शहर विशेष  :: देहरादून
शहीद की पत्नी ने आराम की नौकरी छोड़ चुनी फौजी वर्दी
इसी जज्बे से सरहदें सलामत हैं। फौजी पति के देश के लिए शहीद होने के बाद अब पत्नी सैन्य अफसर बनने वाली है। दून निवासी नीता देशवाल ने आराम की नौकरी ठुकराकर पति की ही तरह फौजी वर्दी को चुना। अप्रैल 2016 को मणिपुर में उग्रवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हुए हरियाणा के झज्जर के मेजर अमित देशवाल की पत्नी नीता देशवाल शॉर्ट सर्विस कमीशन में सेलेक्ट हुई और अब ऑफिसर ट्रेनिंग ऐकेडमी चेन्नई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।
बढती महंगाई को लेकर कांग्रेस का भाजपा के खिलाफ विरोध
बढ़ती महंगाई और उत्तराखंड में भाजपा सरकार के छह महीने के कार्यकाल को जनता की कसौटी पर नाकाम करार देते हुए कांग्रेस ने सोमवार को गांधी पार्क के बाहर धरना दिया। इस दौरान कांग्रेसी गले में सब्जियों की माला डाले नजर आए।
कम छात्र संख्या वाले लगभग तीन हज़ार बेसिक और जूनियर स्कूल होंगे बंद
शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा कदम उठाते हुए सरकार ने दस और दस से कम छात्र संख्या वाले बेसिक और जूनियर स्कूलों का विलय करने को मंजूरी दे दी। इस फैसले के दायरे में करीब तीन हजार स्कूल आ रहे हैं। शिक्षा सचिव चंद्रशेखर भट्ट ने शुक्रवार शाम इसके आदेश कर दिए। आदेश के अनुसार एक किमी के दायरे में आने वाले ऐसे सभी बेसिक स्कूलों को बंद करते हुए उनका एक स्कूल में विलय किया जाएगा। जबकि तीन किमी के दायरे में आने वाले जूनियर हाईस्कूलों का भी विलय करने को मंजूरी दे दी गई है।
केंद्र सरकार मेट्रो प्रोजेक्ट में शामिल की कुछ शर्ते प्रोजेक्ट मंजूरी के लिए देने होंगे पीपीपी मॉडल
केंद्र सरकार ने नए मेट्रो प्रोजेक्ट में अब निजी पूंजी की शर्तें को शामिल कर लिया है। इससे उत्तराखंड के लिए मेट्रो प्रोजेक्ट को अमली जामा पहनाने में दिक्कत आ सकती है। इधर, डीएमआरसी ने भी देहरादून और हरिद्वार नगर निगम के साथ ही पर्यटन विभाग को भी प्रोजेक्ट की कुछ लागत वहन करने की गुजारिश की है।
निर्माण कार्यो के लिए दिया 300 करोड़ सामने आया 70करोड़ का घपला
राज्य में आई 2013 की आपदा के बाद कराए गए निर्माण कार्यो में करोड़ों का घपला सामने आया है। प्राथमिक जांच में घपले की पुष्टि के बाद अब सरकार ने विस्तृत जांच का निर्णय लिया है। साल 2013 की आपदा में क्षतिग्रस्त पुलों और सड़कों के निर्माण के लिए केंद्र ने 300 करोड़ रुपये जारी किए थे। इससे आपदा प्रभावित जिलों में काम होना था
देहरादून नगर निगम से जुड़े 60 गाँव अब मिल सकेगा योजनाओं का लाभ
आखिरकार देहरादून नगर निगम क्षेत्र का दायरा बढ़ाने को कैबिनेट ने मंजूरी दे दी। अब नगर निगम में साठ गांव शामिल हो पाएंगे। इससे नगर निगम का कद भी बढ़ जाएगा। साथ ही गांवों को भी केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय की योजनाओं को लाभ मिल पाएगा। कैबिनेट की बैठक में कई नगर निकायों में गांवों को जोड़ने की मंजूरी देने में देहरादून नगर निगम भी शामिल है।
बहुचर्चित अनुपमा गुलाटी हत्याकांड में कोर्ट का फैसला कल पति पाया गया दोषी
देहरादून के चर्चित अनुपमा गुलाटी हत्याकांड में कोर्ट का फैसला आ गया है। कोर्ट ने आरोपी पति राजेश गुलाटी को दोषी करार दिया है। सजा पर कल फैसला सुनाया जाएगा। बता दें कि 18 अगस्त को अभियोजन और बचाव पक्ष ने कोर्ट के समक्ष अपने अंतिम तथ्य प्रस्तुत किए गए थे। अदालत गुरुवार यानी आज इस मामले में सुनवाई हुई, कोर्ट में बचाव पक्ष ने कहा था
डिग्री कॉलेजों शिक्षकों की एक दिवसीय हड़ताल पर
डिग्री कॉलेजों के ग्रुटा और फुक्टा संगठनों से जुड़े शिक्षक आज एक दिनी हड़ताल पर हैं। सभी शिक्षक सामूहिक अवकाश पर रहते हुए इसे काला दिवस के रूप में मना रहे हैं। देहरादून के डीएवी पीजी कॉलेज में मंगलवार को शिक्षक संगठनों ने आम सभा कर केंद्र की नीतियों का विरोध किया।
एक और छात्र आया ब्लू व्हेल गेम की चपेट में उठाया ये कदम
देहरादून में ब्लू व्हेल गेम की चपेट में बच्चे आ रहे हैं। ताजा मामले में राजपुर रोड के नामी स्कूल में बच्चे ने स्टेप पूरा करने के लिए खतरनाक कदम उठाया। जबस्कूल प्रशासन को इसका पता चला तो उन्होंने तुरंत मरहमपट्टी के बाद उसे घर भेजा। देहरादून में ब्लू व्हेल गेम के शिकार बच्चे का यह दूसरा मामला बताया जा रहा है
गंगा नदी में कूदी युवती,पुलिस ने रेस्क्यू पर नही मिला शव
गंगा विहार साईं घाट के समीप एक युवती ने गंगा में छलांग लगा दी। कोतवाली पुलिस और जल पुलिस ने गंगा में युवती को तलाशने की कोशिश की, मगर उफान ज्यादा होने के कारण ज्यादा देर तक रेस्क्यू नहीं चलाया जा सका, जिससे युवती का पता नहीं चल पाया।जानकारी के मुताबिक बीती सुबह गंगा विहार साईं घाट के पास युवती ने अचानक गंगा में छलांग लगा दी
ढोल नगाड़ों की गूंज देशभर से आए समलैंगिकों ने निकला मोर्चा
अधिकारों के प्रति जागरूकता पैदा करने के लिए देहरादून में देशभर से आए समलैंगिकों ने मार्च निकाला। ढोल नगाड़ों की गूंज के बीच नाचते हुए ट्रांसजेंडरों के मार्च को देखने के लिए भीड़ उमड़ पड़ी दून में विभिन्न शहरों से आए ट्रांसजेंडर जुटे। एस्लेहाल पीएनबी के सामने उन्होंने मार्च निकालना शुरू किया
सरकार के पास वादे पूरे करने के लिए पांच साल का समय भाजपा प्रदेश
एक ही पार्टी की सरकारें अपने वादों को लेकर किस कदर दोहरे मापदंड अपनती हैं। इसका ताजा उदाहरण उत्तराखंड और उत्तर प्रदेश में देखने को मिल रहा है। यूपी में योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली सरकार ने कार्यभार संभालते ही पहले अपनी पार्टी के चुनावी वादों को महत्ता दी। किसानों की कर्ज माफी करके सबसे बड़े वादे को पूरा करके उदाहरण पेश किया।
उत्तराखंडः सीएम त्रिवेंद्र रावत ने मंत्रियों को बांटे पोर्टफोलियो, अपने पास रखे 40 विभाग
उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत ने गुरुवार को अपनी सरकार के मंत्रियों के विभागों का बंटवारा किया. उन्होंने पीडब्ल्यूडी, स्वास्थ्य और ऊर्जा समेत 40 विभाग अपने पास रखे.
देहरादून में सबसे ज्‍यादा और रुद्रप्रयाग में हैं सबसे कम मतदान केंद्र
उत्तराखंड में विधानसभा की 69 सीटों के लिए चुनाव जारी है। इस बार चुनाव में राज्‍य के 628 प्रत्याशियों की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है। राज्य निर्वाचन आयोग के अनुसार,प्रदेश में 39,33564 पुरुष और 35,78,995 महिलाओं समेत कुल 75,12,559 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्यभर में 10854 मतदान केंद्र बनाए गए हैं।
नमक की कालाबाजारी करने वालों पर होगी कार्रवाई: सीएम
राजधानी देहरादून में नमक के खत्म होने से कईं बाजारों में देर रात तक अफरातफरी का माहौल बन गया. नमक के भंडार समाप्त होने की अफवाह ने लोगों को बेचैन कर दिया. जो नमक 18 किलों के हिसाब से बिक रहा था वो 50 रुपये से लेकर 100 रुपये किलो तक बिक गया. सीएम हरीश रावत ने लोगों से अफवाह पर ध्यान न देने की बात कही. सीएम ने कहा कि प्रदेश में नमक का पर्याप्त भंडार है. नमक को लेकर फैली अफवाह से लोग काफी बेचैन रहे. महंगे दामों पर नमक खरीदने के लिए बाजारों की ओर दौड़ पड़े. राजधानी देहरादून के विधानसभा के पास की दुकानों पर भी भीड़ लग गई. मगर कई दुकानदार अफवाह पर ध्यान न देने की अपील भी करते रहे,फिर भी लोग भारी मात्रा में नमक की खरीददारी करने के लिए इधर उधर भटकते रहे.