शहर विशेष  :: कोलकता
बंगाल में पिछले 7-8 महीनों में डेंगू से 24 की मौत
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में पिछले 7-8 महीनों में डेंगू से करीब 24 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. उन्होंने कहा कि पिछले 7-8 महीनों में पश्चिम बंगाल में डेंगू से करीब 30 लोगों की मौत हो चुकी है. जिसमें से 14 की मौत हाल के महीनों में हुई है. स्थिति का पता लगाने के लिए राज्य सचिवालय में एक उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की गई जिसमें स्वास्थ्य, नगरपालिका और अन्य मामले,पंचायत समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल थे.
मुकुल राय ने तृणमूल कांग्रेस, राज्यसभा सदस्यता से दिया इस्तीफा
बागी तृणमूल कांग्रेस नेता मुकुल राय ने बुधवार को पार्टी और अपनी राज्य सभा सीट छोड़ दी. उन्होंने कहा कि पार्टी में सभी सदस्य साथी होने चाहिए,नौकर नहीं. राय ने अपना इस्तीफा सौंपने के लिये आज राज्यसभा के सभापति एम वेंकैया नायडू से मुलाकात की. राय ने कहा कि वह भारी मन से इस्तीफा दे रहे हैं.
बंगाल में पूजा के चारों दिन खुली रहेंगी शराब की दुकानें
एक ओर जहां पड़ोसी राज्य बिहार में शराबबंदी को लेकर नीतीश सरकार सख्त है,वहीं दूसरी ओर पश्चिम बंगाल में इस बार भी दुर्गापूजा के चारों दिन शराब की दुकानें खुली रहेंगी। पश्चिम बंगाल के आबकारी विभाग की ओर से जारी बयान के मुताबिक इस बार सप्तमी, अष्टमी, नवमी व विजयादशमी को पूरा दिन विदेशी शराब की दुकानें खुली रहेंगी। पहले अष्टमी को पूरा दिन शराब की दुकानें बंद रहती थीं।
कोलकाता HC ने मूर्ति विसर्जन से रोक हटाई
कोलकाता हाईकोर्ट ने गुरुवार को ममता बनर्जी को बड़ा झटका देते हुए दुर्गा प्रतिमा,विसर्जन पर राज्य सरकार द्वारा लगाई गई रोक हटा दी। कोर्ट ने कहा कि मोहर्रम के दिन लोग रात 12 बजे तक मूर्ति विसर्जन कर सकेंगे। अदालत ने इसके लिए पुलिस को पूरी व्यवस्था करने के लिए भी कहा है,इसके लिए वो अलग-अलग रूट तैयार करे।
दुर्गा पूजा विसर्जन पर कलकत्ता HC आज सुनाएगा फैसला
पश्चिम बंगाल में विसर्जन को लेकर चल रहे विवाद को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट आज फैसला सुनाएगा. फैसला सुबह 11 बजे के करीब आने की संभावना है. बुधवार को कलकत्ता हाईकोर्ट ने ममता बनर्जी सरकार को कड़ी फटकार लगाई थी. कोर्ट ने सरकार पर तीखी टिप्पणी करते हुए कहा कि,आप दो समुदायों के बीच दरार पैदा क्यों कर रहे हैं.
फिल्म एक्ट्रेस से करवाए 40 उठक-बैठक व की छेड़खानी
देर रात शूटिंग खत्म कर शॉर्टकट रास्ते से घर लौटने के दौरान बांग्ला फिल्म अभिनेत्री कंचना मोइत्रा को कुछ युवकों की छेड़खानी का सामना करना पड़ा। शिकायत के आधार पर बेहाला थाने की पुलिस ने दो युवकों को गिरफ्तार कर लिया। उनके नाम सोनकार दोलोई (25) और सुरजीत पांडा (25) हैं जबकि एक अन्य आरोपी की तलाश जारी है।
रोहिंग्या मुस्लिम के मुद्दे पर बोलीं CM ममता,सभी आम लोग आंतकवादी नहीं
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सोमवार को जोर देकर कहा कि सभी रोहिंग्या आतंकवादी नहीं हैं. उधर केंद्र सरकार अपने इस रुख पर कायम है कि इनमें से कुछ पाकिस्तानी आतंकवादी समूहों से जुड़े हो सकते हैं और इन सभी को वापस भेजा जाएगा. ममता ने कहा,सभी आम लोग आतंकवादी नहीं हैं. कुछ आतंकवादी हो सकते हैं और उन्हें आतंकवादियों के रूप में माना जाएगा.
रोहिंग्या मुस्लिमों पर बोलीं ममता- ये आम लोग हैं,आतंकी नहीं
रोहिंग्या मुस्लिम शरणार्थियों का मामला बढ़ता जा रहा है। भारत सरकार जहां इन मुस्लिमों को वापस म्यांमार भेजने की कोशिश में लगी है,वहीं पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी इनके समर्थन में उतर आई हैं।
ममता बनर्जी ने लगाई दशहरे पर शस्त्र जुलूस निकालने पर रोक
दशहरा के दिन पश्चिम बंगाल में किसी को भी हथियार के साथ जुलूस निकालने की इजाजत नहीं दी जाएगी। पुलिस प्रशासन को इस पर सख्त निगरानी रखने का निर्देश दिया गया है। सोमवार को राज्य सचिवालय में प्रशासनिक समीक्षा बैठक के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने पुलिस व प्रशासनिक अधिकारियों को साफ कहा कि शस्त्र जुलूस निकालने की अनुमति किसी भी हाल में नही दें।
दिल का दौरा पड़ने से टीएमसी सांसद सुल्तान अहमद का निधन
लंबे वक्त से बीमार चल रहे ऑल इंडिया तृणमूल कांग्रेस के सांसद सुल्तान अहमद का निधन हो गया है। सुल्तान अहमद कोलकाता के एक अस्पताल में भर्ती थे। जहां उन्हें दिल का दौरा पड़ा और उसके बाद उनकी मौत हो गई। सुल्तान अहमद 64 साल के थे। पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने ट्वीट करके सुल्तान अहमद के निधन पर शोक व्यक्त किया है।
ममता बनर्जी ने मोहर्रम के दौरान दुर्गा प्रतिमा विसर्जन पर लगाई रोक, फैसले पर विवाद
पिछले साल की तरह इस साल भी पश्चिम बंगाल मे दुर्गा मूर्ति विसर्जन को लेकर विवाद पैदा हो गया है। खबरों के अनुसार,मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने इस बार भी मोहर्रम के चलते दुर्गा मूर्ति विसर्जन पर रोक लगा दी है। भाजपा ने इस पर पलटवार करते हुए कहा कि ममता बनर्जी वोटबैंक की राजनीति कर रही हैं। भाजपा प्रवक्ता ने उन पर आरोप लगाया है कि वह एक खास समुदाय के वोट के लिए इस तरह का निर्णय ले रही हैं। बताते चलें कि ममता बनर्जी ने घोषणा की है कि मोहर्रम के कारण इस साल दुर्गा पूजा के बाद होने वाले मूर्ति विसर्जन पर 30 सितंबर की शाम 6 बजे से लेकर 1 अक्टूबर तक रोक रहेगी।
ममता को मोदी से शिकायत नहीं,लेकिन शाह के रवैये से नाराज
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी की गिनती प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के विरोधियों में होती है। लेकिन अब मोदी के प्रति ममता के रुख में नरमी आई है। हालांकि ममता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह के रवैये से अब भी नाखुश हैं। ममता ने एक निजी टीवी चैनल से बातचीत में कहा कि उन्हें प्रधानमंत्री मोदी के विकास मॉडल से कोई समस्या नहीं,लेकिन अमित शाह जिस तरह तानाशाही दिखा रहे हैं वो घोर आपत्तिजनक है।
30 वोट से हारी चुनाव तो महिला प्रत्याशी ने दी जान
पश्चिम बंगाल में हुए निकाय चुनाव में ममता बनर्जी की पार्टी ने अपनी जमीन बनाए रखी। लेकिन इसमें भाजपा दूसरे नंबर पर आ गई है। हालांकि,इस जीत और हार के बीच एक महिला ने आत्महत्या भी कर ली है। दरअसल यह महिला निर्दलीय चुनाव लड़ने के लिए खड़ी हुई थी लेकिन महज 30 वोटों से हार गई। खबरों के अनुसार गुरुवार को नदिया जिले के कुपर्स कैंप नगर पालिका की एक महिला निर्दलीय प्रत्याशी ने खुदकुशी कर ली।
बंगाल की सीएम,ममता ने शुरू किया बीजेपी भारत छोड़ो अभियान
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने बीजेपी (भारतीय जनता पार्टी) नीत केंद्र सरकार पर लोकतंत्र को नष्ट करने का आरोप लगाते हुए कहा कि तृणमूल कांग्रेस (ममता की पार्टी) सभी विपक्षी दलों के साथ मिल कर साल 2019 में होने जा रहे लोकसभा चुनाव में बीजेपी को सत्ता से बेदखल करने के लिए काम करेगी.
पूछताछ के लिए रूपा गांगुली के घर पहुंची CID
भाजपा की राज्यसभा सांसद रूपा गांगुली की मुश्किलें कम होने का नाम नहीं ले रही हैं। जलपाईगुडी बाल तस्करी मामले में सीआईडी की टीम पूछताछ के लिए उनके घर पहुंची। इस टीम में दो महिला सदस्य भी हैं। इस मामले में भाजपा महासचिव कैलाश विजयवर्गीय से भी पूछताछ होगी। सीआईडी के एक वरिष्ठ अधिकारी के अनुसार एजेंसी के अधिकारियों का एक दल भाजपा की महिला इकाई की पूर्व महासचिव जूही चौधरी से कथित मुलाकात पर पूछताछ के लिए गांगुली के दक्षिण कोलकाता स्थित घर गया।
राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार को समर्थन करेंगी ममता बनर्जी
पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी ने राज्यसभा चुनाव में कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप भट्टाचार्य को समर्थन देने का निर्णय किया है. कांग्रेस उम्मीदवार प्रदीप भट्टाचार्य और माकपा की अगुआई वाले वाम मोर्चा के उम्मीदवार विकास रंजन भट्टाचार्य ने आज अपना नामांकन दाखिल किया. ममता ने राज्य विधानसभा में कहा,हमारे सभी पांचों उम्मीदवार जीतेंगे और हम छठी सीट पर कांग्रेस उम्मीदवार को समर्थन देंगे.
रूपा गांगुली की जगह लॉकेट चटर्जी बनीं BJP महिला मोर्चा की अध्यक्ष
अगले साल यानी साल 2018 में होने वाले पंचायत चुनावों को ध्यान में रखते हुए पश्चिम बंगाल बीजेपी ने अपने सांगठनिक ढांचे में बड़ा फेरबदल किया है. बीजेपी ने रूपा गांगुली की जगह लॉकेट चटर्जी को पार्टी की महिला इकाई का अध्यक्ष बनाया है.
ममता बनर्जी शुरु करेंगी बीजेपी भारत छोड़ो आंदोलन
तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने आज बीजेपी भारत छोड़ो आंदोलन का आह्वान किया. साथ ही ममता ने कहा कि बंगाल उन सभी राजनैतिक दलों के साथ खड़ा होगा,जो भगवा दल से लड़ेगा. दूसरे मुल्कों के साथ अच्छे संबंध रखने समेत सभी मोर्चों पर बीजेपी के विफल रहने की बात करते हुए बनर्जी ने घोषणा की कि उनकी पार्टी नौ अगस्त से बीजेपी भारत छोड़ो आंदोलन शुरू करेगी.
कोलकाता में धोती पहने शख्स को मॉल में घुसने से रोका
कोलकाता में एक व्यक्ति को सिर्फ इस वजह से एक मॉल में नहीं घुसने दिया गया क्योंकि उसने धोती पहन रखी थी। जबकि धोती पश्चिम बंगाल के पारंपरिक परिधान का हिस्सा है। घटना शनिवार को दक्षिण कोलकाता के क्वेस्ट मॉल में घटी। उस समय उस व्यक्ति के साथ उनकी दोस्त अभिनेत्री देबलीना सेन भी थीं जिनके मुताबिक वे शालीन और गरिमापूर्ण ड्रेस पहने हुए थे। अभिनेत्री ने घटना के बारे में फेसबुक पर लिखा,एक और घटना,रेस्तरां द्वारा मना करने के बाद अब मॉल ने किसी की एंट्री रोकी।
रुपा गांगुली के रेप वाले बयान पर मचा बवाल
पश्चिम बंगाल में बीजेपी की राज्यसभा सांसद रुपा गांगुली की तरफ से दिए गए रेप के एक बयान के बाद राजनीति में बवाल मच गया है. रुपा गांगुली ने राज्य में कानून का मुद्दा उठाते हुए मुख्यमंत्री ममता बनर्जी पर निशाना साधा है. रुपा गांगुली ने कहा है कि बंगाल में बाहर से आने वाली बहू बेटियां सुरक्षित नहीं हैं. रुपा ने ममता सरकार को घेरते हुए कहा,बंगाल में बिना रेप के महिलाएं 15 दिन भी सुरक्षित नहीं काट सकती हैं.
भोजपुरी फिल्म का फोटो पोस्ट कर हिंसा भड़काने का आरोपी गिरफ्तार
कोलकाता पुलिस ने शनिवार को भोजपुरी फिल्म के एक सीन की फर्जी फोटो शेयर करके सांप्रदायिक हिंसा फैलाने के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया है। इस फर्जी तस्वीर की वजह से पश्चिम बंगाल के उत्तरी हिस्से में स्थित 24 परगना में फैली हिंसा में एक शख्स की जान चली गई थी। पुलिस ने बताया कि जिस तस्वीर को पश्चिम बंगाल को बताया जा रहा है,वह वास्तव में 2014 में रिलीज हुई भोजपुरी फिल्म औरत खिलौना नहीं का एक सीन है।
चार की मौत के बाद फिर से सड़कों पर सेना तैनात
गोरखालैंड की मांग पर पहाड़ में चल रहे आंदोलन के कुछ दिन शांत रहने के बाद शनिवार को फिर हिंसा भड़क गई। दार्जिलिंग के सोनादा इलाके में गोरखालैंड नेशनल लिबरेशन फ्रंट (जीएनएलएफ) के कार्यकर्ता तांशी भूटिया का शव मिलने के बाद आंदोलनकारी हिंसक हो उठे। उन्होंने कई जगहों पर जमकर उत्पात मचाया। पुलिस फायरिंग में तांशी की मौत का आरोप लगाते हुए उग्र कार्यकर्ताओं ने सोनादा थाना, पुलिस तथा ट्रैफिक पोस्ट व ट्वॉय ट्रेन के स्टेशन पर तोड़फोड़ के बाद आग लगा दी।
BJP सांसदों को दंगा प्रभावित बशीरहाट जाने से पुलिस ने रोका
बीजेपी सांसद मीनाक्षी लेखी,ओम माथुर और सत्यपाल सिंह को आज पश्चिम बंगाल के दंगा प्रभावित बशीरहाट इलाके में जाने से रोक दिया गया. सभी नेताओं को हिरासत में ले लिया गया है. दिल्ली से बंगाल आए तीनों सांसद बशीरहाट जा रहे थे,लेकिन पुलिस ने हवाईअड्डे के पास बिराती में उन्हें रोक दिया. पुलिस के साथ तीखी बहस के बाद भी जब उन्होंने बशीरहाट जाने की कोशिश की तो उन्हें हिरासत में ले लिया गया.
बशीरहाट हिंसा को लेकर कोलकाता में BJP-ममता समर्थक भिड़े
पश्चिम बंगाल के उत्तरी 24 परगना जिले के बशीरहाट इलाके में अब भी सांप्रदायिक तनाव बना हुआ है. हिंसा को कोलकाता में बीजेपी और ममता बनर्जी के समर्थक भिड़ गए. वहीं,बीएसएफ की टुकड़ियों की तैनाती के बावजूद उपद्रवियों ने बशीहाट के कई इलाके में आगजनी और तोड़फोड़ की है. फिलहाल सुरक्षाबल हिंसा ग्रस्त इलाके में गश्त लगा रहे हैं.
बंगाल में हिंसा के बाद धारा 144 जारी राज्यपाल ने राष्ट्रपति को लिखा पत्र
पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना में फेसबुक पोस्ट को लेकर शुरू हिंसा के बाद इलाके में धारा 144 लागू है साथ ही इंटरनेट सेवाएं भी बंद हैं। इसके अलावा बसीरहट और बदुरिया में भी धारा 144 लागू है। इस बीच राज्यपाल केशरी नाथ त्रिपाठी ने राष्ट्रपति को पत्र लिखकर ममता बनर्जी से फोन पर हुई बातचीत की जानकारी दी है। राजभवन के सूत्रों के अनुसार राज्यपाल ने अपने पत्र में लिखा है कि उन्होंने मंगलवार दोपहर को मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन किया था।
ममता ने राज्यपाल पर लगाया धमकाने का आरोप,राजभवन का इन्कार
पश्चिम बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में एक बार फिर से सांप्रदायिक हिंसा भड़की है। इसके बाद मंगलवार को भाजपा प्रतिनिधिमंडल ने राज्यपाल केसरीनाथ त्रिपाठी से मुलाकात कर उन्हें पूरी स्थिति से अवगत कराया। राज्यपाल ने इसके बाद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को फोन कर सवाल पूछे तो ममता ने राज्यपाल पर ही गंभीर आरोप लगा दिए।
भारी बारिश और बिजली गिरने से 9 लोगों की मौत
पश्चिम बंगाल के कई जिलों में भारी बारिश और बिजली गिरने की घटना में कम से कम नौ लोगों की मौत हुई है. आधिकारिक सूत्रों ने आज यहां बताया कि कल शाम से जिन नौ लोगों की मौत हुई है. इसमें से आठ लोगों की बिजली गिरने की घटना में और एक की भारी बारिश के बाद तालाब में डूबने से मौत हुई.
गोरखालैंड आंदोलन मुद्दे पर ऑल पार्टी मीटिंग आज
गोरखालैंड आंदोलन के मुद्दे पर हिल एरिया की सभी पार्टियों की आज बैठक होगी. बीजेपी इस मीटिंग में हिस्सा ले रही है. हालांकि टीएमसी ने इस मीटिंग में हिस्सा नहीं लेने का निर्णय लिया है. जिससे इस बैठक की प्रासंगिकता पर ही सवाल उठ रहे हैं. फिलहाल दार्जिलिंग में तनावपूर्ण शांति है. सोमवार और रविवार को भी शांति रही है. किसी हिंसा की खबर आसपास के इलाकों से नही आई है.
नहीं रहे मोदी के गुरुजी स्वामी आत्मस्थानंद
रामकृष्ण मठ के प्रमुख स्वामी आत्मस्थानंद का निधन हो गया है. स्वामी जी लंबे समय से बीमार थे. कल शाम उन्होंने कोलकाता के अस्पताल में आखिरी सांस ली. स्वामी आत्मस्थानंद ने पीएम मोदी को अध्यात्म की बजाय समाजसेवा की राह दिखाई थी. स्वामी आत्मस्थानंद के निधन की खबर जैसे ही कोलकाता में रामकृष्ण मठ के मुख्यालय पहुंची तो वहां शोक फैल गया. दूर-दूर से मठ के अनुयायी उन्हें श्रद्धांजलि देने पहुंचने लगे.
IRB अधिकारी पर हमला,हालात पर चिंतित ममता का साजिश का आरोप,शाह का पलटवार
पश्चिम बंगाल के उत्तरी क्षेत्र में स्थित दार्जिलिंग में फिर एक बार हिंसा भड़क गई है. पुलिस और पब्लिक के बीच कई जगहों पर झड़पों की सूचना है. इसके साथ ही इंडियन रिजर्व बटालियन (आईआरबी) के एक अधिकारी पर हमले की सूचना है. उन पर खुखरी से हमला किया गया है. इसबीच इसे लेकर अफवाहों के बाद पश्चिम बंगाल की सीएम ममता बनर्जी का बयान आया है.
माओवादी नेताओं ने बीजेपी-आरएसएस को बताया नक्सली आंदोलन का नया दुश्मन
वे भले ही एक वर्ग-विहीन समाज बनाने में विफल रहे हों और भले ही उनका चर्चित नारा चीन का प्रमुख है हमारा प्रमुख अब न सुना जाता हो,लेकिन नक्सली आंदोलन के जाने-माने नेताओं का कहना है कि नक्सलियों के आदर्श और संघर्ष अब भी प्रासंगिक हैं. वीरवार राव और संतोष राणा जैसे पूर्व नक्सली और दीपांकर भट्टाचार्य जैसे वर्तमान नेताओं का कहना है कि दुश्मन का सिर्फ स्वरूप ही बदला है.
70 करोड़ के सांपों के जहर के साथ पकड़े गए दो शख्स,पुलिस के होश उड़े
पश्चिम बंगाल में सुरक्षा बलों ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. इनके पास से दो जारों में भर कर दुर्लभ सांपों के जहर पाए गए हैं. इस जहर की कीमत जान अधिकारियों को होश ही उड़ गए. क्योंकि, उन्होंने बताया गया कि यह जहर करीब 70 करोड़ रुपए का हो सकता है.
कोलकाता पुलिस पहनती है सफेद वर्दी
पुलिस का नाम लेते ही आपके जेहन में उनका पहनावा खाकी वर्दी में ही नजर आता है लेकिन अगर आप कोलकाता जाएंगे तो यहां कि पुलिस आपको खाकी वर्दी में नहीं बल्कि नेवी की तरह सफेद कपड़ों में दिखाई देगी। पूरे देश में केवल कोलकाता ही ऐसा शहर है जहां कि पुलिस सफेद वर्दी पहनती हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐसा क्यों है? कोलकाता पुलिस की इस ड्रेसकोड के पीछे एक इतिहास है। कोलकाता पुलिस का गठन ब्रिटिश साम्राज्य के दौरान 1845 में हुआ था।
सात में से 4 नगर निगमों पर TMC का कब्जा
पश्चिम बंगाल के निकाय चुनावों के नतीजे आ चुके हैं और इनसे संकेत मिले हैं कि फिलहाल ममता बनर्जी का जादू कायम है। ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस (टीएमसी) ने सात में से चार नगर निकाय में जीत हासिल की है। वहीं दार्जिलिंग,कुर्सियांग और कलिम्पोंग में गोरखा जनमुक्ति मोर्चा (जीजेएम) जिसके साथ भाजपा का गठबधन है, ने भारी जीत हासिल की है। टीएमसी ने पुजाली,मिरिक,रायगंज और डोमकल में जीत हासिल की है।
जस्टिस कर्णन ने CJI समेत 7 जजों को सुनाई पांच साल की सजा
विवादों से घिरे कलकत्ता हाईकोर्ट के जस्टिस सीएस कर्णन ने सोमवार को भारत के मुख्य न्यायाधीश (सीजेआई) जेएस खेहर समेत सुप्रीम कोर्ट के 7 जजों को पांच साल के कठोर कारावास की सजा सुनाई। उन्होंने सीजेआई और सुप्रीम कोर्ट के छह जजों के खिलाफ अनुसूचित जाति एवं अनुसूचित जनजाति (अत्याचार निरोधक) अधिनियम 1989 के तहत दोषी पाए जाने की बात कहते हुए फैसला सुनाया है।
मां बनी 12 साल की दुष्कर्म पीड़िता,छोड़ना पड़ा स्कूल
महज 12 साल की उम्र में दुष्कर्म की शिकार होने के बाद लड़की गर्भवती हो गई और इसके चलते उसे अपनी पढ़ाई तक छोड़नी पड़ गई। मामला पश्चिम बंगाल के हावड़ा जिले का है। मामले में स्कूल प्रबंधन पर छात्रा को मानसिक रूप से प्रताड़ित करने के आरोप भी लगे हैं। जानकारी के अनुसार छात्रा को स्कूल कर्मियों के व्यवहार से तंग आकर स्थानांतरण प्रमाणपत्र (टीसी) लेना पड़ा है। परिजनों का आरोप है कि स्कूल प्रशासन ने बच्ची को मानसिक रूप से प्रताड़ित किया है। हालांकि स्कूल की प्रधानाध्यापिका ने आरोपों को गलत बताया है।
जस्टिस कर्णन का मेडिकल जांच से इनकार,बोले- ठीक है मेरा दिमाग
कलकत्ता हाईकोर्ट के जज सीएस कर्णन ने मानसिक स्वास्थ्य जांच कराने से गुरुवार को इंकार कर दिया। उन्होंने डाक्टरों की एक टीम से कहा कि वह पूरी तरह से सामान्य हैं और उनका दिमाग स्थिर है। गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने जस्टिस कर्णन की मानसिक स्वास्थ्य जांच कराने का आदेश दिया था। जस्टिस कर्णन अवमानना के एक मामले का सामना कर रहे हैं और इस मामले में उनका रूख सुप्रीम कोर्ट के साथ टकराव का है।
जस्टिस सीएस कर्णन ने सीजेआई जेएस खेहर समेत SC के 7 जजों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया
कोलकाता हाईकोर्ट जज जस्टिस सीएस कर्णन ने चीफ जस्टिस ऑफ इंडिया जेएस खेहर समेत सुप्रीम कोर्ट के 7 जजों के खिलाफ गैरजमानती वारंट जारी किया है। जस्टिस कर्णन ने अपने ऑर्डर में कहा कि ये जज उनके सामने पेश नहीं हुए। इसके बाद उन्होंने HC के रजिस्ट्रार को वारंट जारी करने का निर्देश दिया। बता दें कि जस्टिस कर्णन ने नोटबंदी के बाद पीएमओ को लेटर लिखकर कुछ जजों के करप्ट होने का आरोप लगाया था। सुप्रीम कोर्ट ने इसे अदालत की अवमानना माना था।
नक्सलबाडी से भाजपा के विस्तार अभियान का शुभारंभ करेंगे अमित शाह
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह पश्चिम बंगाल के गांव नक्सलबाडी से पार्टी के विस्तार अभियान का शुभारंभ करेंगे. इसी स्थान से 1960 के दशक के आखिरी बरसों में वामपंथी उग्रवाद शुरू हुआ था. तृणमूल कांग्रेस शासित पश्चिम बंगाल सहित ओडिशा और तेलंगाना उन पांच राज्यों में शामिल है जहां शाह तीन- तीन दिन बिताएंगे.
जगन्नाथ मंदिर के पुजारी ने किया ऐलान ममता को नहीं करने देंगे पूजा
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी का पुरी के जगन्नाथ मंदिर में पूजा करने का कार्यक्रम राजनीति की भेंट चढ़ता नजर आ रहा है। मंदिर के एक पुजारी सोमनाथ कुंठिया ने ममता के मंदिर में पूजा करने पर आपत्ति जताई है। पुजारी की इस आपत्ति से राजनीतिक पारा चढ़ता नजर आ रहा है। तृणमूल कांग्रेस ने उसकी इस हरकत के पीछे भाजपा को जिम्मेदार ठहराया है। वहीं,प्रदेश भाजपा अध्यक्ष दिलीप घोष ने इससे इंकार करते हुए कहा कि ममता गोमांस खाने वालों के पक्ष में हमेशा बोलती रही हैं।
परिवार की मासिक आमदनी 6,500, युवती के खाते में 60 लाख रुपए
मिटियाबुर्ज झुग्गी में रहने वाली एक गरीब युवती रातोंरात लखपति बन गई। रविवार रात जब प्रवर्तन निदेशालय (ED) के अधिकारी एक जांच के सिलसिले में उसके दरवाजे पर पहुंचे,तब जाकर युवती को पता चला कि उसके बैंक खाते में 60 लाख से अधिक रुपए हैं। केंद्रीय वित्त मंत्रालय से मिली जानकारी के बाद ई.डी.के अधिकारियों ने कोलकाता और उसके आसपास के इलाकों में 4 जगहों पर छापेमारी की। अधिकारी जनधन खाते में दर्ज एक पते पर पहुंचे। यह जगह मिटियाबुर्ज झुग्गी में थी।
बंगाल में सेना की तैनाती पर भड़कीं ममता
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने सचिवालय पर प्रैस कॉन्फ्रेंस कर दनकुनी और पलसित के दो टोल प्लाजा पर सेना की तैनाती पर चिंता जताई। हालांकि ममता की मांग के बाद राज्य सचिवालय नबन्ना के पास स्थित टोल प्लाजा से सैन्य कर्मियों को देर रात हटा लिया गया. दूसरे हुगली पुल के टोल प्लाजा पर सैन्यकर्मियों के लिए बनाए गए एक अस्थायी शेड को भी हटा दिया गया है।