शहर विशेष
सुप्रीम कोर्ट ने आम्रपाली समूह, उसके प्रोमोटरों और निदेशकों को बुधवार को चेतावनी दी कि वह उससे चालाकी न करें, अन्यथा इसके गंभीर परिणाम भुगतने पड़ सकते हैं। न्यायमूर्ति अरुण मिश्रा और न्यायमूर्ति उदय उमेश ललित की खंडपीठ ने कहा, आम्रपाली समूह शीर्ष अदालत के साथ चालाकी से खेलने की कोशिश न करे।
मुंबई से जयपुर जा रही जेट एयरवेज की फ्लाइट में आज बड़ा हादसा होने से टल गया। फ्लाइट में करीब 166 यात्री सवार थे। क्रू मेंबर्स की एक गलती के चलते फ्लाइट को मुंबई वापस लैंड करना पड़ा। वहीं इस मामले में डीजीसीए ने बताया कि एयरक्राफ्ट एक्सिडेंट इन्वेस्टिगेशन ब्यूरो (AAIB) ने जांच शुरू कर दी है।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) अगले छह महीनों के दौरान 18 सेटेलाइट लॉन्च करेगा। बता दें कि रविवार को ही भारतीय अंतरिक्ष एजेंसी ने ब्रिटेन के दो सेटेलाइट नोवासार और एस 1-4 को सफलतापूर्वक पृथ्वी की कक्षा में स्थापित किया था। यह इसरो की कामर्शियल विंग एंट्रिक्स कारपोरेशन लिमिटेड द्वारा भेजे गए हैं।
एट्रोसिटी एक्ट के विरोध में भोपाल में सीएम हाउस का घेराव करने निकले सवर्ण समाज के लोगों को रास्ते में ही पुलिस ने रोक दिया. इससे गुस्साए लोगों ने मंत्री के बंगले और बीजेपी-कांग्रेस दफ़्तर के सामने प्रदर्शन कर अपना गुस्सा निकाला. इन लोगों ने काले झंडे लहराए.
हिमाचल विधानसभा मॉनसून सत्र के दौरान विपक्ष द्वारा सरकार की ऊर्जा नीति में किए गए बदलाब को लेकर किए गए हंगामे के बाद स्मॉल हाइड्रो पावर डेवेलेपर्स एसोसिएशन हिमाचल ने विपक्ष की निंदा की है. सरकार के फैसले को सही ठहराते हुए स्मॉल हाइड्रो पावर डेवेल्पेर्स ने कहा है.
बिहार के बहुचर्चित सृजन घोटाले में उप मुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी की चचेरी बहन रेखा मोदी के घर पर आयकर विभाग ने छापा मारा है। आयकर विभाग की टीम ने गुरुवार को पटना के अलावा भागलपुर, पूर्णिया, दिल्ली और मुंबई में छापेकारी की है।
उत्तराखंड में मानसून के जल्द या देरी से दस्तक देने को लेकर मौसम विभाग असमंजस की स्थिति में है. मौसम विभाग की मानें तो इस पूरे हफ्ते बारिश के आसार कम है. इसकी वजह से मानसून जल्द आएगा या नहीं यह कहना मुश्किल है. वैसे मौसम विभाग का पूर्वानुमान है कि आगामी 22 जून तक प्रदेश में मानसून आ जाना चाहिए.
गुजरात के गिर वन में शेरों की रहस्यमय मौत चिंता का विषय बनी हुई है। गिर अभयारण्य में एक ही जगह से 10 दिनों के दौरान 11 शेरों के शव मिले हैं। अफसरों को शक है कि इनमें से ज्यादातर की मौत आपसी झगड़े में हुई। सरकार ने प्रधान मुख्य वन संरक्षक (वन्यप्राणी) की अगुआई में इस मामले की जांच के आदेश दे दिए हैं।
पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की अस्थियां देशभर की कई नदियों में विर्सिजत की जाएंगी और इसकी शुरुआत आज हरिद्वार में गंगा नदी में उनकी अस्थियों के विसर्जन के साथ होगी। अस्थि कलश यात्रा हरिद्वार से शुरू हो गई है। केंद्रीय गृह मंत्री राजनाथ सिंह और भाजपा अध्यक्ष अमित शाह वाजपेयी के परिजनों के साथ मौजूद हैं।
तीन तलाक मामले में याचिकाकर्ता इशरत जहां ने बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट द्वारा इस प्रथा को दंडनीय अपराध बनाने के लिए अध्यादेश लाने के फैसले का स्वागत किया। उन्होंने कहा कि यह देश में मुस्लिम महिलाओं को सशक्त करने की दिशा में एक बड़ा कदम है।
भाजपा की राष्ट्रीय महामंत्री सरोज पांडे ने कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी पर निशाना साधा है। उन्होंंने कहा कि केवल एक विशेष परिवार से ताल्लुक रखने की वजह से उन्हें राष्ट्रीय स्तर का नेता बना दिया गया है,जबकि उनके अंदर ऐसी कोई बात नहीं है। एक नेता में जो गुण होने चाहिए वे उनमें बिल्कुल भी नहीं हैं।
सूबे के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा है कि उनकी सरकार सरकारी स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को हर सुविधा उपलब्ध कराएगी जिससे कि वो झारखंड का नाम रोशन कर सके.मुख्यमंत्री बुधवार को सर्व शिक्षा अभियान के तत्वावधान में आयोजित शिक्षा की गुणवत्ता और इसमें एनजीओ की भूमिका विषयक कार्यशाला में मुख्य भाषण कर रहे थे.
राज्य में विधानसभा चुनाव को देखते हुए वसुंधरा राजे सरकार ने गुर्जरों सहित पांच जातियों को ओबीसी के साथ ही मोस्ट बैकवर्ड क्लास (एमबीसी) में अलग से एक फीसद आरक्षण देने के प्रस्ताव को गुरुवार को मंजूरी दे दी। इन जातियों को पहले की तरह ओबीसी में आरक्षण का लाभ भी मिलता रहेगा। अब नोटिफिकेशन जारी होने के साथ ही इन जातियों को सरकारी सेवाओं में आरक्षण का लाभ मिलना शुरू हो जाएगा।
6 सितम्बर को सवर्ण संगठनों द्वारा एससी-एसटी एक्ट में संशोधन के विरोध में बुलाए गए भारत बंद पर प्रतिक्रिया देते हुए शुक्रवार को बसपा सुप्रीमो मायावती ने प्रेस कांफ्रेंस की। इस दौरान मायावती ने बीजेपी सरकार को आड़े हाथों लेते हुए कहा कि SC/ST एक्ट के साथ बीजेपी ने खिलवाड़ किया है।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने लगातार छठी बार गुजरात में जीती भाजपा के सरकार के शपथ ग्रहण समारोह में भाग लेने से पहले अपनी मां हीराबा से मिल कर उनका आशीवार्द ग्रहण किया। पीएम मोदी ने अहमदाबाद हवाई अड्डे पर उतरने के बाद एक मिनी रोड शो नुमा आयोजन किया और उसके बाद सीधे गांधीनगर के रायसण रवाना हो गये जहां उन्होंने अपने छोटे भाई पंकज मोदी के परिवार के साथ रहने वाली 98 वर्षीय मां हीराबा से मुलाकात की और उनका आशीवार्द लिया।
गिद्दडबाहा नेशनल हाईवे नंबर -15 पर स्थित अकाली नेता हरदीप सिंह ढिल्लों के पेट्रोल पम्प पर फूड सप्लाई विभाग द्वारा छापेमारी की गई। फूड स्पलाई विभाग की टीम ने छापामारी करके कैंटर-बस को बरामद कर लिया है। हरदीप सिंह ढिल्लों बादल परिवार के करीबी बताए जा रहे हैं।
वर्ष 2007 में हैदराबाद में हुए दोहरे बम धमाका मामले में कोर्ट का फैसला आ गया है। एनआईए की विशेष अदालत ने इस मामले में दो आरोपी अनिक सईद और इस्माइल चौधरी को मौत की सजा सुनाई। साथ ही अन्य आरोपी तारिक अंजुम को आजीवन कारावास की सजा सुनाई गई है।
भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) ने अपने एक अभियान में कई उपग्रहों को अलग-अलग कक्षाओं में सफलतापूर्वक स्थापित करने का रिकार्ड बनाया लिया है। इसरो नेे अब तक 28 देशों के कुल 239 उपग्रहों को सफलतापूर्वक उनकी कक्षा में स्थापित किया है जिसमें एक अभियान में 100 से अधिक उपग्रहों के प्रक्षेपण का विश्व रिकार्ड भी शामिल है।