शहर विशेष  ::  चेन्नई
ओखी चक्रवात ने मचाई तबाही,16 की मौत,200 मछुआरों को बचाया
तमिलनाडु और केरल को चपेट में लेने वाले ओखी चक्रवात ने इन शहरों में खूब तबाही मचाई है। लक्ष्यद्वीप में तो यह नजारा और भी भयानक है। शुक्रवार को यह चक्रवात अरब सागर में आगे बढ़ गया। चक्रवात के कारण अब तक 16 लोगों के मारे जाने की खबर है वहीं समुद्री लहरों में फंस गए 200 मछुआरों को सेना द्वारा बचाया गया है।
तूफानी बारिश से तमिलनाडु में 4 की मौत,राहुल गांधी का केरल दौरा रद्द
केरल और तमिलनाडु के तटीय इलाकों में हो रही तेज बारिश ने अपना तांडव दिखाया है। तेज बारिश औऱ तूफानी हवाओं के चलते तमिलनाडु के कन्याकुमारी में चार लोगों की मौत हो गई है। वहीं तूफानी बारिश की वजह से कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी का एक और दो दिसंबर को होने वाला केरल का प्रस्तावित दौरा रद्द हो गया है।
छात्रा की आत्महत्या के बाद हुई हिंसा,छात्रों को हॉस्टल छोड़ने का फरमान
तमिलनाडु की सत्यभामा यूनिवर्सिटी में एक छात्रा द्वारा परीक्षा में नकल करते हुए पकड़े जाने के बाद आत्महत्या करने का मामला गंभीर हो गया है। घटना के बाद छात्रों द्वारा यूनिवर्सिटी में किए गए हंगामे और आगजनी के बाद बड़ा कदम उठाते हुए कॉलेज को 3 दिसंबर तक के लिए बंद कर दिया गया है। साथ ही सभी छात्रों को हॉस्टर खाली करने के आदेश भी दे दिए गए हैं।
आयकर टीम ने खंगाला पोएस गार्डन में शशिकला का ठिकाना
आयकर अधिकारियों ने शुक्रवार को तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता के आवास पोएस गार्डन के एक हिस्से पर छापा मारा। आयकर विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एक दफ्तर और दो कमरों की तलाशी ली गई। इनमें से एक कमरे का इस्तेमाल अन्नाद्रमुक की बर्खास्त महासचिव वीके शशिकला करती थीं। आयकर की इस कार्रवाई से शशिकला के समर्थकों में भारी गुस्सा नजर आ रहा है।
चेन्नई में AIADMK के चैनल जया टीवी समेत कई जगहों पर आयकर का छापा
आयकर विभाग ने गुरुवार को चेन्नई स्थित एआईएडीएमके के जया टीवी के दफ्तर समेत 11 जगहों पर छापामार कार्रवाई की है। खबरों के अनुसार टैक्सी चोरी के आरोपों के बाद आयकर विभाग ने गुरुवार सुबह यह छापा मारा है। फिलहाल छापे की कर्रवाई जारी है। बता दें कि जया टीवी की कमान जेल में बंद शशिकला के हाथों में है।
कमल हासन ने लॉन्च की ऐप,लोगों से जुड़ना है मकसद
दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपरस्टार कमल हासन ने आज यानी 7 नवंबर को अपने जन्मदिन के मौके पर मोबाइल ऐप लॉन्च किया। कमल हासन ने अपनी मोबाइल ऐप लॉन्च करते हुए कहा कि ये एक पब्लिक प्लेटफॉर्म है। मेरा मकसद इसके जरिये लोगों से जुड़ने का है। उन्होंने कहा कि मैं जल्द ही पूरे तमिलनाडु का दौरा करुंगा, पूरे प्रदेश में हमारे फैंस अच्छा काम कर रहे हैं।
पीएम मोदी ने चेन्नई में डीएमके चीफ करुणानिधि से की मुलाकात
चेन्नई में भारी बारिश और बाढ़ के हालातों के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार को यहां पहुंचे। पीएम यहां ने यहां तमिल अखबार थांती की 75वीं वर्षगांठ समारोह में भी हिस्सा लिया। इसके बाद प्रधानमंत्री डीएमके चीफ करुणानिधि से मुलाकात करने उनके आवास पर पहुंचे। करुणानिधि अक्टूबर 2016 में बीमार हो गए थे जिसके बाद उन्हों दो बार अस्पताल में भर्ती करवाया गया था।
चेन्नई में आज फिर भारी बारिश की आशंका,सहमे लोग
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई में भारी बारिश जारी है। शनिवार सुबह से भी बारिश हो रही है और मौसम विभाग की मानें तो यह सिलसिला आज दिनभर जारी रह सकता है। स्कूल-कॉलेज के साथ ही 20 हजार से ज्यादा कंपनियों के दफ्तरों में छुट्टी कर दी गई है। इससे पहले गुरुवार रात करीब 10 घंटे हुई मूसलाधार बारिश की वजह से शुक्रवार को चेन्नई और उसके पड़ोसी जिलों कांचीपुरम और तिरुवल्लूर में जनजीवन पूरी तरह ठप हो गया था।
फिर शर्मसार हुई मानवता,इंजीनियरिंग स्टूडेंट ने छत से फेंका पपी
चेन्नई में दो मेडिकल स्टूडेंट द्वारा एक कुत्ते को छत से फेंकने की घटना को अभी सालभर भी नहीं हुआ कि तमिलनाडु में भी ऐसी ही एक घटना हो गई। वेल्लोर में एक प्रतिष्ठित कॉलेज के इंजीनिरिंग स्टूडेंट विशेष अयंगर ने एक महीने के पपी को छत से फेंक दिया। पुलिस ने एनिमल राइट एक्टिविस्ट द्वारा की गई शिकायत पर मामला दर्ज किया है।
कमल हासन के बयान से फिर गर्माया हिंदू आतंकवाद का मुद्दा
पिछले कुछ समय से दक्षिण भारतीय फिल्मों के सुपर स्टार कमल हासन के राजनीति में आने की खबरें आ रहीं हैं। इस बीच उनका एक ऐसा बयान आया है जिसके बाद एक बार फिर हिंदू आतंकवाद का मुद्दा गर्मा गया है। खबरों के अनुसार कमल हासन ने एक तमिल साप्ताहिक मैगजीन में लिखे अपने लेख में हिंदू आतंकवाद पर टिप्पणी की है। उन्होंने लिखा है कि हिंदू संगठन पहले किसी मुद्दे का समाधान बातचीत से निकालने की कोशिश करते थे लेकिन अब ऐसा नहीं है।
UPSC परीक्षा में नकल करता पकड़ा गया IPS,पत्नी भी गिरफ्तार
सिविल सेवा की मुख्य परीक्षा के दौरान एक आईपीएस अधिकारी ब्लूटूथ से नकल करते पकड़ा गया है। पुलिस ने बताया कि आईपीएस सफीर करीम वर्तमान में तिरुनेलवेली जिले में सहायक पुलिस अधीक्षक (एएसपी) के पद पर तैनात है। सफीर आईएएस की परीक्षा के दौरान ब्लूटूथ के जरिये अपनी पत्नी से बात कर रहा था। उसकी पत्नी हैदराबाद से सवालों के जवाब बता रही थी।
कमल हासन के खिलाफ दर्ज हो सकती है FIR, हर्बल दवा नीलावेंबू पर किया था tweet
अपने एक ट्वीट के कारण अभिनेता कमल हासन मुश्किल में पड़ सकते हैं। मद्रास हाई कोर्ट ने बुधवार को पुलिस से कहा है कि यदि अभिनेता कमल हासन के किसी ट्वीट से प्रथमदृष्टया अपराध साबित होता है तो उनके खिलाफ एफआइआर दर्ज की जाए। ट्वीट में कमल हासन ने अपने प्रशंसकों को डेंगू जैसे बुखार से लड़ने वाली हर्बल दवा नीलावेंबू का वितरण करने से मना किया था।
रजनीकांत ने की फिल्म मेर्सल की तारीफ,बोले- महत्वपूर्ण मुद्दे को उठाया
तमिल फिल्मों के सुपरस्टार रजनीकांत ने अभिनेता विजय की फिल्म मेर्सल से जुड़े लोगों की तारीफ करते हुए आज कहा कि इस फिल्म ने एक महत्वपूर्ण मुद्दे को उठाया है. बहरहाल,रजनीकांत ने यह स्पष्ट नहीं किया कि वह किस मुद्दे की बात कर रहे हैं. बता दें कि इस फिल्म में जीएसटी का उल्लेख किया गया है जिस पर बीजेपी ने आपत्ति जताई है. रजनीकांत ने ट्वीट किया,महत्वपूर्ण मुद्दे को उठाया गया है.
AIADMK नेता शशिकला की पेरोल अवधि खत्म वापस बेंगलुरु जेल जाएंगी
अस्पताल में भर्ती अपने पति से मिलने के लिए शशिकला को मिली पेरोल गुरुवार को खत्म हो गई। इसके बाद एआईएडीएमके की नेता वी के शशिकला वापस बेंगलुरु स्थित पराप्पना अग्रहारा जेल के लिए निकल चुकी हैं। उन्हें शाम 6 बजे तक जेल परिसर में रिपोर्ट करना है। वे आज सुबह ही अपनी करीबी रिश्तेदार कृष्ण प्रिया के घर से निकलीं हैं।
रजनीकांत ने कमल हासन से पूछा- कैसे होती है राजनीति तो मिला ये जवाब
दक्षिण भारत के दो बड़े अभिनेता कमल हासन और रजनीकांत की राजनीति में कभी भी एंट्री हो सकती है। देश की सभी बड़ी राजनीतिक पार्टियां इन दिग्गजों को अपने सा‌थ जोड़ना चाहती हैं। इस बीच ये दक्षिण भारत के ये दोनों सुरपस्टार एक्टर एकसाथ एक मंच पर नजर आए। इस दौरान मंच से रजनीकांत के एक सवाल के जवाब में कमल हासन ने कहा,साथ आइए फिर बताता हूं।
3 महीने में सामने आएगा पूर्व सीएम जयललिता की मौत का राज
तमिलनाडु की पूर्व मुख्यमंत्री जे जयललिता की मौत के बाद से ही उनके समर्थक इस मामले में निष्पक्ष जांच की मांग कर रहे थे। इसी सिलसिले में बना न्यायिक जांच आयोग तीन महीने के भीतर अपनी रिपोर्ट सौंप देगा। राज्य सरकार ने सोमवार को ही न्यायिक आयोग के गठन की घोषणा की थी।
मद्रास कोर्ट ने अगले आदेश तक तमिलनाडु विधानसभा में फ्लोर टेस्ट पर लगाई रोक
तमिलनाडु में अयोग्य ठहराए गए 18 एआईएडीएमके विधायकों द्वारा दायर याचिका पर सुनवाई करते हुए मद्रास हाईकोर्ट ने विधानसभा में बहुमत परीक्षण पर लगी रोक आगे बढ़ा दी है। अदालत ने यह रोक अपने अगले आदेश तक के लिए बढ़ाई है। वहीं कोर्ट ने 18 विधायकों के अयोग्य ठहराए जाने के स्पीकर के फैसले पर कोई रोक नहीं लगाई है,लिहाजा वह अयोग्य बने रहेंगे। मामले में अब अगली सुनवाई 4 अक्टूबर को होगी।
दिनाकरन गुट के 18 विधायक अयोग्य घोषित,पलनीस्वामी को राहत
तमिलनाडु विधानसभा के अध्यक्ष पी. धनपाल ने सोमवार को ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (एआईएडीएमके) के टी.टी.वी.दिनाकरन समर्थक 18 विधायकों को अयोग्य घोषित कर दिया है. विधानसभा अध्यक्ष के इस फैसले के बाद मुख्यमंत्री ई.पलनीस्वामी के नेतृत्व वाले एआईएडीएमके के धड़े को सदन में शक्ति परीक्षण की स्थिति से निपटने में बड़ी राहत मिलना तय माना जा रहा है.
बिना टिकट बस में सफर कर रहे कबूतर के चक्कर में कटा कंडक्टर का टिकट
बिना टिकट बस में सफऱ करने वाले इंसान पर तो आपने जुर्माने की कार्रवाई देखी होगी, मगर बिना टिकट किसी परिंदे के सफर करने के चक्कर में कंडक्टर को नोटिस मिलने की बात सुनी हो,ऐसा कम ही होता है। तमिलनाडु स्टेट ट्रांसपोर्ट कॉरपोरेशन ने ऐसे ही एक मामले में कबूतर के बस में बिना टिकट सफर करने के मामले में बस कंडक्टर को नोटिस थमाया है।
अनिता की आत्महत्या के बाद NEET के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन
तमिलनाडु में मेडिकल कॉलेज में एडमिशन नहीं मिलने की वजह से अनिता नाम की एक लड़की ने आत्महत्या कर ली। इसके बाद से ही मेडिकल एंट्रेस परीक्षा NEET को लेकर जोरदार प्रदर्शन शुरू हो गए हैं। इतना ही नहीं लगभग 14 छात्र इसके विरोध में अनिश्चितकालीन भूख हड़ताल पर भी बैठ गए हैं।
सुप्रीम कोर्ट में नीट के खिलाफ लड़ाई लड़ने वाली अनिता ने कर ली खुदकुशी
राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (नीट) के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट तक कानूनी जंग लड़ने वाली तमिलनाडु की अनिता जिंदगी की जंग हार गई। मेडिकल कॉलेज में प्रवेश न मिलने से निराश होकर उसने खुदकुशी कर ली। अनिता के इस तरह आत्महत्या करने के बाद राज्य सरकार ने उसके परिजनों को 7 लाख रुपए का मुआवजा देने की घोषणा की है।
क्लास में टीचर ने पीरियड आने लगाई फहटकर छात्रा ने किया सुसाइड
पीरियड को लेकर टीचर द्वारा कथित रूप से परेशान किए जाने के बाद 12 साल की नाबालिग ने छत से कूदकर खुदकुशी कर ली। घटना तमिलनाडु के तिरुनेलवेली की है। क्लास में टीचर ने छात्रा को यूनिफॉर्म पर पीरियड के दाग देखकर फटकारा था। पुलिस ने मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी है। छात्रा ने सूइसाइड नोट में लिखा है
इस चाय वाले के यहां नौकरी करना चाहते हैं कई लोग देता है सोने के गहने
शिकागो टी स्टाल के बारे में आप जो पढ़ने जा रहे हैं, उसके बाद आपका मन खुश हो जाएगा। आपको भी लगेगा कि काश आपका बॉस भी ऐसा ही होता,तो मजा आ जाता। दरअसल,इस दुकान के मालिक सुकुमारन अपने कर्मचारियों को अच्छी सैलरी के अलावा,सोने की अंगूठी,बोनस,कपड़े खरीदने के लिए अतिरिक्त पैसे देने के अलावा उन्हें फाइव स्टार होटल में लंच भी कराते हैं।
अमित शाह ने तमिलनाडु दौरा टाला मोदी मंत्रिमंडल में हो सकता है फेरबरदल
बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने 22 अगस्त से शुरू होने वाले अपने तीन दिवसीय तमिलनाडु दौरे को टाल दिया है. ऐसी अटकलें है कि केंद्रीय मंत्रिमंडल में फेरबदल या विस्तार हो सकता है. इस बारे में पूछे जाने पर बीजेपी के एक वरिष्ठ नेता ने नाम नहीं जाहिर करने की शर्त पर बताया कि उन्होंने अपनी यात्रा इसलिए टाल दी क्योंकि आने वाले कुछ दिनों में कुछ महत्वपूर्ण घटनाक्रम होने की संभावना है.
AIADMK के दोनों धड़ों का हुआ विलय,पन्नीरसेल्वम होंगे डिप्टी सीएम
लंबे समय से चली आ रही एआईएडीएम के मर्जर की कोशिशें आज पूरी हो गईं। पार्टी के दोनों धड़े सोमवार को एक हो गए। पलानीस्वामी ने इस विलय की घोषणा की है। विलय के बाद पन्नीरसेल्वम को पार्टी का उपमुख्यमंत्री बनाया जाएगा और वो आज शाम 4.30 बजे शपथ लेंगे। उन्हें शपथ के बाद वित्त मंत्रालय दिया जाएगा। इस बैठक में दोनों धड़ों के नेता मौजूद थे।
डीआरडीओ ने दिखाया देश का पहला मानव रहित टैंक
रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) ने दूर से चलाए जा सकने वाले मानव रहित टैंक को डेवलप किया है। इसके तीन वैरिएंट बनाए गए हैं,जिनमे से पहला ग्राउंड में दूर से निगरानी के लिए,दूसरा माइन्स का पता लगाने के लिए और तीसरा परमाणु व जैव हथियार के खतरे वाले क्षेत्रों में निगरानी के लिए तैयार किया गया है। इस टैंक का नाम मुंत्रा (Muntra) रखा गया है। अवाडी में सेना के लिए कॉम्बैट विहिकिल्स रिसर्च एंड डेवलपमेंट एस्टिब्लिशमेंट ने इसका टेस्ट किया गया।
तमिलनाडु के सिनेमा हाल 3 जुलाई से अनिश्चित काल के लिए बंद
तमिलनाडु फिल्म चैम्बर ऑफ कामर्स ने जीएसटी लागू होने के बाद लिए जाने वाले कर की राशि के स्पष्ट नहीं होने पर तीन जुलाई से पूरे तमिलनाडु में थियेटरों को अनिश्चित काल के लिए बंद करने की घोषणा शुक्रवार को की. वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) शनिवार से लागू हो जाएगा. तमिलनाडु फिल्म चैंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष अबिरामी रामनाथन ने संवाददाताओं से कहा,राज्य सरकार को चाहिए कि शनिवार तक भ्रम की स्थिति साफ करे कि थियेटर मालिकों से कितनी कर राशि ली जाएगी.
केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने रेल सफर के दौरान युवाओं से की बातचीत
लोगों से संवाद करने के लिए केंद्रीय मंत्री अर्जुन राम मेघवाल ने कांचीपुरम से एक उपनगरीय ट्रेन में 75 किलोमीटर का सफर किया. इस दौरान उन्होंने युवाओं से बातचीत की. वित्त और कॉरपोरेट मामलों के राज्य मंत्री को चेन्नई में कुछ कार्यक्रमों में हिस्सा लेना था.
RSS और पीएम मोदी को देश पर एक विचारधारा नहीं थोपने देंगे: राहुल गांधी
डीएमके प्रमुख करूणानिधि के 94वें जन्मदिन कार्यक्रम में बोलते हुए राहुल गांधी ने प्रधानमंत्री मोदी और आरएसएस पर जमकर निशाना साधा. कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस,समान विचारधारा वाली पार्टियां और लोग आरएसएस या प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को देश पर एक विचार थोपने नहीं देंगे.
बीफ पार्टी करने पर IIT मद्रास में PhD छात्र की पिटाई
आईआईटी मद्रास में बीफ फेस्ट आयोजित करने वाले छात्र की कल जमकर पिटाई की गई है. सूरज नाम के छात्र को पीटने का आरोप बीजेपी और आरएसएस से जुड़े छात्र संगठन एबीवीपी के छात्रों पर लग रहा है. सूरज नाम का शख्स मद्रास में एयरोस्पेस इंजीनियरिंग में पीएचडी कर रहा है. कल इन्हें इतनी बुरी तरह पीटा गया कि इनकी आंखों के पास गंभीर चोटें आई. सूरज का कसूर ये है कि वो 29 मई को आईआईटी मद्रास में बीफ पार्टी के मुख्य आयोजकों में से एक थे. सूरज की पिटाई के खिलफ कल रात आईआईटी के छात्रों ने जमकर प्रदर्शन किया.
तमिलनाडु के डेयरी मंत्री ने कहा,आरोप गलत साबित हुए तो फांसी पर भी झूलने को तैयार
तमिलनाडु के डेयरी विकास मंत्री के टी राजेंद्र बालाजी ने कहा कि यदि उनके आरोप गलत साबित हुए तो वह इस्तीफा दे देंगे या फिर फांसी पर भी झूलने को तैयार हैं. बालाजी ने आरोप लगाया है कि राज्य में निजी डेयरियां अपने उत्पाद की उम्र बढ़ाने के लिए दूध में रसायन मिलाती हैं.
ये है तारिका बानू,तमिलनाडु की पहली 12वीं पास ट्रांसजेंडर
तारिका बानू 12वीं पास करने वाली तमिलनाडु की पहली ट्रांसजेंडर बन गई है। अब वह पढ़ाई जारी रखते हुए डॉक्टर बनना चाहती है, ताकि जरूरतमंदों की सेवा कर सके। साथ ही उसने प्रदेश सरकार से अपील की है कि वह ट्रांसजेंडर्स को शिक्षा हासिल करने में मदद करे। तारिका ने चेन्नई के कामराजार गर्ल्स हायर सेकंडरी स्कूल से पढ़ाई की है।
इसरो आज लॉन्च करेगा सैटेलाइट, पाक को छोड़ इन देशो को मिलेगा फायदा
भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी इसरो शुक्रवार शाम 4:57 बजे दक्षिण एशिया संचार उपग्रह जीसैट-9 को लांच करेगा। इसको श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लांच किया जाएगा। इस सैटेलाइट यानी उपग्रह के प्रक्षेपण से दक्षिण एशियाई देशों के बीच संपर्क को बढ़ावा मिलेगा। साथ ही दक्षिण एशिया क्षेत्र में चीन के प्रभाव को कम किया जा सकेगा।
पन्नीर-शशिकला खेमे में सुलह की कोशिशें, बैठको का दौर जारी
तमिलनाडु में जयललिता के निधन के बाद AIADMK में बने दो खेमे करीब दो महीने बाद फिर से एक हो सकते हैं। पूर्व मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने बगावत के बाद एक गुट बना लिया था। दूसरे खेमे को पार्टी की जनरल सेक्रेटरी शशिकला और उनका भतीजा टीटीवी दिनाकरन लीड कर रहे हैं। दोनों गुटों के एक होने को लेकर देर रात मंत्रियों की एक मीटिंग हुई। इसमें सहमति की खबर है। इस मुद्दे पर मंगलवार को दोनों खेमों के विधायकों दल की भी मीटिंग हुई।
तमिलनाडु के इस शख्स ने बैंक में जाम किए 240 करोड़,देना होगा 45 प्रतिशत टैक्स
नोटबंदी के बाद सरकार लगातार कालेधन को लेकर काम कर रही है। केंद्र सरकार ने स्कीम भी पेश की जिसके माध्यम से कालेधन वाले अपनी संपत्ति घोषित रक टैक्स और पैनल्टी भरने के बाद इसे सफेद कर सकते हैं। नोटबंदी के बाद तमिलनाडु में 200 लोगों और कंपनियों ने कुल 600 करोड़ रुपए बैंक में जमा किए हैं और इनमें से ज्यादातर ग्रामीण इलाके के बैंक हैं। इन लोगों में से एक नमक्कल जिले में स्थित तिरुचेंगोडे का रहने वाला शख्स भी है जिसने अपने खाते में 246 करोड़ रुपए जमा किए हैं। अब अधिकारियों ने इस व्यक्ति को ढूंढ निकाला है।
चिदंबरम के बेटे ने कांग्रेस को बताया फैमिली प्रॉपर्टी
कांग्रेस में इन दिनों भले ही पार्टी उपाध्यक्ष राहुल गांधी और उनकी बहन प्रियंका गांधी काफी सक्रिय हो गए हों लेकिन फिर भी पार्टी के अंदर बेचैनी आज दिख रही है। कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी खराब सेहत के चलते इन दिनों पार्टी से दूरी बनाए हुए हैं और पांचों राज्यों में चुनावों का सारा कार्यभार राहुल गांधी के कंधों पर था। वहीं कई बड़े नेता राहुल के काम से खुश नहीं हैं,ऐसी खबरें पिछले दिनों मीडिया में दिखने को मिली थीं।
तमिलनाडु में वैट दरों में संशोधन,पेट्रोल 3.78,डीजल 1.70 रुपये महंगा
तमिलनाडु में पेट्रोल 3.78 रुपये और डीजल 1.70 रुपये लीटर महंगा हो गया है। राज्य सरकार ने इन उत्पादों पर मूल्य वर्धित कर (वैट) बढ़ा दिया है। तमिलनाडु पेट्रोलियम डीलर्स एसोसिएशन ने इस कदम का विरोध करते हुए कहा है कि इस बढ़ोतरी से राज्य में समाज का प्रत्येक वर्ग प्रभावित होगा। एसोसिएशन ने इस वृद्धि को वापस लेने की मांग की है।
मद्रास हाईकोर्ट ने सदन में हुए हंगामे का मांगा
तमिलनाडु विधानसभा में पलानीसामी के बहुमत साबित करने के बाद विश्वासमत के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची डीएमके के मामले में मद्रास हाईकोर्ट ने सुनवाई की। कोर्ट ने इस मामले में 18 फरवरी को तमिलनाडु विधानसभा में हुए हंगामे का वीडियो मांगा है। हाइकोर्ट ने इस मामले में असेंबली सचिव,स्पीकर,गवर्नर के सचिव,सीएम पलानीसामी के सचिव और राज्य के सचिव को नोटिस जारी किया है। केस की अगली सुनवाई 10 मार्च को होनी है। तमिलनाडु विधानसभा में 18 फरवरी को जबरदस्त हंगामे तोडफ़ोड़ के बीच पलानीसामी ने बहुमत साबित कर दिया था लेकिन मुख्य विपक्षी पार्टी डीएमके विरोध पर अड़ी रही।
रिकॉर्ड 104 उपग्रह भेजकर इसरो ने रच दिया इतिहास
तमिलनाडु की राजधानी चेन्नई से 125 किमी दूर श्रीहरिकोटा से पीएसएलवी 37 के जरिये एक साथ रिकॉर्ड 104 उपग्रहों के साथ सुबह 9:28 मिनट पर प्रक्षेपण किया गया। इस प्रक्षेपण के लिए 28 घंटे की उलटी गिनती शुरू हो गई थी। इस मिशन में भारत अगर सफल होता है तो वह इस तरह का इतिहास रचने वाला पहला देश बन जाएगा। इसरो के मुताबिक,सुबह करीब 9:28 मिनट पर इन सभी उपग्रहों को लेकर पीएसएलवी 37 ने श्री हरिकोटा के सतीश धवन स्‍पेस सेंटर से उड़ान भरी।
पन्नीरसेल्वम के साथ आए 10 सांसद,धरने की तैयारी में शशिकला
तमिलनाडु में एआईएडीएमके में मुख्यमंत्री की कुर्सी को लेकर चल रहा संघर्ष जारी है। एक तरफ जहां धीरे-धीरे शशिकला के समर्थक टूटते जा रहे हैं वहीं पन्नेरीसेल्वम का पलड़ा भारी होता जा रहा है। रविवार को भी पन्नेरीसेल्वम के समर्थन में तीन और सांसद उतर आए। खबरों के अनुसार पार्टी के लोकसभा सांसद,जयसिंह त्यागराज नटर्जी,सेंगूट्टूवन और आर.पी.मरूथाराजा ने पनीरसेल्वम को अपना समर्थन दिया है।
आज चेन्नई पहुंचेंगे राज्यपाल ले सकते हैं कोई बड़ा फैसला
तमिलनाडु में जारी संग्राम के बीच राज्यपाल सी विद्यासागर राव आज दोपहर में चेन्नई पहुंचेंगे। माना जा रहा है कि वो चेन्नई पहुंचने के बाद इस मसले पर कोई फैसला ले सकते हैं। वैसे कहा जा रहा है कि अगले हफ्ते शशिकला के खिलाफ दर्ज आय से अधिक संपत्ति के मामले के सुप्रीम कोर्ट अगले हफ्ते कोई फैसला सुना सकता है और इसपर सबकि नजर है। उम्मीद जताई जा रही है कि उसके बाद ही राज्यपाल कोई फैसला लें। कहा यह भी जा रहा है कि शशिकला अपने समर्थक विधायको कि राज्यपाल के सामने परेड करवा सकती हैं।
1 मार्च से चेन्नई में बैन हो सकते हैं पेप्सी और कोका-कोला
तमिलनाडु में एक मार्च से पेप्सी‍ और कोका-कोला की बिक्री बंद हो सकती है। राज्य के दो ट्रेड संगठनों ने अपने सदस्यों से कहा है कि इन कंपनियों के किसी भी उत्पाद को राज्य में न बेचा जाए। तमिलनाडु वानिगर संगम तथा तमिलनाडु ट्रेडर्स फेडरेशन ने यह डेडलाइन जारी की है। उनका कहना है कि राज्य में हर साल सूखे के हालात बन जाते हैं,जिस कारण किसानों को अपने खेतों के लिए पानी नहीं मिलता है।
तमिलनाडु में जारी विरोध प्रदर्शनों के बीच कई जगह जल्लीकट्टू का आयोजन शुरू
तमिलनाडु में तिरचिरापल्ली जिले सहित कई स्थानों पर आज पारंपरिक उल्लास के साथ जल्लीकूट्टू का आयोजन शुरू हो गया। हालांकि मदुरै के अलंगनालूर में विरोध प्रदर्शन जारी रहा जहां लोगों ने ‘‘स्थाई समाधान की मांग करते हुए खेल का आयोजन करने से इनकार कर दिया। तमिलनाडु के मुख्यमंत्री आे.पनीरसेल्वम ने शनिवार को कहा था।
जल्लीकट्टू को लेकर प्रदर्शन करने वालों की चिंता आधारहीन : काटजू
उच्चतम न्यायालय के पूर्व न्यायाधीश मार्कंडेय काटजू न कहा कि जल्लीकट्टू को लेकर प्रदर्शन कर रहे एक धड़े का इस मुद्दे के स्थायी हल होने को लेकर जताई जा रही आशंका निराधार है क्योंकि जिस अध्यादेश से जल्लीकट्टू की इजाजत मिली है उसे तमिलनाडु विधानसभा के कानून से बदल दिया जाएगा जो स्थायी होगा। उन्होंने कहा कि कुछ लोग कह रहे हैं कि जल्लीकट्टू अध्यादेश सिर्फ एक अस्थायी उपाय है।
पी.राममोहन के घर छापों के बाद गिरिजा वैद्यनाथन बनी तमिलनाडु की मुख्य सचिव
तमिलनाडु के मुख्‍य सचिव पी.राममोहन राव के आवास और कार्यालय पर बुधवार को आयकर के छापे के बाद गिरिजा वैद्यनाथन को राज्य के मुख्य सचिव के पद पर नियुक्त किया गया है। गौरतलब है कि पी.राममोहन के यहां पड़े आयकर विभाग के छापे में 30 लाख रूपये के नए नोट और पांच किलो सोना बरामद किया गया था। इसके अलावा उनके पास बेहिसाब पांच करोड़ रुपये का भी पता चला।
तमिलनाडु सरकार के चीफ सेक्रटरी के घर इनकम टैक्स अधिकारियों का छापा
नोटबंदी के बाद आयकर अधिकारी देश भर में छापेमारी कर रहे हैं। इस दौरान कई जगहों से नए और पुराने नोट बरामद हुए है। इसी कड़ी में आज इनकम टैक्स के अधिकारियों ने तमिलनाडु सरकार के के मुख्य सचिव राममोहन राव के अन्ना नगर स्थित आवास पर छापेमारी की। नोटबंदी के बाद आयकर विभाग ने पहली बार इतने बड़े अधिकारी के यहां छापेमारी की हैं।
चेन्नई हवाईअड्डे से विमानों की आवाजाही शुरू,वरदा के कारण रद्द की गई थीं उड़ानें
चक्रवाती तूफान वरदा के कारण प्रभावित विमानों की आवाजाही आज सुबह 6 बजे से शुरू कर दी गई। हवाईअड्डे के सूत्रों ने बताया कि आज सुबह विभिन्न मार्गाें के लिए हवाई जहाज का उड़ान शुरू कर दिया गया है।
तबाही मचाने वाला वरदा आज पहुंचेगा चेन्नई सभी स्‍कूल बंद NDRF की 13 टीमें तैयार
चक्रवाती तूफान वरदा तमिलनाडु के चेन्नई तट की ओर बढ़ रहा है और रविवार रात से चेन्नई शहर में बारिश हो रही है। मौसम विभाग ने दक्षिणी आंध्र प्रदेश और उत्तरी तमिलनाडु के तटीय इलाकों में आज तड़के चेतावनी जारी की है। विभाग ने बताया कि चक्रवाती तूफान पिछले 6 घंटे के दौरान बंगाल की खाड़ी के पश्चिमी मध्य और दक्षिण पश्चिम से 12 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से बढ़ रहा है। तूफान के चेन्नई के निकट उत्तरी तमिलनाडु और दक्षिणी आंध्र प्रदेश को पार किए जाने का अनुमान है और 80 से 90 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल रही है।
जयललिता के निधन के सदमे से अब तक 470 की मौत
तमिलनाडु की पूर्व मुख्‍यमत्री जयललिता के निधन का सदमा लोगों को इस कदर लगा है कि अब तक 470 लोगों की मौत हो गई है। जयललिता की पार्टी एआईएडीएम के दावे के अनुसार अब तक 470 लोग सदमे से मर चुके हैं और पार्टी इन सभी के परिवारों को तीन लाख रुपए की आर्थिक मदद देगी। शनिवार को पार्टी ने 203 लोगों की लिस्‍ट यह कहते हुए जारी की थी कि जयललिता के निधन के बाद यह सभी उनकी मौत का दुख सहन नहीं कर पाए, बाद में यह संख्‍या 280 तक पहुंच गई।
जया के बाद अब शशिकला का जलवा पोएस गार्डन में मिलने पहुंचे CM पन्नीरसेल्वम
एआईएडीएमके प्रमुख जे.जयललिता के निधन के बाद उनकी करीबी दोस्त शशिकला अंतिम संस्कार की सारी रस्में अदा की थीं तभी से अटकलें लगाई जरी हैं कि उनके हाथ ही अम्मा की सत्ता की कमान होगी। मुख्यमंत्री पनीरसेल्वम और तमाम मंत्री लगातार शशिकला से मिलने पहुंच रहे हैं।
तामिलनाडु की CM जयललिता का निधन
अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) की प्रमुख एवं तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता (अम्मा) का सोमवार रात निधन हो गया। चेन्नई के अपोलो अस्पताल में उनका इलाज चल रहा था। काफी दिनों से उनकी हालत नाजुक बनी हुई थी। रविवार को दिल का दौरा पडऩे के बाद उनकी स्थिति खराब चल रही थी। जयललिता ने सोमवार साढ़े 11 बजे आखरी सांस ली।
जयललिता को पड़ा दिल का दौरा CCU में भर्ती नड्डा बोले खतरे से बाहर हैं CM
अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) की प्रमुख एवं तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता (अम्मा)को रविवार शाम दिल का दौरा पड़ा जिसके बाद वह अपोलो अस्पताल के आईसीयू में भर्ती हैं और विशेषज्ञ चिकित्सक उनका उपचार कर रहे हैं। जयललिता को दिल का दौरा पडने की खबर मिलने के बाद तमिलनाडु के राज्यपाल सी विद्यासागर राव ने अस्पताल पहुंचकर डॉक्टरों से जयललिता का हाल जाना।
तमिलनाडु पूर्व CM करुणानिधि बीमार कावेरी अस्पताल में भर्ती
डीएमके अध्यक्ष और तमिलनाडु के पूर्व मुख्यमंत्री करुणानिधि को चेन्नई के कावेरी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 92 वर्षीय करुणानिधि एलर्जी के चलते पिछले एक महीने से बीमार थे और उन्हें आज सुबह अस्पताल ले जाया गया।
52 दिन से अस्पताल में भर्ती जयललिता का पहला बयान
पिछले 52 दिनों से अस्पताल में भर्ती तमिलनाडु की मुख्यमंत्री और अखिल भारतीय अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कषगम (अन्नाद्रमुक) सुप्रीमो जे जयललिता ने कहा कि पार्टी कार्यकर्ताओं की दुआओं के कारण उनका पुनर्जन्म हुआ है। अपने हस्ताक्षर वाला एक बयान जारी कर जयललिता ने कहा मुझे आप के साथ यह साझा करने में खुशी हो रही है कि तमिलनाडु और दूसरे राज्यों के पार्टी कार्यकार्ताओं की दुआओं के कारण मेरा पुनर्जन्म हुआ है।