बिहार के जिले
सरकार बदली,सरकार में मंत्री के चेहरे बदले पर जो नहीं बदला वो है व्यवस्था. स्वास्थ्य विभाग व्यवस्था को चका चक करने के बहुत से दावे कर चुका है पर अस्पताल में इसका कोई असर नहीं दिखता. हम बात कर रहे हैं समस्तीपुर सदर अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड की जहां महिलाएं जमीन पर बेसुध पड़ी हैं और डॉक्टर के आने का इंतज़ार कर रही हैं.
टिकट व जुर्माने को लेकर बिहार के रक्सौल से प. बंगाल के हावड़ा जाने वाली मिथिला एक्सप्रेस रविवार को करीब आधे घंटे तक रुकी रही। ए-1 कोच में सवार यात्री ने ट्रेन से उतर बाहर जाकर एटीएम से रुपए निकाले और फिर जुर्माना भरा,तब जाकर ट्रेन रवाना हुई। मोतिहारी में मिथिला एक्सप्रेस की एसी बोगी ए-1 में वर्धमान जाने के लिए प.बंगाल निवासी संदीप कुमार तिवारी सपरिवार चढ़े।
28 जुलाई से 3 अगस्त तक मना रहे शहादत सप्ताह के अंतिम दिन की घोषित बंदी से पगले आधी रात को नक्सलियों ने रेलवे को शिकार बनाया। 2 अगस्त, बुधवार की आधी रात नक्सलियों ने किउल-झाझा रेलखंड पर गोपालपुर केबिन मैन और किउल-जमालपुर रेलखंड पर उरैन केबिन मैन को बंधक बना कर रातभर दोनों लाइन की ट्रेनें बाधित कर दी।
परबत्ता (खगड़िया) में परबत्ता थाना क्षेत्र के उत्तर सौढ़ पंचायत स्थित नया बास पनदही दुधैला गांव में बुधवार की दोपहर भीषण आग की चपेट में आने से दो सगे भाई-बहन की मौत हो गई। मृतकों में दुधैला गांव के संजय मंडल का सात वर्षीया बेटी लुसी कुमारी व पांच वर्षीय बेटा शिवम कुमार शामिल हैं। घटना के वक्त इन बच्चों के मजदूर माता-पिता औझला देवी व संजय मंडल बहियार मकई काटने गया था।
कट्टरपंथियों से तंग आकर बिहार के एक मुस्लिम श्ख्स ने हिंदू धर्म अपना लिया है। उसके साथ इस दौरान उसके दो बेटे भी थे जिन्होंने हिंदू धर्म की दिक्षा ली। खबरों के अनुसार मामला बेगूसराय के पोखरिया वार्ड 39 के रहनेवाले वकील मो.अनवर ने मंगलवार को स्वामी सहजानंद नगर स्थित शिव मंदिर में स्वेच्छा से अपने दो पुत्रों के साथ मुस्लिम धर्म को छोड़कर हिन्दू धर्म स्वीकार कर लिया।
बिहार के मधुबनी में पुलिस ने शराब की बड़ी खेप बरामद की है. मामला जिले के झंझारपुर से जुड़ा है. इलाके के रूद्रपुर थाना क्षेत्र के महरैल गांव से पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान भारी मात्रा में हरियाणा निर्मित शराब को बरामद किया. पुलिस ने वाहन चेकिंग के दौरान रॉयल स्टैग की 241 बोतल शराब बरामद की साथ ही तीन धंधेबाजों को भी गिरफ्तार किया.
मुंगेर के पूर्व सांसद धनराज सिंह का गुरुवार देर रात पटना के बेली रोड स्थित एक अस्पताल में निधन हो गया। वे 72 साल के थे। धनराज सिंह एक बार मुंगेर से सांसद रहे हैं। मूल रूप से वे जमुई के बरहट के रहने वाले थे। पटना में पुनाईचक के मोहनपुर में उनका आवास है। अपने पीछे वे एक पुत्र और 3 पुत्री छोड़ गए हैं। धनराज जनता पार्टी की टिकट पर मुंगेर सीट से चुनाव जीत कर संसद पहुंचे थे। 2005 में भी उन्होंने चुनाव लड़ा था।
भोजपुरी फिल्मों के हीरो जुनैद उर्फ रॉकी की हत्या से सहरसा में हंगामा मचा हुआ है. रॉकी की तीनों बहनें रो रोकर इंसाफ की गुहार लगा रही है. 15 सितंबर को पुलिस ने रॉकी की लाश तालाब से बरामद की थी. इसके बाद लाश को लावारिश बताकर मामला दर्ज किए बिना ही पोस्टमार्टम करवा दिया गया.
बिहार की एलएन मिथिला यूनिवर्सिटी में भगवान गणेश परीक्षार्थी बन गए थे। उन्हें बीकॉम का परीक्षार्थी बना दिया गया था। उनकी फोटो के साथ एडमिट कार्ड जारी हुआ था। परीक्षा से पहले ही मामला सामने आया तो पता चला कि साइबर कैफे वाले की गलती से असली परीक्षार्थी कृष्ण कुमार की जगह भगवान की गणेश की फोटो वाला एडमिट कार्ड बना था।
बिहार के शेखपुरा जिला की एक कोर्ट ने जेडीयू के पूर्व लोकल नेता संजीत कुमार की हत्या के मामले में छह आरोपियों को सजा सुनाई है. कोर्ट ने आरोपियों को उम्रकैद और 17 हजार रुपये जुर्माना देने की सजा सुनाई है. शेखपुरा जिला के वृंदावन गांव के निवासी संजीत कुमार के 2015 में किडनैप और हत्या के मामले में छह अभियुक्त संजय कुमार, गुडडू कुमार, दिलबर कुमार,निरंजन कुमार, सुरेश प्रसाद और भोनू प्रसाद को सजा सुनाई गई है.
बसंतपुर थाने के शेखपुरा गांव में अपराधियों ने राजद नेता की गोली मार हत्या कर दी। मृतक गांव के स्व.जलालुद्दीन खां का बेटा मिन्हाज खां था। घटना शनिवार तड़के 3 बजे के आसपास की है। मिली जानकारी के अनुसार गांव के ही कुख्यात राजा खां ने अपने साथियों के साथ घटना को अंजाम दिया है।
भारत की पुलिस का जिक्र छिड़ते ही आम लोगों के जेहन में जो छवि बनती है उनमें जनता को सताने,मारने-पीटने वाली अत्याचारी के तौर पर होती है. कम से कम किसी पर्व त्यौहार पर बच्चों में पुलिस को टॉफियां बांटते देखना आंखों को आसानी से यकीन नहीं दिलाता,लेकिन आज ईद के मौके पर बिहार के पूर्वी चंपारण जिले के एक गांव में एक ऐसा नज़ारा देखने को मिला,जो पुलिस की छवि से बिल्कुल उलट थी.
बिहार के गोपालगंज में मुहर्रम का ताजिया हाई टेंशन तार की चपेट में आ गया. बिजली की चपेट में आने से दो युवक बुरी तरह से झुलस गए. घायलों को इलाज के लिये पीएचसी में भर्ती कराया गया है जहां दोनों पीड़ित युवकों की हालत पहले से बेहतर है और वो खतरे से बाहर हैं. घटना मांझा के शेखटोली पूर्वी की है. जानकारी के मुताबिक मुहर्रम पर्व के अवसर पर मांझा के शेख टोली में ताजिया निकाला जा रहा था.
भागलपुर रेलवे स्टेशन पर मंगलवार को ट्रेन संख्या 13134 से यात्री का मोबाइल झपट कर भाग रहे पीयूष कुमार को जीआरपी ने पकड़ा। वह इशाकचक मोहल्ले का रहने वाला है।
बिहार के बक्सर जिले के डीएम मुकेश पांडे ने कल रात यूपी के गाजियाबाद में ट्रेन के आगे कूदकर आत्महत्या कर ली. सुसाइड नोट में उन्होंने लिखा है कि वो अपनी मर्जी से आत्महत्या कर रहे हैं,हालांकि वजह अभी साफ नहीं है.
शहर के महाराजगंज रोड में चंदेल मार्केट के समीप मंगलवार की सुबह स्कूल बस से कुचल कर डीएवी के एक छात्र शिवम कुमार की मौत हो गई। शिवम शहर के ही महाराणा प्रताप नगर, न्यू एरिया मुहल्ला का रहने वाला था और डीएवी में चौथी कक्षा का छात्र था। जानकारी के अनुसार स्व. शंकर दयाल सिंह का बेटा शिवम अपने मामा छोटू सिंह के साथ स्कूल के लिए निकला था।
बिहार के लखीसराय में रविवार को हुए एक हादसे में एक ही परिवार के चार लोगों की मौत हो गई. हादसा आग लगने के कारण हुआ जिसमें एक महिला और तीन बच्चों की मौत हो गई. मृतका के परिवार वालों ने इसे ससुरालवालों की करतूत बताते हुए हत्या बताया है. घटना जिले के हलसी थाना क्षेत्र के खुरियारी गांव की है. बताया जा रहा है कि खुरियारी गांव निवासी सुधीर महतो की पत्नी शीला देवी (30) ने अपने पुत्र सौरभ कुमार (8),शुभम कुमार (5) और पुत्री पुटकी कुमारी (1) के साथ आग लगाकर आत्महत्या कर ली. इस घटना में शीला देवी,शुभम कुमार और पुटकी कुमारी की घटनास्थल पर ही मौत हो गई जबकि सौरभ कुमार को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया,जहां उसकी मौत हो गई.
बिहार के चर्चित आदित्य सचदेवा हत्याकांड में आज फैसला आएगा। साल 2016 के 7 मई को जदयू की एमएलसी मनोरमा देवी के बेटे रॉकी यादव ने आदित्य की गोली मारकर हत्या कर दी थी। 16 महीने बाद उस मामले में फैसला आ रहा है। आदित्य की मां ने कहा कि हमें पूरा भरोसा है कि हमारे साथ न्याय होगा।
बिहार के सासाराम में पुलिस को एक बड़ी कामयाबी मिली है. पुलिस ने गुप्त सूचना पर छापा मार कर भारी मात्रा में विस्फोटक बरामद किया है. पुलिस ने मुफस्सिल थाना के अमरा-तालाब खनन इलाके में बीती रात छापामारी की. इस दौरान पुलिस को एक ट्रक और ट्रैक्टर पर लोड 37 क्विंटल अमोनियम नाईट्रेट,10 हजार डेटोनेटर,8 हजार जिलेटिन मिला. इस दौरान पुलिस ने एक धंधेबाज को भी गिरफ्तार किया जो कि कैमूर जिला के चांद का रहने वाला है.
बिहार में महागठबंधन की सरकार में मची घमासान के दौरान बुधवार को बीजेपी नेता सुशील कुमार मोदी ने कहा कि अगर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार हिम्मत दिखाते हैं तो बीजेपी बिहार में सरकार बनाने पर विचार कर सकती है. उन्होंने कहा कि बिहार में महागठबंधन की सरकार गिरने के बाद हम किसी भी कीमत पर राजनीतिक अस्थिरता पैदा नहीं होने देंगे.