शहर विशेष
मंगलवार दोपहर पश्चिमी दिल्ली के द्वारका इलाके शूटआउट से दहल गया। ये शूटआउट की वारदात द्वारका मोड़ के नजदीक मेट्रो पिलर 768 पर हुई। पंजाब पुलिस और दिल्ली पुलिस के संयुक्त अभियान में हुए शूटआउट में पांच बदमाशों को गिरफ्तार किया है। इन बदमाशों से पुलिस ने बड़ी मात्रा में हथियार भी बरामद किए हैं। गिरफ्तार बदमाशों के पास से 12 पिस्टल और 100 जिंदा कारतूस बरामद हुए हैं।
देश में हुई अब तक की सबसे बड़ी धोखाधड़ी के केस की जांच की जिम्मेदारी इकोनॉमिक आफेंसेज विंग (EOW) ने ले ली है। इस मामले में 50 लाख से ज्यादा निवेशकों के करीब 7,035 करोड़ रुपए ठगे गए हैं। इससे पहले,बाजार नियामक संस्था सिक्योरिटीज ऐंड एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (सेबी) ने पीसीएल को अपनी प्रॉपर्टीज नहीं बेचने का निर्देश दिया था।
तमिलनाडु और केरल को चपेट में लेने वाले ओखी चक्रवात ने इन शहरों में खूब तबाही मचाई है। लक्ष्यद्वीप में तो यह नजारा और भी भयानक है। शुक्रवार को यह चक्रवात अरब सागर में आगे बढ़ गया। चक्रवात के कारण अब तक 16 लोगों के मारे जाने की खबर है वहीं समुद्री लहरों में फंस गए 200 मछुआरों को सेना द्वारा बचाया गया है।
भारतीय अर्थव्यवस्था इस समय समय बैंको की गैर निष्पादित सम्पत्तियों की समस्या से जूझ रही है। लगभग 8 लाख करोड़ रुपए से भी ज्यादा एनपीए (गैर निष्पादित सम्पत्तियों के प्रबंधन) में डूबे हुए है,जो की चिंता का विषय है। उद्योगों और बैंको की दृष्टि में एनपीए के क्या कारण है और इसके प्रबंधन तथा उपचार के लिए क्या-क्या कदम उठाये जा सकते है।
हिमाचल प्रदेश में पेट्रोल और डीजल सस्ता होने वाला है. निर्वाचन आयोग ने सरकार को वैट घटाने के लिए अधिसूचना जारी करने की मंजूरी दे दी है. दरअसल,मौजूदा सरकार की ओर से 1 फीसदी वैट घटाने के लिए निर्वाचन आयोग से परमिशन मांगी गई थी. हिमाचल सरकार के 11 अक्तूबर को शॉर्ट नोटिस पर बुलाई गई कैबिनेट बैठक में पेट्रोल और डीजल पर 1 प्रतिशत वैट घटाने की मंजूरी दी थी.
बिहार बेतिया में अपराधियों के बुंलद हौसले ने इस बार सरकार को ही खुली चुनौती दी है. अपराधियों ने सूबे के गन्ना उद्योग और अल्पसंख्यक कल्याण मंत्री खुर्शीद आलम को फोन कर एक लाख रुपये रंगदारी की मांग की है. अपराधियों ने मंत्री के सरकारी मोबाइल 943109613 पर 7759022823 से रंगदारी मांगी है. साथ हीं अपराधियों ने मंत्री के पेट्रोल पंप मैनेजर के फोन पर भी धमकी देते हुए रंगदारी मांगी है.
इसी जज्बे से सरहदें सलामत हैं। फौजी पति के देश के लिए शहीद होने के बाद अब पत्नी सैन्य अफसर बनने वाली है। दून निवासी नीता देशवाल ने आराम की नौकरी ठुकराकर पति की ही तरह फौजी वर्दी को चुना। अप्रैल 2016 को मणिपुर में उग्रवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हुए हरियाणा के झज्जर के मेजर अमित देशवाल की पत्नी नीता देशवाल शॉर्ट सर्विस कमीशन में सेलेक्ट हुई और अब ऑफिसर ट्रेनिंग ऐकेडमी चेन्नई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।
देशभर में देह व्यापार के लिए लड़कियों की सप्लाय करने वाले एक दलाल और उसके भाई को सायबर सेल ने रिमांड पर लिया है। आरोपी नेता-अफसर व रईसजादों के लिए मॉडल,अभिनेत्रियां और कॉलेज छात्राओं को नामी होटलों और फॉर्म हाउस पर भेजता था। वह वेब साइट के जरिए ऑनलाइन बुकिंग कर मुंबई-दिल्ली सहित बड़े शहरों से लड़कियों को फ्लाइट से बुलवाता था।
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता महंत मोहन दास के लापता होने की खबर है. बताया जा रहा है कि हरिद्वार से मुंबई जाते वक्त वो ट्रेन से लापता हो गए. अखाड़ा परिषद ने हाल ही में फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी की थी. इसके बाद से ही अखाड़ा परिषद को धमकियां मिल रही थीं. शक है कि धमकियों के तार महंत मोहन दास के लापता होने से तो नहीं जुड़े हैं.
खर्चीली पत्नी को बर्दाश्त करना अब संभव नहीं हो पा रहा। उससे मुक्ति पाने के लिए कोलकाता के मेयर शोभन चटर्जी उन्हें तलाक देना चाहते हैं। मेयर शोभन चटर्जी के अधिवक्ता प्रतिमप्रिय दासगुप्ता ने निचली अदालत में ऐसी ही जानकारी दी। उन्होंने कहा कि कोलकाता के मेयर शोभन चटर्जी का पत्नी रत्ना चटर्जी के साथ मतभेद चल रहा था।
शहीद वीर नारायण सिंह के शहादत दिवस के मौके पर छत्‍तीसगढ़ की राजधानी रायपुर के साइंस कॉलेज ग्राउंड में दो दिवसीय आदिवासी महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है. 10 और 11 दिसंबर को आयोजित होने वाले इस महोत्सव का शुभारंभ प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ.रमन सिंह और केन्द्रीय जनजातीय कार्यमंत्री जुएल ओराम करेंगे.
स्वच्छ झारखंड , सुंदर झारखंड चाहिए हर कीमत पर। यह उन बच्चों और बड़ों का कहना है, जिन्होंने रांची को साफ करने में मदद का भरोसा दिया है। मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम में शपथ लेनेवाले हर स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी, विभिन्न संगठनों से जुड़े लोग और आम लोगों के विचार उज्ज्वल हैं। वे जागरूक करना चाहते हैं अपने शहर के हर वाशिंदे को।
बुधवार को राजस्थान में लव जिहाद के चक्कर में जिस 47 साल के मोहम्मद अफराजुल की निर्मम हत्या के बाद से ही परिवार दुखी है। खासतौर पर इस दिल दहलाने वाली हत्या के बाद अफराजुल की पत्नी गुलबहार बीबी और उनकी तीन बेटियां डरी हुई हैं और पिछले कई दिनों से सो नहीं पाई है।
उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने रविवार की सुबह गोरखनाथ मंदिर में जनता दरबार लगाकर फरियादियों से मुलाकात की और उनकी समस्याएं सुनीं। इस दौरान योगी आदित्यनाथ ने लोगों की समस्याओं का जल्द से जल्द समाधान करने के लिए अधिकारियों को निर्देश भी दिए।
गुजरात एक ओर जहां वोट डाले जा रहे है,वहीं दूसरी ओर प्रवर्तन निदेशालय अहमदाबाद ने भरुच में छापा मारकर 500 और 1000 दर की कुल 50 करोड़ रुपए के पुराने नोट बरामद किए हैं। डीआरआई के अधिकारियों ने इस तीन आरोपियों को भी गिरफ्तार किया है। फिलहाल मशीन से नोटों की गिनती की जा रही है। बताया जा रहा है नोटबंधी के एक साल बाद देश का यह सबसे बड़ा आपरेशन है।
केन्द्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में कल से ईंधन के दाम कम हो जाएंगें. शहर प्रशासन ने पेट्रोल,डीजल पर वैट कम करने का फैसला किया है. चंडीगढ़ प्रशासन ने घोषणा की है कि डीजल अथवा हाई स्पीड डीजल पर वैट की दर को 16.40 प्रतिशत से घटाकर 11.40 प्रतिशत कर दिया जाएगा. इसी प्रकार पेट्रोल और ब्रांडेड पेट्रोल पर वैट दर को 24.74 प्रतिशत से घटाकर 19.74 प्रतिशत कर दिया गया है.
वैश्विक उद्यमिता सम्मेलन 2017 में हिस्सा लेने आई इवांका ट्रंप ने सम्मेलन के दूसरे दिन बुधवार को एक चर्चा के दैरान कहा कि महिलाएं चाहे घर रहें या बाहर काम करें,वो हमेशा वर्किंग वीमेन होती हैं। इवांका ने इस दौरान अपील की कि पुरुष भी जैंडर गैप खत्म करने में योगदान दें। इवांका ने आगे कहा कि यह सिर्फ महिलाओं के मुद्दे नहीं हैं।
कर्नाटक के बेलगावी में मंगलवार को विधानसभा सत्र से गायब विधायक म्‍यूजिक लॉन्च में डांस करते नजर आए। दरअसल यहां के कांग्रेस विधायक अंबरीश ने विधानसभा सत्र को महत्‍व न देते हुए बेंगलुरु में म्‍यूजिक लॉन्च को अधिक महत्‍वपूर्ण समझा और वहां पहुंच गए। बाद में इस समारोह में डांस करते हुए विधायक का वीडियो सामने आया जो तेजी से वायरल हो रहा है।