शहर विशेष  :: हैदराबाद
कॉन्ट्रैक्ट मैरेज रैकेट का भंडाफोड़
हैदराबाद पुलिस ने बुधवार को एक और मैरिज रैकेट का भंडाफोड़ किया। पुलिस ने इस कार्रवाई में 17 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें चार मौलानाओं समेत सऊदी अरब,अमन और कतर के 8 शेख भी शामिल हैं। इनपर निर्दोष लड़कियों के साथ धोखेबाजी का आरोप है, जो शादी के नाम पर छल करते हैं।
पार्टी के आंतरिक चुनाव से राहुल गांधी जल्द बन सकते हैं अध्यक्षः मोइली
बर्कले में दिए भाषण में पार्टी का अध्यक्ष बनने के लिए तैयार होने की बात कहने वाले राहुल गांधी अगले महीने में सोनिया गांधी की जगह ले सकते हैं। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और पूर्व केंद्रीय मंत्री वीरप्पा मोइली ने इस बात की तरफ इशारा किया है। मोइली ने शुक्रवार को दिए एक बयान में कहा कि राहुल गांधी को पार्टी के अंदरूनी पोल के माध्यम से अध्यक्ष चुना जा सकता है और वो जल्द कुर्सी संभाल सकते हैं।
सरकार का ऐलान बढेगी सब्सिडी की मात्रा
हैदराबाद से एक और बड़ी खबर आ रही है, जहां सरकार लोगों के लिए सब्सिडी की मात्रा बढ़ा रही है। रिपोर्ट के मुताबिक, सरकार ने एलपीजी सिलेंडर की बढ़ती कीमत, कोयला और लकड़ी जलाने के लिए जंगल की कटाई जैसे अन्य चीजों में ट्रांसफर के कारण इस फैसले को लिया है। सामान्य लोग कुछ महीनों से एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ने की वजह से परेशानी में हैं।
गणेश चतुर्थी के मौके पर यहां 15.60 लाख रुपए में नीलाम हुआ एक लड्डू
हैदराबाद के बालापुर इलाके में भगवान गणेश के पंडाल में एक लड्डू की नीलामी 15.60 लाख रुपए में हुई। यह नीलामी हर साल गणेश चतुर्थी के मौके पर की जाती है। इस लड्डू को खरीदने के लिए कई लोगों ने बोली में हिस्सा लिया था। लेकिन,नागम तिरुपति रेड्डी नाम के एक शख्स ने 15.60 लाख रुपए की बोली लगाकर लड्डू अपने नाम किया।
शाकाहारी खाने में सूअरों की हड्डी का तेल
सूअरों की हड्डियों से निकाले गए तेल बेचने के जुर्म में गिरफ्तार किए गए एक व्यक्ति ने कथित तौर पर स्वीकार किया है कि शीर्ष की चीनी होटलों,खासकर सिकंदराबाद में,विक्रेता उसके ग्राहक थे। 37 साल के मिथिलेश कुमार ने राछकोंडा पुलिस को बताया कि होटल में ज्यादातर शाकाहारी व्यंजनों को तैयार करने में तेल का उपयोग करते हैं। पुलिस ग्राहकों की सूची की जांच कर रही है।
मंत्री ने एंकर से कहा,मेरे पास आओ,मैं बताता हूं,बियर कैसे है हेल्थ ड्रिंक
आंध्र प्रदेश के आबकरी मंत्री केएस जवाहर ने बियर को हेल्थ ड्रिंक बताया है। उन्होंने कहा कि दूसरे शराब की तुलना में बियर में एल्कोहल की मात्रा काफी कम होती है। इसलिए सरकार किसी और तरह के शराब की तुलना में बियर को बढ़ावा देने के लिए काम करेगी। आंध्र प्रदेश की नई शराब नीति पर बात करते हुए उन्होंने यह बात कही।
भयावाह एक्सीडेंट को देखने के बाद 12 साल का यह लड़का भरने लगा सड़कों के गढ्ढे
12 साल का रवि तेजा खतरनाक सड़क के गढ्ढों को भरने का काम कर रहा है। हैदराबाद के हाब्सिगुडा इलाके के इस लड़के ने हाल ही में एक सड़क पर एक मोटरसाइकिल पर तीन लोगों के एक परिवार को मरते हुए देखा था। दरअसल,वे एक गड्ढे से बचने के चक्कर में गिर गए थे और सिर पर चोट लगने के कारण उनकी मौत हो गई थी। इस घटना ने कंस्ट्रक्शन वर्कर डी सूर्यनारायण और गृहिणी नागमनी के 12 साल के पुत्र रवि को इस कदर विचलित कर दिया कि वह सड़कों के गढ्ढे भरने के काम में लग गया।
GST की वजह से नोटबंदी की तरह ही पैदा होगी अराजकता: ओवैसी
एआईएमआईएम के अध्यक्ष असदुद्दीन ओवैसी ने आज कहा कि जीएसटी लागू होने से उसी तरह की अराजकता फैलेगी जिस तरह नोटबंदी से हुई थी. हैदराबाद से लोकसभा सांसद ने कहा कि उन्हें पता नहीं कि नया टैक्स सिस्टम किस हद तक संगठित रूप से लागू किया जा सकेगा.
विपक्ष पर नायडू का निशाना,कहा- विचारधारा को बीच में लाने की जरूरत नहीं
केंद्रीय मंत्री वेंकैया नायडू ने आज कांग्रेस पर निशाना साधते हुए कहा कि देश में एक संवैधानिक राष्ट्रपति की जरूरत है. कैबिनेट के फैसले के बिना तत्कालीन राष्ट्रपति की ओर से साल 1975 में आपातकाल की घोषणा का जिक्र करते हुए केंद्रीय मंत्री ने यह बात कही. नायडू ने कहा कि यह दुर्भाग्यपूर्ण है कि कांग्रेस और लेफ्ट पार्टी आगामी राष्ट्रपति चुनाव को वैचारिक लड़ाई बताकर विवाद पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं,जबकि ऐसा कुछ नहीं है. केन्द्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री ने कहा,मुझे राष्ट्रपति चुनाव में विचारधारा को बीच में लाने का कोई कारण नहीं दिखता.
यहां 9 महीने बंधक बनाकर होती है सरोगेसी,बड़े रैकेट का भंडाफोड़
हैदराबाद पुलिस ने एक बड़े सरोगेसी रैकेट का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने बंजारा हिल्स इलाके में एक अस्पताल से 46 सरोगेट मदर्स बचाया है। हैदराबाद पुलिस ने शनिवार को बंजारा हिल्स में साई किरण बांझपन अस्पताल में छापा मारा जहां से करीब 46 गर्भवती महिलाअों को बचाया। बताया जा रहा है कि प्रत्येक महिलाअों के सरोगेसी के बदले 2.5 से 3.5 लाख रुपए दिया जाता है। इस गतिविधि में शामिल ज्यादातर महिलाएं दिल्ली, नागालैंड, दार्जिलिंग, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की निवासी हैं।
यहां 9 महीने बंधक बनाकर होती है सरोगेसी,बड़े रैकेट का भंडाफोड़
हैदराबाद पुलिस ने एक बड़े सरोगेसी रैकेट का भंडाफोड़ किया है। पुलिस ने बंजारा हिल्स इलाके में एक अस्पताल से 46 सरोगेट मदर्स बचाया है। हैदराबाद पुलिस ने शनिवार को बंजारा हिल्स में साई किरण बांझपन अस्पताल में छापा मारा जहां से करीब 46 गर्भवती महिलाअों को बचाया। बताया जा रहा है कि प्रत्येक महिलाअों के सरोगेसी के बदले 2.5 से 3.5 लाख रुपए दिया जाता है। इस गतिविधि में शामिल ज्यादातर महिलाएं दिल्ली, नागालैंड, दार्जिलिंग, तेलंगाना और आंध्र प्रदेश की निवासी हैं।
समोसे बेचने वाले के बेटे ने हासिल की 64वीं रैंक
हैदराबाद में समोसा बेचने वाले के बेटे ने ज्वाइंट एंट्रेंस एक्ज़ाम (जेईई) एडवांस्ड में 64वीं रैंक हासिल की है. जेईई एडवांस्ड में 64 वीं रैंक हासिल करने वाले मोहन अभ्यास के पिता हैदराबाद में समोसे बेचते हैं. 17 साल के मोहन अभ्यास के पिता वी सुब्बा राव की उम्र 45 साल है और वह घर में ही समोसे बनाने का काम करते हैं. घर में समोसे बनाने के बाद वह साइकिल के जरिए कुछ दुकानों पर समोसे सप्लाई करने जाते हैं.
जिंदा मछली निगलने के लिए हजारों लोग इसलिए पहुंच रहे हैं हैदराबाद
हजारों लोग यहां पूरे भारत और विदेशों से पहुंच रहे हैं। नंपली एक्जिबिशन ग्राउंड्स के बाहर लोगों की भीड़ चमत्कारी दवा लेने के लिए जमा होती जा रही है। मछली प्रसाद नाम की इस चमत्कारी दवा के बारे में कहा जाता है इससे अस्थमा की बीमारी पूरी तरह से ठीक हो जाती है। सालाना होने वाला यह आयोजन शुक्रवार सुबह 8:30 बजे शुरू हुआ,जिसमें मरीजों को मछली प्रसादम वितरित किया गया। हैदराबाद में बधिनी गौड परिवार करीब 170 सालों से इस अनूठे उपचार शिविर का आयोजन करता है।
अंतिम संस्कार के लिए नहीं थे पैसे तो पिता ने नाले में फेंका बेटी का शव
एक बार फिर इंसानियत शर्मसार हुई है अंतिम संस्कार के लिए पैसा न होने के कारण एक व्यक्ति ने अपनी बेटी का शव नाले में फेंक दिया. इस बेबस पिता की बेटी ने कथित तौर पर आत्महत्या की थी. मैलार्देवपल्ली पुलिस के अनुसार पैंतैया ने अपनी बेटी का शव नाले में फेंक दिया. उसकी बेटी ने पांच मई को कथित तौर पर पंखे से लटकर आत्महत्या कर ली थी. पैंतैया एक केमिकल फैक्टरी में काम करता है. उसने शहर के बाहरी इलाके में अपने घर के पास एक नाले में शव को फेंक दिया था.
आधार की सिक्योरिटी को लेकर UIDAI ने दिलाया भरोसा,कहा- डेटा की चिंता ना करें
भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) के अध्यक्ष जे.सत्यनारायण ने मंगलवार को आधार कार्ड की सुरक्षा व निजता से संबंधित तमाम चिंताओं को दूर किया. उन्होंने कहा,सुरक्षा और निजता को लेकर चिंता करने की कोई बात नहीं है,क्योंकि इसे ध्यान में रखते हुए इसे बनाया गया है. सत्यनारायण ने दावा किया कि आधार अधिनियम और इससे संबंधित नियमों का निर्माण आंकड़ों की सुरक्षा व निजता को सुनिश्चित करता है.
मोदी सरकार ने तीन साल में कर दिखाया: अमित शाह
मोदी सरकार के प्रदर्शन पर सवाल उठाने वालों पर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने निशाना साधा. नरेंद्र मोदी सरकार में शुरू की गईं कल्याण और विकास योजनाओं को रेखांकित करते हुए शाह ने कहा कि इस सरकार के प्रदर्शन पर सवाल उठाने वालों को पहले यह जवाब देना चाहिए कि दशकों तक सत्ता में रहने के दौरान उन्होंने क्या किया. अमित शाह ने कहा कि उनके पास तीन साल पहले केंद्र में सत्ता में आने के बाद से एनडीए सरकार द्वारा शुरू की गई 106 योजनाओं की सूची है.
देश में पहली बार बधिर को मिला ड्राइविंग लाइसेंस
नवंबर 2016 में केंद्रीय सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने सभी राज्यों को निर्देश दिए थे कि वे बधिर लोगों को ड्राइविंग लाइसेंस जारी करे। इसके छह महीने के बाद हैदराबाद के ग्राफिक डिजाइनर अन्नप्रगदा मणिकांत को पहली बार इस तरह से ड्राइविंग लाइसेंस मिल गया है। दिल्ली उच्च न्यायालय के निर्देशों के बाद सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय ने मामले का अध्ययन किया और इस मामले में राज्यों से राय ली।
तेलंगाना सरकार ने पीवी सिंधु को सौंपा प्लॉट
रियो ओलिंपिक की रजत पदक विजेता पीवी सिंधु को तेलंगाना सरकार ने प्लॉट आवंटन के दस्तावेज सौंप दिए। मुख्यमंत्री के चंद्रशेखर राव ने अपने सरकारी आवास पर सिंधु को घर के निर्माण के लिए 1000 स्क्वेयर यार्ड्‍स की जमीन के दस्तावेज सौंपे। सिंधु ने रियो ओलिंपिक में बैडमिंटन महिला एकल में रजत पदक जीता था।
सऊदी में शोषण की शिकार भारतीय महिला सुषमा की मदद से पहुंची घर
सऊदी अरब में घरों में काम करने वाली एक भारतीय महिला पर अत्याचार और उसके शोषण का मामला सामने आया है। हैदराबाद की रहने वाली यह महिला सुषमा स्वराज और तेलंगाना मिनिस्टर केटी रामा राव की मदद से अब सुरक्षित अपने घर पहुंच गई है। हसीना बेगम सऊदी अरब के दम्मम में घरों में नौकरानी का काम करती थीं, वहां उन पर ज्यादती की जा रही थी। लेकिन मंगलवार को वे हैदराबाद पहुंच गईं। मजलिस बचाओ तहरीके के स्पोक्सपर्सन अमजद उल्लाह खान और हसीना के घर वालों ने उन्हें एयरपोर्ट पर रिसीव किया।
बर्थडे पर पति ने बीवी को व्हाट्सएप पर भेजा,तलाक तलाक तलाक
तीन तलाक और मुस्लिम महिलाओं के अधिकार पर जारी विवाद के बीच हैदराबाद से एक और तीन तलाक का मामला सामने आया है। भारतीय दंड संहिता की धारा 420, 406, 506 आर/डब्ल्यू 34 के तहत सनातन नगर पुलिस स्टेशन में सुमैना शारफी ने 16 मार्च को शिकायत दर्ज कराई। सुमैना ने शिकायत में कहा कि औवैस तालिब के साथ उनका निकाह 2015 में हुआ था।
जीएसटी पर चिंता जताने वाले हकीकत में कर से बचने वाले : आदि गोदरेज
गोदरेज समूह के चेयरमैन आदि बी.गोदरेज ने कहा कि जो लोग वस्तु एवं सेवाकर (जीएसटी) पर चिंता जता रहे हैं और इसे टालने की बात कर रहे हैं,वे एेसे लोग हैं जो कर से बचना चाहते हैं।उन्होंने जीएसटी लागू करने की तारीख को एक जुलाई के बजाय एक अक्तूबर करने के कुछ उद्योगों के सुझाव को हास्यास्पद बताया। हर किसी के पास तैयारी के लिए (नयी कर व्यवस्था के अनुरूप) बहुत समय है। पहले यह एक अप्रैल से लागू होना था और अब इसे एक जुलाई को आना है।
वीजा मसले पर अमेरिका से बात कर रहा है भारत
सरकार एच1-बी वीजा के मसले पर अमेरिकी प्रशासन के साथ बातचीत कर रही है और इसके लिए उद्योग के साथ मिलकर काम कर रही है। यह जानकारी वाणिज्य व उद्योग मंत्री सीतारमण ने दी। यहां एक कार्यक्रम में सीतारमण ने कहा कि सरकार वीजा के मसले पर उद्योग के साथ मिलकर काम कर रही है। बदलाव के दौर से गुजर रहे आइटी उद्योग को सरकार की मदद की जरूरत है।
ऑस्ट्रेलिया से लौटा शख्स दोस्त से कराता था पत्नी का रेप, गिरफ्तार
हैदराबाद में पत्नी का दोस्त से रेप कराने के आरोप में एक शख्स को गिरफ्तार किया गया है। आरोपी अपनी पत्नी को अपने दोस्त के साथ अनैतिक और अप्राकृतिक सेक्स संबंध बनाने के लिए दबाव डालता था। पीड़ित पत्नी की तहरीर पर पुलिस ने जांच के बाद आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। उससे पूछताछ की जा रही है। कंचनबाग पुलिस स्टेशन में पत्नी की ओर से दर्ज शिकायत के मुताबिक हैदराबाद के पुराना शहर इलाके में ये घटना हुई। हफीज बाबा नगर में सलीम नाम के शख्स ने 21 वर्षीय महिला से 15 अप्रैल 2016 को निकाह किया था। निकाह के बाद सलीम ऑस्ट्रेलिया चला गया। सलीम ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में पीजी टेक्नोलॉजी की पढ़ाई कर रहा है।
अब भारतीयों के लिए सुरक्षित नहीं अमेरिकी शहर: रेड्डी
अमेरिका में बीते कुछ सप्ताह में भारतीयों पर हमलों की संख्या बढ़ गई है। इसके बाद अमेरिका छोड़कर भारत आ चुके आईटी प्रोफेशनल्स ने अपने अन्य साथियों को सतर्क रहने के लिए कहा है। करीब 16 साल तक अमेरिका में रहने वाले आईटी पेशेवर भारत रेड्डी बीते साल ही हैदराबाद शिफ्ट हुए हैं,उन्हें लगता है कि अमेरिका के शहर और गलियां अब भारतीयों के लिए सुरक्षित नहीं है। अमेरिकी विश्वविद्यालयों में एडमिशन लेने वाले छात्रों को भी भारत रेड्डी सतर्क रहने की सलाह दे रहे हैं। उन्होंने कहा कि नस्लभेदी हमले पूरे अमेरिका में नहीं हो रहे हैं।
एटीएम की गलती से ग्राहकों की चांदी एक घंटे में निकले 8 लाख रुपए
राजीव गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे में एक एटीएम के बाहर अचानक लोगों की लाइन लग गई। ऐसा इसलिए हुआ क्योंकि एटीएम 100 रुपए के नोट की जगह 500-500 के नए नोट निकल रहे थे। जैसे ही हवाई यात्रियों को इसका पता चला वे कोटक महिंद्रा बैंक के इस एटीएम के बाहर लाइन में खड़े हो गए। महज एक घंटे के अंदर ही 8 लाख रुपए से ज्यादा मशीन से निकल चुके थे।
हैदराबाद में एक कॉलेज स्टूडेंट की पिटाई
हैदराबाद में एक टीचर द्धारा सरेअाम स्टूडेंट की बेरहमी से पिटाई करने का मामला सामने अाया है। जानकारी के मुताबिक,यहां के एक कॉलेज स्टूडेंट की पिटाई का वीडियाे साेशल मीडिया पर वायरल हाे रहा है। बताया जा रहा है कि स्टूडेंट ने टीचर द्धारा दिए गए काम काे समय से पूरा नहीं किया,जिससे गुस्साएं टीचर ने छड़ी से उसे कलास में ही पीटना शुरु कर दिया।
नोटबंदी के बाद हैदराबाद में लोगों ने खरीदा 2700 करोड़ का सोना
नोटबंदी के बाद लोगों ने घर में रखे पुराने नोटों से जमकर सोना खरीदा। इनमें हैदराबाद के लोग भी शामिल है जिन्‍होंने 8 नवंबर से 30 नवंबर के बीच करीब 2700 करोड़ रुपए का सोना खरीदा डाला। इतनी बड़ी मात्रा में सोने की खरीद पर प्रवर्तन निदेशालय की निगाहें लगी है। ईडी के मुताबिक यह सोना बिस्किट के रूप में खरीदा गया है। एक अंग्रेजी अखबार के मुताबिक हैदराबाद में इस दौरान करीब आठ हजार किग्रा सोना आयात किया गया था। नोटबंदी के बाद 1 दिसंबर से 10 दिसंबर तक करीब 1500 किग्रा सोना आयात किया गया।
यासीन भटकल सहित 5 आईएम आतंकी दोषी करार
आतंक के मामले में प्रतिबंधित हिज्बुल मुजाहिदीन के सदस्यों की पहली बार दोषसिद्धि के तहत विशेष एनआईए अदालत ने यहां मोहम्मद अहमद सिद्दीबापा उर्फ यासीन भटकल और 4 अन्य को दिलसुखनगर में 21 फरवरी 2013 में हुए दोहरे बम धमाकों में संलिप्तता के लिए दोषी ठहराया। इन धमाकों में 18 लोगों की जान गई थी। आरोपियों को 19 दिसंबर को सजा सुनाई जाएगी।
हैदराबाद में 7 मंजिला इमारत गिरी 2 की मौत,10 लोगों के फंसे होने की आशंका
हैदराबाद के नानाकरमगुडा में गुरुवार देर रात को एक सात मंजिला इमारत गिर गई। इस निर्माणाधीन इमारत के गिरने से हुए हादसे में 2 की मौत हो गई है जबकि दो लोगों को बचा लिया गया है। बचाए गए लोगों में एक बच्चा शामिल है। सूत्रों के मुताबिक अब भी 10 लोगों के दबे होने की आशंका जताई जा रही है। एक अंग्रेजी अखबार के अनुसार इमारत का ढांचा हाल ही में पूरा हुआ था और उसमें टाइल्स लगाने और प्‍लंबिंग का काम चल रहा था।
विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है मोदी सरकार के हर काम का कर रहे विरोध : शाह
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने विपक्ष को आड़े हाथ लेते हुए आज कहा कि यह नरेन्द्र मोदी सरकार की हर चीज का सिर्फ इसलिए विरोध करना चाहती है कि उसके पास और कोई मुद्दा उठाने के लिए नहीं है। शाह ने आंध्र प्रदेश भाजपा द्वारा शनिवार को शाम यहां आयोजित एक विशाल किसान रैली को संबोधित करते हुए कहा कि विपक्ष के पास कोई मुद्दा नहीं है।
तेलंगाना के मुख्यमंत्री के 50 करोड़ी बंगले का बाथरूम भी बुलेटप्रूफ
अक्सर हमारे राजनीतिज्ञों द्वारा ऐश्वर्यपूर्ण जीवन जीने के समाचार आते रहते हैं जिन्हें जान कर आश्चर्य होता है कि वे अपनी निजी लालसाओं की पूर्ति के लिए इस हद तक भी जा सकते हैं।इस शृंखला में नवगठित राज्य तेलंगाना के प्रथम मुख्यमंत्री बने के.चंद्रशेखर राव का नाम जुड़ा है जिन्हें आमतौर पर लोग के.सी.आर. बुलाते हैं। इन दिनों वह 50 करोड़ रुपए की लागत से निर्मित अपने नए सरकारी आवास को लेकर चर्चा में हैं,जिसमें उन्होंने 24 नवम्बर को सुबह-सवेरे अपनी पत्नी शोभा के साथ गृह प्रवेश किया।