शहर विशेष
राष्ट्रीय राजधानी के पूर्वी दिल्ली स्थित आनंद विहार की सड़कों पर गुरुवार की सुबह सबसे प्रदूषित हवा पाई गई. यहां प्रदूषण का स्तर पीएम 2.5 के साथ 700 के स्तर को पार कर गया जो कई दूसरे स्थानों से गंभीर और बहुत खराब दर्ज किया गया है. पड़ोसी राज्य पंजाब और हरियाणा में फसलों के अवशेष जलाया जाना जारी है.
पंजाब के गुरदासपुर उप चुनाव के आए नतीजों से भाजपा को जोरदार झटका लगा है। भाजपा प्रत्याशी स्वर्ण सिंह सलारिया को कांग्रेस प्रत्याशी सुनील जाखड़ ने करीब 2 लाख वोटों से हरा दिया। भारी अंतर से भाजापा प्रत्याशी की हार के बाद नवजोत सिंह सिद्धू ने कहा कि यह जीत भाजपा के लिए थप्पड़ है। वहीं भाजपा की सहयोगी शिवसेना सांसद संजय राउत ने कहा कि हम तो रोज भाजपा को चमाट मारते हैं।
अस्पताल में भर्ती अपने पति से मिलने के लिए शशिकला को मिली पेरोल गुरुवार को खत्म हो गई। इसके बाद एआईएडीएमके की नेता वी के शशिकला वापस बेंगलुरु स्थित पराप्पना अग्रहारा जेल के लिए निकल चुकी हैं। उन्हें शाम 6 बजे तक जेल परिसर में रिपोर्ट करना है। वे आज सुबह ही अपनी करीबी रिश्तेदार कृष्ण प्रिया के घर से निकलीं हैं।
आयकर विभाग ने बेनामी लेनदेन (निषेध) अधिनियम के तहत राजधानी में छह करोड़ रुपए की एक प्रॉपर्टी के संबंध में लोकायुक्त को जानकारी भेजी है। इस प्रकरण में पौने तीन एकड़ जमीन का असली मालिक सामने नहीं आया है। वहीं,फर्जी दस्तावेजों के आधार पर जमीन का नामांतरण भी कर दिया गया। लिहाजा,मामले में शासन,पंजीयक एवं संबंधित तहसीलदार से भी जानकारी तलब की गई है।
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और पार्टी अध्यक्ष अमित शाह समेत शीर्ष भाजपा नेताओं ने शनिवार रात बीजेपी के केन्द्रीय चुनाव समिति की बैठक में भाग लिया। इसमें हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनावों के लिए प्रत्याशियों के नामों को अंतिम रूप देने पर मंथन किया गया। विधानसभा चुनाव नौ नवंबर को होने हैं। इसके लिए नामांकन कार्य 16 अक्टूबर को शुरू और 23 अक्टूबर को खत्म होगा।
बिहार कांग्रेस में सबकुछ ठीक नहीं है. सोमवार को पार्टी की अहम बैठक शुरु होने के पहले पार्टी के दो गुटों के समर्थक आपस में भिड़ गए. टकराव को देखते हुए कांग्रेस ऑफिस के बाहर भारी संख्या में पुलिसकर्मियों को तैनात किया गया. कांग्रेस कार्यकर्ता इस बार को लेकर हंगामा कर रहे थे कि जब डेलीगेट्स के नाम घोषित नहीं किये गए तो फिर बैठक में कौन लोग शामिल हो रहे हैं.
इसी जज्बे से सरहदें सलामत हैं। फौजी पति के देश के लिए शहीद होने के बाद अब पत्नी सैन्य अफसर बनने वाली है। दून निवासी नीता देशवाल ने आराम की नौकरी ठुकराकर पति की ही तरह फौजी वर्दी को चुना। अप्रैल 2016 को मणिपुर में उग्रवादियों के साथ हुई मुठभेड़ में शहीद हुए हरियाणा के झज्जर के मेजर अमित देशवाल की पत्नी नीता देशवाल शॉर्ट सर्विस कमीशन में सेलेक्ट हुई और अब ऑफिसर ट्रेनिंग ऐकेडमी चेन्नई में प्रशिक्षण प्राप्त कर रही हैं।
सुख-समृद्धि और वैभव के पांच दिनी पर्व दीपावली की शुरुआत मंगलवार को धनतेरस के साथ होगी। इस दिन जहां एक ओर 46 साल बाद बन रहे कलानिधि योग में भगवान धनवंतरी संग लक्ष्मी-कुबेर का पूजन होगा वहीं खरीदारों से गुलजार हुए बजारों में धन बरसेगा। साथ ही अकाल मृत्यु के भय से निजात के लिए दीपदान किया जाएगा। ज्योर्तिविदों के मुताबिक धनतेरस पर इसबार बन रहे खास संयोग में की गई खरीदारी और पूजा अर्चना विशेष फलदायी रहेगी।
अखिल भारतीय अखाड़ा परिषद के राष्ट्रीय प्रवक्ता महंत मोहन दास के लापता होने की खबर है. बताया जा रहा है कि हरिद्वार से मुंबई जाते वक्त वो ट्रेन से लापता हो गए. अखाड़ा परिषद ने हाल ही में फर्जी बाबाओं की लिस्ट जारी की थी. इसके बाद से ही अखाड़ा परिषद को धमकियां मिल रही थीं. शक है कि धमकियों के तार महंत मोहन दास के लापता होने से तो नहीं जुड़े हैं.
पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने कहा कि राज्य में पिछले 7-8 महीनों में डेंगू से करीब 24 लोगों की मृत्यु हो चुकी है. उन्होंने कहा कि पिछले 7-8 महीनों में पश्चिम बंगाल में डेंगू से करीब 30 लोगों की मौत हो चुकी है. जिसमें से 14 की मौत हाल के महीनों में हुई है. स्थिति का पता लगाने के लिए राज्य सचिवालय में एक उच्चस्तरीय बैठक आयोजित की गई जिसमें स्वास्थ्य, नगरपालिका और अन्य मामले,पंचायत समेत विभिन्न विभागों के अधिकारी शामिल थे.
विधानसभा चुनाव के लिए भाजपा केंद्रीय संगठन ने छत्तीगसढ़ पर फोकस किया है। संगठन ने प्रदेश की सभी 90 विानसभा का एक गोपनीय सर्वे कराया है। भाजपा के उच्च पदस्थ सूत्रों की मानें तो तीन वरिष्ठ नेताओं की टीम ने सितंबर और अक्टूबर के पहले सप्ताह में विधानसभावार दौरा किया। इस दौरे को इतना गोपनीय रखा गया कि प्रदेश संगठन के वरिष्ठ नेताओं को भनक तक नहीं लगी।
स्वच्छ झारखंड , सुंदर झारखंड चाहिए हर कीमत पर। यह उन बच्चों और बड़ों का कहना है, जिन्होंने रांची को साफ करने में मदद का भरोसा दिया है। मां कसम हिन्दुस्तान स्वच्छ रखेंगे हम में शपथ लेनेवाले हर स्कूल-कॉलेज के विद्यार्थी, विभिन्न संगठनों से जुड़े लोग और आम लोगों के विचार उज्ज्वल हैं। वे जागरूक करना चाहते हैं अपने शहर के हर वाशिंदे को।
राजस्थान के बांसवाड़ा में एक पति-पत्नी के आपसी झगड़े में उनकी ही डेढ़ माह की मासूम बच्ची की जान चली गई। झगड़े से नाराज मां बेटी को घर में बंद कर पीहर चली गई तो पिता ने भी उसकी सुध नहीं ली। बंद कमरे में मासूम ने भूख-प्यास से दम तोड़ दिया। शव भी करीब आठ दिन पुराना हो गया और उसमे कीड़े पड़ गए।
भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपने दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ आए हुए हैं। इस दौरान उन्होंने एक प्रेसवार्ता को संबोधित करते हुए कहा कि भारत अब पहले जैसा नहीं रहा बल्कि अब वह बहुत शक्तिशाली हो चुका है। उन्होंने कहा,चीन भी हमारी शक्ति को समझ चुका है और उसके साथ हमारा विवाद भी सुलझ गया है। इसके अलावा उन्होंने पाकिस्तान पर भी निशाना साधते हुए कहा कि पाकिस्तान अपने यहां से भारत में आतंकी भेजता रहता है।
अहमदाबाद एयरपोर्ट को साइलेंट एयरपोर्ट बनाया जा रहा है। दिल्ली,मुंबई और चेन्नई के बाद यह देश का चौथा ऐसा एयरपोर्ट होगा जो साइलेंट एयरपोर्ट होगा। अहमदाबाद एयरपोर्ट ऑथोरिटी ने इसकी तैयारी शुरू कर दी है। यात्रियों को अनाउंसमेंट किए बिना फ्लाइट की जानकारी मिलती रहे इसके लिए टर्मिनल के छोटे-बड़े सभी जगहों पर तकरीबन 64 एलईडी स्क्रीन्स लगाए गए हैं।
जम्मू-कश्मीर के बांदीपुरा में शहीद हुए गरुड़ कमांडो मिलिंद किशोर को चंडीगढ़ में एयरफोर्स ने राजकीय सम्मान के साथ विदाई दी. मिलिंद किशोर साल 2002 में एयरफोर्स में भर्ती हुए थे और वह चंडीगढ़ में तैनात थे. वह महाराष्ट्र के रहने वाले थे. मिलिंद स्पेशल ट्रेनिंग के लिए जम्मू-कश्मीर में थे,जहां बांदीपुरा में आतंकियों से लोहा लेते हुए वह शहीद हो गए.
हैदराबाद पुलिस ने बुधवार को एक और मैरिज रैकेट का भंडाफोड़ किया। पुलिस ने इस कार्रवाई में 17 लोगों को गिरफ्तार किया है। जिसमें चार मौलानाओं समेत सऊदी अरब,अमन और कतर के 8 शेख भी शामिल हैं। इनपर निर्दोष लड़कियों के साथ धोखेबाजी का आरोप है, जो शादी के नाम पर छल करते हैं।
बेंगलुरु में सोमवार सुबह एक बड़ा हादसा हो गया है। शहर के एजिपुरा इलाके में स्थित एक घर में गैस सिलेंडर में हुए ब्लास्ट में एक मकान धराशायी हो गई। धमाका इतना जबरदस्‍त था कि इसकी चपेट में तीन और मकान आ गए। इस हादसे में अब तक 4 लोगों के मारे जाने की खबर है।