शहर विशेष  :: लखनऊ
सीएम योगी आदित्यनाथ ने गोरखपुर में लगाया जनता दरबार
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर में जनता दरबार लगाकर फरियादियों से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनीं। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने लोगों की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए।
स्मॉग से UP बेहाल,मुरादाबाद की हवा सबसे जहरीली तो लखनऊ पर भी प्रदूषण का असर
स्मॉग यानी जहरीली हवा की धुंध से सिर्फ दिल्ली-एनसीआर ही नहीं बल्कि उत्तर प्रदेश के कई जिलों का भी बुरा हाल है. उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद जिले की हालत सबसे ज्यादा गंभीर है. कई शहरों में जहरीली हवा की स्थिति गंभीर बनती जा रही है. मुरादाबाद के अलावा गाजियाबाद और नोएडा गंभीर हालत वाले शहरों में शुमार हो गए हैं.
आतंकी कनेक्शन का असर,पुलिस देवबंद,मुजफ्फरनगर के सभी पासपोर्ट्स की करेगी जांच
हाल ही में दो संदिग्ध बांग्लादेशी आतंकियों के पकड़े जाने के बाद अब राज्य के गृह विभाग को इस बात का अंदेशा है कि और भी आतंकी सहारनपुर में सक्रिय हो सकते हैं। इसके चलते इलाके में पुलिस ने सभी पासपोर्ट धारकों की फिर से जांच करने का फैसला किया है। पुलिस जितने भी पासपोर्ट धारक लोग हैं उनकी घर-घर जाकर जांच करने वाली है।
अखिलेश का आरोप,केंद्र के दबाव में ताजमहल देखने गए सीएम योगी
समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव का दावा है कि गुरुवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ केंद्र सरकार के दबाव में आगरा का ताजमहल देखने गए। सीएम योगी आदित्यनाथ पर सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव ने लखनऊ में प्रेस कॉन्फ्रेंस में जमकर तीर चलाए। अखिलेश यादव ने कहा कि आज मुझे योगी आदित्यनाथ को आगरा के ताजमहल में देखकर बहुत अच्छा लगा। उन्होंने कहा कि यह तो तय है।
उत्तर प्रदेश शहरी निकाय चुनाव साथ लड़ने के मूड में नहीं है कांग्रेस और समाजवादी पार्टी
उत्तर प्रदेश के आगामी शहरी निकाय चुनावों के लिए समाजवादी पार्टी और कांग्रेस के बीच गठजोड़ के संकेत नहीं है. एसपी और कांग्रेस ने पिछला उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव साथ मिलकर लड़ा था. एसपी प्रवक्ता सुनील सिंह साजन ने कहा कि चुनाव पूर्व का गठबंधन सिर्फ 2017 के उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए था. कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद हाल ही में अलीगढ़ में एक कार्यक्रम के दौरान कह चुके हैं.
भारतीय मजदूरों के खून-पसीने से बना है ताज महलः योगी
आगरा के ताज महल पर फिर शुरू हुआ विवाद बढ़ता जा रहा है। भाजपा नेता संगीत सोम के बयान पर असदुद्दीन औवेसी और आजम खान के हमले पर सीएम योगी का बयान आया है। मुख्यमंत्री ने कहा है कि इस बात से कोई फर्क नहीं पड़ता कि इसे किसने और किसके लिए बनाया,ताज महल को भारतीय मजदूरों ने खून-पसीना बहाकर बनाया है।
चीन ने हमारी ताकत को समझा,नहीं है अब कोई विवादः राजनाथ सिंह
भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपने दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ आए हुए हैं। इस दौरान उन्होंने एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अब पहले जैसा नहीं रहा बल्कि अब वह बहुत शक्तिशाली हो चुका है। उन्होंने कहा,चीन भी हमारी शक्ति को समझ चुका है और उसके साथ हमारा विवाद भी सुलझ गया है। इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान पर भी निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान अपने यहां से भारत में आतंकी भेजता रहता है।
अर्से बाद सार्वजनिक रूप से मिले मुलायम-अखिलेश,परिवार से जुड़े सवाल पर नेताजी ने दिया ये जवाब
गुरुवार को एक अर्से बाद मुलायम सिंह यादव और अखिलेश यादव सार्वजनिक रूप से साथ-साथ दिखे. सब अचानक ही हुआ लेकिन शायद नेताजी पहले ही इसकी स्क्रिप्ट लिख चुके थे. मौका राम मनोहर लोहिया की जयंती का था लेकिन पिता ने अपने पुत्र को माफ करने का बहाना ढूंढ लिया था. मुलायम सिंह यादव गुरुवार को सबसे पहले लोहिया ट्रस्ट पहुंचे. यहां इनके छोटे भाई शिवपाल सिंह यादव पहले से मौजूद थे.
इलाहाबाद हाईकोर्ट ने आरुषि के मर्डर में माता-पिता को बरी किया
देश की सबसे बड़ी मर्डर मिस्ट्री में से एक आरुषि हत्या कांड में इलाहबाद हाईकोर्ट ने आरुषि के माता-पिता को इस मर्डर के केस से बरी कर दिया है. यानि आरुषि और हेमराज के कातिल उसके माता-पिता नहीं हैं. इलाहाबाद हाईकोर्ट के इस फैसले के बाद माता-पिता न सिर्फ कत्ल के आरोप से बरी किए गए हैं,बल्कि अपनी ही बेटी का कातिल होने का दाग धुला है.
आजम खान की यूनिवर्सिटी को सेना ने दिया चाबुक टैंक आजम ने ली विरोधियों पर चुटकी
समाजवादी पार्टी के नेता आजम खान की मोहम्मद अली जौहर यूनिवर्सिटी को सेना ने एक टैंक तोहफे में दिया है. सेना के इस पुराने टैंक का नाम चाबुक है. चाबुक मिलते ही आजम खान ने बीजेपी पर निशाना साधा. आजम खान ने कहा कि जिन लोगो को रोना है वो आज सारी रात रोयें,घुटनों में मुंह देकर रोये और अपना दिल जलाएं.
सरयू के किनारे भगवान राम की विशाल प्रतिमा लगाएगी योगी सराकर
यूपी की योगी सरकार के एजेंडे पर अयोध्या सबसे पहले है. इस बार छोटी दीवाली पर भगवान राम का राज्याभिषेक होगा. उनकी झाँकी निकलेगी. सरयू नदी के घाट पर हज़ारों दिए जलाये जायेंगे. योगी आदित्यनाथ यहां राम की सौ फीट ऊंची मूर्ति भी लगाना चाहते हैं. सरयू घाट पर लगने वाली इस मूर्ति के बारे में राज्यपाल राम नाईक को भी बता दिया गया है.
सीएम ऑफिस पर बिजली बकाया करीब ढाई करोड़ रुपए
बिजली के क्षेत्र में व्यवस्था सुधारने के लिए प्रदेश सरकार लगातार बकाया वसूलने का अभियान चला रही है. लेकिन सरकार के इस अभियान में सबसे बड़ी चुनौती खुद सरकारी विभाग ही हैं. ऊर्जा मंत्री श्रीकांत शर्मा भी सरकारी विभागों द्वारा करोड़ों रुपए का बकाए की बात मानते हैं. इसके लिए सरकार ने ऐलान भी किया है कि जल्द ही सरकारी विभागों मं प्री पेड मीटर लगाए जाएंगे.
सीएम योगी ने शुरू की किचेरी से कन्नूर तक 10 किमी की पदयात्रा
भाजपा ने वामपंथियों के इलाके में कमल खिलाने की तैयारियां तेज कर दी हैं। इसी कड़ी में यूपी सीएम योगी आदित्यनाथ बुधवार को किचेरी से कन्नूर तक पदयात्रा पर निकले। यह पदयात्रा 10 किमी लंबी है और इसके लिए सुरक्षा के भारी इंतजाम किए गए हैं। बता दें कि केरल में आरएसएस कार्यकर्ताओं की हत्या के लिए भाजपा वहां की वामपंथी सरकार को जिम्मेवार मानती है।
दीवाली से पहले सीएम योगी का श्रमिकों को तोहफा
उत्तर प्रदेश सरकार मजदूरों की बेटियों के विवाह की व्यवस्था करेगी और उन्हें दाम्पत्य जीवन की शुरुआत के लिए 55 हजार रुपये की आर्थिक मदद भी देगी. राज्य के श्रम मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्य ने कहा, ‘मण्डल स्तर पर प्रदेश सरकार सामूहिक विवाह सम्मेलनों के आयोजन के जरिए श्रमिकों की बेटियों के विवाह का खर्च उठाएगी और नव दाम्पत्य जीवन की शुरुआत के लिए बेटियों को 55 हजार रुपये के चेक भी दिए जाएंगे.’
दशहरे पर ऐशबाग में जलेगा सबसे बड़ा रावण
दशहरे के मौके पर राजधानी के ऐशबाग में सबसे बड़ा रावण जलेगा. इसकी ऊंचाई लगभग 121 फीट बताई जा रही है. इसको बनाने में जुटे राजू फकीरा की पांच पीढ़ियां रावण को बनाती रहीं हैं. वहीं इस रावण दहन को देखने के लिए हजारों की संख्या में लोग जमा होते है.
वोटर लिस्ट से कटा अटल बिहारी वाजपेयी का नाम जाने क्या है पूरा मामला
एक समय मतदान के लिए लोगों को जागरुक करने वाले पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने खुद लगभग 17 सालों से अपने क्षेत्र में वोट नहीं दिया है. लखनऊ की वोटर लिस्ट से पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का नाम काट दिया गया है.
सुबह घर से टहलने निकली महिला की अज्ञात मौत पुलिस को पति पर शक
फाफामऊ शांतिपुरम कॉलोनी में एक दवा कंपनी के मैनेजर की पत्नी की हत्या कर दी गई। वह सुबह घर से टहलने निकली थी। काफी देर तक नहीं लौटने पर परिजनों ने तलाश शुरू की।कुछ देर बाद एक खाली प्लॉट में झाड़ी के बीच वह जख्मी हालत में पड़ी मिली।आननफानन में उसे अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया।
जुबान का पक्का नहीं अखिलेश,वो कभी सफल नहीं हो सकताः मुलायम
यूपी में विधानसभा चुनाव के पहले से जारी सपा कुनबे की लड़ाई अब तक खत्म नहीं हुई है। इस बीच पार्टी के नेता मुलायम सिंह यादव ने सोमवार को नई पार्टी बनाने के कयासों को खत्म कर दिया। साथ ही उन्होंने अखिलेश यादव पर भी नाराजगी जताई। उन्होंने यहा एक फ्रेस कॉन्फ्रेंस करते हुए कहा कि मैं फिलहाई कोई नई पार्टी नहीं बनाने जा रहा हूं।
अखिलेश यादव ने इसलिए कहा,चुनाव नहीं लड़ेंगी डिंपल यादव
राजनीति में परिवारवाद का मुद्दा पिछले कई समय से सुर्खियों में रहा है। इस मुद्दे पर केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार ने सभी विपक्षी पार्टियों कांग्रेस,सपा और बसपा को इसके बढ़ावे के लिए जिम्मेदार ठहराया है। लेकिन,अब इस पर अखिलेश यादव ने एक बड़ा पलटवार किया है। उन्होंने इस बात की घोषणा कर दी कि अगर उनकी पार्टी में परिवारवाद है।
पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने किया योगी सरकार पर किया हमला कहा पछता रही है जनता
आज समाजवादी पार्टी का राज्य सम्मेलन शुरू हुआ। यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने सम्मेलन का आगाज करते हुए योगी सरकार पर हमला बोला। अखिलेश ने कहा, बीजेपी को वोट देकर जनता पछता रही है। योगी सरकार ने किसानों को पैसा देकर धोखा दिया। अखिलेश ने कहा, आने वाले चुनाव 2022 के लिए हमारी सरकार बनाने का काम करेगा।
सुप्रीमो मायावती ने दिखाई अपने राजनीतिक वारिस की झलक
उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनावों में मिली करारी शिकस्त के बाद सोमवार को बीएसपी सुप्रीमो मायावती ने मेरठ के वेदव्यासपुरी में पहली जनसभा को संबोधित किया. इस रैली में मायावती बीजेपी पर जमकर बरसीं. बीजेपी और संघ पर हमले के अलावा भी यह रैली खास थी.
मुख्यमंत्री योगी सहित कई नेताओ ने ली शपथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य, उपमुख्यमंत्री डा. दिनेश शर्मा, परिवहन राज्य मंत्री(स्वतन्त्र प्रभार) स्वतंत्र देव सिंह और अल्पसंख्यक कल्याण राज्य मंत्री मोहसिन रजा ने आज राज्य विधान परिषद की सदस्यता की शपथ ली।
सीएम योगी अब खुद होंगे सक्रिए लेंगे सबकी क्लास
सहारनपुर में भड़की सांप्रदायिकता हो या गोरखपुर अस्पतालों में बच्चों की मौत इन सब मामलों ने योगी सरकार पर सवाल खड़े कर दिए है। यूं कहे तो इन मामलों ने राजनीतिक गलियारों के साथ-साथ यूपी का माहौल भी गरमा दिया है। आलम यह है कि सड़क से विधानसभा तक योगी सरकार के खिलाफ आवाजें उठ रही हैं
घर पर डकैती डालने आये बदमाशों से भिड़ी पुलिस साथ ही मुखबिर को भी पकड़ा
व्यापारी प्रदीप बंसल के घर डकैती डालने आये बदमाशों से मुठभेड़ के मामले में पुलिस ने गुरुवार को मुखबरी में शामिल अनुज को भी पकड़ लिया। व्यापारी के घर काम करने वाला 12 साल का किशोर और बसन्त पहले से ही हिरासत में है। अनुज का कोई अपराधिक इतिहास नहीं मिला है।
अखिलेश के ऐसे रहे कारनामे, लोग अपने बच्चों का नाम नहीं रखते इनके नाम पर : योगी
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव पर जोरदार हमला बोला है। मंगलवार को एक कार्यक्रम में योगी ने कहा कि अखिलेश यादव के काम की जगह उनके कारनामे बोल गये। वह इतिहास के उस पात्र की तरह हैं जिसके नाम पर लोग पुत्र का नाम नहीं रखते। अखिलेश को किसानों की कर्जमाफी पर इसलिए आपत्ति है क्योंकि यह पैसा उन लोगों की जेब में जाता था। योगी ने कहा कि वह राजनीति से अपराध को खत्म करके रहेंगे। सरकार शीघ्र ऐसा कानून लाने जा रही है जिसमें संरक्षणदाताओं के साथ अपराधियों जैसा सलूक होगा।
यूपी में 60 वर्ष से आधिक उम्र वाली महिलाओ को परिवहन निगम ये सौगात
यूपी राज्य सड़क परिवहन निगम 60 वर्ष या उससे अधिक की उम्र वाली महिलाओं के लिए मुफ्त सफर का तोहफा लेकर आया है। उत्तर प्रदेश की बुजुर्ग महिलाओं को परिवहन निगम की बसों में मुफ्त यात्रा कराने के लिए परिवहन निगम के निदेशक मंडल की पिछले सप्ताह हुई बैठक में इस आशय का फैसला लिया गया।
उत्तर प्रदेश में रविवार को भी खुलेंगे स्कूल योगी का फैसला
उत्तर प्रदेश के प्राथमिक विद्यालय 17 सितंबर यानी की रविवार को भी खुले रहेंगे। दरअसल, 17 सितंबर को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का जन्मदिन है, जिसकी वजह से योगी सरकार ने यह फैसला लिया है कि रविवार को सभी स्कूल खुले रहेंगे और इस दिन पीएम मोदी का जन्मदिन मनाया जाएगा।
BJP संगठन में फेरबदल, पंकज सिंह का कद बढ़ाने की तैयारी
यूपी में भाजपा के नए अध्यक्ष की कार्यकारिणी में अमूलचूल परिवर्तन के आसार कम ही हैं। पार्टी के जो पदाधिकारी सरकार में कोई ओहदा पा गए हैं उनके स्थान पर किसी नए की तैनाती जरूर की जाएगी। अलबत्ता बेहतर प्रर्दशन के बल पर कुछ पदाधिकारियों के प्रोन्नति की भी संभावना है। संभव है इस पर 24 व 25 सितंबर को नई दिल्ली में होने वाली पार्टी की राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक में मंथन हो। केन्द्रीय टीम में राष्ट्रीय मंत्री के रूप में प्रदेश का प्रतिनिधित्व कर रहे डा. महेन्द्र सिंह के मंत्री बनने के बाद अब उनके स्थान पर प्रदेश से नए पदाधिकारी की तैनाती हो सकती है। कहा तो यहां तक जा रहा है कि केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह के पुत्र पंकज सिह ही डा. महेन्द्र सिंह की जगह केंद्रीय टीम में शामिल किए जा सकते हैं।
50 साल के होते ही दस अधिकारियों को सरकार ने नौकरी से निकाला
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 50 साल से अधिक आयु के 12 अधिकारियों के खिलाफ पहली बड़ी कार्रवाई की है। चकबंदी विभाग की स्क्रीनिंग कमेटी के निष्कर्षों के आधार पर सात अक्षम अधिकारियों को जबरन रिटायर कर दिया गया है, तीन को बर्खास्त किया गया है और दो के खिलाफ दंडात्मक कार्रवाई की गई है।
योगी सरकार सख्ती में 50 की उम्र पार कर चुके भ्रष्ट अफसरों की खोज
यूपी में भ्रष्टाचार के खिलाफ योगी सरकार सख्त कार्रवाई करने की तैयारी में है। कई महीनों से विभिन्न विभागों में 50 की उम्र पार कर चुके भ्रष्ट अफसरों की खोज की जा रही थी, जिसके परिणाम सामने आने लगे हैं। ताजा जानकारी के अनुसार इस समय सरकार के पास 3 पी.सी.एस. सहित 7 अफसरों को अनिवार्य सेवानिवृत्त करने का मामला पहुंच गया है।
3 तलाक से आजादी का मुस्लिम महिलाओं ने मिठाई के साथ मनाया जश्न
सुप्रीम कोर्ट ने ट्रिपल तलाक पर एतिहासिक फैसला देते हुए ट्रिपल तलाक को खत्म कर दिया है. सुप्रीम कोर्ट के इस फैसले का जश्न कोर्ट से बाहर मनाए जाने लगा है. लखनऊ में मुस्लिम महिलाओं ने कोर्ट के फैसले का स्वागत करते हुए जलेबी खाकर जश्न मनाया. दरअसल ट्रिपल तलाक को खत्म करने को लेकर मुस्लिम महिलाओं आंदोलन करती रही हैं. तीन तलाक के मुद्दे पर मंगलवार को सुप्रीम कोर्ट ने अपना ऐतिहासिक फैसला सुनाया.
पोस्‍टर में साथ दिखे मायावती-अखिलेश,पता चली चूक तो बसपा ने डिलीट किया ट्वीट
विपक्ष हर मुमकिन कोशिश कर रहा है कि जससे वो भाजपा को 2019 के चुनाव में हरा सके। इसके लिए विपक्षी पार्टियों ने एकजुट होने की भी अपील की है और लग रहा है कि इसके लिए कोशिशें भी शुरू हो चुकी हैं। पार्टियां अपने मतभेद भुलाकर भाजपा को पछाड़ने की जुगत में हैं। शायद इसीलिए पहली बार मायावती के पोस्‍टर में धुर विरोधी सपा नेता अखिलेश यादव की तस्‍वीर भी दिखने लगी है।
सीएम योगी के बयान पर दिया पूर्व मुख्यमंत्री अख‌िलेश यादव ने बड़ा बयान
यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अख‌िलेश यादव ने प्रदेश सरकार पर एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान न‌िशाना साधा। उन्होंने कहा, उत्पीड़न की सीमाएं खत्म हो चुकी हैं। पहले आरोप लगता था क‌ि थाने सपा चला रही है। अब थाने कौन चला रहे हैं। सपा के सांसद को एक थाने से दूसरे थाने में रखा जा रहा है। अगर आप मिलने जाएं तो पुलिस नहीं मिलने देगी
सीएम योगी ने कहा- गोरखपुर कांड के गुनाहगारों को बख्शा नहीं जाएगा
उत्तरप्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि गोरखपुर में मेडिकल कॉलज में मरीजौ की इस तरह हुई मौत का मामला बहुत संवेदनशील है। इंसेफेलाइटिस ने निपटना बड़ी चुनौती है। इस मामले में दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी और गुनाहगारों को बख्शा नहीं जाएगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी इस मामले पर नजर बनाए हुए हैं। बाबा राघव दास मेडिकल कालेज में ऑक्सीजन की कमी से हुई 48 मौतों के बाद सरकार ताबड़तोड़ कदम उठा रही है।
11 लापरवाह अधिकारियों पर गिरी गाज
सीएम योगी ने कहा था,अब बातें नहीं सिर्फ एक्शन होगा,और वो भी मौके पर ही,आप सब अलर्ट हो जाएं. ठीक ऐसा ही सीएम योगी ने गुरुवार को कर दिखाया. महाराजगंज के दौरे पर सीएम योगी ने एक झटके में 11 लापरवाह अफसरों को सस्पेंड कर दिया. इनमें एसडीएम और डॉक्टर से लेकर थाना प्रभारी जैसे अधिकारी शामिल हैं. इसके साथ ही सात अफसरों के तबादले के भी आदेश दिए गए.
राहुल गाँधी के लगाए लापता होने के पोस्टर,कांग्रेस ने लगाया भाजपा पर आरोप
कांग्रेस के उपाध्यक्ष राहुल गांधी के ससंदीय क्षेत्र अमेठी में उनकी गुमशुदगी के पोस्टर लगाए गए हैं। अमेठी कांग्रेस कार्यालय के सामने भी कुछ पोस्टर लगे हुए हैं। पोस्टर में लिखा गया है अमेठी के माननीय सांसद राहुल गांधी अमेठी से लापता हैं। जिसके कारण सांसद द्वारा कराए जाने वाले विकास कार्य इनके कार्यकाल में ठप हैं।
शिक्षा मित्रों के विरोध से मुश्किल में भाजपा
भाजपा को प्रचंड बहुमत दिलाने में माना गया कि शिक्षा मित्र भी अहम भूमिका में रहे लेकिन समायोजन रद्द होने से भाजपा को शिक्षा मित्रों के कोप का भाजन बनना पड़ रहा है। पार्टी को अभी निकाय चुनाव लड़ना है। पार्टी मतदाता सूची से लेकर परिसीमन तक दुरुस्त करा रही है। इस काम को भी शिक्षा मित्र बीएलओ बनकर निपटा रहे हैं
स्वाइन फ्लू की गिरफ्हत में लोग, लखनऊ में तेज़ी से फेल रहा संक्रमण
मच्छरों का लार्वा मिलने के बाद स्वाइन फ्लू भी केजीएमयू में फैल गया है। दो और हॉस्टल में मेडिकल छात्राएं संक्रमण की जद में आ गई है। दोनों छात्रओं की जांच केजीएमयू के माइक्रोबायोलॉजी विभाग में हुई है। रिपोर्ट के मुताबिक बुद्धा व विजय लक्ष्मी हॉस्टल की दो छात्रओं को संक्रमण हो गया है।
बीजेपी कार्यकर्ताओं की गुंड़ागर्दी के आगे ट्रैफिक पुलिस ने जोड़े हाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने हाल ही में विधानसभा में कहा था कि जो लोग यूपी में ट्रैफिक नियम का पालन नहीं करते उन पर सख्त एक्शन लिया जाएगा. लेकिन औरैया में सीएम योगी की पार्टी बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) के कार्यकर्ता ही ट्रैफिक पुलिसवालों से भिड़ गए. दरअसल,नियम उल्लंघन के लिए ट्रैफिक पुलिसवालों ने बीजेपी कार्यकर्ता की गाड़ी को रोका था.
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह आज करेंगे लखनऊ का आखिरी दौरे
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह के लखनऊ दौरे का आज आखिरी दिन है। मीडिया को संबोधित करते हुए शाह ने कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार पर तीन साल में भ्रष्टाचार का एक भी आरोप नहीं लगा। यूपीए सरकार तो घपले और घोटालों की सरकार है।
SP-BSP को झटका: बुक्कल नवाब समेत तीन MLC ने दिया इस्तीफा
उत्तर प्रदेश में शनिवार सुबह समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी को एक बड़ा झटका लगा है। सपा के एलसी और राष्ट्रीय शिया समाज के फाउंडर बुक्कल नवाब और यशवंत सिंह ने पार्टी से इस्तीफा दे दिया है। इसके अलावा बीएसपी एमएलसी जयवीर सिंह ने भी इस्तीफा दे दिया है। बुक्कल नवाब ने इस्तीफे के बाद पीएम मोदी और सीएम योगी की तारीफ भी की है। ऐसा माना जा रहा है कि सपा और बसपा के ये दोनों एमएलसी भाजपा में जा सकते हैं।
जालसाजी और गबन के आरोप में BJP विधायक अनुराग सिंह के खिलाफ FIR दर्ज
उत्तर प्रदेश में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में सरकार बने अभी 4 महीने ही हुए कि उनके पार्टी के विधायक पर गबन का आरोप लग गया है। एसपी विजि‍लेंस ने मिर्जापुर विधायक अनुराग सिंह, डेंटल कॉलेज के लेखा प्रबंधक, एकाउंटेंट समेत 4 लोगों के खिलाफ पीजीआई थाने में भ्रष्टाचार का मुकदमा दर्ज कराया है। आरोप है कि विधायक ने कॉलेज की छात्रवृत्ति (स्कॉलरश‍िप) में लाखों रुपए का गबन किया है।
‘नाच ना जाने आंगन टेढ़ा’ की कहावत चरितार्थ कर रही है योगी सरकार: अखिलेश
पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने योगी सरकार पर आरोप लगाया कि उसे शासन चलाना नहीं आता और इसी वजह से वह पूर्ववर्ती सपा सरकार के कामकाज में नुस्खे निकाल रही है। अखिलेश ने विधान परिषद में बजट पर सामान्य चर्चा में कहा कि सरकार द्वारा हाल में पेश किया गया वर्ष 2017-18 का बजट विकास को रोकने वाला है। भाजपा सरकार ने पिछली सपा सरकार के कार्यों को अपने रंग में रंग कर पेश कर रही है।
पौने दो लाख शिक्षको की आस टूटी, अब निगाहें भाजपा सरकार पर
वर्ष 2011 से बंधी आस टूट गई..मातम छा गया..और वे रो पड़े. सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बाद प्रदेश के पौने दो लाख शिक्षा मित्र मायूस हैं। अब उनकी निगाहें भाजपा सरकार पर हैं कि उनके लिए क्या राह निकालती है।शिक्षा मित्रों का समायोजन रद्द होने की खबर आते ही उनके घरों में मायूसी फैल गई।
उप्र के टोल प्लाजा पर अब सांसद, विधायकों को विशेष सुविधा नहीं
उप्र की सड़कों पर स्थित टोल प्लाजा में सांसदों और विधायकों के वाहनों के लिए अलग से लेन बनाने का आदेश महज दस दिनों में ही वापस ले लिया गया। लोक निर्माण विभाग के प्रमुख सचिव सदाकांत ने सोमवार को स्पष्ट किया कि टोल प्लाजा पर सबके लिए समान व्यवस्था होगी। 'माननीयों' के लिए अलग से लेन अब नहीं बनाई जाएगी।
एक दिन में 86 हजार से ज्यादा बिजली कनेक्शन देकर उर्जा विभाग ने कायम किया रिकार्ड
भारतीय जनता पार्टी ने कहा कि उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार हर नागरिक को बिजली उपलब्ध कराने के लिए प्रतिबद्ध है और राज्य का कोई गांव अंधेरे में नहीं रहेगा। भाजपा के प्रदेश प्रवक्ता मनीष शुक्ला ने कहा कि योगी सरकार में उत्तर प्रदेश का कोई भी गांव अंधेरे में नहीं रहेगा।
योगी सरकार नही बंद करेगी विआईपी कल्चर
नरेंद्र मोदी सरकार ने 1 मई से देश भर में वीआईपी कल्चर खत्म करने फैसला किया था. लेकिन इस बीच उत्तर प्रदेश की योगी सरकार राज्य में वीआईपी कल्चर को पूरी तरह खत्म करती नहीं नजर आ रही है. 13 जुलाई को यूपी सरकार की ओर से एक चिट्ठी जारी की गई जिसमें सांसदों और विधायकों के लिए अलग टोल लेन होने की बात कही गई है.
KGMU में भीषण आग से 6 की मौत
किंग जार्ज चिकित्सा विश्वविद्यालय [केजीएमयू] के ट्रामा सेंटर में शाम सा़ढे सात बजे भीषण आग लग गई। उस वक्त ट्रॉमा सेंटर में चार सौ से ज्यादा मरीज भर्ती थे। आग लगने का कारण एसी में शार्ट सर्किट बताया जा रहा है। दूसरे फ्लोर पर स्थित एडवांस ट्रामा लाइफ सपोर्ट [एटीएलएस] वार्ड में अचानक लगी आग देखते ही देखते विकराल हो गई और तीसरे फ्लोर पर मेडिसिन स्टोर में भी पहुंच गई।
विस्फोटक मिलने की जांच कर रही NIA बोली- विस्फोटक के सैंपल की दोबारा जांच हो
12 जुलाई को उत्तर प्रदेश विधानसभा के अंदर मिली विस्फोटक की जांच कर रही राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी (NIA) चाहती है कि जो विस्फोटक मिला था उसके सैंपल की दोबारा जांच हो. फिलहाल एनआईए और एंटी टेररिस्ट स्क्वॉड (ATS) ने विधानसभा के अंदर साझा जांच शुरू कर दी है. कल देर रात दोनों टीमों ने विधानसभा के चप्पे-चप्पे को खंगाला था. बताया जा रहा है कि कल देर रात तक इस मामले पर बहस होती रही और एनआईए और एटीएस दोनों एजेंसियों की राय है कि इस विस्फोटक के सैंपल की दोबारा जांच कराई जाए.
जली कार में मिला महिला का शव
उत्तर प्रदेश के जनपद हरदोई के सुरसा थाना क्षेत्र के मंझिला पुल पर एक वैगनार कार में आग लगाकर एक महिला की हत्या कर दी गई. मौके पर पहुंची पुलिस व फॉरेंसिक टीम ने कार से शव को बरामद कर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है, पुलिस जांच में जुटी है.
बीजेपी की मांग,राज बब्बर RSS को लेकर की गई अपनी टिप्पणी पर मांगे माफी
कांग्रेस के उत्तर प्रदेश इकाई के अध्यक्ष राज बब्बर की राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) पर की गई टिप्पणी की भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने निंदा की है. साथ ही संघ पर दिए गए बयान के लिए उनसे माफी मांगने के लिए कहा है. बीजेपी ने राज बब्बर को बुद्धिहीन नेता करार दिया और पूछा कि संघ के बजाय राज बब्बर के राहुल गांधी के बारे में क्या विचार हैं?
बलात्कार के आरोप में जेल में बंद यूपी सरकार के पूर्व मत्री गायत्री प्रजापति ने मांगी विशेष सुविधाएं
उत्तर प्रदेश सरकार में मंत्री रहे गायत्री प्रसाद प्रजापति सामान्य कैदी की तरह लखनऊ की जिला जेल में जमीन पर कंबल बिछा कर सो रहे और जेल का खाना खा रहे हैं. लेकिन अब प्रदेश के पूर्व मंत्री होने के नाते गायत्री प्रसाद प्रजापति ने जिला प्रशासन से मांग की है कि उन्हें बिस्तर और अन्य सुविधायें दिलाई जाएं. इस पर जिला प्रशासन ने उन्हें प्रार्थनापत्र देकर अपनी मांगें जिला प्रशासन के सामने रखने को कहा है.
वोट बैंक की परवाह करने वाले नहीं करते थे इजराइल की यात्रा : योगी आदित्यनाथ
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि वोट बैंक की चिन्ता करने वाले लोग इजराइल की यात्रा नहीं करना चाहते थे,बल्कि उनमें अमेरिका जाने की उत्सुकता रहती थी. लेकिन अब देश की चिन्ता करने वाले लोग सरकार में आये हैं इसलिए देश की प्रगति की चिन्ता की जा रही है. योगी ने एक कार्यक्रम में हिस्सा लेते कहा है कि हमने हाल ही में पीएम की अमेरिका और इजराइल यात्रा की सफल यात्रा देखी है. पहले से भारत के राजनेताओं में अमेरिका जाने की उत्सुकता रहती थी लेकिन कोई इजराइल की यात्रा नहीं करना चाहता था.
लखनऊ से देहरादून के बीच सीधी उड़ान शुरू
आखिरकार लंबे इंतजार के बाद लखनऊ से देहरादून के लिए सीधी विमान सेवा की शुरुआत हो गई. बुधवार को चौधरी चरण सिंह अंतर्राष्ट्रीय हवाईअड्डा लखनऊ से 67 यात्रियों को लेकर एयर इंडिया का विमान देहरादून के जौलीग्रांट हवाईअड्डा पर उतरा. इसके आधा घंटे बाद देहरादून से यात्रियों को लेकर विमान ने लखनऊ के लिए सीधी उड़ान भरी. यह फ्लाइट अब नियमित चलेगी. लखनऊ से सुबह आठ बजे चलकर विमान सुबह 9:30 बजे जौलीग्रांट हवाईअड्डा पर उतरेगा. वहीं देहरादून से रोजाना सुबह 10 बजे फ्लाइट लखनऊ के लिए वापस लौटेगी.
बागी हुए योगी के कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर
योगी आदित्यनाथ सरकार में कैबिनेट मंत्री ओम प्रकाश राजभर अपनी सरकार के खिलाफ चार जुलाई से धरने पर बैठेंगे. ओम प्रकाश राजभर अपनी सरकार के कामकाज से नाराज हैं. आपको बता दें ओम प्रकाश राजभर बीजेपी की सहयोगी पार्टी भारतीय समाज पार्टी के अध्यक्ष हैं. बात करते हुए राजभर ने कहा,अगर परिवार में कुछ लोग बात नहीं सुन रहे हैं.
गैंगरेप पीड़िता पर एक बार फिर हुआ एसिड अटैक
रायबरेली की रहने वाली गैंगरेप पीड़िता पर एक बार फिर लखनऊ में तेज़ाब से हमला हुआ है. रायबरेली गैंगरेप पीड़िता ने इलाके के दबंगों पर जबरन गैंगरेप का और उसके परिवार को खत्म करने की धमकी देने का आरोप लगाया था. पीड़िता पिछले एक साल से अलीगंज के हॉस्टल में रह रही थी. ये हमला उस वक्त हुआ जब महिला हॉस्टल में गार्ड रूम के पास लगे नल से पानी भर रही थी.
दिन 100 सबका साथ सबका विकास हमारी सरकार का मूल मंत्र- योगी
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज मीडिया के सामने सरकार के 100 दिन पूरे होने पर अपने कामकाज को रखा। उन्होंने कहा कि किसी भी सरकार के लिए 100 दिन अल्प समय है,और हम अब तक के काम से हम संतुष्ट हैं। हमारी सरकार का मूलमंत्र सबका साथ सबका विकास है। इस दौरान उन्होंने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाई।
योगी सरकार का बड़ा फैसला,SSP कार्यालय में भी दर्ज होगी FIR
उत्तर प्रदेश के थानों में एफ.आई.आर.दर्ज करने को लेकर तमाम दिक्कतों की शिकायतें लगातार आती रहती हैं। इसी से निपटने के लिए योगी सरकार ने अब फैसला किया है कि जिलों के कप्तान के कार्यालयों में भी एफ.आई.आर.काऊंटर खोला जाएगा। इस संबंध में प्रदेश के गृह विभाग ने डी.जी.पी.सहित सभी जोनल ए.डी.जी.ए.रेंज के आई.जी.,डी.आई.जी.और एस.एस.पी.,एस.पी.को निर्देश जारी कर दिए हैं।
योगी सरकार का बड़ा फैसला,यूपी में एसएसपी कार्यालय में भी दर्ज होगी एफआईआर
उत्तर प्रदेश के थानों में एफआईआर दर्ज करने को लेकर तमाम दिक्कतों की शिकायतें लगातार आती रहती हैं. इसी से निपटने के लिए योगी सरकार ने अब फैसला किया है कि जिलों के कप्तान के कार्योंलयों में भी एफआइआर काउंटर खोला जाएगा. इस संबंध में प्रदेश के गृह विभाग ने डीजीपी सहित सभी जोल एडीजी, रेंज के आईजी, डीआईजी और एसएसपी,एसपी को निर्देश जारी कर दिए हैं.
मां के साथ नहाने गए तीन बच्चों की नदी में डूबने से मौत
उत्तर प्रदेश के गाजीपुर में मंगलवार सुबह गंगा नदी में नहाने गए दो भाई और एक बहन की डूबने से मौत हो गई. वहीं बच्चों को बचाने नदी में उतरी मां को ग्रामीणों ने किसी तरह बचा लिया. घटना भांवरकोल इलाके के शेरपुर कलां गांव की है.
योग दिवस पर लखनऊ के छात्र करेंगे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग
योग दिवस का मुख्य आयोजन इस साल उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में आयोजित किया जा रहा है जिसमें प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी हजारों की संख्या में लोगों के साथ विभिन्न योगासन करेंगे,वहीं यहां के छात्रों का एक बड़ा समूह न्यूयॉर्क जा रहा है जहां वे संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग के विभिन्न आसन करेंगे. सिटी मॉन्टेसरी स्कूल (सीएमएस) लखनऊ से 72 छात्रों का एक बड़ा दल कल अमेरिका के लिए रवाना होगा और ये 21 जून को संयुक्त राष्ट्र मुख्यालय में योग करेंगे.
यूपी में जून के इस हफ्ते दस्तक दे सकता है मॉनसून
बारिश लगातार पिछले छह वर्षो से देरी से आने वाली मानसून की गाड़ी इस बार भी सप्ताह भर लेट हो गई। अपने नियत समय पर पंद्रह जून को उत्तर प्रदेश पहुंचने के बजाय अब 20-24 जून के बीच पहुंचने की उम्मीद है। मौसम विशेषज्ञों का कहना है कि उत्तरी-पूर्वी हवाएं चल रही हैं। इसके असर से अभी 48 घंटे सूर्य की तपन से जहां राहत मिलने वाली है। वहीं,कहीं-कहीं पांच से 10 मिली वर्षा के भी आसार हैं।
मशहूर शायर मुनव्वर राना ICU में भर्ती
मशहूर शायर मुनव्वर राना को सीने में दर्द की शिकायत पर लखनऊ के संजय गांधी परास्नातक आयुर्विज्ञान संस्थान (एसजीपीजीआई) में भर्ती कराया गया है.एसजीपीजीआई के सूत्रों ने आज बताया कि राना को कल रात आईसीयू में भर्ती कराया गया. उन्हें सीने में दर्द की शिकायत थी. सिनियर डॉक्टर्स की निगरानी में उनका इलाज किया जा रहा है.
हाईटेक रेलवे स्टेशन,एयरपोर्ट और आलीशान होटल के जरिए अयोध्या के कायाकल्प की तैयारी
भगवान श्रीराम की नगरी अयोध्या अब आम नहीं खास होगी. अयोध्या में टूरिस्ट को बढ़ावा देने के लिए एयरपोर्ट, आलीशान होटल और अयोध्या रेलवे स्टेशन का कायाकल्प किए जाने की तैयारी है. इसके अलावा यूपी की योगी सरकार ने यहां के विकास के लिए अयोध्या-फैजाबाद को नगर निगम बनाने के साथ ही 245 करोड़ रुपये की लागत से यहां पर निर्मित होने वाले रामायण संग्रहालय के भूमि का आवंटन भी कर दिया है.
योगी सरकार ने किया सबसे बड़ा प्रशासनिक फेरबदल
उत्तर प्रदेश की बिगड़ी कानून व्यवस्था को लेकर चौतरफा घिरी योगी सरकार ने प्रशासन में भारी फेरबदल किया है. यूपी सरकार ने रविवार को प्रशासनिक कार्यों से जुड़े 222 पीसीएस अधिकारियों की बदली हुई जगह पर तैनाती के आदेश दिए. योगी सरकार के करीब दो माह के कार्यकाल में यह सबसे बड़ा तबादला है.
अखिलेश यादव ने योगी सरकार को घेरा,कहा- हम तो बदनाम
कानून और न्याय व्यवस्था के मसले पर उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने मौजूदा सरकार पर निशाना साधा है। अखिलेश ने कहा है कि हम तो बदनाम थे,लेकिन यह सरकार क्यों उन अच्छे कामों को जारी नहीं रख पा रही है,जो हमने शुरू किए थे। मसलन डायल 100 मिलाने पर तुरंत मौके पर पुलिस का पहुंचना या हाईवे पर पुलिस की तैनाती करना। सहारनपुर हिंसा पर भी उन्होंने सवाल खड़े किए हैं।
सीएम योगी की अपील- भड़काउ बयानों पर ध्यान ना दे जनता
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश की जनता से भड़काऊ बयानों पर ध्यान ना देने की अपील की. मुख्यमंत्री ने कहा कि कुछ लोग प्रदेश के हित में राज्य सरकार द्वारा किये जा रहे प्रयासों को पचा नहीं पा रहे हैं. ऐसे लोग प्रदेश में कायम अमन-चैन के माहौल को खराब करने का प्रयास कर रहे हैं. जनता के सहयोग और समर्थन से राज्य सरकार ऐसे तत्वों के मंसूबों को सफल नहीं होने देगी. सरकारी प्रवक्ता के अनुसार मुख्यमंत्री ने कहा कि सहारनपुर की घटना के दोषी व्यक्तियों को चिन्हित कर उनके खिलाफ कठोर कार्रवाई की जा रही है.
अखिलेश सरकार ने 20 Cr का बेरोजगारी भत्ता बांटने के लिए खर्च किए 15 करोड़
उत्तर प्रदेश की अखिलेश यादव सरकार विवादों में है। अखिलेश सरकार पर 2012 और 2013 में बेरोजगारी भत्ता के तौर पर 20.58 करोड़ रुपए बांटने के कार्यक्रम के आयोजन में घपले का आरोप लगा है। अखिलेश सरकार ने बेरोजगारी भत्ते के दौरान15.06 करोड़ रुपए खर्च किए थे। वहीं, इस योजना के तहत लाभार्थियों का पैसा सीधे उनके बैंक अकाउंट में जमा किया जाना था।
लखनऊ में गेस्ट हाउस के बाहर मिला आईएएस अधिकारी का शव
लखनऊ में बुधवार उस समय अफरातफरी मच गई जब शहर के सबसे पॉश इलाके हजरतगंज में आईएएस अधिकारी का शव मिला। शव की शिनाख्त कर्नाटक कैडर के आईएस अधिकारी अनुराग त्रिपाठी के रूप में हुई है। त्रिपाठी का शव इलाके के मीराबाई गेस्ट हाउस के नजदीक मिला है। उनकी मौत का कारण फिलहान नहीं चल सका है। पुलिस अधिकारी मौके पर पहुंच चुके हैं और आसपास के लोगों से पूछताछ की जा रही है।
अखिलेश राज में दबंगों ने किया 6 महीने में 2 बार गैंगरेप,योगी के मंत्री ने दिए जांच के आदेश
भारतीय जनता पार्टी प्रदेश मुख्यालय में सोमवार को जन समस्याओं के निस्तारण कार्यक्रम में प्रदेश के दुग्ध विकास एवं अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री चौधरी लक्ष्मी नारायण पहुंचे. इस दौरान फिरोजाबाद की एक महिला की दास्तां सुन मंत्री बेहद दुखी हो गए. महिला ने बताया कि अखिलेश यादव सरकार के दौरान दबंगों ने पहले उसके साथ गैंगरेप किया, फिर छह महीने बाद पुलिस सुरक्षा से उठाकर उसके साथ दोबारा गैंगरेप किया. मामले में पुलिस ने फाइनल रिपोर्ट लगा दी.
राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार,8 जुलाई से पहले ही हो जाएंगे UP में निकाय चुनाव
उत्तर प्रदेश के मुख्य राज्य निर्वाचन आयोग अधिकारी एसके अग्रवाल कहा कि जून के पहले सप्ताह तक निकाय चुनाव की अधिसूचना जारी कर दी जाएगी. चुनाव 8 जुलाई से पहले करा लिए जाएंगे. उन्होंने बताया कि चुनाव कई चरणों में होंगे. साथ ही ये भी कहा कि चुनाव कितने चरणों में होंगे यह अभी तय नहीं है.
वरुण बोले- अच्छे समय में नहीं आना,बल्कि आपके बुरे वक्त में साथ खड़ा होना है
सुलतानपुर से बीजेपी सांसद वरुण गांधी ने गुरुवार को जनता से भावनात्मक रिश्ता जोड़ा. उन्होंने कहा,मेरे ऊपर जनता का अधिकार है. हमारा काम अच्छे समय में आना नहीं है, बल्कि आपके बुरे वक्त में साथ खड़ा होना है. उन्होंने जयसिंहपुर में एक जनसभा के दौरान में यह बातें कहीं. उन्होंने कहा कि हम लोग ऐसी राजनीति करें जिससे गरीब का बोझ हल्का हो. उस राजनीति में न कोई हिन्दू मुसलमान की बात हो और न ही किसी जाति धर्म की.
योगी सरकार ने फिर किया बड़ा प्रशासनिक फेरबदल
उत्तर प्रदेश की योगी सरकार ने एक और बड़ा प्रशासनिक फेरबदल करते हुए सूबे के 25 आईएएस अधिकारियों का तबादला किया है। बीते एक महीने में ये तीसरा मौका है जब बड़ी संख्या में प्रशासनिक बदलाव किए गए हैं। यूपी में इससे पहले 84 आईएएस 54 आईपीएस अफसरों का तबादला किया गया था।
थाने में धरने पर बैठे शिवपाल, यूपी पुलिस पर लगाए गंभीर आरोप
सपा नेता शिवपाल यादव बस ड्राइवर को इंसाफ दिलाने के लिए मंगलवार शाम इटावा के एक थाने में धरने पर बैठ गए। आरोप है कि दबंगों ने ड्राइवर के साथ 3 बार मारपीट की। आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होने से शिवपाल खफा थे। सैफई एसएसपी ने मामले की जांच के ऑर्डर दिए हैं। बुधवार को शिवपाल ने इस मसले पर प्रेस कॉन्फ्रेंस भी बुलाई।
बिना इंटरनेट पेट्रोल चोरी हो सकता है तो EVM से छेड़छाड़ क्यों नहीं: अखिलेश
उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और समाजवादी पार्टी के अध्यक्ष अखिलेश यादव ने एक बार फिर इलेक्ट्रोनिक वोटिंग मशीन यानी ईवीएम पर सवाल उठाए हैं और उनमें छेड़छाड़ होने की आशंका जाहिर की है. अखिलेश ने पेट्रोल पंपों पर चिप के जरिए हो रही धोखाधड़ी से ईवीएम में छेड़छाड़ को जोड़ा है. अखिलेश यादव ने ट्वीट किया कि जब रिमोट के द्वारा चिप से पेट्रोल की चोरी बिना किसी इंटरनेट कनेक्शन के हो सकती है तो ईवीएम से भी ऐसा हो सकता है.
यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति को पॉस्को कोर्ट से मिली जमानत
रेप केस में फंसे उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता गायत्री प्रसाद प्रजापति को पॉस्को कोर्ट से आखिरकार जमानत मिल ही गई. उनके खिलाफ एक युवती ने रेप का मामला दर्ज कराया था. युवती का आरोप था कि गायत्री प्रजापति ने उसके साथ प्लॉट दिलाने के नाम पर बलात्कार किया था. यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति को लखनऊ की पॉस्को कोर्ट ने मंगलवार को जमानत दे दी.
यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति को पॉस्को कोर्ट से मिली जमानत
रेप केस में फंसे उत्तर प्रदेश के पूर्व कैबिनेट मंत्री और समाजवादी पार्टी के नेता गायत्री प्रसाद प्रजापति को पॉस्को कोर्ट से आखिरकार जमानत मिल ही गई. उनके खिलाफ एक युवती ने रेप का मामला दर्ज कराया था. युवती का आरोप था कि गायत्री प्रजापति ने उसके साथ प्लॉट दिलाने के नाम पर बलात्कार किया था. यूपी के पूर्व मंत्री गायत्री प्रजापति को लखनऊ की पॉस्को कोर्ट ने मंगलवार को जमानत दे दी.
योगी के मंत्री ने दिव्यांग का किया अपमान
पीएम मोदी दिव्यांगों की तारीफ करते नहीं थकते, उन्हें एक सामान्य इंसान की तरह समझने के लिए कहते रहते हैं लेकिन यूपी में सीएम योगी के एक मंत्री ऐसा नहीं मानते। यूपी के कैबिनेट मंत्री सत्यदेव पचौरी का एक वीडियो सामने आया है जिसमें वो एक दिव्यांग कर्मचारी का सरेआम अपमान करते हुए उसके लिए आपत्तिजनक भाषा का प्रयोग करते दिख रहे हैं। वीडियो सामने आने के बाद अब यह तेजी से वायरल हो रहा है।
पूर्व केंद्रीय मंत्री अखिलेश दास का दिल का दौरा पड़ने से निधन
पूर्व केंद्रीय मंत्री और वरिष्ठ कांग्रेसी नेता अखिलेश दास का राजधानी लखनऊ में बुधवार को हृदयगति रुकने से मृत्यु हो गई. वे 56 वर्ष के थे. अखिलेश दास मंगलवार रात अपने घर में बेहोश हो गए थे जिसके बाद उन्हें बुधवार सुबह मेडिकल कॉलेज के लारी हार्ट सेंटर में एडमिट कराया गया. जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया. जिस समय उन्हें दिल का दौरा पड़ा उस समय वे घर में अकेले थे.
कैबिनेट मीटिंग से पहले यूपी सरकार ने गन्ना समितियों से हटाए 355 लोग
उत्तर प्रदेश सरकार लगातार कड़े फैसले ले रही है। अब मंगलवार को होने वाली पहली कैबिनेट बैठक से पहले योगी सरकार ने गन्ना समिति से जुड़े सभी गैर सरकारी लोगों का नामांकन रद्द कर दिया है। इसके तहत कुल 355 लोगों को कार्यमुक्त कर दिया गया है। इन 355 पदों पर नई नियुक्ति की जाएगी। गन्ना किसानों को सीधे भुगतान के तहत यह फैसला काफी अहम माना जा रहा है।
लखनऊ को होना पड़ा शाकाहारी,चिकन-मटन व्यापारी गए हड़ताल पर
यूपी में योगी सरकार आने के बाद अवैध बूचड़खानों पर लगातार कार्रावाई के चलते अवध के लोगो को शनिवार को शाकाहारी बनना पड़ गया। दरअसल इस कार्रवाई के विरोध में लखनऊ के 5 हजार से ज्यादा चिकन और मटन व्यापारियों ने दुकानों पर ताले डालकर हड़ताल का आह्वान कर दिया। इसके समर्थन में शहर की कई मशहूर दुकाने भी आ गई हैं। हड़तालियों ने धमकी दी है कि रविवार से इसे पूरे राज्य में शुरू किया जाएगा। मीट मुर्गा व्यापार कल्याण समिति ने यह धमकी दी है और कानपुर के मुर्गा व्यापारी मंडल ने पहले ही इसे अपना समर्थन दे दिया है।
बीजेपी की लहर में गिरे बाहुबली,राजा भैय्या का जलवा कायम
उत्तर प्रदेश चुनावों के रुझानों में बीजेपी को प्रचंड बहुमत मिलता दिखाई दे रहा है। अभी तक के रुझानों में चुनाव लड़ रहे बाहुबली नेताओं को जनता ने नकार दिया है। मतलब साफ है,गुंडागर्दी मुक्त राज्य चाहिए। बसपा के टिकट से चुनाव लड़ रहे मुख्तार अंसारी भाजपा समर्थक महेंद्र राजभर से पीछे चल रहे हैं। फिलहाल वह जेल में बंद हैं। मोहम्‍मदाबाद सीट से मुख्तार के भाई सिबगतुल्ला भाजपा की अलका राय से पीछे चल रहे हैं। चिल्लूपार से विनय शकंर तिवारी को बीएसपी के राजेश त्रिपाठी हरा रहे हैं।
अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की हत्याआें से बेपरवाह हैं मोदी: मायावती
बसपा सुप्रीमो मायावती ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को आड़े हाथ लेते हुए आरोप लगाया कि वह अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की हत्याआें से बेपरवाह हैं। मायावती ने यहां एक बयान में कहा कि अमेरिका में भारतीय मूल के लोगों की लगातार हो रही हत्याआें व अन्य राष्ट्रीय चिन्ताआें से विमुक्त और बेपरवाह होकर प्रधानमंत्री उत्तर प्रदेश में विधानसभा की चुनावी राजनीति कर रहे हैं।
5वें चरण के 11 जिलों की 51 सीटों पर मतदान जारी,9 बजे तक 11% मतदान
सुरक्षा के व्यापक बंदोबस्त के बीच उत्तर प्रदेश राज्य विधानसभा चुनाव पांचवें चरण में आज 11 जिलों की 51 सीटों पर मतदान सुबह 7 बजे शुरु हो गया। इस चरण में अयोध्या और अमेठी जैसी संवेदनशील सीटों पर मतदान चल रहा है। मतदान शुरु होने से पहले ही मतदान केन्द्रों पर चहल पहल शुरु हो गई थी। मतदाताओं की कतारें लग गई थीं। इन कतारों में महिलाओं की संख्या भी पर्याप्त थी,हालांकि कई मतदान केन्द्र सूने भी देखे गए।
नाराज प्रियंका गांधी का अमेठी व रायबरेली दौरा हो सकता है रद्द
यूपी में सपा तथा कांग्रेस के बीच गठबंधन में मुख्य भूमिका अदा करने वाली प्रियंका गांधी वाड्रा अब अमेठी व रायबरेली में भी चुनाव प्रचार से दूर रह सकती हैं। उनका सोमवार की शाम ही अमेठी व रायबरेली आने का कार्यक्रम था और मंगलवार से प्रचार भी शुरू करना था,लेकिन सोमवार तक जिला प्रशासन के पास उनका कोई कार्यक्रम नहीं आया है। अमेठी में समाजवादी पार्टी व कांग्रेस के गठबंधन के बाद अपने ही गढ़ की सीटें हासिल न करने से नाराज प्रियंका गांधी अब प्रचार से दूर रह सकती हैं।
विजय माल्या जैसे ही फकीर हैं पीएम,मुस्लिमों को भगाना चाहती है बीजेपी: आजम खां
यूपी के कैबिनेट मंत्री आजम खां ने कहा कि बीजेपी का काम सिर्फ नफरत फैलाना है। भाजपा मुसलमानों को भगाना चाहती है। इसलिए फिरकापरस्त ताकतों से सावधान रहना होगा। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री कहते है कि मैं तो फकीर हूं मैं तो चला जाऊंगा झोला लेकर। लेकिन हम झोला लेकर जाने नहीं देंगे। क्योंकि विजय माल्या जैसे ही यह प्रधानमंत्री भी फकीर हैं। नोटबंदी को लेकर भी आजम ने मोदी और भाजपा पर निशाना साधा।
केंद्र ने फिर किया यूपी की जनता के साथ धोखा
समाजवादी पार्टी के मुख्य प्रवक्ता राजेन्द्र चैधरी ने कहा कि केन्द्र सरकार का सामान्य बजट किसान,गांव,गरीब विरोधी है और केन्द्र सरकार द्वारा जनता के साथ एक बार फिर धोखा किया गया हैं,जिसका जवाब विधान सभा चुनाव में प्रदेश की जनता देगी। राजेंद्र चौधरी ने बुधवार को जारी बयान में कहा कि हमेशा की तरह इस बार भी एनडीए के तीसरे बजट में कृषि को लेकर ठोस प्रस्ताव नहीं है।
चारबाग रेलवे स्टेशन पर टूटी पटरी से गुजरी ट्रेनें,टला बड़ा हादसा
लखनऊ के चारबाग रेलवे स्टेशन पर दून एक्सप्रेस और लखनऊ मेल जैसी ट्रेनें एक बार फिर टूटी पटरी से गुजरी। स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर वन के सेकेंड क्लास प्रवेश द्वार के सामने पटरी टूटी हुई थी जिसकी जानकारी यात्रियों ने रेलवे प्रशासन को दी। खबर मिलते ही बाद रेलवे अधिकारियों में हलचल मच गई। यात्रियों की सतर्कता के चलते एक बड़ा हादसा टल गया। करीब एक घंटे बाद टूटी पटरी की मरम्मत की। चारबाग रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर वन पर सेकेंड क्लास प्रवेश द्वार के सामने करीब दो इंच पटरी टूट पाई गई। इसकी जानकारी सुबह करीब 10.30 बजे प्लेटफार्म पर पंजाब मेल एक्सप्रेस का इंतजार कर रहे दो युवाओं ने जीआरपी को दी। मामला संज्ञान में आते ही रेलवे के उच्च अधिकारी मौके पर पहुंच गए।
सपा दफ्तर में नई 'नेमप्लेट', मुलायम की जगह अखिलेश राष्ट्रीय अध्यक्ष
समाजवादी पार्टी में कब्जे की लड़ाई के बीच लखनऊ ऑफिस में नया नेमप्लेट लग गया है। इसमें मुलायम सिंह के नाम पर रंगरोगन कर अखिलेश यादव 'राष्ट्रीय अध्यक्ष' का नया प्लेट लगाया गया है। गौरतलब है कि अखिलेश गुट और पिता मुलायम के समर्थकों के बीच पार्टी और सिंबल पर कब्जे का मामला चुनाव आयोग में लंबित है।
सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह ने 5 जनवरी के अधि‍वेशन को किया रद्द
समाजवादी पार्टी के दो भागों में बंटने के बाद अब पार्टी में चुनाव चिह्न पर 'कब्जे' को लेकर लड़ाई शुरू होने वाली है। यह लड़ाई इस बात पर होगी की अब कौन साइकिल की सवारी करेगा। सपा सुप्रीमो मुलायम सिंह और सीएम अखिलेश यादव दोनों ही साइकिल चुनाव चिन्ह पर अपना दावा जता रहे हैं। आपको बता दें कि मुलायम सिंह यादव सोमवार को दिल्ली में ही अमर सिंह से मुलाकात करेंगे और उनके साथ शिवपाल यादव भी होंगे।
कांग्रेस को उत्तर प्रदेश के चुनाव में नोटबंदी से मिलेगा राजनीतिक फायदा : सिब्बल
कांग्रेस नेता कपिल सिब्बल ने आज दावा किया कि नोटबंदी से हो रही तकलीफों से पीड़ित आम जनता कांग्रेस की आेर रूख कर सकती है और उत्तर प्रदेश के विधानसभा चुनाव में यह साफ नजर आएगा। सिब्बल ने भाषा से एक इंटरव्यू में कहा,नोटबंदी से आम आदमी को बहुत ज्यादा तकलीफ हुई है और इसका कांग्रेस को राजनीतिक फायदा मिलेगा। बात उत्तर प्रदेश के चुनाव की करें तो इस फैसले से जनता का वोट कांग्रेस के पक्ष में बढना तय है।
2000 के नोट से बढ़ेगा कालाधन: अखिलेश
उत्तर प्रदेश के सीएम अखिलेश यादव ने ताजनगरी में साइकिल ट्रैक व ताजगंज प्रोजैक्ट व अन्य योजनाओं का उद्घाटन किया। इस दौरान उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश सरकार ने 5 करोड़ पौधे लगाए जिसकी विपक्षियों को चिंता नहीं है, ये पौधे आज के लिए नहीं बल्कि अगली पीढ़ी के लिए हैं। इस दौरान सीएम अखिलेश यादव ने अपनी पार्टी के चुनाव चिन्ह साइकिल को स्वास्थ्य के लिए बेहतर बताया।
उदयवीर सिंह को छोड़कर,सभी बर्खास्त नेताओं की सपा में हो सकती है वापसी
लखनऊ में समाजवादी पार्टी से 6 साल के लिए निष्कासित सभी युवा नेताओं की वापसी के संकेत पार्टी सुप्रीमो मुलायम सिंह यादव की तरफ से मिल गए है. नेताओं ने मुलायम सिंह से बातचीत की और माफीनामा सौंपा है. वहीं बर्खास्त एमएलसी उदयवीर सिंह को छोड़कर सुनील साजन,आनंद भदौरिया,अरविंद सिंह,गौरव दुबे,संजय लाठर समेत सभी बर्खास्‍त नेताओ की वापसी हो सकती है.
केशव मौर्य का दावा- अखिलेश सैफई परिवार के आखिरी मुख्यमंत्री
बलरामपुर में रविवार को यूपी बीजेपी के अध्यक्ष केशव प्रसाद मौर्य ने कहा कि अखिलेश यादव सैफई परिवार के आखिरी मुख्यमंत्री होंगे. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश के इतिहास में अखिलेश यादव सबसे असफल मुख्यमंत्री साबित हुए हैं. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश का विकास केवल विज्ञापनों में दिखता है. मौर्य ने कहा कि कांग्रेस ने सपा व बसपा के सहयोग से गरीबों का जो धन लूटा था,वह पीएम मोदी के एक फैसले से कागज के टुकड़े में तब्दील हो गया है.वहीं बीएसपी प्रमुख मायावती पर आरोप लगाते हुए मोर्या ने कहा कि बड़े नोटों का संचालन बंद होने से हाथी का आकार भैंस से छोटा हो गया है. उन्होंने कहा कि गरीबों का वोट बेंचने वाली मायावती कालाधन छुपाने को लेकर परेशान हैं.