शहर विशेष  :: अहमदाबाद
गुजरात चुनाव के बीच भरुच से 50 करोड़ के पुराने नोट बरामद
गुजरात एक ओर जहां वोट डाले जा रहे है,वहीं दूसरी ओर प्रवर्तन निदेशालय अहमदाबाद ने भरुच में छापा मारकर 500 और 1000 दर की कुल 50 करोड़ रुपए के पुराने नोट बरामद किए हैं। डीआरआई के अधिकारियों ने इस तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है। फिलहाल मशीन से नोटों की गिनती की जा रही है। बताया जा रहा है नोटबंधी के एक साल बाद देश का यह सबसे बड़ा आपरेशन है।
भाजपा ने मतदान के एक दिन पहले जारी किया विजन डॉक्युमेंट
भाजपा ने शनिवार को होने वाले पहले चरण के मतदान के ठीक पहले अपना घोषणा पत्र जारी किया है। भाजपा ने इसे संकल्प पत्र नाम दिया है। वित्त मंत्री अरुण जेटली ने इसे अन्य नेताओं के साथ जारी किया। हालांकि,आचार संहिता के चलते इस संकल्प पत्र पर मुख्यमंत्री विजय रुपाणी व अन्य स्थानीय नेताओं की इस पर तस्वीर नहीं थे लेकिन जेटली ने कहा कि अपडेटेड डॉक्यूमेंट अपलोड कर दिया जएगा।
मोदी का दौरा आज से,दो दिन में करेंगे 7 रैलियां
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान से पहले सियासी सरगर्मियां चरम पर पहुंच गई हैं। रविवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर अपने गृह प्रदेश में रहेंगे और रैलियों को संबोधित करेंगे। मोदी रविवार से अपने दो दिवसीय चुनावी दौरे की शुरुआत करेंगे। इस दौरान पीएम भाजपा द्वारा आयोजित सात विकास रैलियों को संबोधित करेंगे। रविवार को वह भरूच और सुरेंद्रनगर में तीन जनसभाओं को संबोधित करेंगे। उनका सौराष्ट्र क्षेत्र के राजकोट जाने का भी कार्यक्रम है। शाम को वह अहमदाबाद में स्वामी नारायण गुरुकुल विश्वविद्या प्रतिष्ठानम के अस्पताल का उद्घाटन करेंगे।
गुजरात के पहले चरण में 198 उम्मीदवार करोड़पति
गुजरात विधानसभा चुनाव के पहले चरण के कुल 977 प्रत्याशियों में से विभिन्न दलों व कुछ निर्दलीय समेत 198 उम्मीदवार करोड़पति हैं। गैर सरकारी संगठन एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म (एडीआर) और गुजरात इलेक्शन वॉच के विश्लेषण के अनुसार 9 दिसंबर को पहले चरण के मतदान में 65 करोड़पति प्रत्याशियों ने पांच करोड़ रुपये से अधिक की संपत्ति की घोषणा की है।
कांग्रेस को झटका,पार्टी प्रवक्ता रेखा चौधरी का इस्तीफा
कांग्रेस में लगातार हो रही अपनी उपेक्षा की वजह से पार्टी की महिला नेता व प्रवक्ता रेखा चौधरी ने इस्तीफा दे दिया। गुजरात चुनाव में कांग्रेस ने प्रथम चरण में 89 सीटों में से 4 ही सीट पर महिलाओं को उतारा है जबकि भाजपा ने 8 महिलाओं को टिकट दिया है। कांग्रेस ने रापर में संतोकबेन,भावनगर में नीताबेन वनवसारी में भावना पटेल व एक अन्य महिला को टिकट दिया है।
सांसद की बहू को मिला टिकट,सास ने फेसबुक पर दी धमकी
गुजरात के पंचमहल से भाजपा सांसद प्रभात सिंह चौहान की बहू सुमन चौहान को कलोल से टिकट दिया गया है। लेकिन उनकी पत्नी और सुमन की सास रंगेश्वरी इससे नाराज हो गई हैं। उन्होंने फेसबुक पर पोस्ट लिखकर चेतावनी दी है। उन्होंने लिखा है,अब देखती हूं बहू प्रचार करने कैसे जाती है? मैं उसे घर से बाहर पैर भी नहीं रखने दूंगी।
केंद्र सरकार ने हार्दिक को दी Y श्रेणी की वीआईपी सुरक्षा
गुजरात में पाटीदार नेता हार्दिक पटेल भले ही कांग्रेस के पाले में जा रहे हों लेकिन केंद्र सरकार ने ने उन्हें वाई श्रेणी की वीआईपी सुरक्षा मुहैया कराई है। हार्दिक को यह सुरक्षा सेंट्रल इंटेलीजेंस और सुरक्षा एजेंसियों द्वारा तैयार की गई रिपोर्ट के आधार पर दी जाएगी। इस रिपोर्ट में हार्दिक को सुरक्षा देने की वकालत की गई है। यह जानकारी गुरुवार को सरकारी सूत्रों ने दी।
कांग्रेस की बढ़ी मुश्किल,पाटीदार नेताओं ने दिया 24 घंटे का अल्टिमेटम
गुजरात चुनाव से पहले कांग्रेस और पाटीदार नेताओं के बीच बात बिगड़ती दिख रही है। पाटीदारों को आरक्षण देने को लेकर हार्दिक पटेल की अगुआई वाले पाटीदार अनामत आंदोलन समिति के नेताओं और कांग्रेस के बीच शुक्रवार को बैठक होनी थी लेकिन अब यह रद्द हो गई है। इसके साथ ही पाटीदार नेताओं ने कांग्रेस को 24 घंटे का अल्टिमेटम देते हुए कहा है कि वो इस मुद्दे पर अपना रुख साफ करे नहीं तो उनका विरोध किया जाएगा।
नाकाम आशिक की धमकी से फंसे रहे 122 विमान यात्री
रविवार रात मुंबई से दिल्ली जा रही जेट एयरवेज की फ्लाइट के अपहरण व बम की धमकी देने वाले सिरफिरे बिरजू किशोर सल्ला को सुरक्षा एजेंसियों ने हिरासत में ले लिया। धमकी के कारण साढ़े सात घंटे हड़कंप मचा रहा और विमान को अहमदाबाद में आपात स्थिति में उतारना पड़ा। गुजरात का रहने वाला ज्वेलर बिरजू पहले भी विमान में कॉकरोच ले जाकर शरारत कर चुका है।
ताज होटल के खिलाफ मुकदमा दायर करेगा हार्दिक पटेल और कांग्रेस
कांग्रेस नेता राहुल गांधी और पाटीदार नेता हार्दिक पटेल की मुलाकात के सीसीटीवी फुटेज सार्वजनिक होने के बाद वहां की राजनीति में भूचाल आ गया है। इस सीसीटीवी फुटेज के लीक होने के बाद कांग्रेस व हार्दिक पटेल दोनों ने होटल ताज पर मुकदमा करने का फैसला किया है। बता दें कि राहुल गांधी 23 अक्टूबर को गुजरात के दौरे पर थे। उसके एक दिन पहले ही रात के 3 बजे हार्दिक पटेल ताज होटल में आए थे।
चुनाव से पहले हार्दिक पटेल समेत 7 के खिलाफ गैर जमानती वारंट
गुजरात के मेहसाणा जिले की एक स्थानीय अदालत ने पाटीदार समुदाय के नेता हार्दिक पटेल समेत 7 के खिलाफ 2015 के एक मामले में गैर जमानती वारंट जारी किया है। गुजरात चुनाव से ऐन पहले कोर्ट द्वारा जारी हुए इस वारंट के बाद इस पर राजनीति तेज होने की संभावना है। चुनाव आयोग ने बुधवार को ही राज्य में दो चरणों में चुनाव कराए जाने का ऐलान किया है।
हार्दिक की बीजेपी को धमकी,जनता इतनी भी सस्ती नहीं कि ख़रीद लोगे
एक-दो दिनों में गुजरात विधासभा के चुनाव की तारीखों का एलान होना है,लेकिन सूबे के चुनाव की तारीख के एलान से पहले ही राजनीतिक सरगर्मियां अपने उफान पर हैं. हार्दिक पटेल और उनके साथियों की बीजेपी और कांग्रेस से बदलती-जुड़ती वफादारी ने सियासत को गरमा दिया है. कांग्रेस और बीजेपी के स्थापित नेताओं से अलग गुजरात चुनाव का केंद्रीय चेहरा बन चुके हार्दिक पटेल के एक-एक कदम पर सबकी निगाहें हैं.
गुजरात के अहमदाबाद में होगा देश का चौथा साइलेंट एयरपोर्ट
अहमदाबाद एयरपोर्ट को साइलेंट एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। दिल्ली,मुंबई और चेन्नई के बाद यह देश का चौथा ऐसा एयरपोर्ट होगा जो साइलेंट एयरपोर्ट होगा। अहमदाबाद एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। यात्रियों को अनाउंसमेंट किए बिना फ्लाइट की जानकारी मिलती रहे इसके लिए टर्मिनल के छोटे-बड़े सभी जगहों पर तकरीबन 64 एलईडी स्क्रीन्स लगाए गए हैं।
अहमदाबाद में सफाई का भी भगवाकरण,एक विधायक बांट रहे भगवा डस्टबीन
अहमदाबाद के जमालपुर खाडिया क्षेत्र के भाजपा विधायक भूषण भट्ट आजकल अपने क्षेत्र में कचरे के भगवा रंग के डिब्बे बांट रहे हैं. आम तौर पर यह डिब्बे नीले या हरे रंग के होते हैं. भूषण भट्ट कहते हैं कि वे स्वच्छता के लिए सब कुछ कर रहे हैं. उन्हें भगवा रंग ज्यादा आकर्षक लगता है. वे कहते हैं कि लोग आपके काम को देखते हैं और मुझे लगता है कि भगवा रंग आंखों को अच्छा लगता है.
सबसे बड़े काले धन का खुलासा बिजनेसमैन के पास मिले 13 हजार करोड़
देश में बड़े नोटों पर प्रतिबंध के बाद काला धन रखने वाले लोगों को बड़ा नुकसान हुआ है। सरकार की कार्रवाई से घबराकर कई लोग आयकर विभाग को अपने काले धन की जानकारी दे रहे हैं। अब अहमदाबाद में एक धनकुबेर ने अपने हजारों-करोड़ों के काले धन का खुलासा किया है। बिजनेसमैन महेश शाह ने आयकर विभाग के पास अपनी 13 हजार करोड़ के काले धन की जानकारी दी है।