र दे दिया है। एक बयान में उन्होंने बताया कि पिछले सप्ताह वह कांग्रेस के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष राहुल गांधी से मिले थे और सारी जिम्मेदारियों से मुक्त होने की इच्छा जताई थी। उनके वक्तव्य से साफ है कि वह अब सक्रिय राजनीति से किनारा कर रहे हैं।
साध्वी प्रज्ञा को मिली जमानत, कर्नल पुरोहित की याचिका खारिज
नौ साल पुराने मालेगांव ब्लास्ट केस में बॉम्बे हाई कोर्ट ने मंगलवार को एक अहम फैसला सुनाते हुए साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर को सशर्त जमानत दे दी. उन्हें पांच लाख के बांड पर बेल दी गई. हालांकि इसी मामले में हाईकोर्ट ने कर्नल पुरोहित की जमानत याचिका खारिज कर दी.
पांच सालों में बेकार चला गया 6 लाख लीटर खून
आज भी देश के कई हिस्से ऐसे हैं जहां खून की कमी या अनुपलब्धता के कारण मरीज को दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। बावजूद इसके एक ऐसा मामला सामना आया है जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। इसके मुताबिक बीते पांच सालों में 28 लाख ब्लड यूनिट्स कुप्रबंधन का शिकार हुए हैं। यह आंकड़ा दर्शाता है कि देशभर के ब्लड बैंक्स के बीच किसी तरह का कोई तालमेल नहीं है। ऐसे में इतना सारा खून बिना किसी उपयोग के व्यर्थ चला गया।
हानिकारक वस्तुओं की सूची में शामिल हो बीड़ी
जाने-माने कैंसर रोग विशेषज्ञों ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) व्यवस्था के तहत बीड़ी को हानिकारक वस्तुओं की सूची में शामिल करने का अनुरोध किया है। उनका कहना है कि देश में धूमपान से जुड़ी मौतों में यह बेहद सस्ता तंबाकू उत्पाद अकेला सबसे बड़ा कारण है। सरकार की ओर से वित्त पोषित नेशनल कैंसर ग्रिड (एनसीजी) के बैनर तले 108 कैंसर अस्पतालों के प्रमुख कैंसर विशेषज्ञों ने जीएसटी काउंसिल की बैठक से पूर्व यह मांग उठाई है।
जुआ खेलने से रोकती थी मां, दोस्त को दी हत्या की सुपारी
महाराष्ट्र के मुंबई में एक दिल झकझोर देने वाली घटना सामने आई है। यहां एक जुआरी बेटे को उसकी मां जुआ खेलने से रोकती थी। दोनों के बीच अक्सर झगड़ा होता था। एक दिन गुस्से में आकर उसने दोस्त को ही मां की हत्या की सुपारी दे डाली। सुपारी किलर बन चुके दोस्त ने उसकी मां को बेरहमी से चाकुओं से गोद दिया। दोनों आरोपियों को गिरफ्तार कर लिया गया है।
गायकवाड़ ने विमान का टिकट रद्द कर ट्रेन से की यात्रा
प्रतिबंध हटने के बावजूद शिवसेना सांसद रविंद्र गायकवाड़ ने विमान का टिकट रद्द करा दिया और ट्रेन से दिल्ली की यात्रा की। करीब दो सप्ताह पहले एयर इंडिया समेत प्रमुख एयरलाइंस ने उनकी विमान यात्रा पर प्रतिबंध लगा दिया था। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि गायकवाड़ ने एयर इंडिया की पुणे-दिल्ली एआइ-852 उड़ान के लिए सोमवार का टिकट लिया था,लेकिन उन्होंने टिकट रद्द करा दिया और इसका कोई कारण नहीं बताया।
निजी विमान कंपनियों ने भी गायकवाड़ से प्रतिबंध हटाया
देश में विमान सेवा देने वाली निजी क्षेत्र की चार बड़ी कंपनियों के संगठन द फेडरेशन ऑफ इंडियन एयरलाइंस (एफआइए) ने भी शनिवार को शिवसेना सांसद रवींद्र गायकवाड़ पर से प्रतिबंध हटा लिया। जेट एयरवेज, स्पाइसजेट,गोएयर और इंडिगो की तरफ से यह फैसला एयर इंडिया के गायकवाड़ पर से प्रतिबंध हटाने के निर्णय के एक दिन बाद आया है।
मुंबईः 50 बच्चियों को शिकार बनाने वाला सीरियल रेपिस्ट गिरफ्तार
मुंबई में पुलिस से एक ऐसे दरिंदे को गिरफ्तार किया है, जो मासूम बच्चियों को अपनी हवस का शिकार बनाता था। इस दरिंदे ने एक नहीं, दो नहीं बल्कि पचास बच्चियों के साथ हैवानियत का खेल खेला। इसके निशाने पर सात से 13 वर्ष तक की लड़कियां रहती थीं। मुंबई के एकता नगर में जुहू गली का रहने वाले इस सीरियल रेपिस्ट को पुलिस कई सालों से तलाश कर रही थी। इस एक आंख वाले हैवान के खिलाफ रेप के 13 मामले दर्ज हैं।
आधार कार्ड नहीं होने के कारण इन बच्चों के क्रूज शिप पर जाने का सपना टूटा
वंचित वर्ग के 30 बच्चों का क्रूज शिप पर जाने का सपना टूट गया। वे एक लग्जरी क्रूज शिप पर शानदार शाम बिताने के लिए जाने वाले थे,लेकिन यात्रा के दो घंटे पहले ही उन्हें जहाज पर सवार होने से रोक दिया गया। कारण,उनके पास पैन कार्ड या आधार कार्ड जैसा कोई वैद्य दस्तावेज नहीं था। बंदरगाह की सुरक्षा में तैनात सेंट्रल इंडस्ट्रियल सिक्योरिटी फोर्स ने बच्चों को शिप पर जाने की इजाजत देने से इंकार कर दिया था।
पत्रकारों के जींस-टीशर्ट पहनने पर हाईकोर्ट जज ने पूछा- क्या यही है मुंबई कल्चर
बॉम्बे हाईकोर्ट की चीफ जस्टिस मंजुला छेल्लूर ने बुधवार को पत्रकारों के जींस-टीशर्ट पहन कर कोर्ट आने पर नाराजगी जताई। चीफ जस्टिस ने कहा कि कोर्ट में क्या पत्रकारों को जींस-टीशर्ट में कोर्ट आना चाहिए? चीफ जस्टिस ने पूछा कि क्या पत्रकारों का कोर्ट रूम में जींस-टीशर्ट पहना कोर्ट के डेकोरम के लिए सही है? बता दें कोर्ट में महाराष्ट्र में हुई डॉक्टरों की हड़ताल मामले को लेकर सुनवाई चल रही थी।
चप्पलमार सांसद रविंद्र गायकवाड़ आज पहुंच सकते हैं संसद,एयर टिकट रद्द
शिवसेना के चप्पलमार सांसद रविंद्र गायकवाड़ आज संसद की कार्रवाई में हिस्सा लेने के लिए दिल्ली पहुंच सकते हैं। इसके लिए उन्होंने मंगलवार को एयर इंडिया की फ्लाइट में टिकट बुक करवाया था जिसे बाद में रद्द कर दिया गया। इसके बाद वो ट्रेन से दिल्ली आ रहे हैं। हालांकि खबरों की माने तो जिस ट्रेन में उनका टिकटक बुक था उसमें वो थे ही नहीं। अब इस बात पर सस्पेंस पैदा हो गया है कि गायकवाड़ आज लोगों के सामने आएंगे भी या नहीं। अगर वो सामने आते हैं तो संसद की कार्रवाई में हिस्सा लेते हुए अपना पक्ष रख सकते हैं।
शिवसेना सांसद के बचाव में आई एयर इंडिया की एयर होस्टेस
एयर इंडिया कर्मचारी को चप्पल से पीटने के बाद विवादों में आए शिवसेना सांसद की फिलहाल कोई खबर नहीं है इस बीच एयर लाइंस की एक एयर होस्टेस उनके बचाव में आई है। एयर होस्टेस ने कहा है कि सांसद रवींद्र गायकवाड़ का ड्यूटी मैनेजर को धकेलने का कोई इरादा नहीं था बल्कि वो तो इसके बुरे बर्ताव को रोकने का प्रयास कर रहे थे। घटना की चश्मदीद एयर होस्टेस ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि गायकवाड़ विमान से इसलिए नहीं उतर रहे थे क्योंकि वो एयरलाइंस मैनेजमेंट अधिकारियों से बातचीत करना चाह रहे थे।
राष्ट्रपति चुनाव पर चर्चा के लिए पीएम मोदी ने उद्धव को डिनर पर बुलाया
राष्ट्रपति चुनाव की तैयारी में बीजेपी जुट गई है. शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे को इसी रणनीति पर चर्चा के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने डिनर पर आमंत्रित किया है. पीएम की ओर से अगले सप्ताह राजग के सहयोगी दलों के लिए रात्रिभोज का आयोजन किया गया है.शिवसेना के सूत्रों ने कहा,मोदी ने गुड़ी पड़वा के बाद बैठक बुलाई है और अधिक संभावना है कि यह 29 मार्च को होगी. उद्धव ठाकरे बैठक में मौजूद रहेंगे. शिवसेना के एक नेता ने कहा,यह मोदीजी की रात्रिभोज कूटनीति है
जाकिर नाइक पर बड़ी कार्रवाई,ED ने कुर्क की 18.37 करोड़ की संपत्ति
प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक मामले में बड़ी कार्रवाई करते उनके एनजीओ इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन (आईआरएफ) की 18.37 करोड़ रुपये की संपत्ति कुर्क कर दी. ईडी ने सोमवार को नाइक के एनजीओ आईआरएफ के खिलाफ मनी लॉंड्रिंग मामले में यह कार्रवाई की है. इससे पहले ईडी ने एनआईए द्वारा नवंबर 2016 में दर्ज की गई एफआईआर को आधार बनाते हुए मनी लॉंड्रिंग मामले में नाइक के एनजीओ के खिलाफ केस दर्ज किया था.
योगी बने यूपी सीएम,शिवसेना ने कहा विवादास्पद बयानों से बचें
योगी आदित्यनाथ ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ले ली है। उनके सीएम चुने जाने के बाद देशभर से नेताओं की प्रतिक्रिया आ रही है। इसी कड़ी में शिवसेना ने उन्हें नसीहत देते हुए कहा है कि योगी को अब विवादास्पद बयानों से बचना चाहिए। शिवसेना के प्रवक्‍ता संजय राउत ने कहा कि योगी को अब अपने बयानों में संयम रखना पड़ेगा। राउत ने कहा कि अब विवादास्‍पद बयानों से काम नहीं चलेगा क्‍योंकि वो देश के सबसे बड़े राज्‍य के मुख्‍यमंत्री बनने जा रहे हैं।
सैनिकों की पत्नियों पर विवादित बयान देने वाले पार्षद पर भड़के अण्णा हजारे
सामाजिक कार्यकर्ता अण्णा हजारे ने महाराष्ट्र विधान परिषद के सदस्य प्रशांत परिचारक की सैनिकों पर विवादित टिप्पणी को लेकर उनकी आलोचना की। विधान पार्षद की तुलना नशे में धुत्त व्यक्ति से करते हुए हजारे ने कहा कि परिचारक ने सैनिकों और उनकी पत्नियों पर जो टिप्पणी की है,मैं उसकी आलोचना करता हूं। हजारे ने एक बयान में कहा कि नशे में धुत्त व्यक्ति को एहसास नहीं होता है कि उसने शराब के नशे में क्या कहा है।
BMC: RSS विचारक ने कहा,ढाई-ढाई साल के लिए बने शिवसेना-BJP का मेयर
बृहन्मुंबई महानगर पालिका के नतीजों के बाद अब इसके मेयर के लिए जंग जारी है। इस गतिरोध के बीच आरएसएस विचारक एमजी वैद्य ने भाजपा-शिवसेना के साामने नया फॉर्मूला रखा है। आरएसएस विचारक एमजी वैद्य ने कहा कि राज्य में गठबंधन सरकार चलाने वाली भाजपा और शिवसेना को ढाई-ढाई साल के लिए मेयर पद रखना चाहिए। वैद्य ने कहा कि बीएमसी में सबसे बड़ा दल होने के नाते शिवसेना को मेयर का पद पहले मिलना चाहिए। बता दें कि बीएमसी चुनाव में किसी भी पार्टी को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है।
महाराष्ट्र महानगरपालिका चुनाव: दो की लड़ाई में तीसरा निपट गया
कहावत है कि दो की लड़ाई में तीसरे को फायदा होता है,लेकिन महाराष्ट्र के महानगरपालिका चुनावों के परिणाम देखने के बाद तो यह कहावत बदल गई है। अब कहा जा सकता है कि दो की लड़ाई में तीसरा निपट ही गया। मुंबई समेत दस महानगर पालिका चुनावों के अब तक के परिणामों में कांग्रेस,राकांपा और मनसे के लिए तगड़ा झटका साबित हुए हैं। शिवसेना को जहां बड़ा फायदा हुआ है,वहीं बीएमसी छोड़ अन्य महानगरपालिकाओं में भाजपा का प्रदर्शन आशावादी रहा है।
शिवसेना समर्थन वापस ले तो पवार भी नहीं करेंगे समर्थन
राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी (राकांपा) अध्यक्ष शरद पवार ने कहा है कि यदि शिवसेना देवेंद्र फड़नवीस सरकार से समर्थन वापस लेती है,तो उनकी पार्टी अब उसे समर्थन नहीं करेगी। पवार ने एक संवाददाता सम्मेलन में कहा वह ये बात राज्यपाल को लिखकर देने को तैयार हैं कि उनकी पार्टी भाजपा को समर्थन नहीं देगी। लेकिन हम चाहेंगे कि शिवसेना भी ऐसा ही एक पत्र राज्यपाल को दे। माना जा रहा है कि ऐसा कहकर पवार ने शिवसेना को भाजपा सरकार से समर्थन वापस लेने की चुनौती दी है।
इलाज के लिए मुंबई पहुंची दुनिया की सबसे भारी महिला
दुनिया की सबसे ज्यादा वजन वाली महिला एमन अहमद (36) शनिवार तड़के इलाज के लिए मिस्त्र से मुंबई पहुंच गईं। पांच सौ किलोग्र्राम वजन की एमन विमान से मुंबई आई हैं। हवाई अड्डे से उन्हें क्रेन की सहायता से खासतौर से तैयार किये ट्रक में बैठाकर स्थानीय सैफी अस्पताल पहुंचाया गया,जहां उनका इलाज होगा। अपने वजन के कारण पूरी दुनिया में चर्चित एमन करीब 25 साल बाद अपने घर से बाहर निकली हैं।
शेयरधारकों ने कर दी टाटा सन्स से साइरस मिस्त्री की पूरी छुट्टी
टाटा संस के पूर्व चेयरमैन साइरस मिस्त्री को कंपनी के निदेशक पद से भी हटा दिया गया। कंपनी के शेयरधारकों की बैठक में मिस्त्री को हटाने के प्रस्ताव को आवश्यक बहुमत से मंजूर कर लिया गया। टाटा समूह की होल्डिंग कंपनी टाटा संस ने एक बयान में कहा, टाटा संस लि। के शेयरधारकों ने कंपनी की असाधारण आम बैठक में आवश्यक बहुमत के साथ साइरस पी मिस्त्री को निदेशक पद से हटाने के पक्ष में मतदान किया।
कोबरा को चूमते फोटो खिंचवाने के चक्कर में इस युवक की गई जान
सांपों को पकड़ने के फन में वो माहिर था। लेकिन उसे क्या पता था कि कोबरा के फन को चूमने के चक्कर में उसकी जान चली जाएगी। नवी मुंबई के बेलापुर निवासी सोमनाथ म्हात्रे के साथ ऐसा ही हुआ। सोमनाथ फोटो खिंचवाने के लिए कोबरा के फन को चूम रहा था तभी कोबरा ने अचानक पलट कर उसके सीने पर डस लिया। नवी मुंबई के अस्पताल में 5 दिन रहने के बाद सोमनाथ ने 2 फरवरी को दम तोड़ दिया।
बीएमसी चुनाव: जोर आजमाइश का दौर शुरू, बीजेपी-शिवसेना के लिए इज्ज़त की लड़ाई
बीएमसी चुनाव प्रचार पूरे झोरों पर है। रविवार के दिन पुरे मुंबई मे प्रचार उफान पर रहा। बीजेपी ने अपने प्रचार की शुरुआत की तो विरोधियों ने आरोपो की झडी लगा दी। चुनाव भले ही बीएमसी का है लेकिन मुंबई की सभी पार्टियों के लिए ये विधानसभा चुनाव से कम नहीं होता।
मुंबई की विशेष अदालत ने माल्या के खिलाफ निकाला गिरफ्तारी वारंट
बैंकों का हजारों करोड़ रुपये का कर्ज लेकर देश से भागे शराब कारोबारी विजय माल्या के खिलाफ गैर जमानती वारंट जारी हुआ है। आइडीबीआइ बैंक ऋण मामले में सीबीआइ की मांग पर मुंबई की विशेष अदालत ने यह वारंट जारी किया है। सीबीआइ अधिकारी ने बताया,अदालत ने माल्या को ब्रिटेन से प्रत्यर्पित कराने के हमारे हलफनामे पर गैर जमानती वारंट जारी किया। इस वारंट को राजनयिक माध्यम से संबंधित देश तक पहुंचाया जाएगा।
शिवसेना ने केंद्र की सत्‍ता को बताया मुगलों की सरकार
शिवसेना ने भाजपा पर तीखा प्रहार करते हुए उसेे गुडों की पार्टी और मुगलों की सरकार बताया है। शिवसेना नेता संजय राउत का आरोप है कि भाजपा ने अपनी पार्टी में गुंडे भर रखे हैं। हिंदुत्‍व और राम मंदिर के मुद्दे पर भी उन्‍होंने भाजपा को घेरने की कोशिश की है। उनका कहना है कि चुनाव के दिनों में ही भाजपा को राम मंदिर और भगवान राम की याद आती है। इसके बाद उन्‍हें वनवास में भेज दिया जाता है। इसके अलावा उन्‍होंने महाराष्‍ट्र सरकार पर भी हमला बोला है।
मुंबई का ऐतिहासिक एरोस सिनेमा सील,कई फिल्मों के हिट-फ्लॉप का गवाह
कई बेहतरीन फिल्मों के हिट-फ्लॉप का गवाह बना 1938 में स्थापित मुंबई का ऐतिहासिक एरोस सिनेमा घर आज सील कर दिया गया। मुंबई सबर्ब के डिस्ट्रिक कलेक्टर ने उस बिल्डिंग के मालिक की दूसरी कंपनी के कर्मचारियों को बकाया भुगतान नहीं दिए जाने के कारण ये कार्रवाई की है। बताया जाता है कि चर्चगेट स्थित उस कंबाटा बिल्डिंग को सील करने की कार्रवाई की गई जिसमें एरोस सिनेमा है।
मुंबई यूनिवर्सिटी ने छात्रों को दिए QR कोड वाले सर्टिफिकेट
जहां सभी लोग ऑनलाइन पेमेंट और दूसरी चीजों को लेकर डिजिटल होने में लगे हैं,मुंबई यूनिवर्सिटी ने ऐसा कदम उठाया है जिसे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे। दरसअल यूनिवर्सिटी ने इस साल से अपने सभी पासआउट स्‍टूडेंट्स को डिजिटली सिक्‍योर सर्टिफिकेट देने की तैयारी कर ली है। इन सर्टिफिकेट्स में एक क्‍यूआर कोड लगा होगा जो डिजिटल मार्कशीट और डिग्री सर्टिफिकेट की जानकारी का उपयोग कर सकेंगे जो इनके अटेच्‍टेड या फिर वेरिफिकेशन आसान बना देगा।
नोटबंदी और बेनामी कानून के डर से प्रॉपर्टी की सेल्स थमी
बीते साल 8 नवंबर को नोटबंदी के ऐलान बाद से तमाम अहम मार्केट्स में रियल एस्टेट सेल्स ठहर सी गई है। कुछ बाजारों में इसमें तकरीबन 20 फीसदी तक की गिरावट हुई है। नोटबंदी और बेनामी प्रॉपर्टीज ऐक्ट की कार्रवाई के डर, दोनों वजहों से निवेशक रियल्टी में पैसा लगाने से बच रहे हैं, जबकि एंड यूजर्स को नोटबंदी के बाद ब्याज दरों में कटौती और प्राइस करेक्शन का डर है।
महाराष्ट्र से 500 और 2000 के एक करोड़ 35 लाख के नकली नोट बरामद
महाराष्ट्र के नासिक से एक करोड़ 35 लाख रुपए के नकली नोट बरामद हुए हैं। ये सभी नोट 500 और 2000 के हैं जिन्हें पिछले महीने ही मार्कीट में लाया गया है। ये नोट एक घर में छापे जा रहे थे। इससे पहले मोहाली से 30 नवंबर को एक एमबीए छात्रा और उसके कजन के पास से 2000 के जाली नोट मिले थे। उन दोनों के साथ एक और शख्स को पुलिस ने पकड़ा था।
अगर मैं आतंक फैला रहा होता तो अब तक लाखों आतंकी तैयार कर देता: नाइक
इस्लामिक धर्म प्रचारक जाकिर नाइक ने दावा किया कि उनके प्रतिबंधित एनजीओ द्वारा कोष का कोई दुरुपयोग नहीं किया गया है और उन्होंने आतंक संबंधी क्रियाकलापों में संलिप्तता के सभी आरोपों को खारिज किया। नाइक ने कहा कि अगर मैं आतंकवाद फैला रहा होता तो अब तक मेरे 30 लाख से अधिक अनुयायी आतंकवादी होते। नाइक ने यब हात एक ईमेल साक्षात्कार में कही।
महाराष्ट्र में भाजपा के मंत्री की कार से मिले 92 लाख नकद
जहां पीएम मोदी देशभर में कालेधन को मिटाने की कोशिश में लगे हैं वहीं महाराष्‍ट्र में उनकी ही राज्‍य सरकार के एक मंत्री की कार से 92 लाख रुपए नकद बरामद हुए हैं। यह रकम सोलापुर के लोक मंगल ग्रुप के निजी वाहन में पाए गए। इस ग्रुप के प्रमुख वरिष्‍ठ भाजपा नेता व राज्‍य सहकारिता मंत्री,सुभाष देशमुख हैं। उस्‍मानाबाद के कलेक्‍टर प्रशांत नारनावरे की तरफ से इस बात की पुष्‍टि की गई कि वाहनों के नियमित जांच के दौरान यह बात सामने आई।