शहर विशेष
जकरबर्ग का चुना स्टार्टअप नौकरियां लेकर पहुंचा इंदौर
इंदौर,26/दिसंबर/2017(ITNN)>>> फेसबुक के संस्थापक मार्क जकरबर्ग द्वारा चुनी और फंडिंग की गई स्टार्टअप कंपनी बायजु शहर के युवाओं को नौकरी देने पहुंची। इंदौर प्रदेश का पहला शहर है जहां इस कंपनी ने न केवल कैंपस प्लेसमेंट किया,बल्कि छात्रों को सालाना 9 लाख रुपए के पैकेज के साथ नौकरी भी ऑफर की। बायजु असल में एक एजुकेशनल टेक्नोलॉजी कंपनी है। गूगल प्ले स्टोर पर यह पढ़ाई की मोबाइल एप्लीकेशन उपलब्ध कराती है। 2011 में बेंगलुरु के एक युवा द्वारा स्थापित और 2015 में प्ले स्टोर पर जारी हुई इस एप के जरिये स्कूली छात्रों को स्मार्ट फोन पर पढ़ाई करवाई जाती है।

खासतौर पर साइंस और गणित को एनिमेशन के जरिये पढ़ाया जाता है। आईआईटी-जेईई समेत अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए भी मोबाइल पर यह सामग्री प्रदान करने वाली एप है। जुकरबर्ग ने दुनियाभर के बेस्ट स्टार्टअप को फेसबुक के जरिए 2015 से आर्थिक फंडिंग देने का ऐलान किया था। इसके लिए उन्होंने अपनी पत्नी के साथ मिलकर चान-जुकरबर्ग इनिशिएटिव शुरू किया था। इसी के तहत फंडिंग के लिए चुनी गई बायजु एशिया का पहला स्टॉर्टअप है।

बिजनेस डेवलपर के लिए हुई प्रक्रिया
बीते सप्ताह कंपनी के अधिकारी बेंगलुरु से यूनिवर्सिटी में प्लेसमेंट के लिए पहुंचे। यूनिवर्सिटी के सेंट्रल प्लेसमेंट सेल के प्रमुख अधिकारी अवनीश व्यास के मुताबिक कंपनी ने आईईटी से बीई कर रहे और आईएमएस, आईआईपीएस के साथ स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स से एमबीए करने वाले विद्यार्थियों को प्लेसमेंट प्रक्रिया में शामिल किया।

कुल 147 विद्यार्थियों का टेस्ट और इंटरव्यू लिया गया। कंपनी ने बिजनेस डेवलपर पद के लिए प्रक्रिया की। टेस्ट इंटरव्यू के बाद फाइनल सिलेक्शन लिस्ट एक दिन पहले जारी की गई। इसमें 16 विद्यार्थियों को नौकरी के लिए चयनित किया। डिग्री पूरी होते ही इन्हें नियुक्ति दी जाएगी। शुरुआत में 7 लाख रुपए सालाना वेतन, जबकि दो लाख रुपए अन्य भत्ते होंगे।