शहर विशेष  ::  भोपाल
केनरा बैंक द्वारा रिटेल लोन उत्‍सव का भव्‍य शुभारंभ
देश के सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक केनरा बैंक द्वारा स्‍थानीय पर्यावास भवन,अरेरा हिल्‍स पर रिटेल लोन उत्‍सव का शुभारम्भ बैंकके जनरल मेनेजर हेमन्‍त कुमार टमटा एवं देवेन्‍द्र अरोरा जी द्वारा किया गया। इस अवसर पर जनरल मेनेजर हेमन्‍त कुमार ने कहा कि सम्‍पूर्ण देश में केनरा बैंक इस तरह के रिटेल लोन उत्‍सव का आयोजन कर रहा है।
मंत्री शेजवार के बंगले में लगी आग,राजधानी के VVIP इलाके में मचा हड़कंप
मध्य प्रदेश के वन मंत्री गौरीशंकर शेजवार के बंगले में अचानक आग लगने से हड़कंप मच गया. आग बंगले में मौजूद कार्यालय में लगी. आग में वेटिंग रूम में रखा सभी सामान जलकर खाक हो गया. साथ ही वेटिंग रूम से लगे मंत्री शेजवार के कैबिन में भी नुकसान हुआ. आग लगने की वजह से राजधानी के पॉश इलाके में कुछ देर के लिए हड़कंप मच गया.
मंत्री बोले इस कंपनी पर होगी कार्रवाई
मध्य प्रदेश में पटवारी परीक्षा में सर्वर डाउन होने से नाराज परीक्षार्थियों ने कई सेंटर में हंगामा कर दिया. उसके बाद इस परीक्षा ना देने पाने वाले छात्रों की परीक्षा ही निरस्त कर दी गई. इस मामले में तकनीकी शिक्षा मंत्री दीपक जोशी का कहना है कि तकनीकी समस्याएं किसी के बस में नहीं है. सर्वर का काम देश की नंबर वन कंपनी टीसीएस को दिया था लेकिन कंपनी से चूक हुई है.
भारतीय सेना का गुब्बारा – यात्रा भोपाल में पहुँचा।
खेल रोमांच की भावना का प्रदर्शन करने के लिए सेना में गर्म-हवा के गुब्बारे वाली रोमांचक यात्रा का भारतीय सेना ने आयोजन किया है। यह शनिवार को भोपाल में पहुँचा। छः दिनों के लंबे सफर को गुजरात के वड़ोदरा से 04 दिसम्बर 2017 को शुरू किया गया एवं 525 किमी से अधिक की दूरी पूर्वदिशा की ओर होते हुए यह ढ़बदा, कबारपदा, उज्जैन, आष्टा होते हुए एवं अंत में भोपाल को 09 दिसम्बर को पहुँचा।
भोपाल गैंगरेप में 26 गवाहों के बयान दर्ज,7 दिनों में आ सकता है फैसला
देश को हिला देने वाले मध्य प्रदेश के भोपाल में यूपीएससी की तैयारी कर रही छात्रा से गैंगरेप मामले में सात दिन के अंदर फैसला आ सकता है. कोर्ट में आरोप तय होने के बाद मामले में ट्रायल शुरू हो गया था. पुलिस ने सभी 26 गवाहों के बयान कर दिए हैं. गवाही पूरी होने के बाद अब सात दिन के अंदर कोर्ट आरोपियों के खिलाफ अपना फैसला सुना सकती है.
एमपी का सर्वोच्च खेल अलंकरण समारोह आज
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में मंगलवार को राज्यस्तरीय खेल अलंकरण समारोह का आयोजन किया गया है. समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान केन्द्रीय खेल एवं युवा कल्याण मंत्री राज्यवर्धन सिंह राठौर की उपस्थिति में खिलाड़ियों को सम्मानित करेंगे.
प्रदेश की सभी 108 एंबुलेंस में खामी,वेंटिलेटर बंद
लोगों की जान बचाने के लिए प्रदेशभर में चलाई जा रहीं 606 एंबुलेंस (108) को सरकार ने 'संजीवनी" नाम दिया है। लेकिन इन एंबुलेंस में मरीजों के ब्लड प्रेशर,शुगर,पल्स व टेंप्रेचर आदि की जांच नहीं हो पा रही है। यह हाल प्रदेश की ज्यादातर एंबुलेंस का है। इसमें साधारण एंबुलेंस (बेसिक लाइफ सपोर्ट) और एडवांस लाइफ सपोर्ट (एएलएस) दोनों शामिल हैं।
भोपाल गैस काण्ड की विधवा महिलाओं की पेंशन जारी रहेगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने आज यहाँ सेंट्रल लायब्रेरी में भोपाल गैस त्रासदी की 33वीं बरसी पर आयोजित सर्वधर्म प्रार्थना सभा में कहा कि तीन दिसम्बर 1984 की वह रात आज भी नहीं भूलती,जब हमारा जिन्दा शहर लाशों के ढेर में तब्दील हो गया था। यह ऐसी त्रासदी थी जिसे भुलाया नहीं जा सकता।
भोपाल गैस त्रासदी की बरसी पर सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित होगी
मध्य प्रदेश के भोपाल में 33 साल पहले यूनियन कार्बाइड से रिसी जहरीली गैस ने हजारों परिवारों को निगल लिया था. इस हादसे की बरसी पर तीन दिसम्बर को बरकतउल्ला भवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित होगी. इसमें मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी मौजूद रहेंगे. आधिकारिक तौर पर गुरुवार को दी गई जानकारी के अनुसार,तीन दिसंबर सुबह 10.30 बजे बरकतउल्ला भवन में सर्वधर्म प्रार्थना सभा आयोजित होगी. इस सभा में दिवंगत गैस पीड़ितों को श्रद्धांजलि दी जाएगी.
MP में छह साल में 42 लाख बच्चों ने छोड़ा स्कूल
एनसीआरबी की ताजा रिपोर्ट में रेप और महिला अपराध को लेकर मध्य प्रदेश को एक बार फिर शर्मसार होना पड़ा है. इसी रिपोर्ट के साथ एक और रिपोर्ट सामने आई है,जिसमें खुलासा हुआ है कि राज्य में पिछले छह साल में 42 लाख से ज्यादा बच्चों ने स्कूल जाना छोड़ दिया. राज्य के वित्त मंत्री जयंत मलैया ने विधानसभा पिछले वित्तीय वर्ष नि:शुल्क और अनिवार्य बाल शिक्षा का अधिकार (आरटीआई) पर भारत के नियंत्रक महालेखा परीक्षक (CAG) की रिपोर्ट को विधानसभा में पेश किया.
महिलाओं पर बढ़ते अपराधों पर विधानसभा में चर्चा को तैयार हुई सरकार
मध्यप्रदेश में महिलाओं के खिलाफ बढ़ते अपराध पर विधानसभा में चर्चा कराने की मांग को लेकर विपक्ष ने जमकर हंगामा किया। इस दौरान कांग्रेसी विधायक गर्भगृह में पहुंचकर नारेबाजी करने लगे,जिसके बाद 10 मिनट के लिए कार्यवाही स्थगित कर दी गई। हंगामे के बाद सरकार चर्चा के लिए तैयार हो गई।
बाबूलाल गौर ने कहा- अर्जुन सिंह का कार्यकाल भी बेमिसाल था
मध्यप्रदेश में शिवराज सिंह चौहान सरकार के 12 साल पूरे होने पर बाबूलाल गौर ने कहा कि 14 साल ही बेमिसाल हैं। 12 साल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के हुए हैं। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि अर्जुन सिंह का कार्यकाल भी बेमिसाल था। उधर नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा कि शिवराज अब महाराज हैं,प्रजातंत्र नहीं अब राजतंत्र है।
राजस्व बोर्ड से लेकर अफसरों की सुरक्षा तक के नियमों में होगा बदलाव
प्रदेश सरकार राजस्व कानूनों में विधानसभा के बजट सत्र में बड़ा बदलाव करेगी। इसमें राजस्व बोर्ड से लेकर राजस्व अधिकारियों की सुरक्षा से जुड़े नियमों में बदलाव किया जाएगा। इसके लिए भूमि सुधार आयोग की टीम मैदानी ब्यौरा जुटाने में लगी है। वहीं राजस्व विभाग दो दौर की बैठकें कर चुका है।
एमपी के सियासी रण में हाथी की दस्तक,मायावती आज करेंगी चुनावी शंखनाद
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में आज बहुजन समाज पार्टी (बसपा) का राज्यस्तरीय सम्मेलन होने जा रहा है. इस सम्मेलन को बसपा सुप्रीमो मायावती संबोधित करेंगी. सम्मेलन को विधानसभा चुनाव की तैयारी के तौर पर देखा जा रहा है. उत्तर प्रदेश में सियासी जमीन खिसकने के बाद अब बसपा प्रमुख मायवाती भोपाल में चुनावी शंखनाद का आगाज करने जा रही है. लाल परेड ग्राउंड में राज्य स्तरीय महासम्मेलन होने जा रहा है.
पासपोर्ट के लिए अब ऑफलाइन आवेदन भी स्वीकार किए जाएंगे
पासपोर्ट कार्यालय में अब ऑनलाइन के साथ ऑफलाइन आवेदन भी स्वीकार किए जाएंगे। लंबित आवेदन निपटाने और आवेदकों की सुविधा के लिए नए क्षेत्रीय पासपोर्ट अधिकारी नीलेश श्रीवास्तव ने यह सुविधा शुरू की है। विदेश मंत्रालय ने मौजूदा पासपोर्ट अधिकारी मनोज राय को मुंबई के लिए रिलीव कर उनके स्थान पर श्रीवास्तव को तैनात किया है।
जीएसटी के दायरे में आ सकते हैं पेट्रोल और डीजल
पेट्रोल और डीजल भी जीएसटी (वस्तु एवं सेवा कर) के दायरे में आ सकते हैं। इसको लेकर मांग तेजी के साथ उठ रही है। केंद्र स्तर पर इस पर विचार चल रहा है। जब जीएसटी काउंसिल के सामने यह विषय आएगा तो राज्य की ओर से हम अपना पक्ष रखेंगे। यह बात कैबिनेट के फैसलों की जानकारी देते हुए वित्त मंत्री जयंत मलैया ने सवालों का जवाब देते हुए कही।
एक साल के युवान को नहीं मिली मदद,हारा जिंदगी की जंग
एक निजी अस्‍पताल में एक साल के मासूम युवान अपनी जिंदगी की जंग हार गया है। आज उसने अस्‍पताल में ही इलाज के आभाव में दम तोड़ दिया। युवान को वेंटीलेटर पर रखा गया था और वह दिल की गंभीर बीमारी से जूझ रहा था। इस खबर के बाद से माता-पिता की हालत काफी खराब है और वह किसी तरह संभालने में लगे हुए हैं।
विधानसभा में साढ़े तीन हजार सवालों से घिरेगी शिवराज सरकार
मध्य प्रदेश की चौदहवीं विधानसभा के शीतकालीन सत्र में करीब साढ़े तीन हजार से ज्यादा सवालों से विधायकों ने सरकार को घेरने की तैयारी की है. विपक्ष इस सत्र में भांवातर योजना, किसानों, महिला अपराध और कानून व्यवस्था के मुद्दे पर सरकार पर तीखे हमले करने वाला है. इन्हीं मुद्दों से जुड़े सवालों की संख्या ज्यादा बताई जा रही है.
भोपाल नगर निगम के स्वच्छता सर्वे पर उठे सवाल
राजधानी भोपाल नगर निगम का साफ सुथरे वार्डो को पुरस्कृत करने के ऐलान पर बवाल उठ खड़ा हुआ है. राजधानी के अशोका गार्डन क्षेत्र को स्वच्छता सर्वे में दूसरे नंबर पर चुने जाने और पचास हजार रुपए की राशि देने की पूरी प्रक्रिया सवालों के घेरे में है. दरअसल,यहां प्रमुख चौराहों से लेकर गली-मोहल्लों तक में गंदगी का अंबार लगा हुआ है.
मप्र विधानसभा के शीतकालीन सत्र के लिए सुरक्षा कड़ी,लागू रहेगी धारा 144
मध्यप्रदेश विधानसभा के शीतकालीन सत्र के दौरान सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. विधानसभा के आसपास शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए कलेक्टर सुदाम खाड़े ने दंड प्रक्रिया संहिता 1973 की धारा 144 के तहत आदेश जारी किए हैं. आदेश के अनुसार क्षेत्र में पांच या उससे अधिक व्यक्ति किसी भी सार्वजनिक स्थान पर एकत्रित नहीं होंगे.
एक अप्रैल से बंद हो जाएगी बैठकर शराब पीने की सरकारी व्यवस्था
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने प्रदेश में एक अप्रैल 2018 से शराब के अहाते बंद करने की घोषणा की है. शराब दुकानों के पास बने अहातों में बैठकर शराब पीने की व्यवस्था होती है. सरकार इन अहातों के लिए लाइसेंस जारी करती है.
रेप पीड़ित 12 साल की बच्ची के गर्भपात के लिए डॉक्टरों ने दिया इंजेक्शन
सुल्तानिया अस्पताल में भर्ती 12 साल की दुष्कृत्य पीड़ित बच्ची का गर्भपात कराया जा रहा है। बच्ची की कम उम्र व खून की कमी के चलते डॉक्टरों की रिपोर्ट पर पुलिस व बाल कल्याण समिति ने यह निर्णय लिया है। अबार्शन के लिए डॉक्टरों की टीम बनाई गई है। बालिका को शनिवार दोपहर में गर्भपात के लिए इंजेक्शन व अन्य दवाएं दी गई हैं।
अंधविश्वासों को खत्म करना ही सही मायनों में आधुनिकता : राष्ट्रपति
राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद मध्यप्रदेश के दो दिवसीय प्रवास पर शुक्रवार दोपहर भोपाल पहुंचे। लाल परेड मैदान में आयोजित सद्गुरु कबीर प्रगटोत्सव में मुख्य अतिथि के तौर पर शामिल हुए। राष्ट्रपति ने कहा कि मेरे लिए मध्यप्रदेश नया नहीं है,मैं पहले हर साल चार-चार बार आता था। उन्होंने कहा कि इस धरती से अटल बिहारी बाजपेयी से लेकर लता मंगेशकर तक अनेक रत्न निकले हैं।
मध्य प्रदेश पुलिस एक्शन में मनचलों से करवाया उठक-बैठक
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में छात्रा से गैंगरेप मामले के बाद भोपाल पुलिस की स्पेशल महिला टीम ने एमपी नगर इलाके में मजनुओं के खिलाफ अभियान छेड़ा है. आलम ये है कि हॉस्टल और कोचिंग के पास फालतू घूम रहे मनचलों से उठक-बैठक करवाया जा रहा है.
अखिलेश यादव का मिशन एमपी,यूपी के बाद पड़ोसी राज्य पर टिकी नजरें
समाजवादी पार्टी उत्तर प्रदेश के साथ-साथ अब मध्य प्रदेश की धरती पर भी अपना झंडा गाड़ने की तैयारी कर रही है. मध्य प्रदेश में कांग्रेस और भाजपा दोनों के प्रति जनता में असंतोष से सपा को जबरदस्त आस की किरण दिख रही है. सपा ने मध्य प्रदेश में जल्द ही पार्टी का बड़ा कार्यालय खोलने का निर्णय लिया है.
बाजार से पांच हजार करोड़ का कर्ज लेने की तैयारी में राज्य सरकार
मध्यप्रदेश सरकार ओपन मार्केट से कर्ज लेने की तैयारी में है. कर्ज की राशि भी कोई छोटी नहीं बल्कि पूरे पांच हजार करोड़ रुपए है. सरकार ने दिसंबर तक कर्ज लेने की तैयारी कर ली है. इस साल अब तक शिवराज सरकार कुल मिलाकर नौ हजार करोड़ रुपए का कर्ज ले चुकी है. जानकारी के अनुसार जीएसटी के बाद टैक्स कलेक्शन में आई कमी के बाद सरकार एक बार फिर बाजार से कर्ज लेने की तैयारी में है.
एमपी में तापमान में गिरावट,अगले 24 घंटे ऐसा रहेगा मौसम
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में तापमान में गिरावट के साथ ठंड का असर बढ़ने लगा है. राज्य में सबसे कम तापमान 12 डिग्री सेल्सियस छिंदवाड़ा में दर्ज किया गया. राज्य में गुरुवार की सुबह पिछले दिनों के मुकाबले ठंडी रही. मौसम साफ होने से धूप खिली रही है,जो सुहावनी लगी. मौसम विभाग के मुताबिक,हवाओं का रुख उत्तरी हो चला है.
सरकार का 11000 कैदियों को तोहफा,माफ होगी 2 महीने की सजा
मध्यप्रदेश के 62वें स्थापना दिवस पर सरकार ने कैदियों को बड़ा तोहफा दिया है. सरकार की घोषणा के बाद प्रदेश की जेलों में बंद 11 हजार कैदियों की सजा में से दो महीने की सजा को माफ कर दिया गया है. सजा माफी की वजह से कई कैदी रिहा भी हो गए. साथ ही सरकार ने जेलों से रिहा हुए कैदियों की सहकारिता संस्थान बनाकर उन्हें रोजगार देने की भी घोषणा की है.
भोपाल में रन फॉर यूनिटी का आयोजन,खेल मंत्री ने दिखाई हरी झंडी
लौह पुरुष सरदार वल्लभभाई पटेल की 142वीं जयंती के मौके पर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के टीटी नगर स्टेडियम में आयोजित रन फॉर यूनिटी को खेल मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. इस दौरान मंत्री यशोधरा राजे सिंधिया ने कहा कि खेल के प्रति युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए सबसे अच्छा माध्यम दौड़ है.
1500 स्कूलों के भवन बनाएगी सरकार
मंत्रालय में हुई कैबिनेट की बैठक में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने भावांतर भुगतान योजना पर मंत्रियों से बात की। उन्होंने यह भी कहा कि मंत्री अपने प्रभार वाले जिलों में किसानों से बात कर योजना के संबंध में जानकारी दें,इसके साथ ही जो समस्याएं हैं उन्हें दूर करने का प्रयास करें। सीएम ने अधिकारियों से उड़द के भाव कम होने पर मौजूदा खरीदी प्रक्रिया को जारी रखने या फिर न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सरकारी खरीदी शुरू करने के विकल्प पर विचार करने को कहा।
अब मेयर ने दिया यह विवादित बयान
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अमेरिका में दिए गए बयान के बाद मध्य प्रदेश की सड़कों को मुद्दा पहले से गर्म है. उसपर राजधानी के मेयर आलोक शर्मा का विवादित बयान सामने आया है. भोपाल के मेयर आलोक शर्मा के मुताबिक किसी को नहीं पता कि भोपाल में कौन सी सड़क किस विभाग के अंतर्गत आती है. अधिकारी तक नहीं जानते कि कौनसी सड़क किसके पास है.
भोपाल में 29 अक्टूबर से खुलेगा खादी इण्डिया लाउंज
केन्द्रीय खादी और ग्रामोद्योग आयोग द्वारा 29 अक्टूबर से भोपाल में नया बिक्री केन्द्र खादी इण्डिया लाउंज आरंभ किया जा रहा है. कुटीर एवं ग्रामोद्योग मंत्री अंतर सिंह आर्य के विशिष्ट आतिथ्य में होने वाले कार्यक्रम का उद्घाटन केन्द्रीय खादी ग्रामोद्योग के अध्यक्ष विनोद कुमार सक्सेना करेंगे.
मंत्री नरोत्तम मिश्रा को लेकर फैसला सुरक्षित
मध्य प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा के पेड न्यूज मामले में दिल्ली हाई कोर्ट ने गुरुवार को फैसला सुरक्षित रख लिया। कोर्ट ने मामले से संबंधित सभी न्यूज आर्टिकल की कटिंग समेत पेन ड्राइव व हार्ड कॉपी रख ली है। दोनों पक्षों ने बहस भी पूरी कर ली है। सुनवाई के दौरान याची के वकील विवेक तन्खा ने कहा कि जांच कमेटी ने मिश्रा के समर्थन में प्रकाशित 48 आर्टिकल में से 42 पेड न्यूज पाए थे।
यूजी में पांच और पीजी में तीन साल की बाध्यता खत्म
प्रदेश के विश्वविद्यालयों में अब स्नातक में पांच साल और स्नातकोत्तर कक्षाओं में तीन साल की बाध्यता समाप्त कर दी गई है। अगर कोई छात्र इस अवधि में किसी कारण से पाठ्यक्रम पूरा नहीं कर पाता है तो भी वह स्वाध्यायी छात्र के रूप में पाठ्यक्रम को पूरा कर पाएगा। बुधवार को विश्वविद्यालयों की समन्वय समिति की बैठक में यह फैसला लिया गया।
मंत्रालय में आने वालों का रिकॉर्ड करना होगा उजागर
राज्य मंत्रालय वल्लभ भवन आने वाले बाहरी व्यक्ति का रिकॉर्ड अब सरकार को सार्वजनिक करना होगा। सूचना का अधिकार के तहत इस तरह के आवेदन को व्यक्तिगत जानकारी बताकर खारिज नहीं किया जा सकता है। राज्य सूचना आयोग ने अजय दुबे की अपील पर यह फैसला सुनाया है। साथ ही सामान्य प्रशासन विभाग के 14 नवंबर 2014 के जानकारी नहीं देने संबंधी आदेश को भी निरस्त कर दिया गया है।
देश में तंबाकू खाने वालों की संख्या 81 लाख घटी
देश में तंबाकू के धुआं रहित उत्पादों गुटखा और पान मसाले पर लगी रोक के सुखद नतीजे आने लगे हैं,तंबाकू का सेवन करने वालों की संख्या में 81 लाख की गिरावट आई है. यह खुलासा ग्लोबल एडल्ट टोबेको सर्वे 2016-17 में किया गया है. खाद्य सुरक्षा एवं मानक प्राधिकरण (एफएसएसएआई) ने देश के सभी राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों के खाद्य सुरक्षा आयुक्तों को निर्देश दिया है.
दीपावली को लेकर जेलों में हाई अलर्ट कैदियों के भागने पर गोली मारने के आदेश
पिछले साल दीपावली की रात हुई भोपाल सेंट्रल जेल ब्रेक की घटना के बाद इस साल दीपावली को लेकर जेलों में हाई अलर्ट जारी किया गया है. जेल मुख्यालय ने सभी जेल अधीक्षकों और जेलरों को निर्देश जारी कर अधिकारियों और कर्मचारियों की छुट्टी कैंसिल कर दी है.जेल में महज 10 प्रतिशत स्टाफ को ही छुट्टी मिलेगी.
छह करोड़ की प्रॉपर्टी का नहीं मिल रहा असली मालिक
आयकर विभाग ने बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम के तहत राजधानी में छह करोड़ रुपए की एक प्रॉपर्टी के संबंध में लोकायुक्त को जानकारी भेजी है। इस प्रकरण में पौने तीन एकड़ जमीन का असली मालिक सामने नहीं आया है। वहीं,फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जमीन का नामांतरण भी कर दिया गया। लिहाजा,मामले में शासन,पंजीयक एवं संबंधित तहसीलदार से भी जानकारी तलब की गई है।
हमीदिया चिकित्सालय के निर्माण कार्य समय-सीमा में पूर्ण करें-संभागायुक्तवास्तव
संभागायुक्त भोपाल संभाग अजातशत्रुवास्तव ने आज कमिश्नर कार्यालय के सभाकक्ष में चिकित्सा शिक्षा व लोक निर्माण विभाग सहित विभिन्न विभागों के अधिकारियों की बैठक लेकर हमीदिया एवं सुल्‍तानिया अस्पतालों में संचालित नवनिर्माण एवं सुधार कार्य की प्रगति की विस्तार से समीक्षा की। उन्होंने निर्माण एजेंसी को निर्देश दिये की हमीदिया परिसर में संचालित सभी निर्माण कार्य समय-सीमा में गुणवत्ता के साथ पूर्ण करायें।
हवाला कारोबार का भंडाफोड़ दो आरोपियों से 80 लाख जब्त
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में पुलिस ने एक बड़ी कार्रवाई करते हुए दो हवाला कारोबारियों को गिरफ्तार कर उनके पास से 80 लाख रुपए जब्त किए है. आशंका है कि इन रुपयों को भोपाल से मुंबई भेजा जा रहा था. पुलिस ने इस मामले में आयकर विभाग को भी सूचना दी है. राजधानी पुलिस के अनुसार,मुखबिर से सूचना मिली थी कि दो व्यक्ति शहर से बड़े पैमाने पर नकद राशि बाहर भेजने की तैयारी में है.
MP के गृहमंत्री बोले - दिल्ली में राम राज्य नहीं मध्य प्रदेश आकर दिवाली मनाएं
दिल्ली-एनसीआर में पटाखे बेचने पर सुप्रीम कोर्ट की रोक के बाद इस मामले को लेकर अलग-अलग प्रकिक्रियाएं मिल रही हैं. अब मध्य प्रदेश के गृहमंत्री ने दिल्ली की आम आदमी पार्टी सरकार पर तंज कसा है. भूपेंद्र सिंह ने कहा है कि दिल्ली वाले दुखी नहीं हो. वह मध्य प्रदेश आकर दिवाली मनाएं. गृहमंत्री भूपेंद्र सिंह ने कहा,जिस राज्य में दिवाली पर पटाखे ना फोड़े जा सकें,वहां राम राज्य नहीं हो सकता.
आदमपुर छावनी में स्लॉटर हाउस बनने पर उड़ेंगी एनजीटी के नियमों की धज्जियां
भोपाल के आदमपुर छावनी में प्रस्तावित स्लॉटर हाउस के मामले में एक बड़ा खुलासा हुआ है. यदि आदमपुर छावनी में जिस जमीन पर स्लॉटर हाउस बनाने का प्रस्ताव है यदि वह वहां बनता है तो इसके निर्माण में ही नेशनल ग्रीन ट्रिब्यूनल( एनजीटी) के नियमों की धज्जियां उड़ेंगी.एनजीटी ने अपने आदेश में प्रदूषण रोकने के लिए स्लॉटर हाउस का पानी निर्माण स्थल से बाहर नहीं आने के निर्देश दिए हैं.
RSS प्रमुख से मिलने के लिए मुरली मनोहर जोशी को करना पड़ा 24 घंटे का इन्तजार
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचे भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता और सांसद मुरली मनोहर जोशी को राष्ट्रीय स्वयं सेवक संघ प्रमुख मोहन भागवत से मिलने के लिए 24 घंटे का इन्तजार करना पड़ा. दरअसल,भाजपा सांसद मुरली मनोहर जोशी रविवार को भोपाल में थे. बताया जा रहा है कि जोशी शनिवार को ही भोपाल पहुंच गए थे किन्तु मोहन भागवत से उनकी मुलाकात रविवार शाम को हो पाई.
भोपाल मेरे घर जैसा झलक पाने को उमड़े प्रशंसक
महानायक कहे जाने वाले अमिताभ बच्चन का कहना है कि भोपाल उनके घर जैसा है। यहां एक ज्‍वेलर्स के शोरूम का उद्घाटन करने आए अमिताभ ने यह बात कही। शोरूम का शुभारंभ करने से पहले प्रशंसकों से चर्चा कर अमिताभ ने खुद को भोपाल का जमाई बताया।
किसानों की पिटाई पर यूथ कांग्रेस का विरोध प्रदर्शन
टीकमगढ़ में किसानों के कपड़े उतरवाकर पिटाई करने के मामले ने तूल पकड़ लिया है. किसानों पर पुलिस के बर्बरतापूर्ण कार्रवाई के विरोध में यूथ कांग्रेस ने भोपाल में जमकर प्रदर्शन किया. प्रदर्शनकारियों ने अपने कपड़े उतारकर पुलिसिया कार्रवाई के खिलाफ प्रदर्शन करते हुए दोषी पुलिस अफसरों को तत्काल पद से हटाने की मांग की. और यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष कुनाल चौधरी ने सीएम शिवराज से इस्तीफा की मांग की.
इस साल पीएचक्यू ने किया 835 कर्मियों को बर्खास्त
मध्यप्रदेश पुलिस मुख्यालय ने इस साल 20-50 फॉमूर्ला के तहत काम में लापरवाही बरतने वाले 835 पुलिस कर्मचारियों को बर्खास्त कर दिया,जबकि 265 पर कम्पल्सरी रिटायरमेंट की कार्रवाई की गई. इसमें कांस्टेबल से लेकर निरीक्षक रैंक के कर्मचारी शामिल हैं. 20 साल की नौकरी पूरी कर चुके पुलिस कर्मचारियों का रिकॉर्ड खंगाला जा रहा है.
पूर्व विधायक कल्पना परुलेकर को 2 साल की सजा
पूर्व विधायक कल्पना परुलेकर को 2 साल की सजा सुनाई गई है। आज भोपाल जिला अदालत ने यह सजा सुनाई। मामला पूर्व लोकायुक्त पीपी नावलेकर के फोटो से छेड़छाड़ से संबंधित है। इस फोटो में नावलेकर को आरएसएस का सदस्य बताया गया था।
बुजुर्गों को परेशान किया तो खैर नहीं, सरकार बनाएगी कानून
मध्यप्रदेश में मां बाप की देखभाल न करने वाले नौकरी पेशा लोगों की अब खैर नही है. मां बाप की अनदेखी करने वालों पर कानून का डंडा चलेगा साथ ही सैलरी पर भी गाज गिरेगी. इस कानून को असम के बाद मध्यप्रदेश सरकार भी लागू करने पर विचार कर रही है. आज अन्तर्राष्ट्रीय वृद्धजन दिवस सामाजिक न्याय और निशक्तजन कल्याण मंत्री गोपाल भार्गव ने इस बात के संकेत दिए.
पता नहीं था की आख़िरी बर हो रही है फ़ोन पर बात हो जाएगा हादसा
मनु अपना मोबाइल फोन घर पर छोड़ आया था। मंगलवार को रात करीब 8 बजे मैने मनु के दोस्त के मोबाइल पर फोन लगाया था। फोन पर मनु से बात हुई,तो उसने कहा कि दीदी अब इस नंबर पर फोन मत लगाना यह दोस्त का है। वह कहीं जा रहा है। मुझे क्या पता था कि अभी जीवन में कभी भी मनु से बात नहीं हो पाएगी।
सरकारी काम में हुई लापरवाही नहीं भेज रहे खाद्य सामग्री की रिपोर्ट
सरकारी कामकाज में लापरवाही का एक बड़ा मामला सामने आया है। डाक शुल्क का भुगतान नहीं होने की वजह से डाक विभाग ने खाद्य पदार्था की जांच रिपोर्ट भेजने से मना कर दिया है। जिसके चलते बाजार में वो खाद्य सामग्री भी बिकती रही जिनमें मिलावट होने की आशंका थी।
एमपी में फिर विवादों में पुलिस भर्ती परीक्षा,शिवराज के आदेश के बाद भी मनमानी
प्रोफेशनल एग्जामिनेशन बोर्ड (पीईबी) की मनमानी के चलते एक बार फिर मध्य प्रदेश पुलिस भर्ती परीक्षा विवादों में आ गई है. पीईबी पर सीएम शिवराज सिंह चौहान के आदेश को भी नहीं मानने का आरोप लग रहा है. दरअसल,तकनीकी कारणों के चलते लाखों स्टूडेंट पुलिस भर्ती परीक्षा देने से वंचित रह गए थे.
शाइनिंग इंडिया की तरह ध्वस्त होगा मिशन 2019
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव में मिशन 360 और मध्य प्रदेश में 200 पार के लक्ष्य पर बीजेपी पर हमला बोला है. नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह ने कहा है कि बीजेपी का मिशन 2019 पार्टी के इंडिया शाइनिंग की तरह ध्वस्त होगा. अजय सिंह ने कहा है कि बीजेपी सपना देखने का काम कर रही है और प्रदेश में साल 2018 के विधानसभा चुनाव में भाजपा का सपना तोड़ कांग्रेस बहुमत के साथ सरकार बनाने का काम करेगी.
मुख्यमंत्री चौहान ने किया प्रेस एन्क्लेव के प्रवेश द्वार का लोकार्पण
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि राजधानी पत्रकार गृह निर्माण सहकारी संस्था मर्या. की भूमि को फ्री-होल्ड करने का विचार किया जायेगा ताकि सदस्य आवास निर्माण के लिये आसानी से बैंक लोन ले सकें। उन्होंने कहा कि इलेक्ट्रानिक और फोटो पत्रकारिता से सक्रिय सदस्यों के लिये आवासीय सुविधा उपलब्ध कराने पर विचार किया जायेगा।
नदियों को बचाने एमपी पहुंचे जग्गी वासुदेव
नदियों को बचाने के अभियान के तहत जग्गी वासुदेव महाराज मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल पहुंचे. बैरागड़ के सिहोर नाके के पास सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनकी अगुवानी की. इस दौरान सीएम शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि नदियों को बचाने का संकल्प मध्य प्रदेश में भी लिया गया है.
फलाहारी बाबा पर लगा रेप का आरोप, कांग्रेस ने जारी की शिवराज के साथ फोटो
हाल ही में छत्तीसगढ़ के बिलासपुर की रहने वाली एक युवती द्वारा लगाए गए यौन शोषण के आरोप से घिरे अलवर (राजस्थान) के स्वयंभू जगतगुरु रामानुजाचार्य कौशलेंद्र प्रपन्नाचारी उर्फ फलहारी बाबा के साथ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के करीबी रिश्तों का दावा करते हुए कांग्रेस ने एक तस्वीर जारी की है. प्रदेश कांग्रेस के मुख्य प्रवक्ता केके मिश्रा ने बयान जारी कर कहा है कि राष्ट्रीय स्तर पर बदनुमा दाग बन चुके फर्जी बाबा, दुष्कर्मी, यौनाचार के आरोपी कथित संतों व बाबाओं के साथ भाजपा के वरिष्ठतम कहे जाने वाले नेताओं, मुख्यमंत्रियों, केंद्रीय मंत्रियों की नजदीकियां सामने आ रही है. इसमें मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री चौहान भी शामिल हैं
प्रभात झा की संपत्ति को लेकर ग्वालियर में चल रहा घमासान कानूनी लड़ाई में तब्दील
राज्यसभा सांसद और भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष प्रभात झा की संपत्ति को लेकर ग्वालियर में चल रहा घमासान अब कानूनी लड़ाई में तब्दील हो गया है. एक ओर जहां ज्योतिरादित्य सिंधिया समर्थक कांग्रेस नेताओं ने दावा किया है कि सांसद प्रभात झा के खिलाफ आय से अधिक संपत्ति के प्रस्तुत साक्ष्यों पर सुप्रीम कोर्ट ने संज्ञान ले लिया है और मामला दर्ज कर लिया.
एमपी में भारी बारिश का अलर्ट
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में गुरुवार को हो रही बारिश ने गर्मी और उमस से राहत दिलाई है. वहीं,मौसम विभाग ने राज्य के कुछ हिस्सों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है. राजधानी में बुधवार की शाम को हुई बारिश के बाद देर रात से शुरू हुआ बारिश का दौर गुरुवार की सुबह भी जारी रहा. यह हाल राज्य के कई अन्य हिस्सों का भी है.
बाबूलाल गौर ने पेट्रोल-डीजल के दामों पर अपनी ही सरकार को घेरा
मध्यप्रदेश में पेट्रोल डीजल के बढ़ते दामों को लेकर सियासत तेज हो गई है. सरकार के मंत्री बढ़ते दामों पर अजीब तर्क दे रहे हैं. वहीं दूसरी तरफ पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर खुद ही सरकार को घेर रहे हैं. मध्यप्रदेश में लगातार बढ़ रहे पेट्रोल डीजल के दामों पर सहकारिता राज्य मंत्री विश्वास सारंग ने तर्क दिया कि राजस्व वसूली के लिए कीमत बढ़ना जरूरी है.
मप्र को पंजाब मत बनाओ नीति आयोग ने मध्यप्रदेश की विकास देर
नीति आयोग ने मप्र सरकार को आईना दिखाते हुए कहा है कि प्रदेश ने कृषि क्षेत्र में भले ही विकास किया हो, लेकिन अन्य क्षेत्रों में प्रदेश राष्ट्रीय औसत से भी पीछे है। नीति आयोग के सदस्य रमेश चंद्र ने सोमवार को मप्र के विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक की। इस दौरान उन्होंने कहा कि मप्र को पंजाब मत बनाइए।
बदल रहे हैं मुख्यमंत्री के तेवर, जो गलती करे उसको उल्टा लटका दो
न उनकी यह शैली है न शकल और न तासीर। अफसरों को उल्टा टांगने की सख्त हिदायत हो या दिग्विजय सिंह के बयान पर तिलमिलाहट पैदा करने वाला जवाब, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान यह संकेत देते हैं कि वे अब बदल रहे हैं। ऐसे में सवाल उठना लाजमी है कि क्या यह बदलती भाजपा के साथ कदमताल की कवायद में हैं। राजनीतिक गलियारे हो या प्रशासनिक विथिकाएं, हर कहीं इन दिनों मुख्यमंत्री के बोल वचनों के चर्चे हैं। सूबे की सियासी जमात में चौहान अपने सौम्य व्यवहार, नपे तुले शब्दों में डॉयलॉग डिलेवरी और संयमित व्यवहार के लिए जाने जाते हैं। बेशक, यही उनके शिखर पर पहुंचने की बड़ी वजह भी है। न काहू से दोस्ती, न काहू से बैर सूत्र वाक्य का वे मन, वचन और कर्म से पालन करते रहे हैं। पर अब धारणाएं बदल रही हैं।
आखिरकार पीएम मोदी के जन्मदिन पर शौचालय का तोहफा मिल गया इस शख्स को
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का जन्मदिन मध्यप्रदेश में सेवा दिवस के रुप में मनाया जा रहा है. प्रदेश के मंत्री शौचालय के लिए गड्डा खोद रहे हैं वहीँ प्रदेश के राजस्व मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने सेवनिया गौड़ में कमल उइके के घर जाकर शौचालय के लिए गड्डा खोदा. ये वही कमल उइके हैं.
रातों रात भर दिए खाली पद, विवि प्रबंधन के साथ यूजीसी की टीम पर भी खड़े हुए सवाल
माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता विश्वविद्यालय में शुक्रवार को यूजीसी के दौरे से पहले गुरुवार देर रात कई प्रभार एक साथ बदल दिए गए। यह वह प्रभार वाले पद हैं जिन पर यूजीसी ने तीन साल पहले आपत्ति जताई थी। अचानक हुए बदलाव ने विवि प्रबंधन के साथ-साथ यूजीसी की टीम पर सवाल खड़े कर दिए हैं। विवि प्रबंधन ने चीफ प्रॉक्टर, चीफ वार्डन और डीन अकादमिक के खाली पड़े पदों पर नई नियुक्ति की बजाय बदलाव के जरिए भरा है।
साहित्यकारों की वंदना में झुके मुख्यमंत्री
आखिरकार, साहित्य व साहित्यकारों की वंदना में 'सरकार' झुक गए। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने साहित्यकारों का सम्मान करते हुए उन्होंने वरिष्ठ साहित्यकारों के चरण स्पर्श करते हुए आशीर्वाद भी लिया। हिंदी की समृद्धता और संरक्षण के लिए घोषणा भी की। गजलकार दुष्यंत कुमार के हिंदी के प्रचार-प्रसार में विशेष योगदान को याद करते हुए कहा कि ऐसे प्रख्यात गजलकार दुष्यंत कुमार को समर्पित संग्रहालय का निर्माण मध्यप्रदेश सरकार करेगी।
आज अभी सरकारी विभागों में भी हो रहा सबसे ज्यदा इस भाषा का उपयोग
देश को आजाद हुए 70 साल हो गए। इसके बाद भी सरकारी विभागों में अंग्रेजी का मोह नहीं छूट रहा है। नगर निगम, वन विभाग, जिलाधीश कार्यालय, लोक निर्माण विभाग के सूचकांकों (बोर्ड) पर जमकर अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है, जबकि जिन अंग्रेजी शब्दों का प्रयोग किया जा रहा है उनसे बेहतर शब्द हिन्दी में हैं
अब कंप्यूटर बटेगा कई ड्राइविंग टेस्ट पास हुआ या फ़ैल
राजधानी परियोजना प्रशासन (सीपीए) द्वारा कोकता में करीब 12 करोड़ की लागत से बनाया गया क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) भवन परिसर में ऑटोमैटिक ड्राइविंग टेस्ट ट्रेक बनाया जाएगा। ट्रेक बनने के बाद कम्प्यूटर ही बताएगा कि टेस्ट देने वाला फेल हुआ है या पास।
शहर में नहीं खुलेगी अब कोई शराब की दुकान और अगले साल तक बाकि भी हो जाएँगी बंद
बेटियां साक्षात देवी का स्वरूप होती हैं, जो उन्हें गलत नजर से देखे उसे फांसी की सजा होनी चाहिए। इसके लिए कानून में प्रावधान करने केंद्र सरकार से चर्चा की जाएगी। यह बात मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने मंगलवार को सीएम हाउस में आयोजित क्षमावाणी कार्यक्रम में कही। सीएम ने कहा कि प्रदेश में कोई भी नई शराब दुकान नहीं खुलेगी
प्रदेश में एचआईवी प्रतिशत में आई उल्लेखनीय गिरावट
राज्य एड्स नियंत्रण समिति के प्रयासों से प्रदेश में एचआईवी/एड्स प्रकरणों में उल्लेखनीय कमी आई है। वर्ष 2005 में एड्स के 11.45 प्रतिशत प्रकरण के मुकाबले वर्ष 2017 (जुलाई) में यह प्रतिशत घटकर मात्र 0.43 रह गया है,जो देश के औसत से भी कम है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री रूस्तम सिंह ने यह बात आज एड्स नियंत्रण समिति द्वारा आयोजित अभियान ज्वाइन हैंड्स टू स्टॉप एड्स मानव श्रंखला का हरी झंडी दिखा कर शुभारंभ करते हुए कही।
4 साल की मासूम के साथ 12वीं के छात्र ने ज्यादती मामला दर्ज़
शहर में एक चार वर्षीय मासूम से ज्यादती का मामला सामने आया है। आरोपी 17 वर्षीय 12 वीं का छात्र हैं। जिसे मासूम भाईया कहकर बुलाती थी। चौंकाने वाली बात यह है कि घटना के बारे में मां सहित पूरे परिवार को 24 घंटे बाद पता चल पाया
मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की बैठक शुरू,तीन तलाक और राम मंदिर मुद्दे पर टिकी सबकी निगाहें
ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की कार्यकारी समिति की बैठक भोपाल में शुरू हो चुकी है. तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट के संवैधानिक पीठ के फैसले के बाद पर्सनल लॉ बोर्ड की यह पहली बैठक है. माना जा रहा है कि बैठक में तीन तलाक और बाबरी मस्जिद के मुद्दे पर बोर्ड बड़े फैसले ले सकता है. बोर्ड ने तीन तलाक पर सुप्रीम कोर्ट द्वारा दिए गए फैसले के बाद जारी बयान में कहा था.
14 सितंबर को दक्षिणी कमान अलंकरण समारोह में भारतीय सेना करेगी सैनिको का सम्मान
भारतीय सेना अपने नामित अधिकारीयों जूनियर कमीशंड अधिकारीयों और अन्य सैनिको को उनकी शुरवीरता एवँ विशिष्ट सेवा के लिए प्राप्त गणतन्त्र दिवस 2017 पर घोषित पुरस्कारो से सम्मानित कर रही है। यह समारोह 14 सितंबर 2017 को भोपाल में आयोजित किया जायेगा। लेफ्टिनेंट जनरल पी एम हैरिज़ जनरल ऑफिसर कमांडिंग – इन - चीफ,दक्षिणी कमान इस समारोह में 63 सैन्य कर्मियों को उनकी वीरता और विशिष्ट सेवा के लिए अलंकृत करेंगे।
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह के कहने पर भी भ्रष्ट अफसरों पर नही हो पाती कार्यवाही
मप्र में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के निशाने पर भले ही दागी अफसर हों, लेकिन हकीकत ये है कि उनकी चेतावनी का अफसरों पर कोई असर नहीं हो रहा है। जांच में दोषी पाए जाने के बाद भी अफसरों के खिलाफ कोई कार्रवाई नहीं हो पाती है। ऑडियो टेप के जरिए कई अधिकारियों की कारगुजारियां सामने आईं पर किसी के खिलाफ कठोर कार्रवाई नहीं की गई।
फर्जी पास बनवाने में अबू रहे चूका है भोपाल जेल में
अंडरवर्ल्ड सरगना अबू सलेम फर्जी पासपोर्ट मामले में भोपाल जेल में भी सजा काट चुका है। इस मामले में उसकी कथित प्रेमिका मोनिका बेदी भी आरोपी थी। यूएई में पकड़े जाने के बाद अबू सलेम के पास मिले फर्जी पासपोर्ट में से एक भोपाल में बना था। इस बात की जानकारी सामने आने के बाद गांधी नगर थाना में वर्ष 2001 में अबू सलेम के खिलाफ 471 आईपीसी और 12,पासपोर्ट अधिनियम के तहत केस दर्ज किया गया था
वन विभाग की वेबसाइट से मिलती जुलती बनाई वेबसाइट और ठगे लाखो रुपए
वन विभाग की वेबसाइट से मिलती-जुलती वेबसाइट बनाकर टाइगर सफारी के नाम से परमिट बनाने के नाम पर पर्यटकों से रुपए ऐंठने का मामला सामने आया है। इस मामले में फिशिंग(झांसा देने के लिए मिलते जुलते नाम का इस्तेमाल करना) वेबसाइट बनाने के आरोप में बिलासपुर के दो लोगों के खिलाफ केस दर्ज कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया है
शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री चौहान का बयान स्कूल शिक्षा को करे कम बोझिल
ढाई साल का बच्चा हुआ नहीं कि उसे नर्सरी में डाल दिया जाता है। मैं तो छह साल में स्कूल गया था। अब तो केजी 1, केजी 2 भी होती है। पहली कक्षा का नंबर तो बहुत बाद में आता है। यह बात मंगलवार को मॉडल स्कूल में आयोजित राज्य स्तरीय शिक्षक सम्मान समारोह में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कही
शिकायतों के आधार पर मंत्री पद से हटाए गए फग्गन सिंह कुलस्ते
मोदी कैबिनेट से हटाए गए स्वास्थ्य राज्य मंत्री और प्रदेश के वरिष्ठ आदिवासी नेता फग्गन सिंह कुलस्ते को परफॉर्मेंस के आधार पर नहीं, बल्कि शिकायतों के आधार पर हटाया गया। प्राइवेट मेडिकल कॉलेजों को मिलने वाली अनुमति के सम्बन्ध में कुछ शिकायतें पीएमओ को मिली थीं। इसी आधार पर पार्टी ने कुलस्ते से इस्तीफा मांगा।
सेना की दक्षिणी कमान का अलंकरण समारोह 14 सितंबर को भोपाल में
सेना की दक्षिणी कमान अलंकरण समारोह भोपाल में 14 सितंबर को आयोजित होगा जिसमें भारतीय सेना अपने नामित अधिकारियों,जूनियर कमीशंड अधिकारियों और अन्य सैनिको को उनकी शूरवीरता एवं विशिष्ट सेवा के लिए प्राप्त गणतंत्र दिवस 2017 पर घोषित पुरुस्कारों से सम्मानित कर रही है। लेफ्टिनेंट जनरल पी एम हरीज,जनरल ऑफिसर कमांडिंग-एन-चीफ,दक्षिणी कमान इस समारोह में 62 सैन्य कर्मियों को उनकी वीरता और विशिष्ट सेवा के लिए अलंकृत करेंगे।
चहेतों से 30 लाख में करवाया पंप और मोटर का काम, 12 लोगो के धोखाधड़ी का खिलाफ मामला दर्ज
लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी (पीएचई) में मोटर और पंप रिपेयरिंग में अपने चहेतों से काम कराकर उन्हें 30 लाख रुपए से ज्यादा का भुगतान करने के दो मामले सामने आए हैं। इनमें आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) ने तीन कार्यपालन यंत्रियों सहित 12 लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी व भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया है।
सीएम हेल्पलाइन पर की गई शिकायत वापस लेने को मजबूर कर रहे अधिकारी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान का सीएम हेल्पलाइन का वीडियो इन दिनों सोशल मीडिया में वायरल हो रहा है. इसमें सीएम जनता को फोन कर समस्या के निराकरण की बात पूछ रहे हैं,लेकिन पूरे प्रदेश में 181 के हालात बिल्कुल इसके उल्टे हैं. अकेले रतलाम में ऐसे सैकड़ों मामले सामने आ रहे हैं जिसमे जनता की समस्या बरक़रार है,लेकिन सीएम हेल्पलाइन,181 ने कागजों पर ही शिकायत का निराकरण कर उसे बंद कर दिया.
राज्यमंत्री स्वतंत्र देव सिंह का दावा इस बार तीनों सीटें भाजपा की
छिंदवाड़ा, गुना और रतलाम-झाबुआ लोकसभा सीट के लिए प्रभारी बनाए गए उत्तरप्रदेश के परिवहन राज्यमंत्री स्वतंत्र देव सिंह ने दावा किया है इस बार तीनों सीटें भाजपा जीतेगी। प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान के निवास पर उन्होंने मीडिया से कहा तीनों संसदीय क्षेत्र में बूथ स्तर पर प्रवास कार्यक्रम बनाया जा रहा है
फायबर छोड़ बांस पर लौटी MP पुलिस पीएचक्यू खरीद रहा 50 हजार डंडे
मध्यप्रदेश पुलिस के हाथ में अब फिर बांस का डंडा नजर आएगा. प्रदेश की कानून और सुरक्षा व्यवस्था इन्हीं बांस के डंडों के हवाले होगी. अभी तक फायबर के डंडे पुलिस के पास थे. लेकिन तमाम शिकायतों के बाद फायबर की जगह पुलिस मुख्यालय बड़ी संख्या में बांस डंडे खरीद रहा है. जानकारी के अनुसार पुलिस मुख्यालय को फायबर के डंडों को लेकर लगातार शिकायत मिल रही थी.
सूचना आयोग के खली पदों को भरने को लेकर मुख्य मंत्री कर सकते है अमेरिका दौरे से पहले चयन समिति बैठक
राज्य सूचना आयोग में सदस्यों के खाली पदों को भरने के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के अमेरिका दौरे से पहले चयन समिति की बैठक हो सकती है। मुख्यमंत्री का अमेरिका दौरा सितंबर के पहले पखवाड़े में प्रस्तावित है। इसके मद्देनजर मुख्यमंत्री कार्यालय ने बैठक की तैयारियां शुरू कर दी हैं। सदस्य बनने के लिए 120 से ज्यादा लोगों ने आवेदन किए हैं।
वाहन पार्ट्स घोटाले की जांच में खुलासा
राजधानी भोपाल नगर निगम में वाहन पार्ट्स खरीदी घोटाले की जांच में बड़े पैमाने पर गड़बड़ी सामने आई है. जांच रिपोर्ट निगम कमिश्नर छवि भारद्वाज को मंगलवार को सौंप दी गई. जांच में खुलासा हुआ है कि फर्जी फर्मों के नाम पर करोड़ों के पार्ट्स खरीदे गए. जानकारी के अनुसार निगम परिवहन घोटाले की जांच में सामने आया कि गारंटी पीरिएड खत्म होने से पहले ही वाहनों में दोबारा पार्ट्स डाले गए. यहां तक कि जरूरत नहीं होने पर भी वाहनों का मैंटेनेंस किया गया. पार्ट्स खरीदी से लेकर वाहनों के मैंटेनेंस की फाइलें ही अपडेट नहीं की गईं.
पुलिस के पहुंचते ही मसाज पार्लर में मची भगदड़, MLA का भतीजा भी पकड़ाया
बैरागढ़ स्थित स्पा सेंटर में बॉडी मसाज की आड़ में देह व्यापार चल रहा था। क्राइम ब्रांच ने छापा मारा तो युवक-युवतियां आपत्तिजनक हालत में मिले। पुलिस ने मैनेजर, स्टाफ समेत नौ युवकों एवं 6 युवतियों पकड़कर अनैतिक व्यापार अधिनियम के तहत प्रकरण दर्ज किया। ग्राहकों में सीहोर विधायक सुदेश राय का भतीजा रोमेश राय भी शामिल है।
राजधानी भोपाल में झमाझम बारिश
मध्य प्रदेश में मौसम ने एक बार फिर अपना मिजाज बदला. घने बादलों के साथ ही झमाझम बारिश हुई. महज कुछ ही घंटों की बारिश ने ही इंतजामों की हकीकत बयां कर दी. ज्योति टॉकीज चौराहे पर सड़कें तालाब की तरह नजर आ रही हैं. सड़कों पर दो फीट तक पानी भरा हुआ है, जिसके चलते लोगों को गाड़ियां निकालने में दिक्कतें हो रही हैं. दोनों तरफ सड़कें लबाबल होने से स्वच्छता में नंबर दो शहर भोपाल में लिंक रोड से लेकर ज्योति टॉकीज की सड़कें पानी से भरी हुई हैं.
पेट्रोल-डीजल से वैट कम करने पर विचार करेगी सरकार : जयंत मलैया
पेट्रोल-डीजल पर मप्र में अन्य राज्यों की तुलना में ज्यादा वैट लगने से कारोबारियों का नुकसान हो रहा है। इसे कम करने के लिए सरकार कोई रास्ता निकाल सकती है। वित्त मंत्री जयंत मलैया ने कहा कि मेरी कुछ कारोबारियों से बातचीत हुई है। दो दिन बाद इस मसले पर अधिकारियों से बातचीत की जाएगी और पूरा अध्ययन कर फैसला किया जाएगा। गौरतलब है कि पड़ोसी प्रदेशों के मुकाबले मप्र में महंगा ईंधन होने की वजह से इंफ्रास्ट्रक्चर, परिवहन समेत अन्य सेक्टर के उद्योगों को नुकसान उठाना पड़ रहा है।
मध्यप्रदेश पर मंडरा रहा है सूखे का साया, सामान्य से कम बारिश
प्रदेश पर सूखे का साया मंडराने लगा है। हालात यह हैं कि बरसात के सीजन लगभग तीन माह बीतने जा रहे है और प्रदेश में राजधानी सहित लगभग सभी जिलों में सामान्य से कम बारिश हुई है। भोपाल में सामान्य से 31 प्रतिशत तो ग्वालियर में 50 फीसदी तक कम पानी बरसा है। इसके अतिरिक्त बालाघाट, हरदा, श्यौपुुरकला में भी सूखे जैसे हालात बन रहे हैं।
भोपाल के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के कैंपस में बनेगी गोशाला
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में निर्माणाधीन माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता यूनिवर्सिटी के नए कैंपस में गोशाला औक सब्जी की खेती भी होगी. वहीं मार्क्‍सवादी कम्युनिस्ट पार्टी ने यूनिवर्सिटी में गोशाला बनाने पर सवाल उठाए हैं. यूनिवर्सिटी के सूत्रों ने बताया है कि नया कैंपस शहर से दूर लगभग 50 एकड़ क्षेत्र में विशनखेड़ी में बन रहा है,वहां 500 विद्यार्थियों का होस्टल और कर्मचारियों के आवास होंगे.
शाह के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दी मंत्रियों को नसीहत काम के आधार पर होगा सबका मूल्यांकन
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह के बाद मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी मंत्रियों को नसीहत दी है कि सबका मूल्यांकन काम के आधार पर होगा। पार्टी अध्यक्ष ने कहा है कि मंत्रियों को मौका दो, ताकि वे बेहतर प्रदर्शन करें। जो काम नहीं कर पा रहे हैं,उन्हें बदलो। मैं चाहता हूं कि आप पूरी क्षमता से काम करें और बेस्ट परफार्मेंस दें
भोपाल में मॉल के तीसरे फ्लोर से कूदी महिला, मौत
डीबी सिटी मॉल के तीसरे फ्लोर से सोमवार शाम चार बजे एक महिला ने कूदकर अपनी जान दे दी। मृतका अपनी छह साल की मासूम के साथ मॉल में शॉपिंग करने आई थी। कूदने से पहले महिला ने अपने मोबाइल में सेव खुशबू नाम की महिला से एक मिनट तक बात की। फिर अचानक ही रैलिंग पर चढ़कर छलांग लगा दी। घटना के बाद मॉल में अफरा तफरी मच गई।
मनरेगा में खराब प्रदर्शन करने वाले अफसरों पर होगी कार्रवाई
मनरेगा में खराब प्रदर्शन करने वाले अफसरों पर सरकार अब सीधी कार्रवाई करेगी। इसके लिए फीडबैक जिला व जनपद पंचायतों के अध्यक्ष, लगभग सौ सरपंचों से लिया जाएगा। इसके लिए मंगलवार को पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए जनप्रतिनिधियों का अधिकारियों से आमना-सामना करवाएगा। इस दौरान मनरेगा से जुड़े हर काम की समीक्षा होगी।
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता कालूखेड़ा को एयर एम्बुलेंस से दिल्ली भेजा
कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और विधानसभा की लोकलेखा समिति के सभापति महेंद्र सिंह कालूखेड़ा को शनिवार रात एयर एम्बुलेंस से दिल्ली इलाज के लिए भेजा गया। वे पिछले कुछ दिनों से राजधानी के एक निजी अस्पताल में हृदय रोग का इलाज करा रहे थे।
अमित शाह ने नौ घंटे अलग-अलग की पांच बैठकें साथ ही बताया अगले चुनाव जितने का फार्मूला
तीन दिन के प्रवास पर भोपाल आए भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह ने शुक्रवार को पहले दिन प्रदेश के नेताओं और कार्यकर्ताओं के साथ नौ घंटे की अलग-अलग पांच बैठकें की। सभी बैठकों में साफ संदेश था कि वे लोकप्रियता का भ्रम न पालें। उन्होंने नेताओं का चेताया की वो एडजस्टमेंट की राजनीति न करें वहीं कार्यकर्ताओं को मिशन 2018-19 के लिए जीत का फार्मूला दिया
MP में स्वागत कराने और भाषण सुनने नहीं आया हूं : अमित शाह
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह शुक्रवार सुबह 9 बजे विशेष विमान से भोपाल पहुंचे। सीएम शिवराज सिंह चौहान ने उनका स्वागत किया,इस दौरान उनके साथ प्रदेश भाजपा अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान और मंत्रिमंडल के सभी सदस्य मौजूद थे। इसके बाद रास्ते में उनका स्वागत हुआ और करीब 12 बजे वो बैठक स्थल पर पहुंच पाए। स्वागत और भाषणों की इस लंबी प्रक्रिया से शाह नाराज हो गए और उन्होंने कहा कि वे मप्र में स्वागत कराने और भाषण सुनने नहीं आए हैं।
भाजपा को 25, कांग्रेस को 15 और निर्दलीय को 3 से संतुष्ट होना पड़ा: निकाय चुनाव
विधानसभा चुनाव के पहले सत्ता का सेमीफाइनल माने जा रहे नगरीय निकाय के चुनाव भाजपा और कांग्रेस के लिए संतोष का सबब रहे। भाजपा ने जहां 25 सीटों पर जीत का परचम लहराया, वहीं कांग्रेस ने वापसी करते हुए 15 जगह पर जीत हासिल की। निर्दलियों के खाते में सिर्फ तीन निकाय रहे। 2012 में 37 सीटों के लिए हुए आम चुनाव में भाजपा ने 25, कांग्रेस और निर्दलियों ने 6-6 स्थानों पर जीत हासिल की थी।
अमित शाह का तीन दिवसीय भोपाल दौरा नए भारत मंथन पर आएंगे
भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह अपने तीन दिवसीय प्रवास पर 17 अगस्त को रात 9 बजे भोपाल पहुंच रहे हैं। वे 20 अगस्त की रात को भोपाल से दिल्ली के लिए रवाना होंगे। भाजपा के प्रदेशाध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान ने पिछले दिनों प्रदेश कार्यालय में पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों की बैठक में शाह के प्रवास की विस्तृत जानकारी दी।
85 साल की उम्र में मिली आजादी
मध्यप्रदेश में 85 साल के रामकिशन को असली मायने में आज आजादी मिली है. स्वतंत्रता दिवस के दिन उन्हें आजादी का एहसास हुआ. आजाद होने के बाद भी रामकिशन को अब घर-परिवार की चिंता सताने लगी है. भोपाल सेंट्रल जेल से बाहर आए रामकिशन ने सलाखों के पीछे अपनी जिंदगी के कई अहम साल काट दिए.
सस्ते राशन के लिए 37 जिलों में आबादी से ज्यादा बन गए पात्र
एक रुपए किलो गेहूं-चावल और नमक लेने के लिए अनुसूचित जाति-जनजाति के नाम पर बड़ी गड़बड़ी होने का खुलासा हुआ है। 37 जिलों में इन वर्गों की जितनी आबादी है, उससे कहीं ज्यादा पात्र बनकर सस्ता राशन ले रहे हैं। इसी तरह अंत्योदय अन्न् योजना (अति गरीब श्रेणी) में सवा दो लाख से ज्यादा ऐसे परिवार पहचाने गए हैं,जिनमें एक ही सदस्य है।
आस्था पर भी पड़ी जीएसटी की मार,5 से 18 फीसदी बढ़े गणेश मूर्तियों के दाम
केन्द्र सरकार द्वारा 1 जुलाई से जीएसटी लागू कर दिया गया है. जीएसटी लागू होने के एक महीना बीत जाने के बाद भी व्यापारी अब भी इसकी बारीकियों को समझने की कोशिश में लगे हुए हैं. हालत यह हो चुकी है कि जीएसटी ने भगवान को भी नहीं बख्शा है. इस बार आप अपने घर गणपति लाने का सोच रहे हैं तो आपको अपनी जेब ज्यादा ढीली करनी पड़ सकती है.
कूनो पालपुर अब बनेगा नेशनल पार्क मध्यप्रदेश में होंगी 11 पार्क
कूनो पालपुर वन्यजीव अभयारण्य को अब नेशनल पार्क बनाया जाएगा। वन विभाग के प्रस्ताव को वन मंत्री डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने अनुमति दे दी है। अब इस प्रस्ताव को कैबिनेट में भेजा जाएगा। अभयारण्य श्योपुर जिले में आता है। कूनो पालपुर के नेशनल पार्क बनने के बाद मप्र में 11 नेशनल पार्क हो जाएंगे।
प्रदेश के 44 नगरीय निकायों में चुनाव के लिए वोटिंग पूरी
मध्यप्रदेश में 44 नगरीय निकाय में चुनाव के लिए वोटिंग पूरी हो गई है। 8 लाख 51 हजार से ज्यादा मतदाता वोटिंग करेंगे। चुनाव में अध्यक्ष पद के लिए 206 और पार्षद के लिए 2 हजार 133 उम्मीदवार मैदान में हैं। सुरक्षा के मद्देनजर पुलिस बल को तैनात किया गया है। केंद्रों में वॉटरप्रूफ टेंट भी लगवाए गए हैं।
गांवों में जाकर बिजली उपभोक्ताओं की शिकायत सुनेंगे मंत्री
बिजली बिलों को लेकर लगातार आ रही शिकायतों से नाराज ऊर्जा मंत्री पारसचंद्र जैन अगले महीने से गांवों में बिजली पंचायत लगाएंगे। मंत्री खुद ज्यादा बिल और रीडिंग के मामले सुनेंगे और उन्हें मौके पर ही निपटाएंगे। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की नाराजगी के बाद विभाग को यह कदम उठाना पड़ रहा है। प्रदेश में एक करोड़ 30 लाख से ज्यादा उपभोक्ता हैं। अगले साल होने वाले विधानसभा चुनाव में बिजली बिल मुद्दा न बनें। इसलिए सरकार नई पद्धति से मीटर रीडिंग व बिल जनरेट करने की कोशिश में लगी है।
आरपीएम के मालिक संजय विजय सिंह शिंदे के खिलाफ बना ब्लैक मनी एक्ट का मामला
रातीबड़ के पास छापरी में आरपीएम ग्रुप के संजय विजय सिंह शिंदे के खिलाफ आयकर विभाग ने आयकर अधिनियम के साथ ही ब्लैक मनी एक्ट का मामला भी बनाया है। शिंदे विदेशी खातों में पैसा जमा करने के बाद विभिन्न् माध्यम से भारत ले आया था और भोपाल में 17 एकड़ में फैले कारोबार में लगा दिया था।
भोपाल सेंट्रल जेल में मिलने पहुंचे परिजनों के मुह पर लगाई सील
यह फोटो बंधुआ मजदूरों की नहीं, बल्कि हमारे आपके जैसे ही आम लोगों की है। जो रक्षाबंधन पर भोपाल की सेंट्रल जेल में अपने परिजनों से मिलने व राखी बांधने पहुंचे थे। दरअसल,जेल में परिजनों को कैदियों से मिलने से पहले पहचान चिन्ह के लिए इस तरह की सील हाथ पर लगाई जाती है, ताकि कोई कैदी भीड़ का फायदा उठाकर बाहर न निकल जाए।
पापा, मम्मी को हमेशा मरते थे माँ चली गई , में मम्मी को आखिरी बार नही देख पाया
अच्छे तो मामा-मामी भी हैं, लेकिन वहां मेरी पढ़ाई नहीं हो सकेगी। यहां चाचा-चाची के साथ रहकर पढ़ाई करूंगा। मम्मी चली गई। इस बात का दुख हमेशा रहेगा कि मैं आखिरी बार उनका चेहरा भी नहीं देख सका। मेरी मां के साथ हमेशा ही पिता मारपीट करते थे।रुआंसे गले से यह दर्द चाइल्ड लाइन टीम के सामने उस बालक ने बयां किए जिसके पिता ने उसकी मां के साथ बेरहमी से मारपीट की।
नगर निगम में गाड़ियों के मेंटेनेंस और कलपुर्जें खरीदी के नाम निकले करोड़ों रुपए
नगर निगम में गाड़ियों के मेंटेनेंस और कलपुर्जें खरीदी के नाम पर फर्जी बिल लगाकर करोड़ों निकाल लिए गए। जिन फर्मों के नाम पर बिल लगाए गए वे या तो घरों के पते थे या अधूरे पते। इनका वैट और टिन नंबर तक नहीं है नवदुनिया ने परिवहन शाखा में खुल रहे घोटालों की पड़ताल की तो चौंकाने वाली गड़बड़ियों का खुलासा हुआ।
रैगिंग करने वाले 22 में से 6 छात्र एनएलआईयू हॉस्टल से सस्पेंड
राष्ट्रीय विधि संस्थान (एनएलआईयू) ने शनिवार को रैगिंग के आरोपी छह सीनियर छात्रों को हॉस्टल से संस्पेड कर दिया है। अब ये छात्र एनएलआईयू कैंपस में सिर्फ क्लासेस अटेंड करने ही आ सकेंगे। इसके साथ ही संस्थान की एंटी रैगिंग कमेटी अब पूरे मामले की दोबारा जांच कर रही है। दरअसल शुक्रवार को संस्थान के प्रॉक्टोरियल बोर्ड की प्रारंभिक रिपोर्ट को नेशनल एंटी रैगिंग हेल्पलाइन ने खारिज कर दिया था। जिसके बाद संस्थान ने यह कदम उठाया है।
लायंस क्लब भोपाल न्यू लेकसिटी के अध्यक्ष बने ज्ञानदेव मिश्रा
लायंस क्लब भोपाल न्यू लेक सिटी का संस्थापन समारोह दिनांक 28 जुलाई शुक्रवार 2017 को होटल सयाजी मैं संपन्न हुआ इस अवसर पर नवनिर्वाचित अध्यक्ष लायन ज्ञानदेव मिश्रा,सचिव लायन अरुण गोयल एवम् कोषाध्यक्ष लायन दिनेश प्रजापति एवं क्लब की नयी टीम ने सेवा कार्यों को करने की शपथ ली कार्यक्रम को मुख्य वक्ता के रूप में दिल्ली से पधारे लायंस क्लब के इंटरनेशनल डायरेक्टर एंडोरसी लायन जेपी सिंह ने संबोधित किया और लायंस क्लब के सेवा के १०० वर्ष के स्वर्णिम कार्यकाल पर प्रकाश डाला,डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन कमल भंडारी,वाईस डिस्ट्रिक्ट गवर्नर लायन अनिल झा मुख्य रुप से उपस्थित थे.
यहां पिछले 40 सालों से किराए के मकान में चल रहा प्राथमिक स्कूल
प्रदेश भर में शिक्षा को दुरूस्त करने भले ही तमाम दावों किए जाते हैं,पर हकीकत में स्कूलों की हालत बद से बदतर होती जा रही है. भोपाल के विश्वकर्मा नगर में चल रहा शासकीय प्राथमिक शाला अपनी बदहाली पर आंसू बहा रहा है. प्राथमिक शाला पिछले 40 सालों से विश्वकर्मा नगर में किराए के मकान में चल रहा है. अब तक शिक्षा विभाग की तरफ से सरकारी भवन स्कूल को नसीब नहीं हो सका है. स्कूल में सिर्फ तीन कमरे है.
भाजपा की राज्यसभा उम्मीदवार उइके आज भरेंगी नामांकन
मध्यप्रदेश से रिक्त राज्यसभा सीट के लिए घोषित भारतीय जनता पार्टी उम्मीदवार सं​पतिया उइके शुक्रवार दोपहर नामांकन फार्म जमा करेंगी. इस दौरान मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान मौजूद रहेंगे. उइके चार सेेट में नामांकन दाखिल करेंगी. बता दें कि केंद्रीय पर्यावरण एवं वन मंत्री अनिल दवे के निधन से मप्र कोटे की यह सीट रिक्त हुई है.
पुण्यतिथि पर ऐसे याद किए गए मिसाइल मैन डॉक्टर अब्दुल कलाम
पूर्व राष्ट्रपति डॉक्टर एपीजे अब्दुल कलाम की पुण्यतिथि के अवसर पर मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में ऐतिहासिक इकबाल मैदान से करबला तक शहरवासियों ने दौड़ लगाई. मिसाइल मैन के नाम से मशहूर डॉ अब्दुल कलाम की आज पुण्यतिथि है. उनके विचारों को आत्मसात करने का संदेश देने के लिए आयोजित दौड़ में शहर के अनेक स्कूलों के सैकड़ों छात्र-छात्राओं ने भाग लिया.
कारगिल की विजय सेना के धैर्य,साहस और पराक्रम की गाथा-मेजर जनरल,रावत
कारगिल विजय दिवस पर आज सैनिक विश्राम गृह में एक विशेष कार्यक्रम आयोजित किया गया। कार्यक्रम में कारगिल युद्ध के संबंध में जनसमुदाय को चल चित्र के माध्यम से विस्तृत जानकारी को दी गई। मुख्य अतिथि मेजर जनरल टी.पी.एस.रावत ने कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सेनाएँ देश की सीमाओं और देशवासियों की सुरक्षा के लिए पूरी तरह सक्षम हैं। विपरीत पस्थितियों में सेना ने बड़े धैर्य और साहस से पराक्रम का प्रदर्शन करते हुए कारगिल युद्ध में विजय हासिल की थी। यह युद्ध किसी अन्य देश की सेना द्वारा जीत पाना असंभव था।
कांग्रेस ने सीएम और नंदकुमार सिंह का पुतला जलाकर किया विरोध
ज्योतिरादित्य सिंधिया के खिलाफ भाजपा प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमार सिंह चौहान द्वारा की गई टिप्पणी के विरोध में प्रदेशभर में प्रदर्शन हुआ। भोपाल में प्रदेश कांग्रेस कमेटी दफ्तर के सामने कार्यकार्ताओं ने सीएम शिवराजसिंह चौहान और नंदकुमार सिंह चौहान का पुतला जलाया। इस दौरान वहां बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात था।
बीजेपी कार्यसमिति में फूलों से नहीं पुस्तकों से होगा नेताओं का स्वागत
मध्यप्रदेश बीजेपी की कार्यसमिति की शनिवार को होने वाली बैठक के लिए भोपाल में पार्टी के प्रदेश मुख्यालय में तैयारियां लगभग पूरी हो गई है. पीएम मोदी की मंशा के मुताबिक प्रदेश में पहली बार कार्यसमिति में आने वाले पार्टी नेताओं का स्वागत फूलों से नहीं,अंगोछा और पुस्तक देकर किया जाएगा. एक दिवसीय बैठक में किसानों के मुद्दे पर कांग्रेस को करारा जवाब देने के लिए बीजेपी कृषि और राजनीतिक प्रस्ताव ला सकती है.
सातवें वेतनमान की अधिसूचना जारी,अगस्त से मिलेगा वेतन
राज्य सरकार ने गुरुवार को सातवें वेतनमान की अधिसूचना जारी कर दी है। नए वेतन का लाभ प्रदेश के साढ़े चार लाख नियमित कर्मचारियों को जुलाई पेड अगस्त से दिया जाना है। सभी विभागों को नए गणना पत्रक से वेतन निर्धारित करने के निर्देश दिए गए हैं। दो दिन में विभाग जुलाई माह के वेतन की पर्ची जारी करना शुरू करेंगे। कर्मचारियों को एक जनवरी 16 से सातवां वेतनमान मिलेगा।
मध्य प्रदेश में अब शहीदों के परिजनों को मिलेंगे एक करोड़
सैनिक की शहादत पर मध्य प्रदेश की बीजेपी सरकार अब उनके परिजनों को एक करोड़ की सम्मान निधि देगी. सीएम शिवराज ने शहीद सैनिक के परिवार को दी जाने वाली पच्चीस लाख रुपए की राशि को बढ़ाकर एक करोड़ करने का एलान किया है. विधानसभा में किसानों के मुद्दे पर चर्चा के दौरान विपक्ष के मंदसौर गोलीकांड में मारे गये किसान के परिजनों को एक करोड़ देने का मामला उठाने पर मुख्यमंत्री ने शहीद सैनिकों पर भी एक करोड़ की राशि देने का एलान किया है.
एक गाय पर रोज सिर्फ 1 रुपए 86 पैसे खर्च कर रही शिवराज सरकार
मानसून सत्र में शिवराज सरकार विपक्ष के सवालों से जितनी परेशान नहीं है उससे ज्यादा सरकार के माथे पर चिंता की लकीरें अपने खींच रहे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने गौशाला अनुदान का मुद्दा उठाकर सरकार पर सवाल खड़े किए हैं. बाबूलाल गौर के मुताबिक प्रदेश में गौशाला अनुदान को लेकर कोई स्पष्ट नीति ही नहीं है.
सोशल मीडिया के जरिए उकसाया गया किसान आंदोलन : गृहमंत्री
मध्यप्रदेश विधानसभा में मानसून सत्र के दूसरे दिन मंगवार को बसपा विधायकों ने किसानों के मुद्दे पर सदन के गेट पर नारेबाजी की। उन्होंने एप्रेन पहन रखी थी,जिस पर मंदसौर में किसानों सहित अन्य मुद्दों पर सवाल लिखे हुए हैं। सुरक्षा में लगे अधिकारियों ने उन्हें बाहर ही रोक लिया। बीएसपी विधायक सीएम के इस्तीफे की मांग करने लगे।
राष्ट्रपति चुनाव के लिए मप्र विधानसभा में 228 विधायकों ने डाले वोट
मध्यप्रदेश विधानसभा में सोमवार को राष्ट्रपति चुनाव के लिए वोटिंग हुई। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान,डिप्टी स्पीकर,नेता प्रतिपक्ष अजय‍ सिंह सहित कई मंत्रियों और विधायकों ने मतदान किया। सबसे पहले नरेंद्र सिंह कुशवाह ने वोट डाला। कांग्रेस के पर्यवेक्षक कृपाशंकर सिंह मतदान केंद्र के भीतर बैठे रहे। बसपा के बलवीर दंडोतिया ने डाला आखिरी वोट डाला,जिसके साथ प्रदेश में राष्ट्रपति चुनाव की वोटिंग पूरी हो गई। शाम को प्लेन से मतपेटी दिल्ली भेजी जाएगी।
नरोत्‍तम मिश्रा की याचिका खारिज,नहीं दे पाएंगे राष्‍ट्रपति चुनाव में वोट
मध्‍यप्रदेश के मंत्री नरोत्‍तम मिश्रा की अयोग्‍यता के केस की सुनवाई कर रही दिल्‍ली हाईकोर्ट की डबल बेंच ने साफ कर दिया है कि वह राष्‍ट्रपति चुनाव में वोट नहीं कर पाएंगे। दिल्‍ली हाईकोर्ट की डबल वैंच ने चुनाव आयोग के उस फैसले को बरकरार रखा है जिसमें उन्‍हें राष्‍ट्रपति चुनाव में वोटिंग के लिए अयोग्‍य करार दिया गया था। इसके साथ ही अब उनकी अपील पर सुनवाई रेगुलर बेंच द्वारा की जाएगी।
एएसआई को मिलेंगे चालानी कार्रवाई करने के अधिकार
प्रदेश में चालान की कार्रवाई करने का अधिकार अब एएसआई (सहायक उप पुलिस निरीक्षक) को होगा। इस पर शुक्रवार को मंत्रालय में हुई राज्य सड़क सुरक्षा समिति की बैठक में सहमति बनी। बैठक में यह भी तय किया गया कि जिला स्तरीय सुरक्षा समिति के उपाध्यक्ष पुलिस अधीक्षक होंगे। गौरतलब है कि अभी तक थानेदार स्तर के अधिकारी को ही चालानी कार्रवाई का अधिकार था।
नगरीय निकाय उपचुनाव 9 अगस्त को,12 अगस्त को होगी मतगणना
राज्य निर्वाचन आयोग ने प्रदेश की 14 नगर पालिका और 23 नगर परिषद में होने वाले उपचुनाव की घोषणा कर दी है। उपचुनाव में 9 अगस्त को मतदान होगा और 12 अगस्त को मतगणना। 17 जुलाई सोमवार से इसके लिए नामांकन शुरू हो जाएगा। राज्य निर्वाचन आयुक्त आर परशुराम ने बताया कि उपचुनाव में ईवीएम का इस्तेमाल किया जाएगा।
16 जुलाई तक होंगे मध्यप्रदेश में तबादले
सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में तबादलों की अवधि 16 जुलाई तक करने का निर्णय लिया गया है। इसके साथ ही सिमी जेल ब्रेक मामले की जांच के लिए बने आयोग की अवधि 3 महीने बढ़ाई गई है। गौण खनिज के अवैध परिवहन पर वाहन राजसात किए होंगे। कमर्शियल उपयोग को छोड़कर परिवहन के उपयोग में आ रहे किसानों के वाहनों को जब्त नहीं किया जाएगा।
9 फिट से बड़ी गणेश मूर्तियां जुलूस में नहीं होगी शामिल
शहर आपका है। आप चाहे जितनी बड़ी मूर्तियां बनवाएं,लेकिन अगर मूर्तियां 9 फिट से बड़ी हुई तो हम ऐसी मूर्तियों को झांकियों के जुलूस में शामिल ही नहीं करेंगे। आपका प्रस्ताव अच्छा है प्रशासन भी आपकी मदद करेगा। इसका कड़ाई से पालन करवाया जाएगा। यह सुझाव और सहमति का दौर सोमवार को मूर्तियों को लेकर कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक में चला। दरअसल,हिंदू उत्सव समिति के अध्यक्ष कैलाश बेगवानी ने जैसे ही यह प्रस्ताव कलेक्टर सुदाम खाडे और एडीएम जीपी माली के सामने रखा।
जन्म-मृत्यु व जाति प्रमाण-पत्र होंगे ऑनलाइन : सूचना आयुक्त
जन्म-मृत्यु,जाति अथवा निवास प्रमाण पत्र सार्वजनिक दस्तावेज है। यह किसी परिवार अथवा व्यक्ति की निजी जानकारी नहीं,अत: इसे ऑनलाइन किया जाना चाहिए। ऐसा होने से फर्जी प्रमाण-पत्र बनने की कार्रवाई पर भी रोक लग सकेगी। राज्य सूचना आयुक्त हीरालाल त्रिवेदी ने अलग-अलग प्रकरणों में सुनवाई के बाद यह फैसला सुनाया।
विधानसभा में सरकार को फिर घेरेंगे पूर्व मुख्यमंत्री गौर
किसान आंदोलन को लेकर घिरी सरकार की मुश्किलें बढ़ाने में पूर्व मुख्यमंत्री और भाजपा विधायक बाबूलाल गौर भी कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं। गौर ने 17 जुलाई से शुरू हो रहे विधानसभा के मानसून सत्र में सरकार से भोपाल और इंदौर में मेट्रो ट्रेन परियोजना की प्रोग्रेस पूछ ली है। अब नगरीय प्रशासन विभाग गौर के सवाल का जवाब तैयार कर रहा है। गौर मेट्रो के मुद्दे पर सरकार को तीसरी बार घेरने की कोशिश कर रहे हैं।
तबादले के बाद भी बंगले नहीं छोड़ने वाले अधिकारियों को पड़ेगा महंगा
तबादलों के बाद भी बंगलों से मोह नहीं छोड़ने वाले अधिकारियों को ऐसा करना अब महंगा पड़ेगा. राज्य सरकार एक ऐसा मसौदा तैयार करने जा रही है जिसके तहत उन्हें तबादले के बाद बंगले के किराए के तौर पर 10 गुना ज्यादा तक रकम चुकानी पड़ेगी. इसके साथ ही तबादले के तुरंत बाद ही उन्हें अपना बंगला भी छोड़ना पड़ेगा. सरकार के इस नए मसौदे के साथ ही अब सवाल ये भी खड़ा होने लगा है कि आखिर गैरवाजिब तरीके से बंगलों में जमें अधिकारी और नेता कब इन्हें खाली करेंगे.
फिर मध्यप्रदेश से रूठा मानसून
जून-जुलाई माह में चार साल बाद मानसून की ऐसी बेरुखी देखने को मिल रही है। रोजाना सुबह से आसमान में उम्मीद के बादल बादल तो छाते हैं,लेकिन बरसते नहीं हैं। इस तरह का सिलसिला पिछले तीन दिन से लगातार बना हुआ है। मौसम विज्ञानियों का कहना है कि अभी तक बने मानसून के सिस्टम हवा से डायवर्ट हो गए,जिससे प्रदेश के सीमावर्ती जिलों में तो अच्छी बरसात हुई,लेकिन प्रदेश के मध्य में राजधानी और आसपास के जिलों को सिर्फ हल्की बौछारों से ही संतोष करना पड़ा है।
रेरा एक्ट में पंजीयन के बाद ही प्रोजेक्ट की मार्केटिंग जायज
एक मई, 2017 से प्रदेश सहित देश में भू-सम्पदा (विनिमयन और विकास) अधिनियम,2016 (रेरा-एक्ट) लागू हो चुका है। रेरा-एक्ट के अनुसार रियल एस्टेट के प्रोजेक्ट्स को रेरा अथॉरिटी के समक्ष ऑनलाइन पंजीयन करवाना अनिवार्य है। मध्यप्रदेश रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी की परिधि में वे परियोजनाएँ आयेंगी,जो भविष्य में निर्मित होना प्रस्तावित हैं अथवा 30 अप्रैल,2017 को अपूर्ण थीं। वर्तमान में प्रचलित रियल एस्टेट के अपूर्ण प्रोजेक्ट्स को भी अथॉरिटी के समक्ष 31 जुलाई तक पंजीयन करवाना अनिवार्य किया गया है।
अटलजी का चेला हूं,हार नहीं मानूंगा- बाबूलाल गौर
मध्यप्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री बाबूलाल गौर ने अमित शाह के राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने के बाद बीजेपी के बनाए गए 75 वर्ष के फार्मूले को खुली चुनौती दी है. करीब 90 साल के बाबूलाल गौर ने दावे के साथ कहा कि वो अगला विधानसभा चुनाव लड़ेंगे और 11 वीं बार भी गोविन्दपुरा विधानसभा क्षेत्र से ही चुनाव लड़ेंगे.
मध्यप्रदेश में 2 जुलाई वृक्षारोपण दिवस के रूप में मनाया जायेगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि प्रदेश में 2 जुलाई की तिथि को वृक्षारोपण दिवस के रूप में मनाया जायेगा। वर्ष 2018 में पुनः 2 जुलाई को महा वृक्षारोपण कार्यक्रम होगा,इस वर्ष रोपित पौधों की वर्षगांठ मनेगी और पौधरोपण भी किया जाएगा। उन्होंने निर्देशित किया है कि शासकीय कार्यक्रमों के अवसर पर उपयुक्त स्थान पर पौधारोपण का कार्य आवश्यक रूप से किया जाए। चौहान आज मंत्रालय में नर्मदा तलहटी में किये गये वृक्षारोपण अभियान की समीक्षा कर रहे थे।
जीएसटी लागू होने के बाद रेस्त्रां और बार में शराब पीना सस्ता
जीएसटी के नफे और नुकसान के बीच बार में शराब पीना छह फीसदी सस्ता हो गया है. मध्यप्रदेश में एक जुलाई से जीएसटी लागू होने के पहले दोनों जगहों पर शराब पीने पर छह प्रतिशत सर्विस टैक्स चुकाना पड़ रहा था. अब जीएसटी लागू होने के बाद सर्विस टैक्स पूरी तरह से हट गया. मध्यप्रदेश में जीएसटी लागू होने के पहले रेस्त्रा या बार में शराब पीने पर छह फीसदी सर्विस टैक्स और पांच फीसदी वैट लगता था.
ग्लोबल स्किल पार्क का शिलान्यास
सीएम शिवराज सिंह चौहान और केंद्रीय कौशल विकास और उद्यमशीलता राज्यमंत्री राजीव प्रताप रूड़ी ने भोपाल में ग्लोबल स्किल पार्क का शिलान्यास किया। सिंगापुर के इंस्टीट्यूट ऑ‍फ टेक्नोलॉजी एज्युकेशन की मदद से 37 एकड़ भूमि में 645 करोड़ की लागत पार्क बनेगा। जिसमें 10 हजार छात्रों को ट्रेनिंग मिल सकेगी।
भोपाल के 19 हजार 780 व्यापारियों ने जीएसटी में कराया पंजीयन
जीएसटी में भोपाल के करीब 19 हजार 780 संस्थानों व व्यापारियों ने पंजीयन करा लिया है। प्रदेश के करीब 90 फीसदी व्यापारियों व संस्थानों का स्टेट जीएसटी में माइग्रेशन हो चुका है। यह कार्रवाई जारी है। एसजीएसटी के ज्वॉइंट कमिश्नर सुनील मिश्रा ने बताया कि पंजीयन के लिए प्रक्रिया आसान है जो ऑनलाइन है। अगर कोई कमी नहीं हो तो तीन दिन में माइग्रेशन हो जाता है।
प्रदेश में थानों का बदला जाएगा रूप होंगे स्मार्ट,बनेंगे जिम
मप्र में पुलिस थाने अब नए स्वरूप आएंगे। इनमें कैफेटेरिया होगा,अधिकारियों-कर्मचारियों के लिए रेस्ट रूम बनेगा, फिटनेस के लिए जिम और मनोरंजन के लिए टेलीविजन भी लगाए जाएंगे। ब्यूरो ऑफ पुलिस रिसर्च एंड डेवलपमेंट (बीपीआरएंडडी) ने भविष्य में तैयार होने वाले स्मार्ट पुलिस थानों के मापदंड तय कर दिए हैं। ये बिल्कुल कॉर्पोरेट ऑफिस जैसी सुविधाओं से लैस होंगे।
15 जुलाई से अध्यापकों के तबादले की तैयारी
अध्यापकों के बहुप्रतीक्षित तबादले 15 जुलाई से संभावित हैं। राज्य शासन ने जुलाई के पहले हफ्ते में तबादला नीति घोषित करने की तैयारी कर ली है। नीति का प्रारूप स्वीकृति के लिए मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान को भेज दिया गया है। 30 जून तक वहां से फाइल लौटने की उम्मीद है। प्रदेश के 2 लाख 84 हजार अध्यापक तबादले नहीं होने से परेशान हैं।
सीएम के काफिले को ओवरटेक कर खुद को कार में कर लिया कैद
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के काफिले को ओवरटेक कर उसे रोकने की कोशिश में पुलिस ने एक युवक को पकड़ लिया। जानकारी के मुताबिक खानूगांव के पास सीएम जब एयरपोर्ट की ओर जा रहे थे,इसी दौरान कार एमपी 04 सीपी 4717 में सवार युवक अमृताश तिवारी ने काफिले को ओवरटेक करने के बाद रास्ते में कार रोक दी। इस घटना से सुरक्षा में मौजूद पुलिस सकते में आ गई उन्होंने युवक को कार से निकलने को कहा। इस पर युवक सेंट्रल लाक लगाकर खुद को कार में ही कैद कर लिया।
पार्टी की छवि सुधारने के लिए भाजपा 27 जून से निकालेगी किसान संदेश रथ यात्रा
किसान आंदोलन के दौरान हुई हिंसा के बाद किसानों के बीच राज्य सरकार और भाजपा संगठन की छवि को निखारने के लिए प्रदेश संगठन ने रोडमैप तैयार किया है. पार्टी 27 जून से अगले 10 दिनों तक यात्रा निकालकर गांव-गांव जाएगी और किसानों से बातचीत करेगी. इस किसान संदेश यात्रा में विधायक, सांसद के अलावा क्षेत्र के सभी जनप्रतिनिधि शामिल होंगे.
माय एमपी पोर्टल के जरिए सरकारी योजनाओं में करवा सकते हैं बदलाव
सरकारी योजनाओं में अब आप भी बदलाव या सुधार करवा सकते हैं। इसके लिए आपको माय एमपी पोर्टल पर सुझाव देना होगा। केंद्र की माय जीओवी की तर्ज पर राज्य सरकार प्रदेश में माय एमपी पोर्टल की जुलाई से शुरूआत कर रही है। पोर्टल पर योजनाओं और सरकार के कामकाज को लेकर आने वाले सुझावों को अमल में लाने के लिए सरकार 10 लोगों की एक टीम भी बना रही है। यह टीम सुझावों को लेकर विभागों से समन्वय भी स्थापित करेगी।
मप्र कांग्रेस के नवीन सदस्यों की संख्या पहुंची 18 लाख के पार
मध्यप्रदेश में पिछले दिनों हुए किसान आंदोलन ने मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस में नई जान फूंकने का काम किया है. किसान आंदोलन के चलते ग्रामीणों और किसानों का सत्तारूढ़ भारतीय जनता पार्टी से कुछ हद तक मोहभंग होता नजर आ रहा है. इससे कांग्रेस लाभ की स्थिति में दिखाई दे रही है. इसका सबसे बड़ा उदाहरण कांग्रेस के सदस्यता अभियान के रूप में सामने आया है.
बाल हृदय योजना में अब मिलेगा 18 साल तक नि:शुल्क इलाज
हृदय की बीमारी से ग्रस्त 18 साल तक के बच्चों का पूरा खर्च सरकार उठाएगी। अभी तक ये सुविधा 15 साल तक के बच्चों को मिलती थी। योजना में अब बीपीएल का दायरा भी नहीं होगा। इसी तरह बाल श्रवण योजना में 8 साल तक के बच्चे शामिल होंगे। अभी तक 5 साल तक के बच्चों को योजना का फायदा मिलता था।
लाल सिंह आर्य को मिला अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण का प्रभार
सामान्य प्रशासन राज्यमंत्री लाल सिंह आर्य का कद सरकार ने सोमवार को और बढ़ा दिया। सिंह को अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग का प्रभार दिया गया है। सांसद ज्ञान सिंह का इस्तीफा होने की वजह से दोनों विभाग मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान के पास थे। सूत्रों के मुताबिक आर्य पिछले दो विधानसभा सत्रों में अनुसूचित जाति-जनजाति कल्याण विभाग के जवाब दे चुके हैं।
बाजार में 50 फीसदी तक मिल रहे छूट के ऑफर
गुड्स एंड सर्विस टैक्स (जीएसटी) आएगा तो ज्यादातर चीजें पहले से सस्ती हो जाएंगी,ये दावा सरकार ने किया था लेकिन बाजार इससे एक कदम आगे निकल गया है। बाजार में अभी से जीएसटी स्टॉक क्लीयरेंस सेल शुरू हो गई है। कहीं 50 फीसदी तक डिस्काउंट है तो कहीं एक के साथ एक फ्री का ऑफर। बड़े ब्रांड्स,ऑनलाइन और ऑफलाइन स्टोर ऐसे ऑफर दे रहे हैं। राजधानी में रेडीमेड कपड़े,शूज,इलेक्ट्रानिक प्रोडक्ट और ऑटोमोबाइल सेक्टर के बड़े शोरूमों के साथ ही रिटेल बाजार में भी स्टॉक क्लीयरेंस सेल के पोस्टर देखे जा सकते हैं।
किसानों ने कर्ज नहीं चुकाया तो निरस्त हो जाएंगे शस्त्र लायसेंस
किसान आंदोलन को थामने की कोशिश में लगी सरकार के अधिकारी किसानों को भड़काने में लगे हैं। छतरपुर जिला सहकारी केंद्रीय बैंक के महाप्रबंधक वाईके सिंह ने कलेक्टर की मौजूदगी में हुई बैठक का हवाला देते हुए निर्देश जारी कर दिए कि 20 जून तक किसान कर्ज नहीं चुकाते हैं तो उनका शस्त्र लायसेंस निरस्त कर दिया जाएगा। जैसे ही इस निर्देश की जानकारी कलेक्टर रमेश भंडारी को लगी तो उन्होंने सिंह को कारण बताओ नोटिस जारी कर पूछा है।
सिंधिया का 72 घंटे का सत्याग्रह
मध्य प्रदेश में ग्वालियर राज घराने के महाराज और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कल रात तंबू के नीचे काटी. मंदसौर में किसानों पर हुई फायरिंग के विरोध में वो भोपाल में सत्याग्रह कर रहे हैं. सोने से पहले उन्होंने अपने समर्थकों के साथ काफी देर हंसी-मजाक किया. सिंधिया का कहना है कि वो कुर्सी के लिए ये सब नहीं कर रहे हैं. भले ही देश में राजशाही खत्म हो गई हो लेकिन उनके समर्थक उन्हें महाराज महाराज कहकर पुकारते नहीं थक रहे थे.
सीएम हाउस में सत्ता और संगठन की बैठक में पहुंचे वरिष्ठ नेता
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में श्यामला हिल्स स्थित मुख्यमंत्री आवास पर मंगलवार शाम सत्ता और संगठन के पदाधिकारियों की महत्वपूर्ण बैठक हुई. प्रदेश सरकार के मंत्री,विधायक और भारतीय जनता पार्टी के प्रदेश पदाधिकारियों सहित कई वरिष्ठ नेता भी बैठक में हिस्सा लेने पहुंचे. मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा बुलाई गई बैठक में पहुंच मंत्रियों और संगठन के पदाधिकारियों बैठक कि एजेंडे के बारे में जानकारी नहीं होने की बात कहते हुए मीडिया से दूरी बनाए रखी.
किसान आंदोलन के बाद शिवराज ने कलेक्टरों को चेताया
प्रदेश में किसान आंदोलन थमने के बाद प्रदेश सरकार इस मामले की अपनी खामियों का आकलन करने में जुट गई है और मुख्यमंत्री खुद सभी जिला कलेक्टर को आगाह कर रहे हैं। सोमवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी जिला कलेक्टरों को निर्देश दिया कि किसानों की प्याज,मूंग और उड़द की खरीदी में कोई लापरवाही न बरती जाए। उन्होंने कहा कि आवश्यकता के अनुसार फसल खरीदी के केंद्र बढ़ाएं जाए।
महिला ने दिया 4 बच्चों को जन्म,एक का वजन सामान्य से कम
संतान नहीं होने से नाखुश एक महिला ने चार बच्चों को जन्म दिया है। चार में से एक का वजन सामान्य से कम करीब डेढ़ किलो है जबकि बाकी के तीन बच्चों का वजन पौने दो किलो है। महिला की शादी दो साल पहले हुई थी। बच्चे नहीं होने के कारण उसका इलाज चल रहा था। शुक्रवार को राजधानी के निशात नर्सिंग होम में महिला की सिजेरियन डिलीवरी हुई। फिलहाल जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ्य है।
कुछ यूं सजा है भोपाल का दशहरा ग्राउंड,अभी नए कूलर के प्राइस टैग भी नहीं हटे
मध्य प्रदेश में किसान आंदोलनरत हैं,अपनी फसल की वाजिब कीमत और कर्जे की माफी की मांग पर अड़े हुए हैं. लेकिन इन आंदोलनों के दौरान किसानों को अपने छह बेटों की कुर्बानी देनी पड़ी है. पांच किसान पुलिस की गोली से मारे गए. किसान नाराज़ हैं. उग्र प्रदर्शन पर उतारू हैं. सूबे का मंदसौर आंदोलन की धूरी है तो धीरे-धीरे पूरा प्रदेश इस आग की लपेट में है. बिगड़े हालात का संभालने के लिए अब सीएम शिवराज सिंह चौहान खुद ही मैदान में कूद पड़े हैं.
छह लाख किसानों की दो हजार करोड़ रुपए ब्याज माफी होगी
किसान आंदोलन में उठे मुद्दों का हल खोजने में जुटी सरकार ने कर्जमाफी की जगह ब्याज माफी योजना लाने की तैयारी शुरू कर दी है। इसके तहत सहकारी बैंकों के डिफॉल्टर (कर्ज न चुकाने वाले) किसानों के लिए कृषि ऋण समाधान योजना लाई जाएगी। इसमें करीब छह लाख किसानों का दो हजार करोड़ रुपए का ब्याज माफ होगा। इसके लिए किसानों को मूलधन चुकाना होगा।
मजाक में फेसबुक पर गाली देकर तारीफ करना पड़ा भारी
आजकल दोस्तों के बीच गाली-गलौज करना आम बात हो गई है,लेकिन क्या कोई सोच सकता है कि यह मजाक कभी भारी भी पड़ सकता है। ऐसे ही एक मामले में बीकाम छात्र ने फेसबुक पर दोस्त की गाली से मिली तारीफ की शिकायत सायबर सेल से कर दी। सायबर सेल ने आरोपी को हिरासत में ले लिया। एसपी सायबर सेल शैलेंद्र सिंह चौहान के अनुसार गणेश नगर कोलार रोड निवासी रोहित नागर (21) बीकॉम का छात्र है।
लायंस क्लब्स ईंटरनेशनल के सौ वर्ष पूर्ण
सैवा,मैत्री और समर्पण के पर्याय लायंस क्लब्स इंटरनेशनल को आगामी 7 जून 2017 को सौ वर्ष पूर्ण हो रहे है। उल्लेखनीय हैं कि 7 जून 1917 को मेल्विन जोसं के नेतृत्व में अमेरिका के शिकागो शहर में एसोशिएशन आॅफ लायंस की शुरूआत की थी। भारत में लायंस क्लब की शुरूआत नौशिर एन.पुन्डोल जी ने वर्ष 1956 को लायंस क्लब आफ मुंबई के रूप में की थी। भोपाल में सर्व प्रथम 1956 में लायंस क्लब भोपाल मेन की स्थापना की गई।
मेधावी विद्यार्थियों की फीस भरेगी सरकार,दो साल की नौकरी अनिवार्य
सीएम शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में 20 अहम प्रस्तावों पर चर्चा हुई। मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने बताया कि बैठक में सीएम मेधावी विद्यार्थी योजना को मंजूरी मिल गई,इसके तहत प्रदेश सरकार मेधावी छात्रों की पूरी फीस भरेगी,कोर्स के बाद छात्रों को दो साल के लिए नौकरी करना अनिवार्य होगा। मेधावी छात्र योजना में लाभ सिर्फ मध्यप्रदेश के मूल निवासियों को ही मिलेगा। इसमें छह लाख रुपए की आय सीमा का बंधन रहेगा।
निर्वाचन आयोग के पेन से होगा राष्ट्रपति चुनाव के लिए मतदान
भारत निर्वाचन आयोग इस बार राष्ट्रपति चुनाव में मतदान के लिए हर राज्य के विधायकों को प्रत्याशियों की प्राथमिकता लिखने पेन भेजेगा। इसका मुख्य कारण स्याही को लेकर कोई भी मत निरस्त होने की स्थिति पैदा नहीं होने देना है। आयोग ने सभी राज्यों की विधानसभाओं के सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स को इस संबंध में जानकारी दे दी है। राष्ट्रपति चुनाव को लेकर हाल ही में दिल्ली में पहली बैठक हुई।
यहां पुलिस की सुरक्षा में बिका दूध
किसानों के आन्दोलन के तीसरे दिन भी उनके सख़्त तेवर बरकरार हैं. मध्य प्रदेश के उज्जैन में तो नौबत ये हैं कि शुक्रवार को सब्ज़ियां पुलिस की सुरक्षा में बेची गई और शनिवार को दूध की बिक्री के लिये पुलिस लगानी पड़ी. दरअसल,अपनी मांगों को लेकर आंदोलित किसान दूध और सब्जियों को आम जनता तक नहीं पंहुचने दे रहे हैं.
खाद्य सुरक्षा आयोग का अध्यक्ष बनना चाहता है 10वीं फेल राजू
खाद्य सुरक्षा कानून का क्रियान्वयन कराने और शिकवा-शिकायतों की सुनवाई के लिए सरकार खाद्य सुरक्षा आयोग बना रही है। इसका पैनल तैयार होना है,जिसके लिए विज्ञापन निकाला गया। इसमें अध्यक्ष और सदस्य बनने के लिए सेवानिवृत्त न्यायाधीश,आईएएस अफसर सहित 110 लोगों ने आवेदन किए हैं। खास बात यह है कि इसका अध्यक्ष बनने की दौड़ में 10वीं फेल एक व्यक्ति भी शामिल है।
भोपाल मना रहा अपना 68वां हैप्पी बर्थडे,1 जून 1949 को हुआ था आजाद
मध्य प्रदेश में भोपाल नगर निगम आज अपना 68वां आजादी दिवस मनाने जा रहा है. इसे भोपाल के जन्मदिन के तौर पर मनाया जाता है. तर्क ये है कि जब देश के लोग खुली हवा में आजादी की सांस ले रहे थे,तो उस समय भोपाल रियासत के नवाब की रहनुमाई में देश से आजादी की मांग कर रहे थे.
संधोधन आदेश जारी,4 प्रतिशत बढ़ा डीए जनवरी से मिलेगा
प्रदेश के पांच लाख से ज्यादा नियमित अधिकारियों-कर्मचारियों को एक जनवरी 2017 से 136 प्रतिशत महंगाई भत्ता (डीए) मिलेगा। वित्त विभाग ने चार प्रतिशत डीए में वृद्धि के आदेश मंगलवार को जारी कर दिए। फरवरी से अप्रैल तक का एरियर नकद दिया जाएगा। अध्यापक,पंचायत सचिव,स्थाईकर्मी और पेंशनरों के लिए अलग से आदेश निकाले जाएंगे।
मंत्री बोले- सरकार किसानों के लिए व्यवस्था करेगी तो लगेंगे फिजूलखर्ची के आरोप
मध्यप्रदेश में गेंहूं भीगने के मामले में मंत्री उमाशंकर गुप्ता ने बेतुका बयान दिया है. मंत्री ने कहा अगर ज़्यादा व्यवस्थाएं कर दी जाएंगी तो सरकार पर फिजूलखर्ची के आरोप लगेंगे। इतना ही नहीं उन्होंने ये भी कहा कि अभी बारिश इतनी ज्यादा नहीं हुई है,जिसकी चिंता की जाए.
आयकर ने जब्त की पवन कुमार अहलूवालिया की आठ करोड़ की बेनामी सम्पत्ति
मध्यप्रदेश-छत्तीसगढ़ में आयकर विभाग की जांच शाखा ने बेनामी संपत्ति कानून के तहत पहली बड़ी कार्रवाई करते हुए उद्योगपति पवन कुमार अहलूवालिया की आठ करोड़ की संपत्ति जब्त कर ली है. जब्त की गई पांच हेक्टेयर जमीन सतना जिले के मैहर तहसील के मोर्जा भदनपुर गांव में है. आयकर सूत्रों के मुताबिक अहलूवालिया ने आदिवासी समुदाय के अपने विश्वासपात्र सुन्दर कौल के नाम से यह जमीन खरीदी थी.
मध्य प्रदेश में स्मार्टफोन घोटाले का आरोप,81 करोड़ का गोलमाल
मध्य प्रदेश में व्याप्त भ्रष्टाचार और गड़बड़ियों का खुलासा करने वाली संस्था विचार ने प्रदेश में एक बार फिर स्मार्टफोन घोटाले में नया खुलासा किया है. विचार मध्य प्रदेश के अजय दुबे और अक्षय हुंका ने आज आरोप लगाया है कि यह घोटाला सिर्फ कंपनी को कान्ट्रैक्ट देने तक ही सीमित नहीं है,बल्कि स्मार्टफोन बांटे जाने में भी बड़े पैमाने पर धांधली हुई है.
मोदी सरकार के तीन साल होने पर शिवराज जनता को सौपेंगे केबल स्टे ब्रिज
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सरकार के तीन साल पूरा होने के उपलक्ष्य में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान प्रदेश की जनता को एक नई सौगात देने जा रहे हैं. जी हां शुक्रवार को वे राजाभोज सेतु (केबल स्टे ब्रिज) का लोकार्पण करेंगे. इसके बाद आम जनता के लिए इस केबल स्टे ब्रिज को खोल दिया जाएगा. इसी दिन लोकार्पण के पहले लालघाटी चौराहे से हटायी गयी पूर्व राष्ट्रपति शंकरदयाल शर्मा की प्रतिमा का भी अनावरण गौहर महल के सामने बने पार्क में होगा. शहर के बड़े तालाब में बना ये ब्रिज 12 मीटर चौड़ा है.
आरक्षक भर्ती में फर्जी मेडिकल लगाने वाले संदिग्धों की दोबारा होगी जांच
वर्ष 2016 में हुई पुलिस आरक्षक भर्ती में एक के बाद एक गड़बड़ियां सामने आ रही हैं। मुन्नाभाईयों के जरिए अभ्यर्थी को पास करवाने के मामले में अभी जांच चल ही रही है कि उधर मेडिकल बोर्ड से जारी प्रमाण-पत्रों में गड़बड़ी उजागर हुई है। इंदौर और उज्जैन में इस तरह के तीन उम्मीदवारों के चयन भी रोके जा चुके हैं।
मंत्री आर्य के इस्तीफे की मांग पर सीएम हाउस के बाहर धरना,कांग्रेस नेता गिरफ्तार
राज्यमंत्री लालसिंह आर्य के इस्तीफे की मांग को लेकर नेता प्रतिपक्ष अजय सिंह सीएम हाउस के बाहर धरना देने पहुंचे। इस दौरान उनके साथ बड़ी संख्या में कांग्रेस नेता मौजूद थे जो विधायक की हत्या के आरोपी मंत्री आर्य के इस्तीफे की मां कर रहे थे। कांग्रेस के प्रदर्शन को देखते हुए इलाके में बड़ी संख्या में पुलिस बल तैनात किया गया है।
भोपाल में डॉक्टर दंपति की शादी में दिव्यांगों ने की मस्ती
राजधानी के डेंटिस्ट चंद्रेश शुक्ला एवं डॉ.देवाश्री के विवाह में दिव्यांग बच्चे विशेष बाराती के रूप में पहुंचे। बच्चों ने जमकर मस्ती की, गाने सुनाए और ड्राइंग कॉम्पटीशन में भाग लिया। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान भी इन बच्चों के साथ बारात में शामिल हुए। नवदंपति को आशीर्वाद देते हुए वह बोले कि शादी की खुशी को दिव्यांग बच्चों के साथ बांटना सार्थक पहल है।
पांच महीने से उद्घाटन का इंतजार कर रहा एमपी का पहला केबल स्टे ब्रिज
मध्य प्रदेश को इंतजार है राज्य के पहले केबल स्टे ब्रिज का. पुल बनकर तैयार है,मगर उद्घाटन की उम्मीद में 5 महीने से ज्यादा का वक्त निकल चुका है. अभी भी संशय के हालात हैं. ब्रिज की लागत इस दौरान दो गुनी से ज्यादा हो गई. मगर अभी भी तारीख पर तारीख ही मिल रही है. केबल स्टे ब्रिज पर गाड़ियां जब भरेंगी तब भरेंगी मगर फर्राटा भरने के इंतजार में ब्रिज की लागत 20 करोड़ से 40 करोड़ हो गई.
तीन तलाक लेने में पुरुषों से आगे हैं मुस्लिम महिलाएं
तीन तलाक को लेकर पूरे देश में एक बहस छिड़ी हुई है. पक्ष और विपक्ष में आवाजें बुलंद हो रही हैं. लेकिन इससे जुड़ा एक सच ये भी है कि महिलाएं भी तलाक लेने में पीछे नहीं हैं. मध्यप्रदेश के भोपाल रियासत में खास पड़ताल में खुलासा हुआ है कि मुस्लिम पुरुषों से ज्यादा महिलाएं खुला के अधिकार का प्रयोग कर पति से अलग हो रही हैं. इस्लाम में विवाह को खत्म करने के लिए पति और पत्नी दोनों को अधिकार है.
अवैध उत्खनन में लगे वाहनों को कलेक्टर कर सकेंगे राजसात
अवैध उत्खनन खनन और परिवहन पर रोक लगाने के लिए सरकार ने कलेक्टरों को वाहन राजसात करने,जुर्माना लगाने और वाहन को नीलाम करने के अधिकार दिए हैं। इसके लिए खनिज विभाग ने गौण खनिज नियम में गुरुवार को बदलाव कर दिया। इसके तहत तीन बार से ज्यादा अवैध खनन या परिवहन करते मशीन या डम्पर जब्त होने पर रायल्टी का अधिकतम 70 फीसदी तक जुर्माना लगाया जा सकेगा। यह 50 हजार रुपए से कम नहीं होगा।
सीएम के साथ मंत्री भी करेंगे विधायकों के साथ वन-टू-वन
विधायकों की मांगों की पूर्ति के लिए अब मुख्यमंत्री के साथ मंत्री भी वन-टू-वन चर्चा करेंगे। हर विधायक का लेखा-जोखा तैयार होगा। इसमें उनकी प्राथमिकता के कामों के अलावा क्षेत्र में विभिन्न् विभागों द्वारा कराए जा रहे कामों का ब्योरा रहेगा। बताया जा रहा है कि विभागों के कामों की प्राथमिकता में भी विधायकों की मांगों को शामिल किया जाएगा। इसके लिए अनुपूरक बजट में भी प्रावधान होंगे।
अमित शाह से पहले रामलाल करेंगे मप्र का दौरा
मध्यप्रदेश में अगले साल होने वाले विधनसभा चुनावों से पहले भारतीय जनता पार्टी में संगठन के स्तर पर बड़े फेरबदल के संकेत मिल रहे हैं. भाजपा के राष्ट्रीय संगठन महामंत्री रामलाल 16 मई को मप्र के तीन दिवसीय प्रवास पर आ रहे हैं. भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह का भी अगले महीने मप्र दौरा प्रस्तावित है. ऐसे में शाह के पहले रामलाल का दौरा चर्चा का विषय बना हुआ है.
भोपाल की पुलिस हुई हाईटेक,अब नियम तोड़ने वालों की करेगी ई-चालान
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की पुलिस अब और हाइटेक होने जा रही है. दरअसल,भोपाल पुलिस के पास अब ई-चालान करने की सुविधा उपलब्ध होगी. खास बात ये है कि ई-चालान के जरिए सारी गाड़ियों का चालान एक सरवर पर उपलब्ध रहेगा,जिसका मतलब है कि एक गाड़ी का अगर चालान किया गया है तो वो सरवर पर दर्ज होगा. इसके बाद अगर 2 बार चालान होता है तो लाइसेंस रद्द करने की कार्रवाई की जाएगी.
बी एम् रियल्टी बिल्डर ने ग्राहकों को लगाया चूना
रीअल एस्टेट सेक्टर में लुभावनी योजनाओं से ग्राहकों को चुना लगाना देश भर में जारी है , ग्राहकों की लगातार शिकायतों के चलते सरकार द्वारा रियल एस्टेट रेगुलेटरी अथॉरिटी का गठन किया गया किन्तु इसके बाद भी कुछ बिल्डर भोले भाले ग्राहकों को धोखे में रख गलत अनुबंध कर फंसा रहे हैं. ऐसा ही एक मामला भोपाल का है जिसमें बड़े फ्रॉड का खुलासा हुआ है.
रिटायर्ड IAS की कार रात में ले जाकर पार्टी करता था नौकरानी का बेटा
रिटायर्ड आईएएस की कार को उनकी नौकरानी का बेटा रात के समय घर से चुपचाप लेकर चला जाता था। कार का एक्सीडेंट हुआ,तब उनको शक हुआ कि उनकी नौकरानी का बेटा उनकी कार में रात में दोस्तों के साथ पार्टी उड़ता है और उसकी सेल्फी लेकर वाट्स और फेसबुक पर पोस्ट करता है। जब एक सेल्फी उनके हाथ लगी,तो उनका शक हकीकत में बदल गया। आईएएस ने इसकी शिकायत बागसेवनिया पुलिस में दर्ज करवा दी है।
रमन सिंह ने एमपी में दिखाई दिलचस्पी
छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री रमन सिंह को भोपाल की आबोहवां पसंद आ रही है. रमन सिंह ने भोपाल में बन रहे रचना टावर में एक घर हासिल करने के लिए राज्य सहकारी आवास संघ को एप्लीकेशन भेजी है. 500 रुपए के आवेदन के साथ 3.50 लाख रुपए भी जमा कराए हैं.
प्रदेश में एक जून से हटेगा तबादलों पर से प्रतिबंध
प्रदेश में एक जून से तबादलों पर से प्रतिबंध हट जाएगा। तबादला अवधि करीब एक माह रहेगी। इसमें राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों को प्रशासनिक और स्वयं के व्यय के आधार पर स्थानांतरित किया जाएगा। मुख्यमंत्री सचिवालय के निर्देश पर सोमवार को आनन-फानन में तबादला नीति का मसौदा सामान्य प्रशासन विभाग ने तैयार किया। इसे मंगलवार को होने वाली कैबिनेट में अनुपूरक एजेंडा के तौर पर रखा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक पिछले साल सिर्फ 16 दिन (1 से 16 अगस्त) जिला स्तर पर तबादला करने की छूट मिली थी।
भारत को गुरु बनना है तो नदियों का सम्मान करना होगा : राजेंद्र सिंह
प्रदेश की जीवनदायिनी नर्मदा नदी के लिए सोमवार को प्रशासनिक अकादमी में जल सम्मेलन का आयोजन हुआ। इसमें नदी, पानी और पर्यावरण संरक्षण विषय पर विशेषज्ञों ने अपने विचार रखे। वॉटर मेन ऑफ इंडिया के नाम से‍ मशहूर राजेंद्र सिंह ने कहा कि नारी सम्मान के बिना नदियों को सम्मान नहीं किया जा सकता है। अगर हम भारत को फिर से विश्व गुरु बनाना चाहते हैं तो हमें नदियों का सम्मान करना होगा। नर्मदा नदी छोटी नदियों से मिलकर बनी हैं,जब तक छोटी चीजें ठीक नहीं करते तो बड़ी चीज ठीक नहीं होगी।
भोपाल के थाने में कांग्रेसियों का हंगामा, PDS घोटाले में चाहते हैं FIR
रविवार को मध्यप्रदेश कांग्रेस का आक्रामक रूख देखने को मिला। एमपी नगर थाने में जमकर हंगामा करते हुए कांग्रेसियों ने पुलिसकर्मियों के साथ झूमाझटकी भी की। दरअसल कांग्रेसी PDS घोटाले पर FIR दर्ज करने की मांग कर रहे थे। इस दौरान थाने में जमकर गहमा-गहमी की स्थिति बनी। कांग्रेसी अपनी मांग पर अड़े हुए थे।
प्रदेश में पूरक पोषण आहार की व्यवस्था जून तक रहेगी जारी
प्रदेश में पूरक पोषण आहार की मौजूदा व्यवस्था फिलहाल लागू रहेगी। नई व्यवस्था को लेकर सरकार की तैयारियों पर हाईकोर्ट की इंदौर खंडपीठ का स्टे होने से मौजूदा व्यवस्था जून तक जारी रखी जाएगी। इसके लिए संबंधित एजेंसियों को महिला एवं बाल विकास विभाग ने निर्देश भी दे दिए हैं। सरकार प्रदेश में लाखों बच्चों के साथ गर्भवती व धात्री माताओं को सरकार पूरक पोषण आहार आंगनवाड़ियों के माध्यम से वितरित कराती है।
जब शराब के शौकीनों को मिला दूध का गिलास
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में शराब दुकानों का विरोध अनोखे ढंग से किया जा रहा है. यहां गोविंदपुरा विधानसभा क्षेत्र के आनंदनगर में कांग्रेस नेता गोविंद गोयल शराब की दुकान के ठीक सामने दूध, मेवा और केसर लेकर बैठ गए.
लापरवाह अधिकारियों पर गिरी गाज
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान अधिकारियों व कर्मचारियों की कार्यप्रणाली को लेकर खासे नाराज चल रहे हैं. मंत्रालय में हुई समाधान आॅनलाइन की समीक्षा बैठक में सीएम ने लापरवाही करने वालों को तत्काल सस्पेंड कर अपनी मंशा जाहिर कर दी है. कुछ अधिकारियों को चेतावनी भी दी गई है. बैठक के दौरान सीएम ने शिकायतों पर कार्यवाही नहीं करने वाले अधिकारियों पर लोक सेवा गारंटी अधिनियम के तहत जुर्माने का प्रावधान करने के निर्देश भी दिए.
मैनिट हॉस्टल में छात्र के साथ रह रही मां को बाहर निकाला
मौलाना आजाद राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान (मैनिट) में रविवार को प्रथम वर्ष के छात्र की मां ने जमकर हंगामा किया। हॉस्टल में अपने बेटे के साथ रह रही महिला को प्रबंधन ने अलग रहने को कहा तो वह नाराज हो गई। उसने हॉस्टल में रहने वाले छात्रों के साथ ही प्रबंधन पर भी आरोप लगाए। मामला कमला नगर थाने तक पहुंच गया। छात्र भिंड का रहने वाला है।
जीएसटी पर विधानसभा की बैठक और लाएंगे नर्मदा का संकल्प
वस्तु एवं सेवा कर (जीएसटी) को लेकर तीन मई को आयोजित विधानसभा की बैठक में राज्य सरकार नर्मदा नदी का संकल्प ला रही है। बैठक में राज्य जीएसटी विधेयक 2017 को विधानसभा में प्रस्तुत किया जाएगा और सदन में चर्चा के बाद विधेयक पारित होगा। मगर नर्मदा पर संकल्प लाए जाने पर सदन में राजनीति गरमाने के आसार हैं।
108 एंबुलेंस कर्मचारियों की हड़ताल जारी, नई भर्ती के विज्ञापन रोके
मरीजों को अस्पताल पहुंचाने वाली 108 एंबुलेंस के कर्मचारियों की हड़ताल शनिवार को चौथे दिन भी जारी है। 40 कर्मचारी भोपाल में भूख हड़ताल पर बैठे हैं। उधर शुक्रवार को एक कर्मचारी ने खुद को जलाकर आत्महत्या की कोशिश की थी,जिसके बाद पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। एंबुलेंस कर्मचारियों की हड़ताल के बाद मरीजों और उनके परिजनों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। एंबुलेंस को संचालित करने वाली कंपनी ने ड्राइवर और ईएमटी के पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी किया था,जिस पर रोक लगा दी गई है।
भगवा आतंकवाद कुछ नहीं, कांग्रेस का षडयंत्र था ये : प्रज्ञा
साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर ने आरोप लगाया कि वे कांग्रेस की साजिश का शिकार हुई हैं। प्रज्ञा को आज न्यायिक हिरासत से रिहा कर दिया गया। मालेगांव ब्लास्ट केस में बाॅम्बे हाईकोर्ट ने साध्वी प्रज्ञा ठाकुर को जमानत दे दी। जमानत के बाद पत्रकारों से चर्चा करते हुए प्रज्ञा ने कहा कि भगवा आतंकवाद कांग्रेस की देन है। सबसे पहले पी चिदंबरम ने भगवा आतंकवाद शब्द का उपयोग किया था।
एक्सीडेंट में हुआ घायल,लोगों ने फोटो खींचने मिनी बस के नीचे लिटाया
राजधानी में अब लोग एक्सीडेंट के बाद घायलों की मदद करने की जगह फोटो खींचने और आरोपी वाहन चालक को फांसने में लगने लगे हैं। ऐसा ही कुछ नजारा मंगलवार सुबह डीआईजी ऑफिस के सामने देखने को मिला। दोपहर करीब 12 बजे तेज रफ्तार मिनी बस ने बाइक को चपेट में ले लिया। हादसे में एक बुजुर्ग महिला समेत तीन लोग घायल हो गए।
पटवारियों की सेवाओं को एस्मा के दायरे में लाने सीएम ने दी मंजूरी
मांगे पूरी होने तक हड़ताल कर रहे पटवारियों पर अब सरकार सख्ती करेगी। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सोमवार को पटवारियों की सेवाएं अत्यावश्क सेवा कानून (एस्मा) के दायरे में लाने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी। राजस्व विभाग ने भी इसकी अधिसूचना जारी करने के लिए फाइल गृह विभाग को भेज दी है। सूत्रों के मुताबिक राजस्व विभाग पटवारियों की हड़ताल समाप्त कराने की दो-तीन बार कोशिशें कर चुका है,लेकिन वे मांगें पूरी होने तक मानने के लिए तैयार नहीं है।
पीएम को ट्वीट करने के बाद बैंक ने मानी गलती,लौटाए रुपए
रिटायर्ड मुख्य वन संरक्षक अशोक बरोनिया को बैंक से साढ़े 3 हजार रुपए वापस लेने में करीब दो महीने लग गए। एटीएम से साढ़े 3 हजार कम रुपए निकलने की शिकायत उन्होंने बैंक की शाखा से लेकर ऑन लाइन और हेड ऑफिस तक से की थी, लेकिन रुपए वापस नहीं मिले थे। परेशान होकर उन्होंने पीएम को ट्वीट कर दिया। उनकी इस खबर को 12 अप्रैल को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। इसका ही नतीजा था कि शुक्रवार को बैंक ने अपनी गलती मानते हुए उनके रुपए खाते में वापस कर दिए।
फिल्म एक थी रानी ऐसी भी मध्यप्रदेश में टैक्स फ्री
मध्यप्रदेश सरकार ने राजमाता विजयाराजे सिंधिया के जीवन पर बनी फिल्म एक थी रानी ऐसी भी को प्रदेश में कर मुक्त किया गया है. यह फिल्म 21 अप्रैल को देश भर में रिलीज होने वाली है. मध्यप्रदेश जनसंपर्क विभाग के एक अधिकारी ने बताया,फिल्म एक थी रानी ऐसी भी को मध्यप्रदेश में करमुक्त किया गया है. इस फिल्म में अभिनेत्री एवं मथुरा लोकसभा सीट से भाजपा सांसद हेमा मालिनी ने विजयाराजे की भूमिका निभाई है.
भोपाल में बनेगा देश का सबसे बड़ा जैन ग्रंथालय
राजधानी में देश का सबसे बड़ा जैन ग्रंथालय साकार होने जा रहा है। इसमें जैन धर्म के उद्यम से लेकर अभी तक की तमाम साहित्यिक जानकारी उपलब्ध रहेगी। पुराने शहर के इब्राहिमपुरा में करीब 30 हजार वर्ग फीट क्षेत्र में बनने वाली यह लायब्रेरी पूरी तरह हाईटेक रहेगी। पांच मंजिला भवन की शक्ल में होने वाला यह निर्माण शहर के करीब 125 साल पुराने कन्या विद्यालय के स्थान पर बन रहा है।
एक ही परिवार की 3 महिलाओं ने ट्रेन से कटकर की खुदखुशी
बुधवार सुबह शहर के शाहपुरा थाना क्षेत्र स्थित अहमदपुर रेलवे ट्रैक पर तीन महिलाओं के शव मिलने से सनसनी फैल गई। जानकारी के अनुसार आर्थिक तंगी से जूझ रहीं एक ही परिवार की तीन महिलाओं ने ट्रेन से कटकर खुदकुशी की है। पुलिस मामले की जांच कर रही है। बुधवार तड़के होशंगाबाद रोड़ स्थित डी-मार्ट के पीछे बने अहमदपुर रेलवे ट्रैक पर तीन महिलाओं की लाशें मिली हैं। महिलाओं की पहचान सूरज बाई (55) सपना (18) और सुषमा (16) के रूप में हुई हैं।
हिंदी को लेकर कुंठित मानसिकता बदलें, अंग्रेजी गुलामी का प्रतीक: सीएम शिवराज
बसंती और केसरिया रंग की पगड़ी और सफेद कुर्ते-पजामे में छात्र, जबकि लाल बॉर्डर वाली साड़ी में छात्राएं! भारतीय संस्कृति की परंपरा के अनुरूप 'अटल बिहारी वाजयपेयी हिंदी विश्वविद्यालय' का दीक्षांत समारोह पहनावे की वजह से भी आकर्षण के केंद्र रहा। मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने हिन्दी के प्रति कुंठित मानसिकता को बदलने की जरूरत बताई है। उन्होंने आव्हान किया है कि अंग्रेजी का ज्ञान श्रेष्ठता का प्रतीक है, इस गुलाम मानसिकता को समाप्त किया जाए। हिन्दी में काम करने पर गर्व की अनुभूति हो, ऐसा वातावरण बनाएं।
15 दिन से नहाने के लिए तरस रहे कैदी,वजह भी है अजीब
मध्यप्रदेश सरकार ने भोपाल सेंट्रल जेल में बाल्टियां और प्लास्टिक का डब्बा नहीं होने के कारण बीते 15 दिनों से कैदियों ने नहाया नहीं है. गर्मी में बिना नहाए रहने को मजबूर कई कैदी अब बीमार भी पड़ने लगे हैं. जेल ब्रेक की घटना के बाद लग रहा था कि सेंट्रल जेल के साथ प्रदेश की दूसरी जेलों के हालात में सुधार होगा. जेल विभाग सुरक्षा से लेकर व्यवस्थाओं में बदलाव करेगा. लेकिन जेल विभाग ने बदलाव के नाम पर सिर्फ खानापूर्ति की.
यकीन नहीं होता कि यह सब वही लोग हैं जो गोलियां भी चलाते हैं.
भारतीय पुलिस सेवा (आईपीएस) एसोसिएशन की ओर शुक्रवार को आईपीएस सर्विस मीट-2017 का शुभारंभ हुआ। पुलिस ऑफिसर्स मेस में शाम को हुए सांस्कृतिक कार्यक्रम में पुलिस ऑफिसर्स डिफरेंट अंदाज में दिखाई दिए। जहां सभी ने एक से बढ़कर एक प्रस्तुतियों से समां बांधा। कल्चरल ईव में चार जोन भोपाल,ग्वालियर,इंदौर और जबलपुर की टीमें शामिल हुई। डांस,ड्रामा और म्यूजिक से सजी इस शाम में बड़ी संख्या में आईपीएस ऑफिसर्स और उनके परिजन शामिल हुए।
मनमानी फीस,कोर्स की शिकायत पर खत्म होगी स्कूलों की मान्यता
राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के सदस्य प्रियंक कानूनगो ने कहा है कि मनमानी फीस और कोर्स संबंधी शिकायतें सीबीएसई स्कूलों में ज्यादा हैं। ऐसे स्कूलों पर राज्य शिक्षा अधिनियम लागू कर उनकी मान्यता खत्म कराएंगे। मिशनरी स्कूल भी पथ से भटक गए हैं। प्ले स्कूलों के लिए नियम कानून बनाए जा रहे हैं। मध्यप्रदेश बाल अधिकार संरक्षण आयोग में पत्रकारों से चर्चा करते हुए कानूनगो ने बताया कि इस मुद्दे पर आयोग ने राज्य सरकारों को अपनी सिफारिश भेजी है।
दुराचारियों को मृत्यु दण्ड का विधेयक मानसून सत्र में आएगा
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि बालिकाओं के साथ दुराचार करने वाले को मृत्युदण्ड देने का विधेयक विधानसभा के आगामी मानसून सत्र में प्रस्तुत किया जाएगा। पारित होने के बाद उसे राष्ट्रपति को भेजा जाएगा। चौहान म.प्र. पुलिस अकादमी में पुलिसकर्मियों के संयुक्त दीक्षांत समारोह को संबोधित कर रहे थे। उन्‍होंने कहा कि पुलिस की सेवा समाज की सुरक्षा का संकल्प हैं। पुलिस सेवा को स्वीकारना देश और समाज के लिए अपनी जिन्दगी को सौंपना है। देश-प्रदेश के विकास की पहली शर्त है कि कानून और व्यवस्था बेहतर हो। यह जिम्मेदारी पुलिस के कंधों पर है। पुलिस की सेवा जनता की सेवा के लिए है।
प्रदेश में दस साल और बनी रहेगी डॉक्टरों की कमी
डॉक्टरों की कमी से जूझ रहे मध्यप्रदेश में यह दिक्कत आने वाले दस साल तक बनी रह सकती है। इसकी वजह मप्र का देश के उन राज्यों में शामिल होना है,जहां सबसे कम मेडिकल कॉलेज है। प्रदेश में शासकीय और निजी मेडिकल कॉलेजों की संख्या मिला भी दी जाए तो भी कुल 18 ही कॉलेज है,जबकि अन्य राज्यों में यह संख्या दोगुनी से भी ज्यादा है। प्रदेश में मेडिकल कॉलेजों की कमी अभी से नहीं है। एक दशक से सरकार हर बार मेडिकल कॉलेजों की संख्या बढ़ाने की बात करती आ रही है।
पदोन्नति को लेकर कर्मचारी मायूस,इस साल नहीं फैसले की उम्मीद
प्रदेश के अधिकारियों-कर्मचारियों को पदोन्नति के लिए लंबा इंतजार करना पड़ेगा। सुप्रीम कोर्ट ने पदोन्नति में आरक्षण मामले की अगली सुनवाई 10 अगस्त को तय कर दी है। इस कारण कर्मचारियों ने 2017 में फैसले की उम्मीद छोड़ दी है। बुधवार को प्रकरण की विशेष सुनवाई के दौरान बेंच ने खुद को इस मामले से अलग कर लिया है। अब इसे त्रिपुरा-बिहार के पदोन्नति मामले की सुनवाई कर रही बेंच सुनेगी। सरकार के वकीलों ने बुधवार को कोर्ट से सुनवाई की तारीख आगे बढ़ाने का विशेष अनुरोध किया था।
ब्यूटी पार्लर की आड़ चल रहा था देह व्यापार,तीन लोग गिरफ्तार
मध्य प्रदेश के भोपाल में हबीबगंज इलाके में पुलिस में ब्यूटी पार्लर की आड़ में चल रहे सेक्स रैकेट का भंडाफोड़ करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार किया है.
राजधानी में 28 करोड़ की स्मार्ट रोड का भारी विरोध
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्मार्ट सिटी रोड को लेकर बड़े स्तर पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. अतिक्रमण हटाने के दौरान मौके पर नगर निगम अमले के साथ बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स मौजूद था. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में स्मार्ट सिटी रोड को लेकर बड़े स्तर पर अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई को अंजाम दिया गया. अतिक्रमण हटाने के दौरान मौके पर नगर निगम अमले के साथ बड़ी संख्या में पुलिस फोर्स मौजूद था.
व्यापम में नियमों की अनदेखी कर हुई थी संचालक एवं नियंत्रक की नियुक्ति: कैग रिपोर्ट
नियंत्रक एवं महालेखापरीक्षक (कैग) ने मध्य प्रदेश सरकार की यह कहकर कड़ी आलोचना की है कि उसने मध्यप्रदेश व्यावसायिक परीक्षा मंडल (व्यापम) में संचालक एवं नियंत्रक की नियुक्ति नियमों की सुनियोजित तरीके से अनदेखी करते हुए की थी,जिसके परिणामस्वरूप कुछ व्यक्तियों को अनुचित लाभ दिये जाने के साथ-साथ इसके द्वारा आयोजित परीक्षाओं की विश्वसनीयता में गंभीर कमी भी आई. व्यापम द्वारा ली गई मेडिकल एवं इंजीनियरिंग कॉलेजों में प्रवेश हेतु तथा विभिन्न सरकारी पदों के लिए की गई भर्ती परीक्षाओं में कथित रूप से व्यापक घोटाला सामने आया था.
प्रोजेरिया का शिकार 'श्रेयस' बना बाल आयोग का एक दिन का अध्यक्ष
फिल्म पा में महानायक अमिताभ बच्चन की भूमिका तो सबको याद ही होगी। उन्होंने ऐसे व्यक्ति (औरो) की भूमिका निभाई है जो प्रोजेरिया नामक बीमारी से पीड़ित है। इसमें एक बच्चे की मानसिक उम्र तो जस की तस रहती है लेकिन शारीरिक उम्र तेजी से बढ़ती जाती है। ऐसी ही बीमारी से ग्रस्त एक बच्चे की इच्छा को पूरा करने का प्रयास बाल आयोग ने किया है।
विधानसभा में बिजली कटौती पर हंगामा,विपक्ष का सदन से वॉक आउट
मध्य प्रदेश विधानसभा में बिजली पर जमकर हंगामा हुआ. सरकार के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस ने सदन से वॉक आउट किया. कांग्रेस विधायक कमलेश्वर पटेल ने ध्यानाकर्षण के जरिए बिजली कटौती का मुद्दा उठाया. पटेल ने कहा कि बोर्ड परीक्षा चल रही है और 24 घंटे बिजली नहीं दिये जाने से छात्र परेशान हो रहे हैं. कई गांवों में बिजली की अघोषित कटौती की जा रही है. बिजली के नाम पर अवैध वसूली की जा रही है.मध्य प्रदेश विधानसभा में बिजली पर जमकर हंगामा हुआ. सरकार के जवाब से असंतुष्ट कांग्रेस ने सदन से वॉक आउट किया.
अरसे बाद साथ दिखे उमा भारती और शिवराज सिंह चौहान
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान और पूर्व मुख्यमंत्री व केंद्रीय मंत्री उमा भारती अरसे बाद सोमवार को भोपाल के एक मंच पर नजर आए. मौका था वीरांगना अवंती बाई बलिदान दिवस का. दोनों नेताओं ने माता मंदिर चौराहा स्थित अवंती बाई की प्रतिमा पर श्रद्धा-सुमन अर्पित कर उन्हें नमन किया. मुख्यमंत्री शिवराज ने कहा कि रानी अवंती बाई महान वीरांगना थीं. उन्होंने देश की परतंत्रता की बेड़ियां काटने के लिए अपने रक्त की अंतिम बूंद न्योछावर कर दी थी. स्वतंत्रता के लिए सर्वस्व अर्पित कर दिया. वीरों का सम्मान देश व समाज का कर्तव्य है.
चीन की तरह वन इंडिया पॉलिसी लागू करे भारत सरकार : दलाई लामा
बौद्ध धर्मगुरु दलाई लामा ने केंद्र सरकार को सलाह दी है कि भारत को वन इंडिया पॉलिसी पर काम करना चाहिए। पाक अधिकृत कश्मीर में चीन के बढ़ते दखल को लेकर दलाई लामा ने कहा कि भारत यदि वन इंडिया की तर्ज पर काम करेगा तो चीन को इसका करारा जवाब मिलेगा। रविवार को विधानसभा के सभागार में व्याख्यान के बाद मीडिया से चर्चा में उन्होंने कहा कि पीओके में चीन के बढ़ते दखल पर भारत और पाक सरकार को बैठकर बातचीत करनी चाहिए।
एमपी में उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश ने शपथ ली
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल स्थित राजभवन में आयोजित समारोह में राज्यपाल ओम प्रकाश कोहली ने मध्य प्रदेश उच्च न्यायालय (जबलपुर) के नवनियुक्त मुख्य न्यायाधीश न्यायमूर्ति हेमंत गुप्ता को शपथ दिलाई. जस्टिस गुप्ता राज्य के 23वें मुख्य न्यायाधीश हैं. जस्टिस गुप्ता पंजाब-हरियाणा हाईकोर्ट में 2 जुलाई,2002 को न्यायाधीश बने थे. इसके बाद 8 फरवरी,2016 को उन्होंने पटना हाईकोर्ट में कार्यभार संभाला था.
पासपोर्ट कार्यालय के लिए ग्वालियर-सतना की तारीख तय
ग्वालियर एवं सतना डाकघर में खुलने वाले पासपोर्ट सेवा केन्द्र की संभावित तिथि 24 एवं 27 मार्च रखी गई है। जबलपुर में पासपोर्ट केन्द्र को लेकर अभी कार्यक्रम फायनल नहीं हुआ। इस बीच शुक्रवार को विदेश मंत्रालय ने देश में 19 नए पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का एलान किया है। विदेश मंत्रालय ने पहले चरण में 56 पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोलने का निर्णय किया था। इसमें मप्र के चार शहर विदिशा,ग्वालियर,सतना एवं जबलपुर भी शामिल हैं।
भोपाल जिला नर्मदा उप-यात्रा 24 मार्च को बुदनी में मुख्य यात्रा में शामिल होगी
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में आज संपन्न मंत्रि-परिषद की बैठक में मुख्यमंत्री पुलिस आवास योजना के अंतर्गत 25 हजार आवासगृह निर्माण का निर्णय लिया गया। आगामी पाँच वर्षों में मध्यप्रदेश पुलिस हाउसिंग कार्पोरेशन लिमिटेड द्वारा पुलिस कर्मियों के लिए 5 हजार आवास प्रतिवर्ष बनाये जायेंगे।
ब्रेड फैक्ट्री में आग से भारी तबाही,50 कर्मचारी बाल-बाल बचे
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के औद्योगिक केंद्र गोविंदपुरा में एक ब्रेड फैक्ट्री में आग लगने से हड़कंप मच गया. फैक्ट्री में मॉडर्न ब्रेड बनाने का काम होता है,जिसकी सप्लाई भोपाल के अलावा दूसरे शहरों में होती है. ब्रेड फैक्ट्री के फ्यूल टैंक में लगी आग इतनी तेज थी कि उसकी लपटें दूर से देखी जा सकती थीं. आग के कारण उठे धुंएं से दिन में शाम के हालात बन गए थे. मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के औद्योगिक केंद्र गोविंदपुरा में एक ब्रेड फैक्ट्री में आग लगने से हड़कंप मच गया.
व्हाट्सऐप पर पेपर लीक होने के बाद मध्य प्रदेश में 9वीं और 11वीं की परीक्षाएं रद्द
मध्य प्रदेश में कक्षा नौवीं और 11वीं की परीक्षाएं दोबारा कराई जाएंगी. लोक शिक्षण संचालनालय ने गुरुवार रात जारी एक बयान में दोनों कक्षाओं की परीक्षाएं रद्द किए जाने की जानकारी दी.
मुरैना में 10वीं साइंस का पेपर लीक,सतना में डीईओ निलंबित
सख्ती के बाद भी प्रदेश में बोर्ड परीक्षा के पेपर लीक होने का मामले लगातार सामने आ रहे हैं। दसवीं की विज्ञान की परीक्षा का पेपर भी शुक्रवार को लीक हो गया। पूरा पेपर वॉट्सएप पर वायरल हो गया। उधर सतना में पेपर लीक मामले में डीईओ केएस कुशवाह को निलंबित कर दिया गया है। मुरैना में पेपर लीक होने की सूचना मिलते ही अधिकारी हैरान रह गए,हालांकि अभी इसकी पुष्टि नहीं हो पाई है कि वायरल हुआ पेपर सही है या फर्जी।
हर जिले में लगेंगे महिला रोजगार, स्व-रोजगार मेले- शिवराज सिंह
मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भोपाल में प्रदेश के पहले महिला रोजगार मेले का शुभारंभ किया। मुख्यमंत्री ने कहा है कि महिलाओं को रोजगार और स्व-रोजगार से जोड़ने के लिये हर जिले में महिला रोजगार, स्व-रोजगार मेलों का आयोजन किया जायेगा। वे आज भोपाल हाट में महिलाओं के लिये रोजगार, स्वरोजगार मेले 'स्वावलंबी महिला - सशक्त प्रदेश' का शुभारंभ कर रहे थे।
भोपाल ट्रेन धमाके में आईएसआईएस आतंकियों ने किया पाईप बम का प्रयोग, सीरिया भेजी फोटो
भोपाल-उज्जैन पैसेंजर ट्रेन में मंगलवार सुबह हुआ आतंकवादी हमले में नया खुलासा हुआ है। बताया जा रहा है कि आतंकियों ने ब्लास्ट के लिए पाइप बम का इस्तेमाल किया था इसके साथ ही बम की तस्वीरें सीरिया भेजी गई थीं मध्य प्रदेश के पिपरिया से गिरफ्तार एक व्यक्ति के मोबाइल से इन तस्वीरों को भेज दिया गया है इस धमाके को अंजाम देने के लिए तीन सद्भावना आतंकियों लखनऊ से भोपाल ट्रेन से आए थे इनको गिरफ्तार किया गया है।
भोपाल में गैस कीमत बढ़ने का अनूठा विरोध
रसोई गैस सिलेंडर की कीमतों में हुई बढ़ोतरी के विरोध में मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में महिला कांग्रेस ने सोमवार को अनूठा प्रदर्शन किया. उन्होंने गैस सिलेंडर पर फूल-मालाएं चढ़ाईं और ईंटों से बनाए गए चूल्हे पर रोटियां सेकीं. महिला कांग्रस ने राजधानी के रोशनपुरा चौराहे पर रसोई गैस की कीमतों के विरोध में सोमवार को प्रदर्शन किया. महिला कांग्रेस की प्रदेश अध्यक्ष मांडवी चौहान ने केंद्र की मोदी सरकार के काल में गैस सिलेंडर की कीमत दोगुना होने का आरोप लगाया.
ओला का मध्य प्रदेश सरकार से करार,25,000 लोगों को प्रशिक्षण देगी कंपनी
ऐप बेस्ड कैब प्रोवाइड कराने वाली कंपनी ओला ने मध्य प्रदेश में 25,000 लोगों को प्रशिक्षण देने के लिए मध्य प्रदेश सरकार के साथ समझौता किया है. कंपनी ने इसके लिए मध्य प्रदेश राज्य कौशल विकास मिशन (एमपीएसएसडीएम) तथा कौशल विकास निदेशालय (तकनीकी शिक्षा और कौशल विकास विभाग) के साथ सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किए हैं. ओला ने 2020 तक 50 लाख चालकों के कौशल विकास का लक्ष्य रखा है और यह कदम उसी दिशा में है.
जब सीएम शिवराज ने गाया नदिया चले -चले रे धारा...
नदिया चले -चले रे धारा चन्दा चले चलेरे तारा तुझको चलना होगा तुझको चलना होगा. यह गाना गाकर मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह ने गायिका अलका याग्निक के साथ मंच साझा किया. महेश्वर में नर्मदा सेवा यात्रा में पहुंचे मुख्यमंत्री शिवराज सिंह बेहद उत्साहित दिखे.
शिवराज सरकार ने विज्ञापन और प्रचार-प्रसार में खर्च किए 181 करोड़ रुपए
मध्य प्रदेश सरकार ने विज्ञापन एवं प्रचार-प्रसार से जुड़े काम में वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान अब तक 181.89 करोड़ रुपए खर्च किए हैं. मध्य प्रदेश के जनसंपर्क मंत्री नरोत्तम मिश्रा ने राज्य के विधानसभा में वरिष्ठ कांग्रेस विधायक रामनिवास रावत द्वारा पूछे गये एक प्रश्न के लिखित उत्तर में बताया कि वित्त वर्ष 2016-17 के दौरान अब तक प्रचार-प्रसार से संबंधित कामों (सरकारी योजनाओं के विज्ञापन,होर्डिग इत्यादि) पर 181.89 करोड़ रुपए खर्च किए गए हैं.
अब आलू की बोरी लेकर विधानसभा पहुंचे विधायक जीतू पटवारी
विधानसभा में कांग्रेस विधायक जीतू पटवारी शुक्रवार को आलू की बोरी लेकर पहुंचे। उन्होंने गेट पर ही आलू फैला दिए। उनका कहना है कि आलू की बंपर फसल होने के बाद भी किसानों को उसका लाभ नहीं मिल रहा। इसके पहले एलपीजी सिलेंडर के दाम बढ़ाए जाने का विरोध करने वे गुरुवार को साइकिल पर सिलेंडर रखकर विधानसभा पहुंच गए थे।
शेयर मार्केट के फर्जी कंसल्टेंट का गिरोह पकड़ा,एसटीएफ की छापेमारी
खुद को सेबी से रजिस्टर्ड कंसल्टेंट बताकर लोगों का पैसा शेयर मार्केट में लगाकर उन्हें फंसाने वाले गिरोह पर सोमवार को एसटीएफ ने बड़ी कार्रवाई करते हुए भोपाल, इंदौर, ग्वालियर और बीना में एक साथ छापे मारे और कुछ युवकों को हिरासत में लिया। सुबह से शुरू हुई कार्रवाई देर रात तक चलती रही। इस दौरान एटीएफ ने आरोपियों के कम्प्यूटर, लैपटॉप व शेयर होल्डर्स के डाटा अपने कब्जे में लिया।
जबलपुर,भोपाल समेत 300 रेलवे स्टेशनों पर नहीं बिकेंगी कोल्ड ड्रिंक
जबलपुर,भोपाल समेत 300 स्टेशनों पर अब कोल्ड ड्रिंक नहीं बेची जा सकेगी। लोकसभा में केंद्रीय स्वास्थ्य राज्यमंत्री द्वारा कोल्ड ड्रिंक में जहरीले तत्व मिले होने की जानकारी देने के बाद पश्चिम मध्य रेलवे (पमरे) जोन के कमर्शियल विभाग ने यह निर्णय लिया है। इस आदेश के बाद अब स्टेशनों पर कोक,पेप्सी सहित किसी भी कंपनी के कोल्ड ड्रिंक की ब्रिकी नहीं हो सकेगी। जनवरी में पमरे ने रेलवे कैंटीनों पर बिकने वाले खाद्य पदार्थों की एक सूची जारी कि जिसमें इन प्रमुख बहुराष्ट्रीय कंपनियों के उत्पादों का नाम नहीं है। रेलवे अधिकारी फरवरी से कोल्ड ड्रिंक के स्टॉक की जानकारी लेकर सभी स्टॉल को हटाने के लिए कहा है।
एमपी विधानसभा में बिजली मसले पर भारी हंगामा
मध्य प्रदेश विधानसभा में खराब बिजली मीटर और अवैध बिजली शुल्क वसूली के मामले पर गुरुवार को विपक्षी कांग्रेस विधायकों ने जमकर हंगामा किया और सदन से बहिर्गमन कर गए.विधानसभा के बजट सत्र के तीसरे दिन गुरुवार को प्रश्नकाल के दौरान कांग्रेस विधायक सुखेंद्र सिंह ने अपने विधानसभा क्षेत्र मऊगंज में बड़ी तादाद में बिजली मीटर खराब होने और बिना बिल के अवैध वसूली किए जाने का मामला उठाया.
कांग्रेस नेता अजय सिंह बने विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष
कांग्रेस के वरिष्ठ विधायक अजय सिंह राहुल को विधानसभा का नेता प्रतिपक्ष चुना गया है। सदन में विधायक गोविंद सिंह ने इसकी सूचना दी, जिस पर संसदीय कार्यमंत्री नरोत्तम मिश्रा सहित सभी ने उन्हें बधाई दी। कुछ दिनों पहले कांग्रेस द्वारा नेता प्रतिपक्ष चुनने के लिए विधायकों और वरिष्ठ नेताओं की बैठक बुलाई गई थी। इसमें विधायकों की राय लेकर उन्हें दिल्ली में कांग्रेस अध्यक्ष और उपाध्यक्ष को भेज दिया गया था। उनके निर्णय के बाद ही अजय सिंह को नेता प्रतिपक्ष चुना गया।
चलती बस में जेब कतरों ने दिनदहाड़े की किसान की हत्या
लो-फ्लोर बस में सफर कर रहे एक किसान की दिन-दहाड़े दो जेब कतरों ने चाकुओं से गोदकर हत्या कर दी. घटना के बाद से दोनों आरोपी फरार हैं. घटना स्थल से चंद मिनटों की दूरी पर कोहेफिजा थाना होने के बावजूद पुलिस बीस मिनट के बाद लेट पहुंची. इस घटना ने पुलिस और नगर निगम प्रशासन पर सवाल खड़े कर दिए हैं. बैरसिया निवासी कमल सिंह पेशे से एक किसान है.
कांग्रेस विधायक दल का नेता सोनिया-राहुल तय करेंगे : माकन
मध्यप्रदेश कांग्रेस विधायक दल का नेता कौन होगा ये राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी और उपाध्यक्ष राहुल गांधी तय करेंगे। ये प्रस्ताव सोमवार को राजधानी में पीसीसी में हुई विधायक दल की बैठक में पास हुआ,जिसमें बतौर केंद्रीय पर्यवेक्षक अजय माकन मौजूद थे। 20 मिनट चली बैठक में सर्वसम्मति से पास इस दो लाइन के प्रस्ताव के संदर्भ में माकन ने पत्रकारों को बताया कि जल्द से जल्द नेता प्रतिपक्ष का नाम तय कर घोषणा कर दी जाएगी।
मप्र में आईएसआई का नेटवर्क पुरानी दिल्ली से चल रहा था
मध्यप्रदेश में आईएसआई नेटवर्क की जड़ें तलाश रही एमपी एटीएस व दिल्ली की खुफिया एजेंसी को बड़ी सफलता हाथ लगी है। पड़ताल में सामने आया है कि प्रदेश में आईएसआई का नेटवर्क दिल्ली से ऑपरेट हो रहा था। सूत्र बताते हैं कि एजेंसियां प्रदेश में नेटवर्क ऑपरेट करने वालों तक भी पहुंच चुकी है। इधर उत्तरप्रदेश के अमरोहा व बिहार के नक्सल प्रभावित जिले जमुई से भी एमपी रैकेट के कनेक्शन के संकेत मिले हैं। देश की सुरक्षा से जुड़े इस मामले में तीन राज्यों की खुफिया एजेंसी व एटीएस मिलकर काम कर रही हैं।
आरटीआई एक्टिविस्ट ने सीबीआई जांच पर उठाए सवाल,बड़े लोगों के बगैर यह संभव नहीं
व्यापमं घोटाले में सुप्रीम कोर्ट ने सामूहिक नकल कर एमबीबीएस में दाखिला लेने वाले 634 छात्रों का दाखिला रद्द कर दिया है. 2008 से 2013 के बीच मध्य प्रदेश के अलग-अलग मेडिकल कॉलेजों में इन छात्रों ने प्रवेश लिया था. मध्य प्रदेश के सबसे बड़े घोटालों में शुमार व्यापमं घोटाले को उजागर करने में व्हिसल ब्लोअर का भी अहम रोल रहा है. ऐसे ही एक व्हिसल ब्लोअर और आरटीआई एक्टिविस्ट अजय दुबे से न्यूज18हिंदी ने खास बातचीत की.
शराब दुकान बंद करने और सरकार के सात मिशन पर केंद्रित रहेगा अभिभाषण
21 फरवरी को विधानसभा में होने वाला राज्यपाल ओमप्रकाश कोहली का अभिभाषण शराब दुकानें बंद करने और जल्द लागू होने जा रहे सरकार के सात मिशन पर केंद्रित रहेगा। इसे पचमढ़ी में 15 फरवरी को होने वाली कैबिनेट की बैठक में अंतिम रूप दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री सचिवालय ने राज्यपाल के अभिभाषण के लिए विभागों से बीते एक साल की उपलब्धियों का ब्योरा मांगा था।
मध्यप्रदेश से जुड़ सकते हैं पठानकोट और उरी आतंकी हमलों के तार
पठानकोट और उरी में सैन्य ठिकानों पर हुए आतंकी हमलों के तार मध्यप्रदेश में पकड़े गए आईएसआई नेटवर्क से भी जुड़ सकते हैं। पकड़े गए आरोपियों द्वारा मप्र में सैन्य ठिकानों की जानकारी देने की आशंका को खंगाल रही मप्र एटीएस ने अब देश में हुए इन दो बड़े हमलों के तार कहीं इस रैकेट से तो नहीं जुड़े है इसे लेकर तफ्तीश शुरू कर दी है।
हम भूल गए कि राजा को लोगों के लिए रास्ता छोड़ना चाहिए : भागवत
आरएसएस प्रमुख मोहन भागवत ने सरकार में बैठे लोगों को आम जनता से जुड़े रहने का संदेश दिया है। राजधानी में शुक्रवार को लाल परेड मैदान पर आयोजित श्रम साधक संगम में उन्होंने कहा कि राजा की सवारी के सामने बच्चा,महिला या परिश्रम करने वाला आ जाए तो राजा रास्ता छाड़ते हैं। सामान्य व्यक्ति राजा के लिए रास्ता नहीं छोड़ता। यही देश की परंपरा है। हम ये भूल गए,इसलिए स्थिति खराब हुई है।
प्रदेश के सभी नगर निगम क्षेत्रों में भीख मांगने पर लगेगी रोक
राजधानी भोपाल सहित प्रदेश के अन्य नगर निगम क्षेत्रों में सरकार भीख मांगने पर रोक लगाएगी। इसके लिए सामाजिक न्याय विभाग शहरों को अधिसूचित करने का कैबिनेट में प्रस्ताव लाएगा। अभी सिर्फ इंदौर भिक्षावृत्ति निवारण कानून के तहत अधिसूचित है। भोपाल के प्रमुख चौराहों पर बच्चों को गोद में रखकर भीख मांगने वालों की संख्या तेजी से बढ़ी है। दिव्यांग भी रोशनपुरा,अपेक्स बैंक चौराहा,बोर्ड ऑफिस और पीईबी चौराहे पर भीख मांगते हुए मिलते हैं। भीख न देने पर वाहन चालकों के साथ बदतमीजी भी करते हैं।
एंडरसन को भगाने के आरोप में तत्कालीन कलेक्टर और एसपी के खिलाफ जमानती वारंट
भोपाल गैस त्रासदी के बाद यूनियन कार्बाइड कार्पोरेशन के चैयरमेन वारेन एंडरसन को भोपाल से फरार कराने के आरोप में तत्कालीन भोपाल कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक के खिलाफ स्थानीय अदालत ने जमानती वारंट जारी किया. मुख्य न्यायिक दंडाधिकारी (सीजेएम) भू भास्कर ने तत्कालीन भोपाल कलेक्टर मोती सिंह और पुलिस अधीक्षक स्वराजपुरी को इस मामले में कई समन के बावजूद अदालत में उपस्थित नहीं होने के कारण दोनों के खिलाफ जमानती वारंट जारी किए गए.
फिर खुली पूर्व आईएएस वार्ष्णेय के खिलाफ जांच की फाइल
सेवानिवृत्त आईएएस अफसर और श्रम विभाग के पूर्व प्रमुख सचिव मुक्तेश वार्ष्णेय के खिलाफ बीमा अस्पताल में करोड़ों की खरीदी में गड़बड़ी के मामले की जांच फिर शुरू हो गई है। श्रम विभाग ने मामले की जांच अपर श्रम आयुक्त प्रभात दुबे को सौंपी है। उल्लेखनीय है कि सामान्य प्रशासन विभाग के प्रमुख सचिव रहने के दौरान वार्ष्णेय के पास श्रम विभाग का चार्ज आने पर उन्होंने अपने खिलाफ ही जांच बंद करा दी थी।
MP में घरेलू गैस सिलेंडर करीब 71 रुपए महंगा
पेट्रोलियम कंपनियों ने घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में इजाफा कर दिया है। अब यह करीब 71 रुपए महंगा हो गया है। भोपाल में घरेलू गैस सिलेंडर अब 709 रुपए में मिलेगा। इससे पहले इस सिलेंडर की कीमत 638 रुपए थी। फेडरेशन ऑफ एलपीजी डिस्ट्रीब्यूटर्स एसोसिएशन की मप्र इकाई के अध्यक्ष आरके गुप्ता के मुताबिक नई दरें 1 फरवरी से लागू की गई हैं।
भोपाल में जन्मा साढे पांच किलो का बच्चा,प्रदेश में अब तक का सबसे वजनी
मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल में गणतंत्र दिवस पर एक महिला ने साढे पांच किलो के एक शिशु को जन्म दिया है। राजधानी के एक निजी अस्पताल ‘हजेला अस्पताल’ में जन्मा ये बच्चा प्रदेश के इतिहास में अब तक का सबसे वजनी नवजात शिशु बताया जा रहा है। अस्पताल के संचालक डॉ.अनूप हजेला ने यूनीवार्ता को बताया कि स्थानीय निवासी सोनिया गव्हाडे (25) ने कल दोपहर लगभग 12 बजे सिजेरियन माध्यम से इस शिशु को जन्म दिया।
26 जनवरी के चलते एमपी में अलर्ट,45 हजार जवान तैनात
26 जनवरी को लेकर मध्यप्रदेश में अलर्ट जारी किया गया है. पुलिस मुख्यालय के निर्देश के बाद सभी जिलों में अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था की गई है. इंटेलीजेंस को मिले इनपुट के बाद राजधानी भोपाल समेत प्रदेशभर में सुरक्षा पहरा बढ़ाया गया है. गणतंत्र दिवस को लेकर होने वाले आयोजन स्थलों पर अतिरिक्त सुरक्षा व्यवस्था रहेगी. पूरे प्रदेश में करीब 45 हजार जवान तैनात रहेंगे. अनजान लोगों के वेरीफिकेशन के साथ शहरों में वाहनों की सघन तलाशी ली जा रही है.
शादी में शामिल होने गई कारोबारी की पत्नी से लूट
लालघाटी इलाके में एक कारोबारी की पत्नी को डेढ़ लाख कीमत का मंगलसूत्र लूटने का मामला सामने आय है। पीड़िता अपने बेटे के साथ एक शादी में शामिल होने बरेली जिला रायसेन से भोपाल आईं थी। कोहेफिजा पुलिस ने महिला की शिकायत पर एफआईआर दर्ज कर ली है। एएसपी जोन 3 राजेश सिंह भदौरिया ने बताया कि बरेली जिला रायसेन में रहने वाली ममता जैन पति विजय कुमार जैन रविवार को ममता अपने बेटे के साथ कार से भोपाल पहुंची थी।
भोपाल में डाक विभाग खोलेगा पहला इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक
डाक विभाग मध्यप्रदेश में पहली बार इंडिया पोस्ट पैमेंट बैंक की तीन शाखाएं खोल रहा है। भोपाल के टीटी नगर सहित इंदौर व उज्जैन में मार्च तक यह बैंक शुरू कर दिया जाएगा। इस बैंक के जरिए केन्द्र और राज्य सरकार की योजनाओं का पैसा हितग्राहियों के खाते में जमा होगा। डाक विभाग द्वारा पहली बार शुरू किए जा रहे पैमेंट बैंक के लिए युद्ध स्तर पर संसाधन जुटाए जा रहे हैं।
एमपी में फिर बदलेगा मौसम का मिजाज,अगले 24 घंटे में बारिश के आसार
मध्य प्रदेश में राजधानी भोपाल सहित राज्य के कई अन्य हिस्सों में शुक्रवार सुबह धुंध और कोहरे का असर रहा. मौसम विभाग ने आगामी 24 घंटों के दौरान कई स्थानों पर बौछारें पड़ने की संभावना जताई है. राज्य में हवाओं का रुख उत्तर-पूर्वी होने के कारण शुक्रवार को एक बार फिर ठिठुरन बढ़ गई. सुबह काफी देर तक धुंध और कोहरा छाया रहा. मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 24 घंटों के दौरान ग्वालियर, चंबल, रीवा संभागों के अलावा कटनी,उमरिया,शहडोल जिलों में गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं और धुंध व कोहरा छा सकता है.
नोटबंदी के विरोध में कांग्रेसियों ने घेरा आरबीआई दफ्तर
नोटबंदी के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन के तहत बुधवार को कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के कार्यालय का घेराव किया. प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए पुलिस को बल प्रयोग करना पड़ा. नोटबंदी के खिलाफ देशव्यापी आंदोलन के तहत बुधवार को कांग्रेस ने मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) के कार्यालय का घेराव किया.
टीआई ने हाथ जोड़े,बोले प्लीज मैडम यहीं करवा लो गिरफ्तारी
सोमवार को राजधानी में एनएसयूआई के प्रदर्शन के दौरान प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष अरुण यादव की पिटाई के विरोध में महिला कांग्रेस ने मंगलवार को राजधानी के शिवाजी नगर में प्रदर्शन किया। इस दौरान कार्यकर्ताओं ने जमकर गदर मचाया,जिन्हें नियंत्रित करने महिला पुलिस बल कम पड़ गया। परिस्थिति को भांपते हुए हबीबगंज थाना प्रभारी ने महिला कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष शोभा ओझा के सामने हाथ जोड़े और कहा कि प्लीज मैडम! यहीं गिरफ्तारी करवा लो।
भोपाल में एक डॉक्टर आैर मेयो हॉस्पिटल पर आयकर का छापा
आयकर विभाग ने बुधवार को ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ.पीसी मानोरिया और मेयो हॉस्पिटल के डॉक्टर दंपती के आधा दर्जन ठिकानों पर छापे मारे। सुबह एकसाथ सभी स्थानों पर आयकर की टीम पुलिस के साथ पहुंची और कार्रवाई की। ठिकानों को अपने कब्जे में लेकर रिकॉर्ड कब्जे में लिया। सूत्रों के मुताबिक राजधानी के जाने माने ह्रदय रोग विशेषज्ञ डॉ.पीसी मानोरिया व उनके बेटे डॉ.पंकज मानोरिया और जायसवाल दंपति डॉ.केके जायसवाल और डॉ.विराज जायसवाल के यहां सुबह आयकर विभाग ने कार्रवाई शुरू की थी।
21 फरवरी से शुरू हो सकता है विधानसभा का बजट सत्र
विधानसभा का बजट सत्र फरवरी के तीसरे सप्ताह से शुरू हो सकता है। संसदीय कार्य विभाग ने 6,13 और 20 फरवरी से सत्र शुरू करने का प्रस्ताव दिया है। संभावना है कि सत्र 21 फरवरी से शुरू होगा। बजट 27 या 28 फरवरी को पेश किया जा सकता है। सत्र पर अंतिम फैसला मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। इसके लिए प्रस्ताव की फाइल मुख्यमंत्री कार्यालय भेजी जा चुकी है।
भारत भवन में बसती थीं सांसें वॉशरूम में किया था कैद
बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता ओमपुरी का दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया. वह 66 वर्ष के थे. हरियाणा के अंबाला में जन्मे ओमपुरी का मध्य प्रदेश से गहरा लगाव रहा है. हालांकि,उन्हें यहां से कुछ दर्द भी मिला, जब एक फिल्म की शूटिंग के दौरान वह घायल हो गए थे. रंगमंच से जुड़े ओमपुरी का भारत भवन और भोपाल के नाट्य विद्यालय से गहरा नाता रहा है. वे कहते थे कि मेरी सांसे भारत भवन के रंगमंच में बसती हैं.
मध्यप्रदेश में अब नहीं खुलेंगे नए इंजीनियरिंग कॉलेज
मध्यप्रदेश में अब नए इंजीनियरिंग कॉलेजों को खोलने की अनुमति नहीं दी जाएगी। निजी इंजीनियरिंग कॉलेज के पदाधिकारियों के साथ हर दो माह में बैठक कर समस्याओं का निराकरण भी होगा। बुधवार को यह बात तकनीकी शिक्षा राज्य मंत्री दीपक जोशी ने कही। वे यहां तकनीकी शिक्षा गुणवत्ता की ओर विषय पर आयोजित परिचर्चा में बोल रहे थे। उन्होंने कहा कि राजीव गांधी प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय को पूरी तरह से ऑनलाइन होगा।
मई में मिलेगा अधिकारियों-कर्मचारियों को पांच माह का बढ़ा हुआ डीए
प्रदेश के साढ़े नौ लाख से ज्यादा अधिकारियों-कर्मचारियों को पांच माह का बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता मई 2017 में मिलेगा। फरवरी-मार्च में विधानसभा में पेश होने वाले बजट में इसके लिए राशि का इंतजाम किया जाएगा। दिसंबर के वेतन में 132 प्रतिशत डीए मिलेगा। वित्त विभाग ने बुधवार को कैबिनेट के फैसले के मद्देनजर सात प्रतिशत डीए बढ़ाए जाने के आदेश जारी कर दिए।
दिग्विजय सिंह को 719 करोड़ के घोटाले में नोटिस ईओडब्ल्यू ने 16 जनवरी को किया तलब
मध्य प्रदेश के राज्य उद्योग विकास निगम (एमपीएसआईडीसी ) में करोड़ों रुपए के कर्ज वितरण मामले में राज्य आर्थिक अपराध अन्वेषण ब्यूरो (ईओडब्ल्यू) ने कांग्रेस महासचिव दिग्विजय सिह को नोटिस भेजा है. नोटिस में दिग्विजय सिंह को 16 जनवरी को पूछताछ के लिए तलब किया है. आधिकारिक सूत्रों के अनुसार,साल 1995 से लेकर 2003 तक दिग्विजय सिंह के मुख्यमंत्री काल में हुए करोड़ों के घोटाले के मामले में ईओडब्ल्यू ने पूछताछ के लिए नोटिस भेजा है.
बीमार है एमपी पुलिस आधे पुलिसकर्मी की आंखों में दिक्कत तो किसी को है बीपी और शुगर
मध्यप्रदेश की कानून और सुरक्षा व्यवस्था की कमान संभालने वाली पुलिस ही बीमार है. राज्य में पुलिस की लंबी फौज है.लेकिन चौंकाने वाली बात है कि प्रदेश में तैनात आधे से ज्यादा पुलिसकर्मी बीमार हैं. उन्हें किसी न किसी बीमारी ने घेर रखा है. वर्तमान में प्रदेश में करीब सवा लाख पुलिस जवान तैनात हैं. इन पुलिस जवानों के हवाले प्रदेश की कानून और सुरक्षा व्यवस्था है. इनमें से आधे से ज्यादा पुलिस जवानों की आंखें कमजोर हैं. यानी कमजोर आंखों से की जा रही है निगरानी.
पीएम मोदी के सपने को चकनाचूर करते पकड़ाया भाजपा नेता कालेधन को करता था सफेद
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल के उपनगरीय इलाके बैरागढ़ में भाजपा नेता सुशील वासवानी के ठिकानों पर आयकर विभाग ने छापेमार कार्रवाई की है. सुशील वासवानी महानगर सहकारिता बैंक के चेयरमैन भी है. आशंका जताई जा रही है कि नोटबंदी के बाद बैंक के जरिए बड़े पैमाने पर कालेधन को सफेद किया गया है. छापे की यह कार्रवाई महानगर बैंक के अलावा चेयरमैन सुशील वासवानी के बंगले और होटल पर भी की जा रही है.
अनुपम मिश्र का निधन देश में पर्यावरण के लिए किया बहुत काम
ख्यात पर्यावरणविद और गांधीवादी अनुपम मिश्र का सोमवार तड़के निधन हो गया। दिल्ली के एम्स में उन्होंने अंतिम सांस ली। जानकारी के अनुसार वे 68 वर्ष के थे और करीब एक वर्ष से कैंसर से पीड़ि‍त थे। जल संरक्षण पर लिखी गई उनकी किताब आज भी खरे हैं तालाब देश-विदेश में काफी चर्चित रही। इसके साथ ही उन्होंने पर्यावरण संरक्षण पर हमारा पर्यावरण और राजस्थान की रजत बूंदें भी लिखी हैं।
शिवराज की नजर में आरटीआई कार्यकर्ता गंदा आदमी
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने सूचना के अधिकार कार्यकर्ताओं और व्हिसलब्लोअर पर करारा हमला बोलते हुए कहा कि कई तो ऐसे हैं कि अगर उनकी जिंदगी में झांककर देख लें तो उनसे गंदा आदमी कोई नहीं होगा. आईएएस ऑफीसर्स एसोसिएशन की तीन दिवसीय सर्विस मीट के उद्घाटन के मौके पर भोपाल की प्रशासन अकादमी शिवराज ने कहा आरटीआई एक्टिविस्ट व्हिसिलब्लोअर ये ऐसे तत्व हो गए हैं लोकतंत्र में,जो किसी की भी हालत खराब करने को खड़े रहते हैं.
नोटबंदी पर निगम की बैठक में हंगामा पार्षदों ने लगाए फेंकू-पप्पू के नारे
नोटबंदी पर लोकसभा और राज्यसभा में हंगामे का असर मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में नगर निगम की बैठक में भी देखने को मिला. यहां निगम परिषद की बैठक में नोटबंदी पर जमकर हंगामा हुआ. बैठक में पार्षदों ने फेंकू और पप्पू के नारे भी लगाए. निगम परिषद की बैठक के लिए सुबह साढ़े 10 बजे का वक्त तय किया गया था. बैठक निर्धारित समय से करीब सवा घंटे देरी से शुरू हुई.
अमीरों से ज्यादा गरीबों के घर पैदा होती हैं बेटियां- शिवराज
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि अमीरों के बजाए गरीबों के यहां ज्यादा बेटियां जन्म लेती हैं. साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसा ही अंतर शहरों और ग्रामीण अंचल में भी देखने को मिलता है. दरअसल,भाजपा महिला मोर्चा ने शिवराज सिंह चौहान के मुख्यमंत्री के रूप में 11 साल पूरा करने पर सम्मान समारोह का आयोजन किया गया था. राजधानी में आयोजित इस सम्मान समारोह संबोधित करते हुए शिवराज ने लिंग अनुपात का मुद्दा उठाते हुए कहा कि अमीरों से ज्यादा गरीबों के घर बेटियां पैदा होती हैं.
केरल के मुख्यमंत्री से भोपाल डीआईजी और कलेक्टर ने मांगी माफी
केरल के मुख्यमंत्री पी विजयन को राजधानी भोपाल में विरोध-प्रदर्शन के चलते हुई असुविधा के लिए मध्य प्रदेश सरकार के शीर्ष अधिकारियों ने उनसे मिलकर खेद प्रकट किया. विजयन को यहां एक कार्यक्रम में शामिल होना था जहां कुछ लोगों ने विरोध प्रदर्शन किया. मध्य प्रदेश के पुलिस महानिदेशक ऋषि कुमार शुक्ला ने बताया,मैं और मुख्य सचिव बी पी सिंह,दोनों ने ही व्यक्तिगत रूप से केरल के मुख्यमंत्री से मुलाकात की और उन्हें हुई असुविधा के लिए खेद प्रकट किया.
फोटो के आगे केक काटा और बोले हैप्पी बर्थडे सोनियाजी
मध्य प्रदेश कांग्रेस कमेटी के प्रदेश मुख्यालय में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने पार्टी अध्यक्षा सोनिया गांधी का जन्मदिन मनाया. इस मौके पर नेताओं ने सोनिया गांधी के फोटो के सामने केक काट उन्हें जन्मदिन की बधाई दी. सोनिया गांधी का आज 70वां जन्मदिन हैं. पार्टी अध्यक्ष के जन्मदिन के मौके पर कांग्रेस नेताओं और कार्यकर्ताओं ने राजधानी में प्रदेश मुख्यालय पहुंचकर जश्न मनाया.
शर्मिला-पटौदी की शादी पर लोगों ने लगाई थी कुछ सालों में रिश्ता टूट जाने की शर्त
शर्मिला टैगोर आज 73 वां जन्मदिन मना रही हैं. वो 8 दिसंबर 1944 को हैदराबाद के बंगाली परिवार में पैदा हुईं. अपने दौर की इस बेहतरीन आदाकार ने जब भोपाल के नवाब और क्रिकेटर नवाब पटौदी से शादी का फैसला लिया तब कई लोगों को इस रिश्ते के नहीं चल पाने का यकीन था. जब बंगाली लड़की शर्मिला और मुसलमान मंसूर अली खान की शादी हुई थी तब कई लोगों ने तो शर्त तक लगाई थी कि उनका रिश्ता कुछ सालों में ही खत्म हो जाएगा.
देश में एमपी और यूपी की राशन दुकानों में मिलता है सबसे घटिया अनाज
मध्य प्रदेश में पीडीएस प्रणाली के तहत मिलने वाला अनाज का एक बड़ा हिस्सा खराब गुणवत्ता का होता है. यह खुलासा केंद्र सरकार के उपभोक्ता मामले और सार्वजनिक वितरण मंत्रालय की रिपोर्ट में हुआ है. मंत्रालय की यह रिपोर्ट राज्यों द्वारा आम जनता को वितरित किए जाने वाला अनाज के सैंपल की जांच पर आधारित है. इन सैंपल के नतीजों में अनाज के घटिया क्वालिटी के होने का खुलासा हुआ है.
जयललिता ने बदल दी तमिलनाडु के गरीबों की जिंदगी
मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने तमिलनाडु की मुख्यमंत्री जे जयललिता के निधन पर शोक व्यक्त करते हुए उन्हें महिला सशक्तीकरण की प्रतीक बताया. दिवंगत नेता को श्रद्धांजलि देने के लिए चेन्नई के लिए रवाना होने से पहले चौहान ने अपने शोक संदेश में कहा जयललिता केवल तमिलनाडु की ही मुख्यमंत्री नहीं थीं बल्कि पूरे देश की सम्मानित नेता थीं. वह महिला सशक्तीकरण की प्रतीक थीं.
एमपी में मंत्री व विधायकों को मिलेगा कैशलेस प्रशिक्षण
मध्य प्रदेश में कैशलेस को बढ़ावा देने के लिए सरकार के मंत्री और विधायकों को सबसे पहले प्रशिक्षित किया जाएगा. यह ऐलान रविवार को मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने के जंबूरी मैदान में आयोजित जन - कल्याणकारी योजनाओं के प्रशिक्षण कार्यक्रम में प्रदेश भर से आए हितग्राहियों के बीच किया. चौहान ने नोटबंदी के फैसले को भ्रष्टाचार कालेधन और आतंकवाद को खत्म करने की दिशा में उठाया गया एक बड़ा कदम बताया. उन्होंने कहा संपूर्ण मध्यप्रदेश कैशलेस लेन-देन की ओर बढ़ेगा.
भोपाल गैस हादसे की बरसी आज प्रार्थना सभा के बीच कई जगह विरोध प्रदर्शन
मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में यूनियन कार्बाइड संयंत्र से रिसी जहरीली गैस से हुए हादसे की 32वीं बरसी पर शनिवार को दिवंगतों को श्रद्धांजलि देने के लिए प्रार्थना सभा हुई. विभिन्न संगठनों ने प्रभावितों की उपेक्षा को लेकर विरोध-प्रदर्शन भी किए है. दो-तीन दिसंबर 1984 की रात को यूनियन कार्बाइड से रिसी जहरीली गैस ने भोपाल में तबाही मचाई थी,हजारों की मौत और लाखों के बीमार होने का दर्द आज भी यहां के लोगों के जेहन में है.
पीडीएस मेें अब 20 रुपए किलो में मिलेगी शक्कर
प्रदेश सरकार ने 14 साल बाद सार्वजनिक वितरण प्रणाली (पीडीएस) में राशन दुकानों से बिकने वाली शक्कर की कीमत साढ़े छह रुपए प्रति किलोग्राम बढ़ा दी है। अब ये शक्कर 20 रुपए किलोग्राम के हिसाब से प्रदेश के 1 करोड़ 18 लाख परिवार को मिलेगा। खाद्य विभाग के अधिकारियों ने बताया कि आम उपभोक्ता को रियायती दर पर शक्कर देने के लिए 2002 में साढ़े 13 रुपए प्रति किलोग्राम की दर तय की गई थी।
नोटबंदी के दौर में मिसाल बनी ये महिला कांस्टेबल जीत लिया हर किसी का दिल
नोटबंदी और पुराने नोट बदलने के लिए आ रही दिक्कतों के बीच एक महिला कांस्टेबल ने मिसाल पेश की है. इस महिला कांस्टेबल को कैशियर ने गलती से ज्यादा दे दिए थे,जिसे लौटाने के लिए वह दोबारा बैंक पहुंची. महिला कांस्टेबल के ईमानदारी की मिसाल कायम करने का यह मामला मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल का है. यहां कांस्टेबल सपना शर्मा का न्यू मार्केट स्थित एसबीआई की ब्रांच में खाता है.
नेताओं और अधिकारियों के बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे तो बोझ बढ़ेगा : शिवराज
मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने अपने शासनकाल के 11 वर्ष पूरे होने पर संवाददाताओं से बातचीत में विवादित बयान दे दिया. उन्होंने कहा है, राजनेताओं और अफसरों के बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ेंगे तो बोझ और बढ़ेगा. राजधानी के एक होटल में प्रेस से मिलिए कार्यक्रम में मंगलवार को चौहान द्वारा राज्य की स्वास्थ्य व शिक्षा के क्षेत्र में बड़ा सुधार होने का दावा किए जाने पर जब पूछा गया कि क्या वजह है.
नोटबंदी का विरोध कांग्रेस की जन आक्रोश रैली आज
केंद्र सरकार के 500-1,000 रुपये के नोट अमान्य किए जाने से आम आदमी को हो रही परेशानी के मद्दनेजर कांग्रेस के देशव्यापी आह्वान पर मध्य प्रदेश में भी सोमवार को जन आक्रोश पैदल मार्च निकाला जाएगा. कांग्रेस की ओर से जारी विज्ञप्ति के मुताबिक, केंद्र सरकार द्वारा की गई नोटबंदी से पूरा प्रदेश अराजकता के महौल से गुजर रहा है.
राशन दुकानों से 64 रुपए प्रति किलो दर से चना बेचेगी सरकार
चना की कीमत 90 से 100 रुपए किलोग्राम के बीच होने के चलते सरकार अब राशन दुकानों से सस्ते दाम पर चना बेचेगी। एक परिवार को एक माह में सिर्फ दो किलोग्राम चना मिल सकेगा। जाएगा। हितग्राही को 64 रुपए प्रति किलोग्राम के हिसाब से दाम चुकाने होंगे। केंद्र की बाजार हस्तक्षेप योजना भोपाल,इंदौर,ग्वालियर,जबलपुर,उज्जैन,सागर और सतना में लागू होगी। खाद्य,नागरिक आपूर्ति विभाग के अधिकारियों ने बताया कि केंद्र सरकार ने चना और उससे बने उत्पादों की कीमतों में लगातार हो रहे उतार-चढ़ाव को थामने के लिए चना की उपलब्धता बढ़ाने का निर्णय किया है।
हबीबगंज स्टेशन पर ट्रेन में संदिग्ध वस्तु मिलने से हड़कंप
ध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल के हबीबगंज स्टेशन पर सफाई के दौरान कुर्ला जाने वाली गाड़ी में एक संदिग्ध वस्तु मिलने से हड़कंप मच गया. बम निरोधक दस्ता और डॉग स्क्वॉड की जांच में संदिग्ध वस्तु महज तीन फुट लंबी लोहे की छड़ निकली.
मप्र में शहरी गरीबों के लिए बनेंगे 16,448 नए मकान
मध्य प्रदेश में शहरी गरीबों के लिए 16,448 नए मकान बनाए जाएंगे। जिस पर करीब 813 करोड़ रुपए खर्च होंगे। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने पहली खेप में मध्य प्रदेश,गुजरात सहित देश के सात प्रमुख राज्यों में 1.97 लाख नए मकानों को बनाने की मंजूरी दी है। इनमें सबसे ज्यादा 1,13 327 मकान तमिलनाडु में बनेंगे।जिस पर करीब 3,714 करोड़ रुपए खर्च होंगे। केंद्रीय शहरी विकास मंत्रालय ने मंगलवार को प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत शहरी गरीबों के लिए बनाए जाने वाले 12.84 लाख नए मकानों में से पहली खेप में सात राज्यों में 1.97लाख मकानों को मंजूरी दी है।
भाजपा नेता घोषित करें अपनी संपत्ति : रघुनंदन शर्मा
भाजपा नेता और पूर्व सांसद रघुनंदन शर्मा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को लिखी चिठ्ठी ने पार्टी में हलचल मचा दी है। शर्मा ने प्रधानमंत्री सहित भाजपा अध्यक्ष अमित शाह को पत्र लिखकर कहा है कि यदि केंद्र में सरकार बनने के एक साल के अंदर यह निर्णय ले लिया जाता तो बेहतर होता।
दोस्ती की आड़ में बहन को दिया जिंदगी भर का दर्द
मध्य प्रदेश के भोपाल में एक लड़के ने अपने ही दोस्त की बहन को बातों में फंसाते हुए उसके साथ दुष्कर्म की वारदात को अंजाम दे दिया. अब पीड़ित युवती और उसके भाई ने आरोपी के खिलाफ पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई है. जानकारी के मुताबिक,शहडोल निवासी गुफरान (25) टीआईटी कॉलेज में फाइनल ईयर का छात्र है. उसका अपने एक दोस्त के यहां अक्सर आना-जाना हुआ करता था. इस दौरान गुफरान ने दोस्त की बहन से नजदीकियां बढ़ा ली और कुछ समय पहले उसे अकेले आनंद नगर स्थित अपने रूम पर लेकर पहुंच गया. जहां उसने शादी का झांसा देकर युवती से दुष्कर्म किया.
कबाड़खाने में लगी भीषण आग
मध्य प्रदेश के भोपाल में पुराने शहर के कबाड़खाने में अचानक आग लग गई. आसपास के लोगों ने फायर बिग्रेड को इसकी सूचना दी. आरोप है कि सूचित किए जाने के बाद भी दमकल की गाड़ियां दो घंटे देरी से मौके पर पहुंची जिस वजह से हालात बेकाबू हो गए और आग ने विकराल रूप ले लिया. कबाड़खाने के प्लास्टिक गोदाम में लगी आग के पीछे गोदाम मालिक और प्रशासन की लापरवाही समाने आई है. स्थानीय लोगों का आरोप है कि पांच दिन से हनुमानगंज इलाके में पानी की सप्लाई बंद है. गोदाम में आग बढ़ती जा रही थी पर घरों में पानी नहीं होने के कारण वो असहाय होकर लपटों को विकराल रूप लेते देखने को मजबूर थे.