शहर विशेष  :: जयपुर
पति पत्नी के झगडे की वजहे से गई डेढ़ माह की मौसम जान
राजस्थान के बांसवाड़ा में एक पति-पत्नी के आपसी झगड़े में उनकी ही डेढ़ माह की मासूम बच्ची की जान चली गई। झगड़े से नाराज मां बेटी को घर में बंद कर पीहर चली गई तो पिता ने भी उसकी सुध नहीं ली। बंद कमरे में मासूम ने भूख-प्यास से दम तोड़ दिया। शव भी करीब आठ दिन पुराना हो गया और उसमे कीड़े पड़ गए।
मोदी सरकार का पाकिस्तान को झटका रोका नहर का पानी फसलें बर्बाद
राजस्थान की ओर से भारतीय सीमा से सटे पाकिस्तानी किसान इस वक्त आर्थिक संकट से गुजर रहे हैं, भारी मात्रा में उनकी फसलें खराब हो रही है। जिसका कारण भारत द्वारा पाकिस्तान की ओर जाने वाला पानी रोकना है। आपको बता दें कि पाकिस्तानी किसान अब तक इंदिरा गांधी नहर से हो रहे पानी के रिसाव से अपनी खेतों को सिंचते थे।
हथियारों के अवैध लाइसेंस बनाने वाला अंतरराज्यीय गिरोह पकड़ाया
राजस्थान के आतंकवादी निरोधक दस्ते ने हथियारों के अवैध लाइसेंस बनाने और हथियार बेचने वाले एक अंतरराज्यीय गैंग को पकड़ा है। राजस्थान एटीएस के एडीजी उमेश मिश्रा ने बताया कि चार माह पहले सूचना मिली थी कि एक गिरेाह अवैध रूप से हथियार बेचने-खरीदने और आर्म्स लाइसेंस बनाने का कारोबार करता है। गिरोह से जुड़े लोग वर्ष 2007-08 में बने लाइसेंस में कांट-छांट कर अब नई तारीख से बनाकर देते हैं। इस गिरोह को पकड़ने के लिए 12 टीमों का गठन किया गया।
सालो से बंद है यहाँ पाकिस्तान में इस महिला का पति फिर जागी उम्मीद की किरण
लक्ष्‍मी सिंह हर सुबह दूसरी महिलाओं की तरह अपनी मांग में सिंदूर भरती हैं और पति की सुरक्षा की कामना करती हैं। मगर उनमें और दूसरी महिलाओं में एक अंतर है, उनके पति भागु सिंह पड़ोसी मुल्‍क पाकिस्‍तान की एक जेल में सालों से बंद हैं। ऐसे में लक्ष्‍मी की पीड़ा को समझने की बात कहना भी बेमानी होगा
अनुशासन के नाम पर काट दी तीन बच्चियों की चोटियां
राजस्थान के जोधपुर में एक निजी स्कूल के संचालक के आदेश पर वहां की एक शिक्षिका ने तीन बच्चियों की चोटियां काट दी। परिजनों ने जब इस पर आपत्ति की तो संचालक ने कहा कि ऐसा अनुशासन बनाए रखने के लिए किया गया हैं। लड़कियों को दो चोटियां बनाकर आने के लिए कहा जा रहा था,लेकिन ये छात्राएं इसके बावजूद एक ही चोटी बना कर आ रही थी।
राजस्थान सरकार का ऐलान पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 21 से बढ़ाकर 26 प्रतिशत करेगी सरकार
गुर्जरों और पांच अन्य पिछड़ी जातियों को पांच प्रतिशत आरक्षण देने के लिए राजस्थान सरकार अन्य पिछड़ा वर्ग का आरक्षण 21 से बढ़ाकर 26 प्रतिशत करने जा रही है। गुर्जरों और सरकार के बीच गुरूवार को देर रात तक चली बैठक के बाद इस फार्मूले पर सहमति बनी। सरकार विधानसभा के मानसून सत्र में इस सम्बन्ध में ओबीसी आरक्षण का संशोधित विधेयक लाएगी और इस फार्मूले को कानूनी जामा पहनाया जाएगा।
पाकिस्तान के चार टुकड़ें होने पर ही, अच्छे संभंध होंगी चीन से
भाजपा के वरिष्ठ नेता व राज्यसभा सांसद सुब्रमण्यम स्वामी का मानना है कि जिहादी ताकतों को कमजोर करना है तो पाकिस्तान के चार टुकड़े होना जरूरी है। शनिवार को जोधपुर पहुंचे स्वामी ने मीडिया से बातचीत में कहा कि पाकिस्तान के चार टुकड़ें होने पर ही चीन से हमारे संबंध सुधरेंगे।
ड्‍यूटी खत्म हो गई थी इसलिए डॉक्टर ने किया इलाज से इंकार
राजस्थान के बांरा जिले में उपचार के अभाव में सात माह के बच्चे की मौत हो गई। जिले के चैराखाड़ी गांव निवासी राजेश के बच्चे की मंगलवार सुबह अचानक तबीयत बिगड़ गई। इस पर परिजन बच्चे को शाहबाद स्थित सरकारी अस्पताल लेकर गए। उस वक्त चिकित्सक अपनी ड्यूटी खत्म करके जा रहे थे। इस पर परिजनों ने बच्चे की हालत अधिक खराब होने की दुहाई देते हुए एक बार देखने की गुहार की, लेकिन डॉक्टर ने यह कहते हुए इंकार कर दिया कि उनकी ड्यूटी समाप्त हो गई है।
सबसे बड़ी चोरी का खुलासा पचास करोड़ का क्रूड आयल हुआ था चोरी
देश में कच्चे तेल की चोरी की घटनाएं सामने आती रहती हैं। लेकिन राजस्थान के बाड़मेर में स्थित केयर्न एनर्जी से अब तक की सबसे बड़ी तेल चोरी का खुलासा हुआ है पुलिस के अनुसार कंपनी के कर्मचारियों की मिलीभगत से ​बीते चार वर्ष में यहां से करीब चार करोड़ लीटर क्रूड आयल चोरी हुआ है।
हिरण शिकार और अवैध हथियार मामले में पेशी के लिए नहीं आए सलमान
जोधपुर में हिरण शिकार मामले में फंसे फिल्म अभिनेता सलमान खान गुरूवार को अदालत में पेशी के लिए नहीं आए। उन्हें दो मामलों कांकणी हिरण शिकार और अवैध हथियार मामले में यहां की दो कोर्ट में पेश होना था। कांकणी वाले मामले में उन्हें व्यक्त्गित रूप से उपस्थित होने के आदेश नहीं थे,लेकिन अवैध हथियार वाले मामले में उन्हें व्यक्गित हाजिरी का आदेश दिया गया था।
लोगों को रास नहीं आया प्रेम प्रसंग,काट डाली प्रेमी की नाक
राजस्थान के जैसलमेर जिले के पोखरण में कुछ दबंगों ने प्रेम प्रसंग के चलते एक युवक की नाक काट दी। इस घटना में 25 से अधिक लोग इस युवक के घर पहुंचे और उसे उठा कर ले गए। बाद में युवक के साथ मारपीट की और नाक काट दी। इसके बाद वे उसे गंभीर अवस्था में छोड़कर फरार हो गए। पुलिस के अनुसार पुरानी गड्डी निवासी फकरदीन ने मामला दर्ज कराया है।
इन गांवों में फैली अजीब दहशत,सोते समय काटे जा रहे महिलाओं के बाल
राजस्थान के बीकनेर और जोधपुर जिलों के ग्रामीण क्षेत्रों मे इन दिनों अजीब दहशत फैली हुई। यहां रात में घर के बाहर सो रही महिलाओं और लड़कियों के बाल काटे जा रहे हैं। माना जा रहा है कि ऐसा तंत्र-मंत्र करने के लिए किया जा रहा है। बीती रात जोधपुर के तिंवरी मे नट बस्ती में सो रही एक महिला के बाल काट लिए गए। इसके बाद से इस पूरे इलाके में दहशत बनी हुई है।
सीढ़ियों की पूजा कर पंडित से करवाया मंत्रोच्चारण,फिर किया विधानसभा में प्रवेश
राजस्थान के धौलपुर विधानसभा क्षेत्र का उपचुनाव जीत कर सोमवार को भाजपा की विधायक शोभारानी पहली बार विधानसभा पहुंची। शोभारानी ने विधानसभा में प्रवेश करने से पहले सीढ़ियों की पूजा की और फिर अंदर गई। शोभारानी कांग्रेस के बनवारी लाल शर्मा को 40 हजार वोटों से हरा कर विधायक बनी है। सोमवार को उनका विधानसभा में पहला दिन है और उन्हें शपथ दिलाई जानी है। वे सत्र की कार्रवाई शुरू होने से पहले विधानसभा आई और उनके साथ एक पंडित जी भी आए।
यहां रात साढे़ तीन बजे तक चली विधानसभा,बना नया रिकॉर्ड
राजस्थान विधानसभा ने मंगलवार को नया रिकॉर्ड कायम किया। सुबह 11 बजे शुरू हुई विधानसभा की कार्यवाही रात साढे़ तीन बजे तक चली। इस तरह करीब साढे़ 16 घंटे तक विधानसभा चली। दरअसल,मंगलवार को पेयजल और सिंचाई विभाग की अनुदान मांगों पर चर्चा रखी गई थी। पेयजल और सिंचाई राजस्थान की सबसे बड़ी समस्या है। यही कारण है कि 65 विधायकों ने इस समस्या पर अपनी बात रखी और अपने क्षेत्रों की मांग रखी।
राजस्थान में पेट के कीड़े मारने की दवा से 100 से अधिक बच्चे बीमार
राजस्थान में चिकित्सा व स्वास्थ्य विभाग की ओर से बच्चों को बीमारी से बचाने के लिए शुक्रवार को डिवर्मिंग डे पर दी गई कृमिनाशक दवाई कई बच्चों के लिए खतरनाक साबित हुई। दवा खाने से प्रदेश के विभिन्न जिलों में 110 बच्चों की तबीयत बिगड़ गई,जिनको अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा। इस टेबलेट के खाते ही पेट दर्द,जी मिचलाना,उल्टी होना जैसे लक्षण दिखाई देने लगे।
बोले पायलट,3 दिन से पूरा देश हुआ अव्यवस्थाओं का शिकार
राजस्थान प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सचिन पायलट ने पांच सौ और एक हजार रुपए के नोट बंद किए जाने के बाद देशभर में मुद्रा प्राप्ति के लिए आम नागरिकों को हो रही परेशानी पर चिंता व्यक्त की है. पायलट ने कहा कि सरकार द्वारा सही प्रक्रिया अपनाए बिना लिए गए इस फैसले के परिणामस्वरूप एक सौ रुपए के नोट नहीं होने व नए दो हजार रुपए के नोटों की अनुपलब्धता के कारण प्रदेश के पाली जिले में नवजात शिशु मारा गया. इसी प्रकार 9 नवम्बर को देशभर में कई स्थानों टोल नाकों पर लगी लम्बी कतारों ने लोगों की सांसे छीन ली थीं और अभी भी दवाइयां व आवश्यक सेवाओं सुलभ नहीं होने से लोग मारे जा रहे है. लोगों के पास मूलभूत खाद्य पदार्थ व दवाइयां तक खरीदने के लिए पैसे नहीं है.